ekterya.com

कोरोनरी हृदय रोग के लक्षणों का पता लगाने के लिए

कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) या इस्केमिक हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख कारण है। यह आमतौर पर कोरोनरी धमनी रोग (सीए) के रूप में जाना जाता है क्योंकि धमनियों की रुकावट मूल कारण है। जब हृदय की धमनियां बाधित हो जाती हैं, तो इसका कारण रक्त प्रवाह कम होता है और ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न हिस्सों में लाने में असमर्थता होती है। कई लोग सीने में दर्द (एनजाइना) के लक्षण से परिचित हैं, लेकिन हृदय रोग विभिन्न तरीकों से हो सकता है यदि आप सीए से संबंधित सभी जोखिम कारक और लक्षण जानते हैं, तो आप इस बीमारी के विकास के जोखिम को नियंत्रित या कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लक्षणों का पता लगाएं

कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 1 के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाला इमेज
1
छाती के दर्द के एपिसोड पर ध्यान दें। सीने में दर्द (एनजाइना) पहला संकेतक है कि आप कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) विकसित कर सकते हैं। एनजाइना सबसे अच्छा एक अजीब या अस्पष्ट दर्द के रूप में वर्णित है जो छाती क्षेत्र में प्रकट होता है। कुछ लोग इसे छाती में असुविधा, जकड़न, भारीपन, दबाव, जलन, दर्द, सुन्नता, कुचल या पूर्णता के रूप में परिभाषित करते हैं। दर्द गर्दन, जबड़ा, पीठ, सही कंधे और बांह बांह तक हो सकता है चूंकि ये क्षेत्र एक ही तंत्रिका पथ को साझा करते हैं, छाती के दर्द में उन्हें फैलाना सामान्य होता है। जब आप किसी भी कारण के लिए प्रयास करते हैं और जब आप अत्यंत भावनात्मक स्थिति में होते हैं, तो शारीरिक गतिविधियों को करते समय आपको सीने में दर्द होता है, जब भारी भोजन खाती है
  • यदि सीए आपके छाती के दर्द का कारण है, तो दर्द हृदय के दुर्लभ प्रवाह का परिणाम है। यह तब होता है जब रक्त की मांग अधिक होती है। यही कारण है कि एनजाइना प्रारंभिक अवस्थाओं में शारीरिक गतिविधि से संबंधित है।
  • आमतौर पर, एनजाइना सांस या सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना या धड़कन, थकान, पसीना (विशेष रूप से एक ठंडे पसीने), पेट की ख़राबी और उल्टी की तकलीफ सहित अन्य संबंधित लक्षण, के साथ होता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 2 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    2
    Atypical एनजाइना के संकेत के लिए देखो अनियमित एनजाइना इस तरह के पेट की परेशानी, सांस, थकान, चक्कर आना, स्तब्ध हो जाना, उल्टी, दांत दर्द, अपच, कमजोरी, चिंता और पसीने की तकलीफ, जो अपने आप में हमेशा की तरह सीने में दर्द के बिना प्रकट कर सकते हैं के रूप में लक्षण शामिल है। महिलाओं और मधुमेह रोगियों को यह असामान्य असुविधा होने की अधिक संभावना है।
  • अनियमित एनजाइना भी एक "अस्थिर" उपस्थिति है, जो कि प्रकट होता है जब आप आराम से कर रहे हैं, बजाय जब वे प्रयास करते हैं इसका मतलब है और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 3 के स्पॉट लक्षण नाम वाली छवि
    3
    यदि आप सांस की तकलीफ का अनुभव करते हैं तो देखें हवा की कमी आमतौर पर रोग के बाद के चरणों में होती है। कोरोनरी हृदय रोग पूरे शरीर में रक्त पंप करने की हृदय की क्षमता को कम करता है, जिससे रक्त वाहिकाओं की भीड़ बढ़ जाती है। जब यह फेफड़ों में होता है, आपको लगता है कि आपको हवा की कमी है।
  • अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको सरल व्यायाम करने में परेशानी होती है, जैसे कि चलना, बागवानी या घर का काम
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 4 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    4
    असामान्य दिल ताल पर ध्यान दें अनियमित हृदय ताल को अतालता भी कहा जाता है। यह एक भावना के रूप में परिभाषित किया जा सकता है कि दिल दिल की धड़कन को छोड़ देता है या हर बार इतने तेज हो जाता है आप नाड़ी में भी एक अनियमितता महसूस कर सकते हैं। अगर इस अनियमितता सीने में दर्द के साथ होती है, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • सीए के मामलों में, कार्डियक अतालता तब होती है जब रक्त के प्रवाह में दिल को विद्युत आवेगों में हस्तक्षेप होता है।
  • अतालता के सबसे गंभीर रूप सीसी से संबंधित है अचानक दिल का दौरा (पीसीआर), जहां दिल की धड़कन असामान्य नहीं है, लेकिन पूरी तरह से बंद हो जाता है। यह आमतौर पर मिनटों के मामले में मौत का कारण बनता है यदि हृदय को पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है, आमतौर पर डीफिब्रिलेटर के माध्यम से।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 5 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    5
    ध्यान रखें कि सीसी दिल का दौरा पड़ सकता है। सीसी से होने वाले सबसे खराब जटिलता का दिल दिल का दौरा पड़ने वाला है। जो हृदय कोरोनरी हृदय रोग के बाद के चरणों में हैं, हृदय का दौरा होने का अधिक जोखिम है। छाती में दर्द अधिक गंभीर हो जाएगा, आपके लिए साँस लेने में मुश्किल होगी, आप घबराहट और चिंतित महसूस कर सकते हैं और आप ठंड को पसीना शुरू कर देंगे आपको एक एम्बुलेंस कॉल करना होगा तुरंत अगर आपको लगता है कि आप या प्रियजन के दिल का दौरा पड़ना है
  • इन्फैक्ट कभी कभी पहला संकेत होता है जो आपके पास सीसी है यहां तक ​​कि अगर आपके हृदय रोग के अन्य लक्षण कभी भी नहीं होते हैं, तो किसी भी प्रकार के गंभीर छाती के दर्द या सांस की तकलीफ के लिए चिकित्सा सहायता लें, क्योंकि यह एक गंभीर समस्या है जैसे कोरोनरी हृदय रोग।
  • कभी-कभी, रोधगलन ऐसे अत्याधुनिक लक्षणों जैसे कि चिंता के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं, डर है कि कुछ भयानक हो सकता है या छाती में भारीपन हो सकता है। अचानक उठने वाले किसी भी असामान्य लक्षण को जल्द से जल्द डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    जोखिम कारकों को जानें

    कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 6 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    1

    Video: लक्षण या संकेत, जो बताते हैं कि आपका हृदय ठीक तरह से काम नहीं कर रहा या नहीं

    अपनी उम्र पर विचार करें धमनियों का नुकसान और संकुचन केवल उम्र के कारण हो सकता है। 55 वर्ष से अधिक आयु के लोग अधिक जोखिम वाले हैं। बेशक, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली (जैसे खराब पोषण या पर्याप्त व्यायाम नहीं), उन्नत उम्र के साथ, इस बीमारी के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 7

    Video: ऐनजिओग्राफ़ी क्या है - Onlymyhealth.com

    2
    अपने लिंग पर विचार करें सामान्य तौर पर, पुरुषों की महिलाओं की तुलना में सीसी विकसित होने की संभावना अधिक होती है। हालांकि, एक बार जब रजोनिवृत्ति समाप्त हो जाती है, तब भी महिलाओं को अधिक जोखिम होता है।
  • इसके अतिरिक्त, महिलाएं आम तौर पर सीसी के कम गंभीर असामान्य लक्षणों को प्रकट करती हैं वे एक जलती हुई और अधिक गंभीर सीने में दर्द करते हैं और गर्दन, जबड़े, गले, पेट या पीठ में दर्द होने की अधिक संभावना होती है। यदि आप एक औरत किसी भी असामान्य सनसनी या छाती या कंधे में दर्द का सामना कर रहा है या आप साँस लेने में कठिनाई है, अपने चिकित्सक से परामर्श, क्योंकि ये सीसी की पहली चेतावनी के संकेत हो सकता है कर रहे हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3

    Video: साइलेन्ट हार्टअटैक के लक्षण आपको पता हैं तो आप अपना बचाब कर सकते हैं

    अपने परिवार के इतिहास की जांच करें यदि किसी घनिष्ठ रिश्तेदार का हृदय रोग का इतिहास रहा है, तो आप एसी के उच्च जोखिम को चला सकते हैं। यदि आपके पिता या भाई का 55 वर्ष की उम्र से पहले का निदान किया गया था या यदि आपकी मां या बहन का 65 साल से पहले का निदान किया गया था, तो आपको अधिक जोखिम होगा।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के चरण के लक्षण, स्टेप्स 9 नाम वाली छवि
    4
    अपनी निकोटीन खपत की जांच करें अधिकांश सीसी मामलों के मुख्य कारणों में से एक धूम्रपान है सिगरेट में निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड होते हैं, जो हृदय और फेफड़ों को कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करते हैं। सिगरेट में अन्य रसायनों के हृदय की धमनियों के अस्तर की अखंडता को नुकसान पहुंचा सकता है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आप 25% से सीसी से पीड़ित होने की संभावना बढ़ाते हैं।
  • यहां तक ​​कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करें ("vapear") दिल पर एक समान प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए, निकोटीन के सभी रूपों से बचें
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लैटिनस स्टेप्स 10 नाम वाली छवि
    5
    अपने रक्तचाप को मापें लगातार धमनी उच्च रक्तचाप धमनियों के सख्त और मोटा होना पैदा कर सकता है। यह रक्त के प्रवाह चैनल को संकुचित करता है और पूरे शरीर में रक्त को प्रसारित करने के लिए दिल का काम कठिन होता है, जिसके परिणामस्वरूप सीसी का खतरा बढ़ जाता है।
  • एक सामान्य रक्तचाप 90/60 mmHg और 120/80 mmHg के बीच होना चाहिए। रक्तचाप हमेशा एक समान नहीं होता है और थोड़े समय में भिन्न हो सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 11
    6
    अगर आपको मधुमेह है तो ध्यान रखें। मधुमेह वाले लोग अधिक मोटा और अधिक चिपचिपा रक्त है, जो पूरे शरीर में पंप करना अधिक कठिन है। इसका मतलब है कि दिल को और अधिक काम करना चाहिए। इन लोगों के दिल में गहरे अदरक की दीवारें होती हैं, जिसका अर्थ है कि हृदय में मार्ग अधिक आसानी से भरा हो सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 12 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    7
    अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की कोशिश करें उच्च कोलेस्ट्रॉल दिल की आलिंद दीवारों में पट्टिका के निर्माण का कारण बनता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल भी रक्त वाहिकाओं में वसा के अधिक से अधिक जमा का मतलब है, जिससे दिल धीमा हो जाता है और रोगों से अधिक प्रवण होता है।
  • दोनों एलडीएल ("खराब" कोलेस्ट्रॉल) के उच्च स्तर और एचडीएल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) के निम्न स्तर से एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 13 के स्पॉट लॉन्च की छवि
    8
    अपने वजन पर विचार करें मोटापा (बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई 30 से अधिक) आम तौर पर, अन्य जोखिम वाले कारकों बिगड़ जाती है क्योंकि मोटापा उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के विकास से जुड़ा हुआ है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 14 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    9
    अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें। तनाव दिल से कठिन काम कर सकती है क्योंकि घबराहट और आंदोलन दिल की धड़कन को तेज करते हैं और अपनी तीव्रता में वृद्धि करते हैं। जो लोग हमेशा जोर देते हैं वे हृदय रोग विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। तनाव रक्त के थक्कों के जोखिम को बढ़ाता है और शरीर को हार्मोन जारी करने के कारण रक्तचाप बढ़ाता है।
  • तनाव को दूर करने के लिए स्वस्थ स्रोतों का प्रयोग करें, जैसे योग, ताई ची और ध्यान।
  • दैनिक एरोबिक अभ्यास न केवल हृदय को मजबूत करता है, बल्कि तनाव को भी दूर कर सकता है
  • तनाव से निपटने के लिए अल्कोहल, कैफीन, निकोटीन या जंक फूड जैसे अस्वास्थ्यकर पदार्थों का सहारा लेने से बचें
  • मालिश चिकित्सा (मालिश चिकित्सा) आप तनाव से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 3
    कोरोनरी हृदय रोग के लक्षणों का इलाज

    कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 15
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको गहन छाती के दर्द का अनुभव होता है या आपको लगता है कि आपके दिल का दौरा पड़ सकता है, तो आपको अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल कर तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। कम गंभीर लक्षणों के लिए, जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को देखें। किसी भी मामले में, स्वास्थ्य पेशेवरों को सीसी के ठीक से निदान करने के लिए आवश्यक उपकरण तक पहुंच है।
    • अपने स्पष्ट कारण, किसी भी संकोची परिस्थिति और इसकी अवधि सहित डॉक्टर के लक्षणों को विस्तार से बताएं
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 16 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र



    2
    एक तनाव परीक्षण प्राप्त करें कम तत्काल मामलों के लिए, आपका डॉक्टर अनुरोध कर सकता है कि आप सीसी का निदान करने में मदद करने के लिए एक तनाव परीक्षण करें। इसमें असामान्य रक्त प्रवाह के लक्षणों की जांच करने के लिए आप आमतौर पर दिल का निरीक्षण करते हैं (आमतौर पर ट्रेडमिल पर चलते हैं)।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 17
    3
    कार्डियक मॉनिटर से कनेक्ट करें इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) आपके हृदय की निरंतर निगरानी करेगा। एक अस्पताल पेशेवर ischemia (दिल पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है) से संबंधित परिवर्तनों के लिए दिखेगा
  • Video: ह्रदय रोग के कारण ,लक्षण और बचाव के उपाय. heart problems, cause, symptoms and treatment. दिल का दौरा

    कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 18 के स्पॉट लेबल्स शीर्षक वाला इमेज
    4
    हृदय एंजाइमों की एक परीक्षा प्राप्त करें यदि आप अपने दिल की निगरानी के लिए एक अस्पताल में हैं, तो कर्मचारी शायद आपके हृदय के एंजाइमों (ट्रोपोनिन) के स्तर की जांच कर पाएंगे, जिससे हृदय क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। इन स्तरों को सत्यापित करने के लिए तीन अलग-अलग परीक्षणों को पारित करने की अपेक्षा करें। ये उनके बीच आठ घंटे की दूरी के साथ किया जाता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च शीर्षक वाला इमेज चरण 1 9
    5
    एक्स-रे बनाएं यदि आपको जल्दी से अस्पताल में स्थानांतरित किया गया था, तो एक्स-रे दिल की विफलता के कारण फेफड़े में बढ़े दिल या तरल पदार्थ के लक्षण दिखा सकते हैं। कुछ मामलों में, चिकित्सक दिल की निगरानी के अतिरिक्त एक्स-रे का अनुरोध कर सकता है
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 20 के स्पॉट लक्षण शीर्षक वाले चित्र
    6
    एक कार्डिएक कैथीटेराइजेशन को भेजें यदि आपको अन्य परीक्षणों में कुछ असामान्यताएं मिलती हैं, तो हो सकता है कि आप कार्डियोलॉजिस्ट से कार्डियोलॉजिस्ट से हृदय रोग कैथेटेराइजेशन से गुजरने की संभावना के बारे में परामर्श समाप्त कर सकें। इसमें कार्डियोलॉजिस्ट शामिल हैं, जो ऊर्ध्वाधर धमनी में एक डाई के साथ एक जांच शुरू करते हैं (एक महत्वपूर्ण धमनी जो गले में स्थित है और पैरों के माध्यम से चलती है)। यह प्रक्रिया चिकित्सा कर्मचारियों को एंजियोग्राम (धमनियों में रक्त के प्रवाह की छवि) तैयार करने की अनुमति देती है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 21
    7
    दवा ले लो यदि आपका डॉक्टर मानता है कि आपके विशिष्ट मामले में सर्जरी की आवश्यकता नहीं है, तो वह एसी नियंत्रण में मदद करने के लिए दवा लिख ​​सकता है यह दिखाया गया है कि आक्रामक कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण कुछ कोरोनरी सजीले टुकड़े (एथेरोमा) को कम कर देता है, इसलिए आपके चिकित्सक को शायद आपके लिए सही दवा मिल जाएगी।
  • यदि आपके पास उच्च रक्तचाप भी है, तो आपका चिकित्सक आपके विशिष्ट मामले के आधार पर इस शर्त के लिए उपलब्ध कई दवाएं सुझाएगा।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र 22
    8
    चिकित्सक के साथ गुब्बारा एंजियोप्लास्टी की चर्चा करें। संकीर्ण धमनियों के लिए जो अभी तक बाधित नहीं हैं, आपके डॉक्टर शायद आपके साथ एंजियोप्लास्टी के विकल्प पर चर्चा करेंगे। इस प्रक्रिया में चिकित्सक को प्रभावित धमनी के अंत में संलग्न गुब्बारे के साथ एक पतली ट्यूब डालना होता है। संकुचन के स्थल पर छोटे गुब्बारे को बढ़ाकर, गुब्बारा धमनी की दीवार के खिलाफ प्लेट को धक्का देता है और रक्त प्रवाह को बहाल करता है
  • रक्त के प्रवाह में वृद्धि से संबंधित छाती के दर्द और हृदय को नुकसान पहुंचाए जाने वाले नुकसान को कम किया जाएगा।
  • डॉक्टर शायद एंजियोप्लास्टी के बाद धमनी को खुले रखने के लिए प्रक्रिया के दौरान धमनी में एक स्टेंट (या छोटी धातु मेष ट्यूब) लगाएंगे। कभी-कभी कोरोनरी स्टेंट का स्थान अपनी प्रक्रिया के तहत किया जाता है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 23 के स्पॉट लॉन्च नामक छवि
    9
    रोटेशन एथेरेक्टोमी (रोटोबलेटर) के बारे में प्रश्न यह अन्य प्रकार की गैर-शल्य प्रक्रिया है जो धमनियों को स्पष्ट करने में मदद करती है। यह धमनी से पट्टिका को कुचलने और निष्कासित करने के लिए हीरे के साथ लेपित एक छोटे ड्रिल का उपयोग करना शामिल है। इसका उपयोग स्वयं या एंजियोप्लास्टी के साथ एक पूरक प्रक्रिया के रूप में किया जा सकता है
  • यह प्रक्रिया बुजुर्गों या उच्च जोखिम वाले रोगियों में लागू की जा सकती है।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 24 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    10
    डॉक्टर के साथ कार्डियक बायपास सर्जरी की चर्चा करें यदि बाएं मुख्य कोरोनरी धमनी (या दो या अधिक धमनियों का संयोजन) एक गंभीर बाधा है, हृदय रोग विशेषज्ञ शायद हृदय बाईपास सर्जरी होने की संभावना पर विचार करेंगे। इस प्रक्रिया में हृदय में रुकावटों से बचने के लिए पैर, बांह, छाती या पेट से एक स्वस्थ रक्त वाहिका हटाने शामिल है।
  • यह एक बहुत ही गंभीर आपरेशन है जिसमें आम तौर पर गहन देखभाल इकाई में दो दिनों तक खर्च होता है और कुल मिलाकर अस्पताल में भर्ती होने के एक सप्ताह तक।
  • विधि 4
    कोरोनरी हृदय रोग को रोकें

    कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 25 के स्पॉट लक्षण नाम वाली छवि
    1
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो एसी या सीसी से बचने के लिए आपको जो करना चाहिए, वह करना बंद करना है। धूम्रपान हृदय पर तनाव बढ़ाता है, रक्तचाप बढ़ता है और अन्य हृदय संबंधी जटिलताओं को जन्म देती है जो लोग एक दिन में एक पैकेट धूम्रपान करते हैं, दो बार गैर धूम्रपान करने वालों के रूप में जोखिम होता है
    • संयुक्त राज्य में, हृदय रोग से संबंधित सभी मौतों का लगभग 20% धूम्रपान के कारण होता है
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज स्टेप 26 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    2
    अपने रक्तचाप को नियमित रूप से मापें वास्तव में, आप अपने घर के आराम से दिन में एक बार अपने रक्तचाप को माप सकते हैं उस डिवाइस के बारे में चिकित्सक से परामर्श करें, जिसे वह आपके लिए सबसे उपयुक्त समझता है। घर पर ब्लड प्रेशर को मापने के लिए अधिकांश उपकरण कलाई पर डिवाइस को शामिल करना और दिल के स्तर पर आपके सामने कलाई को पकड़कर अपने रक्तचाप के पढ़ने की पुष्टि करें।
  • डॉक्टर से पूछें कि आपके सामान्य आराम वाले रक्तचाप क्या है यह आपके दैनिक रीडिंग के साथ तुलना करने के लिए आपको एक मानक देगा।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 27 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें चूंकि कोरोनरी हृदय रोग एक कार्डियोवास्कुलर (कार्डियाक) समस्या है, इसलिए हृदय को मजबूत करने के लिए आपको हृदय व्यायाम करना चाहिए। इन अभ्यासों में चलना, जल्दी और ऊर्जावान रूप से चलना, तैराकी, साइकिल चलाना, या किसी भी अन्य अभ्यास से आपकी हृदय गति बढ़ जाती है आपको कम से कम 30 मिनट एक दिन व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके स्वास्थ्य और आपके फिटनेस स्तरों के लिए उपयुक्त है, किसी भी व्यायाम आहार को शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। आप अपनी विशिष्ट जरूरतों के अनुसार अनुकूलित विकल्प सुझा सकते हैं।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 28 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    4
    एक स्वस्थ आहार खाएं स्वस्थ आहार को हृदय के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों से बना होना चाहिए ताकि एक ही समय में अपना वजन और कोलेस्ट्रॉल सामान्य स्तर पर बनाए रखें। एक संतुलित आहार में शामिल होना चाहिए:
  • बड़ी मात्रा में फलों और सब्जियां जो कि विटामिन और खनिजों का संतुलित दैनिक सेवन करती हैं-
  • त्वचा के बिना मछली और चिकन जैसे दुबला प्रोटीन-
  • पूरे अनाज उत्पादों, जैसे भूरे रंग के ब्रेड, ब्राउन चावल और क्विनोआ
  • कम वसा या गैर-वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे दही-
  • उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने के लिए प्रति दिन नमक के 3 ग्राम से कम।
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज के चरण के लक्षण, स्टेप्प 2, स्टेप्स शीर्षक वाला इमेज
    5
    कम से कम सप्ताह में दो बार मछली खाएं। सबसे ऊपर, आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड में मछली की खपत करना चाहिए। ओमेगा 3 शरीर की सूजन का जोखिम कम कर देता है और परिणामस्वरूप, रक्त वाहिकाओं के सूजन का जोखिम जिससे हृदय रोग पैदा हो सकता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले मछली में शामिल हैं:
  • सामन, ट्यूना, मैकेरल, ट्राउट और हेरिंग
  • कोरोनरी हार्ट डिसीज चरण 30 के स्पॉट लॉन्च का शीर्षक चित्र
    6
    उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ भोजन से बचें यदि आप अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो आपको बड़ी मात्रा में ट्रांस वसा या संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। ये कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं "बुरा" और वे धमनियों को रोक सकते हैं और हृदय रोग पैदा कर सकते हैं।
  • संतृप्त वसा के सूत्रों में लाल मांस, आइसक्रीम, मक्खन, पनीर, खट्टा क्रीम और मक्खन उत्पादों शामिल हैं। बहुत तले हुए उत्पादों को आमतौर पर संतृप्त वसा के साथ लोड किया जाता है।
  • सामान्य में, ट्रांस वसा तला हुआ भोजन और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं। आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल से बना सब्जी छोटा है ट्रांस वसा का दूसरा आम स्रोत।
  • मछली वसा और जैतून का सेवन करें ये ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं और इसलिए, दिल के दौरे और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करें।
  • आपको एक दिन में एक से अधिक अंडे खाने से बचना चाहिए, खासकर यदि आपको अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में कठिनाई हो। यद्यपि अंडे आम तौर पर स्वस्थ होते हैं जब संयम में खाया जाता है, उन्हें अधिक खाने से दिल की विफलता या हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है जब आप अंडे खाते हैं, उन्हें वसा के साथ पनीर या मक्खन जैसे लोड नहीं करें।
  • युक्तियाँ

    • आकार में रहने की कोशिश करें अगर आपके पास आदर्श वजन है, नियमित रूप से व्यायाम करें और उचित भोजन का उपभोग करें, तो आप कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) के विकास की संभावना कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको हृदय, सीने में दर्द या किसी अन्य समान लक्षण में दर्द का अनुभव होता है, तो संभव है कि जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। सीसी का शीघ्र पता लगाने का मतलब भविष्य में बेहतर पूर्वानुमान या परिणाम हो सकता है।
    • ध्यान रखें कि कई लोगों में एसी या सीसी के कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं। यदि आपके इस आलेख में वर्णित दो या अधिक जोखिम वाले कारक हैं, तो अपने चिकित्सक से अपने दिल के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने के बारे में पूछें।
    • हालांकि यह लेख कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) या कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) के बारे में जानकारी प्रदान करता है, लेकिन यह चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता है यदि आप किसी भी जोखिम श्रेणियों में प्रवेश करते हैं या आपको विश्वास है कि आप ऊपर सूचीबद्ध किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें और अपने हृदय स्वास्थ्य को निर्धारित करें और एक उचित उपचार योजना (यदि लागू हो)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com