ekterya.com

आलोचना को सकारात्मक रूप से कैसे स्वीकार किया जाए

आलोचना आपके जीवन के किसी भी पहलू में सुधार करने के लिए सबसे मूल्यवान उपकरणों में से एक है, लेकिन साथ ही सर्वश्रेष्ठ आत्मा के साथ प्रक्रिया करना मुश्किल है। यह आलेख आपको आलोचनाओं को प्राप्त करने और आपकी मदद करने का इरादा रखने वाले नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए कई चरणों में आपका मार्गदर्शन करेगा। 

चरणों

ले ली ए क्रिटिक पॉजिटिव चरण 1
1

Video: THE MARS UNDERGROUND [HD] Full Movie

समीक्षकों को भेदना सीखें जो स्थिति का पर्याप्त अनुभव या ज्ञान की स्थिति में नहीं हैं, और जो आपकी कमजोरियों पर काबू पाने के लिए आपको सलाह देने के बजाय, केवल उस सुविधा पर हमला करने पर ध्यान देंगे जो आपको अलग करती हैं (भले ही यह कुछ सकारात्मक है) )। यहां कुछ ऐसे संकेत दिए गए हैं जब आपको एक आलोचक का सामना करना पड़ रहा है, जिसको पता नहीं है कि वह किस बारे में बात कर रहा है और इसे अनदेखा करना बेहतर है:
  • सूचना के बिना आलोचक कभी भी यह नहीं बताएंगे कि वह क्या सुझाव दे रहा है: वह खुद को सामान्य वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए सीमित करेगा, जिसे उन्होंने टीवी पर सुना था या "मित्र के मित्र" द्वारा साझा किया गया था।
  • उनका तर्क केवल व्यक्तिगत राय पर आधारित है तथ्यों का एक योग्य पर्यवेक्षक सबसे अच्छा आलोचक है, लेकिन जो केवल अपनी राय देता है, हालांकि वह अच्छी तरह से स्थापित हो सकता है, वह उस स्थिति पर आपको सलाह नहीं दे पाएगा जो आप इसे देखे बिना रहते हैं।
  • वे आपको आलोचनाओं के बारे में संवाद करने के अपने तरीके से निराश हैं, जो आपको निर्देशित करते हैं। वे आपसे बात करने के लिए स्वीकार नहीं करते हैं कि उनकी आलोचना कितनी वैध है, लेकिन वे अपने विचार को थोपना चाहते हैं, स्वयं को दफनाने की कोशिश करते हैं और किसी और को नहीं सुनना चाहते हैं।
  • वे विषयों पर अवांछित सलाह दे उन्हें पता नहीं है: वे भी, आपने समझा दिया है कि आपकी राय उपयोगी हो सकता है की कोशिश करेंगे, और उसकी आलोचना के साथ-साथ आप (जैसे मनोविज्ञान, वित्त, दवा के रूप में) काफी विशिष्ट क्षेत्रों के बारे में निर्देश दे देंगे जैसे कि वे निर्विवाद खुलासे थे कि उनके पास इसके बारे में कोई अनुभव या ज्ञान नहीं है।
  • ले ली ए क्रिटिक पॉजिटिव स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अच्छे समीक्षकों को सुनें कि जब वे चित्रमाला में दिखाई देते हैं तो औसत दर्जे को कैसे छोड़ें। सच्चाई यह है कि मानव गतिविधि के हर क्षेत्र में बहुत कम गुणवत्ता वाले आलोचक हैं, क्योंकि अधिकांश लोग अपनी राय को आश्वस्त करते हैं कि वे अधिक जानते हैं लेकिन तैयारी या पर्याप्त प्रतिभा के बिना वे जो विश्लेषण करते हैं, उनका व्यापक विचार पैदा करते हैं। इसके अलावा, एक महान आलोचक, हमेशा जानता है कि उन व्यक्तियों को प्रेरित करने के लिए कैसे प्रेरित किया जाता है, जिनके बारे में वे अपनी गतिविधि में बेहतर प्रदर्शन करते हैं और आलोचनाओं की त्रुटियों को इंगित करके श्रेष्ठता की स्थिति में खुद का स्थान नहीं लेना चाहते हैं। दूसरी ओर, खराब क्षमताओं की एक आलोचक अक्सर ईर्ष्या के चलते, लोगों की प्रतिभा को अयोग्य करने के लिए, उनके लिए बेहतर बनने की बजाए गतिविधि को छोड़ने के लिए उन्हें निर्देशित करने का प्रयास करने की कोशिश करते हैं।
  • कौन एक महान आलोचक है? यह उस गतिविधि के क्षेत्र पर बहुत निर्भर करेगा जिसमें आप आलोचना प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। आप सम्मानित आलोचकों की कहानियों के लिए इंटरनेट की खोज कर सकते हैं, प्रशंसनीय और नेतृत्व वाले लोगों को सुधारने के लिए मान्यता प्राप्त कर सकते हैं - अपने हित के क्षेत्र की तलाश करें- चित्रकारों, व्यवसायी, फोटोग्राफर, इतिहासकार, रेडियो उद्घोषक या जो भी पेशे कि आप अपने आप को समर्पित करते हैं
  • एक महान आलोचक निम्नलिखित विशेषताएं में से कुछ हैं: मानव हित, साथ, बुद्धिमान भावुक, सहानुभूति, विचारशील, ईमानदार, उनके गलत फैसलों को सही और खुद को भी गंभीरता से नहीं करने के लिए स्थापित मॉडल, और विशेष रूप से विनम्र आलोचना करने के लिए, निर्धारित ।
  • लेक ए क्रिटिक पॉजिटिव स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आलोचना के लिए इंतजार करना सीखो यह सोचने में उचित नहीं है कि आप समाज में रह सकते हैं और आशा कर सकते हैं कि हर कोई आपकी हर चीज से सहमत होगा सोचें कि आप कभी-कभी किसी और की कठोर आलोचक में बेवकूफ़ बन जाते हैं, इसलिए सावधान रहें
  • यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, आप इंटरनेट पर कितने प्रसिद्ध या अज्ञात हैं: एक बार जब आप नेटवर्क पर सामग्री अपलोड करते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको आलोचना प्राप्त होगी।
  • ले ली ए क्रिटिक पॉजिटिव स्टेप 4
    4
    महत्वपूर्ण आलोचनाओं को स्वीकार करें और वे आपको सुधारने का मौका प्रदान करते हैं। यदि आलोचक की राय आपके लिए महत्वपूर्ण लगता है, तो आप उन कमजोर बिंदुओं को ठीक करने के लिए प्रेरित हो जाएंगे जो आप बताते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हर कोई आपके चारों तरफ न्याय करता है: आपको किसी व्यक्ति के समीक्षक की पूजा करने की जरूरत नहीं है, केवल अपने विचारों का सम्मान करते हैं।
  • Video: समाधि (Samadhi - Part 1 HINDI) - माया है, आत्म का भ्रम।

    लेक ए क्रिटिक पॉजिटिव स्टेप 5 नामक छवि
    5
    स्वयं-धोखे के साथ आत्मसम्मान को भ्रमित न करें, सावधान रहें एक बात अपने गुणों सुनिश्चित करने के लिए है, लेकिन अगर आप इस क्षेत्र आप महत्वपूर्ण में रुचि रखते हैं में एक मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ से सुझाव स्वीकार करने के लिए मना कर दिया, अपने वर्तमान कौशल स्तर, जो संभवत: औसत दर्जे का है में फंस हो रही के लिए आधार बनाने होना only`ll।
  • प्रतिभाशाली लोग एक गतिविधि में बहुत आलोचना करने के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं, जिसके लिए वे जानते हैं कि वे अच्छे हैं। लेकिन याद रखें कि कभी-कभी आपकी प्रतिभा के साथ एक व्यक्ति, लेकिन दोहरी अभ्यास के साथ और विशेषज्ञ सुझावों के लिए खुला, आप सामान्य परिस्थितियों में भी पार कर सकते हैं (यदि आप एक ही प्रयास कर चुके हैं) मुझे कभी नहीं होगा
  • ले ली ए क्रिटिक पॉजिटिव चरण 6



    6
    शांत रहने के तरीके ढूंढें जब आप एक आलोचना प्राप्त करते हैं, तो यह आपके काम की सीमाओं को जानने के लिए पर्याप्त प्रभावित कर सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास अत्यधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं न हों जो आपको सकारात्मक तरीके से आलोचना करने से रोकें। शांत रहने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं
  • गहराई से साँस लें जब आपके साँस लेने की लय उत्तेजित हो, तो पहचानो- अपने आप को थोड़ी देर के लिए उजागर करने और जानबूझकर साँस लेने का समय दें।
  • आश्वस्त ध्वनि का उपयोग करें अगर आप अपने पोर्टेबल संगीत खिलाड़ी में समुद्र की आवाज़ या एक झरना के साथ एक ट्रैक रखते हैं, आपको एक आलोचना प्राप्त होने पर आपको अपनी उंगलियों पर शांत करने के लिए एक तंत्र होगा।
  • अपने शरीर के एक हिस्से को चुटकी या चुभाने के लिए, आपको अपनी आलोचना सुनना जारी रखने के लिए मजबूर होना और उन भागों की पहचान करना जो बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
  • एक आलोचक आपकी कल्पना के भीतर एक भव्य छवि हो सकती है, लेकिन याद रखिए कि वे सामान्य लोग हैं जिन्हें आप पर पूर्ण शक्ति नहीं देनी चाहिए।
  • ले ली ए क्रिटिक पॉजिटिव चरण 7
    7

    Video: Discussing the Digestion of Yoga with a White Hindu

    प्रतिबिंबित करें और अपनी गति से कार्य करें आप आलोचना में पाया तो अपने आप के कई पहलुओं है कि आप में सुधार करने के लिए कैसे आप यह कर सकते के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और जल्दी मत करो प्राप्त किया: समीक्षा लंबी अवधि में सुधार, आप के लिए अपनी कमजोरियों रात को सही बनाने के लिए नहीं की मदद करना है सुबह।
  • यदि आपको लगता है कि बहुत सारी चीजें हैं जो आपको सुधारना है तो यह अभिभूत महसूस करना स्वाभाविक है। लेकिन याद रखना कि एक समय में एक कदम अद्भुत काम करता है, और अपनी गति से आगे बढ़ता है, आपको पता चल जाएगा कि कुछ चीजें उतनी ही महत्वपूर्ण नहीं हैं जितनी आलोचक ने आपको विश्वास दिलाया।
  • आलोचना प्राप्त करने के समय उत्तर न दें, यदि आप इसके किसी हिस्से के बारे में परेशान महसूस करते हैं। आलोचक की ओर एक हिंसक या असभ्य प्रतिक्रिया आपको पूरी तरह से नकारात्मक छवि और सीमाओं को संभालने की आपकी क्षमता दे सकती है, भले ही बाद में आप आलोचना के सकारात्मक पहलुओं को लेना चाहते हों।
  • ले ली ए क्रिटिक पॉजिटिव स्टेप 8
    8
    उन्हें अपनी प्रतिक्रिया योजना को स्पष्ट करने के लिए आलोचना के साथ काम करने का एक तरीका ढूंढें अपने आप से प्रत्येक पहलू के बारे में पूछें, जो आपके काम के विभिन्न आलोचनाओं को इंगित करते हैं, और उन पहलुओं की प्राथमिकताओं का क्रम देते हैं जिन्हें आप वास्तव में बदलना चाहते हैं।
  • ले ली ए क्रिटिक पॉजिटिव चरण 9

    Video: Columbia University Talk "Hinduphobia in Academia": Rajiv Malhotra

    9
    अपने मन को आलोचना के उपहार के लिए खुला रखें आलोचक के कार्य को हमले के रूप में मानने के बजाय, यह एक विशेषाधिकार पर विचार करें कि किसी ने आपके काम में रुचि लेने के लिए समय निकाला है और आपको निर्देश देने के लिए कुछ बिंदु तैयार किए हैं: उन्हें ऐसा करने का कोई दायित्व नहीं था।
  • लेक ए क्रिटिक पॉजिटिव स्टेप 10 नामक छवि
    10
    आलोचकों के लिए कुछ प्रशंसा दिखाओ जिन्होंने आपकी सहायता की है अगर किसी ने आपको बेहतर किया है, और अपने कौशल और अपनी प्रतिभा को उच्च स्तर तक ले जाने के अवसरों के विभिन्न क्षेत्रों की पहचान करने के लिए प्रेरित किया है, तो उन्हें यह क्यों नहीं समझे कि आप प्राप्त हुई सहायता की सराहना करते हैं?
  • एहसास करें कि ज्यादातर लोग जो आलोचना करते हैं, वे सिर्फ इतना कहेंगे कि वे आपसे बेहतर कार्य कर सकते हैं, बिना बताए कि वे किस तरह की कार्रवाई करेंगे। अगर कोई आपको परेशानियों को बताता है, जिस पर आपको काम करना चाहिए और जिस तरह से करना चाहिए, यह आपके दुश्मन नहीं बल्कि एक बहुमूल्य सहयोगी है।
  • युक्तियाँ

    • आलोचना का आधार यह है कि इसे आपकी सहायता करनी चाहिए अगर किसी को आपके काम के लिए सम्मान नहीं है, और आपको यह बताए नहीं कि सुधार कैसे करना है, तो इसका मतलब है कि वह आप पर हमला करने के लिए खुद को सीमित करता है और सही आलोचक नहीं है।
    • जब दोनों लोग आपके काम को पसंद करते हैं और आलोचकों से असहमत होते हैं तो आपको एक ही सलाह दी जाती है, आपको उनको ध्यान में रखना चाहिए। यह आपके उत्पाद की एक ही पंक्ति में बेहतर होने के लिए प्रयास करने के लिए अधिक उत्पादक है, इसे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए बदलने का प्रयास करने की कोशिश करें, जो आप सभी की देखभाल के बिना गलतियों को बताते हैं।
    • एक बार में एक आलोचक आत्मसात करें यदि आप एक ही पल में उन सभी को कवर करना चाहते हैं, तो आपको डर लगता होगा।
    • अपनी गलतियों के साथ धैर्य रखें, जब एक अच्छा आलोचक ने बताया। आप समाचार को पचाने और उन्हें ठीक करना शुरू करने में कुछ समय लग सकते हैं।
    • हमेशा पूछें अगर आप समीक्षा में उठाए गए कुछ सुझावों को नहीं समझते हैं। दूसरों को जानने और सुधार करने की आपकी इच्छा पर ध्यान देंगे, वे नहीं सोचेंगे कि आप "अज्ञानी" हैं
    • कुछ चीजें सीखें जो एक अच्छा आलोचक आपके काम के बारे में कहें, ताकि आप एक औसत दर्जे समीक्षक के नकारात्मक इरादों को अधिक आसानी से पहचान सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप साहित्य लिखते हैं, और आप जानते हैं कि मार्क ट्वेन निरपेक्ष सत्य के रूप में अपने विचारों को लागू के खिलाफ है, तो आप एक आलोचक जो कहना है आप और अधिक गंभीरता से अपने विचार लेने के लिए और अंदर उनके बारे में मजाक नहीं के सुझाव अस्वीकार कर सकते हैं अपने उपन्यास

    चेतावनी

    • एक संवेदनशील व्यक्ति के लिए आलोचना बहुत कठिन हो सकती है यदि आप जानते हैं कि आप उस तरह के व्यक्ति हैं या आपको लगता है कि ऐसा करने से पहले अपने काम को आलोचकों के सामने उजागर करने के लिए अभी तक आपके काम को पर्याप्त रूप से विकसित नहीं किया गया है लेकिन ध्यान रखें कि कुछ बिंदु पर आपको खुद को आलोचना करने का सामना करना पड़ेगा, और उनमें से कुछ को चोट लगी होगी, लेकिन आपको उन सकारात्मक पॉजिटिवों के लिए धन्यवाद में सुधार करने के लिए अपने आप को दूर करना सीखना होगा, जो आपको इंगित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com