ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आप अक्सर पेशाब करते हैं

सामान्य तौर पर, औसत व्यक्ति 24 घंटे की अवधि में छः से सात गुना के बीच पेश करता है, लेकिन यदि आप चार से दस गुना के बीच जाते हैं तो आप अभी भी स्वस्थ हो सकते हैं। क्योंकि मूत्र की आवृत्ति कई कारकों पर निर्भर करती है, आपको यह निर्धारित करने के लिए कम से कम तीन दिन का रिकॉर्ड रखना होगा कि क्या आप अक्सर पेशाब करते हैं यदि आप रात में दो बार से अधिक पेश करते हैं, तो शायद आपको एक यूरोलॉजिस्ट या आपके नियमित चिकित्सक से मिलना चाहिए। यदि आपको दर्दनाक पेशाब, बुखार, पेशाब की समस्याओं या खराब मूत्राशय नियंत्रण का अनुभव हो, तो आपको एक चिकित्सक से भी जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1

आवृत्ति का एक रिकॉर्ड बनाए रखें
छवि शीर्षक है अगर आप` class=
1
मापने के लिए एक कप प्राप्त करें आपको अपने मूत्र उत्पादन के रिकॉर्ड को सही तरीके से मापने और बनाए रखने की आवश्यकता होगी। आप एक स्थानीय फार्मेसी में मूत्र को मापने के लिए एक कप प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश फार्मेसियों में मूत्राशय भी होते हैं जो पुरुष अपने मूत्र उत्पादन को मापने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • मूत्र को मापने वाले कप घन सेंटीमीटर (1 मिलीग्राम = 1 सेमी) में पेशाब की मात्रा की गणना करते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    एक द्रव डायरी रखें हर बार जब आप बाथरूम का उपयोग करते हैं, तो दिन का समय रिकॉर्ड करें, आपने कितना पेशाब किया है और कितना तरल पदार्थ और प्रकार का द्रव तरल पदार्थों के सेवन के लिए, मापें कि आप कितने मिलीलीटर बाथरूम में जाते हैं। कम से कम तीन दिनों के लिए एक रिकॉर्ड रखें, जिसमें एक दिन 24 घंटे की अवधि के बराबर है। दिनों के लिए आवश्यक नहीं है - हालांकि, ऐसे दिनों का चयन करें कि आप आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं
  • आप उन्हें उपभोग करने से पहले तरल पदार्थ को मापने के द्वारा, आप अपने सेवन की सटीक गणना कर सकते हैं अपने द्रव सेवन की गणना करने के लिए कप को मापने का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, 10 ए लिखें मी, 3 सेमी, चाय की 236 मिलीलीटर (8 ऑउंस।)
  • आप 1 से 3 के पैमाने पर तात्कालिकता के अपने स्तर को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिसमें 1 हल्का, 2 मध्यम और 3 तीव्र है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    बाथरूम में अपनी यात्रा की संख्या की गणना करें रात के दौरान पेशाब की आवृत्ति की परवाह किए बिना दिन के दौरान पेशाब की आवृत्ति दर्ज की जानी चाहिए। आपको अपने द्रव सेवन की मात्रा की गणना भी करनी होगी। इसे हर 24 घंटे की अवधि के लिए करें परिणामों को इकट्ठा करने और उन्हें औसतन वयस्कों की मिक्टिंग की आवृत्ति से तुलना करें। ये परिणाम आपको या डॉक्टर को यह निर्धारित करने में सहायता करेंगे कि क्या आपके पेशाब की आवृत्ति और मात्रा सामान्य है
  • उदाहरण के लिए, यह सामान्य माना जाता है यदि आप 24-घंटे की अवधि के दौरान 2000 मिलीलीटर तरल पदार्थ और मूत्र आठ या नौ बार खपत करते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें आईपी ​​वॉयडिंग डायरी और पीई ट्रैकर जैसे अनुप्रयोग आपको पेशाब की आवृत्ति और मात्रा, साथ ही तरल पदार्थ के सेवन को रिकॉर्ड करने में मदद कर सकते हैं। एप्लिकेशन उपयोगी विकल्प हैं यदि आप किसी जर्नल या किसी तालिका को मैन्युअल रूप से भरना नहीं चाहते हैं
  • हालांकि, आपके मूत्र की मात्रा की गणना करने के लिए आपको अभी भी एक मापने वाला कप प्राप्त करने की आवश्यकता होगी
  • विधि 2

    परिभाषित करें कि सामान्य क्या है
    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    यदि आप दिन के दौरान आठ बार से अधिक पेश करते हैं, तो ध्यान दें। 24 घंटे की अवधि में औसत व्यक्ति लगभग छह या सात बार पेश करता है। यह दिन के दौरान आठ बार पेशाब करना भी सामान्य है और एक बार रात के दौरान। हालांकि, रात के दौरान दो बार से अधिक पेशाब करना सामान्य नहीं है।
    • औसत व्यक्ति दो लीटर पीने के बाद दो से अधिक दो घंटे या दस गुना से ज्यादा पेशाब नहीं पेश करता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    यदि आप एक बूढ़े आदमी हैं तो अधिक बार पेशाब का अनुमान लें। जैसा कि आप उम्र के होते हैं, मूत्राशय में ऊतक कठिन होते हैं और परिणामस्वरूप, कम लचीलापन होता है। इसके अतिरिक्त, मूत्राशय की मांसपेशियों को वर्षों में कमजोर पड़ना ये संयुक्त कारक वृद्ध लोगों को (जो कि, 55 साल या उससे अधिक उम्र के) अधिक बार पेशाब कर सकते हैं।
  • यदि आप रात के दौरान दो बार से अधिक पेश करते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=



    3
    ध्यान रखें कि दवाएं और मूत्रवर्धक पेशाब की आवृत्ति को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप दवाएं लेते हैं, तो पेशाब की आवृत्ति पर होने वाले प्रभावों को ध्यान में रखें। एक चिकित्सक के साथ सावधानी से जांचें इसके अतिरिक्त, मूत्रवर्धक (जैसे कैफीन) आपके मूत्राशय को परेशान कर सकते हैं, जो आपको अक्सर पेशाब करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • कैफीन का सेवन कम करने से पेशाब की आवृत्ति कम हो सकती है।
  • शराब भी एक मूत्राशय परेशानी है और आप अक्सर पेशाब कर सकते हैं।
  • Video: अपने पेशाब के रंग से पहचानें - कितने स्वस्थ हैं आप | Urine color significance

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    मात्रा को ध्यान में रखें। जब आप बाथरूम में अपनी यात्रा की आवृत्ति रिकॉर्ड करते हैं, तो आपको पेशाब की मात्रा भी रिकॉर्ड करनी चाहिए। यदि आप प्रतिदिन 2.5 लीटर (2500 सेंटीमीटर या एमएल) से अधिक पेश करते हैं, तो आपके पास मूत्र का अत्यधिक मात्रा हो सकता है, जिसे पॉलीयूरिया कहा जाता है। एक चिकित्सक को इस समस्या का समाधान करना चाहिए, क्योंकि अंतर्निहित कारण गंभीर हो सकता है (जैसे कि मधुमेह या किडनी की समस्याएं)
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपने उचित तरल पदार्थ सेवन की गणना करें पीने के पानी, रस और अन्य अतिरिक्त तरल पदार्थ, अपने आकार को ध्यान में रखते हुए, आप अक्सर पेशाब कर सकते हैं आपके प्रति दिन पीना चाहिए द्रव की मात्रा आपके वजन पर निर्भर करती है। 30 से अपना वजन गुणा करके अपने उचित तरल पदार्थ सेवन की गणना करें। आप जितनी राशि प्राप्त करते हैं, वह प्रति दिन आपको मिलती-जुलती मिलीमीटर की संख्या होती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 54 किलो (120 पाउंड) वजन करते हैं, तो 54 से 32.86 गुणा बढ़ो। परिणाम 1774.44 (60 ऑउंस) है इसलिए, आपको प्रति दिन 1744.44 मिलीलीटर तरल पदार्थ पीने चाहिए।
  • यदि आप व्यायाम करते हैं, तो व्यायाम के हर 30 मिनट के लिए 354.88 एमएल (12 ऑउंस) तरल पदार्थ जोड़ें। इसलिए, यदि पिछली उदाहरण में व्यक्ति 30 मिनट का व्यायाम करता है, तो आपको 2129.32 मिलीलीटर (1774.44 + 354.88) (72 ऑउंस) का पानी पीना चाहिए।
  • विधि 3

    कारण निर्धारित करें
    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    कैफीन युक्त पेय पदार्थों की मात्रा को नियंत्रित करें क्योंकि कैफीन एक मूत्रवर्धक है, कॉफी, चाय, सोडा, और अन्य कैफीनयुक्त पेय लेने से आप अक्सर पेशाब कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ दवाएं और दवाएं में लक्षण डायरटिक्स के समान होते हैं (उदाहरण के लिए, उच्च रक्तचाप का इलाज करने वाली दवाएं)।
    • शराब एक अन्य प्रकार की दवा है जो आपको बार-बार पेशाब कर सकती है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    लंबे समय तक मूत्र पकड़ो जबकि कुछ लोग थोड़ी सी भी जल्दबाजी में बाथरूम में जाते हैं, जबकि दूसरों को उनके मूत्राशय तक जाने के लिए थोड़ी सी फुलर लगता है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो कम से कम तात्कालिकता में बाथरूम जाते हैं, तो आप कर सकते हैं मूत्राशय को प्रशिक्षित करें लंबे समय तक मूत्र धारण करने के लिए
  • जब तक तात्कालिकता अधिक तीव्र हो जाए तब तक मूत्राशय को बाथरूम में जाने की प्रतीक्षा करें। यदि तत्काल दर्द हो जाता है, तो आप एक लंबे समय के लिए इंतजार किया है। धीरे-धीरे चार हफ्तों की अवधि में मूत्राशय की सहनशीलता में वृद्धि। यह उपाय केवल उन लोगों के लिए अनुशंसित है जिनकी असंयम समस्या नहीं है।
  • Kegel अभ्यास वे आपके मूत्राशय को प्रशिक्षित करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • Video: नेगेटिव प्रेग्नेंसी टेस्ट के पांच कारण I Five Reasons for Negative Pregnancy Test

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास एक अतिरक्त मूत्राशय है एक अतिरक्त मूत्राशय के लक्षणों में अक्सर पेशाब, पेशाब (मूत्र तत्काल), मूत्र रिसाव (असंयम) की आवश्यकता को स्थगित करने में असमर्थता, और रात के दौरान दो बार से अधिक पेशाब करने में असमर्थता शामिल होती है। यदि आपके पास ये लक्षण हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • मूत्राशय से अधिक सक्रिय होने के कारण कारक शामिल हैं कमजोर पैल्विक मांसपेशियों, तंत्रिका क्षति, दवाएं, कैफीन, मूत्र पथ संक्रमण, अधिक वजन और एस्ट्रोजेन की कमी।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    एक यूरोलॉजिस्ट के संपर्क में जाओ अगर आपकी पेशाब की आवृत्ति आपके दैनिक दिनचर्या में हस्तक्षेप करती है और आपको निश्चित रूप से पता नहीं है कि आवृत्ति क्यों बढ़ गई है, तो एक यूरोलॉजिस्ट से परामर्श करें। अपने तरल बॉक्स को अपने साथ लाओ और चिकित्सक के साथ आपके लक्षणों के बारे में बात करें। मूत्र रोग विशेषज्ञ लक्षण और अन्य कारकों के आधार पर निदान कर सकते हैं।
  • यदि आप दर्दनाक पेशाब का अनुभव करते हैं, पेट या जीभ में दर्द, मूत्राशय पर नियंत्रण, गहरे भूरे रंग के मूत्र, मूत्र में रक्त, और पेशाब करने में परेशानी का अनुभव करते हैं
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com