ekterya.com

एक वयस्क भाई से निपटने के लिए जो आपको परेशान करता है

अगर भाई बचपन में एक-दूसरे से लड़ते हैं, तो यह आम तौर पर जब वे बड़े होते हैं अक्सर, जब वे बड़े हो जाते हैं, तब लड़ता बंद हो जाएंगे, लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होगा। कभी-कभी, उत्पीड़न जारी रहेगा और यह भी तेज हो सकता है। यदि आप एक शिकारी के शिकार हैं, तो यह तनावपूर्ण और दर्दनाक हो सकता है, चाहे आप कितने पुराने हो। हालांकि, अगर आप उत्पीड़न के कारण समझते हैं तो अपने व्यवहार के साथ इस तरह के व्यवहार कर सकते हैं, अपने भाई का सामना कर सकते हैं और अपने आप को बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उत्पीड़न के कारण का मूल्यांकन करें

वयस्क भाई बहुल बुलिंग चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
ईर्ष्या या असंतोष के लक्षण पहचानें अक्सर, बदमाशी के मूल कारण अन्य भाइयों की तुलना में अपर्याप्तता की भावना है। हो सकता है कि आपका भाई आपको अपने माता-पिता को अधिक पसंद करता है, और इस कारण से वह ईर्ष्या महसूस करना शुरू कर दिया है। दूसरी ओर, मुझे लगता है कि आप बड़े हो गए हैं या आप जितना लोकप्रिय हो गए हैं, उतना ही आसान हो गया है। अपने जीवन में आप ने क्या अनुभव किया है और अगर यह आपके क्रोध या असंतोष में योगदान दे सकता है, पर प्रतिबिंबित करें। हो सकता है कि उसने आपको गलत तरीके से भुगतान करने का एक तरीका के रूप में परेशान करने के लिए चुना है।
  • यदि आप अपने माता-पिता या भाई-बहनों से बात करते हैं, तो यह पता लगाना उपयोगी हो सकता है कि क्या आपको इसके लिए लगता है। वे तुम्हें ब्योरा दे सकते हैं कि कोई और नहीं जानता।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 2 के साथ डील
    2
    उत्पीड़न में अपनी भूमिका का मूल्यांकन करें हो सकता है कि आप अपने आप को शिकार की भूमिका में अनैच्छिक रूप से डालते हैं। शायद आपने सोचा कि, अगर आप अपने भाई के व्यवहार को नजरअंदाज कर देते हैं, तो उसे रोकना पड़ता है, लेकिन वास्तव में उसने इसे प्रोत्साहित किया है। आप इसके साथ साथ चले गए हैं, उम्मीद कर सकते हैं कि इसमें बदलाव नहीं होने से रुचि कम हो जाएगी। आप शायद यह समझ नहीं पाते हैं कि आपके शब्दों और कार्यों ने आपको कितना दुःख दिया और इसलिए हानिकारक व्यवहार करने के लिए जारी रखें।
  • आपके पास सबसे नज़दीकी लोग हैं और जो आपके रिश्ते को जानते हैं, आपको बता सकता है कि क्या आप इस धारणा को देते हैं कि उत्पीड़न स्वीकार्य था स्थिति का यह बाहरी दृष्टिकोण आम तौर पर आपको सच्चाई की खोज करने की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 3 के साथ डील
    3
    उसे अपने व्यवहार के बारे में पूछें आप शायद यह जान सकें कि सबसे उपयोगी उत्तर आपके भाई से आए हैं। उससे पूछिए कि वह आपको इस तरह से कैसे व्यवहार करता है वह आपके व्यवहार से इनकार कर सकता है या इसके बारे में कुछ नहीं कह सकता है, लेकिन अगर आप उससे लंबे समय तक पूछें तो आपको जवाब मिल सकता है
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि आप मुझे आलोचना करते हैं और आप मुझे बहुत बार तिरस्कार करते हैं क्या आप मुझे बता सकते हैं? मैं एक चर्चा शुरू नहीं करना चाहता, लेकिन मैं वास्तव में जानना चाहूंगा कि इस व्यवहार के कारण क्या हुआ। " यदि आप उसके साथ ईमानदार हैं, तो उसे उसे खुलेआम व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • यदि आप अपने साथ ईमानदार होना चाहते हैं, तो आपको उन उपायों को अपनाना होगा जो इसे सुविधाजनक बनाते हैं, जैसे कि शांतिपूर्वक प्रतिक्रिया देना, इसे सुनना और इसे समझने की कोशिश करना।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 4 के साथ डील
    4
    धमाके के बारे में जांच करें एक चिकित्सक से परामर्श करें या पुस्तकों को पढ़ें जो बताते हैं कि बदमाशी क्यों होती है। इससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके भाई को क्या लगता है। यदि आप उत्पीड़न के कारण समझते हैं, तो यह आपके भाई के साथ संघर्ष को हल करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यदि संभव हो, तो एक शिकारी या किसी के द्वारा लिखी गई किताब की तलाश करें। यह बेहतर होगा यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति की तलाश करते हैं जो एक शिकारी था, लेकिन जिसने अपना तरीका बदल दिया है। उनसे सवाल पूछिए कि उसने उस प्रकार के व्यवहार को प्रदर्शित करने का फैसला क्यों किया, ताकि आप अपने रिश्ते को हल करने का एक स्पष्ट विचार कर सकें।
  • विधि 2
    इसे सामने लाएं

    वयस्क भाई बहुल बुलिंग चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को बचाव यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने आप को एक सुरक्षित और मुखर तरीके से बुली के खिलाफ बचाव करें। यदि आप इस सुरक्षा और दृढ़ता को दिखाते हैं, तो आप यह कहेंगे कि आप अपने दुर्व्यवहार का सामना नहीं करेंगे। उत्पीड़न के उत्तर में परेशान महसूस करना (उदा।, रोना या चीख) सामान्य है, लेकिन आप इसे अपनी उपस्थिति से बचना चाहिए। आमतौर पर स्टिकर्स इस तरह प्रतिक्रिया की कोशिश करते हैं - यही कारण है कि यह केवल इसे प्रोत्साहित कर सकता है।
    • अगर आप उनकी आंखों पर गौर करते हैं और कहते हैं, "मुझे माफ करना" तो आप उनका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं जब मैं कुछ अशिष्ट कहता हूं। यह सरल कार्रवाई, लेकिन प्रभावी, इसे आप पर हमला करने से रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है इसके अलावा, यह आपको दिखाएगा कि आप आक्रामक कार्रवाई की पहचान करते हैं और ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

    इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 6 के साथ डील शीर्षक
    2
    उसे बताओ कि तुम क्या महसूस करते हो रक्षात्मक पर अपने भाई के साथ बातचीत शुरू करने के लिए, आपको "शिकारी" शब्द का उपयोग करने से बचना चाहिए इसके बजाय, केवल यह वर्णन करता है कि जब आप कुछ बोलते हैं या आपके जैसा व्यवहार करते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं चुप टोन को बिना किसी आरोप के रखने की कोशिश करें ताकि आप बिना सोचे हुए एक उत्पादक वार्तालाप कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह बहुत दुख होता है कि आप मुझे तिरस्कार करते हैं मैं आपको नकारात्मक टिप्पणी कहने से रोकना चाहता हूं। " शायद पहले वे क्रोधित हो जाएंगे, लेकिन भाग्य के साथ, वह स्थिति पर प्रतिबिंबित करेंगे, अपनी भावनाओं को समझें और उनके लिए सहानुभूति महसूस करें, और आपको परेशान करना बंद कर दें।
  • ध्यान रखें कि यह एक लंबा वार्तालाप नहीं होगा। इसे संक्षिप्त रखें और फिर अपने दिन के साथ जारी रखें। अपने भाई को कुछ समय बताने के लिए बताएं कि आप क्या कहने जा रहे हैं।
  • Video: My Testimony




    इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 7 के साथ डील
    3
    अग्रिम में तैयार करें कि आप उनके अपमान का क्या जवाब देंगे। स्टिकर्स आम तौर पर एक विषय चुनते हैं और आलोचना करते समय उसे लगातार उपयोग करते हैं। इससे आप क्या कहते हैं, इसके लिए एक प्रभावी प्रतिक्रिया की योजना बना सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि जब आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं तो आप अपने बचाव के लिए वापस जाएँगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना पेशा चुना है, तो आप परेशान हो जाते हैं, तो आप कह सकते हैं "मुझे कुछ पसंद है जो मुझे पसंद है। मुझे खेद है कि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, लेकिन मैंने ऐसा करने का फैसला किया है, और मैं ऐसा करना जारी रखूंगा। " अपना जवाब कई बार अभ्यास करें, ताकि जब आप कहें कि समय आ गया है तो आप खुद को अधिकार के साथ कायम करेंगे।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 8 के साथ डील
    4
    सुझाव है कि वह चिकित्सा पर जाते हैं उससे पूछिए कि आप के साथ एक चिकित्सा सत्र में भाग लेने के लिए यदि वे किसी चिकित्सक के पास जाते हैं, तो इससे उन्हें हानिकारक व्यवहार के कारण की पहचान करने में मदद मिल सकती है। आपको उसे जाने के लिए प्रोत्साहित करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन यदि वह स्वीकार करता है तो आपको सुखद आश्चर्य हो सकता है
  • उसे आप के साथ जाने के लिए मनाने के लिए, आप कह सकते हैं "हर कोई जानता है कि आप और मैं बहुत अच्छी तरह से नहीं मिलता, लेकिन मैं इस स्थिति को बदलना चाहता हूं। अगर हम परिवार के चिकित्सा में जाते हैं, तो हम हमारी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और अच्छे संबंध रख सकते हैं। "
  • विधि 3
    आपको सुरक्षित रखें

    इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 9 के साथ डील
    1
    आकस्मिकता वर्गों पर जाएं यदि आप अपने आप को असहज रूप से बचाव करते हैं, तो यह एक मुखरता वर्ग में भाग लेने के लिए उपयोगी हो सकता है। इस प्रकार की शिक्षा आपके आत्मसम्मान को सुधार सकती है और आप अधिकार के साथ मुखर होने और शत्रुतापूर्ण होने के बिना मदद कर सकती है। यह न केवल आपके भाई के साथ रिश्ते को बेहतर बना सकता है, बल्कि आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों जैसे कि काम और परिवार के रिश्तों और दोस्तों के साथ जोरदार भी हो सकता है।
    • एक त्वरित इंटरनेट खोज आपको आपके क्षेत्र में दी जाने वाली सभी प्रकार की आकस्मिकताओं के बारे में सूचित कर सकती है। यदि आपको अपने स्थान में कोई नहीं मिल रहा है, तो आप इंटरनेट खोज सकते हैं एक मुखर दृष्टिकोण विकसित करने के लिए आप एक चिकित्सक के पास भी जा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 10 के साथ डील
    2
    अपने आप को दोष देना बंद करो आप उत्पीड़न का शिकार नहीं बनना चाहते थे और शायद आपने इस प्रकार के व्यवहार को पैदा करने के लिए कुछ भी नहीं किया है। याद रखें कि आप अपराधी नहीं हैं - यह संभावना है कि हर चीज उन परेशानियों के कारण होती है, जो उत्पीड़क गुज़रते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके पास हारवादी दृष्टिकोण है, तो आपको एक सकारात्मक प्रतिज्ञान दोहराना चाहिए, जैसे "मैं अपने जीवन में सकारात्मक और प्रेरक संबंधों को स्वीकार करता हूं" या "मैं एक महान भाई बनने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता हूं"।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एडल्ट साइबलिंग बुलीइंग चरण 11 के साथ डील
    3
    अपना ख्याल रखना धमकाने का शिकार होने के नाते तनावपूर्ण है लगातार तनाव भावनात्मक और शारीरिक समस्याओं के कारण हो सकता है इस संकट को शांत करने के लिए आपको अपने स्वयं के अच्छे लिए हर संभव प्रयास करना होगा
  • अक्सर, शारीरिक गतिविधियों से आपको शरीर से तनाव को खत्म करने की आवश्यकता होती है। यह ध्यान, योग, चलाने या अन्य प्रकार के व्यायाम के लिए उपयोगी हो सकता है। आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम प्रक्रिया में आपके आत्मसम्मान को भी सुधार सकते हैं।
  • यदि आप अन्य तरीकों से अपने आप को अच्छी तरह से देखभाल करते हैं (जैसे, स्वस्थ भोजन खाएं और अच्छी स्वच्छता बनाए रखें), यह आपके आत्मसम्मान को भी बढ़ा सकता है और आपको आसानी से बदमाशी का विरोध करने में मदद कर सकता है।
  • वयस्क भाई बहुल बुलिंग चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    रिश्ता छोड़ दो अपनी पूरी कोशिश के बावजूद, आप रिश्ते में संशोधन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि इसे अकेले रखने की कोशिश करते हैं, तो आपको बुरा या अस्वास्थ्यकर महसूस होता है, शायद यह आगे बढ़ने का समय है स्वीकार करें कि आप इसे बदल नहीं पाएंगे और अपने भाई से दूर रह सकते हैं।
  • इसे अपने जीवन से अलग करना एक कठोर उपाय होगा। अभिनय से पहले, आपको इस निर्णय पर प्रतिबिंबित करना होगा और यह निर्धारित करना होगा कि क्या वास्तव में आप क्या चाहते हैं। यह परिवार के अन्य सदस्यों के साथ तनाव पैदा कर सकता है, लेकिन अगर आपका जीवन इस व्यक्ति के लिए विषाक्त हो गया है, तो शायद यही आपको करना है।
  • यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो इस उपाय को एक चिकित्सक के मार्गदर्शन में अपनाना सर्वोत्तम होगा जो परिवार की गतिशीलता में बदलाव को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि परिवर्तन धीरे-धीरे घट जाएगा, खासकर यदि यह एक पैटर्न है जो आपके और आपके भाई के बीच एक लंबे समय से मौजूद है। इन परिवर्तनों को प्रोत्साहित करने के लिए आपको समय के साथ अनुस्मारक की एक श्रृंखला प्रदान करने के लिए तैयार करना चाहिए - और इस प्रक्रिया में आपको प्रेरित रखने के लिए मामूली सुधारों की पहचान करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com