ekterya.com

दर्द करने वाला एक हाथ कैसे चंगा

आर्म का दर्द अक्सर होता है और अक्सर व्यायाम के परिणामस्वरूप पैदा होता है, एक खेल या गतिविधियों का अभ्यास जिसमें दोहरावदार आंदोलनों शामिल हैं। लक्षणों में दर्द, सूजन या ऐंठन शामिल हो सकते हैं आम तौर पर हल्के असुविधा अपने आप में सुधार करती है यदि दर्द गंभीर है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर होता है - हालांकि, कई चीजें हैं जो आप दर्द से राहत पाने के लिए घर पर कर सकते हैं और आपके हाथ की कूल को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दर्द का कारण निर्धारित करें

हील ए सोअर आर्म चरण 1 नामक छवि
1
परिभाषित करें कि यदि आपके पास क्या है तो बस एक मोच है इसे मांसपेशियों के तंतुओं को फैलने, मोड़ या तोड़ने के लिए मोच के रूप में जाना जाता है चोट में होने पर लक्षणों में दर्द, सूजन, चोट, सीमित गतिशीलता और एक "विस्फोटक" आवाज़ शामिल है। क्षति अस्थायी है और फाइबर को चोट स्थायी नहीं है आम तौर पर, एक मस्तिष्क के बाद पुनर्वास केवल कुछ दिनों तक रहता है।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपको टेनिस कोहनी या गोल्फर की कोहनी से पीड़ित है इन बीमारियों, जिसे टेंडिनाइटिस भी कहा जाता है, कोहनी क्षेत्र में दर्द का कारण होता है। आम तौर पर, वे कोहनी संयुक्त के आसपास स्थित मांसपेशियों के अत्यधिक उपयोग के कारण होते हैं। दर्द कई हफ्तों या महीनों के लिए भी हो सकता है - हालांकि, अगर घायल हाथ की परवाह है तो वसूली तेजी से हो सकती है।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 3 नामक छवि

    Video: टूटी हड्डी या हड्डी का दर्द के लिए रामबाण औषधि जरूर आजमाएं

    3
    जांचें कि क्या आपके पास बर्साइटिस के लक्षण हैं बर्सिटिस बर्सा की सूजन है, जो जोड़ों पर स्थित द्रव से भरे छोटे बैग हैं, जिसका कार्य उन्हें सुरक्षित करना है सामान्य परिस्थितियों में, बर्सा में एक छोटी मात्रा में द्रव होता है, लेकिन जब चोट होती है तब सूजन हो जाती है और बहुत दर्द हो जाता है जिसके कारण बर्सिटिस होता है। आम तौर पर, यह गतिविधियों के अभ्यास के कारण प्रकट होता है जिसमें हाथ से दोहराए जाने वाले आंदोलन शामिल होते हैं। दर्द आमतौर पर कुछ हफ्तों में राहत मिली है, और सूजन, हालांकि इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है, धीरे-धीरे में भी सुधार होगा।
  • बर्साइटिस से प्रभावित क्षेत्र सूखा लग जाएगा, यह लाल हो जाएगा और यदि आप इसे दबाते हैं तो शायद चोट लगी होगी।
  • खुले घाव से जुड़ी चोटों के साथ बर्सिटिस के मामलों में संक्रमण हो सकता है, इसलिए उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग की आवश्यकता होती है।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: एड़ी का दर्द बगैर दवाई के ठीक कैसे करें?

    ध्यान रखें कि दर्द नर्वस मूल का हो सकता है रीढ़ की हड्डी की नसों को संकुचित किया जा सकता है, खासकर जब हम बड़े होते हैं। लक्षणों में गर्दन का दर्द शामिल होता है जो प्रभावित क्षेत्र में हथियारों से फैलता है या झुनझुनी या जलन होता है। दर्द एक दिन से दूसरे तक भिन्न हो सकता है - हालांकि, इसे गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) और व्यायाम जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स के उपयोग से अक्सर कम किया जा सकता है।
  • एक तंत्रिका का संपीड़न भी हाथ में हो सकता है यदि यह कलाई में होता है, तो उसे कार्पल टनल सिंड्रोम कहा जाता है और यदि यह कोहनी, उलर्नार सुरंग सिंड्रोम में होता है आमतौर पर, लक्षणों में प्रभावित हाथ या हाथ में दर्द और झुनझुनी शामिल है।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि एक दोहरावदार तनाव चोट (आरएसआई) एक संभावना है। जब कार्य जो हथियारों या हाथों के इस्तेमाल को शामिल करते हैं, तो निरंतर प्रदर्शन किया जाता है, उदाहरण के लिए, विनिर्माण प्रक्रियाओं में, मैनुअल वर्क्स, भारी मशीनरी के हेरफेर और कंप्यूटर के साथ काम, दोहरावदार तनाव की चोट हो सकती है कार्पल टनल सिंड्रोम एक तरह की तंत्रिका चोट है जो दोहराए जाने वाले आंदोलनों जैसे कि कीबोर्डिंग जैसी गतिविधियों के परिणामस्वरूप होती है। आपकी स्थिति सुधारने से बचने के लिए आपका नियोक्ता आपके कार्य क्षेत्र में सुधार कर सकता है और उसे परिस्थिति कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक समायोज्य कुर्सी प्रदान कर सकते हैं या अपने डेस्क के बोर्ड को संशोधित कर सकते हैं ताकि आपको अपना हाथ बहुत ऊपर उठाना पड़े।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 6 नामक छवि
    6
    जांच करें कि क्या आपके एनजाइना के लक्षण हैं एनजाइना तब होती है जब कोरोनरी धमनियां कठिन और संकीर्ण हो जाती हैं। लक्षणों में सुस्त या दमनकारी सीने में दर्द शामिल होता है, जो उस क्षेत्र में भारीपन की भावना के साथ होता है जो बाएं हाथ, गर्दन, जबड़े या पीछे कई मिनट तक फैल सकता है। आमतौर पर, जब आप सक्रिय होते हैं या तनाव की स्थिति में दर्द होता है यदि व्यायाम करते समय आपको अपनी छाती या बाएं हाथ में दर्द होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • महिलाओं विशेष रूप से, उन्हें अक्सर "क्लासिक" एनजाइना लक्षण होते हैं, जैसे कि केवल हाथ दर्द
  • विधि 2
    हाथ आराम करो

    हील ए सोअर आर्म चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    दर्दनाक क्षेत्र को आराम से रखें व्यायाम न करें, वस्तुओं को मत उठाएं, कंप्यूटर पर लिखना न करें, या कुछ भी करें जो आपके हाथ में दर्द को बढ़ेगी। आपकी मांसपेशियों के तंतुओं को आराम करने की आवश्यकता होती है ताकि वे गंभीर चोटों को ठीक कर सकें। किसी भी गतिविधि को निलंबित करें जो दर्द को बदतर बनाता है और जितना संभव हो उतना छोटा प्रभावित हाथ का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    पट्टियों या एक संपीड़क लोचदार पट्टी का प्रयोग करें सूजन को कम करने और अपने हाथ की रक्षा के लिए, आप एक इलास्टिक पट्टिका (जैसे ऐस पट्टियाँ या आपके देश में मौजूद किसी अन्य ब्रांड) के साथ प्रभावित क्षेत्र को पट्टी कर सकते हैं। सूजन से क्षेत्र के आसपास के हिस्सों को रोकने के लिए सावधानी बरतने के लिए सावधानी बरतें।
  • कठोरता, झुनझुनी, दर्द में वृद्धि, ठंडा या पट्टी के आसपास सूजन संकेत हैं कि पट्टी बहुत तंग है।
  • अगर आपको 48 से 72 घंटों तक पट्टी का इस्तेमाल करना है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सभी जवाहरात से दूर ले जाओ चोट लगने के बाद आपके हाथ, हाथ और उंगलियां बहुत कुछ उग सकती हैं सुनिश्चित करें कि आप अंगूठियां, कंगन, घड़ियां और किसी भी अन्य गहने को हटा दें। फिर, जैसे सूजन बढ़ जाती है, उन्हें हटाने के लिए यह अधिक जटिल और दर्दनाक होगा, क्योंकि वे तंत्रिका संपीड़न में वृद्धि और रक्त परिसंचरण को कम कर सकते हैं।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक गोफन का उपयोग करें गोफन हाथ की सुरक्षा करता है और इसे एक ऊंचा स्थिति में रखता है। यह घायल बांह के दबाव को भी कम करता है, जिससे आप अधिक सहज महसूस कर सकते हैं और आपको समर्थन प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको 48 घंटों से अधिक समय तक एक गोफन पहनना है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें।
  • Video: कमर से पैर तक की नसों का दर्द लहसुन के दूध का ये चमत्कारी फायदा |

    हील ए सोअर आर्म चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: घुटने का दर्द दूर करने का सुपर इलाज, अब घुटने के रिप्लेसमेंट की जरूरत बिलकुल भी नहीं होगी।

    अपना हाथ बढ़ाएं सूजन को कम करने के लिए, छाती की ऊंचाई पर या इसके ऊपर अपना हाथ रखें। जब आप नीचे बैठते हैं या नीचे बैठते हैं, तो आप अपनी सीने पर या आपके तरफ तकिए रख सकते हैं। अपने बांह को बहुत ज्यादा बढ़ाएं, क्योंकि इससे रक्त के प्रवाह में कमी आ सकती है
  • विधि 3
    दर्द का प्रबंधन करें

    हील ए सोअर आर्म चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1



    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें सूजन को नियंत्रित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके आपको बर्फ या ठंडे पैक का उपयोग करना चाहिए। अपने इलाके की फार्मेसी में आप विभिन्न प्रकार की ठंड चिकित्सीय संकुचन पा सकते हैं कि आप दर्दनाक क्षेत्र पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एक तौलिया में लपेटे गए फ्रोजन सब्जियों या बर्फ के बैग का उपयोग कर सकते हैं। आप अधिकतम 20 मिनट के लिए बर्फ को दिन में कई बार लागू कर सकते हैं।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्मी लागू करें चोट होने के 48 से 72 घंटे बाद, आप प्रभावित क्षेत्र में गर्मी लागू कर सकते हैं - हालांकि, यदि सूजन बनी हुई है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, आप अपने हाथ की वसूली के पक्ष में ठंड और गर्मी का विकल्प चुन सकते हैं।
  • पहले 48 घंटों के दौरान प्रभावित क्षेत्र पर गर्मी लगाने से बचें, क्योंकि यह सूजन को बढ़ा सकता है। इसमें वर्षा, गर्म टब या गर्म पैक्स शामिल हैं
  • हील ए सोअर आर्म चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं NSAIDs ले लो ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन, और एसिटामिनोफेन का उपयोग दर्द और सूजन का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। आपको हमेशा लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए और अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं होना चाहिए। किसी भी तरह से बच्चों को एस्पिरिन न दें।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 15 नामक छवि
    4
    प्रभावित क्षेत्र को मालिश करें धीरे दबाकर दर्दनाक क्षेत्र को रगड़ें या मालिश करें यह क्षतिग्रस्त तंतुओं की वसूली को गति देने के लिए दर्द को कम करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है। यदि यह बहुत दर्द होता है, तब तक दर्द की तीव्रता कम होने तक क्षेत्र को मालिश करने की कोशिश न करें।
  • पीड़ादायक क्षेत्रों को मालिश करने का एक तरीका एक टेनिस बॉल का उपयोग करना है प्रभावित इलाके पर गेंद को रोल करें और, जब आप एक संवेदनशील स्थान पाते हैं, तो मौके पर इसे धीरे-धीरे 15 बार रोल करें।
  • आप नियमित रूप से एक पेशेवर मालिश करनेवाले के लिए भी जा सकते हैं जो कुशल साबित होते हैं।
  • हील ए सॉर आर्म चरण 16 नामक छवि
    5
    एक डॉक्टर के पास जाओ किसी डॉक्टर के साथ किसी भी संदेह और चिंताओं के बारे में बात करें जो आपके हाथ के दर्द के बारे में हो सकता है। यदि दर्द दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो आप इसे संभाल नहीं सकते हैं या इससे भी खराब हो सकता है, आपको चिकित्सक से जाना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप अपने हाथ का सामान्य रूप से उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो बुखार या वर्तमान स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी है, इसका मतलब है कि यह एक स्वास्थ्य पेशेवर को फोन करने का समय है।
  • विधि 4
    बांह के पुनर्वास में योगदान करें

    हील ए सोअर आर्म चरण 17 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने शरीर को सुनो अपने हाथ को किसी निश्चित तरीके से आगे बढ़ने के लिए मजबूर न करें या आपको दर्द महसूस होने पर कुछ उठाएं। दर्द इंगित करता है कि आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए समय चाहिए। यदि आपकी बांह पीड़ादायक है, तो क्षतिग्रस्त पेशी फाइबर की मरम्मत की अनुमति देने के लिए इसे आराम दें अपने आप को बहुत मुश्किल काम नहीं करते जो चोट को बढ़ा सकते हैं।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 18 नामक छवि
    2
    पानी ले लो कभी-कभी निर्जलीकरण मांसपेशियों की ऐंठन का कारण बनता है जो आपकी बाहों को शामिल कर सकता है हर बार जब आप व्यायाम कर रहे हैं या गर्मी के संपर्क में हैं, तो सामान्य से अधिक पानी पीते हैं। आप 50% पानी के साथ इलेक्ट्रोलाइट प्रतिस्थापन पेय या आइसोटोनिक पेय को पतला कर सकते हैं और नमक, चीनी और अन्य खनिजों को पुनर्प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कैफीन और अल्कोहल से बचें
  • हील ए सोअर आर्म चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    ठीक से खाओ यह आवश्यक है कि आप विटामिन और खनिजों की अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक संतुलित आहार का पालन करें। कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कुछ खनिजों की कमी के कारण मांसपेशियों की ऐंठन हो सकती है। यदि आप सोचते हैं कि आपका आहार आपको जो कुछ चाहिए, वह नहीं प्रदान करता है, पूरे खाद्य पदार्थों के आधार पर विटामिन कॉम्प्लेक्स का उपयोग करें या कैल्शियम या मैग्नीशियम की अतिरिक्त मात्रा लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • डेयरी और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन और खनिज प्रदान करती हैं, इसलिए आपको उन्हें अपने आहार में अक्सर शामिल करना चाहिए।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 20 नामक छवि
    4
    तनाव में कमी तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है और शरीर की अपनी क्षमता को प्रभावित करती है। जब एक चोट होती है, तो यह आवश्यक है कि शरीर शरीर को संतुलन देने की बजाय क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत पर ध्यान केंद्रित कर सके। अपनी वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए ध्यान और गहरी साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें
  • हील ए सोअर आर्म चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सही तरीके से सही चालें जानने के लिए जानें जब आप कुछ गतिविधियों को पूरा करते हैं, तो आपको ऊपरी मांसपेशियों, जोड़ों या रंधनों से बचने के लिए उपयुक्त स्थितियों को अपनाने वाले आंदोलनों को निष्पादित करना होगा। यदि आप लगातार पूरे दिन एक ही हाथ आंदोलन करते हैं, तो आपको पुनरावृत्त तनाव चोट (आरएसआई) से बचने के लिए हाथ के निष्पादन को बदलने की संभावना पर विचार करना चाहिए। कभी-कभी किसी पेशेवर के लिए काम पर अपने हाथ की गतिविधियों का मूल्यांकन करने या अन्य गतिविधियों को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि वे समस्या का प्रतिनिधित्व न करें।
  • हर बार जब आप किसी खेल का अभ्यास करते हैं या अभ्यास करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जो उपकरण आप उपयोग कर रहे हैं वह आपकी क्षमता और आकार के अनुसार उचित है।
  • यदि आप जो काम कर रहे हैं, मांसपेशियों, रसना और जोड़ों में दर्द का कारण होता है, संशोधन के बारे में चर्चा करने के लिए अपने कार्यालय के मानव संसाधन विभाग से संपर्क करें, अपना काम करने के अन्य तरीके या अन्य स्थिति में कब्ज़ा करने की संभावना कंपनी।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 22 शीर्षक वाला इमेज
    6
    धूम्रपान से बचें धूम्रपान करने से आपकी वसूली में कमी आ सकती है, साथ ही रक्त की आपूर्ति कम करने और ऑक्सीजन को क्षतिग्रस्त ऊतकों तक पहुंचने से रोकने के लिए समय-समय पर उन्हें मरम्मत के लिए आवश्यक राशि में देरी हो सकती है। इसके अलावा, धूम्रपान से हड्डियों की समस्याओं जैसे ओस्टियोपोरोसिस के विकास की संभावना बढ़ जाती है, जो बदले में अधिक गंभीर चोटों का कारण बन सकता है।
  • हील ए सोअर आर्म चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अभ्यास खींचो प्रदर्शन दर्दनाक क्षेत्र को धीरे से और धीरे-धीरे बढ़ाएं अचानक आंदोलनों मत करो, या अपनी सीमा से परे खिंचाव मत करो। प्रत्येक खंड को 20 या 30 सेकंड तक पकड़ो और यदि आप चाहें तो दोहराएं।
  • आप अपने हाथ ऊपर अपने हाथ ऊपर उठाकर और कोहनी में से एक को ठोकाकर तीखे टुकड़े कर सकते हैं। दूसरी तरफ flexed बांह की कलाई पकड़ो और इसे अपनी पीठ के पास खींच दूसरे हाथ के साथ अभ्यास को दोहराएं
  • कोहनी के साथ अपनी पीठ के पीछे अपने हाथों में शामिल होने से अपने मछलियां बढ़ाएं आगे झुकाओ और छत की तरफ एक साथ अपने हाथों को एक साथ लाओ।
  • आप दूसरे हाथों के साथ अपनी बांह की कलाई पकड़ते समय, अपनी छाती पर एक हाथ को पार करके अपने कंधों को बढ़ा सकते हैं धीरे से कंधे के पीछे की ओर खींचें व्यायाम को दूसरी तरफ दोहराएं
  • कलाई फैलाने के लिए, क्रॉस बनाने के लिए अपने हाथों को पार करें। शीर्ष पर अपने हाथ के साथ दबाएं, ताकि आपका कलाई फ्लेक्स हो जाए। दूसरे हाथ से अभ्यास दोहराएं
  • चेतावनी

    • यदि आप मांसपेशियों या कण्डरा में एक आँसू का सामना करना पड़ा है, तो आपको सर्जरी या शारीरिक उपचार से गुजरना पड़ सकता है।
    • यदि आपको बाएं हाथ में दर्द, झुनझुनी या सुन्नता और छाती में एक संपीड़न या तंग लग रहा है, तो तत्काल आपातकालीन सेवा को बुलाओ

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ठंडा सेक
    • संपीड़न पट्टी
    • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडीएस)
    • गर्म संपीड़ित या थर्मल पैड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com