ekterya.com

टखनों को मजबूत कैसे करें

मजबूत एंकल होने से आपके सुधार हो सकते हैं संतुलन

और भी अपने पैरों को मजबूत। कई अलग-अलग तरीके हैं जिसमें आप अपने आराम के स्तर और आपके पास उपकरण के अनुसार उन्हें मजबूत कर सकते हैं। आप बैठे अभ्यास कर सकते हैं, जबकि आप काम पर हैं या टेलीविज़न देख रहे हैं। यदि आप एक बड़ी चुनौती चाहते हैं, तो कुछ घंटों को जोड़ने के दौरान खड़े होने पर आप अपने टखनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके संतुलन को खींचकर और विकसित करके, आप अपने टखनों को भी मजबूत कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जबकि बैठे व्यायाम करें

छवि को मजबूत करें आपका अंकल को मजबूत करें चरण 1
1
टखनों की मुड़ें बनाएं टखने की मस्तिष्क उन सबसे आसान अभ्यासों में से एक हैं जिन्हें आप उन्हें मजबूत करने के लिए कर सकते हैं। एक कुर्सी पर बैठे रहते हुए, एक पैर के नीचे कूदने के लिए रस्सी स्लाइड करें या एक व्यायाम बैंड। बैंड या रस्सी की बाईं तरफ खींचें जिससे कि आपके टखने बाईं ओर चले जाएं। फिर बैंड को कड़ी मेहनत करें और टखने को दाएं से थोड़ा मोड़ो। फिर, आंदोलन को उल्टा कर दें ताकि आप दाहिनी ओर खींच सकें और टखने को बाईं तरफ खींच दें
  • आप प्रत्येक चरण में कई बार इस अभ्यास को दोहरा सकते हैं।
  • रस्सी या बैंड को बहुत अधिक बल से खींचने से बचें, क्योंकि आप बछड़े की मांसपेशियों में खींच सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक छलांग रस्सी या व्यायाम बैंड नहीं है, तो आप एक पुराने शर्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका अंकल चरण 2
    2
    अपने पैर के साथ वर्णमाला लिखें टखने को ले जाएं जैसे कि आप वर्णमाला के अक्षर "लिखा"। बैठो, दाएं जांघ पर बाईं ओर के बछड़े के मध्य भाग का समर्थन करने वाले दाएं पैर को दाएं पार करें। पेंसिल टिप के रूप में बड़ी पैर की अंगुली का प्रयोग करें और टखने से पैर को स्थानांतरित करें, ए से जेड के वर्णमाला के अक्षरों को अनुरेखण करें।
  • बाईं ओर दाहिने पैर को क्रॉस करें और दायां पैर के बड़े पैर के अंगूठे के साथ वर्णमाला के "लेखन" को दोहराएं।
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका अंकल स्टेपथ 3
    3

    Video: ऊर्ध्व पैरों और टखनों के स्पर्श के साथ क्रंच

    अपनी उंगलियों को टैप करें एक कुर्सी पर अपनी पीठ को सीधा रखो और फर्श पर आराम करने वाली आपकी ऊँची एड़ी के जूते अपनी ऊँची एड़ी को उठाने के बिना, अपनी उंगलियों को ऊपर से नीचे तक टैप करें आप पहले और पैर का प्रयोग कर सकते हैं और फिर इसे दूसरे के साथ कर सकते हैं या आप उनके बीच वैकल्पिक कर सकते हैं।
  • प्रत्येक व्यायाम के बाद एक मिनट के लिए इस अभ्यास को करने की कोशिश करें, और हर बार समय बढ़ाएं और गति बढ़ाएं।
  • यह एक अच्छा तरीका है व्यायाम जब आप कंप्यूटर के सामने होते हैं.
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका अंकल चरण 4
    4

    Video: सबसे अच्छा पेट व्यायाम: हाथों से धकेलते हुए दबाना

    अपने टखनों को चालू करें यह एक और कसरत है कि आप समस्याओं के बिना जहां कहीं भी बैठे हो वहां प्रदर्शन कर सकते हैं। बाएं जांघ पर सही बछड़ा के आराम से, बाईं ओर दाहिने पैर को पार करें अब बड़े हलकों को दक्षिणावर्त खींचकर सही टखने को धीरे-धीरे घुमाएं, और फिर इसे फिर से करें, लेकिन वामावर्त की ओर। पैरों को बदलें, दाएं जांघ पर बाईं बछड़ा को आराम करना, और बाएं टखने के साथ व्यायाम दोहराना।
  • विधि 2
    खड़े होने पर व्यायाम करें

    छवि को मजबूत करें आपका अंकल मजबूत करें चरण 5
    1
    अंक पर खड़े हो जाओ एक दूसरे के समानांतर अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ और कंधे की ऊंचाई पर अलग हो। अब अपनी ऊँची एड़ी बढ़ाएं ताकि आप अपने पैरों की गेंदों पर ही झुका रहे हों और फिर धीरे धीरे कम हो।
    • यदि आपकी टखनों को विशेष रूप से कमजोर लगता है या यदि आपको संतुलन बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप इस कवायद को दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ कर सकते हैं।
    • यदि आप इस अभ्यास में प्रतिरोध और कठिनाई को कम करना चाहते हैं, तो इसे करते समय अपने हाथों में मुफ्त वजन रखें। कुछ बहुत भारी उपयोग न करें, खासकर यदि आप इन अभ्यासों में शुरुआती हों
    • यह व्यायाम बछड़ा की मांसपेशियों को भी मजबूत करेगा
  • छवि को मजबूत करें आपका अंकल मजबूत करना चरण 6
    2
    आपके शरीर के वजन का उपयोग करके एड़ी लिफ्टों का प्रदर्शन करें एक व्यायाम मंच या एक मोटी किताब के किनारे पर खड़े रहो, किनारे पर निलंबित ऊंची चक्कर लगाते हैं और मंच पर बैठे पैर की गेंदें अब धीरे-धीरे शरीर को कम करें ताकि पैर की गेंद पुस्तक पर बने रहें, जबकि एड़ी फर्श को छूती है शरीर को फिर से उठाएं और कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और फिर दोबारा उतरो।
  • आपकी ऊँची एड़ी जमीन पर छू सकती है या नहीं, ऊंचाई पर निर्भर रहती है, लेकिन आप अपने शरीर के वंश को नियंत्रित कर लेंगे और जब आप पूरी तरह से उतरेंगे
  • छवि शीर्षक से मजबूत करें आपका अंकल चरण 7
    3
    भार के साथ टखने लिफ्टों प्रदर्शन हल्के डंबल के दोनों छोरों के समान एक बेल्ट या रस्सी का टुकड़ा लपेटें ताकि रस्सी के केंद्र द्वारा इसे पकड़ कर त्रिकोण बनाया जा सके। एक काउंटरटॉप पर बैठें और अपने पैरों (जूते का उपयोग करें) त्रिकोण में डालें, बस पैर की उंगलियों के ठीक नीचे रस्सी का समर्थन करें धीरे धीरे अपने पैरों की ओर इशारा करते हुए वजन कम करें और फिर इसे अपने टखनों का उपयोग करके फिर से उठाएं।



  • विधि 3
    अपने संतुलन का अभ्यास करें

    छवि को मजबूत करें आपका टखने मजबूत करना चरण 8
    1
    एक पैर पर खड़े हो जाओ घुटने की ऊँचाई को ठोके करके और दाहिने पैर पर ही खड़े होकर बाएं पैर उठाएं। इस स्थिति को यथासंभव लंबे समय तक पकड़ लें और फिर पैरों को बदल दें। जैसा कि आप आम तौर पर एक पैर पर नहीं खड़े होते हैं, आपके शरीर को ऐसा करने के लिए मजबूर करते हुए आपके टखनों (और बछड़ों) को मजबूत करता है।
    • कठिनाई को बढ़ाने के लिए अपनी आँखें बंद करें इससे आपके संतुलन में बाधा पड़ेगी और आपको सीधा रहने के लिए टखनों और बछड़ों के आसपास अधिक मांसपेशियों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • छवि को मजबूत करें आपका अंकल मजबूत करें चरण 9
    2

    Video: पैरों की कसरतें: Wall Sit

    एक संतुलन बोर्ड पर squats प्रदर्शन अपने कंधे की चौड़ाई की तुलना में आपके पैरों के साथ संतुलन बोर्ड (या एक तकिया पर) अपने पैरों के साथ थोड़ा और अधिक करीब खड़े रहें फिर, कम और फूहड़ की गति को नियंत्रित करने के लिए फिर धीरे से फिर से बंद करो।
  • प्रति श्रृंखला 10 squats प्रदर्शन और अपने गुंबदों की ताकत के आधार पर, इसे तीन बार दोहराएँ।
  • छवि को मजबूत करें आपका अंकल मजबूत करें चरण 10
    3
    फ्लेक्स शरीर और जमीन को छूने की कोशिश करो। अपने दाहिने पैर पर खड़े होकर धीमा रहें, जब तक आप जमीन तक नहीं पहुंच जाते, साथ ही साथ आप अपने बाएं पैर को पीछे छोड़ देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को कूल्हे ऊंचाई पर फ्लेक्स करें
  • आपके पैरों को सीधे रखने के लिए आपके पास आपके हाथों की हड्डी की मांसपेशियों में पर्याप्त लचीलापन नहीं हो सकती है, इसलिए आपको फ्लेक्स करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए चिंता न करें।
  • यदि आप इस अभ्यास की कठिनाई को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आपके सामने और दोनों ओर स्थित वस्तुओं को रखें। जैसा कि आप अपने शरीर को आगे फ्लेक्स करते हैं, आरंभिक स्थिति पर लौटने से पहले प्रत्येक वस्तु को स्पर्श करें।
  • विधि 4
    टखनों को खींचो

    छवि को मजबूत करें आपका अंकल मजबूत करें चरण 11
    1
    बछड़ों को बढ़ाएं अपनी कंधे की ऊंचाई पर एक दीवार पर अपने हाथों को आराम करो और फिर उस दाँव के पैर की गेंद का समर्थन करें। जब तक आप सही बछड़ा पर पुल महसूस न करें और फिर दूसरे पैर का प्रयोग कर व्यायाम दोहराएं
  • छवि शीर्षक से मजबूत करें आपका अंकल चरण 12
    2
    फ्लेक्स अपनी उंगलियां अपनी पीठ पर लेटकर अपने हाथों को आराम से और अपने पक्षों पर रख दिया और आपके पैर एक समान दूरी पर फैल गए। फ्लेक्स दोनों तरफ अपने चेहरे पर अपनी उंगलियों को इंगित करने की कोशिश कर रहे हैं इस बिंदु पर, आप बछड़ों में एक खिंचाव महसूस करेंगे
  • आप इस अभ्यास को दोहरा सकते हैं जितनी बार आप चाहें, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने टखनों को बहुत मुश्किल नहीं धक्का देते हैं। यदि आपको बछड़ा में दर्द (और न सिर्फ एक खंड) लगता है, तो अपनी उंगलियों को फ्लेक्स करना जारी रखें।
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका अंकल चरण 13
    3
    उंगलियों को बाहर निकालें अपनी पीठ पर लेटकर अपने हाथों को आराम से और अपने पक्षों पर रख दिया और अपने पैरों को एक समान दूरी पर फैल गया। अब अपनी उंगलियों को अपने चेहरे पर विपरीत दिशा में बताएं इस बिंदु पर, आप बछड़ों में एक खिंचाव महसूस करेंगे, लेकिन बहुत अधिक मांगने से बचें और आप दर्द महसूस होने पर रोक दें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने टखनों को दैनिक प्रयोग करें।
    • आप एक गेंद को पैर के नीचे रख सकते हैं और इसे एक तरफ से दूसरी ओर बदल सकते हैं यह आपके टखनों को उंगलियों या ऊँची एड़ी के उन्नयन के समान तरीके से व्यायाम करेगा, लेकिन यह कम कठोर हो जाएगा।

    Video: जोड़ों के दर्द से परेशान, अब और नहीं ..जानिए कैसे

    चेतावनी

    • यदि आप अपने टखनों में दर्द महसूस करते हैं, तुरंत बंद करो
    • इन अभ्यासों में से किसी भी शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com