ekterya.com

कंधे के दर्द का इलाज कैसे करें

कंधे का दर्द सभी उम्र के लोगों के बीच एक अपेक्षाकृत सामान्य स्थिति है। यह मांसपेशियों में तनाव, बंधन के मस्तिष्क, संयुक्त अवस्थापन और पीठ के गर्दन या मध्य भाग में भी समस्याओं के कारण हो सकता है। सबसे सामान्य कारण बहुत ज़ोरदार व्यायाम, खेल चोटों और काम से संबंधित दुर्घटनाएं हैं। सबसे अधिक कंधे के दर्द आत्म-सीमित होते हैं और एक सप्ताह के बाद गायब हो जाते हैं या जल्दी ही अगर घर पर सही उपचार दिया जाता है। हालांकि, कभी-कभी, इस दर्द को पूरी तरह से कम करने के लिए पेशेवर ध्यान रखना आवश्यक है।

चरणों

भाग 1

घर पर कंधे का दर्द इलाज करें
ट्रीट ए सोरा कंधे चरण 1

Video: कन्धे का दर्द - कारण और उपचार। देखें और जाने

1

Video: कन्धा और गर्दन दर्द से पाए छुटकारा तुरंत करे यह एक चमत्कारी चीज़ shoulder neck pain cure

अपने कंधे को कुछ दिनों के लिए आराम करो कंधे के दर्द के लिए सबसे आम कारण अत्यधिक उपयोग (दोहराव आंदोलनों) या ओवरेक्सेरशन (बहुत भारी चीजें उठाने) यदि इन कारकों में से कोई भी आपके कंधे के दर्द का संभावित कारण है, तो कुछ दिनों और बाकी के लिए गतिविधि को रोकें अपने मालिक से बात करने पर विचार करें कि क्या आप अस्थायी रूप से अपने कार्यों को कुछ दोहराव से बदल सकते हैं और यह आपके कंधे पर बहुत सारे प्रयासों को उत्पन्न करता है दूसरी ओर, अगर दर्द जिम में व्यायाम की वजह से है, इसका मतलब है कि हो सकता है आप बहुत अधिक वजन उठाने रहे हों या किसी गलत आसन ले, तो आप एक व्यक्तिगत ट्रेनर या एथलेटिक चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।
  • यह कुछ दिनों के लिए अपने कंधे को आराम करने के लिए उपयोगी होगा, लेकिन एक गोफन पर्याप्त नहीं होगा क्योंकि यह "फ्रोजन" कंधे सिंड्रोम का कारण हो सकता है। यह जरूरी है कि आप रक्त प्रवाह और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए अभी भी अपने कंधे को थोड़ा सा स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, कंधे का दर्द सरल मांसपेशियों के वितरण का एक संकेत है, जबकि तीव्र दर्द का मतलब है कि संयुक्त या बंधन की चोट है।
  • ट्रीट ए सोर्स कंधे चरण 2
    2
    यदि कंधे का दर्द तीव्र है, तो बर्फ लागू करें यदि दर्द हाल ही में है और सूजन या सूजन महसूस हो रहा है, तो सूजन को कम करने और असुविधा को कम करने के लिए सबसे संवेदनशील क्षेत्र में कुचल बर्फ (या कुछ ठंडा) की एक गेंद को लागू करें। आइसी तीव्र (हाल के) दर्द के खिलाफ सबसे प्रभावी उपचार है जिसमें इस तथ्य के कारण सूजन का एक प्रकार शामिल होता है जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है लगभग 15 मिनट के लिए दिन में तीन से पांच बार आवेदन करें जब तक कि दर्द पूरी तरह समाप्त हो या गायब हो जाए।
  • दर्दनाक भाग पर बर्फ को दबाए जाने के लिए एक पट्टिका का प्रयोग करना, सूजन से लड़ने के लिए और अधिक उपयोगी होगा।
  • हमेशा अपने शरीर के किसी भी भाग को लागू करने से पहले एक पतली कपड़ा के साथ बर्फ लपेटो, क्योंकि यह त्वचा की जलन या ठंड से बचना होगा।
  • यदि आप बर्फ के भीतर पहुंचने में कुचल नहीं करते हैं, तो बाल्टी, जमे हुए जेल पैक या जमी हुई सब्जियों का एक बैग (जैसे मटर या मकई) का उपयोग करें।
  • ट्रीट ए सोर्स कंधे चरण 3
    3
    यदि दर्द गंभीर है तो नम गर्मी पर लागू करें। यदि दर्द आपको कई हफ्तों या महीनों तक परेशान कर रहा है, तो यह एक पुरानी चोट है। इस मामले में, ठंड उपचार का उपयोग करने से बचें और नम गर्मी के लिए चुनिए यह आपकी मांसपेशियों और अन्य नरम ऊतकों को रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर गर्म कर देगा, जो पुराने खेल चोटों और गठिया की वजह से दर्द का इलाज करने में उपयोगी हो सकता है। कुछ अनाज (जैसे गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों या आवश्यक तेल से भरा माइक्रोवेव बैग एक अच्छा विकल्प है। लगभग दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में जड़ी बूटियों के साथ बैग को गरम करें और फिर इसे हर सुबह जागने या किसी भी महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधि को करने से पहले 15 मिनट के लिए पीड़ादायक क्षेत्र पर रखें।
  • जड़ी बूटियों के साथ बैग में लैवेंडर या अन्य विशिष्ट आवश्यक तेलों को शामिल करने से विश्राम के माध्यम से असुविधा को कम करने में मदद मिलेगी।
  • नम गर्मी का एक अन्य उत्कृष्ट स्रोत गर्म स्नान है। यदि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप पानी में एक या दो कप एपसॉम नमक जोड़ सकते हैं, क्योंकि इसकी मैग्नीशियम-समृद्ध सामग्री आराम और तनावग्रस्त मांसपेशियों और tendons को तंग करती है।
  • शुष्क हीटिंग पैड लगाने से बचें, क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को निर्जलित कर सकता है और चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 4
    4

    Video: कंधे के दर्द का घरेलू आयुर्वेदिक घरेलू इलाज - Kandhe ka dard ka ilaj

    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें अगर दर्द बर्फ या नम गर्मी के आवेदन के साथ कम नहीं है, एक अल्पकालिक ओवर-द-काउंटर दवा लेने पर विचार करें विरोधी inflammatories ऐसे इबुप्रोफेन (माट्रिन, एडविल) या नेपरोक्सन Aleve () के रूप में शायद सबसे अच्छा कंधे के दर्द है कि महत्वपूर्ण सूजन है, जो bursitis और tendinitis के मामले में आम है के साथ है मुकाबला करने के लिए अनुकूल हैं। दर्दनाशक दवाएं संभवतः दर्द का इलाज करने के लिए बेहतर होती हैं, जिनकी कम सूजन नहीं होती है, जैसे कि निम्न-स्तरीय मांसपेशियों में तनाव और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (जैसे बर्बाद)। सबसे आम ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल, पेरासिटामोल) है।
  • दर्द के लिए अल्पावधि उपचार के रूप में हमेशा एंटी-इन्फ्लमामेट्रीज़ और एनाल्जेसिक्स पर विचार करें। यदि आप एक ही समय में या बहुत समय तक उनमें से कई लेते हैं, तो आपको पेट, गुर्दा और यकृत की समस्याओं से ग्रस्त होने का अधिक अवसर होगा।
  • यदि दर्द अत्यधिक तीव्र और स्पासमोडिक लगता है, तो एक ओवर-द-काउंटर स्नायु शिथिलता (जैसे, साइक्लोबेनजाप्राइन) अधिक प्रभावी हो सकता है। एक संभावना है कि आप अपने इलाके में ओवर-द-काउंटर मांसपेशियों के शिथिलकों को खरीदने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और आपको उन्हें डॉक्टर के कार्यालय में ले जाना चाहिए।
  • यदि आप एक सुरक्षित विकल्प चाहते हैं, तो एक क्रीम, लोशन या मरहम के साथ अपने कंधे को रगड़ें जिसमें एक प्राकृतिक दर्द निवारक होता है। मेन्थॉल, कपूर, अर्नीका और कैप्सिकिन मस्सिकुलोस्केलेटल दर्द से राहत के लिए उपयोगी जड़ी-बूटियां हैं।
  • ट्रीट ए सोर्स कंधे चरण 5
    5
    प्रभावित कंधे पर कुछ खींचें संभावना भी है कि कंधे का दर्द मांसपेशियों में तनाव या कठिनाई की वजह से संभव दोहराव के वितरण, खराब मुद्रा या उपयोग की कमी है। जब तक दर्द आंदोलन के साथ भी असहनीय नहीं हो जाता, तब तक दिन में 3 से 5 गुना फैलता प्रकाश संभवतः आपकी बहुत मदद करेगा आप हल्के हिस्सों से दर्द और मांसपेशियों की कठोरता दोनों को दूर कर सकते हैं, क्योंकि ये तनाव को कम करते हैं, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और लचीलेपन में सुधार करते हैं। दर्द के दौरान 30 सेकंड के लिए फैलाव करें और गहराई से श्वास न करें और दर्द में काफी बढ़ोतरी करें।
  • खड़े या बैठे हुए, अपने शरीर के सामने एक हाथ ले आओ और विपरीत कोहनी की पीठ को पकड़ो। फिर, इसे छाती के सामने खींच कर जब तक आपको लगता है कि कंधे की मांसपेशियों के बीच में फैला नहीं होता है।
  • खड़े या बैठे हुए, अपना हाथ अपनी पीठ के पीछे रखो और प्रभावित हाथों की कलाई को छूएं। तब धीरे से कलाई को नीचे खींचें जब तक आपको मांसपेशियों को अपने दर्द की कंधे में नहीं लगता।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 6
    6



    उस स्थान को संशोधित करें जिसमें आप सोते हैं। सोते समय कुछ आसन कंधे के दर्द का कारण बन सकते हैं, खासकर उन लोगों को जो सिर के ऊपर हाथ की नियुक्ति से जुड़े होते हैं। मोटापे से ग्रस्त लोगों को भी पुरुषों के जोड़ों को सिकुड़ने और परेशान करने का खतरा होता है, यदि वे अपने पक्षों पर सोते हैं (जो लेटा हुआ स्थिति के रूप में जाना जाता है) कंधे में दर्द को बढ़ाना या दर्द न करने के लिए, अपनी तरफ या अपने पेट पर सोते रहने से बचें। इसके विपरीत, इसका सामना करना पड़ता है यदि आप कंधों में से किसी एक में दर्द महसूस करते हैं, तो दूसरी तरफ सोने के लिए बेहतर हो सकता है अगर आपके ट्रंक का वजन ज्यादा नहीं है।
  • एक तकिया जो समर्थन प्रदान करता है वह कंधे जोड़ों पर कुछ दबाव को भी दूर कर सकती है।
  • जब आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो एक छोटे से तकिया का इस्तेमाल करके अपने दर्द की कंधे को थोड़ा ऊपर उठाने पर विचार करें।
  • अपनी तरफ सो रही है या अपने सिर के ऊपर उठाए गए हाथ से उल्टा होकर न केवल कंधे के जोड़ को परेशान कर देगा, लेकिन नसों को जो गर्दन से हाथ तक ले जाया जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो आप आमतौर पर हाथ में सुन्नता या झुनझुनी महसूस करते हैं।
  • भाग 2

    कंधे के दर्द के लिए उपचार ढूंढें

    Video: क्या आप को भी बहुत पुराना है कंधे में दर्द जानिए इलाज | Best Treatment For Shoulder Pain

    ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 7
    1
    डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें यदि पहले से बताए गए घरेलू उपचार के साथ दर्द कम नहीं है, तो डॉक्टर की जांच करने के लिए अपनी जांच करें। आप एक्स-रे प्राप्त कर सकते हैं और दर्द के कारण को निर्धारित करने के लिए अन्य परीक्षण कर सकते हैं। परिणाम और निदान पर निर्भर करते हुए, चिकित्सक अधिक शक्तिशाली दवाएं, कॉर्टिकोस्टोराइट इंजेक्शन, फिजियोथेरेपी या सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।
    • चक्रीय कफ की चोटें पुरानी दर्द का एक सामान्य कारण है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष 40 लाख से अधिक चिकित्सा यात्राओं इस समस्या के कारण हैं। रोटेटर कफ मांसपेशियों और tendons का समूह है जो हड्डियों और कंधे की संयुक्त को एक साथ रखता है।
    • एक्स-रे फ्रैक्चर, डिस्लोकेशन, गठिया, हड्डियों के ट्यूमर और संक्रमण का पता लगा सकते हैं, हालांकि मांसपेशियों, टण्डोन्स और स्नायुबंधन में गंभीर समस्याओं की कल्पना करने के लिए अनुनाद या टोमोग्राफी करना आवश्यक है।
    • ग्रंथि या सूजन वाले कंधे (बर्साइटिस या टेंडोनिटिस) का इलाज करने के लिए कोर्टेकोस्टेरोइड का उदाहरण (जैसे प्रेडिनिसोलोन) जल्दी से समस्या को हल कर सकते हैं और अधिकतर आंदोलन और लचीलेपन की अनुमति दे सकते हैं।
    • कंधे की सर्जरी का उद्देश्य टूटे हुए हड्डियों की मरम्मत, क्षतिग्रस्त जोड़ों को ठीक करना, रेडंस और स्नायुबंधन को पुन: कनेक्ट करना, रक्त के थक्कों को रिहा करना और जमा द्रव को निकालना है।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 8
    2
    एक फिजियोथेरेपिस्ट या एथलेटिक चिकित्सक को संदर्भित करने के लिए कहें। यदि कंधे में दर्द चक्कर आघात की चोट या अति प्रयोग से संबंधित अन्य समस्या के कारण होता है, तो अपने चिकित्सक से पूछिए कि आपको पुनर्वास के लिए फिजियोथेरेपिस्ट के पास भेजना है। यह पेशेवर आपको अपनी स्थिति को अनुकूलित करने और अभ्यास को बढ़ाएगा, जो आपके कंधे को मजबूत और अधिक लचीला बना देगा।
  • एक फिजियोथेरेपिस्ट या एथलेटिक चिकित्सक अपने कंधे की चोट के पुनर्वास के लिए वजन मशीनों, मुफ्त वजन, रबर बैंड, व्यायाम गेंदों, चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों के उत्तेजना की सिफारिश कर सकते हैं।
  • सामान्य रूप से, कंधे में पुरानी समस्याओं को हल करने के लिए चार से छह सप्ताह के लिए सप्ताह में दो से तीन बार फिजियोथेरेपी करने के लिए आवश्यक है।
  • आपके कंधों के लिए उचित मजबूत क्रियाकलापों में पुश-अप, रोइंग, तैराकी और गेंदबाजी शामिल है।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 9
    3
    एक चाइकोप्रैक्टर पर जाएं कंधे में दर्द पीठ के गर्दन या मध्य भाग में एक समस्या से संबंधित हो सकता है, इसलिए यह एक कायरोपैक्टर पर जाने के लिए सलाह दी जा सकती है। इन पेशेवरों के जोड़ों के विशेषज्ञ और कंधे जैसे रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों में आंदोलन और सामान्य कामकाज को ठीक करने पर ध्यान देते हैं कंधे का दर्द अंतर्निहित जोड़ों (ग्लोनोहिमरल या एक्रोमीकावलिक्यूलर जोड़ों) के साथ या थोरैसिक (पीठ के मध्य भाग) या ग्रीवा (गर्दन) रीढ़ की समस्याओं के कारण हो सकता है। हाड वैद्य चिकित्सक दर्द की उत्पत्ति को निर्धारित कर सकता है और यदि आवश्यक हो, तो प्रभावित संयुक्त रूप से मैन्युअल रूप से समायोजित या पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • सामान्य रूप से, संयुक्त रूप से मैन्युअल रूप से समायोजन करने से "पॉपिंग" या "क्रंचिंग" ध्वनि उत्पन्न होती है, जो कि सुरक्षित है और लगभग कभी भी दर्दनाक नहीं होता है।
  • हालांकि कभी-कभी संयुक्त समायोजन का एक सत्र कंधे में समस्या को हल कर सकता है, ऐसा लगता है कि एक सार्थक समाधान प्रदान करने के लिए अधिक की आवश्यकता होगी।
  • कायरोप्रैक्टर्स मैन्युअल युग्मक प्रदर्शन कर सकते हैं जिससे कंधे को अपने स्थान पर वापस जाने के कारण हड्डियों, संयुक्त संक्रमण या हड्डी का कैंसर का इलाज करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
  • ट्रीट अ सॉर कंधे चरण 10
    4
    एक पेशेवर मालिश को भेजें यदि कंधे का दर्द एक हफ्ते से अधिक समय तक रहता है और आपको लगता है कि यह मांसपेशियों में तनाव या तनाव के कारण है, तो एक योग्य मालिश चिकित्सक द्वारा गहरी ऊतक की मालिश करने पर विचार करें। इस प्रकार की मालिश मांसपेशियों में दर्द, वितरण और तनाव से राहत के लिए उत्कृष्ट है, जो आपके गति की सीमा को सीमित कर सकती है, साथ ही कंधे में लचीलेपन को कम कर सकती है। इसके अलावा, मालिश बेहतर रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और छूट को बढ़ावा देता है।
  • मस्तिष्क उन तनावों और मोचों को राहत देने के लिए उपयोगी होती हैं जो हल्के से मध्यम तक होती हैं, लेकिन उन्हें जोड़ों या तंत्रिकाओं में अधिक गंभीर चोटों का इलाज करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • एक आधे घंटे के मालिश सत्र से शुरू करें जो कंधे के दर्द पर केंद्रित है, लेकिन चिकित्सक को गर्दन और पीठ के मध्य भाग को मालिश करने के लिए भी कहें। संभव है कि एक घंटे का सत्र अधिक प्रभावी हो या आप एक या दो सप्ताह के लिए कई सत्र पसंद करते हैं।
  • यह आपके चिकित्सक को दर्द के बिना जितना संभव हो उतना गहरा करने की अनुमति देता है। ध्यान रखें कि आपके कंधे में कई मांसपेशियों की परतें हैं जिन्हें अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इलाज की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कंधे के दर्द से बचने के लिए चाहते हैं, भारी बैग नहीं लेते हैं जो आपके कंधों के साथ असमान रूप से वजन वितरित करते हैं इसके बजाय, दो गद्देदार पट्टियों के साथ एक बैग का उपयोग करें।
    • कंधे के दर्द से बचने के लिए, उस समय को कम करें जब आपको उच्च सीढ़ी का उपयोग करते समय अपने हथियार उठाना पड़ता है और जब आपके कार्यस्थल के लिए संभव हो
    • अगर आपकी नौकरी लंबे समय तक खड़े रहना है, तो सुनिश्चित करें कि आपका शरीर लगातार नज़र नहीं आ रहा है। ध्यान रखें कि समरूपता और संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
    • एक्यूपंक्चर थेरेपी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। वैज्ञानिक अध्ययन इस अभ्यास को कंधे के दर्द के सभी कारणों को कम करने के लिए एक विधि के रूप में समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन कई उपाख्यानों हैं जो इसकी प्रभावशीलता की पुष्टि करती हैं

    चेतावनी

    • यदि आपका कंधे का दर्द खराब हो जाता है और दुर्बल हो जाता है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें।
    • यदि दर्द छाती के दर्द और मुश्किल साँस लेने से पहले या साथ में आता है, तो आपात स्थिति से संपर्क करें, क्योंकि आपके दिल का दौरा पड़ सकता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com