ekterya.com

कूल्हे के दर्द को कम कैसे करें

हिप मानव शरीर में सबसे बड़ा संयुक्त है यह शरीर के अधिकांश वजन का समर्थन करता है और संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पूरे कूल्हे के संयुक्त और पूरे क्षेत्र पूरे शरीर के आंदोलन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में गठिया या बर्साइटिस से पीड़ित विशेष रूप से दर्दनाक हो सकता है गंभीर कूल्हे का दर्द शरीर की उम्र के रूप में आम है, लेकिन कई व्यायाम और जीवन शैली में परिवर्तन हैं जो आप शरीर के उस क्षेत्र में दर्द से निपटने के लिए कर सकते हैं। अपने कूल्हे को कम करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
जीवन शैली में बदलाव

इमेज शीर्षक इशार हिप पेन चरण 1
1
सबसे पहले, निदान के लिए पूछें दर्द का कारण जानने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण होगा किसी भी व्यायाम शुरू करने या कोई दवा लेने से पहले डॉक्टर पर जाएं आपके कूल्हे को चोट पहुंचाने के कई कारण होते हैं: गठिया, बर्सिटिस या एक खेल का अभ्यास करते समय आपको चोट लगने वाली किसी भी चोट की उपस्थिति। हमेशा डॉक्टर से पूछें कि दर्द के कारणों के अनुसार आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक इशार हिप पेन चरण 2
    2
    दर्दनाशक दवाओं ले लो नॉनटेरोएडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) कूल्हे के दर्द से मुक्ति पाने के लिए सबसे अच्छे हैं (जो ज्यादातर संयुक्त सूजन के कारण होता है)। इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एस्पिरिन की सूजन कम हो जाएगी और कई घंटों तक दर्द कम हो जाएगा। एनएसएआईएड्स रसायनों द्वारा निर्मित एंजाइमों को ब्लॉक करता है जिससे शरीर में सूजन हो सकती है।
  • यदि ओवर-द-काउंटर दवाएं जैसे एस्पिरिन ज्यादा काम नहीं करती हैं, तो अपने डॉक्टर को फोन करें। वह एक और शक्तिशाली एनाल्जेसिक लिखेंगे अपने रोजमर्रा के जीवन में कोई भी नई दवा लेने से पहले (जो भी एस्पिरिन के समान है) आपको उससे भी परामर्श करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक इशारा हिप दर्द चरण 3
    3
    अपने जोड़ों पर बर्फ रखें कूल्हे पर एक आइस पैक रखकर जोड़ों की सूजन कम हो जाती है। आपको प्रभावित क्षेत्र में प्रति दिन कई बार 15 मिनट के लिए इस बैग को पकड़ना चाहिए।
  • यदि बर्फ पैक आपको परेशान करने के लिए बहुत ठंडा लगता है, तो इसे एक तौलिया में लपेटें और फिर इसे गले में रखें।
  • इमेज शीर्षक इशार हिप पेन चरण 4

    Video: Back Pain, दवी हुए नस, Slip Disc, Hips Pain का जड़ से सफल इलाज़ | सालो साल पुराना कमर दर्द

    4
    यदि आपके हिप में गठिया है, तो यह जोड़ों को गर्म करता है। उन्हें कम करने से दर्द कम हो जाएगा आप स्नान कर सकते हैं, गर्म स्नान कर सकते हैं या जकूज़ी में स्नान कर सकते हैं (यदि आपके पास एक की पहुंच है)। आप एक गर्म सेकेंड भी खरीद सकते हैं जो आप सीधे अपने हिप पर रख सकते हैं।
  • यदि आप बर्साइटिस से पीड़ित हैं, तो जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए गर्मी का उपयोग नहीं करें, लेकिन गर्मी हिप को आगे बढ़ सकती है।
  • इमेज शीर्षक इशार हिप पेन चरण 5
    5
    आराम करें। यदि आपके पास एक क्षतिग्रस्त कूल्हे है, तो सबसे अच्छी चीज आपको ठीक करने के लिए समय देना होगा। वह सब कुछ करने से बचें जिससे आपको कूल्हे में दर्द महसूस हो। इसके बजाय, एक आइस पैक, पॉपकॉर्न का कटोरा लें और कुछ फिल्में देखें। आपकी कूल्हे को कम से कम 24 से 48 घंटे तक आराम करना चाहिए।
  • इज़ीस हिप पेन चरण 6
    6
    उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों से बचें अगर आपको गंभीर दर्द हो रहा है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप दौड़ने या कूदने की तरह महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यह हमेशा याद रखना अच्छा होता है कि आपको इस प्रकार की गतिविधि से बचना चाहिए। उच्च प्रभाव वाली गतिविधियां आपके जोड़ों को अधिक फेंक देती हैं, जिससे अधिक दर्द हो जाएगा दौड़ने के बजाय, चंचलता से चलने की कोशिश करें, क्योंकि जोड़ों पर असर कम हो जाएगा।
  • इज़ीस हिप पेन चरण 7 नाम की इमेज
    7
    वजन कम करने की संभावना पर विचार करें जितना अधिक आप अपने शरीर को तौलना करते हैं, जितना अधिक आपके कूल्हे का दर्द सहना होगा। वज़न कम करने से उस क्षेत्र में दर्द कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह उपास्थि और जोड़ों को दबाये जाने वाले वजन का हिस्सा ले जाएगा। वजन कम करने के लिए जानें यहाँ।
  • इ्स हस्पी हर्ट पेन चरण 8
    8



    सही जूते चुनें आपको वह खरीदना चाहिए जो आपको सबसे अधिक सहायता प्रदान करता है उत्कृष्ट पैड के साथ जूते ढूंढ़ें या जो निकालने योग्य insoles हैं ताकि आप कुछ अस्थिरोगिक डाल सकते हैं एकमात्र प्रभाव को अवशोषित करता है, सीमा pronation (पैर rotating या rotating) और पैर के साथ दबाव वितरित।
  • भाग 2
    व्यायाम और खींच

    इमेज का शीर्षक, इशार हिप पेन चरण 9
    1
    अपना दिन व्यायाम कर रहा है रक्त को प्रसारित करना और जोड़ों को जारी करना शेष दिन को कम दर्दनाक बना देगा। अगर आप गठिया से पीड़ित हैं, तो यह विशेष रूप से फायदेमंद होगा। पुल के प्रयोग से अपने कूल्हों को सक्रिय करके अपना दिन शुरू करें
    • फर्श पर अपनी पीठ पर झुका अपने पैर तुला के साथ अपने पैरों को कूल्हों की ऊंचाई पर फर्श से मजबूती से जुड़ा होना चाहिए
    • जमीन के ऊपर अपनी पीठ बढ़ाएं, जिससे आप अपने टखनों के साथ आगे बढ़ सकते हैं। अपने पेट और घुटनों को अपने एड़ियों के साथ गठबंधन रखें। आपके शरीर को कंधों से घुटनों तक एक सीधी रेखा बनाना चाहिए आपको 3 से 5 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहना चाहिए, फिर धीरे-धीरे जमीन पर नीचे अपनी तरफ कम करें इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक इशार हिप पेन चरण 10
    2
    क्या पानी के नीचे अभ्यास करते हैं तैराकी और पानी के अभ्यास कूल्हे को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट हैं, क्योंकि वे ज्यादा दबाव (जब चल रहे हैं) का सामना नहीं करते हैं। आप कई गोद तैर सकते हैं या जिम में जलीय एरोबिक्स कक्षा में शामिल हो सकते हैं।
  • Video: Stomach, hips, thigh/ पेट कमर कूल्हे जांघों की चर्बी को संतुलित रखने के लिए आसान से घरेलू व्यायाम

    इज़ हिप पेन चरण 11
    3
    रोजाना व्यायाम करें हम दोहराते हैं, हिप दर्द को कम करने के लिए किसी भी नियमित व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर या भौतिक चिकित्सक से हमेशा परामर्श करें।
  • सीधे खड़े हो जाओ, अपने पैरों को अपने सामने रखें अपने दाहिने पैर क्षैतिज रूप से जितना संभव हो उतना (जब तक आपको सहज महसूस हो) लिफ्ट करें और मूल स्थिति पर लौटें। दूसरे चरण के साथ भी यही करें यह व्यायाम हिप अपहरणकर्ताओं को फैलाता है
  • इमेज शीर्षक इशार हिप दर्द चरण 12
    4
    आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है कूल्हे का समर्थन करने में भीतरी जांघें एक बड़ी भूमिका निभाती हैं। यदि ये मांसपेशियां कमजोर हैं, तो वे भी एक स्वस्थ कूल्हे को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • अपनी पीठ पर झूठ, शरीर से अपने हथियार खींचो। अपने पैरों के साथ एक बड़ी कसरत गेंद ले लो और उन्हें उठाएं ताकि वे जमीन पर सीधा हों।
  • आंतरिक जांघ की मांसपेशियों के साथ गेंद को 10 बार दबाएं। 10 पुनरावृत्तियों के 2 या 3 सेट करें
  • इमेज शीर्षक इशार हिप पेन चरण 13
    5
    बाहरी जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है मजबूत बाहरी जांघों से आपको बहुत मदद मिलती है जब आप हिप गठिया से ग्रस्त होते हैं, क्योंकि वे शरीर के वजन का हिस्सा रखते हैं।
  • ऐसी स्थिति में झूठ बोलें जहां आपको दर्द नहीं लगता। यह एक कालीन या योग चटाई पर बहुत कुछ करने में मदद करेगा ताकि आप फर्श की कड़ी सतह पर झूठ न हों।
  • उस पैर को उतार लें जहां आपका कूल्हे फर्श से 15 सेंटीमीटर (6 इंच) तक पहुंचता है। इसे 2 या 3 सेकंड के लिए हवा में पकड़ो और फिर इसे कम करें, लेकिन अपने दूसरे चरण पर आराम करें (अपने पैरों को एक-दूसरे और जमीन पर समानांतर होना चाहिए)।
  • 10 बार उठाने, पकड़ने और घटाने की इस प्रक्रिया को दोहराएं। यदि संभव हो तो, यह अन्य पैरों से करें, लेकिन अगर आपको बहुत दर्द महसूस हो रहा है, तो रोकें
  • इमेज शीर्षक इशार हिप पेन चरण 14
    6
    अपने कूल्हे की मांसपेशियों को बढ़ाएं अपने शारीरिक चिकित्सक से बात करें इससे पहले कि आप एक नियमित रूटीन शुरू करें। ये कूल्हे का दर्द कम कर सकते हैं, जबकि इस क्षेत्र में मांसपेशियों को खींचकर भविष्य में दर्द को रोका जा सकता है।
  • हिप रोटेशन के साथ खींचते हुए: अपनी तरफ अपने हाथों से अपनी पीठ पर झूठ। जिस पैर को आप फैलाना चाहते हैं, अपने पैर को जमीन पर मजबूती से रखें। फर्श पर दूसरे पैर को फैलाए रखें ताकि छतों की तरफ इशारों को इंगित किया जा सके। अपने शरीर के वेंट लेग को घुमाएं इसे आप जितना भी विरोध कर सकते हैं उससे ज़्यादा मजबूती न करें और अगर यह चोट लगने लग जाए, पैर को 5 सेकंड के लिए बढ़ाया और फिर इसे मूल स्थिति में रखें ताकि पैर फिर जमीन पर मजबूती से हो। प्रत्येक चरण के साथ 10 से 15 बार दोहराएं
  • हिप फ्लेक्स के साथ टूटना: अपनी पीठ पर झूठ बोलना जिस पैर आप के साथ काम करना चाहते हैं उसे चुनें और उसे गुना करें ताकि आपका पैर जमीन पर मजबूती से हो। अपनी बाहों के साथ तुला पैर लपेटें, क्विल के क्षेत्र को पकड़ कर और छाती पर पैर दबाएं। इसे केवल जब तक आप खड़े हो सकते हैं, इसे दबाते रहें और अगर यह चोट लगने लग जाए, तो पैर को छोड़ दें। इसे अपने सीने पर 5 सेकंड के लिए दबाए रखें और फिर उसे छोड़ दें। दोबारा इस प्रक्रिया को 10 से 15 बार दोहराएं।
  • ग्लुटलल संकुचन: एक तौलिया रोल करें ताकि यह एक ठोस सिलेंडर की तरह दिखाई दे। दोनों तरफ झुकाव के साथ अपनी पीठ पर लेटें ताकि आपके पैर जमीन पर मजबूती से हो। अपने घुटनों के बीच तौलिया रखो अपने घुटनों को संविदा करें ताकि आप अपने भीतर के जांघों और जांघों को भी अनुबंधित कर सकें। उन्हें 3 से 5 सेकंड के लिए अनुबंधित करें और फिर उन्हें छोड़ दें। इसे 10 से 15 बार दोहराएं
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से सलाह लें कि दर्द को दूर करने के लिए क्या करें। इससे पहले कि आप किसी भी दवा लेना शुरू करें, किसी भी व्यायाम या खींचने से पहले आपको हमेशा पेशेवर से बात करनी चाहिए

    चेतावनी

    • अपने कूल्हे के दर्द में वृद्धि के साथ व्यायाम न करें। यदि अभ्यास और फैला है कि इस अनुच्छेद से पता चलता है दर्दनाक है, अन्य खींचने और व्यायाम दिनचर्या के लिए देखो
    • अगर आपको बर्सिटिस है, तो गर्मी को संयुक्त रूप से लागू करने की कोशिश मत करो, लेकिन यह सूजन को बदतर बना देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com