ekterya.com

कैसे एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से इलाज के लिए

एक अतिरक्त मूत्राशय होने पर एक पुरानी और परेशान समस्या हो सकती है। आप एक मेडिकल विकार, मूत्र पथ के संक्रमण या कुछ दवाओं के कारण अतिरक्त मूत्राशय विकसित कर सकते हैं। यदि आपको यह समस्या है, तो आपको सामाजिक स्थितियों में शर्मिंदगी महसूस हो सकती है, जहां आपको तरल पदार्थ पीना चाहिए या फिर अपने मूत्राशय को नियंत्रित करने में असमर्थता के कारण घर या काम पर अन्य लोगों के आसपास असहज महसूस करना चाहिए। आप अपने दैनिक आदतों को समायोजित करके और वैकल्पिक दवाओं और अभ्यासों का परीक्षण करके स्वाभाविक रूप से एक अतिरक्त मूत्राशय का इलाज कर सकते हैं। आप हर्बल उपचार भी ले सकते हैं, लेकिन किसी भी प्राकृतिक उत्पाद को लेने से पहले आपको हमेशा डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

अपनी दैनिक आदतों को समायोजित करें
छवि का शीर्षक तिरछा एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 1
1

Video: योग निरोग : मूत्राशय का संक्रमण

अपने पूरे दिन में तरल पदार्थ का सेवन नियंत्रित करें। अपने मूत्राशय को संतृप्त करने से बचने के लिए, आपको पूरे दिन द्रवों को कितनी बार पीने से नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। अपने तरल पदार्थ के सेवन को 25 प्रतिशत कम करने की कोशिश करें ताकि आपके मूत्राशय को पूर्ण न हो। डॉक्टर आपकी समस्या को ध्यान में रखते हुए विशिष्ट द्रव की कमी का सुझाव भी दे सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप अपने द्रव का सेवन करने के लिए हर घंटे या दो-दो घंटे पानी की एक निश्चित राशि पीने की कोशिश कर सकते हैं डॉक्टर सुझा सकते हैं कि आप एक द्रव सेवन कार्यक्रम बनाते हैं, ताकि आप रोजाना पीने वाले तरल पदार्थ की मात्रा को नियंत्रित कर सकें।
  • एक डायरी में अपने तरल पदार्थ के सेवन को ग्राफ़िंग करके आप दिन के दौरान कितना पीते हैं इसका नज़र रखें। आप यह भी लिख सकते हैं कि आप कितनी बार फोन पर तरल पदार्थ पीते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बहुत ज्यादा दैनिक नहीं पीते हैं
  • छवि का शीर्षक तिरछा एक निष्पक्ष मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    कॉफी और अल्कोहल पीने से बचें कॉफी या काली चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय, मूत्राशय पर अधिक दबाव डाल सकते हैं और लक्षणों को बदतर बना सकते हैं। शराब भी आपको अधिक बार बाथरूम में जाना पड़ सकता है।
  • हर्बल चाय या पानी के लिए कॉफी और शराब बदलें। अपने साथ पानी की एक बोतल ले लो ताकि हाथ में पानी हो। हर्बल चाय तैयार करें और इसे पूरे दिन पीयें ताकि आप हाइड्रेटेड रहें और मूत्राशय को संतृप्त न करें।
  • आपको तम्बाकू उत्पादों और कृत्रिम मिठास का उपभोग भी करना चाहिए, क्योंकि ये आपके मूत्राशय की समस्या को भी बदतर बना सकते हैं।
  • Video: मूत्राशय की पथरी का 100% सफल आयुर्वेदिक इलाज, Urinary track stone removal by Ayurveda By KaamYog

    छवि का शीर्षक तिरछी नित्य मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन होने पर आपका मूत्राशय अतिरंजित हो सकता है या समस्या खराब हो सकती है आपको अपनी आयु और वजन को ध्यान में रखते हुए, एक स्वस्थ वजन बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए, साथ ही साथ अपनी चिकित्सा के इतिहास भी। आप अपने आदर्श वजन के बारे में एक डॉक्टर से बात कर सकते हैं और जिस तरीके से आप अपना वजन कम कर सकते हैं (यदि आप अधिक वजन वाले हैं) पर चर्चा करें ताकि आपकी मूत्राशय की समस्या कम गंभीर हो।
  • आप कोशिश कर सकते हैं अपने भोजन को समायोजित करें ताकि यह स्वस्थ और अधिक संतुलित हो, और आप वजन कम कर सकते हैं। आप स्वस्थ आदतों को भी अपनाने कर सकते हैं, जैसे कि व्यायाम अपना वजन कम करने के लिए
  • छवि का शीर्षक तिरछा एक अजीब मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    समय अपने पेशाब आप बाथरूम में अपनी यात्राओं के बीच के समय के स्थान पर अपने पेशाब के समय में अतिरक्त मूत्राशय की समस्या को हल कर सकते हैं। आप अपने मूत्राशय को एक निश्चित पैटर्न के लिए इस्तेमाल करने के लिए नियमित समय पर अंतराल पर बाथरूम में जाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप हर दो घंटे पेशाब कर सकते हैं। आप पूरे दिन बाथरूम में अपने दौरे के बीच एक घंटे को छोड़ने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 2

    वैकल्पिक दवाएं और व्यायाम का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक तिरछी नित्य मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 5
    1
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर को क्षेत्र में तनाव या तनाव को दूर करने के लिए शरीर के कुछ हिस्सों में विशेष सुई का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। अध्ययनों से पता चला है कि एक्यूपंक्चर मूत्राशय पर नियंत्रण बढ़ा सकता है और पेशाब की आवृत्ति कम कर सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा एक प्रमाणित और सम्मानित एक्यूपंक्चरिस्ट के साथ परामर्श करें कि उपचार सुरक्षित और प्रभावी है
    • आप अपने मूत्राशय की समस्याओं के लिए एक्यूपंक्चर के उपयोग के बारे में एक चिकित्सक से भी बात कर सकते हैं। डॉक्टर एक्यूपंक्चरिस्ट की सिफारिश करने में सक्षम होंगे ताकि आप का इलाज कर सकें।
  • छवि का शीर्षक एक अक्रिय मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 6



    2
    बायोफीडबैक का प्रयास करें बायोफिडबैक एक ऐसा उपचार होता है जिसे आमतौर पर एक फिजियोथेरेपिस्ट की देखरेख में किया जाता है जैव-फीडबैक के दौरान, बिजली के सेंसर का उपयोग पेल्विक की मांसपेशियों को मॉनिटर करने के लिए किया जाता है और आपको ये पता चलता है कि आपको मूत्राशय की समस्याएं क्यों हैं। फिर, आप अपनी आदतों के लिए समायोजन करके खाते में जैफिडबैक के परिणाम ले सकते हैं।
  • आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आपको बायोफिडबैक के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट भेज दिया जाए।
  • बायोफिडबैक करने से पहले, आपको यह पुष्टि करनी होगी कि उपचार आपके स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर किया गया है। उपचार महंगा हो सकता है यदि आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है
  • चित्रित शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 7
    3
    क्या कैगल व्यायाम करते हैं. Kegel अभ्यास आप मांसपेशियों आप पेशाब को रोकने के लिए उपयोग फ्लेक्स आवश्यकता है क्वेल अभ्यास करना आपके पैल्विक फ्लोर को मजबूत करने और आपके मूत्राशय पर अधिक नियंत्रण बनाए रखने में मदद कर सकता है। आप अपने मूत्राशय की समस्याओं को हल करने के लिए एक दिन में एक बार घर पर क्वेल का अभ्यास कर सकते हैं।
  • आप एक डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि कैसेगल व्यायाम। छह या बारह हफ्तों के लिए दिन में एक बार अपने पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को संविदा और रिहाइश करने से मूत्राशय के अधिक नियंत्रण हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तिरछा एक अजीब मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 8
    4
    परीक्षण पैल्विक योग बन गया है। कई योग हैं जो आपकी श्रोणि मंजिल को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने मूत्राशय की समस्या को अपने घर में या एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन के तहत योग कक्षा में अपने आप से संबोधित करने की एक श्रृंखला बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • आप मुल्ला बंध को करने की कोशिश कर सकते हैं, जहां आपको मांसपेशियों को कस कर रखना चाहिए जो आपके मूत्रमार्ग के दबानेवाला यंत्र को सांस लेने की लय को नियंत्रित करते हैं।
  • आप अपने पैल्विक ताकत को बढ़ाने के लिए मछली, पाइक या कौवा की तरह भी मुद्रा कर सकते हैं
  • विधि 3

    हर्बल उपचार ले लो
    छवि का शीर्षक तिरछा एक अजीब मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    कोई हर्बल उपाय लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करें। किसी भी हर्बल उपचार की कोशिश करने से पहले, आपको इन उपचारों की सुरक्षा के बारे में एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए। वर्तमान में, हर्बल उपचारों पर कोई मेडिकल टेस्ट नहीं किया गया है, इसलिए उपभोक्ताओं के लिए कोई सुरक्षा गारंटी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कई प्रकार के हर्बल उपचार सकारात्मक मूत्राशय की समस्याओं को सकारात्मक रूप से पता लगते हैं।
    • ऐसा करने से पहले विशिष्ट हर्बल उपचारों के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें। आप पूछ सकते हैं कि "मूत्राशय की समस्या के लिए आप किस विशेष हर्बल उपचार की सलाह देते हैं?"
    • किसी भी चिकित्सा समस्याओं के बारे में बात करें जो कि हर्बल उपचार के साथ संघर्ष कर सकते हैं या प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकते हैं। आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं "क्या मेरे पास एक ऐसी चिकित्सा समस्या है जो हर्बल उपचार से नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकती है?"
  • छवि का शीर्षक तिरछा एक अजीब मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 10

    Video: यूरिनेरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानि मूत्राशय में संक्रमण : क्या करें, क्या नहीं

    2
    कई हर्बल उपचारों की कोशिश करें तीन हर्बल उपचार हैं जो अक्सर अतिरक्त मूत्राशय की समस्या को हल करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये गोशा जिन्कि गन, हैची मी जोन और बुचू हैं। आप प्राकृतिक भोजन दुकानों या ऑनलाइन में इन हर्बल उपचारों को पा सकते हैं।
  • गोशा जिन्कि गन 10 जड़ी बूटियों का मिश्रण है जो कि मूत्राशय की समस्याओं को हल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह मिश्रण मूत्राशय नियंत्रण पेश करने और बनाए रखने की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है।
  • हची मी जियो गन 8 प्राकृतिक जड़ी बूटियों का मिश्रण है और मूत्राशय के संकुचन को शांत करने में मदद करने के लिए माना जाता है, जिससे शरीर की पेशाब की जरूरत को कम किया जा सकता है।
  • बुचु एक हर्बल उपाय है जो दक्षिण अफ्रीका में लोकप्रिय है और इसका उपयोग विविध प्रकार की चिकित्सा समस्याओं के लिए किया जाता है, जिसमें अतिरक्त मूत्राशय भी शामिल है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा एक अजीब मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    उत्पाद का उपयोग करने से पहले हर्बल उपाय के विक्रेता को सत्यापित करें। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि हर्बल उपचार के विक्रेता उत्पाद खरीदने से पहले प्रामाणिक हैं। जांच लें कि विक्रेता का कोई संपर्क नंबर या वेब पृष्ठ है या नहीं। इसके अलावा, आपको विक्रेता से संपर्क करने में सक्षम होना चाहिए, अगर आपके पास उत्पाद के बारे में प्रश्न या चिंता है। आपको हर्बल उपचार की ऑनलाइन समीक्षाओं को भी पढ़ना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री की सूची की समीक्षा करनी चाहिए कि हर्बल उपाय में एडिटिव्स, संरक्षक या कृत्रिम स्वाद शामिल नहीं हैं।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि हर्बल उपचार के विक्रेता प्रामाणिक हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। उसे हर्बल उपाय बताएं कि क्या यह आपके अतिरक्त मूत्राशय समस्याओं के लिए उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com