ekterya.com

हर समय मिठाई खाने से कैसे रोकें

मिठाई एक लंबा दिन के बाद आपको इनाम देने का स्वादिष्ट इलाज हो सकता है हालांकि, बहुत से लोग इसे नियंत्रित करने में मुश्किल खा पाते हैं। यदि आप देखते हैं कि आप बहुत मीठा नाश्ते खाते हैं, तो बहुत सी बातें हैं जो आप अपने लालच को कम कर सकते हैं। अपने भोजन से मीठा भोजन और स्नैक्स को नष्ट करके अपनी खाने की आदतों को बदलें स्वस्थ विकल्प के साथ अपनी लालसा को पूरा करने का प्रयास करें, जैसे फलों जब आप खरीदते हैं, चीनी पर ध्यान दें। आमतौर पर, कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं जो आप चीनी से भरा होने की उम्मीद करते हैं, जैसे पास्ता सॉस या रोटी

चरणों

भाग 1
खाने की आदतों को बदलें

स्टेप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम ऑफ स्टेप 1
1
अपने सामान्य दिनचर्या से मिठाई निकालें अपने सामान्य खाने की नियमित जांच करें आप आमतौर पर मिठाई का उपभोग करते हैं। यदि आपका भोजन आमतौर पर मिठाई पर आधारित होता है, तो पता लगाएं कि आप उनसे कैसे बच सकते हैं।
  • आप अक्सर खाने के बारे में सोचें हो सकता है कि आपके कई डिश और साइड डिश आमतौर पर स्वभाव से मीठे होते हैं। क्या आपके पास पेनकेक्स या मफ़िन अक्सर होते हैं? क्या आप अक्सर मीठा आलू या मीठा काले सेम जैसी चीजों को खाते हैं?
  • मिठाई सूखा छोड़ना मुश्किल हो सकता है आप अपने आहार से प्रति सप्ताह एक मिठाई को नष्ट करने से शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सोमवार की सुबह, एक मफिन के बजाय अनम्यूट दही और फल खाएं। जैसे-जैसे सप्ताह जाता है, आप अपने आहार से समाप्त होने वाले भोजन की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं।
  • स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल द टाइम टाइम चरण 2

    Video: मखाने खाने से डायबिटीज किडनी मर्दाना कमजोरी सहित अनेक रोगों में चमत्कारिक फायदे

    2
    अपने आहार में मिठाई के छोटे स्रोतों को संशोधित करें मीठे भोजन के अतिरिक्त, आप पूरे दिन कैंडी की थोड़ी मात्रा का उपभोग कर सकते हैं मिठाई खाने के बारे में जागरूक होने का प्रयास करें और मिठाई के छोटे स्रोतों को बदलने या उससे बचने के तरीके ढूंढने का प्रयास करें।
  • चीनी के छोटे स्रोतों के बारे में सोचो जो आप उपभोग करते हैं। क्या आप सुबह अपने कॉफी में चीनी डालते हैं? क्या आप काम पर एक लंबा दिन बाद खुद को कुकी के साथ इनाम देते हैं? जब आप ऊब हो जाते हैं तो क्या आप आमतौर पर मीठा अनाज का थोड़ा खाते हैं?
  • स्वस्थ विकल्प ढूंढें काली कॉफी पीना या थोड़ी स्वीटनर जोड़ें। अपने आप को ऐसी चीज़ों के साथ इनाम दें जो कि भोजन से संबंधित नहीं है, जैसे कि एक टेलीविजन कार्यक्रम का एक एपिसोड देखना जो आपको पसंद है। नट और सूखे फल जैसे स्वस्थ नाश्ते के लिए मिठाई स्नैक्स बदलें।
  • स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम ऑफ़ स्टेप 3 नामक इमेज
    3
    आपके घर पर कैंडी की मात्रा को सीमित करें यदि आपके हाथ में पर्याप्त मिठाई है, तो आप उन्हें पूरे दिन खाने की संभावना होगी। उन खाद्य पदार्थों को खरीदने से बचें जिन्हें आप जानते हैं कि आप अधिक से अधिक स्नैक के रूप में खायेंगे
  • शर्करा स्नैक्स घर न लें। यदि आपके हाथ में कुछ मीठा नाश्ता हैं, तो एक पूरे बॉक्स के बजाय 100-कैलोरी कुकी पैक की तरह कुछ चुनिए।
  • अपनी पहुंच से मीठे खाद्य पदार्थ रखें यदि आपको कुकीज़ का एक बॉक्स पाने के लिए स्टूल पर खड़े होना है, तो आप उन्हें नाश्ते के रूप में खाने की संभावना कम होगी।
  • स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम ऑफ़ स्टेप 4
    4
    जब आप समारोह और पार्टियों में खाते हैं तो अपने आप को नियंत्रित करें सामाजिक समारोहों में अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों का एक प्रमुख स्रोत हो सकता है जब आप पार्टियों में जाते हैं या अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं तो खाने से बचने की कोशिश करें
  • यदि आपको छोड़ने से पहले पूरा महसूस होता है, तो आपको बहुत अधिक खाने की संभावना कम होगी एक सामाजिक प्रतिबद्धता के लिए जाने से पहले उसे भरने के लिए स्वस्थ कुछ खाएं।
  • पार्टी में खाने के लिए कुछ स्वस्थ ले लो। उदाहरण के लिए, आप फल या सब्जियों की एक ट्रे के साथ जा सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में कुछ मीठा खाने के लिए चाहते हैं, तो कुछ छोटे खाएं आप एक कुकी या एक कैंडी खा सकते थे आप एक पूरे टुकड़े के बजाय केक का आधा टुकड़ा खा सकते थे
  • स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम ऑफ़ स्टाइल 5
    5
    कम शीतल पेय और मादक पेय ले लो आहार में सोडा मिठाई का एक मुख्य स्रोत हो सकता है, और मिश्रित जब शराबी पेय अक्सर सोडा होते हैं यदि आप अक्सर पर्याप्त सोडा पीते हैं, तो अपना खपत कम करने के तरीके ढूंढें। मिठाई सोडा लेने के बजाय, आहार किस्मों के लिए विकल्प चुनें। मिठाई और कार्बोनेटेड कुछ खाने के लिए आपकी इच्छा को पूरा करने के लिए आप स्वाद वाले स्पार्कलिंग पानी की तरह कुछ भी चुन सकते हैं
  • मिश्रित मादक पेय पदार्थों में सोडा बदलने के लिए, स्पार्कलिंग पानी के साथ मिश्रित अल्कोहल पेय का चयन करें या लाल या सफेद शराब के गिलास का ऑर्डर करें।
  • भाग 2
    नियंत्रण cravings

    Video: शास्त्रों में प्याज लहसुन खाना क्यों मना किया गया है?

    1
    पहचान लें कि चीनी नशे की लत है चीनी नशे की लत है और मिठाई खाने की आपकी इच्छा मस्तिष्क कनेक्शन का एक परिणाम है। यह एक चरित्र दोष या एक संकेत नहीं है कि आप कमजोर हैं। याद रखें जब आपके पास लालच होता है तरस के कुछ तरस के लिए खुद को दोष न दें
    • अगली बार जब आप लालसा करते हैं, तो आपको कुछ कहना चाहिए "मेरे मस्तिष्क के कनेक्शनों की वजह से मुझे कुछ शर्करा के लिए लालच है मैं इन लालचों से कमजोर नहीं हूं। "
  • 2
    अपने रक्त शर्करा के स्तर स्थिर रखें सुनिश्चित करें कि आपका रक्त शर्करा का स्तर स्थिर है, मिर्च कुछ के लिए cravings से बचने का एक अच्छा तरीका है आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप पूरे दिन अपने सभी भोजन और स्नैक्स खाएं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपके शरीर धीरे-धीरे चयापचय करेंगे, जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन
  • अपने रक्त शर्करा के स्तर स्थिर रखने के लिए हर तीन घंटे में भोजन या नाश्ते खाएं ऐसे खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको आपके रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करें, जैसे फलों, सब्जियां, और पूरे खाद्य पदार्थ
  • स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम ऑफ़ इमेज शीर्षक
    3
    फलों के साथ अपने लालच को संतुष्ट करें अगर आपको मिठाई की ज़रूरत हो, तो कुछ फलों जैसे आड़ू, सेब या केले खाएं। आप जमे हुए या सूखे फल भी खा सकते हैं। यह आपके आहार से अधिक चीनी को जोड़ने के बिना आपकी लालच को संतुष्ट करने का एक स्वस्थ तरीका है।
  • आप उन खाद्य पदार्थों में भी फलों को जोड़ सकते हैं जिन्हें आप आमतौर पर चीनी के साथ मधुर होते हैं उदाहरण के लिए, फल के साथ ओट और अनाज जोड़ें
  • स्टेप इटिंग स्वीट्स ऑट ऑल टाइम टाइम चरण 7



    4
    व्यंजनों में चीनी के बजाय अर्क जोड़ें। व्यंजनों में, चीनी के बजाय आप वेनिला निकालने, साइट्रस अर्क या बादाम निकालने की तरह कुछ जोड़ सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ एक पकवान को मिठाई कर सकते हैं, कुछ मीठा के लिए अपनी इच्छाओं को संतोषित कर सकते हैं और बहुत अधिक चीनी के बिना
  • आप चीनी के बजाय मसालों के साथ भोजन में सुधार कर सकते हैं चीनी के बजाय जायफल, दालचीनी, अदरक या सबस्पेस का प्रयोग करें।
  • स्टॉप इटिंग स्वीट्स नामक छवि का सभी समय चरण 8
    5
    कृत्रिम मिठास का उपयोग करें कृत्रिम मिठास में अतिरिक्त चीनी नहीं होते आप उन्हें कन्फेक्शनरी उत्पादों में इस्तेमाल कर सकते हैं या उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में जोड़ सकते हैं, जिन्हें आप आमतौर पर चीनी के साथ मधुर होते हैं।
  • आप अपने क्षेत्र में एक सुपरमार्केट में कृत्रिम मिठास खरीद सकते हैं। उनमें से स्टीविया और xylitol हैं।
  • हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कृत्रिम मिठास और वजन के बीच संबंध हो सकता है। आप कृत्रिम रूप से मीठे उत्पादों को कुछ आकस्मिक रूप से चिपका सकते हैं और अपने दैनिक आहार के हिस्से के रूप में नहीं।
  • Video: रात को नहीं खानी चाहिए ये 10 चीजें और अगर इन चीजों को करेंगे डिनर में शामिल तो हरदम रहेंगे फिट

    स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम टाईम स्टेप 9
    6
    जब आप ऊब हो जाते हैं, तो खाने के नवरे से बचें बहुत से लोग रेफ्रिजरेटर में जाते हैं जब वे ऊब जाते हैं आप उस दिन के उबाऊ क्षणों में मिठाई खा सकते हैं बिना इसे महसूस किए। अपने आप को खाली कैलोरी के साथ भरने के बजाय जब आप ऊब हो जाते हैं, तो अपने आप को मनोरंजन करने के अन्य तरीकों को ढूंढें।
  • अगर आपको ऊब लगता है, तो कुछ नया सीखें आप एक किताब पढ़ सकते हैं या एक नया शौक बना सकते हैं
  • आप कुछ शारीरिक गतिविधि भी कर सकते हैं एक दोस्त के साथ एक टहलने, चलाने या अभ्यास करने के लिए जाएं।
  • स्टेप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम ऑफ़ स्टेप 10
    7
    समय-समय पर अपने आप को लाड़ प्यार करो आपके आहार से मिठाई पूरी तरह से कई कारणों से मिटाना मुश्किल हो सकता है। सामाजिक समारोहों में, वहाँ अक्सर कन्फेक्शनरी उत्पादों होगा यह मिठाई को पूरी तरह खत्म करने के लिए भी जटिल है, खासकर यदि वे मीठे हैं जो आपको पसंद हैं। ऐसा करने के बजाय, उन्हें विशेष अवसरों पर खाने की नकल करें
  • बहुत से लोग इसे हफ्ते में एक दिन में शामिल करने के लिए फायदेमंद पाते हैं, जब उन्हें कुछ ऐसा करने की इजाजत होती है जो निषिद्ध होगी। उदाहरण के लिए, आप हर रविवार की सुबह अपनी कॉफी के साथ डोनट खा सकते थे।
  • भाग 3
    आप खरीदते समय बुद्धिमानी फैसले करें

    स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम टाईम स्टेप 11
    1
    भोजन के लेबल पढ़ें यह महत्वपूर्ण है कि जब आप खरीद लेंगे तब आप भोजन के लेबल पढ़ते हैं। स्वस्थ दिखने वाले कई खाद्य पदार्थ वास्तव में अतिरिक्त चीनी से भरे हुए हैं कम बेक किए गए सामान और मिठाई खाने से जितना ज्यादा आप सोचते हैं, उतना जितना भी हो उतना ज्यादा नहीं होगा।
    • अप्रत्याशित उत्पादों में अतिरिक्त चीनी की मात्रा से आपको आश्चर्य हो सकता है रोटी और पास्ता सॉस जैसी चीजों में चीनी हो सकती है
    • कुछ खरीदने से पहले, हमेशा लेबल पढ़ें। एक स्वस्थ वयस्क को प्रतिदिन 30 ग्राम या चीनी के 7 चम्मच से ज्यादा नहीं खाना चाहिए।
  • स्टेप इटिंग स्वीट्स ऑल टाइम टाईम स्टेप 12
    2
    चीनी के विभिन्न नामों को पहचानें चीनी का हमेशा उल्लेख नहीं किया जाता है जैसे कि सामग्री की सूची में। सामान्य में, चीनी छिपा हुआ है, क्योंकि कंपनियां इसे कुछ और के रूप में रखती हैं सामग्री की सूची की जांच करें और निम्न चीनी उपनामों की तलाश करें:
  • शब्दों में अंत है कि "-ose" वे आमतौर पर केवल चीनी का संकेत देते हैं ग्लूकोज, सूक्रोज और माल्टोस जैसे शब्द देखें
  • एक उत्पाद में चीनी की एक बड़ी मात्रा के साथ सामग्री भी हो सकती है शहद, मेपल सिरप, गुड़, हाइड्रोलाइज्ड स्टार्च, कॉर्न सिरप, नारियल हथेली चीनी और एग्लेव अमृत वाले उत्पादों से बचें।
  • Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

    स्टेप इटिंग स्वीट्स नामक छवि का सभी समय चरण 13
    3
    मिठाई के विकल्प के लिए देखो यदि आप लालची हैं, तो अपने स्थानीय सुपरमार्केट में मिठाई के विकल्प खरीदें। उन उत्पादों की तलाश करें जो आपके आहार को बहुत ज्यादा चीनी न जोड़ते हुए अपने लालच को संतुष्ट कर सकते हैं।
  • दूध आमतौर पर पर्याप्त चीनी है यदि आप दूध पसंद करते हैं, तो पूरे दूध के बजाय स्किम दूध पीते हैं। इसमें कम चीनी शामिल है
  • बहुत मीठा पेय से सावधान रहें रस में आम तौर पर पर्याप्त अतिरिक्त चीनी होता है अतिरिक्त चीनी के बिना रस देखें या नारंगी रस के बजाय सुबह नारंगी के लिए चुनें।
  • स्टॉप इटिंग स्वीट्स ऑल द टाइम टाइम चरण 14
    4
    घर पर स्वस्थ पेस्ट्री उत्पाद तैयार करें सुपरमार्केट में मिठाई पेस्ट्री उत्पादों को खरीदने से रोकें दरअसल, आप बेक किए गए सामान के लिए बहुत अच्छे के बिना एक अच्छी नुस्खा में शक्कर की मात्रा कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चीनी की सामान्य मात्रा का आधा या एक तिहाई जोड़ें यह बहुत अधिक कन्फेक्शनरी उत्पादों को प्रभावित किए बिना आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीनी की मात्रा में कमी आएगी
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम आपको थोड़ी तेजी से अपना वजन कम करने में मदद करता है और कुछ शक्कर के लिए आपको लालच के साथ मदद कर सकता है रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें
    • आशावादी रहें यह "आहार" यातना की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप अपने आप में विश्वास करते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल करेंगे और यह बहुत आसान होगा
    • नट्स से बचें, वे स्वस्थ नहीं हैं किशमिश, तिथि, आदि, चीनी बम हैं, क्योंकि उनकी चीनी सामग्री केंद्रित है। बल्कि, केवल 1 या 2 पूरे फलों को एक दिन में खाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com