ekterya.com

भौतिक प्रशिक्षण योजना को कैसे डिजाइन किया जाए

एक निजीकृत शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम को आपकी सफलता के लिए आवश्यक हो सकता है अपने लक्ष्य, आवश्यकताओं और अनुभव के स्तर के अनुसार एक अद्वितीय योजना बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
पैरामीटर निर्धारित करें

प्रत्येक कार्यक्रम को आपके शरीर, कार्यक्रम, स्वाद और लक्ष्यों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। कुछ भौतिक सीमाएं, समय प्रतिबद्धताओं, प्राथमिकताएं और लक्ष्य आपके कार्यक्रम की मूल संरचना प्रदान कर सकते हैं। एक बार जब आप अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों की पहचान कर लेते हैं, तो आप व्यायाम की योजना बना सकते हैं जो कि प्रभावी और सुविधाजनक है

डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
किसी भी भौतिक सीमाओं की पहचान करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा प्राप्त करें किसी भी शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम को शुरू करने से पहले, स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा जांच की जानी चाहिए एक चिकित्सक या नर्स कुछ प्रकार के व्यायाम के लिए चिकित्सा की स्थिति, कमजोर जोड़ों, या मतभेद की पहचान कर सकते हैं। वे विशिष्ट प्रकार के व्यायाम की सिफारिश भी कर सकते हैं जो आपके पास हो सकते हैं।
  • डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    विश्लेषण करें कि आप व्यायाम करने के लिए कितना समय समर्पित कर सकते हैं वास्तविक समय के बारे में यथासंभव यथार्थवादी रहें अधिकांश वयस्कों को लगभग 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि को पूरा करने का लक्ष्य होना चाहिए, आदर्श रूप से कम से कम 3 सत्रों में विभाजित। यह आपके लक्ष्यों और आपके वर्तमान फिटनेस के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • अपने प्रशिक्षण सत्रों की संख्या और अवधि की योजना बनाएं, जिन्हें आप किसी भी सप्ताह में पूरा करने की उम्मीद कर सकते हैं। प्रत्येक सप्ताह के दो दिनों के आराम के साथ 30 मिनट के 5 सत्रों या प्रत्येक सप्ताह 50 मिनट के 3 सत्रों के बारे में विचार करें
  • उस दिन का समय निर्धारित करें जिसमें आप व्यायाम करेंगे कुछ व्यक्ति सुबह अभ्यास पसंद करते हैं जबकि अन्य दोपहर या सप्ताहांत के दौरान सत्र पसंद करते हैं जिस दिन आप व्यायाम कर रहे हैं, वह यह कह सकते हैं कि आप दिनचर्या (अंदर या बाहर, घर या जिम में, आदि) कैसे पूरा करेंगे।
  • डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    उन शारीरिक गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप आनंद लेते हैं। एक प्रभावी शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का निर्माण करने के लिए, यह आवश्यक है कि आप उन गतिविधियों के लिए उच्च स्तर की प्रतिबद्धता का आनंद लें या आप अपनी योजना में शामिल होंगे।
  • दोनों कार्डियो और ताकत की एक किस्म पर विचार करें, क्योंकि दोनों प्रभावी शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवश्यक हैं।
  • डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने लक्ष्य निर्धारित करें एक विशेष लक्ष्य होने पर भी बोल सकते हैं क्या व्यायाम के प्रकार आप अपनी योजना, समय की राशि आप व्यायाम की आवश्यकता होगी में शामिल कर सकते हैं, और अगर योजना अपने आहार में कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन शामिल करना चाहिए।
  • यदि आपके लक्ष्यों में वजन कम करना शामिल है, तो आपको कार्डियो गतिविधि को शामिल करने के लिए अपना आहार बदलने पर विचार करना होगा। चयापचय को बढ़ावा देने और अधिक कैलोरी जला करने के लिए शक्ति प्रशिक्षण भी आवश्यक है।
  • यदि आपका लक्ष्य किसी ईवेंट या प्रतिस्पर्धा पर केंद्रित है, जैसे ट्रायथलॉन या मैराथन, तो आपके कार्यक्रम में अंतराल प्रशिक्षण, विशिष्ट गतिविधियों और लंबे समय तक प्रतिबद्धता शामिल होनी चाहिए।
  • विधि 2
    अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए विशिष्ट शारीरिक गतिविधियां चुनें

    आपके द्वारा निर्धारित पैरामीटर के आधार पर प्रत्येक व्यायाम सत्र में प्रदर्शन करने के लिए गतिविधियों का चयन करें। एक अच्छा प्रशिक्षण कार्यक्रम में दोनों कार्डियो रूटीन और ताकत वाले दिनचर्या होते हैं, और सप्ताह के बीच भिन्न होता है। कभी-कभी आपको परिणामों को देखना जारी रखने के लिए अभ्यास की तीव्रता को प्रकार में बदलना होगा या बढ़ाना होगा।

    डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 5 की छवि
    1
    कार्डियो रूटीन के लिए अपने पसंदीदा विकल्प चुनें कार्डियो को हमेशा जॉगिंग नहीं करना पड़ता है - अलग-अलग दिनचर्या के लिए कई विकल्प चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं और जो आपकी योजना के समय, स्थान और तीव्रता में फिट होते हैं
    • आप घर पर कसरत कर रहे हैं,, नृत्य दिनचर्या, एक स्थिर बाइक या एक ट्रेडमिल के साथ वीडियो पर विचार सीढ़ियों, पिलेट्स के साथ कार्डियो दिनचर्या, या रस्सी कूद और जैक कूद का एक संयोजन का उपयोग करें।
    • यदि आप एक जिम के लिए उपयोग किया है, एक अण्डाकार का उपयोग कर, पूल कताई पर विचार, रैकेटबॉल या बास्केटबॉल खेलना, एरोबिक्स क्लास लेने के लिए या किकबॉक्सिंग का प्रयास करें।
    • आप सड़क पर कसरत कर रहे हैं, कार्डियो गतिविधियों का लाभ फ़्रिस्बी, साइकिल चलाना का एक अच्छा खेल की तरह, अपने बच्चों के साथ चल रहा है, ले फुटबॉल या वॉलीबॉल खेलते हैं, या अपने कुत्ते के साथ चलाते हैं।
  • डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    2

    Video: Paradise or Oblivion

    शक्ति दिनचर्या के एक प्रदर्शनों की सूची विकसित करना शक्ति प्रशिक्षण प्रत्येक प्रशिक्षण योजना का हिस्सा होना चाहिए। मांसपेशियों के निर्माण या टोनिंग के त्वरित विकल्पों की एक सूची रखने से आपकी रूटीन में शामिल करने के लिए अधिक विविधताएं होनी आसान हो सकती हैं और हर हफ्ते विभिन्न मांसपेशियों को काम कर सकते हैं।
  • शक्ति प्रशिक्षण की आवश्यकता है जिसे उपकरण की आवश्यकता होती है वज़न मशीन, डंबल्स, गेंद और प्रतिरोध बैंड विभिन्न प्रकार की शक्तियों के लिए अच्छे उपकरण हैं।
  • आप घर पर ejercitándote कर रहे हैं, प्रतिरोध बैंड या शक्ति प्रशिक्षण उपकरण के अन्य प्रकार में निवेश है कि महंगा नहीं कर रहे हैं पर विचार करने और इन अधिक सुविधाजनक दिनचर्या बनाते हैं।
  • ताकत वाले दिनचर्या की एक सूची बनाएं जिनके लिए उपकरण की आवश्यकता नहीं है। अपने शरीर को प्रतिरोध के रूप में इस्तेमाल करना धक्का-अप से योग के लिए सब कुछ में मांसपेशियों को बनाने में बहुत प्रभावी हो सकता है। डंबल्स के बजाय पानी की बोतलें या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ का उपयोग किया जा सकता है, और कई व्यायाम वीडियो शरीर के प्रतिरोध के रूप में शक्ति प्रशिक्षण पर पूरी तरह ध्यान देते हैं।
  • डिज़ाईन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    साप्ताहिक कार्डियो और ताकत वाले दिनचर्या का संयोजन डिजाइन करें आपके लक्ष्यों के आधार पर, आपकी रूटीन कार्डियो, शक्ति या दोनों के संयोजन में भारी हो सकती है।
  • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो कार्डियो रूटीन में अपना अधिकांश समय खर्च करें। शक्ति प्रशिक्षण सप्ताह में दो बार और सुनिश्चित करें कि अपनी दिनचर्या शरीर के ऊपरी हिस्से में मांसपेशियों और अपने केंद्र के साथ-साथ अधिकतम लाभ के लिए नीचे नमनीय होगा भी शामिल है।
  • यदि आपका लक्ष्य टोन या मांसपेशियों के लिए है, तो मुख्य रूप से ताकत अभ्यास के लिए अपना दिनचर्या समर्पित करें। एक ही पेशी समूह दो दिन बारी seguidos- अभ्यास अपनी मांसपेशियों को चंगा अनुमति देने के लिए काम नहीं करते। छोटे दिनचर्या के लिए 5 या 6 दिन पर विचार एक सप्ताह, दिन 2 और 4 पर दिन 1 और 3, पैर पर काम कर हथियार और पेट और पीठ, और कार्डियो और पेशी समूह कर आप दिन 5 और पर फिर से चाहते हैं 6।
  • अगर आप एक शारीरिक परीक्षा पूरी करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो ट्रैथलॉन, मैराथन, आयरन मैन या किसी अन्य प्रोग्राम के लिए एक स्थापित प्रशिक्षण योजना का पालन करने पर विचार करें। यह आपकी गतिविधियों को उचित समय पर और व्यायाम की आवश्यकता के आधार पर और आपकी तैयारी के समय के आधार पर बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।
  • विधि 3
    दृश्य स्वरूप में अपनी शारीरिक प्रशिक्षण योजना को लिखें

    एक बार जब आप आप एक भौतिक आहार अपने इच्छाओं और जरूरतों के अनुसार अनुकूलित किया गया है कि योजना के लिए समय लिया है, अपने एजेंडे, रेफ्रिजरेटर, या अपने डेस्कटॉप पर रखा जाना है ताकि आप अपने कार्यक्रम को पूरा करने और पालन करने के लिए एक दृश्य अनुस्मारक एक लिखित दस्तावेज बनाने के अपने योजना। अपने दैनिक दिनचर्या में व्यायाम की अनुसूची को आपकी वास्तव में अभ्यास समाप्त करने में मदद मिलेगी।

    डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    एक साप्ताहिक अभ्यास चार्ट तैयार करें एक बार जब आप एक दिन और कार्यकलापों को विकसित कर लेंगे, जो आप एक दिन को पूरा करेंगे, तो उसे सप्ताह के दिनों में विभाजित पेपर के एक टुकड़े पर रिकॉर्ड करें। योजना में अपने अभ्यास की अपेक्षित समय और जगह शामिल करना सुनिश्चित करें
  • डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: NCERT कक्षा 10 ओम का नियम विद्युत धारा class 10 ohm's law

    2
    अतिरिक्त विकल्पों की एक सूची है जब आप ऊब एक विशेष दिनचर्या मिलता है या जब परिणाम कमी (आमतौर पर सप्ताह 2 और के बीच 3), दिनचर्या और कार्डियो या ताकत की जगह विकल्पों में से अपनी सूची के विकल्प के साथ। यह आपको अपनी मांसपेशियों को अलग ढंग से उपयोग करने के लिए अनुमति देगा और यदि आपके शरीर पहले से ही अपने पुराने दिनचर्या के आदी है फिर से अपने चयापचय में तेजी लाने के कर सकते हैं।
  • यदि आप यात्रा करते हैं तो अतिरिक्त / वैकल्पिक गतिविधियों की एक सूची भी उपयोगी होगी, यदि आप समय-समय पर अपने दोस्तों में शामिल हों या यदि मौसम में चीजें मुश्किल होती हैं
  • डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान 10 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी प्रगति का रिकॉर्ड रखें एक अभ्यास पत्रिका रखने से आपको अपनी आदतों या अभ्यास के बारे में उपलब्धियों में रुझानों की पहचान करने की अनुमति मिलेगी।
  • रिकॉर्ड करें यदि आप सभी या अनुसूचित अभ्यास का हिस्सा पूरा कर लें और जांच लें कि आपकी क्षमता या धीरज समय-समय पर प्रत्येक अभ्यास को प्रभावी तरीके से कैसे खत्म करने में सुधार आता है।
  • प्रत्येक समय के लिए चलते समय अपना समय या दूरी रिकॉर्ड करें, सप्ताह में एक बार वजन कम करें और कमर या मांसपेशियों के व्यास को एक महीने में एक बार अपनी प्रगति का विचार प्राप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा आपको व्यायाम करने से पहले और बाद में लगातार दर्द होता है जिससे आप को चोट पहुंचाई जा सकती है
    • दोनों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार के साथ अपनी शारीरिक प्रशिक्षण योजना का संयोजन करें।

    चेतावनी

    • हमेशा एक नया व्यायाम शुरू करने, विशेष रूप से यदि आप इस तरह के हृदय की समस्याओं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप या पीठ की समस्याओं या घुटने के रूप में एक स्वास्थ्य की स्थिति है से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com