ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशूल की वजह से दर्द को दूर करने के लिए

गर्भावस्था से संबंधित कटिस्नायु एक समस्या है जो तब प्रकट होती है जब भ्रूण की मां के सूक्ष्म तंत्रिका पर दबाव डालता है, जो शरीर के निचले हिस्से में स्थित होता है, जो पीछे और निचले अंगों के साथ चलता रहता है। इस दबाव को पीठ के पीछे या जांघों के पीछे पीठ में दर्द होता है। यदि आप कटिस्नायुशूल के कारण दर्द महसूस करते हैं, तो इस दर्द को दूर करने के लिए विभिन्न तरीकों से पढ़ें और जानें।

चरणों

विधि 1

अपने घर में कटिस्नायुशूल को छुटकारा दिलाएं
रिफ्लिट ग़ैरदिका नामक छवि, गर्भावस्था के दौरान दर्द चरण 1
1
दर्द के विपरीत पक्ष पर जाएं यदि आपको अपने शरीर के दायीं ओर दर्द महसूस हो रहा है, तो अपने आप को बाईं तरफ फेंकने की स्थिति में बदलाव की कोशिश करें या इसके विपरीत। कभी-कभी आपके पक्ष में महसूस करने वाली असुविधा गायब हो जाती है यदि आप क्षेत्र पर कोई अतिरिक्त दबाव लागू नहीं करते हैं।
  • रिलीज ग़ैरदिया नामक छवि को गर्भावस्था के दौरान दर्द चरण 2

    Video: कब्ज रोगियों के लिए अमृत Constipation Treatment Home Remedies in Hindi

    2
    पीड़ादायक क्षेत्र पर बर्फ पैक या हीटिंग पैड लागू करें। आप दर्द को कम करने के लिए गर्मी और ठंड के बीच वैकल्पिक कर सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी लोग केवल गर्मी या ठंड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। दोनों की कोशिश करो और ध्यान दें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन काम करता है
  • यदि आपके पास गर्म पानी का बैग नहीं है और आप इसे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप अपने गर्म टब में डूबने का प्रयास कर सकते हैं और उसी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • राहत शिष्टाचार दर्द शीर्षक के दौरान चित्र चरण 3
    3
    सही जूते का उपयोग करें यदि आप कटिस्नायुशूल से पीड़ित हैं, तो आपको ऊँची एड़ी के जूते के बिना जितना संभव हो उतना जूते का उपयोग करना चाहिए। यदि आप अभी भी चाहते हैं या ऊँची एड़ी के जूते के साथ जूते पहनने की आवश्यकता है, तो कम ऊँची एड़ी के जूते के साथ कुछ का उपयोग करें जूते का उपयोग करने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपके शरीर के वजन को पीछे की ओर निर्देशित करता है, जैसे उच्च ऊँची एड़ी, क्योंकि ये आपकी पीठ के निचले हिस्से में और आपके पैरों में तनाव उत्पन्न करते हैं।
  • राहत शिष्टाचार दर्द शीर्षक के दौरान छवि चरण 4
    4
    भोजन के छोटे हिस्से को खाएं ज़्यादा सेवन से बचें, क्योंकि आपके वजन में वृद्धि से आपकी रीढ़ पर अधिक तनाव उत्पन्न होगा, जो आपको अधिक असुविधाजनक महसूस करेगा। प्रत्येक भोजन के साथ बहुत सारे पानी पी लें, यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, खासकर रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और जोड़ों से, इससे आपके कुछ दर्द से राहत मिलेगी सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग करते हैं कटिस्नायुशूल से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित आहार में शामिल हैं:
  • 1200 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति दिन इसे कैल्शियम जैसे कि पनीर, दही, दूध और अंडे से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से प्राप्त किया जा सकता है।
  • आपको हर दिन 600 आईयू विटामिन डी की एक सिफारिश की खुराक का उपभोग करना चाहिए, या तो भोजन या विटामिन की खुराक के माध्यम से।
  • रिफाईट ग़ैरविक्यता नामक छवि, गर्भावस्था के दौरान दर्द चरण 5
    5
    आपके दर्द को दूर करने के लिए कुछ भी नहीं। कुछ दर्द से छुटकारा पाने के लिए स्विमिंग एक बहुत प्रभावी तरीका है जब आप अपने आप को पानी में विसर्जित करते हैं, तो शरीर में हल्कापन की अनुभूति होती है, जिससे तंत्रिका पर मौजूद दबाव कम हो जाता है। यदि आप लंबे तैराकी महसूस नहीं करते हैं, पूल के उथले अंत में रहें और पानी में आगे पीछे चलें।
  • रिफ्लिट ग़ैरविकिया नामक छवि का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान चरण 6
    6
    आपको अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करने के लिए खींचो ऐसे विभिन्न हिस्सों और व्यायाम हैं जो आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। आगे बढ़ने और पदों को अक्सर बदलना महत्वपूर्ण है। आप उन कवायदों के बारे में बात करने के लिए एक चाइकोप्रैक्टर से संपर्क कर सकते हैं जो आपके लिए सही हैं या आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:
  • अपनी पीठ पर झूठ, एक पैर तुला और दूसरे उस पर आराम के साथ प्रेस और फर्श और अपने पीठ के बीच की जगह के रूप में आप श्वास छोड़ें, फिर अपने रीढ़ को मंजिल को छूने के लिए आराम करो जब आप श्वास लेंगे। जितनी चाहें उतनी बार आंदोलनों को दोहराएं।
  • अपने हाथों और घुटनों को फर्श पर आराम करें, जब आप अपने सिर को छोड़ते हैं तो अपनी पीठ को कूबड़ बनाते हैं। फिर, धीरे-धीरे अपनी पीठ धीरे-धीरे कम करें, जबकि अपने सिर को शुरुआती स्थिति में बदल दें। आंदोलन 2 या 3 बार दोहराएं।
  • रिलीज ग़ैरदिया नामक छवि शीर्षक गर्भावस्था चरण 7 के दौरान
    7
    मातृत्व बेल्ट का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप फैशनेबल नहीं दिखते हैं, तो यह सहायक आपको आपके शरीर के अतिरिक्त वजन का समर्थन करने में मदद करने से दर्द कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे हर समय उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप हर समय कम दर्द महसूस कर सकें, या आप इसे केवल तभी उपयोग कर सकते हैं जब आप घर पर हों, अगर आपको यह बिल्कुल पसंद नहीं है।
  • रिलीज ग़ैरदिया नाम वाली छवि गर्भावस्था के दौरान दर्द चरण 8
    8
    भारी वस्तुओं को लोड करने से बचें यदि संभव हो, गर्भवती होने पर भारी चीजों को ले जाने से बचें अन्य लोगों से आपकी मदद करने के लिए कहें, अगर कोई भारी वस्तु है जिसे आपको स्थानांतरित करना होगा यदि आप एक ऐसी स्थिति में स्वयं पाते हैं जहां यह अनिवार्य है कि आप कुछ भारी लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको ऑब्जेक्ट लिफ्ट करने के लिए उचित आसन है। अपनी पीठ को सीधे रखें और अपने घुटनों को ऑब्जेक्ट उठाएं। यह दबाव आपके घुटनों पर स्थित होगा और आपकी पीठ पर नहीं होगा
  • रिलीज़ ग़ैरदिया नामक छवि का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान चरण 9
    9



    कैमोमाइल चाय पीना कैमोमाइल गर्भवती महिलाओं के लिए कटिस्नायुशूल के साथ अनुशंसा की जाती है क्योंकि यह आपको शांत और आराम से रहने में मदद करता है, साथ ही साथ रात को सोते समय आपकी मदद करता है, भले ही आपको कटिस्नायुशूल का दर्द महसूस हो। 8 ऑउंस में कैमोमाइल का एक बड़ा चमचा उबाल लें और इसे पीने से लगभग 15 मिनट तक आसव बैठो।
  • रिलीज ग़ैरदिया नामक छवि, गर्भावस्था के दौरान दर्द चरण 10
    10
    पासफ्लोरा की कोशिश करो कुछ डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को अनुशंसा करते हैं जो कटिफ्लोरा निकालने की कुछ बूंदों को लेने के लिए कटिस्नायुशूल के कारण दर्द से ग्रस्त हैं। यह निकालने एक एंटीस्पास्मोमिक और एंटीडिपेटेंट के रूप में कार्य करता है इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • विधि 2

    दवा के साथ कटिस्नायुशूल को राहत देता है
    छवि छिपी हुई राहत गलाकाट गर्भावस्था के दौरान दर्द 11
    1
    दर्द को कम करने के लिए विरोधी भड़काऊ दवाएं लीजिए इन दवाओं में से कुछ, जैसे कि इबुप्रोफेन और पैनाडोल, कटिस्नायुशूल के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप गर्भवती होने पर इन दवाइयाँ लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
  • Video: पीठ दर्द टांगों का दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कहें हमेशा के लिए अलविदा

    गर्भावस्था के दौरान रिलीफ कटिस्नायु दर्द शीर्षक से चित्र चरण 12
    2
    क्रीम में डिक्लोफेनाक या वॉल्टरेन का उपयोग करता है ये क्रीम गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं जब आप इस क्रीम को आपकी त्वचा पर लागू करते हैं, तो आपका शरीर इसे अवशोषित करता है और दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र की त्वचा को साफ करते हैं जहां आप क्रीम लागू करेंगे फिर, इन क्रीम का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना याद रखें।
  • कुछ डॉक्टर स्नान करने की सलाह देते हैं और फिर क्रीम लगाने की सलाह देते हैं
  • Video: साइटिका पेन का सबसे अच्छा घरेलु इलाज.!!! Cure Sciatica by Ayurveda Treatment

    छवि छिपी हुई राहत गलाकाशी गर्भावस्था के दौरान दर्द चरण 13
    3
    एपिड्युलर स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। इन इंजेक्शन सीधे उस क्षेत्र से जुड़े तंत्रिका की जड़ में लागू होते हैं जहां आप दर्द का अनुभव करते हैं जो आपके कटिस्नायुशूल का कारण बनता है यदि आपको लगता है कि आपको इन इंजेक्शन प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 3

    कटिस्नायुशूल को रोकें
    रिलीज ग़ैरदिया नामक छवि, गर्भावस्था चरण 14 के दौरान दर्द
    1
    सूर्य में निकल जाओ सूरज आपको आपके शरीर के लिए अच्छी मात्रा में विटामिन डी प्रदान कर सकता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करेगा। एक अच्छी हड्डी की संरचना आपके रीढ़ की हड्डी या अन्य स्थितियों के डिस्क को नुकसान से बचने के लिए संभव बनाती है जो कि कटिस्नायुशूल उत्पन्न कर सकती हैं।
  • गर्भधारण के दौरान रिलीज ग़ैरदांत दर्द नामक छवि चरण 15
    2
    कैल्शियम में समृद्ध आहार रखें अच्छी हाड स्वास्थ्य के लिए एक और तरीका है कैल्शियम में समृद्ध आहार। गर्भवती होने से पहले या जब आपकी गर्भावस्था शुरू होती है तब आपको कैल्शियम से समृद्ध आहार का उपभोग करना शुरू करना चाहिए। आप लगभग सभी डेयरी उत्पादों जैसे कि पनीर, दूध या दही में कैल्शियम पा सकते हैं। पालक जैसे सब्जियां कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं आप अनाज और टोफू जैसी कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में इस महत्वपूर्ण खनिज का उपभोग भी कर सकते हैं।
  • कैल्शियम युक्त आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप गुर्दा की पत्थरों से ग्रस्त हैं
  • चित्रा छिछला राहत गलाकाशी गर्भावस्था के दौरान दर्द चरण 16
    3
    अपनी गर्भावस्था से पहले ओमेगा 3 एसिड के साथ अपने आहार के भोजन में शामिल करें ये फैटी एसिड मछली और विभिन्न प्रकार के तेलों में पाए जाते हैं जो आपकी नसों की ताकत बढ़ाएंगे। ओमेगा 3 में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ हैं:
  • सन बीज, नट्स, सैल्मन, सोया, टोफू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और सर्दियों स्क्वैश
  • युक्तियाँ

    • यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आहार में कैल्शियम और ओमेगा 3 की मात्रा बढ़ाना शुरू करें। जितनी जल्दी आप अपने आहार में इन पोषक तत्वों की मात्रा में वृद्धि शुरू कर रहे हैं, कम होने की संभावना आपको गर्भावस्था के दौरान कटिस्नायुशूल से ग्रस्त हैं।

    चेतावनी

    • अपनी नियति बदलने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा बात करें या जब आप कोई डॉक्टर के पर्चे के बिना दवा लेना शुरू करते हैं
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com