ekterya.com

कैसे एनजाइना को रोकने के लिए

जब हृदय से ऑक्सीजन गायब हो जाता है, तो एनजाइना का दर्द कहीं से भी बाहर निकलता है। कुछ मामलों में, जैसे अस्थिर एनजाइना, यह किसी भी समय (बाकी के दौरान, अभ्यास करते समय, आदि) हो सकता है। हालांकि, स्थिर एनजाइना तब ही होती है जब आपके पास वर्कलोड में वृद्धि होती है, जैसे कि जब आप जिम में होते हैं या सिगरेट धूम्रपान करते हैं इन दर्द को होने से रोकने के लिए, कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं शुरू करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1

अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करना
प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 1 नामक छवि
1
तनाव के स्तर को कम करने के प्रयास करें। सबसे खराब चीज जो व्यक्ति एनजाइना के बाद एक बार प्रकट कर सकता है, वह आतंक है। दूसरी तरफ, एनजाइना को जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका, आराम करने और उस तरह रहना है। यदि आपको तनाव नहीं मिलता है तो दर्द तेज हो जाएगा।
  • सींग से तनाव लेना, ध्यान करना शुरू करना, योग करना या बस अपने लिए अतिरिक्त समय लेना शांत करने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट का समय लें, श्वास लेने के व्यायाम पर काम करें और आरामदायक स्थितियों की कल्पना करें
  • प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 2 नामक छवि
    2
    वजन कम करें एनजाइना रोगियों में घर के उपाय के आधार पर वजन घटाना है। यद्यपि यह महत्वपूर्ण वजन घटाने के लिए समय ले सकता है, लेकिन वजन कम करने की कोशिश करने के कुछ दिनों के बाद भी स्वास्थ्य लाभ देखा जा सकता है।
  • वजन कम करने से अन्य जोखिम वाले कारकों को भी नियंत्रित किया जाता है जैसे कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह यह एक सामान्य श्रेणी के भीतर रक्तचाप और ग्लूकोज स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। स्वस्थ आदतों और खाद्य पदार्थों में चिपकने और अपनी दिनचर्या में व्यायाम जोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि आप मोटे होने पर कुछ अतिरिक्त वजन कम करते हैं।
  • और हमेशा की तरह, यदि आप अपने आहार या व्यायाम आहार के साथ कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करने में संकोच न करें।
  • प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 3 नामक छवि
    3
    नियमित रूप से व्यायाम शुरू करें समय-समय पर चलने, साइकिल चलाना और तैराकी जैसी व्यायाम करके अपने हृदय स्वास्थ्य में सुधार करें। आप जोग और एक चिकित्सा प्राधिकरण के साथ तेज गति से चल सकते हैं हालांकि, एनजाइना व्यायाम से खराब हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे सुरक्षित रूप से करते हैं तुम्हारे लिए
  • भार उठाना या अन्य कठोर गतिविधियों को अनुशंसित नहीं किया जाता है। चलने, सफाई, नृत्य और बागवानी जैसी गतिविधि पर आधारित हल्के हृदय और अधिक प्रयासों में व्यायाम रखें।
  • प्रतिरक्षित एनजाइना चरण 4 नामक छवि
    4
    आपके पास एक संतुलित आहार होना चाहिए स्वस्थ लोगों के लिए खराब खाने के विकल्पों को बदलना महत्वपूर्ण है, जैसे पूरे अनाज द्वारा पॉलिश किए गए सफेद अनाज क्या अधिक है, छोटे भोजन खाएं, लेकिन दिन के दौरान आपके चयापचय को अच्छी स्थिति में रखने और भूख से बचने के लिए अधिक बार खाएं।
  • हाइड्रोजनीकृत तेलों की खपत को कम करें और उन्हें प्राकृतिक तेलों और ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ बदलें, जो मछली, सामन, ट्यूना, फ्लेक्सीसेड, नट और कच्चे पागल में पाए जाते हैं। यह हरी सब्जियां, फल और साबुत अनाज की खपत को भी बढ़ाता है (यह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन "एलडीएल" या खराब कोलेस्ट्रॉल की कमी की गारंटी देगा।
  • दिन के दौरान जो भोजन पांच में विभाजित हैं, उन पोषक तत्वों की संख्या में सुधार होगा जो अवशोषित और उपयोग किए जाते हैं। यह शरीर में वसा के अत्यधिक भंडारण को रोकेगा। यह भोजन के बाद पाचन तंत्र में रक्त के अत्यधिक संचय को भी रोकेगा, जो एनजाइना का एक कारक है।
  • प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 5 नामक छवि
    5
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है, जो "मॉडरेशन में" है। एक सिगरेट के तीन कश तुरंत कोरोनरी धमनियों के उद्घाटन को कम करेगा। वे रक्त वाहिकाओं की दीवारों को भी नुकसान पहुंचाएंगे। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके परिवर्तन आपके जीवन को बचाएगा और धूम्रपान छोड़ देगा।
  • लगभग सभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए धूम्रपान ख़राब समाचार है यदि आप हृदय रोग और कैंसर (अपने जीवन के लम्बे समय की संभावना का उल्लेख नहीं करने के लिए) के अपने जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ना आपका सर्वोत्तम विकल्प है
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    Video: कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक ये जरूर करें हार्ट अटैक से बचना हो हिन्दी में दिल के दौरे पर तो // स्वास्थ्य युक्तियाँ

    प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 6 नामक छवि
    1
    अपने चिकित्सक से निदान प्राप्त करें यदि आप सीने में दर्द के लिए डॉक्टर से मिलने जाते हैं, तो वह यह निर्धारित कर सकता है कि कारणों का पता लगाने के लिए कुछ परीक्षण करना आवश्यक है या नहीं। यदि आपको संदेह है कि यह एनजाइना है, तो ये ऐसे परीक्षण होते हैं जिन्हें किया जा सकता है:
    • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी "ईसीजी" इसमें 50% रोगियों के साथ सामान्य परिणाम हैं, लेकिन हमले के दौरान, लगभग 50% रोगियों को सामान्य आराम वाली ईसीजी शो असामान्यताओं के साथ, अतालता और धमनी रुकावटों सहित।
    • छाती एक्सरे यह आमतौर पर सामान्य परिणाम दिखाता है और इसका उपयोग पिछले म्योकार्डिअल इन्फ्रक्शन, पेरिकार्डियल फ्लू या तीव्र फुफ्फुसीय एडिमा वाले रोगियों में किया जा सकता है, क्योंकि यह कार्डियोमेगाली (हृदय की मांसपेशियों का बढ़ना) का पता चलता है।
    • Ergometry। ईसीजी की निगरानी के साथ व्यायाम आमतौर पर संदर्भ असामान्यताओं के बिना रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है या जब ischemia anatomically स्थित नहीं है
    • तनाव इकोकार्डियोग्राफी यह अभ्यास के दौरान कमानी गतिशीलता का मूल्यांकन करता है (दूसरे शब्दों में, यह दोषपूर्ण स्थानों का पता लगाने के लिए दिल की दीवारों में आंदोलन को दिखाता है) यह आमतौर पर ईसीजी में असामान्यताओं के संदर्भ में रोगियों के लिए विकल्प है, जो कि आइसकेमिया साइटें लगाने और उनकी गंभीरता का आकलन करने के लिए है।



  • प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 7 नामक छवि
    2

    Video: हैवी ब्लीडिंग को रोकने का असरदार नुस्खा/ how to stop heavy periods l FIVE HEALTH CARE l HINDI

    नाइट्रेट के साथ शुरू करने पर विचार करें यदि आपका डॉक्टर कुछ सुझाव देता है, तो शायद यह नाइट्रेट होगा नाइट्रेट्स, जैसे कि नाइट्रोग्लिसरीन, ईसोसोर्बाइड मोनोनायट्रेट, और आइसोबार्बाइड डायनेटरेट, पूरे शरीर में रक्त वाहिकाओं को आराम और चौड़ा करके छाती में दर्द के लिए राहत प्रदान करते हैं। ये विवरण हैं:
  • लक्षणों के शीघ्र राहत के मद्देनजर 100 से अधिक वर्षों तक नाइट्रोग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है यह जीभ के नीचे अंतरिक्ष में रखा गया है, दवा अपने आप में पिघल जाएगी और सीधे इस मार्ग से रक्त वाहिकाओं तक पहुंच जाएगी। विशिष्ट खुराक 0.4 या 0.6 मिलीग्राम है।
  • नाइट्रोग्लिसरीन के दुष्प्रभाव सिर में चक्कर आना, सिरदर्द या धड़कते हुए सनसनी शामिल हैं। यह कभी-कभी एनजाइना के लिए सामान्य खुराक के साथ लगातार रहता है
  • Isoborbide mononitrate एक मौखिक गोली या एक त्वचा पैच के रूप में प्रशासित किया जाता है। यह नाइट्रोग्लिसरीन जैसी त्वरित राहत प्रदान नहीं करता है। मौखिक गोलियों के लिए प्रति दिन एक बार 30-120 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक होती है और पैच के लिए प्रतिदिन 5-25 मिलीग्राम की मात्रा होती है।
  • साइड इफेक्ट चक्कर आना, सिरदर्द या सिर में दमकने की भावना है।
  • आइसोबोर्बाइड डिनिटेट को मौखिक गोली या त्वचा पैच के रूप में नियंत्रित किया जाता है। सिफारिश की गई खुराक गोलियों के लिए 10-60 मिलीग्राम प्रति दिन दो या तीन बार और पैच के लिए 5-25 मिलीग्राम है।
  • साइड इफेक्ट चक्कर आना, सिरदर्द या सिर में दमकने की भावना है।
  • प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 8 नामक छवि
    3
    वैकल्पिक रूप से, बीटा-ब्लॉकर्स ढूंढें बीटा ब्लॉकर्स हृदय की गति को धीमा करके और हृदय की मांसपेशियों के संकुचन की शक्ति को कम करने से ऑक्सीजन की मांग को कम करते हैं। दो सबसे लोकप्रिय उदाहरण मेटोपोलोल और प्रोप्रेनोलॉल हैं। ये दवाएं उन है जो व्यायाम के दौरान एनजाइना के जोखिम को कम करने में सबसे अधिक उपयोग की जाती हैं।
  • मेटोपोलोल की सिफारिश की खुराक प्रतिदिन दो बार 50-200 मिलीग्राम है - प्रोप्रेनॉल के लिए यह दिन में दो बार 80-120 मिलीग्राम है।
  • बीटा ब्लॉकर्स के मुख्य दुष्प्रभावों में हृदय की दर, सांस की तकलीफ, रक्त शर्करा और अवसाद में वृद्धि हुई है। अस्थमा और मधुमेह वाले मरीजों को इस दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित एनजाइना चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स भी विचार कर सकते हैं। कैल्शियम चैनल ब्लॉकर कैल्शियम को मजबूत संकुचन पैदा करने और हृदय की धमनियों को आराम से रोककर काम करते हैं। बीटा-ब्लॉकर्स और नाइट्रेट प्रभावी नहीं हैं जब यह एक विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है। कुछ लोकप्रिय उदाहरण अम्लोडाइपिन और वारापामिल हैं
  • अमलोडिपाइन की सिफारिश की मात्रा दिन में एक बार 5-10 एमजी है - वरापामिल के लिए यह दिन में तीन बार 80-160 मिलीग्राम है।
  • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स के दुष्प्रभाव आमतौर पर पैरों और सिरदर्द की सूजन होते हैं।
  • प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: हार्ट अटैक, सीने में दर्द पूरी लाइफ में कभी नहीं होगा ऐसा चमत्कारी नुस्खा है ये-Cholesterol Remedy

    5
    गंभीर मामलों के लिए, एंजियोप्लास्टी पर विचार करें। एंजियोप्लास्टी के लिए सबसे सामान्य संकेत तब होता है जब एनजाइना चिकित्सा उपचार का जवाब नहीं देती। इस प्रक्रिया में, दिल की धमनी में रुकावट के स्थल में एक गुब्बारा डाला जाता है। एक गुब्बारा बाधा को समतल करने के लिए फुलाया जाता है और एक स्टेंट एक ही स्थान की रुकावट को रोकने के लिए नहीं किया जा सकता है या नहीं।
  • आप 95% मामलों में प्राथमिक सफलता देख सकते हैं। इलाज वाले जहाजों में आवर्ती वसा का जमाव 6 महीने के भीतर लगभग 20% मामलों में होगा।
  • इस प्रक्रिया का मुख्य दोष यह है कि अधिक अनुवर्ती और प्रक्रियाओं की पुनरावृत्ति होने की स्थिति में यह है कि बाधा इलाज की धमनी में दोहराता है।
  • प्रतिरक्षित अंगाइना चरण 11 नामक छवि
    6
    गंभीर मामलों के लिए चरम सीमाओं, एक कोरोनरी revascularization सर्जरी समझता है यह आमतौर पर बहुत गंभीर मामलों के लिए आरक्षित होता है जैसे कि इसमें शामिल हैं तीन धमनियां ऐसा कैसे किया जाता है:
  • चक्कर के रूप में सेवा करने के लिए, एक लंबी शिरा के एक हिस्से को काटने, जैसे कि सर्फिश नस के एक हिस्से को काटकर धमनी के भीतर रुकावट की साइट के सामने एक चक्कर लगाया जाता है। प्रक्रिया के बाद स्वैच्छिक नस अभी भी कार्यात्मक होगा इसके बाद, चुने हुए नसों के अंत में बाधा के पीछे और पूर्वकाल साइट पर सीवन किया जाएगा। यह बेहतर रक्त प्रवाह के लिए एक चक्कर बनाता है
  • इस प्रक्रिया में 90% से अधिक मामलों में लक्षणों की राहत प्रदान की जाएगी। ऑपरेशन के बाद पहले वर्ष के दौरान बाईपास नसों में फैट ब्योरा 10-20% रोगियों में होता है।
  • युक्तियाँ

    • नाइट्रेट प्लेटलेट सक्रियण को अक्षम करके रक्त का थक्का और स्ट्रोक की रोकथाम प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • यदि एनजाइना 3 नाइट्रोग्लिसरीन गोलियों से राहत नहीं मिली है, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष में चिकित्सा उपचार की तलाश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com