ekterya.com

पुरानी किडनी रोग को दूर करने के लिए पर्याप्त भोजन कैसे तैयार करें

अगर आपको पुरानी किडनी रोग से पीड़ित हैं, तो आपको एक आहार की आवश्यकता होगी जो कि गुर्दे के कामकाज में स्वाभाविक रूप से कमियों में सुधार लाती है। इस रोग का कोई इलाज नहीं है, लेकिन यदि आप अपने आहार में पर्याप्त परिवर्तन करते हैं तो आप लक्षणों की प्रगति को धीमा कर सकते हैं आपको फल, सब्जियों और स्वस्थ प्रोटीनों में समृद्ध एक को अपनाना होगा। यदि आप इस बीमारी से ग्रस्त हैं, तो आपको सोडियम, तरल पदार्थ और प्रोटीन की खपत को भी सीमित करना चाहिए। कुछ लोगों को भी कम पोटेशियम और फास्फोरस का उपभोग करना होगा एक स्वस्थ आहार खोजने के लिए आपको केवल थोड़े समय और समर्पण की आवश्यकता होगी जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए काम करने वाला कोई भी नहीं होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण होगा कि आप एक चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ से बात करने के लिए उसको विकसित करने के लिए ज़रूरी होगा जिससे आपको परिणाम मिलें।

चरणों

विधि 1
सही भोजन खाएं

छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 3
1
सही सब्जियां चुनें जब आपको गुर्दा की बीमारी है, तो आपको सब्जियों की खपत पर ध्यान देना चाहिए। उनमें से कुछ एक स्वस्थ आहार के लिए महत्वपूर्ण होंगे, लेकिन आपके सभी गुर्दे प्रभावित होने पर उनमें से सभी सुरक्षित नहीं होंगे। सामान्य तौर पर, आपको पोटेशियम में समृद्ध लोगों से बचने होंगे।
  • उचित विकल्पों में ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी, गाजर, बैंगन, सलाद, ककड़ी, अजवाइन, प्याज, काली मिर्च, तोरी और पीले स्क्वैश की है।
  • आप आलू, टमाटर, एवोकादोस, शतावरी, कद्दू, सर्दी की नारियल या पका हुआ पालक का सेवन करने में समर्थ नहीं होंगे - क्योंकि उनके पास काफी पोटेशियम है।
  • यदि आपको अपने पोटैशियम सेवन को सीमित करना है, तो आपको उन सब्जियों से बचना चाहिए जिनके पास पोटेशियम की एक उच्च सामग्री है, जैसे कि आलू इसके बजाय, उन लोगों का उपभोग करें जिनके पास कम मात्रा में है, जैसे खीरे और मूली।
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 5

    Video: सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू छोड़ने के लिए मजबूर कर देगा यह रामबाण नुस्खा। Best tips for quit smoking hindi.

    2

    Video: शक्तिहीन पुरुष को भी बना दे असली मर्द - सफ़ेद मुस्ली | Safed Musli Ke Labh or Fayde

    उपयुक्त फल चुनें आपको उच्च पोटेशियम के स्तर वाले फलों से भी बचना चाहिए। यदि आपके पास गुर्दा की बीमारी है तो फलों को आपके आहार का एक महत्वपूर्ण घटक होगा, लेकिन आपको पता होना होगा कि कौन सा चयन करना है।
  • अंगूर, चेरी, सेब, नाशपाती, जामुन, प्लम, अनानास, टेंजेरीन और तरबूज की कम पोटेशियम सामग्री होती है।
  • नारंगी या उनके साथ किए गए उत्पादों का उपभोग न करें, जैसे कि इस फल से बने रस। सामान्य तौर पर, आप कीवी, नीक्टारिन, प्रिुन, आम और चीनी खरबूजे, किशमिश और पागल से बचना चाहिए।
  • यदि आपको पोटेशियम की खपत को सीमित करना है, तो आपको इसे कम सामग्री वाली फलों का चयन करना चाहिए, जैसे कि ब्लूबेरी और रास्पबेरी
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 24
    3
    अपने प्रोटीन की जरूरतों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें प्रोटीन आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, लेकिन यदि आप गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको उनकी खपत से सावधान रहना चाहिए। अत्यधिक खपत से गुर्दे पर तनाव उत्पन्न हो सकता है। दूसरी तरफ, यदि आप पर्याप्त खा नहीं करते हैं, तो यह आपको थका हुआ महसूस कर सकता है। प्रोटीन शरीर में कचरे का उत्पादन करते हैं और गुर्दे उन्हें समाप्त करने में मदद करते हैं - इसलिए, उनकी अत्यधिक खपत उन पर एक अनावश्यक तनाव पैदा कर सकती है। डॉक्टर सुझा सकते हैं कि आप कम प्रोटीन आहार का पालन करें। हालांकि, जब आप डायलिसिस से गुजरते हैं, तो आपको अस्थायी रूप से अधिक प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रोटीन की मात्रा का निर्धारण करें जिससे आप प्रति दिन उपभोग कर सकते हैं और इसके लिए छड़ी कर सकते हैं।
  • प्रति दिन 140 से 200 ग्राम (5-7 ऑउंस) की अधिकतम मात्रा में उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाएं, या यदि पोषण विशेषज्ञ आपको बताएंगे तो प्रोटीन समृद्ध पदार्थों में हमारे पास बीफ़ और पोल्ट्री, समुद्री भोजन और अंडे मौजूद हैं।
  • अन्य खाद्य पदार्थों की प्रोटीन सामग्री के साथ सावधान रहें ध्यान रखें कि यह घटक दूध, पनीर, दही, पास्ता, सेम, पागल, रोटी और अनाज में भी मौजूद है। आपको प्रति दिन अपने कुल प्रोटीन का सेवन रिकॉर्ड करना चाहिए
  • खाने के दौरान प्रोटीन के छोटे हिस्से खाएं आपकी अधिकांश प्लेट फलों, सब्जियों और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट से मिलनी चाहिए। प्रोटीन भाग 85 ग्राम (3 ऑउंस) से अधिक नहीं होना चाहिए, जो कार्डों के डेक के अनुमानित वजन का है।
  • डायलिसिस की अवधि के दौरान उच्च प्रोटीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए यदि आप इस उपचार को प्राप्त कर रहे हैं या यदि आप भविष्य में करेंगे तो आपको डॉक्टर से बात करनी होगी। आपको ऐसे पदार्थ खाने होंगे - और कई डॉक्टर डायलिसिस के दौरान प्रोटीन के अच्छे स्रोत के रूप में अंडे या अंडा सफेद सुझाएंगे।
  • इमट्रोइड किडनी फंक्शन चरण 1
    4
    कुक दिल के लिए एक स्वस्थ तरीके से जिस तरह से आप भोजन तैयार करते हैं वह गुर्दे की क्षति को धीमा करने या उसका इलाज करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। उन्हें खाना बनाना सीखो ताकि आपके पास सामान्य रूप से स्वस्थ भोजन हो।
  • आपकी जरूरत के अनुसार मक्खन या खाना पकाने वाली तेलों की मात्रा को कम करने के लिए गैर-छड़ी पैन का उपयोग करें, जो आपके आहार से अनावश्यक कैलोरी और वसा में काफी योगदान दे सकते हैं। दिल के लिए स्वस्थ वसा (जैतून का तेल) के साथ कुक, मक्खन या वनस्पति तेलों के बजाय
  • खाने के दौरान, आपको मांस से अतिरिक्त वसा और पोल्ट्री मांस की त्वचा को भी हटा देना चाहिए।
  • खाते में पकाना, सॉसिंग, ग्रिलिंग या पार्बोइंग भोजन के विकल्प को ध्यान में रखें।
  • विधि 2
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें

    इमट्रोइड किडनी फंक्शन स्टेप 2 नामक छवि
    1
    देखभाल के साथ अपने सोडियम सेवन को नियंत्रित करें यदि आप गुर्दा की विफलता से पीड़ित हैं तो सोडियम (बेहतर नमक के रूप में जाना जाता है) बहुत हानिकारक हो सकता है। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपना खपत पूरे दिन कम करें। यदि आप कम नमक खाते हैं, तो इससे शरीर में कम द्रव प्रतिधारण उत्पन्न होगी और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। ये लाभ आपके किडनी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • ऐसे खाद्य पदार्थ खरीदें जिनके लेबल "बिना नमक के बिना", "सोडियम के बिना" या "सोडियम में कम" कहते हैं।
    • यह पता करने के लिए उत्पादों के लेबल की जांच करें कि वे कितने सोडियम में शामिल होते हैं। उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो प्रति सेवारत 100 मिलीग्राम से कम है।
    • नमक के बिना कुक और नमक के प्रकार के बरतन का उपयोग न करें। अगर आपके पास एक नमक के प्रकार का तश्तरी है, तो खाने के दौरान नमक को नमक जोड़ने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए इसे पूरी तरह से टेबल से हटा दें। इसके अलावा, नमक के विकल्प का उपयोग न करें, जब तक कि डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ ने इसे अधिकृत नहीं किया है
    • ऐसे डोनट्स, आलू के चिप्स, पॉपकॉर्न, बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग, डिब्बाबंद और ठीक मांस और मछली के रूप में नमकीन खाद्य पदार्थ, से बचें।
    • मोनोसोडियम ग्लूटामेट युक्त उन का उपभोग न करें
    • आवृत्ति को कम करें जिसके साथ आप खाने के लिए जाते हैं रेस्तरां खाद्य पदार्थों में आमतौर पर घर पर तैयार किए जाने वाले लोगों की तुलना में अधिक सोडियम होते हैं।
  • होम रेमेडीज़ के साथ मुँहासे निशान के छुटकारा पाने वाला चित्र 31
    2
    अपने फास्फोरस सेवन को सीमित करें यदि आपको गुर्दा की बीमारी है, तो आपको रक्त में इस घटक के निम्न स्तर बनाए रखना चाहिए। दुग्ध उत्पादों (जैसे दूध और पनीर) में आम तौर पर इसकी उच्च सामग्री होती है - इसलिए, यदि आपको गुर्दा की बीमारी है
  • इन खाद्य पदार्थों के संबंध में, आप अपने भोजन योजना के लिए छड़ी करने के लिए और दिन के लिए सर्विंग्स की सिफारिश की संख्या से अधिक नहीं है। इसके अलावा, आप कम-फास्फोरस दूध उत्पादों का उपभोग कर सकते हैं। यह अपने आहार क्रीम चीज़, पनीर, नकली मक्खन, मक्खन, भारी क्रीम, शर्बत, ब्री और डेयरी mousses में भी शामिल है।
  • आपको मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होगी - इसलिए, आपको इस घटक की खुराक के उपयोग के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना होगा। क्रोनिक किडनी रोग वाले कई लोग अपने स्वास्थ्य और भलाई को सुनिश्चित करने के लिए इन खुराकों की आवश्यकता करते हैं।
  • इसके अलावा, आप पागल, मूंगफली का मक्खन, बीज, दाल, सेम, अंग मांस, सार्डिन और इस तरह के हॉट डॉग, बोलोग्ना और हॉट डॉग ठीक हो मांस की खपत को सीमित करना चाहिए।
  • फॉस्फेट या फॉस्फोरिक एसिड के साथ सोडा और शीतल पेय से बचें
  • न तो आपको रोटी या चोकर अनाज खाने चाहिए



  • ईट की तरह एक बॉडी बिल्डर शीर्षक से चित्र 13
    3
    तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें यदि आपको गुर्दा की बीमारी है तो आपको उनका उपभोग नहीं करना चाहिए जब फ्राइंग खाद्य पदार्थ, आप अपने आहार के लिए कई अनावश्यक कैलोरी और वसा जोड़ देंगे
  • यदि आप खाने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो बहुत सारे तेल में तले हुए भोजन के लिए मत पूछो। भोजन को संशोधित करने के लिए वेटर या वेट्रेस से पूछें उदाहरण के लिए, पूछें कि क्या आप अपने सैंडविच से फ्राइड चिकन स्तन को ग्रील्ड स्टेक में बदल सकते हैं।
  • पारिवारिक समारोहों (जैसे छुट्टियां) में तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें फ्राइड चिकन जैसे खाद्य पदार्थों की बजाय सब्जियों और फलों को चुनें
  • यदि आप घर पर खाना बनाना चाहते हैं, तो फ्राइंग के बजाय एक और पाक तकनीक का उपयोग करें। यदि आपके पास एक फ्रायर है, तो शायद इसे दूर देना सबसे अच्छा है
  • विधि 3
    आप जिस तरल को पीते हैं उसे नियंत्रित करें

    इम्प्रोव्ड किडनी फंक्शन के शीर्षक में छवि चरण 6
    1
    निर्धारित करने के लिए कि क्या आप शराब में शराब पी सकते हैं, डॉक्टर के पास जाएं किडनी के लिए शराब बहुत हानिकारक हो सकता है यदि ये पहले से ही प्रभावित हो रहे हैं, तो अत्यधिक पीने से बचने के लिए सलाह दी जाएगी। यदि आपकी बीमारी काफी उन्नत है, तो आप शायद शराब नहीं पी सकते। कुछ लोगों को गुर्दा की बीमारी के साथ कुछ समय में एक बार पीने से पी सकता है। हालांकि, आपको चिकित्सक से उस सटीक राशि की अनुशंसा करनी चाहिए जो आपके लिए सुरक्षित है
    • यदि यह आपको बताता है कि आप पी सकते हैं, आपको एक दिन में एक से अधिक पेय नहीं पीना चाहिए, और आपको उस दिन के लिए अपने द्रव सेवन के भाग के रूप में विचार करना होगा।
    • अपने मित्रों और परिवार से पूछें कि आप सामाजिक कार्यक्रमों में न तो आपके पास पिया। यदि आप जानते हैं कि इसमें एक शराबी पेय पेश किया जाएगा, इसमें भाग न लें या अपने साथ शराब से बचने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें।
    • यदि आपको पीने से रोकने में कठिनाई हो रही है, तो आप ऐसा करने में सहायता करने के लिए एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं। आप अल्कोहलिक्स बेनामी जैसे समूहों से समर्थन का अनुरोध भी कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपके पास शराब की समस्या है
  • इमट्रोर्ड किडनी फंक्शन चरण 4
    2
    प्यास को नियंत्रित करने के तरीके खोजें आपको पहले पीने वाले द्रव की मात्रा को सीमित नहीं करना पड़ सकता है, लेकिन कई लोगों को गुर्दा की बीमारी के बाद के चरणों में ऐसा करना होगा। यदि आपको डायलिसिस प्राप्त होता है, तो प्रत्येक सत्र के बीच शरीर में द्रव जमा हो सकता है। चिकित्सक दिन के दौरान तरल की एक निश्चित राशि की सिफारिश करेंगे, और आप बहुत ज्यादा लेने के बिना अपनी प्यास बुझाने के लिए तरीके खोजने के लिए है।
  • भोजन के दौरान छोटे चश्मे में पियो यदि आप एक रेस्तरां में हैं, तो आप पीने से खत्म होने पर कप को बदलना चाहिए। इस तरह, वेटर्स को पता चलेगा कि आप उसे फिर से भरना नहीं चाहते हैं, जो बहुत अधिक पानी पीने के प्रलोभन से बचेंगे।
  • आप बर्फ के ट्रे में फलों के रस को फ्रीज कर सकते हैं और उन्हें चूसना जैसे कि वे जमे हुए पॉपसिकल हैं। यह आपको थोड़ी कम प्यास को कम करने की अनुमति देगा बस उस दिन के लिए आपके कुल तरल खपत में इन पट्टियों को गिनने का प्रयास करें
  • यदि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरल पदार्थ को सीमित करना है, तो आप अपनी दैनिक राशि को नियंत्रित करने के लिए एक जग का उपयोग कर सकते हैं। इसे पानी से भरें और केवल पूरे दिन से इसे पीना। आप किसी भी अन्य खाद्य कि एक तरल रूप में गिना जाता खाते हैं (जैसे कॉफी, दूध, जिलेटिन या आइसक्रीम के रूप में), तो आप पानी के अपने हिस्से के बराबर वापस लेने चाहिए। डिब्बाबंद फलों और सब्जियों, सूप और किसी भी अन्य स्रोत के तरल की गणना करने के लिए मत भूलना।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें बैट फैट चरण 9 में जाओ
    3
    सोडा के साथ सावधान रहें सामान्य तौर पर, आपको उनसे बचाना होगा, क्योंकि वे अनावश्यक कैलोरी और चीनी का स्रोत हैं। हालांकि, अगर आप उन्हें समय-समय पर पीना पसंद करते हैं, तो एक ऐसा रंग चुनें जो रंग में हल्का हो। नींबू का स्वाद (जैसे स्प्राइट) वाले लोग गहरे रंग के लोगों (जैसे कोका कोला और पेप्सी) से बेहतर होंगे।
  • फॉस्फेट या फॉस्फोरिक एसिड के साथ सोडा और शीतल पेय से बचें पूर्व में सोडियम की उच्च मात्रा भी है, और यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इस घटक और नमक का सेवन कम करें।
  • कंबट तनाव के साथ अच्छा पोषण चरण 10 शीर्षक छवि
    4
    बहुत संतरे का रस पीना मत। इसमें पोटेशियम का उच्च स्तर है - इसलिए, यदि आप पुरानी किडनी रोग से पीड़ित हैं, तो इससे बचने के लिए सबसे अच्छा है। आप इसे अंगूर, सेब या ब्लूबेरी रस के साथ बदल सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक दृष्टिकोण रखें तनाव से गुर्दा की बीमारी बढ़ सकती है
    • इसके अलावा अक्सर व्यायाम करने की कोशिश करें लगातार शारीरिक गतिविधि गुर्दा की बीमारी की प्रगति धीमा कर सकते हैं। आपको अपनी जीवनशैली में अन्य परिवर्तन भी करना चाहिए (जैसे धूम्रपान छोड़ना) ताकि उसे नियंत्रित किया जा सके।
    • भोजन छोड़ें या खाने के बिना कई घंटे बिताएं। यदि आपको भूख नहीं लगती है, तो 1 या 2 के बजाय 4 या 5 छोटे भोजन खाने की कोशिश करें, जो बहुतायत से हैं
    • विटामिन या खनिज, पूरक या हर्बल उत्पादों को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • ध्यान रखें कि बीमारी में परिवर्तन के रूप में आपके आहार में परिवर्तन की आवश्यकता हो सकती है अक्सर परीक्षाओं के लिए चिकित्सक के पास जाएं, और आवश्यक रूप से इसे संशोधित करने के लिए पोषण विशेषज्ञ से बात करें।
    • इसमें परिवर्तनों को लागू करने के लिए आपके पास मुश्किलें हो सकती हैं आपको उन खाद्य पदार्थों से बचने की आवश्यकता हो सकती है जो आपको पसंद हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अनुशंसित परिवर्तन करें, इस प्रकार से आप जितनी जल्दी हो सके अपने स्वास्थ्य को संरक्षित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: Our Miss Brooks: Connie the Work Horse / Babysitting for Three / Model School Teacher

    • यदि आप कम सोडियम का उपभोग नहीं करते हैं, तो आप गुर्दे के कामकाज में कोई सुधार नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com