ekterya.com

कैसे bursitis के इलाज के लिए

बर्सिटिस एक बीमारी है जो आपके जोड़ों के निकट के क्षेत्रों में गंभीर दर्द, सूजन या कठोरता का कारण बन सकती है। इस कारण से, bursitis आमतौर पर शरीर के क्षेत्रों जैसे घुटनों, कंधों, कोहनी, बड़े पैर की उंगलियां, ऊँची एड़ी के जूते और कूल्हों को प्रभावित करती है। जिस तरह से बर्साइटिस का इलाज किया जाना चाहिए, उसकी गंभीरता, उसके कारण और इसके लक्षणों पर निर्भर करता है - हालांकि, कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग आप घर पर कर सकते हैं और एक डॉक्टर की सहायता से कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

बर्सिटिस के बारे में अपने आप को सूचित करें
ट्रीट बर्सिटिस चरण 1 नामक छवि
1
बर्साइटिस के कारणों के बारे में जानें बर्साइटिस उठता है जब एक बर्सा बड़ा हो जाता है और सूजन हो जाती है। एक बर्सा द्रव से भरा एक छोटा सा बैग होता है, जो जोड़ों के पास के क्षेत्रों में शरीर को गद्दी प्रदान करता है। इसका मतलब यह है कि यह कुशन प्रदान करता है जब आपकी हड्डियों, त्वचा और ऊतकों से जुड़े होते हैं और आपके जोड़ों के साथ घूमते हैं।
  • ट्रीट बर्सिटैट चरण 2 नामक छवि
    2
    पहचान लें कि सूजन कितनी है बर्स्टाइटिस के लक्षणों में हम क्षेत्र की सूजन, साथ ही साथ दर्द की उपस्थिति भी है। इसके अलावा, क्षेत्र लाल या कठोर हो सकता है यदि आप इन लक्षणों को पेश करते हैं तो आपको एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • ट्रीट बर्सितास चरण 3 नामक छवि
    3
    जिस तरीके से इसका निदान किया जाता है, उसके बारे में जानें। चिकित्सक प्रश्न पूछने और शारीरिक परीक्षाओं के प्रदर्शन के जरिए हालत का निदान करेंगे। आप एमआरआई या एक्सरे को ऑर्डर कर सकते हैं
  • ट्रीट बर्सिट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: क्यू होता है हिप दर्द - Hip Pain In Hindi

    बर्साइटिस के कारणों के बारे में पता करें सामान्य तौर पर, बर्सिटिस उठता है जब एक ही संयुक्त के साथ दोहराए जाने के आंदोलन होते हैं या अलग-अलग अवसरों पर हल्के ढंग से उसी क्षेत्र को मार कर। उदाहरण के लिए, यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आपको बागवानी, पेंटिंग या टेनिस या गोल्फ खेलने जैसी गतिविधियों के दौरान बर्साइटिस से पीड़ित हो सकता है बर्स्साइटिस के अन्य कारण संक्रमण, आघात या चोट, गठिया या गाउट हैं।
  • भाग 2

    बर्साइटिस के उपचार के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करें
    ट्रीट बर्सिटिस चरण 5 नामक छवि
    1
    वह उपचार, जो सुरक्षा, आराम, बर्फ, संपीड़ित, उठाने और दवाइयां (अंग्रेजी में अपने शुरुआती अक्षर से PRICEM) को नियोजित करता है।
    • आप सुरक्षा पर भरोसा कर सकते हैं यदि आप संयुक्त को कुशन देते हैं, खासकर अगर शरीर के निचले हिस्से में। उदाहरण के लिए, आप घुटने के पैड का उपयोग कर सकते हैं यदि आपका बर्सिटिस घुटनों में है और आपको घुटने टेकना जारी रखना चाहिए
    • जितना संभव हो सके आराम करने के लिए प्रभावित संयुक्त का उपयोग करने से बचें। उदाहरण के लिए, अलग-अलग व्यायाम करें जो सूजन संयुक्त के निकट क्षेत्र को चोट नहीं पहुंचे।
    • एक कपड़े के साथ लिपटे बर्फ पैक रखो। इसके अलावा, आप सेम जैसी जमी सब्जियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रति सत्र 20 मिनट के लिए क्षेत्र में बर्फ रखें। आप इस पद्धति का एक दिन में चार बार उपयोग कर सकते हैं।
    • आप एक लोचदार पट्टी के साथ संयुक्त लपेट सकते हैं, ताकि आप समर्थन दे सकें। साथ ही, आपको अपने दिल की ऊंचाई के ऊपर जितनी बार संभव हो क्षेत्र बढ़ा देना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं, तो क्षेत्र में रक्त और द्रव जमा हो सकता है।
    • विरोधी भड़काऊ दर्द की गोलियां (जैसे इबुप्रोफेन) खाएं, जो सूजन और दर्द से राहत में सहायक हो सकती है।
  • ट्रीट बर्सितास चरण 6 नामक छवि
    2
    2 दिनों से अधिक समय तक चलने वाले किसी भी दर्द को राहत देने के लिए गर्म संकुचन लागू करें। अधिकतम 20 मिनट के लिए क्षेत्र में गर्मी लागू करें, दिन में चार बार।
  • आप हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास इन वस्तुओं में से कोई भी नहीं है, तो एक कपड़ा गीला करें और इसे माइक्रोवेव में रखें इसे गर्म करने के बारे में 30 सेकंड तक गर्म करें, और सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म नहीं है।
  • ट्रीट बर्सितास चरण 7 नामक छवि
    3
    यदि आपके पैरों में बर्सिटिस है, तो गन्ना, बैसाखी, एक व्हीलचेयर या किसी अन्य प्रकार के वॉकर का उपयोग करें। आप गन्ने या वॉकर का इस्तेमाल करने के विचार को नापसंद कर सकते हैं - हालांकि, आपको अपनी वसूली के दौरान एक का उपयोग करना पड़ सकता है ये उपकरण बर्सा के क्षेत्र के बाहर वजन का हिस्सा जमा करने की अनुमति देते हैं, जिससे इसे जल्दी से ठीक करना पड़ता है, और दर्द भी कम होता है।
  • ट्रीट बर्सिट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्प्लिंट या ब्रेस का उपयोग करें Splints और orthotics चोटों के साथ क्षेत्रों का समर्थन करते हैं। बर्सिटिस के मामले में, ये जोड़ों के क्षेत्रों को आवश्यक राहत प्रदान कर सकते हैं, जिससे उन्हें तेजी से ठीक करना पड़ सकता है
  • हालांकि, आपको शुरुआती दर्द का इलाज करने के लिए केवल orthotics या splints का उपयोग करना चाहिए। यदि आप इन्हें बहुत लंबा समय के लिए उपयोग करते हैं, तो इसका कारण होगा कि संयुक्त अपनी ताकत खो देंगे। उस समय के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें, जिसके दौरान आपको एक का उपयोग करना चाहिए।
  • भाग 3

    बर्साइटिस का इलाज करने के लिए पेशेवर मदद का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक ट्रीट बर्सिट्स चरण 9
    1
    कॉर्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। इस प्रकार का इंजेक्शन बर्साइटिस का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले मुख्य चिकित्सा उपचारों में से एक है। मूल रूप से, डॉक्टर एक सुई के साथ संयुक्त में कॉर्टिसोन को इंजेक्ट करेंगे।
    • यदि दर्द आपको चिंता करता है, तो सबसे अधिक चिकित्सक पहले संवेदनाहारी के साथ क्षेत्र को सुन्न करेंगे। इसके अलावा, डॉक्टर सुई का मार्गदर्शन करने और इसे सही जगह पर रखकर अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर सकते हैं।
    • ये इंजेक्शन सूजन और दर्द से राहत में सहायक होगा - हालांकि, बेहतर होने से पहले असुविधाएं खराब हो सकती हैं
  • Video: Heel spur ! एडी दर्द! Homeopathic medicine for heel spur? explain?

    Video: Heel Pain - Homoeopathy Treatment | एडी दर्द | Dr. Ketan Shah |

    ट्रीट बर्सितास चरण 10 नाम की छवि
    2
    एंटीबायोटिक दवाओं का उपभोग करें कभी-कभी सूजन संक्रमण के कारण होती है। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक उपचार आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है, जो सूजन और बर्साइटिस को दूर करेगा। यदि बर्सा संक्रमण से ग्रस्त है, तो डॉक्टर सुई के साथ संक्रमित तरल पदार्थ को निकालने से उपचार शुरू कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक ट्रीट बर्स्साइट्स चरण 11
    3



    वह भौतिक चिकित्सा के लिए रिसॉर्ट्स फिजियोथेरेपी आपके लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकती है, खासकर यदि आप लगातार सूजन से ग्रस्त हैं आप भौतिक चिकित्सक का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपको गति की अपनी सीमा को सुधारने, अपने दर्द से राहत देने और समस्या को भविष्य में पुन: समन्वय से रोकने के लिए व्यायाम करने का सबसे उपयुक्त तरीका दिखाया जा सके।
  • ट्रीट बर्सिटिस चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ नहीं या एक जकूज़ी दर्ज करें जल आप संयुक्त को अधिक आसानी से और कम दर्द के साथ स्थानांतरित करने की अनुमति दे सकते हैं, ताकि आप छोटी गति से आपकी गतिशीलता को कम कर सकें हालांकि, आपको ध्यान से तैरना चाहिए। तैराकी कंधे में बर्सिटिस उत्पन्न कर सकती है, इसलिए आपको इसे कम तीव्रता के साथ अभ्यास करना चाहिए। गतिशीलता प्राप्त करने और गहन अभ्यास के बिना दर्द को कम करने पर ध्यान लगाएं।
  • एक अन्य विकल्प पानी में फिजियोथेरेपी है, जो आपको एक पेशेवर के मार्गदर्शन से दर्द को दूर करने की सुविधा देता है।
  • ट्रीट बर्सिट्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    वह आखिरी विकल्प के रूप में सर्जरी के लिए रिसॉर्ट्स यदि बर्सा एक गंभीर समस्या उत्पन्न करता है, तो सर्जन इसे शल्यचिकित्सा से हटा सकता है - हालांकि, डॉक्टर आमतौर पर अंतिम उपचार के रूप में इस उपचार की सिफारिश करते हैं।
  • भाग 4

    बर्स्साइटिस से बचें
    ट्रीट बर्सिट्स चरण 14 के शीर्षक वाले छवि
    1
    उसी क्षेत्र में बार-बार आंदोलन न करें। बर्सिटिस आम तौर पर तब होता है जब आप उसी आंदोलन को और अधिक बार फिर से चलाने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे जब आप बहुत अधिक पुश-अप करते हैं या तब भी जब आप कुछ बहुत ही लंबे समय के लिए टाइप करना आसान करते हैं
  • ट्रीट बर्सिट्स चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    ब्रेक ले लो अगर आपको लंबे समय तक कोई कार्य करने की ज़रूरत है, तो आपको समय-समय पर आराम करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय तक हाथ या मशीन द्वारा टाइप कर रहे हैं, तो अपने हाथों और बाहों को फैलाने के लिए कुछ मिनट आराम करें।
  • ट्रीट बर्सिटिस चरण 16 नामक छवि
    3
    हमेशा गर्म हो जाओ फिज़ियोथेरेपिस्ट आपको दिखा सकता है कि आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए क्या व्यायाम और फैले उचित हैं। कसरत करने से पहले, कुछ खींचकर और हल्के आंदोलनों से आपके शरीर को गर्म करने में कुछ समय दें।
  • उदाहरण के लिए, कुछ सरल से शुरू करें, जैसे कैंची कूद या जॉगिंग जहां आप खड़े हैं
  • आप ऊंचे घुटनों जैसे हिस्सों का भी प्रदर्शन कर सकते हैं, जहां आप हवा में अपनी बाहों को बढ़ा देंगे। जैसे ही आप घुटने उठते हैं उन्हें नीचे दबाएं। वैकल्पिक घुटनों
  • सरल हीटिंग का एक और अभ्यास उच्च किक है, जो नाम के रूप में किया जाता है जिसका तात्पर्य है। एक पैर आगे के साथ एक उच्च किक दें एक पैर आगे बढ़ो और दूसरी पीठ।
  • ट्रीट बर्सिट्स चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने प्रतिरोध का विकास करें यदि आप पहली बार व्यायाम या वजन उठाने वाले दिनचर्या करने जा रहे हैं, तो अपना प्रतिरोध विकसित करने में कुछ समय दें। पहली बार जब आप प्रयास करते हैं तो आपको तुरंत 100 पुनरावृत्तियों को प्रारंभ नहीं करना चाहिए। यह थोड़ा कम शुरू होता है, और हर दिन तीव्रता जमा करता है
  • उदाहरण के लिए, पहले दिन आप पुश-अप करते हैं, आप 10 या एक समान राशि करना शुरू कर सकते हैं, और अगले दिन अधिक कर सकते हैं। हर दिन एक छिपकली जोड़ें जब तक आप उस स्तर तक नहीं पहुंच जाते हैं जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं।
  • ट्रीट बर्सिटैट स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    5
    अगर आपको गहन दर्द महसूस हो रहा है तो रोकें यदि आप भार उठाना या एक नया दिनचर्या शुरू करने जा रहे हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी मांसपेशियों को थोड़ी ही देर में चलना होगा। हालांकि, यदि आप किसी भी तीव्र या गंभीर दर्द महसूस कर रहे हैं, जो एक समस्या की उपस्थिति का संकेत हो सकता है आप को रोकना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक ट्रीट बर्स्साइट चरण 1 9
    6
    एक अच्छा आसन रखें बैठो और खड़े हो जाओ, जब भी आप कर सकते हैं। अपने कंधों को वापस पुश करें यदि आप देखते हैं कि आप झुकना चाहते हैं, तो अपने आसन को ठीक करें। गरीब आसन के कारण बर्सिटिस पैदा हो सकता है, विशेष रूप से आपके कंधे के
  • यदि आप खड़े हैं, तो अपने पैरों को एक समान स्थिति में रखें, कंधे की ऊंचाई पर अलग करें अपने कंधों को बिना दबाव के रखकर, और अपने पेट को अंदर रखें। अपनी बाहों को आज़ादी से पक्षों पर चलना चाहिए
  • यदि आप बैठने जा रहे हैं, तो आपके घुटनों को आपके कूल्हों के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। अपने पैरों को सपाट रखें कंधों को न छूएं, लेकिन उन्हें वापस धक्का दो। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ कुर्सी पर निर्भर रहती है - अन्यथा, आपको अपनी पीठ के आधार के पास एक छोटी सी तकिया रखनी पड़ सकती है एक रस्सी की कल्पना करें जो आपकी रीढ़ को उतरती है और जब आप बैठते हैं तो अपना सिर ऊपर खींचते हैं।
  • ट्रीट बर्सिट्स चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पैरों की लंबाई में मतभेद को ठीक करें। बर्सिटिस आपके एक जोड़ों में अंकुरण कर सकता है यदि आपके पैरों में से एक दूसरे की तुलना में लंबा है आप छोटे पैर पर पैर लिफ्ट का उपयोग करके समस्या को ठीक कर सकते हैं।
  • एक आर्थोपेडिक चिकित्सक आपको सही प्रकार की लिफ्ट चुनने में मदद कर सकता है असल में, एक एकमात्र या जूता लिफ्ट जूता के आधार पर रखा जाएगा इससे पैर थोड़ा लंबा हो जाएगा, क्योंकि यह अतिरिक्त ऊंचाई प्रदान करेगा।
  • ट्रीट बर्सिटैट चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    गद्देदार ऑब्जेक्ट का उपयोग करें जब भी आप कर सकते हैं यदि आप बैठने जा रहे हैं, तो आपको अपने नीचे एक तकिया रखना होगा। यदि आप घुटने टेकना चाहते हैं, तो अपने घुटनों के लिए एक गद्देदार वस्तु दें अच्छे जूते प्राप्त करें जो पर्याप्त समर्थन और गद्दी प्रदान करते हैं, जैसे उच्च गुणवत्ता वाला जूते।
  • चेतावनी

    • अगर आपके पास बुखार है या बर्सा के क्षेत्र में लाल, गरम, सूजन या पीड़ा पहले की तुलना में तुरंत डॉक्टर पर जाएं। ये संकेत एक संभव संक्रमण की उपस्थिति को प्रकट करते हैं
    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com