ekterya.com

एक आर्थिक बजट के साथ शाकाहारी कैसे होना चाहिए

बहुत से लोग मानते हैं कि शाकाहारी आहार सामान्य आहार से ज्यादा महंगा है। शाकाहारियों को एक स्वस्थ जीवन शैली चाहिए और कई लोग मान सकते हैं कि उन्हें लागतों की परवाह नहीं है। हालांकि, शाकाहारी भोजन अधिक सुलभ है, विशेष रूप से मौजूद विभिन्न खाद्य पदार्थों के कारण।

चरणों

ब्लाच ग्रीन बीन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
1
प्रोटीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ चुनें:
  • सूखा खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स, चावल, क्विनो, दाल, कूकस, पोलेंटा या सूखे मटर। उन्हें बहुत अच्छे दामों पर थोक खरीदा जा सकता है और यदि आप उन्हें सही तरीके से स्टोर करते हैं, तो उन्हें लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है वे बहुत समय बिताने और बजट के अनुकूल हैं
  • डिब्बाबंद फलियां और चावल, डिब्बाबंद टमाटर, आदि जैसे सामग्री उन्हें बहुत कम कीमत पर खरीदा जा सकता है
  • कैसे पता करें कि कैसे शाकाहारी पेंट्री की आपूर्ति करें विभिन्न उत्पादों पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए wiki पर
  • एक बजट पर बने शाकाहारी शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    मसालों में निवेश करें या उन्हें स्वयं तैयार करें वे मिर्च, सॉस, संरक्षक, अन्य लोगों के मिश्रण हैं, ताजा सीज़िंग जैसे नींबू का रस, मिर्च, लहसुन आदि के अलावा। शाकाहारी व्यंजनों के साथ समस्या, विशेष रूप से कम बजट की, यह बहुत अस्पष्ट और बेस्वाद हो सकता है। यदि आप अलग-अलग स्वादों का उपयोग करते हैं, तो आप एक स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं।
  • एक बजट पर Be Vegetarian शाकाहारी चित्र 3
    3
    जब आप एक मसाला तैयार करते हैं, तो एक सामान्य राशि बनाएं और फ्रीजर में रखें जो आपने उपयोग नहीं किया है। सूखे मसालों के साथ, साफ लिन्डेड कंटेनर 6 महीने तक मसालों को स्टोर कर सकते हैं।
  • एक बजट पर शाकाहारी बनाओ चित्र 4
    4
    अपनी खुद की जड़ी-बूटियों को बढ़ाना भी खाद्य पदार्थों के स्वाद को जोड़ने या उन्हें अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए सजाने का एक सस्ता तरीका है। अजमोद, अजवायन के फूल, दौनी, ऋषि, और तुलसी शुरू करने के लिए आसान और सरल हैं।
  • छवि का शीर्षकः स्टोर ओलिव ऑयल चरण 7
    5
    सोया, मशरूम, कम वसा वाले पनीर, अंडे, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, फलों, सब्जियां, ताजा रस, जैतून का तेल, साबुत अनाज, नट्स, सूखे फल या प्रतिदिन दो चम्मच शहद का चयन करें।
  • एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
    6



    उत्पादक बाजार या थोक बाजार पर जाएं क्योंकि उत्पाद लगभग हमेशा बेहतर और सस्ता हैं। यदि उन बाजारों में आपके क्षेत्र में मौजूद नहीं है, तो आप स्थानीय शाकाहारी समाज के लिए सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं।
  • फ्रीज़ पेर्स्ले चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    7
    फ्रोजन सब्जियां ताजा के रूप में स्वस्थ हो सकती हैं यदि आप एक बड़े पैकेज खरीदते हैं और इसे सुरक्षित फ्रीजर कंटेनर में ठीक से संग्रहीत करते हैं, तो वे लंबे समय तक रह सकते हैं।
  • मेकअप बोटरी मैशेड आलू चरण 4 का शीर्षक चित्र
    8

    Video: Our Miss Brooks: Easter Egg Dye / Tape Recorder / School Band

    तो खाना पकाने के समय आप खाना बर्बाद नहीं करते हैं, बस किसी दूसरे दिन के भोजन के लिए फ्रीजर में बाकी को बचाए रखने के लिए आपको क्या जरूरत है उसका उपयोग करें या पर्याप्त तैयार करें। सब्जियों के अवशेषों को बचाएं जो सूप के लिए स्वाद सार तैयार करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं या इसे भविष्य के भोजन में उपयोग के लिए फ्रीज कर सकते हैं। आलू और मीठे आलू के साफ छील मसालों के साथ पकाए जा सकते हैं जब तक कि यह सूखा और खस्ता नहीं है, इसलिए आपको एक सस्ती और कम वसा वाला नाश्ता मिलता है।
  • छवि के साथ संक्षिप्त अवधि चरण 1
    9
    मौसम के अनुसार अपने भोजन की योजना बनाएं, कभी-कभी, कुछ उत्पादों गर्म महीनों में कीमतों में पड़ जाते हैं यदि आप ठंडे मौसम के क्षेत्र में रहते हैं। जो लोग उन सभी क्षेत्रों में रहते हैं जहां सभी वर्ष दौर गर्म रहे, अब भी मौसम में क्या खरीदना चाहिए, क्योंकि गुणवत्ता और कीमत बेहतर है।
  • वज़न कम करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 5
    10
    रसोई की किताबों में निवेश करें, आप उन्हें धर्मार्थ बिक्री या पिस्सू बाजारों में बहुत कम कीमतों पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टीम ब्रोकोली स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि

    Video: वो हीरोइन जिसके मेकअप रूम में पुरुषों का जाना सख़्त मना था । Meena Kumari Biography

    11
    खाना पकाने के दौरान प्रयोग करें, कुछ व्यंजन बहुत ही अशुभ होते हैं, लेकिन अगर आप ड्रेसिंग को संशोधित करते हैं, तो बेहतर हो सकता है ताकि आपको बेहतर पता हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि यह पता चला है कि आप भारत में रहते हैं या भारत की यात्रा करने जा रहे हैं: मूंगफली (ताजा, भुना हुआ या पकाया) भारत में सस्ते होते हैं, जैसे केला वे ज्यादातर दुकानों में पाया जा सकता है, यहां तक ​​कि उन खदानों में भी जो कि सड़क के बगल में है और यह खाने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित (स्वच्छ) है भारत यात्रा करते समय, दोनों पोषण के सस्ता लेकिन अच्छे स्रोत के रूप में उपयोगी हो सकते हैं।
    • एक शाकाहारी के रूप में, यह आवश्यक है कि आप अपने प्रोटीन सेवन से अवगत रहें, क्योंकि अधिकांश प्रोटीन स्रोत मांस से आते हैं। आप सुपरमार्केट में सूखे चूने या लाल सेम के एक बड़े बैग खरीद सकते हैं ये स्टूज़ प्रोटीन में बहुत समृद्ध हैं और आप उन्हें सलाद, स्टूज़, सूप, सॉस में इस्तेमाल कर सकते हैं, सूची अंतहीन है!
    • शाकाहारी आहार हृदय रोग, कैंसर, स्केलेरोसिस, मोटापे के जोखिम को कम कर सकते हैं और बुढ़ापे की प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं।
    • शाकाहारी भोजन में से कई उत्पादों का उपयोग सस्ते होते हैं
    • आप अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं और अपने आहार और अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।
    • यदि आप लाल मांस, चिकन या मछली छोड़ देते हैं, तो आप आसानी से सस्ती उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं जो प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, इसलिए आपका चयापचय प्रभावित नहीं होता है।
    • वैज्ञानिकों के मुताबिक, इंसान शारीरिक रूप से बोल रहा है, मांसाहार नहीं है क्योंकि इसकी पाचन तंत्र को अनाज, सब्जियों और फलों की प्रक्रिया के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com