ekterya.com

एक महिला की अपनी आदतें कैसे करें

जिस तरह से हम जीवन का आनंद लेते हैं, उस पर हमारे विश्वास का एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। खुश और आत्म-आश्वासन वाले लोग अपने पर्यावरण में लोगों को बेहोश और सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। यदि आप अधिक आत्मविश्वास चाहते हैं, तो आप कई आदतें अपनाने कर सकते हैं। आप अपने शरीर की भाषा से शुरू कर सकते हैं सीधे रहें और दूसरों के साथ आँख संपर्क करें एक सुरक्षित दृष्टिकोण विकसित करने पर कार्य करें अपने और अपने निर्णयों के साथ सहज महसूस करें इस बिंदु से, अपनी जीवन शैली बदलें अधिक जोखिम लेने के लिए खुद पर दबाव डालकर आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने शरीर की भाषा का प्रयोग करें
छवि का शीर्षक है एक आत्मविश्वास की महिला की आदत चरण 1
1

Video: Things that Make You Unhappy - आदतें जो खुश नहीं रहने देती - Habits of Unhappy People - Monica Gupta

सीधे रहें यदि आप विश्वास रखना चाहते हैं, तो अपने आप को लम्बे दिखाना एक उच्च स्थिति आम तौर पर आत्मविश्वास उत्पन्न करती है आप पूरे दिन अपने आप को कैसे व्यवहार करते हैं, इसके बारे में और अधिक जागरूक होने पर कार्य करें
  • एक सीधे मुद्रा रखना अपनी पीठ के पीछे अपने कंधों को रखें सुनिश्चित करें कि आप अपना सिर रखें
  • जब आप खड़े होते हैं, तो अपने पैरों को एक साथ रखें। अपने शरीर के निचले हिस्से में अपना वजन केंद्रित होने पर घुटनों को आराम करो।
  • छवि का शीर्षक है एक विश्वास की महिला की आदत है चरण 2
    2
    आँख से संपर्क करें आत्मविश्वास वाले लोग बातचीत में उत्साह दिखाते हैं यदि आप अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास देखना चाहते हैं, तो आप बात करते समय आंखों के लोगों को देख सकते हैं। हालांकि, आंखों के संपर्क को बनाए रखना सुनिश्चित करें, जबकि अन्य बोलते हैं जब आप बात करना समाप्त करते हैं तो दूर न देखें पूरे बातचीत में आँख संपर्क रखें
  • ऐसे सामान्य व्यवहारों से बचें, जिनमें विक्रय शामिल होते हैं, जैसे कि सेल फ़ोन को देखकर या कमरे पर नज़र डालते हैं
  • छवि का शीर्षक है एक आत्मविश्वास की महिला की आदत है चरण 3
    3
    एक ललाट स्थिति को अपनाना। ललाट होने के नाते आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके लिए अपने धड़ का निर्देशन करना। इससे आपको अधिक आश्वस्त देखने में और बातचीत के लिए प्रतिबद्ध होने में सहायता मिल सकती है। जैसे ही दिन जाता है, बातचीत के दौरान आपके शरीर की स्थिति के बारे में पता करें। सुनिश्चित करें कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसे निर्देशित करते रहें, क्योंकि इससे आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास दिखाई देगा।
  • छवि का शीर्षक है एक आत्मविश्वास की महिला की आदत है चरण 4

    Video: थकान कैसे दूर करें - Stop being Tired all the Time - थकान और सुस्ती दूर करने के उपाय - Monica Gupta

    4
    Gesticulates। अपने हाथों से बात करने से आप इस विषय के साथ एनिमेटेड लग सकते हैं। उत्तेजना और उत्साह को स्पर्श किया जा रहा विषय के बारे में आत्मविश्वास के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। जब आप जबाव करते हैं तो आप अधिक एनिमेटेड भी देख सकते हैं
  • इस विषय को स्पष्ट करने में मदद करने के लिए बोलने के बाद अपने हाथों को ले जाएँ। क्या आप के लिए स्वाभाविक लगता है क्या करें यदि आप बहुत बार जबाव नहीं करते हैं, तो हाथों की चालें ढूंढने के लिए एक दर्पण के सामने अभ्यास करने का प्रयास करें जो आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक हैं।
  • जबकि इशारा सहायक हो सकता है, नियंत्रण में अपने हाथ की गतिविधियों को रखने के लिए प्रयास करें कुछ अतिरंजित या नियंत्रण से बाहर कुछ अप्रिय हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है एक विश्वास महिला की आदत है चरण 5
    5

    Video: पत्नी रोज करेगी ये एक काम तो पति होंगे मालामाल, माँ लक्ष्मी दौड़ी चली आएगी आपके घर

    अपना जीसेंट्यूलेशन खुली रखें आराम से और खुले रहने से आपके साथ लोगों को आराम मिलता है। जितना अधिक आराम से आप अपने आप को दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, उतना अधिक आत्मविश्वास आपको दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर की भाषा के साथ अपने आप को बंद नहीं करते हैं। ओपन जेस्चर आपको आत्मविश्वास व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • जब आप बात करते हैं तो अपने हाथों की हथेलियों को दिखाने के लिए सुनिश्चित करें
  • अपनी बाहों को पार करने या अपने हाथों को छुपाने से बचें
  • जब आप बात करते हैं तो लगभग कमर-स्तर के आसपास अपनी बाहों को रखें इससे आप अपने आप को और अधिक खुले और आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • भाग 2

    सही रवैया को प्रोत्साहित करें
    छवि का शीर्षक है एक आत्मविश्वास की महिला की आदत है चरण 6
    1
    अपनी खामियों को स्वीकार करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन अपनी कमियों को पहचानने में वास्तव में आपको अधिक आत्मविश्वास लग सकता है। कोई भी सही नहीं है खामियों को ढंकने का एक प्रयास असुरक्षा के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। अपनी खामियों को छिपाने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें गले लगाओ और उस व्यक्ति के हिस्से के रूप में स्वीकार करें जो आप हैं।
    • आपको कुछ अपूर्णता के लिए खुद को परिभाषित करने की आवश्यकता नहीं है इस तथ्य को प्यार करना और स्वीकार करना सीखें कि कभी-कभी आप बहुत ज्यादा बोलते हैं या आपको अपने शारीरिक रूप से कुछ पसंद नहीं है। यह केवल आप का एक छोटा हिस्सा है।
    • यदि आप स्वीकार करते हैं और अपनी खामियों के बारे में पता है, तो आपको उन्हें छुपाने या उन्हें कवर करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह विश्वास के संकेत के रूप में अन्य लोगों द्वारा व्याख्या की जा सकती है।
  • छवि का शीर्षक है एक आत्मविश्वास की महिला की आदत है चरण 7
    2
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो असुरक्षित लोग अक्सर बहाने बनाने या अपनी गलतियों को कवर करते हैं यदि आप अपने आप को सुनिश्चित कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि यह त्रुटि आपके जीवन का निर्धारण करने वाला कारक नहीं है। अपने फैसलों की ज़िम्मेदारी लेने पर काम करें, भले वे अच्छे हों या बुरा। यह आपके आस-पास के लोगों द्वारा भरोसे के संकेत के रूप में व्याख्या की जाएगी।
  • याद रखें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो चीजें अपने लिए कर सकते हैं। आपके पास अपनी ज़िंदगी का निर्देशन करने की शक्ति है, अच्छा या बुरा के लिए चाहे
  • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे कम नहीं करें इसके बजाय, सोचें "यह एक गलती थी यह मेरे भाग पर एक खराब निर्णय था। मुझे अगली बार बेहतर करने की कोशिश करनी चाहिए। "



  • छवि का शीर्षक है एक विश्वास महिला की आदत है चरण 8
    3
    एक आत्म सुधार मानसिकता को अपनाना जब भी आपको ब्रेक लगती है, तो अपने आप से पूछो "और इससे क्या फर्क पड़ता है?" ऐसे कार्य करें जो आपके आत्मविश्वास को दिखाते हैं, भले ही आप असुरक्षित महसूस करते हों याद रखें कि जो सबसे खराब हो सकता है वह है कि आप जिस सफलता की कल्पना कर रहे हैं वह बिल्कुल नहीं है उदाहरण के लिए:
  • "मैं खड़ा होना चाहता हूं और कुछ कहना चाहता हूं, लेकिन अन्य लोग मेरे साथ सहमत नहीं होंगे।" और इससे क्या फर्क पड़ता है?
  • "मैं एक घटना में जाना चाहता हूं, लेकिन मैं बहुत सारे लोगों से मिलना नहीं चाहता हूं।" और इससे क्या फर्क पड़ता है?
  • "मैं भूल सकता हूँ कि मेरी प्रस्तुति के दौरान मेरा क्या मतलब है।" और इससे क्या फर्क पड़ता है?
  • छवि का शीर्षक है एक विश्वास महिलाओं की आदतें चरण 9
    4
    बोलने पर कुछ आदतों से बचें आप क्या कहते हैं, इसके बारे में जागरूक रहें कुछ शब्दों या वाक्यांशों ने आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर दिया है और ऐसा दिख सकता है कि आपके पास एक असुरक्षित दृष्टिकोण है। शब्दावली या आवाज की टोन का ख्याल रखना सीखें जो आपके आत्मविश्वास को कम कर सकती है
  • किसी चीज़ के साथ कभी भी एक वाक्य शुरू न करें जो आपको नुकसान पहुंचाए "मैं एक विशेषज्ञ नहीं हूँ, लेकिन ..." या "यह सिर्फ मेरी राय है, लेकिन ..." जैसे कुछ कहकर शुरू करने से बचें इसके अलावा, "क्या होगा अगर ..." जैसी चीज़ें आपको असुरक्षित ध्वनि दे सकती हैं
  • "अकेले" जैसे शब्द अनावश्यक हैं और आप उन्हें घबराहट या असुरक्षित दिख सकते हैं
  • झूठे सवालों के बारे में सावधान रहें यह तब होता है जब आप एक वाक्य खत्म करते हैं जैसे कि यह एक प्रश्न था, जो आपको घबराहट कर सकता है, इसलिए ऐसा करने से बचें
  • भाग 3

    अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपनी जीवन शैली बदलें
    छवि का शीर्षक है एक विश्वास महिला की आदत है चरण 10
    1
    कार्य योजनाओं का विकास और जारी रखें। आत्मविश्वास वाले लोग अपनी योजनाओं का उत्कृष्ट रूप से अनुसरण करते हैं वे सड़क पर उन्हें छोड़ने के लिए बड़ी योजना नहीं बनाते हैं यदि आप आत्मविश्वास देना चाहते हैं, योजना बनाते हैं और हर समय उनके साथ रहना चाहते हैं
    • उस क्षेत्र का चयन करें जिसमें आपको बढ़ने की आवश्यकता होती है। यह निजी कुछ हो सकता है उदाहरण के लिए, आप घर के कामकाज के साथ रहने के लिए खुद को सुधारने की कोशिश कर सकते हैं। यह कुछ पेशेवर भी हो सकता है, जैसे कि बेहतर नौकरी ढूंढने के लिए कड़ी मेहनत करना।
    • एक कार्य योजना विकसित करें इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए विशिष्ट समय-सीमा और क्रियाएं निर्धारित करें
    • अपनी योजनाओं के साथ जारी रखें यहां तक ​​कि छोटे कदम आपको आत्मविश्वास देंगे। हो सकता है कि आप जो भी कल्पना की हों, उसे हासिल करने में सक्षम न हो, लेकिन यह ठीक है। खुद के लिए कार्रवाई करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है
  • छवि का शीर्षक है एक विश्वास महिला की आदत है चरण 11
    2
    एक संरक्षक खोजें यदि आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक तरीका आत्मविश्वास से लोगों के साथ अपने आप को घेरना है आप प्रशंसा किसी को ढूँढें एक सुरक्षित महिला खोजें और उससे अपनी आत्मविश्वास की भावना विकसित करने में मदद करने के लिए कहें।
  • आप किसी को काम पर पा सकते हैं आप एक आत्मविश्वास सहयोगी को कॉफी में आमंत्रित कर सकते हैं ताकि आप उसकी सोच के तरीके की नकल कर सकें।
  • आप अपने सामाजिक मंडल में किसी को भी पूछ सकते हैं। हो सकता है कि आपके पास एक दोस्त है जो खुद पर बहुत विश्वास रखता है। वह आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सलाह दे सकता है
  • छवि का शीर्षक है एक आत्मविश्वास की महिला की सजग चरण 12
    3

    Video: Doubts in Relationships - शक कैसे दूर करें - Doubts in a Relationship - Monica Gupta

    अपनी निजी देखभाल को प्राथमिकता दें व्यक्तिगत देखभाल कुछ ऐसी नहीं होनी चाहिए जिसे स्व-सेवा देने वाला माना जाता है। यदि आप एक सुरक्षा रवैया बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको खुद का ख्याल रखना होगा आपको अपने आत्मविश्वास को बनाए रखने के लिए आराम और आराम मिलना चाहिए।
  • अपने आप को छोटे पुरस्कार प्रदान करें यह प्रत्येक दिन के अंत में गर्म स्नान के रूप में या कार्य के बाद अपने दिमाग को साफ करने के लिए एक लंबी पैदल दूरी के रूप में सरल हो सकता है।
  • मूल बातें करने के लिए कुछ समय ले लो। पर्याप्त सो जाओ, अच्छी तरह से खाएं और अपने आप को आराम करने के लिए कुछ समय दें।
  • छवि का शीर्षक है एक विश्वास महिलाओं की आदत 13
    4
    अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए व्यायाम नियमित शारीरिक गतिविधि में बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं हालांकि, यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकता है। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप अपने शरीर और आपकी क्षमताओं के साथ बेहतर महसूस करेंगे।
  • शुरुआत में समय निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है दैनिक अभ्यास से भयभीत महसूस करने के लिए असामान्य नहीं है, जब आप सिर्फ रूटीन शुरू कर रहे हैं।
  • एक व्यायाम दिनचर्या रखें, भले ही आप व्यायाम न करना चाहें समय के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आप अपने रोज़ व्यायाम के साथ आगे बढ़ रहे हैं, और आप अपने शरीर और मन में लाभ की सराहना करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है एक आत्मविश्वास की महिला की आदत है चरण 14
    5
    नई चीजों के साथ प्रयोग आपको अपने आराम क्षेत्र में नहीं रहना चाहिए। यदि आप अपने जीवन में एक बड़ा बदलाव चाहते हैं, तो आपको अपने आप से इसे बाहर निकालना चाहिए। प्रत्येक कदम के साथ आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलते हैं, आपके विश्वास में वृद्धि होगी
  • कुछ है जो आपको धमकाता है नए दोस्त बनाने के लिए अकेले एक बार पर जाएं एक नया व्यायाम दिनचर्या करने की कोशिश करें एक नया शौक बनाओ जिसे आपने पहले से करने के बारे में परेशान महसूस किया है
  • अपने आप को बौद्धिक रूप से मांग करें कुछ मुश्किल किताब पढ़ें एक अज्ञात विषय क्षेत्र में कक्षाएं ले लीजिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com