ekterya.com

आपके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार कैसे करें

यदि आपको मधुमेह या संबंधित समस्याएं हैं जो रक्त शर्करा के अस्वास्थ्यकर स्तर तक ले जाती हैं, तो यह आवश्यक है कि आप अपने रक्त शर्करा को बेहतर बनाने के तरीके खोजते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके खाने की आदतों, व्यायाम और कुछ मामलों में, आपके जीवन का भी पूरा तरीका बदलना इन परिवर्तनों के बिना, आप अपने स्वास्थ्य को जोखिम ले सकते हैं इस कारण से, रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए कुछ कदम सीखना एक आवश्यक प्रयास है।

चरणों

में सुधार रक्त शर्करा स्तर कदम - 1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
इम्प्रेशन ब्लड शुगर लेवल स्टेप 1 नामक छवि
1
अधिक वजन वाले व्यक्ति बनें मत यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि आपके शरीर का वजन क्या होना चाहिए और उस लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए एक स्वस्थ आहार और अभ्यास आपको अपना आदर्श वजन हासिल करने में मदद कर सकता है।
  • इम्प्रूव ब्लड शुगर लेवल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें और रक्त शर्करा में सुधार करें। यदि आपके पास इच्छाशक्ति है, तो उन्हें अपने आहार से पूरी तरह से हटा दें चीनी का सेवन में कोई कमी नाटकीय रूप से आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होगी। शक्कर जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे रोटी के रूप में अधिक तेजी से अवशोषित होते हैं, जो उच्च और निम्न स्तरों पर रक्त में चीनी की एक बड़ी मात्रा का उत्पादन करता है।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 3 इमेज का शीर्षक



    3
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो उन्हें बढ़ने के बजाय रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करते हैं।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट के बारे में मत भूलना जब आप अपने सभी नाश्ते और भोजन में समान कार्बोहाइड्रेट की मात्रा खाती हैं, तो आपके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार होगा और लंबे समय में वे आपके वजन के लक्ष्यों को पूरा करते समय निरंतर बन जाएंगे। चूंकि वे अधिक धीमी गति से डायजेस्ट करते हैं, जैसे संपूर्ण अनाज, भूरे रंग के चावल, जई और अनाज जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट्स, न केवल आपके शर्करा के स्तर को और अधिक स्थिर रखते हैं, बल्कि आपको फुलर अधिक महसूस करने में भी मदद करते हैं, जो कि खोने में मदद करता है वजन। स्टार्च को ज्यादा चबाया नहीं जाना चाहिए तैयारी भी प्रभावित करती है कि स्टार्च को कितनी जल्दी पचा जाता है और अवशोषित होता है।
  • सेम, दाल, चना, ब्रोकोली, मटर, बादाम, सेब और नाशपाती जैसे उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों के लिए ऑप्ट फाइबर कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण धीमा कर देते हैं और पूर्णता की भावना में योगदान करते हैं।
  • दुबला प्रोटीन जैसे चिकन, टर्की, मछली, दुबला मांस और अंडे खाएं कम वसा प्रोटीन जिस दर पर कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित कर लेता है, उसे धीमा कर देता है जिससे सुधरती हुई शर्करा का स्तर होता है।
  • अखरोट, avocados और जैतून, कैनोला, सूरजमुखी और मकई के तेल में पाया असंतृप्त वसा भी शामिल है। संतृप्त वसा इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाता है, जिससे रक्त शर्करा बढ़ता है, इसलिए असंतृप्त वसा के लिए चुनते हैं जो कम नुकसान करते हैं।
  • इमपॉड ब्लड शुगर लेवल स्टेप 4 नामक छवि

    Video: How To Control Blood Sugar Levels With a Boiled Egg

    4
    पता करें कि आप स्नैक और भोजन के समय और भोजन के बीच की जगह के दौरान कितना खा सकते हैं, ताकि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर नियंत्रण कर सकें।
  • इम्प्रूव ब्लड शुगर लेवल चरण 5
    5
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें, जिम में नियमित रूप से उपस्थित रहें या अधिक चलें। दैनिक आधार पर अपनी नियमित शारीरिक आदतों को बदलें उदाहरण के लिए, यदि संभव हो तो ड्राइविंग के बजाए चलने का चुनाव करें, या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का चयन करें व्यायाम न केवल वजन कम करने में मदद करता है, यह भी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है
  • युक्तियाँ

    Video: गर्भावस्था में डायबिटीज होने पर कैसे रखे अपना ध्यान |मधुमेह में क्या खाएं क्या न खाएं |

    • यदि आपके पास रक्त शर्करा के स्तर के नियंत्रण के बारे में कोई सवाल है तो पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें। एक पेशेवर आपको एक निजीकृत आहार बनाने में मदद करेगा जो आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों को फिट करता है। यह व्यक्ति आपको खाद्य लेबल कैसे पढ़ सकता है और भोजन योजना प्रदान करने पर आपको शिक्षित कर सकता है जो आपको बेहतर भोजन विकल्प बनाने में मार्गदर्शन करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com