ekterya.com

कैसे मजबूत हो

हमारे बीच सबसे मजबूत लोग हैं जो बाधाओं के चेहरे पर बने रहते हैं, जो खतरनाक स्थितियों के माध्यम से दूसरों को निर्देशित करते हैं और जब लोग उन्हें अपमानित करते हैं तो खड़े होते हैं। यदि आप मजबूत होना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए और अपने सर्वोत्तम गुणों को पॉलिश करने और आपकी नकारात्मकता को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। आत्मविश्वास निर्माण, शारीरिक रूप से मजबूत होकर और अपने विश्वासों के लिए लड़ने के लिए सीखना मजबूत होने के लिए मौलिक हैं। मजबूत होने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1

मानसिक रूप से मजबूत हो
टॉफन अप स्टेप 1 नामक छवि
1
दबाव के चेहरे पर दृढ़ रहें एक मजबूत व्यक्ति के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक यह है कि जब चीजें जटिल हो जाती हैं तो फर्म खड़े होने की क्षमता होती है। नीचे गिरते हुए, पागल हो जाना या अपनी भावनाओं को जीतने से आपको या आपके आस-पास के किसी भी व्यक्ति की मदद नहीं मिलेगी, जब दुनिया को टूट जाएगा। पता करें कि आपको क्या करने की ज़रूरत है आपात स्थिति में आराम करने के लिए या जब आप अपने आप को धमकी देते हैं यथासंभव नियमित रूप से अभ्यास करें ताकि आपके मजबूत मानसिक स्थिति सहज हो जाए।
  • अगली बार जब आप एक जटिल स्थिति का सामना करेंगे, तो जानबूझकर रोकें, चुप रहें और प्रतिक्रिया देने से पहले दस तक गिना जा सके। आगे बढ़ने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में सोचने के लिए समय निकालें याद रखें कि आप मजबूत हैं और आप के सामने स्थिति से निपटने के लिए मानसिक स्पष्टता है।
  • अगर कोई आपको परेशान कर रहा है, तो बोलने से पहले सोचें चुप रहें और भागने या मुकाबला करने की बजाय स्थिति का मूल्यांकन करें।
  • आप ध्यान के तरीके के रूप में ध्यान कर सकते हैं कि यह कैसा महसूस करता है जैसे ध्यान केंद्रित किया जाता है और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके आस-पास क्या होता है।
  • टुगेन अप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन चीजों को छोड़ दें जो कोई फर्क नहीं पड़ता विवरण के लिए आप को मौखिक रूप से आपकी ताकत से निकल जाएंगे और आप कमजोर होंगे। यदि आप मजबूत होना चाहते हैं, तो तुच्छ चीज़ों को छोड़ना सीखें जो आपके समय या बौद्धिक क्षमता को बिताने के योग्य नहीं हैं। अपनी ऊर्जा को उन समस्याओं और परिस्थितियों के लिए बचाएं जिनके लिए आपकी अधिकतम ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • नाटकों में मत आना दूसरों के साथ यथासंभव ईमानदारी से बातचीत करने की कोशिश करें और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • असुविधाजनक टिप्पणियों या आप को परेशान करने के लिए डिजाइन किए गए कार्यों से आसानी से नाराज मत हो। लंबे समय में, इन बातों में कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • चिंता मत करो चिंता के साथ आप कुछ भी हासिल नहीं करते हैं, मानसिक रूप से थका हुआ छोड़कर। सामने की समस्याओं के साथ डील करें ताकि आपको समय बर्बाद करने की आवश्यकता न हो।
  • टुगेन अप स्टेप 3 नामक छवि
    3
    असुरक्षा एक तरफ रखो अगर आपको थोड़ा विश्वास है, तो जीवन के मुश्किल निर्णय लेने में मुश्किल होगी, क्योंकि आप संदेह करने जा रहे हैं कि क्या आप सही विकल्प ले रहे हैं। स्मार्ट और सूचित निर्णय लेने के लिए शुरू करें जो आप में विश्वास करते हैं और समर्थन कर सकते हैं। एक बार जब आप एक निश्चित मार्ग चुनते हैं, तो विश्वास के साथ रहें कि आप सही रास्ते ले रहे हैं। उल्लू, समर्थन और कोई पात्र नहीं होने के संकेत हैं कि आप मानसिक रूप से मजबूत नहीं हैं।
  • अपनी शक्तियों को जानने और सम्मान करने और अपनी कमजोरियों को सुधारने के लिए काम करके विश्वास बनाएं। हम सभी कुछ क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं - जो मजबूत हैं और जो नहीं हैं, उनके बीच का अंतर यह है कि मजबूत हमेशा बेहतर होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने लिए जीवन को आसान बनाने के लिए पवित्र झूठ बोलना चाहते हैं, तो अपने आत्म-विनाशकारी व्यवहार को रोकने के लिए काम करें।
  • ऐसी गतिविधियों को हटा दें जो आपको कम आत्मविश्वास महसूस कर सकें। आप जीवन में सूचित, बुद्धिमान और तर्कपूर्ण निर्णयों को नहीं बना सकते हैं यदि आप ऐसे व्यवहारों से सीमित हैं जो आपकी वास्तविकता को विकृत कर लेते हैं और आपको अपने आप को संदेह करते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको बुरी आदतों जैसे बहुत ज्यादा पीने, अपने आप को जुर्माने, जुआ और किसी भी अन्य व्यवहार से दूर करना चाहिए, जिससे आपको बुरे से अच्छा भेद करने में आसानी हो।
  • Video: लिवर इतना मजबूत हो जायेगा कंकर पत्थर भी पचेंगे || liver problem ayurvedic solution poor digestion

    टुगेन अप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें और अंत तक उनके साथ जारी रखें। क्या आप बहुत शोर और थोड़ा सा पागल हैं? हम सभी चीजों को हम जो कुछ हासिल करना चाहते हैं, के बारे में अन्तत: बात कर सकते हैं, लेकिन लक्ष्यों को निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करना पूरी तरह से अलग है। एक लक्ष्य हासिल करने के लिए कार्य करना नीरस, दर्दनाक और निश्चित रूप से कठिन हो सकता है। जितना अधिक आप अपने उद्देश्यों को पूरा करने में अभ्यास करते हैं, उतनी ही संभावना होगी कि आप उन्हें फिर से मिलेंगे।
  • प्रतिरोधी होना चुनें यदि आप एक नए अभ्यास, एक नई नौकरी शुरू करते हैं, या निर्णय लेते हैं कि आप एक शैक्षिक कार्यक्रम के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो सफल होने के लिए आपको उन कदमों का एक विचार प्राप्त करें, जिनके लिए आप सफल रहें और उनके साथ रहें।
  • एक बार में एक दिन चीजें लें महान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त मजबूत होने के नाते इस बीच में रोगी होने का मतलब है। एक बड़े कार्य को छोटे चरणों में विभाजित करें, उनमें से हर एक को सर्वोत्तम रूप में चलाएं, और पुरस्कार प्राप्त करने के लिए लगातार काम करें।
  • टॉफन अप चरण 5 नामक छवि
    5
    विफलताओं से पुनर्प्राप्त करें यहां तक ​​कि हमारे बीच में सबसे मजबूत कभी-कभी विफल हो जाता है जब आप गिरते हैं, तो फिर से उठने के बारे में जानने से मजबूत होने की बिल्कुल चाबी है हर बार जब आप किसी चीज़ में असफल हो जाते हैं, तो विश्लेषण करें कि गलत क्या हुआ और आप अगली बार अलग तरीके से क्या कर सकते हैं। अपने लक्ष्य तक पहुंचने और विश्वास के साथ फिर से प्रयास करने के लिए एक नई रणनीति बनाएं।
  • अपनी गलतियों का प्रभार ले लो बहाने मत करो या दूसरों को दोष न दें
  • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो आप जो कुछ हुआ उसके उत्तर में आपकी ज़िम्मेदारी के कारण बहुत दुःखी होने पर आप कमजोर होंगे। आश्वस्त रहें कि आप अच्छी तरह से काम कर सकते हैं
  • टुगेन ऊपर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने भविष्य के बारे में सकारात्मक रहें निराशावादी के बजाय, एक आशावादी रवैया के साथ जीवन की बाधाओं का सामना करें यदि आप मानते हैं कि आपके जीवन का अर्थ है और आपके पास चुनौतियों पर काबू पाने की क्षमता है, तो आपको कठिन परिस्थितियों को संभालने का एक बड़ा मौका होगा, जब चीजें जटिल हो जाएंगी और आप विफल होने पर पुनः प्रयास करें।
  • हास्य की भावना होने में मदद करता है जीवन में गंभीर चीजों पर हमेशा ध्यान केंद्रित करने की जगह परिस्थितियों के मजेदार पक्ष को देखो
  • इसके अलावा, यह दूसरों में आशावाद को प्रेरित करता है। दूसरों के जीवन में एक सकारात्मक बल बनें मजबूत होने का हिस्सा भी दूसरों की ज़िंदगी में मुश्किल समय से सामना कर रहा है।
  • भाग 2

    शारीरिक रूप से मजबूत हो
    टुगेन अप चरण 7 नामक छवि
    1
    सर्वोत्तम शारीरिक आकार में जाओ शारीरिक रूप से मजबूत बनने के लिए कई निरंतर और समर्पित कार्य होते हैं आपके दृष्टिकोण में दो मोर्चों का होना चाहिए: आप मजबूत मांसपेशियों के साथ-साथ अपने धीरज पर काम करना चाहते हैं। लक्ष्यों को निर्धारित करें और शारीरिक प्रशिक्षण को नियमित रूप से नियमित करें। जब आप लक्ष्यों का एक सेट पूरा कर लेते हैं, तो नए लक्ष्यों को सेट करें, अपने आप को सबसे अच्छा आकार देने के लिए हमेशा प्रयास करें।
    • कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करें भागो, बाइक या एक सप्ताह में कई बार तैरते हैं। एक बार जब आप एक निश्चित दूरी की यात्रा कर सकते हैं, तो आगे बढ़ने की कोशिश करें। मैराथन और ट्रायथ्लॉन के लिए साइन अप करें, ताकि आप को और अधिक प्राप्त कर सकें।
    • वजन उठाने की नियमित शुरुआत करें अपने शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को काम करें जैसा कि आप सुधार करते हैं, अधिक वजन उठाने और अधिक पुनरावृत्ति करने की कोशिश करते हैं।
    • यदि आपके पास समय है तो टीम के खेल में नामांकित करें। यह आपको अच्छी शारीरिक स्थिति में रहने के लिए भी मुश्किल काम करने के लिए प्रोत्साहन देगा
    • मजबूत रखने के लिए अच्छी तरह खाएं फलों और सब्जियों, मछली और दुबला मांस, नट और फलियां और पूरे अनाज जैसे पूरे भोजन खाएं। फास्ट फूड, पैक किए गए खाद्य पदार्थ और खाली कैलोरी से बचें।
    • पर्याप्त नींद जाओ मजबूत शरीर के कसरत के बाद आपके शरीर की मरम्मत करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और नींद आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहने देती है।
    • जितना संभव हो उतना अपने आहार और अपनी जीवनशैली से बहुत से विषाक्त पदार्थों को हटा दें नशीली दवाओं का प्रयोग न करें और शराब का सेवन सीमित करें।
  • टॉफन अप चरण 8 नामक छवि
    2
    जीतने के लिए ट्रेन, सिर्फ जीवित रहने के लिए नहीं शारीरिक प्रशिक्षण को देखने का यह तरीका है कि अमेरिका मरीन कोर द्वारा अपनाया गया है। कोई भी फिट हो सकता है, लेकिन शारीरिक रूप से मजबूत होने के लिए आपका लक्ष्य सबसे अच्छा होना काफी मजबूत होना चाहिए। प्रतियोगिताओं को जीतने के लिए ट्रेन, बस भाग लेने के लिए नहीं।
  • अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए प्रतियोगिताओं में नामांकित करें आपका लक्ष्य एथलीटों के किसी भी समूह के पहले 10% में होना चाहिए, ताकि जीतने का मौका मिल सके।
  • वैसे भी, आप जीतने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं भले ही आप सबसे अच्छे के करीब न हों। हर बार जब आप प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो अपने निजी ब्रांड को तोड़ने का प्रयास करें
  • टुगेन अप चरण 9 नामक छवि
    3
    दर्द को भेजें दर्द का अनुभव किए बिना आपकी सबसे अच्छी शारीरिक स्थिति में कोई रास्ता नहीं है। प्रशिक्षण सत्रों के दौरान और बाद में, जब आपकी मांसपेशियों में गड़बड़ी होती है तो बहुत मुश्किल प्रशिक्षण होता है जब आप शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं, तो आप दर्द को बर्दाश्त कर सकते हैं जो आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने के साथ आता है ताकि वे बड़े और मजबूत विकसित कर सकें। आप जानते हैं कि आपके प्रयासों के अंत में इसके लायक होगा
  • जब आप प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो सब कुछ दे दो। आगे बढ़ो, तेज़ और कड़ी मे आपके विचार से आप कर सकते हैं जब आपको लगता है कि आप समाप्त हो गए हैं, तो अतिरिक्त 10 मिनट में रखो।
  • खुद को चोट न दें सुनिश्चित करें कि आप दर्द और चोट के बीच की रेखा को समझते हैं। एक निजी ट्रेनर के साथ ट्रेन अगर आप तीव्र शारीरिक प्रशिक्षण के लिए उपयोग नहीं किया जाता है
  • टुगेन अप स्टेप 10 नामक छवि



    4
    अगले दिन फिर से करो। आप शारीरिक रूप से मजबूत नहीं होंगे यदि आप केवल थोड़ी देर में ही ट्रेन करते हैं। आपको अपने शरीर को उत्कृष्ट आकार में रखने के लिए दिन, सप्ताह के बाद, सप्ताह के बाद, और वर्ष के बाद वर्ष करना चाहिए। उठो और अपने प्रशिक्षण सत्र में जाइए जब आप थके हुए हो, पीड़ा और ऐसा महसूस न करें।
  • टुगेन अप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    चरम स्थितियों से बचने के लिए जानें आपके पास मजबूत मांसपेशियों और उत्कृष्ट प्रतिरोध हो सकता है, लेकिन आप क्या करेंगे अगर एक भालू ने आप पर हमला किया, या यदि आप बर्फ के तूफान में पकड़े गए? आपको सशक्त बनाने का मतलब विभिन्न भौतिक स्थितियों में ठीक से प्रतिक्रिया करना है खतरे या चरम मौसम की स्थिति का सामना करने के दौरान आपको मजबूत होने की अनुमति देने वाले अस्तित्व की तकनीक जानें
  • एक जानवर के हमले को संभालना सीखें। अपने आप को शार्क, भालू, कुत्तों और अन्य जंगली जानवरों से बचाने के लिए सही तरीके से जानें
  • चरम मौसम की स्थिति से बचने के लिए जानें बर्फ, धूल और रेत के तूफान, चरम गर्मी और ठंड के कारण आपको शारीरिक निपुणता प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है।
  • केवल प्रकृति में जीवित रहने के लिए जानें शरण लेने के लिए, भोजन और पानी प्राप्त करने के लिए जानें, और यदि आवश्यक हो तो सभ्यता पर वापस जाने का एक तरीका ढूंढें।
  • टुगेन ऊपर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    लड़ने के लिए जानें चाहे आप किसी को सड़क पर चोरी या किसी को परेशान कर रहे हैं की रक्षा करने का प्रयास कर रहे हैं, अंत में, लड़ कौशल उपयोगी होने जा रहे हैं अपने आप को हड़ताल करने और उसका बचाव करने का सही तरीका जानें
  • लड़ने के लिए सीखने का एक हिस्सा लड़ने के लिए सीख रहा है। पहले आपको अन्य रणनीतिओं का उपयोग करते हुए एक स्थिति को फैलाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • युद्ध के संबंध में अपनाई जाने वाली उचित मानसिकता को समझने के साथ-साथ मार्शल आर्ट्स प्रशिक्षण महत्वपूर्ण रणनीतिक कौशल सीखने का एक शानदार तरीका है।
  • भाग 3

    कठोरता के साथ कार्य करें
    टॉफन अप चरण 13 नामक छवि
    1
    शिकायत मत करो यदि आप चाहते हैं कि आप दूसरों को मजबूत समझें, तो बिना किसी शिकायत किए सकारात्मक और सामना करने के लिए आप जो भी कर सकते हैं, वह सब कुछ करें। शिकायत समय की बर्बादी है और आप रोने और अक्षम करने में असमर्थ हैं आप के रूप में मजबूत, निर्धारित और आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति के रूप में कार्य करें। आप दूसरों को आपकी तरह अधिक होना चाहते हैं।
    • यदि आप निकलना चाहते हैं (हम सब कुछ कभी-कभी करते हैं), निजी में करो अपने विचारों को रिकॉर्ड करें या सकारात्मक तरीके से अपनी मनोदशा की ऊर्जा को चैनल करें, जैसे व्यायाम के माध्यम से
    • नकारात्मक भावनाओं को साझा करना शिकायत के समान नहीं है। यह जरूरी नहीं है कि आप लगातार कार्य करें जैसे कि कुछ बुरा न हो, या यह कि आप जो कह रहे हैं वह कहने से बचें - बस शिकायत न करने की कोशिश करें
  • टुगेन अप चरण 14 नामक छवि
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें आप शायद उन लोगों को जानते हैं जो खुद को नाटक के साथ घेरते हैं, और अन्य जो क्रोध की थोड़ी सी पीड़ा का फायदा उठाते हैं भावनाओं के साथ मूर्ख होने के कारण अन्य लोगों के लिए बड़ा बोझ हो सकता है। अपनी भावनाओं को व्यवस्थित करने का सबसे मजबूत उपाय लें ताकि आप दूसरों को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें। रचनात्मक रूप से अपने आप को व्यक्त करने के तरीके खोजें
  • यह आपकी भावनाओं को दमन के समान नहीं है, जो समय के साथ बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है। उदासी, खुशी, लज्जा, क्रोध, आदि व्यक्त करने के लिए पूरी तरह से ठीक है। जब तक आप इसे ऐसे तरीके से करते हैं जो दूसरों के लिए सहन न करना मुश्किल है
  • एक मजबूत व्यवहार के साथ भावना के बिना व्यवहार को भ्रमित न करें आप सभी पर कोई भावना नहीं है कि नाटक एक मजबूत व्यक्ति नहीं है यह एक मजबूत व्यक्ति से है जो अपने आप के साथ ईमानदार है और अपने दर्द या भावनात्मक खुशी को पहचानता है, और दूसरों के साथ साझा करने के लिए पर्याप्त बहादुर होना है।
  • टुगेन अप चरण 15 नाम की छवि
    3
    चेहरा वास्तविकता इसके बारे में सोचें कि आप क्या बच रहे हैं या उससे बचते हैं, और इसके बजाय, इसका सामना करने का प्रयास करें ऐसी आदतों से बचने के लिए आसान है जैसे कि बहुत ज्यादा टेलीविजन देखना या हर रात बाहर समस्याओं से निपटने और साहस के साथ नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करना। मजबूत लोगों का चेहरा ऐसा करने की क्षमता आपको बुरी आदतों को वापस लेने की बजाए जीवन में अधिक सफल होने की अनुमति देगा।
  • आप अपने खुद के जीवन से बचने के बारे में बहुत कुछ सोचें। क्या आप व्यक्तिगत अनदेखी कर रहे हैं? एक परिवार के सदस्य को आपकी सहायता की आवश्यकता है? कुछ बुरा है कि आप अच्छा में बदल सकता है?
  • अपने दिमाग को साफ करने और अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए थोड़ी देर के लिए विचलन से दूर रहने का प्रयास करें। टीवी बंद करें और कुछ दिनों के लिए अपने फोन और कंप्यूटर का उपयोग करना बंद करें
  • टुगेन अप स्टेप 16 नामक छवि
    4
    स्वयं को डराने वाली चीजें करने के लिए स्वयंसेवी आप कभी भी मजबूत नहीं होंगे यदि आप उन गतिविधियों पर ध्यान देते हैं जो आप पहले से मास्टर हैं। मजबूत होने के नाते नई चीजें सीखना आवश्यक है, और पूरी तरह से अपनी सुविधा क्षेत्र को नई गतिविधियां आज़माएं और उन अनुभवों को खोलें जो आप स्वाभाविक रूप से बचेंगे।
  • क्या तुम्हें डरता है? अपने भय को दूर करने के लिए चुनें अगर आप सार्वजनिक रूप से बोलने से नफरत करते हैं, तो अपने दोस्त की शादी में भाषण दें यदि आप पानी से डरते हैं, तो तैराकी सबक ले लो
  • टुगेन अप स्टेप 17 नामक छवि
    5

    Video: अपने गुरु यानी बृहस्पति ग्रह को अपने अनुकूल कर मजबूत कैसे करे

    दूसरों के लिए मजबूत हो सशक्त लोग दूसरों की देखभाल करते हैं जब इसकी आवश्यकता होती है। अपने फायदे के लिए पूरी तरह कार्य करने की तुलना में दूसरों को ध्यान में रखना बहुत मुश्किल है अपने परिवार और दोस्तों के लिए दृढ़ रहें, जब उन्हें किसी की ज़रूरत होती है यदि आप एक अजनबी को देखते हैं जिसे सहायता की आवश्यकता है, तो इसे पेश करें। जब आप किसी समूह की स्थिति में हों, तो मुझे पता है कि कौन सहायता प्रदान करता है
  • सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के लिए अच्छी तरह से परवाह है। भरोसेमंद और जिम्मेदार रहो ताकि उन्हें पता चले कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • आगे बढ़ो और जब आपको एक की आवश्यकता होती है तो नेता बनें उदाहरण के लिए, यदि आप एक इमारत में हैं और आग अलार्म लगता है, तो मुझे पता है कि लोगों को शांत करने में कौन मदद करता है और जो उन्हें अपने बचाव के लिए भागने के बजाए एक सुरक्षित स्थान पर ले जाता है
  • टुगेन अप स्टेप 18 नामक छवि
    6
    आप क्या मानते हैं के लिए लड़ो। सबसे मजबूत लोग प्रतिकूल परिस्थितियों, खतरा और आलोचना के चेहरे पर खड़े होते हैं, जो सभी के सबसे मुश्किल बाधा हो सकते हैं। मजबूत होने के नाते यह जानने के लिए कि आप क्या मानते हैं और इसका बचाव करते हैं। यह भी संभव है कि कभी-कभी आपको इसके लिए लड़ना पड़ता है। पीछे मत करो और हार न दें
  • युक्तियाँ

    • एक मजबूत भूमिका मॉडल के लिए देखो क्या गुण इसे मजबूत बनाते हैं? उन्हें मजबूत बनाने के लिए अनुकरण करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com