ekterya.com

कैसे मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

कई लोगों के लिए, मधुमेह का निदान एक जागृत कॉल है मधुमेह के मामले को नियंत्रित करना आमतौर पर आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और एक ऐसे जीवन जीने की बात है जो आपके स्वास्थ्य के प्रति सचेत है। दवाएं (आमतौर पर इंसुलिन, लेकिन कभी कभी अन्य दवाएं) का उपयोग रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए भी किया जाता है। एक खुश और स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1

मधुमेह के लिए एक उपचार योजना बनाएं

टाइप 1 मधुमेह

नियंत्रण डायबिटीज चरण 1 नामक छवि
1
अपने उपचार योजना को शुरू करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें टाइप 1 मधुमेह, जिसे किशोर डायबिटीज भी कहा जाता है, एक पुरानी बीमारी है, जो कि इसके नाम के बावजूद, किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। इस तरह की मधुमेह अचानक और बिना चेतावनी के हो सकता है यदि आपके उपचार अनुपस्थित होने पर, आपके लक्षण गंभीर हो सकते हैं और जीवन को भी खतरा बना सकते हैं। इस वजह से, मधुमेह से निपटने की योजना पर निर्णय लेने के लिए एक योग्य चिकित्सक या विशेषज्ञ की सलाह लेना महत्वपूर्ण है। इस लेख की सामग्री केवल सामान्य मामलों को संदर्भित करती है और इसका उद्देश्य डॉक्टर की राय को बदलने के लिए नहीं है।
  • यद्यपि आप अपने उपचार योजना के लिए जीवन के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं, तो न तो टाइप 1 डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज पूरी तरह से ठीक हो सकता है, लेकिन इन बीमारियों को इस बिंदु पर प्रबंधित किया जा सकता है, जहां आप सामान्य जीवन जी सकते हैं। जितनी जल्दी आप इस इलाज की योजना शुरू मधुमेह के विकास के बाद, बेहतर है। यदि आपको लगता है कि आपको मधुमेह हो सकता है, तो डॉक्टर से परामर्श करने में देरी न करें क्योंकि टाइप 1 मधुमेह के शुरुआती लक्षण गंभीर हो सकते हैं, आपके निदान के बाद थोड़े समय के लिए आपके लिए अस्पताल में रहना असामान्य नहीं है।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 2 नामक छवि
    2
    हर दिन इंसुलिन ले लो टाइप 1 डायबिटीज़ वाले लोगों के शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, एक रासायनिक अवयव जो खून में शर्करा (ग्लूकोज) को तोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है इंसुलिन के बिना, टाइप 1 डायबिटीज के लक्षण तेजी से खराब हो जाते हैं और अंत में, मौत का कारण बनता है। स्पष्ट करने के लिए: प्रकार 1 मधुमेह रोगियों को हर दिन इंसुलिन लेने की जरूरत है या वे मरेंगे। इंसुलिन की सटीक दैनिक खुराक आपके आकार, आहार, गतिविधि स्तर और आनुवंशिकी के आधार पर अलग-अलग होंगे, इसलिए आपकी मधुमेह उपचार योजना शुरू करने से पहले एक संपूर्ण मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना इतना महत्वपूर्ण है। इंसुलिन आमतौर पर विभिन्न किस्मों में उपलब्ध है, जिनमें से प्रत्येक विशिष्ट उद्देश्यों के लिए तैयार किया गया है। ये हैं:
  • इंसुलिन "भोजन के लिए" (बोल्ट): तेजी से अभिनय इंसुलिन आमतौर पर खाना खाने से पहले उठाए गए रक्त शर्करा के स्तर को रोकने के लिए भोजन के ठीक पहले ही लिया जाता है।
  • बेसल इंसुलिन: धीमी कार्रवाई के साथ इंसुलिन यह आमतौर पर रक्त शर्करा के स्तरों को नियंत्रित करने के लिए दिन में एक या दो बार भोजन के बीच लिया जाता है।
  • प्रीमिस्ड इंसुलिन: बोल्ट और बेसल इंसुलिन का संयोजन खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने के लिए नाश्ते और रात के खाने से पहले इसे पूरे दिन ले जाया जा सकता है।
  • कंटेंट डायबिटीज़ चरण 3 नामक छवि
    3
    व्यायाम करें। सामान्य तौर पर, मधुमेह वाले लोगों को फिट होना चाहिए। शारीरिक व्यायाम में शरीर के ग्लूकोज के स्तर को कम करने का प्रभाव होता है, कभी-कभी 24 घंटों तक। क्योंकि मधुमेह के सबसे हानिकारक प्रभाव उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण होते हैं, व्यायाम एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो मधुमेह के प्रबंधनीय स्तरों पर ग्लूकोज बनाए रखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, व्यायाम भी मधुमेह रोगियों को ऐसे लाभ प्रदान करता है, जो नहीं हैं - विशेष रूप से, बेहतर समग्र स्वास्थ्य, वजन घटाने, अधिक शक्ति और धीरज, ऊर्जा और मूड के उच्च स्तर, और अधिक
  • मधुमेह के केंद्र आमतौर पर सप्ताह में कम से कम कई बार व्यायाम करने की सलाह देते हैं। अधिकांश केंद्र कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण, और बैलेंस और लचीलेपन अभ्यास का स्वस्थ मिश्रण सुझाते हैं। अधिक जानकारी के लिए लेख "व्यायाम कैसे करें" पढ़ें
  • हालांकि ग्लूकोज के कम और प्रबंधनीय स्तर आमतौर पर कुछ होते हैं मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा, निम्न रक्त शर्करा के साथ व्यायाम हाइपोग्लाइसीमिया नामक एक शर्त पैदा कर सकता है, जिसमें शरीर में उनकी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त रक्त शर्करा नहीं होता है और मांसपेशियों जो व्यायाम कर रहे हैं हाइपोग्लाइसीमिया चक्कर आना, कमजोरी और बेहोशी पैदा कर सकता है। हाइपोग्लाइसीमिया से निपटने के लिए, आप के साथ शक्कर-मीठा, तेजी से अभिनय कार्बोहाइड्रेट लेना, जैसे पटाखे या आइसोटोनिक पेय, जब आप व्यायाम करते हैं
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 4 नामक छवि
    4
    तनाव को कम करें चाहे कारण शारीरिक या मानसिक है, तनाव रक्त शर्करा के स्तर में उतार चढ़ाव का कारण बनता है। लगातार या लंबे समय तक तनाव आपके रक्त शर्करा के स्तर को लंबे समय तक बढ़ने का कारण बन सकता है, जिसका मतलब है कि आप अधिक दवाएं इस्तेमाल कर सकते हैं या स्वस्थ रहने के लिए अधिक बार व्यायाम कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, तनाव के लिए सबसे अच्छा इलाज एक निवारक होता है: पहले उदाहरण में तनाव से बचें, अक्सर व्यायाम, अच्छी तरह सो रही है, तनावपूर्ण स्थितियों से बचें जहां संभव हो और इससे पहले कि वे अधिक गंभीर हो जाएं
  • अन्य तनाव प्रबंधन तकनीकों में एक चिकित्सक को शामिल करना, ध्यान तकनीकों का अभ्यास करना, अपने आहार से कैफीन को नष्ट करना और स्वस्थ शौक होना शामिल है। लेख "तनाव से निपटने के लिए कैसे"अधिक जानकारी के लिए
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 5 नामक छवि
    5
    बीमार होने से बचें एक वास्तविक शारीरिक बीमारी या तनाव के अप्रत्यक्ष स्रोत के रूप में, बीमारियों के कारण आपके रक्त में शर्करा उतार चढ़ाव हो सकता है। लंबे समय तक या गंभीर बीमारियों को भी जिस तरह से आप अपनी मधुमेह या आहार दवाएं और व्यायाम दिनचर्या लेते हैं, उसमें बदलाव की ज़रूरत हो सकती है जिसे आपको बनाए रखना होगा यद्यपि सबसे अच्छी नीति जब रोगों की बात आती है, तो उन्हें एक जीवन जीने से बचने की आवश्यकता होती है, जो कि यथासंभव स्वस्थ, खुश और तनाव-मुक्त हो, जब यदि आप बीमार पड़ जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आराम और जितनी जल्दी हो सके बेहतर दवाएं प्राप्त करने वाली दवाएं ले लें।
  • यदि आपके पास एक सामान्य सर्दी है, तो बहुत सारे तरल पदार्थ पीने का प्रयास करें, ठंड के लिए दवाओं के बिना दवाओं को लेने (लेकिन मिर्च कफ सिरप से बचें) और बहुत कुछ आराम करें। क्योंकि एक ठंड आपकी भूख को बर्बाद कर सकता है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप लगभग हर घंटे लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (0.5 औंस) का उपभोग करते हैं। यद्यपि ठंड होने पर आमतौर पर रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है, जैसा कि प्राकृतिक रूप से लग सकता है, खाने से बचना, आपकी रक्त शर्करा खतरनाक तरीके से कम स्तर तक पहुंच सकता है।
  • गंभीर बीमारियों को एक डॉक्टर की सलाह की आवश्यकता होती है, लेकिन मधुमेह के रोगियों में गंभीर बीमारियों का प्रबंध करने के लिए दवाओं और विशेष तकनीकों की आवश्यकता हो सकती है यदि आप मधुमेह हैं और आपको लगता है कि आपको एक बीमारी है जो सामान्य ठंड से अधिक गंभीर है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 6 नामक छवि
    6
    माहवारी और रजोनिवृत्ति पर मधुमेह के लिए अपनी योजनाओं को संशोधित करें मधुमेह महिलाओं की अनोखी चुनौतियां होती हैं, जब उनकी अवधि या रजोनिवृत्ति के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने की बात आती है। यद्यपि मधुमेह प्रत्येक महिला को अलग तरीके से प्रभावित करती है, लेकिन कई महिलाएं अपने समय से पहले के दिनों में उच्च रक्त शर्करा के स्तर की रिपोर्ट कर रही हैं, जिनके लिए अधिक इंसुलिन का उपयोग करना पड़ सकता है या अपने आहार और व्यायाम की आदतें बदल सकती हैं। हालांकि, आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान रक्त शर्करा का स्तर अलग हो सकता है, इसलिए विशिष्ट मार्गदर्शन के लिए अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • इसके अतिरिक्त, रजोनिवृत्ति के कारण रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। कई महिलाएं रिपोर्ट करती हैं कि रजोनिवृत्ति के दौरान उनके ग्लूकोज का स्तर अधिक अप्रत्याशित होता है। रजोनिवृत्ति भी वजन, नींद और अस्थायी योनि संबंधी समस्याओं का नुकसान हो सकता है, जिससे शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि हो सकती है और रक्त शर्करा का स्तर बढ़ा सकता है। यदि आप मधुमेह हैं और आप रजोनिवृत्ति के माध्यम से जा रहे हैं, तो आपके लिए सही उपचार योजना ढूंढने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • नियंत्रण डायबिटीज़ चरण 7 नामक छवि

    Video: मधुमेह नियंत्रित कैसे करें (हिंदी) how to control blood sugar (in Hindi) - my experience on helth

    7
    अपने चिकित्सक के साथ नियमित जांच करें टाइप 1 मधुमेह के निदान के ठीक बाद, आपको अपने ग्लूकोज के स्तरों को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीके का एक विचार प्राप्त करने के लिए शायद अपने डॉक्टर से नियमित रूप से (सप्ताह या उससे अधिक एक बार) से मिलने की आवश्यकता होगी। इंसुलिन चिकित्सा पद्धति का विकास करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं, जो आपके आहार और गतिविधि के स्तर पर पूरी तरह से फिट बैठते हैं। एक बार आपकी मधुमेह के उपचार की नियमितता स्थापित हो जाती है, तो आपको अक्सर अपने चिकित्सक से मिलना नहीं पड़ता है हालांकि, आपको अपने डॉक्टर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की योजना बनानी चाहिए, जिसका अर्थ है अर्ध-नियमित अनुवर्ती नियुक्तियों का निर्धारण करना। इससे पहले कि वे गंभीर हो जाएं, आपके रक्त शर्करा के स्तर में विसंगतियों का पता लगाने के लिए आपका चिकित्सक सबसे अच्छा व्यक्ति है, और जब तनाव, बीमारी, गर्भावस्था आदि के दौरान आपको मधुमेह का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है तो यह एक महत्वपूर्ण संसाधन है।
  • आमतौर पर, एक टाइप 1 मधुमेह के रूप में, एक बार आपकी रूटीन की स्थापना की जाती है, तो आपको हर 3 से 6 महीनों में अपने चिकित्सक को देखने की उम्मीद करनी चाहिए।
  • टाइप 2 मधुमेह

    नियंत्रण डायबिटीज चरण 8 नामक छवि
    1
    इलाज शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपके पास टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपका शरीर उत्पादन करने में सक्षम है थोड़ा इंसुलिन, किसी के विपरीत, लेकिन इसका उत्पादन करने की क्षमता कम है या इसे सही तरीके से नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं इस महत्वपूर्ण अंतर के कारण, प्रकार 2 मधुमेह के लक्षण प्रकार 1 के लक्षणों की तुलना में हल्का हो सकता है, अधिक धीरे-धीरे शुरू हो सकता है और इसमें कम कठोर उपचार (हालांकि अपवाद हो सकता है) की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, प्रकार 1 मधुमेह के साथ, किसी भी उपचार योजना को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक को देखना आवश्यक है। केवल एक योग्य मेडिकल प्रोफेशनल को ज्ञान है कि वह अपनी मधुमेह का निश्चित रूप से निदान कर सके और एक उपचार योजना तैयार कर सके जो आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप कर सकते हैं, आहार और व्यायाम के साथ अपनी मधुमेह का प्रबंधन करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, टाइप 2 मधुमेह वाले लोग कम हो गए हैं (लेकिन अस्तित्वहीन नहीं) इंसुलिन का उत्पादन और उपयोग करने की क्षमता स्वाभाविक रूप से क्योंकि उनके शरीर कुछ इंसुलिन का उत्पादन करते हैं, कुछ मामलों में यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए किसी भी कृत्रिम इंसुलिन का उपयोग किए बिना अपनी बीमारी का प्रबंधन करने के लिए संभव है। आम तौर पर, यह सावधानीपूर्वक आहार और व्यायाम के माध्यम से किया जाता है, जिसका अर्थ है कि मीठे भोजन की मात्रा को कम करना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और नियमित रूप से व्यायाम करना। टाइप 2 मधुमेह के मामूली मामलों वाले कुछ लोग संभावित रूप से मूल रूप से "सामान्य" जीवन जी सकते हैं यदि वे बहुत से सावधान रहें कि वे क्या खाते हैं और वे कितने व्यायाम करते हैं।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है, हालांकि, टाइप 2 मधुमेह के कुछ मामले दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर हैं और केवल आहार और व्यायाम के साथ ही प्रबंधित नहीं किया जा सकता है लेकिन इनसुलिन या अन्य दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
  • नोट: आहार और दवाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए अनुभागों को पढ़ें
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 10 नामक छवि
    3
    समय के साथ अधिक आक्रामक उपचार विकल्पों को देखने के लिए तैयार करें। टाइप 2 मधुमेह एक प्रगतिशील बीमारी के रूप में जाना जाता है इसका मतलब यह है कि समय के साथ खराब हो सकता है माना जाता है कि इस वजह से शरीर की कोशिकाओं कि इंसुलिन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं "थक" विशेष रूप से कठिन लोगों पर एक परिणाम के रूप में प्रकार के साथ 2 मधुमेह काम करने के लिए हो रही है, टाइप 2 मधुमेह के मामलों है कि एक बार आवश्यक विकल्प अपेक्षाकृत मामूली उपचार के अंत में इंसुलिन थेरेपी सहित अधिक कठोर उपचार, कई वर्षों के बाद, आवश्यकता हो सकती है। यह अक्सर रोगी की गलती नहीं होती है
  • टाइप 1 मधुमेह के रूप में, आप अपने डॉक्टर के साथ संपर्क में रहते हैं यदि आप टाइप 2 मधुमेह परीक्षण और नियमित रूप से जांच में मदद कर सकते प्रकार की प्रगति का पता लगाने 2 मधुमेह से पहले वे और अधिक गंभीर हो होना चाहिए।
  • चित्र डायबिटीज चरण 11
    4
    बैरिएट्रिक सर्जरी पर विचार करें यदि आप मोटापे हैं मोटापा टाइप 2 मधुमेह के मुख्य कारणों में से एक है। हालांकि, मोटापे से ग्रस्त होने के कारण हो सकता है मधुमेह के किसी भी मामले को और अधिक खतरनाक और प्रबंधित करना मुश्किल है। शरीर पर मोटापा होने पर अतिरिक्त दबाव से स्वस्थ स्तरों पर रक्त शर्करा बनाए रखना बेहद मुश्किल हो सकता है। की जहां रोगियों को उच्च दरों शरीर द्रव्यमान (आम तौर पर 35 से अधिक) है टाइप 2 मधुमेह के मामलों में, डॉक्टरों कभी कभी जल्दी से रोगी के वजन को नियंत्रित करने के वजन में कमी सर्जरी की सलाह देते हैं। आम तौर पर, दो प्रकार की सर्जरी इस उद्देश्य के लिए उपयोग की जाती है:
  • गैस्ट्रिक बायपास: पेट एक अंगूठे के आकार से कम हो जाता है और छोटी आंत को छोटा कर दिया जाता है ताकि भोजन से कम कैलोरी अवशोषित हो सकें। यह परिवर्तन स्थायी है।
  • लैप्रोस्कोपिक गैस्ट्रिक बैंड (लैप-बैंड): एक बैंड पेट के चारों ओर लपेटा जाता है ताकि यह कम भोजन के साथ फुलर महसूस कर सके। यदि आवश्यक हो तो इस बैंड को समायोजित या हटाया जा सकता है।
  • भाग 2

    मधुमेह परीक्षण प्राप्त करें
    नियंत्रण डायबिटीज चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें हर दिन क्योंकि मधुमेह के हानिकारक प्रभाव रक्त शर्करा के बढ़े स्तर के द्वारा ट्रिगर कर रहे मधुमेह रोगियों के लिए काफी नियमित रूप से रक्त में उनकी रक्त शर्करा की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण है। आजकल, यह एक छोटे से पोर्टेबल मशीन के साथ किया जाता है जो आपके खून में खून के एक छोटे से बूंद से उपाय करता है। के बारे में सटीक जवाब जब, जहां और आप अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच कैसे कर सकते हैं आपकी उम्र, आपकी मधुमेह के प्रकार और आपकी स्थिति पर निर्भर हो सकती है। इसलिए, आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। निम्नलिखित युक्तियां सामान्य मामलों के लिए हैं और एक डॉक्टर की सिफारिशों को बदलने का इरादा नहीं है:
    • टाइप 1 मधुमेह रोगियों को अक्सर अपने रक्त शर्करा के स्तर को एक दिन में तीन या अधिक बार जांचने के लिए कहा जाता है। यह अक्सर कुछ भोजन से पहले या बाद में, व्यायाम से पहले या बाद में, सोते समय से पहले, और रात में भी होता है यदि आप बीमार हैं या नई दवाएं ले रहे हैं, तो आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर पर और भी बारीकी से निगरानी करनी पड़ सकती है।
    • 2 मधुमेह टाइप करें, दूसरे हाथ पर, आम तौर पर वे ऐसा रक्त शर्करा के अपने स्तर की जांच की जरूरत नहीं है अक्सर आप ऐसा एक बार या उससे अधिक बार एक दिन ऐसा करने का निर्देश किया जा सकता है। ऐसे मामलों में जहां टाइप 2 मधुमेह इंसुलिन या केवल आहार और व्यायाम की तुलना में अन्य दवाओं के साथ नियंत्रित किया जा सकता है, अपने चिकित्सक से भी रक्त शर्करा के स्तर को अपने हर दिन की जाँच करने की आवश्यकता नहीं कर सकते हैं।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक साल में कई बार एक ए 1 सी परीक्षा प्राप्त करें। बस के रूप में यह महत्वपूर्ण है लोगों को रक्त शर्करा दैनिक मधुमेह के अपने स्तर की निगरानी करने के लिए, यह भी रक्त शर्करा के स्तर में लंबी अवधि के रुझान की एक "नयनाभिराम" परिप्रेक्ष्य के लिए महत्वपूर्ण है। मधुमेह के साथ लोगों को आम तौर पर एक विशेष परीक्षा A1c बुलाया अंतराल पर अपने चिकित्सक से आप नियमित रूप से हिदायत सकता है होना चाहिए आप इन परीक्षणों हर महीने या हर दो से तीन महीने से करते हैं। ये परीक्षण स्तर की निगरानी करते हैं बजाय एक "स्नैपशॉट" चित्र दे रही है और इसलिए, उपचार योजना अच्छी तरह से है या नहीं काम कर रहा है, इस पर महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती के पिछले महीनों में औसत रक्त शर्करा।
  • A1c परीक्षण रक्त कहा जाता हीमोग्लोबिन में एक अणु का विश्लेषण करके काम करते हैं। जब ग्लूकोज आपके रक्त में प्रवेश करती है, इसके बारे में कुछ इन हीमोग्लोबिन अणुओं को बांधता है। हीमोग्लोबिन अणुओं आम तौर पर के बारे में 3 महीने के लिए रहते हैं क्योंकि, हीमोग्लोबिन अणुओं है कि ग्लूकोज के पिछले कुछ महीनों में कैसे उच्च रक्त शर्करा के स्तर को थे की एक छवि प्रदान कर सकते हैं जुड़े होते हैं के प्रतिशत का विश्लेषण ।
  • Video: मधुमेह को तुरंत नियंत्रित कर देगा यह आसान तरीका | 100% Effective Tips for Control Blood Sugar Fast

    नियंत्रण कक्ष डायबिटीज चरण 14
    3
    आपके मूत्र में केटोन्स की उपस्थिति की जांच करें यदि आपके पास केटोएसिडासिस के लक्षण हैं। आपके शरीर इंसुलिन का अभाव है और रक्त में ग्लूकोज को तोड़ने नहीं कर सकते, अंगों और ऊतकों जल्दी से ऊर्जा से वंचित। यह एक खतरनाक स्थिति कीटोअसिदोसिस कहा जाता है, जो शरीर में महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को खिलाने के लिए अपने वसा भंडार तोड़ने के लिए शुरू होता है हो सकता है। यह आपके शरीर कामकाज रखने करते हैं, इस प्रक्रिया को विषाक्त यौगिक कीटोन कहा जाता है, जो, अगर जमा करने के लिए अनुमति दी है, अपने जीवन को खतरे में डाल सकते हैं पैदा करता है। आप ऊपर 250 मिग्रा / डेली या लक्षण नमूने रक्त में शर्करा की लगातार दो रीडिंग है, तो नीचे तुरंत कीटोअसिदोसिस का एक परीक्षण (इस पर्चे के बिना मूत्र की एक पट्टी के साथ किया जा सकता है) हो जाते हैं। परीक्षण से पता चलता है तो आप अपनी मूत्र में कीटोन की एक उच्च राशि है, तो तत्काल अपने चिकित्सक और मांग आपातकालीन उपचार कहते हैं। केटोओसिडोसिस के लक्षण इस प्रकार हैं:
  • रोग
  • उल्टी
  • मीठा या "फल" गंध के साथ श्वास
  • अस्पष्टीकृत वजन घटाने
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 15 नामक छवि



    4
    अपने पैरों और आँखों को नियमित रूप से जांचें के बाद से टाइप 2 मधुमेह तो धीरे-धीरे प्रगति कर सकते हैं कि पता लगाने के लिए मुश्किल है, यह रोग की संभावित जटिलताओं के बारे में पता होना करने के लिए, ताकि आप उन्हें गंभीर बनने से पहले पता कर सकते हैं महत्वपूर्ण है। मधुमेह तंत्रिका का नुकसान हो सकता है और शरीर के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से पैर और आंखों के परिसंचरण को बदल सकता है। समय के साथ, इसका परिणाम पैर या अंधापन हो सकता है। दोनों प्रकार 1 और प्रकार 2 मधुमेह इन जटिलताओं के खतरे में हैं हालांकि, क्योंकि टाइप 2 मधुमेह देखा जा रहा बिना धीरे-धीरे प्रगति कर सकते हैं, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण अनुसूची नियमित परीक्षाओं और आंख का पैर इन शर्तों के किसी भी विकसित की है को रोकने के लिए है।
  • पूर्ण अंडाकार फैलाव परीक्षण मधुमेह रेटिनोपैथी का पता लगाता है (मधुमेह के कारण दृष्टि में कमी) और आमतौर पर वर्ष में एक बार के बारे में निर्धारित किया जाना चाहिए गर्भावस्था या बीमारी के दौरान, एक उच्च आवृत्ति आवश्यक होने की संभावना है।
  • पैर की परीक्षा में पल्स, सनसनी और पैर पर किसी भी पीड़ादायक या अल्सर की उपस्थिति की जांच करें, और वर्ष में एक बार के बारे में निर्धारित किया जाना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पैर पहले आपके पैर में अल्सर होते हैं, तो आपको हर 3 महीने का परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    अपना आहार प्रबंधित करें
    नियंत्रण डायबिटीज चरण 16 नामक छवि
    1
    हमेशा अपने पोषण विशेषज्ञ की सलाह का बचाव करें जब यह मधुमेह को नियंत्रित करने की बात आती है, आहार महत्वपूर्ण है। आपके खाने के प्रकार और मात्रा में सावधानी से निपटने से आप अपने रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन कर सकते हैं, जिसका आपके मधुमेह की गंभीरता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इस खंड में दिए गए सुझाव मधुमेह के लिए सम्मानित केंद्रों से आते हैं, लेकिन आपकी आयु, आकार, गतिविधि स्तर, स्थिति और आनुवंशिकी के आधार पर प्रत्येक मधुमेह योजना को आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जाना चाहिए। इसलिए, इस खंड में दी गई सलाह का उद्देश्य केवल सामान्य सलाह है और कभी नहीं उन्हें एक योग्य डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ की सिफारिशों को बदलना चाहिए।
    • यदि आप अपने आहार के बारे में व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर या परिवार के डॉक्टर से बात करें वह आपके आहार योजना को निर्देशित कर सकता है या आपको एक योग्य विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 17 नामक छवि
    2
    यह कैलोरी में कम आहार और पोषक तत्वों में उच्च को इंगित करता है। जब कोई व्यक्ति जलाए जाने से अधिक कैलोरी खाती है, तो शरीर रक्त शर्करा में वृद्धि करके प्रतिक्रिया करता है। क्योंकि मधुमेह के लक्षण उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण होते हैं, यह मधुमेह वाले लोगों के लिए वांछनीय नहीं है। इसलिए, मधुमेह वाले लोगों को आम तौर पर उन आहारों को ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो पर्याप्त रूप से कम स्तर पर रोजाना कैलोरी की संख्या को बनाए रखते हुए संभव के रूप में कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसलिए, खाद्य पदार्थ (कई प्रकार की सब्जियां) जो कि पोषक तत्वों से भरे हैं और कैलोरी में कम हैं, वे मधुमेह के लिए एक स्वस्थ आहार का एक अच्छा हिस्सा बना सकते हैं।
  • कैलोरी में कम आहार और पोषक तत्वों में उच्च मधुमेह के लिए भी उपयोगी होते हैं क्योंकि वे सुनिश्चित करते हैं कि आप स्वस्थ वजन बनाए रखें। टाइप 2 मधुमेह के विकास में मोटापा काफी योगदान करने के लिए जाना जाता है।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 18 नामक छवि

    Video: ब्लड शुगर अर्थात मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग

    3
    स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट को प्राथमिकता दें, जैसे संपूर्ण भोजन हाल ही में, स्वास्थ्य के लिए कार्बोहाइड्रेट उत्पन्न होने वाले खतरे के बारे में बहुत उपद्रव किया गया है। सच्चाई यह है कि मधुमेह के लिए अधिकांश केंद्र कार्बोहाइड्रेट नियंत्रित मात्रा में उपभोग लेने की सलाह देते हैं - विशेष रूप से, स्वस्थ और पौष्टिक किस्मों। सामान्य तौर पर, मधुमेह रोगियों को अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम स्तर तक सीमित करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि कार्बोहाइड्रेट हाँ उपभोग फाइबर में व्यापक और उच्च है अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहें:
  • कई कार्बोहाइड्रेट गेहूं, जई, चावल, जौ अनाज और की तरह के रूप में अनाज उत्पादों रहे हैं। अनाज से उत्पादित उत्पादों को दो श्रेणियों में बांटा जा सकता है: पूरे और परिष्कृत। अनाज बाहरी भागों जो, पोषक तत्वों से समृद्ध (चोकर और रोगाणु कहा जाता है) हैं, जबकि परिष्कृत उत्पादों केवल आंतरिक कलफदार भाग (बुलाया एण्डोस्पर्म) होते हैं, जो पोषक तत्वों में कम समृद्ध है सहित पूरे अनाज, युक्त उत्पादों। कैलोरी की एक निश्चित राशि के लिए, पूरे उत्पादों परिष्कृत से पोषक तत्वों में बहुत अमीर हैं, तो ब्रेड, पास्ता, चावल, आदि पर अनाज उत्पादों को वरीयता देने का, "सफेद" प्रयास करें।
  • कंटेंट डायबिटीज चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    फाइबर में समृद्ध पदार्थ खाएं फाइबर एक पोषक तत्व है जिसमें पौधों से प्राप्त सब्जियां, फल और अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं फाइबर ज्यादातर अपचनीय है - जब खाया जाता है, इसमें से अधिकांश आंतों के माध्यम से पचाने के बिना गुजरता है। हालांकि फाइबर कई पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है, यह कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है उदाहरण के लिए, यह भूख की भावना को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे भोजन की स्वस्थ मात्रा का उपभोग करना आसान हो जाता है। यह पाचन स्वास्थ्य में भी योगदान देता है और "नियमित रहना" में मदद करने के लिए प्रसिद्ध है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ मधुमेह रोगियों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं, क्योंकि वे रोजाना स्वस्थ मात्रा में भोजन का उपभोग करना आसान करते हैं।
  • फाइबर में उच्च फूड्स सबसे फल (विशेष रूप से रसभरी, नाशपाती और सेब), साबुत अनाज, चोकर, फलियां (विशेष रूप से सेम और मसूर की दाल) और सब्जियों (विशेष रूप से आटिचोक, ब्रोकोली शामिल और हरी फली)
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 20 नामक छवि
    5
    प्रोटीन के दुबले स्रोतों का उपभोग करें प्रोटीन को अक्सर पेशाब के विकास के लिए ऊर्जा और पोषण के स्वस्थ स्रोत के रूप में प्रशंसा की जाती है, लेकिन प्रोटीन के कुछ स्रोत वसा के साथ भरी आ सकते हैं। बेहतर विकल्प के लिए, प्रोटीन स्रोत चुनें दुबला, कम वसा और पोषक तत्वों में उच्च। एक मजबूत और स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के अलावा, प्रोटीन भी कैलोरी के अन्य स्रोतों की तुलना में पूर्णता की अधिक से अधिक स्थायी भावना पैदा करने के लिए जाना जाता है।
  • झुक प्रोटीन सफेद मांस skinless चिकन (अंधेरे मांस, थोड़ा और अधिक वसा है, जबकि त्वचा वसा में अधिक है), सबसे मछली, डेयरी उत्पाद, सेम, अंडे, sirloin शामिल सूअर का मांस और लाल मांस की दुबला किस्मों की
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 21 नामक छवि
    6
    उपभोग कुछ "अच्छा" वसा, लेकिन उन्हें कम मात्रा में आनंद लें लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, आहार में वसा नहीं होता है यह हमेशा बुरा होता है वास्तव में, वसा के कुछ प्रकार, विशेष रूप से मोनोअनसैचुरेटेड और (ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित) बहुअसंतृप्त वसा,, एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को कम करने सहित स्वास्थ्य लाभ, प्रदान करने के लिए कम के लिए जाना जाता अंग्रेजी में) या "खराब" कोलेस्ट्रॉल हालांकि, सभी वसा कैलोरी में उच्च रहे हैं, तो आप एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कम मात्रा में उन्हें मजा आता है चाहिए। अपने डॉक्टर या पोषण दिन के लिए अपने समग्र कैलोरी लोड बढ़ रही है इस के साथ मदद कर सकते हैं बिना अपने आहार में "अच्छा" वसा के छोटे हिस्से को जोड़ने का प्रयास करें।
  • "अच्छा" वसा (मोनोअनसैचुरेटेड और बहुअसंतृप्त वसा) avocados, सबसे पागल, मछली, टोफू, अलसी और अधिक (बादाम, पेकान, काजू और मूंगफली सहित) से भरपूर खाद्य पदार्थ ।
  • दूसरी ओर, उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ "बुरा" (संतृप्त वसा और ट्रांस वसा अम्ल) वसायुक्त मांस (नियमित मांस या ग्राउंड बीफ, बेकन, सॉसेज, आदि सहित), फैटी डेयरी उत्पादों (सहित क्रीम, आइसक्रीम, दूध, पनीर, मक्खन, आदि), चॉकलेट, मक्खन, नारियल तेल, खाल मुर्गी पालन, संसाधित नाश्ता और तले हुए खाद्य पदार्थ।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 22 नामक छवि
    7
    कोलेस्ट्रॉल में समृद्ध पदार्थ से बचें कोलेस्ट्रॉल एक लिपिड (वसा अणु का एक प्रकार) है जो शरीर में स्वाभाविक रूप से सेल झिल्ली का एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में काम करता है। हालांकि शरीर को स्वाभाविक रूप से एक निश्चित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, खून में उच्च स्तर के कोलेस्ट्रॉल का कारण स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, खासकर मधुमेह वाले लोगों के लिए। उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय संबंधी रोग और स्ट्रोक सहित कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। मधुमेह के साथ लोगों को स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर है कि अस्वस्थ हैं के लिए संवेदनशील है, इसलिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है के लिए मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक पर नजर रखने, की तुलना में यह लोग हैं, जो बीमारी की जरूरत नहीं है के लिए है। इसका अर्थ है कोलेस्ट्रॉल का सेवन सीमित करने के लिए खाद्य पदार्थ को ध्यान से चुनना।
  • (अंग्रेजी में अपनी परिवर्णी शब्द, या "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के लिए, एचडीएल) कम घनत्व लेपोप्रोटीन (एलडीएल या "बुरा" कोलेस्ट्रॉल) और उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन: कोलेस्ट्रॉल दो रूपों में आता है। खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की आंतरिक दीवारों पर निर्माण कर सकते हैं, लंबे समय से समस्याओं या स्ट्रोक के रूप में दिल के दौरे के लिए अग्रणी है, जबकि अच्छे कोलेस्ट्रॉल में मदद करता है खून से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटा दें। इसलिए, मधुमेह रोगियों को उनके "खराब" कोलेस्ट्रॉल की खपत को यथासंभव कम रखना चाहिए, जबकि "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्वस्थ मात्रा में भोजन करना चाहिए।
  • "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्रोत में फैटी डेयरी उत्पादों, अंडा योर, यकृत और अन्य प्रकार के अंग मीट, फैटी मांस और पोल्ट्री त्वचा शामिल हैं।
  • "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के सूत्रों में जई, नट्स, ज्यादातर मछली, जैतून का तेल और पौधे-स्टरोल पदार्थ शामिल हैं।
  • नियंत्रण कक्ष डायबिटीज चरण 23
    8
    देखभाल के साथ शराब पीने शराब को अक्सर "खाली कैलोरी" का स्रोत कहा जाता है, और ठीक ही तो: बीयर, वाइन और शराब जैसे शराबी पेय कैलोरी होते हैं लेकिन बहुत कम असली पोषक तत्व होते हैं सौभाग्य से, अधिकांश मधुमेह रोगियों में अभी भी इन मनोरंजक (यदि पौष्टिक नहीं) पेय पदार्थों का आनंद ले सकते हैं। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक, "मध्यम" शराब की खपत वास्तव में ग्लूकोज नियंत्रण पर बहुत कम प्रभाव पड़ती है और हृदय रोग में योगदान नहीं देती है। इसलिए, मधुमेह वाले लोगों को आम तौर पर उसी दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जब मधुमेह के बिना लोगों को अल्कोहल की बात आती है: पुरुष रोजाना दो पेय का आनंद ले सकते हैं, जबकि महिलाएं 1 ले सकती हैं।
  • लिखते हैं कि, चिकित्सा प्रयोजनों के लिए, "पेय" सवाल में मानक आकार पेय के कुछ भागों के रूप में परिभाषित कर रहे हैं: बियर की 350 मिलीलीटर (12 औंस), शराब की 150 मिलीलीटर (5 औंस) या 45 मिलीलीटर (1 , 5 औंस) शराब का
  • यह भी ध्यान रखें कि ये दिशानिर्देश शर्करा मिक्स और एडिटिव्स को ध्यान में नहीं लेते हैं जिन्हें कॉकटेल में जोड़ा जा सकता है और इसका मधुमेह के ग्लूकोज स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 24 नामक छवि
    9
    स्मार्ट भाग नियंत्रण का उपयोग करें किसी भी आहार के बारे में सबसे निराशाजनक बातों में से एक, जिसमें मधुमेह के आहार भी शामिल है, वह यह है कि बहुत से भोजन करना किसी भी भोजन (स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों सहित) वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है क्योंकि यह मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ स्तर पर अपना वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए भाग नियंत्रण एक गंभीर चिंता का विषय है। सामान्य तौर पर, खाने के लिए बड़े खाने के लिए, जैसे मधुमेह रोगियों को बहुत अधिक पौष्टिक, उच्च फाइबर सब्जियां खाने के साथ-साथ दुबले प्रोटीन और स्टार्च अनाज या कार्बोहाइड्रेट नियंत्रित मात्रा में खाना चाहिए।
  • कई मधुमेह केन्द्रों ने भाग नियंत्रण के महत्व को सिखाने में मदद करने के लिए नमूना भोजन मार्गदर्शिकाएं पेश की हैं। ऐसे अधिकांश गाइड सलाह प्रदान करते हैं जो निम्न के जैसा दिखता है:
  • प्रदान करती है आधा अपने पकवान गैर स्टार्च ऐसे गोभी, पालक, ब्रोकोली, हरी बीन्स, चीनी गोभी, प्याज, मिर्च, शलजम, टमाटर, फूलगोभी और कई और अधिक के रूप में सब्जियों और फाइबर में समृद्ध,।
  • प्रदान करती है एक चौथाई अपनी प्लेट से स्वस्थ स्टार्च और अनाज, जैसे पूरे अनाज ब्रेड, जई, पास्ता, आलू, सेम, मटर, सूजी, स्क्वैश और पॉपकॉर्न
  • प्रदान करती है एक चौथाई आपकी थाली से प्रोटीन दुबला करने के लिए, जैसे चिकन या मछली के बिना त्वचा, मछली, समुद्री भोजन, दुबला बीफ़ या डूबा, टोफू और अंडे।
  • भाग 4

    दवाओं का उपयोग करें
    कंट्रोल डायबिटीज़ चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    मधुमेह के लिए किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। मधुमेह एक गंभीर बीमारी है जिसका इलाज करने के लिए विशेष दवाओं की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, यदि गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, तो ये दवाएं उन समस्याओं का कारण बन सकती हैं जो स्वयं के लिए गंभीर हो सकती हैं। मधुमेह के लिए किसी भी दवा लेने से पहले, एक योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें जो सभी उपचार विकल्पों (आहार और व्यायाम सहित) को समझता है। सभी गंभीर बीमारियों की तरह, मधुमेह के मामले में एक योग्य पेशेवर की सलाह की आवश्यकता होती है। इस खंड की जानकारी सख्ती से स्पष्ट है और दवाओं को चुनने या खुराक तैयार करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    • इसके अतिरिक्त, आपको जरुरी नहीं होना चाहिए यदि आपको लगता है कि आप मधुमेह हैं तो आप वर्तमान में जो भी दवा ले रहे हैं, उसे लेने से रोकें एक डॉक्टर को अपने डायबिटीज के इलाज के लिए एक योजना विकसित करने के लिए, वर्तमान में आपके द्वारा दी जाने वाली दवाओं सहित खेलने के सभी चर का मूल्यांकन करना चाहिए।
    • मधुमेह के लिए बहुत अधिक या बहुत कम दवाएं लेने के प्रभाव गंभीर हो सकते हैं उदाहरण के लिए, इंसुलिन की अधिक मात्रा हाइपोग्लाइसीमिया पैदा कर सकती है जिससे चक्कर आना, भ्रम और गंभीर मामलों में एक कोमा भी हो सकती है।
  • चित्र डायबिटीज के चरण 26
    2
    अपने खून में चीनी को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन का उपयोग करें इंसुलिन शायद मधुमेह के लिए सबसे अच्छी दवा है डॉक्टर जो मधुमेह के लिहाज से इंसुलिन लिखते हैं वह प्राकृतिक रासायनिक का एक कृत्रिम रूप है जो रक्त शर्करा की प्रक्रिया के लिए अग्न्याशय पैदा करता है। स्वस्थ व्यक्तियों में, भोजन के बाद, जब रक्त में शर्करा के स्तर को अधिक होती है, शरीर इंसुलिन नीचे चीनी को तोड़ने के लिए, विज्ञप्ति रक्त प्रवाह को दूर करने और यह ऊर्जा का एक प्रयोग करने योग्य प्रपत्र में परिवर्तित। इंसुलिन का प्रबंध (इंजेक्शन के माध्यम से) शरीर को रक्त शर्करा को ठीक से संसाधित करने की अनुमति देता है। क्योंकि औषधीय इंसुलिन विभिन्न शक्तियों और किस्मों में आता है, इंसुलिन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सिफारिश करना महत्वपूर्ण है
  • ध्यान दें कि टाइप 1 मधुमेह वाले लोग उन्हें इंसुलिन लेना चाहिए. टाइप 1 मधुमेह इस तथ्य से विशेषता है कि शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने में पूरी तरह असमर्थ है, इसलिए रोगी को इसे प्रदान करना चाहिए। चाहे टाइप 2 डायबिटीज़ वाले लोग इंसुलिन लेते हैं या नहीं, उनकी बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करता है।
  • छवि डायबिटीज चरण 27
    3
    रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए मौखिक दवाओं का उपयोग करें मधुमेह के लिए मौखिक दवाओं (गोलियों) की बात आती है तो इसमें कई विकल्प होते हैं अक्सर, टाइप 2 मधुमेह के मध्यम मामलों वाले लोगों के लिए, डॉक्टर इन प्रकार की दवाओं का परीक्षण करने की सलाह देंगे इंसुलिन का उपयोग करने से पहले, क्योंकि यह एक अधिक कठोर उपचार विकल्प है जो जीवन को प्रभावित करता है। क्योंकि वहाँ है कार्रवाई विविधता के विभिन्न तंत्र के साथ इस तरह के एक विस्तृत मौखिक मधुमेह दवाओं, यह सुनिश्चित करें कि दवा अपने निजी इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है बनाने के लिए मधुमेह गोलियों के किसी भी प्रकार के शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से बात करने के लिए महत्वपूर्ण है । मधुमेह के लिए विभिन्न प्रकार की मौखिक दवाओं के बारे में जानने के लिए और प्रत्येक व्यक्ति की कार्यवाही के संक्षिप्त विवरण के बारे में जानने के लिए पढ़ें:
  • सल्फोनील्यरेस: अग्न्याशय को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक इंसुलिन जारी करना।
  • बिगवानैड्स: जिगर में होने वाली ग्लूकोज की मात्रा में कमी और इंसुलिन के प्रति मांसपेशियों के ऊतकों को अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
  • मेग्लिटाइनइड्स: अग्न्याशय को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक इंसुलिन जारी करना
  • थियाज़ोलिडियनिऑनियस: जिगर में ग्लूकोज के उत्पादन को कम करते हैं और मांसपेशियों और वसायुक्त ऊतकों में इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ जाती है।
  • डीपीपी -4 इनहिबिटर: रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने वाले सामान्य रूप से संक्षिप्त रासायनिक तंत्रों के टूटने को रोकें।
  • एसजीएलटी 2 के अवरोधक: गुर्दे में ग्लूकोज को अवशोषित करना।
  • अल्फा ग्लुकोजिडस इनहिबिटरः आंत में स्टार्च के अपघटन को रोकने के कारण ग्लूकोज के स्तर में कमी। वे कुछ शर्करा के अपघटन में भी विलंब करते हैं।
  • पित्त अम्ल सिक्वर्स्टंट्स: कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और साथ ही कम शर्करा का स्तर। बाद के लिए विधि पूरी तरह से समझा नहीं है।
  • नियंत्रण डायबिटीज चरण 28 नामक छवि
    4
    अन्य दवाओं के साथ अपने उपचार योजना को सप्लाई करने पर विचार करें विशेष रूप से मधुमेह से निपटने के लिए डिजाइन किए गए उपरोक्त दवाएं केवल एकमात्र दवाएं हैं जो निर्धारित की गई हैं। डॉक्टर मधुमेह के प्रबंधन में मदद करने के लिए फ्लू शॉट्स के एस्पिरिन से कई प्रकार की दवाएं निर्धारित करते हैं। हालांकि, इन दवाओं को आम तौर पर कर रहे हैं के रूप में "गंभीर" या ऊपर वर्णित मधुमेह दवाओं के रूप में कठोर नहीं है, यह आम तौर पर एक अच्छा विचार सिर्फ मामले में, इन दवाओं में से एक के साथ अपने उपचार योजना के पूरक से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने के लिए है। कुछ पूरक दवाएं नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • एस्पिरिन: कभी-कभी मधुमेह वाले लोगों के लिए दिल के दौरे का खतरा कम करने के लिए निर्धारित किया जाता है। कार्रवाई का तंत्र अच्छी तरह से समझ में नहीं आ रहा है, लेकिन लाल रक्त कोशिकाओं को एक साथ चिपकाने से रोकने के लिए एस्पिरिन की क्षमता से संबंधित होना माना जाता है।
  • फ्लू शॉट: क्योंकि कई बीमारियों की तरह फ्लू, शर्करा की मात्रा में उतार-चढ़ाव और मधुमेह अधिक प्रबंधित करना मुश्किल बनाने के लिए पैदा कर सकता है, डॉक्टर अक्सर अनुशंसा करते हैं कि रोगियों वार्षिक फ्लू शॉट्स प्राप्त कम करने के लिए इस बीमारी को पाने का मौका
  • हर्बल की आपूर्ति करता है: हालांकि साबित नहीं है कि ज्यादातर "होम्योपैथिक" की आपूर्ति करता है एक वैज्ञानिक परिदृश्य में प्रभावी रहे हैं, मधुमेह के साथ कुछ रोगियों इसकी प्रभावशीलता के बारे में वास्तविक सबूत प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप उच्च रक्त शर्करा के स्तर (असामान्य संकेत) के परिवर्तन या लक्षणों को नोट करते हैं, चिकित्सा सहायता के लिए पूछें
    • मधुमेह एक है स्थायी और अपूरणीय प्रभावों के साथ गंभीर समस्याएं, जिनकी आवश्यकता है तत्काल और पुरानी चिकित्सा देखभाल वैज्ञानिकों ने इसकी घटना के सभी कारणों का खुलासा नहीं किया है
    • प्रारंभ में, मधुमेह अग्न्याशय के भीतर बीटा कोशिकाओं की इकाइयों के रूप में उठता है जो इंसुलिन को क्षतिग्रस्त करता है। कोशिकाएं भी "इंसुलिन का विरोध" शुरू कर देती हैं और अग्न्याशय के अधिक काम करती हैं हम जो खाना खाते हैं वह शर्करा में परिवर्तित होता है, जिसे ग्लूकोज कहा जाता है, जो ऊर्जा प्रदान करने के लिए हमारे शरीर की सेवा करता है। एक बार जब कोई इकाइयों बीटा कोशिकाओं कोशिकाओं (मांसपेशियों, वसा, आदि) के भीतर स्थानांतरित करने के लिए इंसुलिन और ग्लूकोज का उत्पादन करने के लिए, चीनी रक्त में रहता है क्योंकि शरीर को ठीक से उपयोग नहीं कर सकते ग्लूकोज (पर्याप्त इंसुलिन के बिना), यह, मूत्र में रखा गया है गुर्दे को नुकसान और, अगर नियंत्रित नहीं इन असफल का कारण बनता है, और अन्य अंगों (जिगर, दिल, नसों और आँखों) से पहले उदर (मूत्र के माध्यम से)
    • यदि आपके पास मधुमेह के लक्षण हैं, तो एक पर्याप्त विश्लेषण के लिए तत्काल एक चिकित्सक पर जाएं। आमतौर पर टाइप 1 मधुमेह में होने वाले लक्षण भी टाइप 2 मधुमेह में लंबे समय तक चलेंगे क्योंकि यह हल्के से शुरू होता है और खराब हो जाता है, अगर अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं होता है सामान्य लक्षण जो मधुमेह की घटना को दर्शाते हैं उनमें शामिल हैं:
    • चरम भूख
    • निर्जलीकरण
    • लगातार मूत्र
    • उल्लेखनीय वजन घटाने
    • कम ऊर्जा
    • सूखी त्वचा
    • चोट लगने वाली चोटें जो ठीक नहीं होती हैं
    • लगातार रोग
    • पेट की समस्याओं
    • अंग जो कमजोर होने लगते हैं और अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है तो वे विफल होंगे
    • मधुमेह जिसमें इंसुलिन का उत्पादन नहीं किया जाता है वह एक बीमारी नहीं है। वैज्ञानिक मधुमेह के इलाज के लिए तकनीकों को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे अग्नाशयी विकास, बीटा सेल आइलेट प्रत्यारोपण, अग्न्याशय प्रत्यारोपण और आनुवंशिक उपचार। इन तरीकों, इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने, इंसुलिन की इकाइयों की पर्याप्त मात्रा के उत्पादन का एक साधन की खोज करने के रूप में, परीक्षण और विश्लेषण की एक श्रृंखला के माध्यम से जाना चाहिए मजबूत अग्न्याशय और दूसरों को बनाए रखने।
    • यदि आप मधुमेह से बीमार हैं, तो आपके पास कई समस्याओं से बचने के लिए 3 विकल्प हैं:
    • उच्च रक्त शर्करा के स्तर से बचें
    • लक्षणों से छुटकारा
    • मधुमेह की देखभाल के लिए खोजें संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय संस्थानों (एनआईएच) की वेबसाइट मधुमेह की देखभाल प्रकार 1 और 2 के शोध पर जानकारी का एक स्रोत है
    • जब अग्न्याशय एंजाइमों और हार्मोन उत्पन्न करने में विफल रहता है यदि इंसुलिन और ग्लूकागन भी शामिल है, यदि इलाज नहीं छोड़ा जाए, तो इससे भुखमरी हो सकती है (भोजन उपयोगी नहीं है) और मृत्यु का कारण होगा। (मरीजों ग्रंथियों सामग्री अग्नाशय सुअर और पशु (कुचल और सूखे) बलि जानवरों के अग्न्याशय से उत्पादित कणिकाओं, और एंजाइमों और हार्मोन के अन्य अधिक परिष्कृत रूप ले सकता है)। क्षतिग्रस्त और घायल अग्न्याशय (अग्नाशयशोथ) पर हमला किया जाता है और फिर अपने खुद के महत्वपूर्ण एंजाइमों, जो आम तौर पर आंतों में केवल सक्रिय भोजन को पचाने में कर रहे हैं द्वारा नष्ट कर दिया पच। इस का कारण बनता है शराब दुरुपयोग, आनुवंशिक विकारों, चोटों, संक्रमण रोग (रेये सिंड्रोम, कण्ठमाला Coxsackie वायरस समूह बी, माइकोप्लाज़्मा निमोनिया, और Campylobacter) और कैंसर शामिल हैं।

    चेतावनी

    • अपनी मधुमेह को अपने द्वारा नियंत्रित करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आपको गुस्सा और थका हुआ महसूस हो सकता है, जिससे आपको हार मानना ​​पड़ेगा। एक बार जब आप अपनी "मधुमेह चिकित्सा टीम" की सहायता से अपने दिनचर्या में इस्तेमाल करते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे और मधुमेह को नियंत्रित करने में आसानी होगी
    • अनियंत्रित मधुमेह हृदय की समस्याएं, किडनी की विफलता, शुष्क त्वचा, तंत्रिका क्षति, दृष्टि हानि, निचली छोर संक्रमण, अंगच्छेदन का कारण बनता है, और मृत्यु को जन्म दे सकती है।
    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com