ekterya.com

नीयूलाइज़र का उपयोग कैसे करें

यदि आप एक चिकित्सा हालत निमोनिया, अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज या श्वसन संक्रमण के रूप में श्वास प्रभावित करता है है, तो आप नेब्युलाइज़र उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। एक छिटकानेवाला एक विद्युत मशीन है जो एक आउटलेट और प्लग या बैटरी के साथ काम करता है यह तरल दवा को एक ठीक धुंध में बदल जाता है जो मस्तिष्क के फेफड़ों में एक मुखौटा के मुखपत्र के माध्यम से अंदर ले जाता है। यह औषधीय भाप का वितरण करता है और मरीज को बेहतर श्वास करने में मदद करता है।

चरणों

विधि 1

छिटकानेवाला का उपयोग करने के लिए तैयार
छवि का प्रयोग करें एक नेबुलाइज़र चरण 1 का प्रयोग करें
1
अपने हाथों को धो लें साबुन और चलने वाले पानी के साथ 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोने से शुरू करें अपने हाथों को कुल्ला और एक कागज तौलिया के साथ उन्हें सूखा। नल को बंद करने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें
  • छवि का प्रयोग करें एक नेबुलाइज़र चरण 2 का उपयोग करें
    2
    नेबुलाइज़र में दवा रखें। छिटकानेवाला कप के ऊपरी हिस्से को खोलें और इसमें दवा डालें छिटकाने वाले उपचार के लिए कई प्रकार की श्वसन दवाएं पहले मापा मात्रा में आती हैं। यदि आपकी पहले से मापा नहीं गया है, तो एक खुराक के लिए निर्धारित सटीक राशि को मापें दवाओं को फैलाने से रोकने के लिए मजबूती से शीर्ष को सुरक्षित रखें हवा कंप्रेसर को किसी विद्युत आउटलेट में प्लग करने के लिए मत भूलें, अगर वह बैटरी के साथ काम नहीं करता है
  • नेबुलाइज़र में रखी जा सकने वाली दवाओं में शामिल हैं बीटा-एगोनिस्ट्स और एंटीकोलीरिनजीक्स, साँस ग्लूकोकार्टोयॉइड्स, और इन्हेल्ड एंटीबायोटिक्स। गैर-श्वसन रोगों के उपचार के लिए अन्य साँस दवाएं उपलब्ध हैं। एयरोसोल में सभी दवाओं का उपयोग नहीं किया जा सकता है
  • जेट या साँस का प्रकार न्युटलाइज़र सबसे सामान्य प्रकार है। सबसे हालिया नेब्युलाइजर्स इनहेलेशन के दौरान पूरी दवा को वितरित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। नेबुलाइज़र की विधि, एयरोसोल गठन की प्रक्रिया और दवा के गठन के आधार पर नेबुलाइज़र का प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। अगर आपको अपने नेबुलाइज़र का इस्तेमाल करने के निर्देशों की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर या श्वसन चिकित्सक से बात करें।
  • छवि का प्रयोग करें एक नेबुलाइज़र चरण 3 का उपयोग करें
    3
    नोजल को ठीक करें इसे nebulizer कप में सुरक्षित रखें हालांकि विभिन्न विनिर्माण विभिन्न जेट प्रकार के नेब्युलाइजर्स हो सकते हैं, हालांकि सबसे नलिका न्यूरिलायजर कप के ऊपरी हिस्से में तय की जाएगी। ज्यादातर नेब्युलाइजर्स मुखौटे के बजाय मुखपत्र हैं, क्योंकि चूंकि चेहरे की जमा राशि का कारण हो सकता है।
  • छवि का प्रयोग करें एक नेबुलाइज़र चरण 4 का उपयोग करें
    4
    ट्यूब से जुड़ें नेब्युलर कप में ऑक्सीजन ट्यूब के एक छोर को ठीक करें। अधिकांश प्रकार के नेब्युलाइजर्स में, ट्यूब को पोत के नीचे से जोड़ा जाएगा। ट्यूब के दूसरे छोर को हवा कंप्रेशर से कनेक्ट करें जो नेबुलाइज़र के लिए उपयोग किया जाता है।
  • विधि 2

    छिटकानेवाला का प्रयोग करें

    Video: निर्झर कहता है बढे चलो,रुक जाना है मर जाना ही nirjhar kahata hai badhe chalo

    छवि का प्रयोग करें एक नेबुलाइज़र चरण 5 का प्रयोग करें

    Video: Shrutisam bhinnarthak Shabd - श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द

    1

    Video: जीवन का झरना - आरसी प्रसाद सिंह (जीवन का झरना)

    हवा कंप्रेसर चालू करें और छिटकानेवाला का उपयोग करें अपने मुंह में जीभ पर मुखपत्र रखें और उसके आसपास होंठ कसकर बंद हो जाएं। मुंह या नाक से धीमे और गहराई से श्वास लेना वयस्कों के मामले में, नाक बंद रखने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि दवा मुंह के माध्यम से साँस लेती है।
    • एरोसोल मुखौटा का इस्तेमाल बच्चों या उन लोगों के मुखपत्र के विकल्प के रूप में करें, जो मुखपत्र को पकड़ने के लिए बहुत बीमार हैं। एरोसोल मास्क नेबुलकर कप के ऊपरी भाग से जुड़ा हुआ है मास्क बाल चिकित्सा और वयस्क आकारों में आते हैं।



  • एक छिद्रवर्धक चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दवा के साँस लेना जारी रखें। भाप समाप्त होने तक दवाओं के साँस लेना और बैठकर जारी रखें। यह आमतौर पर लगभग 10 से 15 मिनट लगते हैं। एक बार सभी तरल गायब हो जाएंगे, भाप बाहर आना बंद हो जाएगा। नेब्यलीज़र कप खाली होना चाहिए। अपने आप को विचलित करने के लिए टीवी देखें या संगीत सुनें
  • नेब्युलर उपचार के दौरान छोटे बच्चों पर कब्जा करने के लिए एक गतिविधि को व्यवस्थित करें। पहेलियाँ, किताबें या रंग भरने वाली किताबें बच्चे को इलाज की अवधि के लिए अभी भी रहने में मदद कर सकती हैं। आदर्श रूप में, अपने गोद में बच्चे को पकड़ लें क्योंकि बच्चे को सीधे दवा की इष्टतम खुराक प्राप्त करने के लिए बैठा होना चाहिए।
  • एक छिद्रवर्धक चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नेब्युलाइज़र को बंद करें और उसे साफ करें आउटलेट से इसे अनप्लग करें और दवा कप और ट्यूब मुखपत्र को अलग करें। गर्म पानी के साथ दवा कप और मुखपत्र धो लें और पानी से कुल्ला। एक साफ तौलिया पर उपकरण को पूरी तरह से सूखी हवा में रखें। प्रत्येक उपचार और दैनिक के बाद ऐसा करना सुनिश्चित करें
  • ट्यूब न धोएं यदि यह गीला हो जाता है, तो इसे बदलें। इसके अलावा, एक डिशवॉशर में साफ करने के लिए न्यूरूलाइज़र का कोई भी भाग नहीं डालें क्योंकि गर्मी प्लास्टिक को खराब कर सकती है।
  • छवि का प्रयोग करें एक नेबुलाइज़र चरण 8 का प्रयोग करें
    4
    एक सप्ताह में एक बार छिटकानेवाला कीटनाशक। कीटाणुरहित करने के लिए, हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें। ट्यूब के अपवाद के साथ सभी भागों को एक घंटे में सफेद डिस्टिल्ड सिरका और गर्म पानी के तीन भागों में एक हिस्से में भिगो दें। समाधान त्यागें ठंडे पानी में ट्यूब के अपवाद के साथ भागों को कुल्ला, और उन्हें एक साफ तौलिया पर सूखी हवा दें। भागों शुष्क होने के बाद, उन्हें केस के अंदर एक साफ क्षेत्र में रखें।
  • स्वच्छता के लिए, यदि एक से अधिक व्यक्ति को छिटकानेवाला की ज़रूरत होती है, तो इसे धोने के बाद भी उपकरण साझा नहीं करें। प्रत्येक व्यक्ति को अपने ही छिटकानेवाला का प्रयोग करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • 6 साल से कम उम्र के बच्चों के मामले में, एक तंग फिटिंग मुखौटा पहनना बेहतर होता है। चिकित्सक के कार्यालय में आमतौर पर डायनासोर जैसे पात्र होते हैं जो बच्चे को कम करने के लिए अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल करते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो आप एयर कंप्रेसर के बजाय ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग भी कर सकते हैं। स्प्रे प्रज्वलित करने के लिए 6 और 8 लीटर प्रति मिनट के बीच प्रवाह की गति को बदलें। यद्यपि यह एक और विकल्प है, यह हमेशा सबसे अच्छा नहीं है क्योंकि आप ऑक्सीजन से बाहर निकल सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि दवा की साँस लेते समय एक महत्वपूर्ण प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो जाती है, जैसे कि घर में श्वास या सांस की तकलीफ या मुंह की सूजन, नेबुलाइज़र का उपयोग करना बंद करो और अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अगर आपके लक्षण भी बदतर हो जाते हैं तो उसके साथ भी जांचें वह आपको सामान्य साइड इफेक्ट्स के लिए अग्रिम रूप से तैयार करेंगे, जैसे दिल की दर बढ़ने या चक्कर आना, जिससे कुछ दवाओं के साथ नेबुलाइज़र का उपयोग करते समय मरीजों का अनुभव हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छिटकानेवाला
    • नीयूलाइज़र के लिए हवा कंप्रेसर
    • निर्धारित दवा
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com