ekterya.com

व्यसनी बनने के बिना व्यवस्थित तरीके से धूम्रपान कैसे करें?

ऐसा लगता है कि कई सामाजिक धूम्रपान करने वाले खुद को नशे में नहीं मानते हैं - हालांकि, कई अध्ययनों से पता चलता है कि ये लोग वास्तव में केवल उसी स्वाभाविकता को तबाह करते हैं जो भारी धूम्रपान करने वालों को महसूस होता है कई विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि आप लंबे समय तक धूम्रपान करते हैं, तो समय के साथ, इससे तंबाकू का भारी खपत उत्पन्न होता है क्या अधिक है, कुछ लोग पहली सिगरेट लेने के बाद आदी हो जाते हैं तंबाकू के उपयोग के हर डिग्री आपके शरीर के लिए हानिकारक है - हालांकि, यदि आप निकोटीन के लिए लालच को कैसे संभालना सीखते हैं, तो आप भारी धूम्रपान न करने के बिना सामाजिक धूम्रपान करने की आदत को बनाए रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

निकोटीन के लिए लालच होता है
छिपे हुए कदम के चरण 1 के बिना व्यवस्थित रखें धूम्रपान करें
1
उन तत्वों से बचें जो आपकी निकोटीन खपत को ट्रिगर करते हैं। बहुत से धूम्रपान करने वालों ने नोटिस किया कि जब भी वे स्वयं स्थितियों या जगहों पर खुद को पाते हैं, जहां वे अधिक बार धूम्रपान करते हैं, तब उन्हें चिंतित महसूस होता है। यदि आप आम तौर पर पार्टियों, बार या मित्रों के एक निश्चित समूह के पास धूम्रपान करते हैं, और आप अपनी धूम्रपान करने की आदतों को मॉडरेट करना चाहते हैं, तो संभवतः इन ट्रिगर्स से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जब तक आप धूम्रपान न करते हैं।
  • इन ट्रिगर्स से बचने के लिए लिया जाने वाला पहला कदम उन्हें पहचानना है। उस समय पर प्रतिबिंबित करें जब आप सबसे अधिक बार धूम्रपान करते हैं और उस जगह या स्थिति की तुलना प्रत्येक सिगरेट की खपत के बीच आपके cravings की आवृत्ति के साथ करते हैं।
  • यदि आप निश्चित रूप से अपने मुख्य ट्रिगर्स से बच नहीं सकते हैं, तो आपके पास एक योजना होगी जो आपको "अनुमति नहीं" दिनों पर तंबाकू के इस्तेमाल से बचने की अनुमति देती है। जल्दी से (यदि आवश्यक हो) छोड़ने के लिए स्वतंत्रता ले लो और ऐसे विकर्षण प्राप्त करें जो आपको धूम्रपान से रोकते हैं
  • छिपे हुए चरण 2 के बिना व्यवस्थित रूप से धूम्रपान रखें नामक छवि
    2
    अपने आप को विचलित। अपने लालच में नहीं देने का सर्वोत्तम तरीक़्यों में से एक (विशेष रूप से, यदि आप ऐसे स्थानों या स्थितियों में हैं जो धूम्रपान करने की आवश्यकता को ट्रिगर करते हैं) तो उचित विकर्षण होना चाहिए। कुछ लोगों में, यह मौखिक निर्धारण को पूरा करने की सेवा कर सकता था। दूसरों को अपने हाथों को व्यस्त रखने के लिए कुछ आवश्यकता हो सकती है
  • निर्धारित करें कि किन गतिविधियों में आपकी इच्छाएं सबसे अधिक प्रभावी हैं क्या आपको अपने मुंह में कुछ करना है, अपने हाथ से कुछ पकड़ना है या किसी तरह दोनों में गठबंधन करना है?
  • यदि आप धूम्रपान करते समय उठने वाले मौखिक निर्धारण के लिए तरस महसूस करते हैं, तो चबाने वाली गम का उपयोग करें या हार्ड कैंडी या च्युवेबल गोली पर चूसें। इसी तरह, कुछ चापलूसी (सूरजमुखी के बीज की तरह) कुछ धूम्रपान करने वालों में बहुत संतुष्टि का कारण बनता है, जो निकोटीन के लिए लालच से बचने के लिए उपयोगी होगा।
  • यदि आप देखते हैं कि आपको अपने हाथों से कुछ करने की ज़रूरत है, तो आपके पास एक पेन और काग़ज़ है। आप अपनी उंगलियों या स्क्रूबलिंग या ड्राइंग के बीच पेन को घुमाने के द्वारा cravings के बारे में सोचने से खुद को विचलित कर सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि मौखिक निर्धारण और आपके हाथ व्यस्त होने की आवश्यकता है, तो आप चाय के पेड़, शर्बत या पैडल से टूथपिक्स या लाठी के पैकेट ले सकते हैं। कई पूर्व धूम्रपान करने वालों (और वर्तमान धूम्रपान करने वाले, उदाहरण के लिए, काम पर धूम्रपान नहीं कर सकते हैं) मौखिक और व्यवहारिक घटकों को तृप्त करने के लिए टूथपिक्स, शर्ब्स और लॉलीपॉप का उपयोग करें जो कि सिगरेट के लिए cravings बनाते हैं।
  • आकृति वाला शीर्षक, चित्रा 3 को छूने के बिना व्यवस्थित रखें
    3
    धूम्रपान करने की इच्छा को विलंब और विनियमित करता है अगर आप देखते हैं कि आप एक दिन जब आप धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से एक सिगरेट की तलाश में हैं, एक वादा करें कि आप सिगरेट के पैक की खोज में जाने से 10 मिनट इंतजार करेंगे। ऐसा कुछ करो जो आपको उस समय बिगड़ता है सिगरेट के धूम्रपान के आम घटकों को एक भौतिक विकल्प (जैसे टूथपिक या पैलेट) का उपयोग करके टहलने या पढ़ना, और अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें। इसके अलावा, आप एक विरोधी तनाव गेंद निचोड़ कर सकते हैं, जो आपके cravings के कारण उठता है किसी भी चिंता को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो जाएगा।
  • यदि आप निश्चित रूप से cravings में दे दिया है, आपको उस सिगरेट को उस सप्ताह के बाद के दिन से निकालना होगा जिसमें धूम्रपान करने की योजना है उदाहरण के लिए, यदि आप बुधवार को काम पर बहुत अधिक तनाव महसूस करते हैं और cravings को देते हैं, तो परिस्थितियों या दोस्तों के समूह से बचें जो शुक्रवार या शनिवार को भ्रष्टाचार को ट्रिगर करते हैं। यह आपको न्यूनतम साप्ताहिक राशि से कम का उपभोग करने के लिए प्रेरित करेगा
  • छिपे हुए चरण 4 के बिना व्यवस्थित रखें धूम्रपान का शीर्षक
    4
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें यदि आप ध्यान देते हैं कि आपकी सामाजिक धूम्रपान करने वाली आदतों को जब आप तनाव महसूस करते हैं अनुपयुक्त cravings बन जाते हैं, विश्राम तकनीक का उपयोग करके अपने तनाव पैटर्न को परेशान करने का प्रयास करें धूम्रपान करने वालों के लिए उपयोगी कई छूट तकनीकें हैं, जैसे कि गहरी साँस लेने, ध्यान, मांसपेशियों में छूट और योग।
  • गहरी साँस लेने का लक्ष्य डायाफ्राम (अपने रिब पिंजरे के नीचे) से साँस लेना है, जो एक गहरी, फर्म और धीमी गति से श्वास और उच्छेदन पैदा करेगा।
  • ध्यान को मन को शांत करने और तनाव को उत्पन्न करने वाले विचारों और भावनाओं से ध्यान हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। जो लोग ध्यान अभ्यास करते हैं, वे अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं, जिसके लिए वे धीरे-धीरे और गहराई से श्वास करते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग जो अभ्यास करते हैं, एक शब्द या वाक्यांश (एक मंत्र कहा जाता है) को दोहराते हैं या एक जगह या एक क्षण की कल्पना करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन करते हैं जिससे उन्हें शांति और शांति मिलती है
  • प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम में तनाव और फिर प्रत्येक मांसपेशी समूह को धीरे-धीरे आराम से, शरीर के एक छोर से दूसरे तक आराम मिलता है। यह मांसपेशियों में तनाव को कम करने और तनाव और चिंता उत्पन्न करने वाले विचारों और भावनाओं को खुश करने में उपयोगी हो सकता है।
  • योग, नियंत्रित ध्यान श्वास के साथ खींचने और पद के संयोजन है, जो मन और शरीर को आराम करने के लिए उपयोगी है।
  • आइडेंट न हो पाने के लिए व्यवस्थित रूप से नशे की लत कदम 5
    5
    व्यायाम करने के लिए कुछ समय रिजर्व करें अध्ययनों से पता चला है कि अगर 30 मिनट के लिए मध्यम या तीव्र शारीरिक गतिविधि की जाती है तो निकोटीन के लिए लालच को दबाया जा सकता है। यदि आप उत्सुक महसूस करते हैं, तो आप एक लंबे, मस्ती की सवारी ले सकते हैं या बाइक की सवारी कर सकते हैं। यदि आप अपने कार्यस्थल में हैं, तो कुछ कम तीव्रता वाले व्यायाम करें, जैसे स्क्वेट्स, लंगेज, पुश-अप, या सीढ़ियों की कई उड़ानें ऊपर या नीचे जा रही हैं।
  • विधि 2

    मौजूदा धूम्रपान की आदत को खत्म या घटाना
    छिपे हुए कदम के चरण 6 के बिना व्यवस्थित रखें धूम्रपान
    1
    निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा की कोशिश करें तीव्र चिकित्सा से निपटने के लिए इस चिकित्सा को आमतौर पर एक प्रभावी माध्यम माना जाता है। इस उपचार के लिए कई ओवर-द-काउंटर उत्पाद हैं खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने दशकों तक एक अध्ययन किया, जिसमें संकेत दिया गया कि निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा के उत्पादों के संयोजन में कोई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य खतरा नहीं है।
    • निकोटीन के प्रतिस्थापन पैच, चबाने वाली गम और निकोटीन च्यूवेबल गोलियां इस चिकित्सा के सामान्य उत्पाद हैं, जो निकोटीन के लिए cravings के उपचार में प्रभावी साबित हुई हैं।
    • निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए मजबूत उत्पादों को प्राप्त करने के लिए आपको डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होगी। इन में दवाएं जैसे ब्यूप्रोपियन (ज़्यबान) और वेलिनलाइन (चांटिक्स) हैं। ओवर-द-काउंटर उत्पादों की तुलना में, इन प्रसंस्करण दवाओं को अन्य उत्पादों के साथ संयोजन के बिना उपभोग करना सबसे अच्छा है, जब तक कि डॉक्टर निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए उत्पादों के संयोजन के लिए स्पष्ट अनुमोदन नहीं देता। अगर आपको लगता है कि नुस्खे उत्पादों आपके लिए सही हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • छिपे हुए कदम 7 के बिना व्यवस्थित रखें धूम्रपान शीर्षक 7
    2
    इसमें एक समर्थन प्रणाली है आप धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करना चाहते हैं या इसे अक्सर बंद कर सकते हैं, एक सामाजिक आदत अपनाने के लिए जिसे आप अधिक नियंत्रणीय मानते हैं - यदि आपके पास कोई समर्थन प्रणाली है तो आप बहुमूल्य सहायता प्राप्त कर सकते हैं यदि आप ऐसे दोस्तों या परिवार के सदस्यों को जानते हैं जो संयम से उत्पन्न होने वाली समान इच्छाओं का अनुभव करते हैं, तो कॉल करें या संदेश भेजें, या एक लंबी दूरी पर चलने या चलाने के लिए मिलें। यदि आप किसी को नहीं जानते हैं जो सक्रिय रूप से धूम्रपान रोकने या इसे कम करने की कोशिश कर रहा है, तो आप एक ऑनलाइन सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं।
  • यदि आप सहायता समूहों को धूम्रपान छोड़ने के लिए खोज करते हैं, तो आप इंटरनेट पर सहायता समूह पा सकते हैं। पुराने सदस्यों में से कई ने आपकी स्थिति का अनुभव किया है और संभव है कि आप अपने cravings को नियंत्रित करने के बारे में सहायता या सलाह दे सकें।
  • छिपे हुए कदम के चरण 8 के बिना व्यवस्थित रखें धूम्रपान का शीर्षक
    3



    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग को ध्यान में रखें इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग एक गैर-दहनशील विकल्प है जो आप धूम्रपान सिगरेट के बजाय उपयोग कर सकते हैं। इन उत्पादों में अक्सर एक घटक होता है जो स्वाद और निकोटीन प्रदान करता है - हालांकि, कुछ इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट में ऐसी किस्म भी होती हैं जिनमें निकोटीन नहीं होते हैं
  • इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं - हालांकि, वे धूम्रपान करने वालों को वास्तविक धुएं में श्वास न करने की अनुमति देते हैं, और साथ ही, वे दैनिक निकोटीन की मात्रा को नियंत्रित करते हैं (लेकिन आदर्श रूप से वे इसे कम करते हैं)।
  • आइडेंट न होने के बावजूद, धूम्रपान करने के तरीके को देखते हुए छवि 9
    4
    उन स्थानों पर जाएं जहां आप धूम्रपान नहीं कर सकते यदि आपको अपनी निकोटीन की आदत को दूर करने में कठिनाई हो रही है, तो उन सार्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए उपयोगी हो सकता है जहां धूम्रपान पर प्रतिबंध है, जैसे रेस्तरां और कुछ पार्क आप महसूस कर सकते हैं कि यदि आप गैर-धूम्रपान करने वालों के नजदीक हैं और कम से कम, आप जान लेंगे कि जब आप वहां रहते हैं, आप सिगरेट नहीं ला सकते हैं।
  • आइडेंट न हो पाने के साथ-साथ असीमित चरण 10 के साथ धूम्रपान रखें
    5
    निर्धारित करें कि आपको तम्बाकू का उपयोग कब रोकना चाहिए आप इसे समय-समय पर जाने और "स्वीकार्य नहीं" दिन में धूम्रपान कर सकते हैं। हालांकि, यह जरूरी है कि आप स्वीकार करते हैं कि यह एक आहार पर एक दिन का समय लेने जैसा है। यदि आप एक श्रृंखला धूम्रपान करने वाला नहीं बनना चाहते हैं, तो आप हर दिन अपने आप को इलाज नहीं कर सकते। जरूरी चीज एक सिगरेट धूम्रपान करने के बाद पूरी तरह से आपके खपत को छोड़ना है, अगर आपको एक का उपभोग करना चाहिए
  • आपके पास निश्चित समय में एक या दो सिगरेट हैं, इसलिए आप उस सीमा को सुदृढ़ करेंगे जो आपने खुद पर लगाया है। आप उन कठोर मामलों की सिगरेट के एक पैक में रख सकते हैं जो खाली हैं, या आप छोटे धातु सिगरेट के मामले खरीद सकते हैं।
  • एक रणनीति जो बेहतर है, यदि आप "स्वीकार्य नहीं" दिनों पर घर छोड़ देते हैं तो सिगरेट नहीं लेना है। इस तरह, यदि आप अपने लालच को देते हैं, तो आप जान लेंगे कि आप केवल एक सिगरेट धूम्रपान कर पाएंगे, अगर कोई आपको अपनी खुद की एक पेशकश करने के लिए तैयार है
  • विधि 3

    व्यसन के तरीके को समझें
    छिपे हुए कदम 11 के बिना व्यवस्थित रखें धूम्रपान का शीर्षक
    1
    जानें कि तम्बाकू के प्रभाव क्या हैं तम्बाकू में एक बड़ी मात्रा में रसायनों की मात्रा होती है, जिनमें से निकोटीन अधिक व्यसन उत्पन्न करता है। यह दिखाया गया है कि निकोटीन एक ऐसी दवा है जो हेरोइन या कोकीन जैसी ही लत पैदा करती है। डोकोमाइन की रिहाई और धूम्रपान से पैदा होने वाले एड्रेनालाईन में मामूली वृद्धि के कारण निकोटीन उपभोग के निम्न स्तर हल्के उल्लास की भावना पैदा करता है। इसके अलावा, निकोटीन आराम दिल की दर को बढ़ाता है, त्वचा के तापमान में कमी और शरीर के ऊपरी हिस्से में रक्त प्रवाह कम करता है।
    • यह ज्ञात है कि धूम्रपान कैंसर, साथ ही स्ट्रोक, कोरोनरी हृदय रोग, रक्त के थक्के और पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) का कारण बनता है। यह भी शरीर के सभी अंगों को व्यावहारिक रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए दिखाया गया है।
    • धूम्रपान से बहुत व्यसन पैदा होते हैं बहुत से लोग हानिकारक प्रभावों की पहचान करते हैं जो तंबाकू का उपयोग शरीर पर उत्पन्न होता है - हालांकि, वे इस आदत को नहीं छोड़ सकते
  • आइडेंट स्टेप 12 प्राप्त करने के बिना व्यवस्थित रखें

    Video: धूम्रपान छोड़ने के सफल उपाय by Dr Deepak Patel

    2
    सामाजिक रूप से धूम्रपान करने की आदत को समझें कई स्वयं-वर्णित सामाजिक धूम्रपान करने वालों का संकेत मिलता है कि वे लत से पीड़ित नहीं होते हैं और जब वे चाहें तो धूम्रपान छोड़ सकते हैं। हालांकि, एक रासायनिक स्तर पर, सामाजिक धूम्रपान करने वालों के दिमाग भी निकोटीन के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। मस्तिष्क स्कैन ने मस्तिष्क के क्षेत्रों में विकास और घनत्व के विकास और घनत्व में वृद्धि का पता चला है जो कि लत से संबंधित हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि यहां तक ​​कि जो लोग धूम्रपान शुरू करते हैं, वे दिनों की संख्या में भारी कमी से पीड़ित होते हैं जब वे लालच का अनुभव नहीं करेंगे, जो यह इंगित करता है कि एक आकस्मिक या सामाजिक तरीके से धूम्रपान भी आम तौर पर कुल लत की शुरुआत दर्शाता है।
  • आकृति वाला कदम 13 के आस-पास प्राप्त न होकर व्यवस्थित रखें
    3
    यदि आप व्यसन से पीड़ित हैं तो पहचानें यदि आप अभी भी अपने आप को एक सामाजिक या आकस्मिक धूम्रपान करने वाले मानते हैं जो आदी बनने के किसी भी वास्तविक खतरे में नहीं हैं, तो यह संभावना है कि आप पहले से ही व्यसन से पीड़ित हैं। मनोवैज्ञानिकों और चिकित्सकीय पेशेवरों ने एक सूची तैयार की है जो धूम्रपान करने की आदतों को दर्शाती है, जो आपकी स्वयं की आदतों का विश्लेषण करने के लिए उपयोगी हो सकती है। मेडिकल प्रोफेशनल यह निर्धारित करेंगे कि यदि आप निम्न प्रश्नों में से किसी पर सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं तो लत पहले ही शुरू हो चुकी है:
  • क्या आपने कभी धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की, लेकिन सफलता के बिना?
  • क्या आप देखते हैं कि आप धूम्रपान करते हैं क्योंकि आपको छोड़ना मुश्किल है?
  • क्या आपको लगता है कि आपके पास तम्बाकू या निकोटीन की लत है, या आपने कभी महसूस किया है?
  • क्या आप कभी-कभी धूम्रपान के लिए मजबूत और अनूठा अभिरुचि महसूस करते हैं?
  • क्या आपको कभी एक सिगरेट धूम्रपान करने के लिए एक "बेताब" की आवश्यकता महसूस हुई?
  • क्या आपको ऐसे स्थानों या परिस्थितियों में धूम्रपान नहीं करना पड़ता है जहां आप जानते हैं कि आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए?
  • यदि आप कुछ दिनों के लिए धूम्रपान नहीं करते हैं, तो क्या आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई है?
  • कुछ समय तक धूम्रपान न करने के बाद, क्या आपको अधिक जलन महसूस हो रही है?
  • कुछ समय तक धूम्रपान न करने के बाद, क्या आपको धूम्रपान करने की तत्काल जरूरत महसूस होती है?
  • यदि आप कुछ दिनों तक धूम्रपान नहीं करते हैं, तो क्या आपको परेशान, उत्तेजित या चिंतित है?
  • आइडेंट न होने के बावजूद धूम्रपान छोड़ो

    Video: How to quit smoking in hindi|| धूम्रपान छोड़ने का घरेलू नुस्ख़ा।। quit smoking

    4
    एक चिकित्सक के पास जाने पर विचार करें यदि आप आवृत्ति के बारे में चिंतित हैं जिनके साथ आप धूम्रपान करते हैं या यदि आपने कई बार सफलता के बिना छोड़ने की कोशिश की है, तो संभव है कि आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए। एक मेडिकल प्रोफेशनल आपको एक उपचार योजना विकसित करने में मदद कर सकता है जो आपकी लत या निर्भरता के शारीरिक और व्यवहारिक तत्वों को नियंत्रित करेगा। इसके अलावा, इन उपचार योजनाओं में आमतौर पर एक उच्च सफलता दर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक दिन पर धूम्रपान नहीं छोड़ सकते हैं, जब आप इसे नहीं करना चाहिए, अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश करें, जो आपको पसंद है उदाहरण के लिए, उपभोग करना कॉफी धूम्रपान का एक अच्छा विकल्प है। कॉफी का एक बहुत अच्छा कप प्राप्त करें और इसे पीने के लिए अपना समय ले लो।
    • बच्चों की उपस्थिति में धूम्रपान न करने की कोशिश करें यदि आप एक युवा व्यक्ति हैं, तो ध्यान रखें कि कुछ संस्कृतियों का मानना ​​है कि बुजुर्ग लोगों के सामने धूम्रपान कुछ हद तक आक्रामक है। उन इलाकों में आपको धूम्रपान करना चाहिए जहां आप कम परेशानी पैदा करते हैं, युवा लोगों और बुजुर्गों के लिए सम्मान से बाहर।
    • एक कैलेंडर लें और उन दिनों को चिह्नित करें जिन पर आप धूम्रपान कर सकते हैं और जिन पर आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए, और उन्हें अक्सर जांचें। यह आपके cravings को कम करने और अधिक निर्धारित होने के लिए उपयोगी हो सकता है।

    चेतावनी

    • कुछ समय बाद, ज्यादातर कारण धूम्रपान करने वाले अपने पूरे जीवन के लिए धूम्रपान करते हैं।
    • ध्यान रखें कि निकोटीन लत पैदा करने के लिए जाना जाता है, और यह विश्वास करते हुए कि आपकी इच्छा शक्ति अधिक है, आप लत से पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं।
    • अमेरिका में, रोकथाम से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण धूम्रपान है।
    • आपके लिए फेफड़ों के कैंसर या किसी अन्य प्रकार के आदी होने की आवश्यकता नहीं है।
    • धूम्रपान कैंसर का एक ज्ञात कारण है और, सामान्य तौर पर, यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
    • ये सुझाव उन लोगों को दिए जाते हैं जो वर्तमान में धूम्रपान करते हैं यदि आप धूम्रपान न करते हैं, तो यह करना शुरू नहीं करें। धूम्रपान से बहुत अधिक व्यसन उत्पन्न होते हैं और आपके पास यह करना बंद करने के लिए या यहां तक ​​कि आपकी खपत को कम करने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (42)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com