ekterya.com

कैसे खुद को पेश करने के लिए

जिस तरह से आप अपने आप को दूसरों के सामने पेश करते हैं, वैसे ही आप अपने आप को देखते हैं यदि आप सही मानसिकता, आत्मविश्वास, उपस्थिति और व्यवहार करते हैं, तो आप अपनी स्वयं की छवि सुधार सकते हैं और सबसे अच्छा तरीका महसूस कर सकते हैं। इस लेख की सलाह पर ध्यान दें और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव करें।

चरणों

भाग 1

अपने स्वरूप में सुधार करें
छवि को प्रस्तुत करें
1
आकार में रहें अपने शरीर और स्वास्थ्य की देखभाल करना आपके जीवन के पहले पहलुओं में से एक है, जब लोग आपके संपर्क में आने पर ध्यान देंगे। आप कसरत करते समय स्वस्थ दिखेंगे और महसूस करेंगे, जो आपके मनोदशा में सुधार करेगा और आपके साथ समय बिताने के लिए सुखद होगा। इस तरह, लोगों को तुरंत पता चल जाएगा कि आप अपने बारे में परवाह करते हैं और कड़ी मेहनत करने में सक्षम हैं।
  • आप अपने आहार में साधारण परिवर्तन करके अपने स्वास्थ्य और समग्र उपस्थिति में बहुत सुधार प्राप्त कर सकते हैं। अधिक स्वस्थ आहार खाने पर ध्यान दें, जैसे दुबला प्रोटीन (सैल्मन, चिकन स्तन, सोयाबीन), ताजे फल और सब्जियां (ब्लूबेरी और एवोकाडेस में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं), और स्वस्थ अनाज (ब्राउन चावल)।
  • उच्च सोडियम सामग्री वाले संतृप्त वसा और खाद्य पदार्थों को लेने से बचें इसे प्राप्त करने के लिए, फास्ट फूड और शीतल पेय के आपके उपभोग को कम करने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • जॉगिंग एक आसान और मजेदार तरीका है व्यायाम और आकार में रहने के लिए जिसकी आवश्यकता नहीं है उपकरण या जिम सदस्यता। एक मित्र को आप के साथ मिलें और एक-दूसरे को प्रोत्साहित करें
  • Video: दिपिका से आपके संबध कैसे हैं, शादी कब करेंगे ? सुनिए Ranveer Singh का जवाब

    छवि को प्रस्तुत करें
    2
    प्रभावित करने के लिए पोशाक आपके कपड़े उस व्यक्ति के बारे में बहुत कहते हैं जो आप हैं वे एक विकल्प हैं जो आप हर रोज करते हैं और अपनी शैली की भावना दिखाते हैं। इसके अलावा, आपको उन्हें स्वयं को दूसरों के साथ पेश करने के लिए उपकरण के रूप में उपयोग करना चाहिए एक व्यापार के संदर्भ में, एक पहली तारीख के साथ काम कर या सिर्फ दोस्तों के साथ बैठक या नहीं, लोगों को कपड़े पहनते द्वारा आप का न्याय है, तो एक नजर जिसके साथ आप सहज महसूस करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • लोग अधिक विश्वास करते हैं, मैत्रीपूर्ण बन सकते हैं और अपने समय को उस व्यक्ति में निवेश कर सकते हैं जो अच्छी तरह से कपड़े पहनते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग दूसरों की आलोचना नहीं करते हैं वे उस पहलू के द्वारा आपको अवचेतनपूर्वक न्याय कर सकते हैं
  • अपने शर्ट और पैंट को लोहे करते हैं, तो आप ऐसा नहीं दिखते जैसे तुम बिस्तर से बाहर हो यह करना आसान है और यह लंबे समय तक नहीं लेता है, हालांकि परिणामों की आपकी प्रस्तुति पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े कपड़ों के साथ गठबंधन करें जो कि अच्छी तरह से फिट हों और सामान जो टकराव न करें
  • छवि पेश कीजिए
    3
    परियोजना सकारात्मक शरीर भाषा यहां तक ​​कि अगर आप अच्छे आकार में हैं और आप सही पोशाक पहनते हैं, तो जिस तरह से आप अपने आप को पेश करते हैं वह एक आपदा हो सकता है अगर आपकी शरीर की भाषा बाहर खड़ा न हो। जब आप लोग और आपकी भावनाओं को समझते हैं, तो शरीर की भाषा बोलने वाले शब्द या उपस्थिति से अधिक संवाद करते हैं, इसलिए प्रस्तुति के इस महत्वपूर्ण तत्व को अनदेखा न करें। आपके शरीर की भाषा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू आपकी अभिव्यक्ति है विखंडन और पुटिंग का कोई अच्छा प्रभाव नहीं है, इसलिए जितना भी हो सके मुस्कुराहट रखने की कोशिश करें।
  • जब आप किसी के साथ बातचीत करते हैं तो आंखों के संपर्क को बनाए रखना सुनिश्चित करता है कि आप उन पर ध्यान दें और उनका सम्मान करें। ऐसा करना एक अच्छा प्रभाव बनाता है।
  • उचित आसन का अभ्यास करना लोगों को दर्शाता है कि आप सतर्क, केंद्रित और अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं। झुकाव के बजाय, अपनी पीठ के प्राकृतिक वक्र के अनुसार अपनी मुद्रा को एकरेखित करते हुए सीधा बैठो। अपने आसन को मॉनिटर करने के लिए पूरे दिन अनुस्मारक सेट करें जब तक आप इसका उपयोग नहीं करते।
  • इस्तमाल शीर्षक जिसमें आप खुद को प्रस्तुत करते हैं चरण 4
    4
    अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें अपनी अलमारी के साथ, आपकी स्वच्छता आपके व्यक्तिगत प्रस्तुति के एक तत्काल संकेतक के रूप में बाहर निकलती है। यहां तक ​​कि अगर आप एक विनम्र, दयालु और विचारशील व्यक्ति हैं, तो लोग आपको नकारात्मक देख पाएंगे यदि आपके पास खराब स्वच्छता है। अक्सर स्नान करना सुनिश्चित करें और अपने बालों को ब्रश करने और अपने दांतों को ब्रश करने के लिए मत भूलें। यदि आपको खराब शरीर की गंध के साथ समस्याएं हैं, तो दुर्गंधक का उपयोग करें अपने नाखूनों को साफ और कटौती जैसे छोटे विवरणों पर ध्यान दें अपने बाल या दाढ़ी को लापरवाह न देखें और गंदे कपड़े पहनने से बचें।
  • अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता आपको बेहतर दिखने और बेहतर महसूस कर रही है। इससे आपको रोगों से बचने और आपकी आत्मविश्वास और आत्म-छवि में सुधार करने में मदद मिलती है।
  • अपने घर को साफ करें जब आप घर पर मेहमान होते हैं, तो एक व्यवस्थित कमरे, एक संगठित रसोईघर और बनाया हुआ बिस्तर आपको दिखाएगा कि आप अपने जीवन के नियंत्रण में हैं।
  • भाग 2

    उचित व्यवहार का प्रदर्शन करें
    इस्तमाल छवि जो कि वर्तमान खुद चरण 5
    1
    विनम्र और विनम्र रहें छोटी चीज़ों को करने से आप अपने आप को दूसरों के साथ पेश करने के तरीके पर बड़ा असर पड़ेगा अपने आप को उन लोगों से मिलें जो आप नहीं जानते हैं, चाहे वह एक व्यावसायिक मीटिंग या आकस्मिक पार्टी हो। एक बार जब आप उन्हें बधाई दी, तो उनके नामों को याद रखने की कोशिश करें। इस तरह, आप उन्हें विशेष महसूस करेंगे और ध्यान दें कि आपने यह किया है। सौजन्य ऐसा कुछ नहीं है जो भव्य इशारों में पाया जाता है, लेकिन लोगों को महसूस करने और उनकी सराहना करने के लिए दैनिक प्रयासों में
    • छोटे लोगों को सराहना करने के लिए उन्हें प्रशंसा करने के लिए तारीफ दें हो सकता है कि जिस व्यक्ति से तुम बात करते हो उसके पास एक नया केश विन्यास है या एक अच्छा प्रयास करने के लिए बहुत योगदान दिया है। यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं तो आप एक व्यक्ति का दिन बना सकते हैं: "आज आप अच्छे दिखते हैं" या "यह एक उत्कृष्ट विचार था"। इसके अलावा, इस तरह, आप उस व्यक्ति की उस धारणा को सुधारेंगे, जो आपके पास है।
    • जब आप नए लोगों से मिलते हैं तो बस "कृपया", "धन्यवाद" या "स्वास्थ्य" कह कर बहुत उपयोगी हो सकता है
  • इस्तमाल छवि जिसका शीर्षक वर्तमान 6 में है
    2
    यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों के लिए अच्छा हो, आपको खुद के लिए भी अच्छा होना चाहिए। बहुत मामूली मत बनो थोड़ा आत्म-deprecating हास्य आत्माओं आराम और बर्फ तोड़ सकते हैं, हालांकि बहुत ज्यादा लोगों को असहज महसूस कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक जिसका शीर्षक वर्तमान खुद चरण 7 है

    Video: How to Create Youtube channel (यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं) in हिन्दी 2018

    3
    अन्य लोगों के जीवन में रुचि ले लो उनसे प्रश्न पूछें और उनके उत्तर सुनें इस तरह, आप उनके बारे में सीखेंगे और इसलिए, अगली बार जब वे मिलेंगे तो बातचीत के धागे का अनुसरण कर सकते हैं। आप विचारशील और चौकस लगेंगे बदले में, आप दूसरे व्यक्ति को अपने जीवन के व्यक्तिगत विवरण दे सकते हैं और सार्थक और महत्वपूर्ण रिश्तों को विकसित कर सकते हैं।
  • बहुत अधिक जानकारी साझा न करें या सवाल पूछने के रास्ते में न लें, सावधान रहें। शुरुआत में, वह लोगों के जीवन के अजीब हिस्सों, जैसे छुट्टियों और शौक के बारे में प्रश्न पूछने वाले प्रकाश विषयों के बारे में बात करता है



  • इस्तमाल छवि जिसका शीर्षक वर्तमान में खुद 8 है
    4
    मुखर रहें जब आप अन्य लोगों के साथ होते हैं और अपने विचारों को ज्ञात नहीं करते हैं या उनका बचाव नहीं करते हैं, तो आप दूसरों के सम्मान को अर्जित करने का अवसर याद नहीं करते हैं। दूसरों पर चिल्लाने के बिना अपने और आपकी राय की रक्षा करें आपको एहसास होगा कि आप इसे करने के लिए अपने आप को अधिक सम्मान देंगे।
  • जब आप नए लोगों से मिलते हैं, तो आपको शर्म और मुखरता के बीच संतुलन लगता है। अपने आप को लोगों से पेश करने का प्रयास करें लेकिन बातचीत को बल न दें। दूसरों की शरीर की भाषा से अवगत रहें
  • इज़ेंट शीर्षक, प्रेजेंट खुद चरण 9
    5
    एक मजबूत काम नैतिक प्रदर्शन। कार्यस्थल में व्यवहार आपको अपने आप को एक व्यक्ति के रूप में पेश करने के तरीके में काफी योगदान देता है जिस तरह से आप एक समूह में काम करते हैं या अपने आप पर काम करते हैं, आप बताते हैं कि आप कौन हैं और जिस तरह से लोग आपको अनुभव करते हैं देर से होने के नाते, अनुपस्थित होने और टीम प्रोजेक्ट्स में बहुत कम योगदान देकर आपकी स्थिति में एक कर्मचारी के रूप में बहुत ही परिलक्षित होता है, और बदले में, एक इंसान के रूप में। लोग अपने काम की गुणवत्ता और उन चीज़ों की तुलना में दूसरों का न्याय करते हैं, जो उनकी उपस्थिति या व्यक्तित्व के रूप में उतनी ही उतनी होती हैं।
  • आप की अन्य लोगों की धारणा के लाभ के अतिरिक्त, आपके प्रति भावनाओं में सुधार के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। लोगों को एक ठोस कार्य नीति में संतोष और गर्व मिलता है
  • कार्य नीति सुधारने के कुछ अच्छे तरीके, पाबंदी में सुधार, स्थगन से बचने, अन्य लोगों की परियोजनाओं में सहायता करना, छोटे विवरण पर ध्यान केंद्रित करना, ज़िम्मेदारी लेना, शुरुआती शुरू करना और कभी भी "यह मेरा काम नहीं है" कभी नहीं कहता है।
  • वर्तमान में अपने आप को प्रस्तुत करने वाला शीर्षक, चरण 10
    6
    खाने के दौरान अच्छा व्यवहार दिखाएं यह सरल लगता है, लेकिन एक सूअर की तरह खाना, यहां तक ​​कि कारण के संदर्भ में, एक उत्कृष्ट व्यक्तिगत प्रस्तुति को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थों को हाथ से खाया जाता है और आपकी उंगलियों के साथ एक हैमबर्गर और आलू को चबाने में कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भोजन को श्वास लेने की आवश्यकता है छोटे काटने के लिए, रूमाल का उपयोग करें और अपने मुंह से भरे भोजन के साथ बातचीत न करें। अपनी माँ को आप पर गर्व महसूस करते हैं!
  • भाग 3

    अपना दृष्टिकोण बदलें
    इस्तमाल छवि जिसका शीर्षक वर्तमान खुद 11 है
    1
    अपने आत्मविश्वास का विकास करें अपने आप को पेश करना इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं यदि आप वास्तव में अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आपको एक सकारात्मक आत्म-छवि के प्रमुख तत्वों की कमी होगी। अपने आप में विश्वास करना और आत्मविश्वास से जीने से नियुक्तियों में आपकी सफलता में सुधार होगा, आपको पेशेवर रूप से चढ़ाएगा और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को उत्कृष्ट तरीके से प्राप्त करेगा।
    • इस आलेख में पहले उल्लेखित चरणों में से आपके आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद मिल सकती है। कसरत करना, अच्छी तरह से ड्रेसिंग करना और विनम्र और मैत्रीपूर्ण संवाददाता होने पर आपके आत्मविश्वास का स्तर बेहतर होता है
  • छवि पेश करने वाला अपना वर्तमान चरण 12
    2
    अपनी ताकत और कमजोरियों को समझें कोई भी एकदम सही नहीं है, और यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को पूर्ण रूप से पेश करते हैं तो भी आपके व्यक्तित्व में अभी भी दोष होंगे। याद रखें कि आपके पास दोष होने पर भी खुद को ठीक करना है अपने आप के पहलुओं को सुधारने का प्रयास करने की कोशिश करें जो आप पसंद नहीं करते हैं। यदि आपको लगता है कि आप अपने आप को अच्छी तरह से व्यक्त नहीं करते हैं या आपके पास दिलचस्प कहानियां नहीं हैं, तो अधिक पढ़ें और आप जो सीखते हैं उसे साझा करें। यदि आप अपना वजन कम नहीं कर सकते, तो आप अपने आहार और व्यायाम को कैसे बदलते हैं, अपने शरीर को स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं और अपने आप पर गर्व महसूस करना सीखें।
  • जब आप अपनी गलतियों पर ध्यान देते हैं, तो यह भूलना आसान है कि अन्य लोग भी सही नहीं हैं। यदि आप अपने गुणों को बेहतर बनाने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास करते हैं, तो लोग आपको इसके लिए नोटिस करेंगे और प्रशंसा करेंगे।
  • अपने वर्तमान चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    जब आप अकेले हों, तब भी अपने आप को दूसरों से पेश करने का प्रयास करें आप लोगों को प्रभावित करने और उन्हें एक अच्छा प्रभाव देने की कोशिश करने के लिए हमेशा दुनिया में नहीं जाते हैं। हो सकता है कि आप अकेले घर पर हों या सुपरमार्केट की नियमित यात्रा करें इन युक्तियों को अपने मन में कम से कम बातचीत के दौरान ध्यान में रखें और अपने खुद के बेहतरीन संस्करण को अपनी दिनचर्या का एक हिस्सा पेश करें। खजांची को बधाई दीजिए, जब आप टेलीविजन देखना पसंद करते हैं, और अन्य स्वस्थ आदतों का अभ्यास करें, जो आखिरकार आपको खुद को दूसरों के साथ पेश करेंगे
  • Video: कोर्ट से अग्रिम जमानत कैसे लेते हैं? "Anticipatory Bail in Hindi"

    Video: जॉब इंटरव्यू आसानी से कैसे पास करें ? (How to CRACK a JOB INTERVIEW easily?)

    इस्तमाल छवि जिसका नाम प्रस्तोता खुद चरण 14 है
    4
    अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें यहां तक ​​कि जब आप खुद को दूसरों के साथ पेश करने का प्रयास करते हैं, तो चिंता न करें कि वे आपकी कैसे न्याय करेंगे। अपने आप से रहें और जब तक आप उस व्यक्ति के साथ सहज महसूस करते हैं, जो आप करते हैं, तब तक उस प्रयास से संतुष्ट रहें। ये परिवर्तन रातोंरात दिखाई नहीं देंगे, इसलिए धैर्य रखें। याद रखें कि यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को अन्य लोगों के साथ पेश करते हैं, तो यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप में एक सकारात्मक छवि प्रदर्शित करें। जब आप खुश हैं कि आप कौन हैं, तो यह दिखाता है कि आप अपने आप को दूसरों के सामने कैसे पेश करते हैं इसलिए, जिस व्यक्ति को आप सबसे अधिक प्रभावित करना चाहते हैं, उस पर खुद पर ध्यान दें।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com