ekterya.com

कैसे मोटापे के साथ रहने के लिए

मोटापा एक आम हालत है, लेकिन सामाजिक कलंक और मोटापे के कारणों और आहार से संबंधित विज्ञापन के सर्वज्ञता, मोटापे के साथ रहने वाले कर सकते हैं के बारे में समझ की कमी एक असली चुनौती है। सौभाग्य से, एक बहुत बड़ा समुदाय है जो आपकी सहायता कर सकता है, और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने की कोशिश करते हुए अपने आप से, अपने आकार और आकृति से संतुष्ट होने के कई तरीके हैं।

चरणों

1

Video: मोटापा का बेजोड़ इलाज / IMC Herbal Product के साथ / Motapa ka Ilaj /

Video: 7 दिन में 7 किलो मोटापा और पेट की चर्बी तेजी से कम करने का उपाय | कमर और पेट कम करने के उपाय

अपने शरीर के व्यक्तिगत इतिहास को पहचानें एक मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति के रूप में, आप अपने पूरे जीवन में अपने आकार और आकृति में कई बदलाव कर सकते हैं, या हो सकता है कि आप हमेशा इस तरह से रहे। आपने वजन कम करने या आपके पूर्वाग्रहों का सामना करने के लिए आहार की कोशिश की हो सकती है अपनी खुद की कहानी और आपके शरीर के बारे में सीखे गए सबक को प्रतिबिंबित करने के लिए अपना समय लें।
  • 2

    Video: Baba Ramdev Yoga For Weight Loss | पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए योग आसन | Yog Guru

    अपने शरीर की एक सूची ले लो मूल्यांकन करें कि आप अभी आपके शरीर के करीब कैसे महसूस करते हैं। जब आप उसके बारे में या कुछ भागों में सोचते हैं, तो क्या भावनाएं उत्पन्न होती हैं? क्या ऐसी चीजें हैं जो आप अपने शरीर के बारे में पसंद करती हैं? क्या आप इसे नफरत करते हैं? जब आप अपना आकार देखते हैं तो आपको कैसा लगता है? इसके फार्म के बारे में क्या? नकारात्मक भावनाओं को ध्यान में रखें और पहचान लें कि वे मान्य हैं और समय के साथ उन्हें दूर किया जा सकता है इस बारे में सोचें कि स्कूल में, घर पर, परिवार में या काम पर आपके व्यक्तिगत अनुभवों से उन नकारात्मक भावनाओं को कैसे जोड़ा जा सकता है।
  • 3



    अपने जीवन के लिए छवियों और सकारात्मक शब्दों के बारे में सुंदर लोगों की छवियों को देखें जो आपके जैसा दिखते हैं या जो शारीरिक विशेषताओं को साझा करते हैं उन चीजों के बारे में सोचें जो आपके शरीर कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप खेल, योग या नृत्य का आनंद ले सकते हैं। यदि आप उन खेलों से दूर महसूस करते हैं, लेकिन आप उन में रुचि रखते हैं, तो उन दोस्तों की तलाश करें जो आपके साथ एक नया शौक शुरू करना चाहते हैं। इन शौकों की किताबें या डीवीडी देखें जो मोटे लोगों के लिए उन्मुख हैं मोटे लोगों के लिए फैशन के लिए समर्पित एक बड़ा समुदाय भी है यदि आप फ़ैशन पसंद करते हैं, तो अपनी छवि सुधारने के लिए कुछ कपड़े स्टोर देखें। एक सकारात्मक या तटस्थ तरीके से वसा के बारे में सोचना शुरू करें सकारात्मक वाक्यांशों के साथ अपमान का उत्तर देने पर विचार करें: "हां, मैं हूं, आप बहुत चौकस हैं।" या, जब कोई आपको वजन कम करने के लिए बधाई देता है, तो आप इस धारणा पर सवाल उठाते हैं कि वजन कम करना सकारात्मक है
  • 4
    अपने स्वास्थ्य की जांच करें आपको अतीत में बताया जा सकता है कि आप मोटी नहीं हो सकते और अच्छे स्वास्थ्य में नहीं रह सकते हैं, या ज़िंदगी में आपका लक्ष्य अपना वजन कम करना है, या वसा होने पर तुम्हारी गलती है डॉक्टरों ने स्वास्थ्य की समस्याओं को नजरअंदाज किया हो और हो सकता है कि आपको समस्या के बिना अपना वजन कम करना पड़े। उन टिप्पणियों को स्वीकार न करें! मोटापा कई प्रकार की चीजों से संबंधित है, और अधिकांश मोटापे के प्रत्यक्ष कारण साबित नहीं होते हैं। अक्सर, मोटापा हमारे नियंत्रण से परे है, और आहार और व्यायाम हमारे आकार को नहीं बदलेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि कोई व्यक्ति अच्छा स्वास्थ्य नहीं हो सकता है भले ही वह मोटापे से ग्रस्त हो।
  • सहायता डॉक्टरों को ढूंढें एक डॉक्टर को यह कभी नहीं कहना चाहिए कि वे कोई इलाज नहीं दे सकते हैं क्योंकि यह तर्क देता है कि एक व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है। मोटापे से ग्रस्त मरीजों के साथ अपनी योग्यता का आकलन करने के लिए एक चिकित्सक को देखने से पहले प्रश्न पूछें। एक पूर्ण जांच लें और पता करें कि आपके पास कौन से स्वास्थ्य कारकों पर विचार करना है और आप अपने स्वास्थ्य में सुधार कैसे कर सकते हैं और बीमारी से पीड़ने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • वजन घटाने के बजाय यह आपके मुख्य लक्ष्य में स्वास्थ्य को बदलता है आहार विफल हो जाता है क्योंकि लक्ष्य आमतौर पर यथार्थवादी नहीं होते हैं। फलों और सब्जियों की खपत के साथ एक संतुलित आहार के साथ अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश करें, उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपको बुरा महसूस करते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं (एरोबिक और शक्ति प्रशिक्षण) यदि आप कुछ भोजन नहीं खा सकते हैं या यदि आपके पास कोई विकलांगता है, तो उस व्यक्ति को ढूंढने का प्रयास करें जो अनुभव कर रहे हैं और जो इसे पाने के लिए योजना तैयार करने में आपकी मदद करेंगे। यदि आप अपना वजन कम करते हैं, तो यह मत सोचो कि यह एक "विजय" है, इसका सिर्फ एक परिणाम है कि आप क्या कर रहे हैं।
  • विकारों खाने के पते एक खा विकार एक गंभीर मुद्दा है और लोग, दोनों मोटापे और पतले, पीड़ित हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक विकार हो सकता है, तो मदद लें एक सक्षम स्वास्थ्य पेशेवर खोजें
  • 5
    भेदभाव को स्वीकार न करें। अपने वजन के कारण लोगों को आप का अपमान न करें या आपको बहिष्कृत न करें। यदि कोई नियोक्ता, स्वामी, शिक्षक या अधिक शक्ति वाला कोई व्यक्ति आपके विरुद्ध भेद करता है, तो किसी शक्ति के पैमाने पर किसी व्यक्ति के पास जाओ और समझाएं कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है और उस स्थिति के लिए उपाय की आवश्यकता है। बेशक, यह थकाऊ हो सकता है, और आप बस इस तरह की स्थिति से बचने के लिए पसंद कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आपको अपने अधिकारों को देखना चाहिए और आपको विरोध करना चाहिए जब आपको लगता है कि आपके साथ भेदभाव किया गया है।
  • चेतावनी

    Video: मोटापा घटाएं 1 दिन में 10 kg वजन कम करें | Quick Weight Loss 10 Kg in One Day in Hindi

    • मूर्ख मत बनो कुछ लोगों का कहना है कि मोटापा इस बीमारी का कारण बनता है और मोटे लोगों को दोष देना है। इन तर्कों को अस्वीकार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com