ekterya.com

कैसे tendonitis का इलाज करने के लिए

Tendinitis निस्तारण की सूजन है, जो हड्डियों से जुड़ने वाली मांसपेशियों की ओर इशारा है। हर बार मांसपेशियों के अनुबंध और हड्डियों के चालने के दौरान रंध्र कार्रवाई में आते हैं। इसलिए, tendonitis अक्सर अति प्रयोग का परिणाम है, जैसे काम पर दोहराव आंदोलनों। सिद्धांत रूप में, tendinitis सभी tendons प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन कलाई, कोहनी, कंधे, कूल्हे और एड़ी (स्नायुजाल) क्षेत्रों है कि अधिक बार सूजन कर रहे हैं। Tendinitis महत्वपूर्ण दर्द और विकलांगता का कारण बन सकता है, हालांकि यह अक्सर कुछ हफ्तों के बाद नष्ट हो जाता है, खासकर अगर उपयोगी घर उपचार लागू होता है। हालांकि, कुछ मामलों में, टेंडिनिटिस पुरानी हो सकती है और चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1

घर में तेंदुआ का प्रबंधन करें
ट्रीट नलिकाएं स्टेप 1 नामक छवि
1
कण्डरा या मांसपेशियों का अत्यधिक उपयोग करना बंद करो अचानक चोट से tendons सूजन हो सकती है, लेकिन आमतौर पर कई दिनों, हफ्तों या महीनों के दौरान छोटे, दोहराव के आंदोलनों से ट्रिगर होता है दोहराव के आंदोलनों ने tendons पर तनाव डाल दिया, जो छोटे आँसू और स्थानीयकृत सूजन बनाता है। इसलिए, यह पहचान करता है जिन्हें कार्रवाई समस्या पैदा करने और किसी तरह से यह से एक ब्रेक लेने (कम से कम कुछ दिनों के लिए) या संशोधित आंदोलन कर रहा है। यदि tendonitis काम से संबंधित है, तो अपने नियोक्ता से अस्थायी रूप से एक अलग गतिविधि में जाने के बारे में बात करें यदि आपकी समस्या व्यायाम से संबंधित है, तो आप बहुत आक्रामक या किसी अनुचित तरीके से व्यायाम कर सकते हैं - व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें
  • बहुत टेनिस और गोल्फ खेलने को कोहनी संयुक्त में tendinitis के आम कारण हैं, यही कारण है कि "टेनिस कोहनी" और "गोल्फ खिलाड़ी की कोहनी" शब्द
  • यदि आप इसे आराम करने का मौका देते हैं, लेकिन यदि यह ठीक नहीं होता है, तो यह एक पुरानी समस्या बन सकती है जो इलाज के लिए कठिन होगा।
  • टेटनेंडिटिस चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सूखा कण्डरा के लिए कुछ बर्फ लागू करें Tendinitis का दर्द मुख्य रूप से सूजन के कारण होता है, जो शरीर द्वारा घायल ऊतकों को ठीक करने और उन्हें बचाने के लिए एक प्रयास है। हालांकि, शरीर की भड़काऊ प्रतिक्रिया आमतौर पर अत्यधिक होती है और वास्तव में समस्या में योगदान देती है, इसलिए इसे नियंत्रित करने लक्षणों को कम करने की कुंजी है। इसलिए, सूजन को कम करने और दर्द को कम करने के लिए फ्रीज जेल बैग या फ्रिज से आपके सूजन कण्डरा को एक आइस पैक, सब्जियों का एक बैग लागू करें। दर्द और सूजन कम होने तक हर कुछ घंटों में ठंड चिकित्सा लागू करें।
  • यदि सूजन छोटे और अधिक उजागर tendons या मांसपेशियों (जैसे कलाई या कोहनी) में है, तो लगभग 10 मिनट के लिए बर्फ लागू होते हैं। यदि यह बड़ा या गहरा कण्डरा या मांसपेशियों (जैसे कि कंधे या हिप) है, तो लगभग 20 मिनट के लिए बर्फ छोड़ दें।
  • सूखा कण्डरा में बर्फ लगाने के दौरान, इलाके को ऊपर उठाना और एक लोचदार पट्टी बांधने से इसे संपीड़ित करना - दोनों तकनीकों से सूजन अधिक कुशलता से लड़ती है
  • इसे लागू करने से पहले एक पतली कपड़ा में बर्फ को लपेटने के लिए मत भूलना, क्योंकि यह जलने या शीतदंश जैसे नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए होगा।
  • टेटनेंटिसिटिस चरण 3 नामक छवि का शीर्षक

    Video: Kandhe Ke Dard Ka Ilaj कंधे के दर्द का घरेलू ईलाज | Home Remedy For Shoulder Pain - Health Tips

    3
    विरोधी भड़काऊ गोलियां ले लो Tendinitis की सूजन का मुकाबला करने के लिए एक अन्य विधि गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) के उपयोग के साथ है। एनएसएआईडी जैसे एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडिविल, मोट्रिन) और नापोरोक्सन (एलेव) शरीर की सूजन प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे सूजन और दर्द कम हो जाता है। NSAIDs पेट (साथ ही साथ गुर्दे और यकृत को कम हद तक) के लिए मजबूत हो जाते हैं, इसलिए किसी भी विशेष चोट के लिए उन्हें 2 सप्ताह से अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए।
  • गोलियों के लिए एक विकल्प के रूप में, एक क्रीम या अपने सूजन कण्डरा के लिए एक विरोधी भड़काऊ या दर्द से राहत जेल लागू करने पर विचार है, खासकर अगर यह त्वचा जहां यह अवशोषित किया जा सकता की सतह के पास है और एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।
  • आपके लक्षणों के लिए दर्दनाशक दवाओं (एसिटामिनोफेन) या मांसपेशियों के शिथिलता (साइक्लोबेनज़ाप्राइन) के प्रयोग से बचें, क्योंकि वे सूजन का पता नहीं करते हैं।
  • टेटनेंडिटिस चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    नरम कण्डरा धीरे से फैला हुआ है Tendinitis और हल्के से मध्यम मांसपेशियों के आँसू अक्सर खींचने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वे मांसपेशियों के तनाव को राहत देते हैं, प्रचलन को बढ़ावा देते हैं और लचीलेपन और गति की सीमा बढ़ाते हैं। स्ट्रेचिंग तीव्र टेंडिनिटिस के लिए लागू होता है (जब तक दर्द या सूजन गंभीर नहीं है), पुरानी tendonitis और एक निवारक उपाय के रूप में। जब आप खिंचाव करते हैं, धीमे और स्थिर आंदोलनों का उपयोग करें और पदों को 20 से 30 सेकंड तक रखें- दिन में 3 से 5 बार दोहराएं, विशेष रूप से गहन गतिविधियों से पहले और बाद में।
  • पुरानी tendinitis के लिए या चोट की रोकथाम के लिए एक रणनीति के रूप में, मांसपेशियों और tendons अधिक लचीला होगा क्योंकि इसे खींचने से पहले प्रभावित क्षेत्र में नम गर्मी लागू करें
  • ध्यान रखें कि tendonitis का दर्द आमतौर पर रात में और कुछ आंदोलन या गतिविधि के बाद खराब होता है।
  • टेटनेंडिटिस चरण 5 नामक छवि का शीर्षक
    5

    Video: Home Remedies For Heel Pain एड़ी के दर्द का घरेलू उपचार (तलवो का दर्द ) Health Tips In Hindi




    एक खेल क्लैंप का उपयोग करें tendinitis अपने घुटने, कोहनी या कलाई शामिल है, तो अतिरिक्त समर्थन के साथ एक लचीला आस्तीन नियोप्रिन या नायलॉन या वेल्क्रो ब्रेस का उपयोग कर क्षेत्र और सीमा आंदोलन की सुरक्षा के लिए विचार करें। एक ब्रेस या ब्रेस का प्रयोग करने से आपको चीजों को आसान बनाने में मदद मिलती है और इसे काम या जिम पर ज़्यादा नहीं करना पड़ता है
  • हालांकि, एक सूजन वाले क्षेत्र की पूर्ण गतिशीलता की भी अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि निस्तारण, मांसपेशियों और संबंधित जोड़ों को निरंतर रक्त परिसंचरण प्राप्त करने और ठीक से ठीक करने की आवश्यकता होती है।
  • एक स्टैंड का उपयोग करने के अलावा, अपने कार्य क्षेत्र के एर्गोनॉमिक्स की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह आपके आकार और शरीर के प्रकार को ठीक करता है यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो अपने जोड़ों और tendons पर अत्यधिक तनाव को दूर करने के लिए अपनी कुर्सी, कीबोर्ड और कंप्यूटर को समायोजित करें।
  • भाग 2

    अपने tendonitis के लिए उपचार लें
    टेटनेंडिस चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपकी टेंडनसाइट्स दूर नहीं जाती है और घर पर आपको आराम और बुनियादी देखभाल का अच्छा जवाब नहीं दिया गया है, तो शारीरिक परीक्षा के लिए अपने डॉक्टर से जाएं आपका डॉक्टर टंडनिटिस की गंभीरता का आकलन करेगा, कभी-कभी नैदानिक ​​उपकरण जैसे अल्ट्रासाउंड या एमआरआई का उपयोग करके और आपको सिफारिशें देगा। यदि कण्डरा हड्डी (टूटना) से फाड़ा गया है, तो आपको शल्य-चिकित्सा की मरम्मत के लिए एक आर्थोपेडिक सर्जन को भेजना आवश्यक होगा। कम गंभीर स्थितियों के लिए, पुनर्वास या स्टेरॉयड इंजेक्शन अक्सर अधिक उपयुक्त होते हैं।
    • गंभीर tendonitis के लिए सबसे सर्जरी arthroscopically प्रदर्शन कर रहे हैं, जोड़ों के पास छोटे चीरों के माध्यम से एक छोटा कैमरा और लघु यंत्र डालने।
    • पुरानी tendinitis के लिए, आकांक्षा निशान ऊतक (फास्ट, छोटे के लिए) ध्यान केंद्रित एक न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी कि स्वस्थ ऊतकों परेशान बिना कण्डरा निशान ऊतक लेता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रायंडोइटिस चरण 7
    2
    पुनर्वास के लिए एक रेफरल प्राप्त करें यदि आपकी टेंडोनिटिस एक पुरानी हालत है, लेकिन विशेष रूप से गंभीर नहीं है, तो आपका चिकित्सक आपको सबसे अधिक संभावना पुनर्वास के बारे में बताएगा, जैसे फिजियोथेरेपी। एक फिजियोथेरेपिस्ट आपको विशिष्ट और वैयक्तिकृत हिस्सों को दिखाएगा, साथ ही साथ अपने प्रभावित कण्डरा और आस-पास की मांसपेशियों के अभ्यास को मजबूत करेगा। उदाहरण के लिए, सनकी मजबूती (जो मांसपेशियों या कण्डरा के फैलने के दौरान संकुचन करता है) पुरानी tendonitis के उपचार में प्रभावी है। शारीरिक उपचार आमतौर पर 4 से 8 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार आवश्यक होता है ताकि पुरानी tendonitis पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।
  • भौतिक चिकित्सक चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड या माइक्रोक्ररेन्ट्स के साथ सूजन वाले रंध्र का भी इलाज कर सकते हैं, जिनमें से दोनों को सूजन से राहत देने और उपचार को प्रोत्साहित करने में मदद के लिए दिखाया गया है।
  • कुछ भौतिक चिकित्सक (और अन्य चिकित्सा पेशेवर) हल्के से मध्यम मस्तिष्क की चोटों में सूजन और दर्द को कम करने के लिए कम ऊर्जा (अवरक्त) हल्की तरंगों का उपयोग करते हैं।
  • Video: एड़ी का दर्द दूर करने का रामबाण तरीका || heel pain || Heel pain home remediesi || plantar fasciitis

    इमेज शीर्षक से ट्रीटनटिसिटिस चरण 8
    3
    स्टेरॉयड का इंजेक्शन प्राप्त करें यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि यह उचित है, तो वह आपके सूखा कण्डरा या उसके पास एक स्टेरॉयड इंजेक्शन की सिफारिश कर सकता है। कम समय में सूजन को कम करने में स्टेरॉयड बहुत प्रभावकारी होते हैं, जो कि दर्द को कम कर सकते हैं और गतिशीलता को बहाल कर सकते हैं (कम से कम अल्पावधि में), लेकिन आपको ऐसे खतरे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। शायद ही, कॉर्टिकोस्टिरॉयड इंजेक्शन घायल कंधे को कमजोर कर सकता है और इसे फाड़ सकता है। इसलिए, कॉन्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन की सिफारिश टेंनिएटिस के लिए बार-बार नहीं की जाती है जो 3 महीने से अधिक समय तक रहता है क्योंकि इससे कण्डरा टूटने का खतरा बढ़ जाता है।
  • सबूत की समीक्षा बताती है कि स्टेरॉयड इंजेक्शन लघु अवधि के दर्द से राहत प्रदान करते हैं, लेकिन लंबे समय तक सफल नहीं हो सकते हैं।
  • कण्डरा को कमजोर करने के अलावा, स्टेरॉयड इंजेक्शन के साथ जुड़े अन्य साइड इफेक्ट्स में संक्रमण, स्थानीय पेशी शोष, तंत्रिका क्षति और कम प्रतिरक्षा समारोह शामिल हैं।
  • यदि स्टेरॉयड इंजेक्शन टेंद्राइटिस को हल करने में विफल रहता है, खासकर अगर भौतिक चिकित्सा के साथ संयोजन में लागू किया जाता है, तो कुछ सर्जरी की जानी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रायंडोइटिस चरण 9

    Video: 6 Home Remedies for Tendinitis That Actually Work (Tendonitis)

    4
    प्लेटलेट-अमीर प्लाज्मा (पीआरपी) थेरेपी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें पीआरपी चिकित्सा अपेक्षाकृत नया है और अभी भी जांच के तहत है, लेकिन इसमें आपके खून का नमूना लेने और प्लेटलेट्स और लाल रक्त कोशिकाओं से विभिन्न चिकित्सा कारकों को अलग करने के लिए केन्द्रित करना शामिल है। प्लाज्मा मिश्रण को बाद में पुरानी सूजन वाले tendons में इंजेक्ट किया जाता है जो कथित तौर पर सूजन को कम करने और ऊतक उपचार को उत्तेजित करने में सक्षम है।
  • यदि प्रभावी हो, तो साइड इफेक्ट की कमी के कारण कॉरटेकोस्टोराइड इंजेक्शन के लिए पीआरपी एक बेहतर विकल्प होगा।
  • किसी भी आक्रामक प्रक्रिया के साथ, संक्रमण का खतरा हमेशा होता है, अत्यधिक रक्तस्राव या बढ़े हुए निशान ऊतक।
  • युक्तियाँ

    • इसे इलाज के मुकाबले tendinitis से बचने के लिए आसान है अगर ज़्यादा व्यायाम या काम करने वाला काम आपके लिए नया है तो इसे ज़्यादा मत करो
    • धूम्रपान रोकना, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को खराब करता है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों, रंध्र और अन्य ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी होती है।
    • यदि कोई व्यायाम या गतिविधि आपको मांसपेशियों या कण्डरा में दर्द का कारण रखती है, तो आपको आकृति में रखने के लिए कुछ और प्रयास करें। विभिन्न गतिविधियों के साथ मिश्रित प्रशिक्षण, पुनरावृत्ति के कारण तेंदुआ को रोकने में मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com