ekterya.com

कैसे चीनी वापसी सिंड्रोम को पार करने के लिए

"वापसी सिंड्रोम चीनी" के विचार लोग हैं, जो मिठाई प्यार (या बस चीनी छोड़ने के लिए मना कर दिया) के लिए एक बहाना से ज्यादा कुछ नहीं की तरह लग सकता स्वीट्स उपभोग करने के लिए अनुमति दी जाती है। लेकिन पोषण विशेषज्ञ और वैज्ञानिकों ने पाया है कि जब शरीर में शर्करा के अत्यधिक उपभोग के लिए आदी है, जैसा कि आप एक नशेड़ी होगा उसी तरह से इस अभाव का जवाब कर सकते हैं। चीनी से संयम के लक्षण वास्तव में, दर्दनाक और दुर्बल हो सकते हैं।

यदि आप अपने शर्करा सेवन के बारे में जानते हैं, और आप अपने आहार में चीनी की मात्रा को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, या पूरी तरह से इसे खत्म करने के लिए, ध्यान रखें कि आप चीनी निकासी सिंड्रोम के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। लक्षणों को समझना और वापसी सिंड्रोम को संभालने की तैयारी, स्थायी रूप से अपनी खपत को कम करने में मदद कर सकता है।

चरणों

गेट बाय शुगर विथड्रैवल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कई सालों में अपनी चीनी खपत कम करें सबसे अधिक शर्करा की सबसे आम समस्याओं में से एक है जो एक बार में अपने भोजन से चीनी को खत्म करने की कोशिश कर रहा है। इस विधि का आमतौर पर कुछ दिनों के बाद विफलता होती है।
  • एक शरीर जो चीनी प्राप्त करने के आदी है वह चीनी के उन्मूलन के लिए इतनी जल्दी समायोजित नहीं कर सकता है, जिसने ऊर्जा के स्रोत के रूप में लंबे समय तक काम किया है।
  • यह मत भूलो कि यदि आप एक बार में चीनी को छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो आपको गंभीर निकासी के लक्षणों का अनुभव होने की अधिक संभावना है। निकास के लक्षण खुद को मीठे खाद्य पदार्थों के लिए मजबूत लालच के रूप में प्रकट कर सकते हैं या सिरदर्द जैसे अन्य गंभीर लक्षण और मतली भी हो सकती हैं।
  • कई हफ्तों से धीरे धीरे अपने चीनी का सेवन कम करके, आप चीनी निकासी के लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकते हैं।
  • गेट बाय शुगर विथड्रल स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शरीर को चीनी के विकल्प के साथ छल कर। अपने शरीर को कुछ मीठा तरस रहा है, तो बाद आप धीरे-धीरे अपने आहार में चीनी कम कर दिया है, तो आप के बजाय वास्तविक चीनी उपलब्ध कराने चीनी के विकल्प के साथ उसे चाल सकता है, लेकिन यह केवल एक प्रभावी अल्पकालिक रणनीति के रूप में, माना जा सकता है के बाद से वास्तविक उद्देश्य यह है कि आपके शरीर को केवल कम चीनी लेने के लिए उपयोग किया जाता है
  • मन और शरीर जुड़े हुए हैं, और यदि आप मन को समझते हैं कि कुछ मीठा स्वाद लेता है, तो आपका शरीर मान लेगा कि आप जो उपभोग करते हैं वह वास्तव में चीनी है
  • कई चीनी के विकल्प में कोई कैलोरी नहीं है, और ये विकल्प चीनी मुक्त आहार को नुकसान किए बिना निकासी के लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।
  • कृत्रिम विकल्प के बजाय स्टेविया या ज़ेलिएटोल जैसे प्राकृतिक चीनी विकल्प के लिए ऑप्ट। कृत्रिम मधुमक्खियों पर कुछ शोध करने से पहले उनका उपयोग करने का प्रयास करें। इन मिठास के कई रासायनिक घटकों से संबंधित बहुत चिंताएं हैं जो आपको दो बार सोच सकते हैं।
  • गेट बाय शुगर ड्रॉएबल स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शारीरिक गतिविधि के साथ शरीर की लालच का जवाब। रेफ्रिजरेटर या अलमारी के सामने खड़े रहने के बजाय, जब एक चीनी तरस तुम पर हमला करता है, तो आप कुछ प्रकार की शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। व्यायाम शरीर में एंडोर्फिन रिलीज़ करता है, जो चीनी निकासी सिंड्रोम से जुड़े मूड स्विंग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप सिरदर्द का सामना कर रहे हैं या वापसी के लक्षणों के कारण मतली के कारण, एक व्यायाम दिनचर्या आपकी ऊर्जा को बढ़ाने और शरीर के ऑक्सीजन के माध्यम से इन लक्षणों को खत्म करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • गेट बाय शुगर विथड्रॉवल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत पानी पी लो कभी-कभी लोग शर्करा भोजन खाते हैं जब उनके शरीर वास्तव में तरल पदार्थ के लिए पूछ रहे हैं तो चीनी के लिए अपनी लालसा को रोकने के लिए सिर्फ एक गिलास पीते हैं। वास्तव में जो लोग उच्च शर्करा के स्तर के आदी रहे हैं उन्हें चीनी की लालच और प्यास के बीच अंतर की पहचान करने में समस्या हो सकती है। जब आप शर्करा के लिए बहुत अधिक लालच का अनुभव करते हैं, तो आपकी इच्छा शांत करने के लिए एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें
  • गेट बाय शुगर विथड्रावल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने घर में सभी चीनी से छुटकारा पाएं जब आपने इसे अपने आहार से पूरी तरह समाप्त कर दिया हो। यदि आप अपने आहार से चीनी को सफलतापूर्वक नष्ट करने की संभावनाओं में सुधार करना चाहते हैं, तो आपके लिए सभी शर्करा खाद्य पदार्थों और अपने घर में पेय से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप आसानी से इस प्रकार के भोजन तक पहुंच सकते हैं, तो आप प्रलोभन में दे सकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने घर में किसी प्रकार का मीठा भोजन नहीं रखते हैं, तो आप चीनी के लिए अपने लालच को शांत करने के लिए एक और, स्वस्थ तरीका ढूंढने की अधिक संभावना रखते हैं। यह सुविधाजनक है कि आप अपने घर में अन्य लोगों को अपनी योजना पर टिप्पणी करते हैं।
    गेट बाय शुगर विथड्रावल चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • Video: Report on ESP / Cops and Robbers / The Legend of Jimmy Blue Eyes

    गेट बाय शुगर विथड्रावल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    भोजन डायरी रखें सफलतापूर्वक वापसी के लक्षणों पर काबू पाने के अवसरों में सुधार करने के लिए एक शानदार तरीका है जब चीनी अपने आहार, अपने भूख, अपने चीनी cravings, अपनी आदतों मंजिल, अपने वजन और अपनी ऊर्जा के स्तर के साथ एक विस्तृत डायरी रखना है। इस तरह की एक पत्रिका आपको आपके जीवन और आपके स्वास्थ्य की स्थिति में होने वाले प्रभावों के बारे में प्रेरणा और स्पष्टता दे सकती है।
  • चीनी मुक्त होने के बारे में सकारात्मक बातों के बारे में सकारात्मक विवरण लिखें। जितना अधिक आप अपने जीवन में चीनी को कम करने के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही अधिक फायदे होंगे।
  • अपने भोजन डायरी में मुफ्त चीनी व्यंजन भी लिखें इसे एक जगह बनाएं जहां आप खाने के लिए स्वतंत्र रूप से नए व्यंजनों का पता लगा सकते हैं, अपने स्वयं के प्रयोगों के परिणामस्वरूप भिन्नताएं और अन्य लोगों के साथ स्वस्थ खाने के लिए अपने विचार साझा करने के सामान्य विचार
  • एक ब्लॉग लिखने पर विचार करें यदि आप जानकारी साझा करने का आनंद लेते हैं और दूसरों के साथ अपने अनुभव का ब्योरा आप अन्य लोगों को अपने शवों को मुक्त करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए आप सलाह दे सकते हैं, आप भी कई लोगों को मिल सकते हैं जो आपको समर्थन देते हैं और आपको उनके अनुभव बताते हैं।
  • नीचे "कार्बोहाइड्रेट सीढ़ी" जा रहे हैं

    Video: Witness to War: Doctor Charlie Clements Interview




    गेट बाय शुगर विथ ड्रॉः चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहले अपने आहार से परिष्कृत चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को समाप्त करें ये सबसे हानिकारक खाद्य पदार्थ हैं और इसलिए, जिन लोगों को आप पहले से दूर करना चाहिए इसका मतलब है कि आपको सोडा, कुकीज़, केक, पास्ता और रोटी को खत्म करना चाहिए।
    • इन हानिकारक पदार्थों को कैंडी के स्वस्थ रूपों जैसे फलों, भूरा चावल, जई का आटा, सूखे फल और आलू के रूप में बदलें।
    • याद रखें कि आइसक्रीम, पनीर या पागल जैसे कुछ वसा खाने से आप चीनी के लिए क्षणभंगुरता को पार कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर यह एकमात्र चीज है जो आप को शक्कर की सीढ़ी के नीचे जाने का फैसला करते हैं, तो आप और आपके परिवार में बहुत अधिक स्वस्थ होंगे, और आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं।
  • गेट बाय शुगर विथड्राल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: Our Miss Brooks: The Auction / Baseball Uniforms / Free TV from Sherry's

    यदि आप स्वास्थ्य या कारणों के लिए चीनी या कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम करना चाहते हैं जैसे रक्त शर्करा के स्तर को कम करना, इंसुलिन को नियंत्रित करना या वजन कम करना, आप चीनी की सीढ़ी पर एक और कदम कम कर सकते हैं।
  • याद रखें कि यह आपके आहार से परिष्कृत चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को नष्ट करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए कई हफ्तों या कुछ महीनों तक भी ले सकता है, इसलिए दूसरे चरण में जल्दी मत आना
  • जब आप तैयार महसूस करते हैं, आलू को हटा दें और उन्हें मिठाई आलू के साथ बदलें।
  • फलों की खपत को प्रति दिन केवल दो सर्विंग्स में कम करें, जिसमें रस के रूप में भस्म हो।
  • शहद और सूखे फलों की खपत को कम से कम रखने के लिए - इन खाद्य पदार्थों को विशेष अवसरों पर भस्म किया जाता है, और ये आपके नियमित आहार का हिस्सा नहीं होना चाहिए।
  • भूरे रंग के चावल या गेहूं जैसे अनाज की खपत को कम करें, या कार्बोहाइड्रेट्स की जगह को बदल दें, जो आप ताजा सब्जियों के एक समूह के साथ प्राप्त करना बंद कर देते हैं।
  • गेट बाय शुगर विथ ड्रॉज़ 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप चीनी सीढ़ी के एक और कदम के नीचे जाना चाहते हैं, तो आप "पेलियोलिथिक आहार" या अनाज से पूरी तरह मुक्त कर सकते हैं।
  • आप अपने आहार से अनाज को स्वास्थ्य कारणों से समाप्त करने या वजन कम करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • "विशिष्ट कार्बोहाइड्रेट आहार" एक और अनाज रहित आहार है जिसे आंतों की समस्याओं को ठीक करने के लिए सिफारिश की जाती है।
  • इस बिंदु पर आप पहले से ही चीनी के लिए अपने लालच को दूर कर लेना चाहिए था, और आपको कम मात्रा में स्टार्च कार्बोहाइड्रेट (जैसे रोटी और पास्ता) या अनाज खाने चाहिए।
  • गेट बाय शुगर विथड्राल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक और कदम कम करने के लिए, अपने आहार से सभी अनाज और स्टार्च कार्बोहाइड्रेट को खत्म करें। इसका अर्थ है कि सभी प्रकार के आलू, चावल और अनाज से पूरी तरह से बचें।
  • गेट बाय शुगर विथड्रावल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्या आप खुश हैं कि आप क्या हैं? अपने शरीर को सुनो हो सकता है कि आप लगभग कोई कार्बोहाइड्रेट साथ एक आहार होने में सफल रहे हैं, लेकिन आप देख सकते हैं कि आपके शरीर उन्हें देने की तुलना में अधिक कार्बोहाइड्रेट की जरूरत है। आप क्या आपके शरीर की जरूरत के अनुसार अपने सीढ़ी में कदम सकता है, लेकिन किसी भी मामले में कभी परिष्कृत चीनी या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के साथ खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं। वे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं आप चीनी और कार्बोहाइड्रेट के लिए cravings को होने वाले हैं, तो एक संकेत है कि आप बहुत ज्यादा चीनी खाने बनने के लिए अपने "आओ-चीनी दानव" जगा है, ताकि आप अपने cravings को फिर से गायब हो जाते हैं सीमित करने के लिए की जरूरत है।
  • नर्क में अपना जीवन न बदलें यदि आप एक पार्टी में हैं और आपके दोस्त ने एक स्वादिष्ट और अद्भुत चॉकलेट केक बनाया है, तो आप थोड़ा खा सकते हैं! बस याद रखें कि "उत्सव का भोजन छुट्टियों के लिए है" जब तक आप हर दिन पार्टी के भोजन नहीं खाते, आप ठीक हो जाएंगे!
  • युक्तियाँ

    • प्रकृति और चीनी संयम के लक्षणों की जांच करें अपने आहार में चीनी को कम करने के प्रयास में ज्ञान और तैयारी आपके सर्वश्रेष्ठ सहयोगी हैं अपने आहार से चीनी को खत्म करना एक ऐसा काम नहीं है जिसे केवल थोड़ी इच्छा से पूरा किया जा सकता है आप जल्द ही पता चल जाएंगे कि चीनी की लालसा केवल चीनी के कई लक्षणों में से एक है, जिसमें सिरदर्द, सुस्ती, भावनात्मक संकट, क्रोध और यहां तक ​​कि मतली भी शामिल हो सकती है। इन लक्षणों को अनदेखी करना आसान नहीं है और केवल अपनी इच्छा शक्ति के साथ समाप्त नहीं किया जा सकता है लक्षणों को समझना और वापसी सिंड्रोम को संभालने की तैयारी, स्थायी रूप से अपनी खपत को कम करने में मदद कर सकता है।
    • सरल कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों से बचें जो कि खपत के बाद जल्दी से चीनी में बदल सकते हैं। उच्च खाद्य सामग्री वाले खाद्य पदार्थों के रूप में इन खाद्य पदार्थों का एक ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन खाद्य पदार्थों में से कई संसाधित होते हैं, इसलिए अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आप से बचते हैं, बेहतर होते हैं के रूप में प्रोफेसर माइकल Pollan, कह सकते हैं कि पुस्तक लेखक और खाद्य आलोचक, अगर अपनी दादी भोजन के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं होता और पैकेज पर पांच से अधिक सामग्री है, यह से बचें।
    • परिवार और दोस्तों से समर्थन प्राप्त करें मादक पदार्थों की लत या शराबी की तरह, चीनी के आदी व्यक्ति को परिवार और दोस्तों के सहायता और समर्थन की आवश्यकता होती है। यद्यपि यह थोड़ा सा मूर्खतापूर्ण हो सकता है, आपके आहार से चीनी को खत्म करने के अपने फैसले में अपने प्रियजनों को सफलता की संभावनाओं को सुधारने में चमत्कार कर सकते हैं।
    • परिवार के किसी सदस्य या मित्र से अपने साथ शक्कर देने का प्रयास करने के लिए, सफलता की संभावनाओं को और भी बढ़ाएं।
    • आपका परिवार और दोस्त आपकी सहायता कर सकते हैं और आप चीनी संयम के लक्षणों को दूर करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। वे मदद से आप अपने घर के सभी मीठा खाद्य पदार्थ से छुटकारा, और अपनी उपस्थिति में मिठाई चीजें खाने, साथ ही उनके मेनू है कि चीनी शामिल नहीं है अगर आप रात के खाने के लिए आमंत्रित करते हैं की व्यवस्था से परहेज कर सकते हैं।
    • चीनी मुक्त रस एक सोडा के लिए एक बढ़िया विकल्प है। चीनी फलों के अचानक हमले के मामले में जल्दी से उपभोग करने के लिए अपने रेफ्रिजरेटर में शक्कर-मुक्त रस के बक्से रखें।

    चेतावनी

    Video: Rajiv Malhotra's Encounter With The Indian Left at Tata Institute of Social Sciences

    • ध्यान रखें कि हालांकि आपके आस-पास के लोग अपने आहार में शर्करा को कम करने के अपने फैसले का समर्थन करते हैं, इसका जरूरी मतलब नहीं है कि वे आपके शर्करा का सेवन कम कर देंगे जब आप उन्हें अब और नहीं खपत कर सकते हैं, तो वे सुंदर वस्तुओं से घिरा होना कठिन है। अपने परिवार के सदस्यों से अपने फैसले के साथ विचार करें, और अपनी दृष्टि से मिठाई रखने की कोशिश करें और किसी भी समय चीनी की पेशकश न करें। एक परिवार के सदस्य कुकीज़ और केक बेक करने प्यार करता है, तो व्यंजनों उससे पूछो चीनी मुक्त करने के लिए देखने के लिए, एक नई चुनौती हो सकता है आप सभी की जरूरत ओवन अपने मिशन में मदद करने के लिए प्यार व्यक्ति है!
    • मधुमेह वाले लोग रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में समस्याएं हो सकते हैं ये लोग अपने आहार में चीनी को पूरी तरह से खत्म करने पर अपने स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। किसी आहार आहार शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है
    • यदि आप अपने चीनी खपत को खत्म कर रहे हैं तो परिवार के किसी सदस्य का समर्थन करने के लिए जो यह भी कर रहा है, आपको एक पल पहले बताए गए सभी कदमों की ज़रूरत नहीं है। सिर्फ अपने घर में मीठा भोजन नहीं लेते हैं, या उन्हें उस व्यक्ति की पहुंच से बाहर रखें जो शर्करा छोड़ने की कोशिश कर रहा है। चीनी के स्वस्थ स्रोतों को देखें और उन्हें दिखाई देने वाले स्थानों में रखें।
    • यदि आप अपने आहार से चीनी को समाप्त कर रहे हैं क्योंकि आपके साथी या आपके माता-पिता ने आपको मजबूर किया है, तो आप किस तरह के रिश्ते हैं अपने आप से पूछें कि वे आप पर कितनी आदतों का प्रयास कर रहे हैं किसी रिश्ते में होना स्वाभाविक नहीं है जो आपको नियंत्रित करता है।
    • किसी भी अन्य आहार परिवर्तन के साथ, पहले अपने इरादे के अपने डॉक्टर को सूचित करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चीनी मुक्त मिठास
    • छोटी मात्रा में कृत्रिम मिठास के बिना भोजन
    • आपके घर में चीनी की पूरी सफाई।
    • चीनी मुक्त भोजन के लिए व्यंजन
    • खाद्य डायरी और डायरी (या एक डिजिटल डायरी बनाते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com