ekterya.com

मोटापा का इलाज कैसे करें

मोटापा एक विकार है जिसमें आपके शरीर में वसा की अत्यधिक मात्रा होती है यह विकार हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के खतरे को बढ़ा सकता है। यह आपकी गतिशीलता को सीमित कर सकता है और सामान्य रूप से खराब स्वास्थ्य को जन्म देती है। हालांकि मोटापे के लिए कोई आसान इलाज नहीं है, अपने आहार व जीवन शैली में समायोजन के माध्यम से अपने शरीर में वसा को कम करने से आप अपने अतिरिक्त शरीर के वजन से छुटकारा पा सकते हैं। वजन-नुकसान की दवाएं लेने या वजन घटाने सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करके आप मोटापा का भी इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने भोजन को समायोजित करें

क्यूर मोबसाइट चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
यथार्थवादी आहार लक्ष्यों की स्थापना इससे पहले कि आप अपने आहार में बदलाव शुरू कर सकें, आपको उन आहार लक्ष्यों को स्थापित करना चाहिए जो कि यथार्थवादी और प्राप्त करना संभव है। यथार्थवादी लक्ष्यों को बनाने से आप अपने स्वस्थ आहार को बनाए रख सकते हैं और लंबी अवधि में उसे छड़ी कर सकते हैं।
  • मोटे वयस्कों को 6 महीने की अवधि में अपने मौजूदा वजन का 5 से 10% खोने का प्रयास करना चाहिए। प्रति सप्ताह 450 ग्राम से 1 किलो (1 से 2 पाउंड) की दर से अपना वजन कम करें ताकि आपका वजन घटाने सुरक्षित और टिकाऊ हो। यदि आप अपने शरीर के वजन का 10% खो देते हैं और आप 6 महीनों के लिए इस तरह रहते हैं लेकिन आप अभी भी अधिक वजन वाले हैं, तो आपको अन्य वजन घटाने की योजना का प्रयास करना पड़ सकता है।
  • अधिक वजन वाले बच्चों और किशोरों को अपने वर्तमान वजन को बनाए रखने, स्वस्थ भोजन और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना चाहिए। आपको वयस्कता के रूप में वजन कम करने के स्वस्थ तरीकों के बारे में आपको अपने डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए।
  • क्योर मोटाई स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पोषण विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ के साथ एक स्वस्थ भोजन योजना बनाएं अपने शरीर की वसा को कम करने के मुख्य तरीकों में से एक स्वस्थ भोजन पर ध्यान केंद्रित करना है। स्वस्थ खाने की योजना बनाने से आपके शरीर के वजन को कम करने और मोटापा का इलाज करने में मदद मिलेगी। अपनी स्वस्थ खाने की योजना लिखने की कोशिश करें, कई महीनों या एक वर्ष के लिए तीन भोजन की एक दिन की योजना बनाएं। आपकी स्वस्थ खाने की योजना में एक अच्छा संतुलन शामिल होना चाहिए:
  • कम वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, जैसे कम वसा दही, पनीर और दूध-
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे दुबला मांस, मछली, चिकन, सेम और मटर-
  • पूरी तरह से ब्रेड, जई और भूरे रंग के चावल (आप अन्य अनाज खाद्य पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं, जैसे संपूर्ण मसाले पास्ता, अनाज, टोटलेट, कुसस और क्विनोआ) - अभिन्न उत्पादों
  • ताजा और जमे हुए फल-
  • ताजा और जमे हुए सब्जियां
  • धीरे धीरे शुरू करो और अल्पकालिक स्वस्थ खाने के लक्ष्य बनाएं, जैसे एक महीने के लिए स्वस्थ भोजन करना या दो स्वस्थ भोजन रोज़ाना। अल्पकालिक लक्ष्य बनाने से आपको आत्मविश्वास विकसित करने और स्वस्थ और स्थायी तरीके से अपना वजन कम करने में सहायता मिलेगी।
  • क्योर मोटाई स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने दैनिक कैलोरी का सेवन कम करें अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम करने से आपको अपना वजन कम करने और स्वस्थ आहार बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आपको पहले अपने दैनिक कैलोरी की मात्रा की गणना करना चाहिए और फिर निर्धारित करें कि आपको वजन कम करने के लिए हर दिन कितनी कैलोरी खत्म करना होगा। औसतन, महिलाओं को प्रति दिन 1,200 और 1,500 कैलोरी और पुरुषों के बीच प्रति दिन 1,500 और 1800 कैलोरी के बीच का उपभोग करना चाहिए।
  • आपका दैनिक कैलोरी का सेवन आपकी आयु, आपके शरीर के वजन और शारीरिक गतिविधि के स्तर पर निर्भर करता है जो आप हर रोज करते हैं। मोटापे से ग्रस्त लोगों को धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए और केवल एक सप्ताह में 500 कैलोरी कम करना चाहिए। आपके द्वारा कैलोरी की मात्रा कम करने के लिए आपके लक्ष्यों को फिट होने पर निर्भर करेगा। सफल होने के लिए, आपके कैलोरी का सेवन कम करने के लिए स्वस्थ भोजन और व्यायाम के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • क्योर मोबसाइट चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने खुद के भोजन तैयार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें खाने के लिए बाहर जाना महंगा हो सकता है और आपकी कमर को अधिक किलो जोड़ सकते हैं। जब आप खाने के लिए जाते हैं, तो आपके पास क्या खा रहा है, इसके बारे में बहुत कम नियंत्रण होता है और स्वस्थ विकल्प बनाने में मुश्किल हो सकती है। अपने स्वस्थ खाने की योजना के बाद घर पर कम से कम एक से दो भोजन रोजाना तैयार करने का प्रयास करें
  • घर पर भोजन तैयार करते समय, स्वस्थ तेलों से पकाना, जैसे कैनोला तेल, जैतून का तेल और नारियल तेल। अपने भोजन योजना में सभी खाद्य समूहों को शामिल करने के लिए ऑनलाइन स्वस्थ व्यंजनों की तलाश करें
  • यदि आप रोजाना अपना दोपहर का भोजन करने के लिए लेते हैं, तो स्वस्थ सामग्री के साथ रात को तैयार करें दोपहर के भोजन या रात के भोजन के लिए हर दिन खाने के लिए बाहर जाने से बचने की कोशिश करें
  • Cure Obesity Step 5 नामक छवि
    5
    सीमित खाद्य पदार्थ जो संतृप्त वसा में उच्च होते हैं और ट्रांस। ये खाद्य पदार्थ आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं और कैलोरी में उच्च होते हैं, इस प्रकार हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। निम्नलिखित उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को सीमित या समाप्त करने का प्रयास करें ट्रांस और अपने आहार से संतृप्त:
  • जमीन बीफ़, सॉसेज और संसाधित मांस, जैसे बोलोग्ना सॉसेज, गर्म कुत्तों और डेली मीट्स-
  • चिकन की त्वचा है, तली हुई चिकन की तरह (इसके बजाय त्वचा रहित चिकन स्तनों के लिए विकल्प चुनें) -
  • उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों, जैसे पूरे दूध पनीर, पूरे दूध, क्रीम, मक्खन और आइस क्रीम-
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (विशेष रूप से खाद्य पदार्थों को छोटा और पाम तेल से युक्त), पूर्व-पैक किए गए उत्पादों और बेक किए गए सामान जैसे कुकीज़, डोनट्स और ब्रेड-
  • हाइड्रोजनीकृत तेलों से बने खाद्य पदार्थ, जैसे कि मार्जरीन और खाद्य-वसा
  • अंडे, जो कोलेस्ट्रॉल में समृद्ध हैं, और चिंराट, जो कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में भी समृद्ध हैं।
  • क्योर मोबटीस चरण 6 नामक छवि
    6
    खरीदारी करते समय खाने के लेबल पढ़ें आपको हमेशा एक सूची के साथ खरीदारी करना चाहिए और कुछ भी खरीदने से पहले लेबल पढ़ना चाहिए। खाद्य पदार्थों में कृत्रिम या संसाधित सामग्री देखें, जैसे उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप या अतिरिक्त स्वाद। इन गयी सामग्री केवल आपको खाली कैलोरी से भर देगी जिनके पास कोई पोषण मूल्य नहीं है।
  • जंक फूड, पैकेज किए गए डेसर्ट, डिब्बाबंद फल और शीतल पेय जैसे सॉफ्ट ड्रिंक से बचें। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि, अगर लेबल पर पहले चार अवयव वसा या चीनी में अधिक होते हैं, तो आपको उसे शेल्फ में वापस करना चाहिए।
  • क्योर मोबटीस चरण 7 नामक छवि
    7
    अपने हिस्से के आकार को नियंत्रित करें. एक हिस्सा एक निश्चित मात्रा का भोजन होता है जिसे आप भोजन या नाश्ते के लिए खाते हैं। यह एक सेवारत से अलग है, जो भोजन की मात्रा मापा जाता है और सभी खाद्य लेबलों पर उल्लेख किया जाना आवश्यक है। हर बार जब आप खा लें तो अपने हिस्से के आकार को कम करना आपको कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद कर सकता है और इस पर नियंत्रण है कि आप कितना खाना खाते हैं
  • बड़ी मात्रा में कैलोरी खपत के बिना आपको पूरे महसूस करने में मदद करने के लिए आप ऊर्जा घनत्व की अवधारणा का भी उपयोग कर सकते हैं। यह अवधारणा उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करके काम करती है जिनके पास कम ऊर्जा घनत्व है, जिसका अर्थ है कि वे बड़े सेवारत आकार और कम कैलोरी प्रदान करते हैं। फलों और सब्जियों को कम ऊर्जा घनत्व वाले खाद्य पदार्थ माना जाता है। आपको उच्च ऊर्जा घनत्व वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए, जैसे कि डेसर्ट, मिठाई और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, क्योंकि उनके पास एक छोटी मात्रा है लेकिन बड़ी मात्रा में कैलोरी हैं।
  • कम ऊर्जा घनत्व वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि फलों और सब्जियों और प्रोटीन के स्वस्थ स्रोतों (स्किनलेस चिकन, सेम, टोफू) के बड़े हिस्से को खाने से आप पूर्ण महसूस कर सकते हैं लेकिन कम कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं। आप भी अधिक समय तक रहेंगे और आपको भूख से पीड़ित होने की संभावना कम होगी।
  • क्योर मोबसाइट चरण 8 नामक छवि
    8
    अपने शराब की खपत को कम करें मादक पेय पदार्थों में बड़ी मात्रा में कैलोरी और चीनी शामिल होते हैं यदि संभव हो तो, प्रत्येक सप्ताह पीने के लिए शराब की मात्रा कम करें और आप जिस पानी का पानी पीते हैं उसे बढ़ाएं। पीने के पानी से आपके शरीर को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।
  • क्योर मोबटीटी स्टेप 9 नामक छवि
    9
    दुर्घटना आहार बनाने से बचें यद्यपि आप तीव्र वजन घटाने आहार या तीव्र वजन घटाने कार्यक्रमों की कोशिश करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, ये अक्सर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं और बहुत कम वजन घटाने की ओर ले सकते हैं। एक बार जब आप एक क्रैश आहार बंद कर देते हैं, तो आपके द्वारा खोए गए सभी वजन को फिर से हासिल करने की संभावना है। वास्तव में वजन कम करने और उस तरह रहने का एकमात्र तरीका है स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाना और उन्हें लंबे समय तक रखने के लिए
  • विधि 2
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना

    क्योर मोबटीस चरण 10 नामक छवि

    Video: मोटापा कम करने के उपाय (Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi By Baba Ramdev) पेट कम करने के उपाय

    1
    सप्ताह में कई बार व्यायाम करें महत्वपूर्ण वजन घटाने के लिए, आपको सप्ताह में चार से पांच बार एक अभ्यास कार्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, जहां आप 300 मिनट या अधिक के लिए व्यायाम करते हैं आप वजन बढ़ाने और अपने धीरज और रखरखाव में सुधार के लिए सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करके भी शुरू कर सकते हैं। व्यायाम करने पर ध्यान दें, जैसे कि एरोबिक्स, पिलेट्स विधि, जॉगिंग या अंतराल प्रशिक्षण।
    • आप जिम में शामिल हो सकते हैं और एक ट्रेनर के साथ एक व्यायाम योजना पर काम कर सकते हैं जो आपको वजन कम करने और ताकत बढ़ाने में मदद करेंगे। एक बार आपके पास निश्चित स्तर होने पर भारोत्तोलन भार ही किया जाना चाहिए
  • क्योर मोबटीस स्टेप 11 नामक छवि



    2
    अपने इलाके में वजन कम करने के लिए एक व्यायाम कार्यक्रम में शामिल हों अपने स्थानीय जिम में एक वजन घटाने कार्यक्रम खोजें एक सप्ताह के महीनों या महीनों के लिए सभी वर्गों में जाने के लिए नामांकित और प्रतिबद्ध आप एक दोस्त, पति या पत्नी के रिश्तेदार को एक साथ कार्यक्रम में शामिल करने के लिए भर्ती कर सकते हैं।
  • अक्सर, वजन घटाने के कार्यक्रमों को अपना दैनिक रूटीन में व्यायाम को शामिल करने और लगातार अपनी फिटनेस में सुधार करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। वज़न घटाने के कार्यक्रम की खोज करने की कोशिश करें जो आपको सख्त या मुश्किल नहीं लगता क्योंकि आपको हर हफ्ते कक्षा में जाने के लिए प्रेरित करना होगा।
  • क्योर मोटाई स्टेप 12 नामक छवि
    3
    ड्राइविंग के बजाए काम करने के लिए चलो या बाइक करें डराना किया जा सकता है जब आप मोटापे से ग्रस्त हैं शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लिए चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इस तरह के चलने या ड्राइविंग के बजाय काम करने के लिए साइकिल चालन के रूप में अपनी जीवन शैली में साधारण बदलाव करने, बनाने, आप मदद कर सकते हैं कदम और शारीरिक रूप से सक्रिय हो।
  • यदि आप काम करने के लिए बस लेते हैं, तो पहले ही कुछ बंद हो जाएं और बाकी चले जाएं। अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान चलने के लिए जाओ और दिन भर में कितने कदम उठाते हैं इसकी निगरानी के लिए एक पैडीमीटर का उपयोग करें।
  • अगर आपको काम करने के लिए ड्राइव करना पड़ता है, तो पार्किंग स्थल में आगे पार्क करें ताकि आपको दिन की शुरुआत और अंत में चलना पड़े।
  • क्योर मोबसाइट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपके क्षेत्र में वजन घटाने के समर्थन समूहों के लिए खोजें। जब आप मोटापे होते हैं, तब वजन कम करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है और आपको सहकर्मी के रूप में समर्थन की आवश्यकता हो सकती है जो समझते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। आप अपने चिकित्सक से अपने क्षेत्र में वजन घटाने के समर्थन समूहों के बारे में पूछ सकते हैं या स्थानीय अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं।
  • वहाँ भी ऑनलाइन समर्थन समूह हैं जहां आप अन्य मोटे लोगों के समुदाय पा सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप वाणिज्यिक कार्यक्रमों के माध्यम से सहायता समूहों को भी आज़मा सकते हैं।
  • Cure Obesity Step 14 नामक छवि

    Video: जीरा खाएं मोटापा घटाएं 15 दिन में 5 kg वजन कम करें | Cumin Benefits for Quick Weight Loss

    5
    चिकित्सा पर विचार करें मोटापा अक्सर बाध्यकारी व्यवहार और भावनात्मक समस्याओं से जुड़ा हुआ है। आप एक चिकित्सक या परामर्शदाता के साथ खाने की अपनी बाध्यकारी आवश्यकता को दूर कर सकते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और मोटापे में प्रशिक्षित है। एक अच्छा चिकित्सक आपको यह पहचानने में सहायता कर सकता है कि आप बहुत ज्यादा क्यों खाती हैं और आपके मोटापे का कारण बनने वाली समस्याओं से निपटने के तरीकों का सुझाव देते हैं।
  • आप अपने मोटापा को दूर करने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत या समूह चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं या अधिक गहन कार्यक्रमों को पूरा कर सकते हैं।
  • विधि 3
    वजन कम करने के लिए दवा लें

    Cure Obesity Step 15 नामक छवि

    Video: स्वयं की चिकित्सा करे 04 | बीपी, शुगर, मोटापे का इलाज खाना खाकर - राजीव दीक्षित

    1
    वजन घटाने वाली दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें वजन कम करने के लिए दवाएं आमतौर पर केवल आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जाती हैं यदि आपने वजन कम करने और निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अन्य तरीकों की कोशिश की है:
    • आपके पास 30 या उससे अधिक का एक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) है-
    • आपकी बीएमआई 27 से अधिक है और आपके पास मोटापे के कारण चिकित्सा समस्याएं हैं, जैसे मधुमेह, स्लीप एपनिया या उच्च रक्तचाप।
    • आपका डॉक्टर भी अपने चिकित्सा के इतिहास और किसी भी अन्य चिकित्सा समस्याओं आपको लगता है कि वजन घटाने दवाओं के साथ संघर्ष हो सकता है का पालन करेंगे। आप इस तरह के orlistat (Xenical), lorcaserin (Belvig), फ़ेंटरमाइन और टोपिरामेट (Qsymia), bupropion और naltrexone (Contrave) और liraglutide (Saxenda) के रूप में दवाओं निर्धारित किया जा सकता।
    • इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें क्योंकि वे गंभीर हो सकते हैं और आपको वज़न-नुकसान दवाइयां लेते समय चिकित्सा समस्याओं या अन्य दवाओं से किसी भी जटिलता से बचने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • क्योर मोबसाइट चरण 16 नामक छवि
    2
    अपने आहार और जीवन शैली में अन्य परिवर्तनों के साथ वजन कम करने के लिए दवाओं का मिश्रण करें ध्यान रखें कि यह संभावना है कि दवाओं के प्रभाव के लिए वजन कम समय के साथ कम हो चलना और एक बार आप उन्हें लेना बंद वजन आप दवाओं के साथ खो दिया पुनः प्राप्त कर सकता है। वजन घटाने वाली दवाओं को अपने भोजन और जीवन शैली में बदलाव के साथ जोड़ना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास मोटापे का इलाज करने की दीर्घकालिक योजना है। वजन घटाने दवाओं पर पूरी तरह भरोसा अपने मोटापे के इलाज के लिए के रूप में इन दवाओं लंबी अवधि के उपभोग के लिए नहीं बनाया गया है से बचें।
  • क्योर मोबसाइट चरण 17 नामक छवि
    3
    वजन-हानि दवा लेने के दौरान अपने डॉक्टर के साथ चेक-अप करने के लिए प्रतिबद्ध करें इन दवाइयों के साइड इफेक्ट्स के कारण, आपको अपने डॉक्टर के साथ चेक-अप शेड्यूल करना होगा जब आप उन्हें ले जा रहे हों। आपको यह भी उल्लेख करना चाहिए कि अगर दवा लेने और इन दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते समय आपको कोई प्रतिकूल दुष्प्रभाव होता है।
  • विधि 4
    वजन कम करने के लिए सर्जरी का उपयोग करें

    क्योर मोबसाइट स्टेप 18 नामक छवि
    1
    अगर सर्जरी वजन कम करने के लिए आप के लिए सही है पर विचार करें। वजन कम करने के लिए सर्जरी आक्रामक है और अक्सर उन लोगों में ही किया जाता है जो रोगी मोटापे से ग्रस्त हैं और वजन कम करने और उस तरह से रहने के अपने प्रयासों में सफल नहीं हुए हैं। आपका डॉक्टर केवल सर्जरी की सिफारिश करेगा यदि आप निम्न योग्यता में से कम से कम एक मिलते हैं:
    • आप अपनी उम्र और ऊंचाई के लिए सुझाए गए वजन के वजन से अधिक 45 किलो (100 पाउंड)
    • आपके पास 40 या अधिक बीएमआई हैं-
    • आपको एक ऐसी समस्या है जो मोटापे के कारण जोखिम में आपकी ज़िंदगी डालती है, जैसे कि गंभीर स्लीप एपनिया, हृदय की समस्याएं या गंभीर प्रकार 2 मधुमेह
    • आपको पहले चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन से गुज़रना पड़ेगा उदाहरण के लिए कि आप सर्जरी के बाद फॉलो-अप देखभाल और रखरखाव के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह यह भी दिखाएगा कि आप व्यापक आहार, चिकित्सा और व्यायाम अभ्यासों को समझते हैं जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि सर्जरी सफल है
  • क्यूर मोबसाइट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    वजन घटाने के लिए अपने चिकित्सक से अपने सर्जरी विकल्पों के बारे में पूछें। आपके चिकित्सक को शल्यचिकित्सा के विकल्प और प्रत्येक विकल्प में शामिल प्रक्रियाओं का सारांश देना चाहिए। मोटापे से ग्रस्त लोगों में वजन कम करने के कई सामान्य सर्जरी हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • बैंड के साथ गैस्ट्रोप्लास्टी: इस प्रक्रिया में, एक सर्जन अपने पेट के ऊपरी हिस्से में एक छोटा थैली बनाने के लिए स्टेपल या बैंड का उपयोग करता है। यह तब भोजन की मात्रा को सीमित करेगा और आपके पेट को पकड़ सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सर्जरी सफल है, आपको अपने द्वारा भोजन की मात्रा को सीमित करना होगा।
  • गैस्ट्रिक बाइपास रॉक्स एन Y: एक छोटी सी थैली अपने छोटी आंत का हिस्सा है जहां कैलोरी आप खाने के सबसे अवशोषित कर लेता है चारों ओर एक बाईपास से पेट में बनाया जाता है। यह आपके भोजन सेवन को सीमित करेगा और आपके शरीर को कैलोरी कम कर देगा। गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी मिचली, सूजन, दस्त और बेहोशी सहित कई दुष्प्रभाव, है। पोषक तत्वों की कमी को रोकने के लिए आपको मल्टीविटामिन और खनिजों भी लेना होगा।
  • ग्रहणी स्विच के साथ biliopancreatic मोड़: इस प्रक्रिया में, सर्जन अपने पेट का एक बड़ा हिस्सा हटाने और एक छोटे वाल्व है कि आपके छोटी आंत में भोजन विज्ञप्ति छोड़ देंगे। सर्जन तब आपकी छोटी आंत के मध्य भाग को मुहर देगा और आखिरी भाग को सीधे बड़ी आंत को जोड़ देगा।
  • गैस्ट्रिक आस्तीन: इस प्रक्रिया में, आपके पेट के हिस्से को हटा दिया जाता है, भोजन के लिए एक छोटे जलाशय बना रहा है। यह शल्य चिकित्सा गैस्ट्रिक बाईपास या डुओडीनियल स्विच के साथ बिलियोकेन्क्रेटिक डायवर्सन से कम जटिल है
  • क्योर मोबसाइट चरण 20 नामक छवि
    3
    सर्जरी के बाद एक स्वस्थ जीवन शैली और आहार बनाए रखें वज़न कम करने के लिए सर्जरी, मोटापा को हल करने या उसका इलाज करने का एक त्वरित और आसान तरीका नहीं है। वास्तव में, आप अपने खाने की आदतों और अपनी जीवन शैली बदलने के लिए एक बार आप सर्जरी वजन कम करने के लिए सुनिश्चित करें कि इस सफलता को जारी रखा कर एक और भी मजबूत प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। यदि आप सर्जरी के बाद स्वस्थ आहार और जीवनशैली विकल्प नहीं बनाते हैं, तो आप वजन को फिर से हासिल कर सकते हैं या आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।
  • एक बार जब आप वजन कम करने के लिए सर्जरी से गुजरते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक के साथ आजीवन मेडिकल फॉलो-अप करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका शरीर ठीक से कार्य करता है। आपका डॉक्टर यह सुझाव दे सकता है कि आप अपने आहार और जीवनशैली स्वस्थ होने के लिए पश्चात कार्यक्रम में दाखिला लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक पोषण विशेषज्ञ, पोषण या आहार विशेषज्ञ में स्नातक से परामर्श करें, जिन्होंने न केवल खाद्य पदार्थों की रासायनिक संरचना के वर्षों के लिए अध्ययन किया है बल्कि यह भी कि लोगों को अपने आहार में सुधार करने और आहार या स्वस्थ खाने की योजनाओं के माध्यम से अपने स्वास्थ्य को कैसे ठीक करने में सहायता करता है आप यथार्थवादी आहार लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com