ekterya.com

कैसे खुद को सुनाई देने के लिए

कभी-कभी, आपको लगता है कि वे आपकी बात नहीं सुनते, काम मीटिंग में, अपने साथी के साथ या बस अपने दैनिक जीवन में। यह विशेष रूप से महिलाओं में सच है, क्योंकि जब वे खुद को सुनने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें "चिड़चिड़ा" या "अभिमानी" लेबल किया जा सकता है। जबकि कोई अन्य लोगों को आप की बात सुनने के लिए कोई जादू सूत्र नहीं है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको सुनने की संभावना बढ़ाने के लिए कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप से शुरू करें

बीर हर्ड चरण 1 नामक छवि
1
उस परिणाम का निर्धारण करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं व्यक्ति के साथ बातचीत करने से पहले, यह पहचानने के लिए आवश्यक है कि आप "सुना" के लिए इसका क्या अर्थ है। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि क्या आप सफल हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर अधिक सुनना चाहते हैं, तो इसका आपके लिए क्या अर्थ है? क्या यह आपके विचारों को और अधिक साझा करने के बारे में है, कुछ आदेश बनाते हुए कि आप हमेशा से डरे हुए हैं या यह कुछ और है?
  • स्पष्ट, छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप बड़े लक्ष्य (जैसे कि "खुद को सुना") को विभाजित करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • बीर हर्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    अभ्यास करें मुखर संचार. कुछ लोग दृढ़ता से संवाद करने से डरते हैं क्योंकि वे अभिमानी होने के बारे में चिंतित हैं। हालांकि, मुखर संचार में दूसरों के बारे में अपने विचारों और जरूरतों को व्यक्त करने की आवश्यकता होती है। यह अहंकारहीन और बिना अपमानजनक होने के प्रत्यक्ष होने के बिना सहयोग करने के बारे में है। आप लोगों के साथ अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए कुछ प्रभावी तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं:
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें ये आपको अभियोग करने वाले के बिना स्पष्ट और प्रत्यक्ष होने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका पार्टनर लगातार अपनी रात का अपॉइंटमेंट भूल जाता है, तो आप कह सकते हैं, "जब आप हमारी रात्रि नियुक्तियों को भूल जाते हैं, तब यह दर्द होता है क्योंकि मुझे लगता है कि मैं आपके लिए प्राथमिकता नहीं चाहता हूं।" फिर आप दूसरे व्यक्ति को अपनी भावनाओं को साझा करके कह सकते हैं, "क्या आप इसके बारे में बात करना चाहेंगे?" या "क्या हुआ?"
  • नहीं कहने के लिए जानें कुछ लोगों के लिए, यह नहीं कहना मुश्किल है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि ऐसी चीजें स्वीकार करना जो आप नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि आप बुरा नहीं दिखते, इसका अर्थ "विनम्र नहीं" है। निर्णय लेने से पहले कुछ समय के लिए पूछने की कोशिश करो आप अन्य व्यक्ति को याद दिलाना भी कर सकते हैं कि आपके पास अन्य दायित्व हैं, उदाहरण के लिए: "आपको पता है कि मैंने आपकी मदद करने से इनकार नहीं किया है, लेकिन मेरे पास बहुत ही कठिन सप्ताह था और मुझे शक्ति प्राप्त करने के लिए कुछ समय चाहिए।" याद रखें कि आपके पास खुद का दायित्व है
  • जितना संभव हो उतना स्पष्ट रहें कभी-कभी, आपको लगता है कि वे आपकी बात नहीं सुनते क्योंकि आप अन्य व्यक्ति द्वारा स्पष्ट रूप से समझने के लिए स्पष्ट रूप से संवाद नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों को अवकाश के लिए घर आने के लिए चाहते हैं, तो अप्रत्यक्ष अनुरोध हो सकता है "क्या हम क्रिसमस को एक साथ बिताएंगे तो क्या यह अच्छा नहीं होगा?" लेकिन आपके बच्चे इसे एक अनुरोध के रूप में व्याख्या नहीं कर सकते हैं हालांकि, यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं "मेरे लिए क्रिसमस को एक साथ व्यतीत करना बहुत महत्वपूर्ण है मैं चाहता हूं कि आप आने का प्रयास करें। " इस तरह से बोलते हुए आप अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से बिना मांग या अभिमानी के बोलते हैं। आप इस तरह की जानकारी के लिए अन्य लोगों की प्रतिक्रिया को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आपने अपना हिस्सा पूरा कर लिया है।
  • माफ करना मुझे यदि आप इसे उचित मानते हैं, लेकिन अतिरंजित नहीं करते हैं अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लीजिए और भविष्य में बेहतर कार्य करने की योजना बनाये। हालांकि, बहुत-बहुत क्षमा या बार-बार आप असुरक्षित लग सकते हैं। प्रत्यक्ष, ईमानदार और बिंदु पर पहुंचें
  • इमेज शीर्षक से होर्ड चरण 3
    3
    प्रत्याशा के साथ अभ्यास करें खासकर यदि यह पहली बार है कि आप मुखर होने जा रहे हैं, यह भयभीत और तनावपूर्ण हो सकता है अग्रिम में मुखर संचार अभ्यास करके अपने कार्य की सुविधा प्रदान करें आप इसे खुद पर आज़मा सकते हैं या किसी मित्र से एक वार्ताकार के रूप में कार्य करने के लिए कह सकते हैं। बातचीत को याद रखना आवश्यक नहीं है, लेकिन कुछ और (संभव चुनौतियों का जवाब कैसे देना) कहने का अभ्यास करना आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकता है। ट्रस्ट के लिए विशेष रूप से व्यापारिक दुनिया में सुना जाना महत्वपूर्ण है
  • दर्पण के सामने अभ्यास करें देखें कि जब आप बात करते हैं तो आप कैसे देखते हैं आप के रूप में बोलने के रूप में खुद के साथ आँख संपर्क अभ्यास करें अपने बारे में संदेह करना अच्छा है लेकिन अगर उन संदेहों से आपको अपने आप को व्यक्त करने से रोका जा सकता है, तो आपको खुद को प्रोत्साहित करने की ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, यदि आपके मुँहासे या मुँहासे हैं, तो आपकी त्वचा के लिए विशिष्ट चेहरे का लोशन का उपयोग करें। यदि आप अपने शरीर के साथ अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो अपने कपड़े को स्टाइल करने वाले कपड़ों पर डाल दें यह आपको ज्यादा पसंद नहीं कर सकता है, लेकिन अगर आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है, तो आप शायद अधिक विश्वास के साथ कार्य करेंगे।
  • रिकॉर्डिंग के अभ्यास और जांच के द्वारा अपने आप को रिकॉर्ड करें जिस तरह से आप कुछ कह रहे हैं, आप जो भी कहते हैं, उसके मुकाबले इसे और भी प्रभावशाली बना सकते हैं।
  • छवि हरा चरण 4
    4
    अपने शरीर की भाषा को देखें आत्मविश्वास से शरीर की भाषा व्यक्त करती है कि आपके पास खुद पर नियंत्रण है और आपको लगता है कि आपके पास योगदान करने के लिए योगदान है जब आप आत्मविश्वास का विकास करते हैं, तो दूसरों को आप इस तरह से अनुभव करने की अधिक संभावना होगी। हालांकि, जब आपके शरीर की भाषा असुरक्षा को दर्शाती है, तो दूसरों को आपकी क्या कहना है और शोध में यह कोई दिलचस्पी नहीं होगी कि आपने यह कहकर सुरक्षित महसूस नहीं किया होगा
  • अपने स्थान पर कब्जा करने की सभी चीजों की ज़रूरत है। अपने पैरों को कुर्सी के नीचे मत डालें, अपने हाथों को अपने गोद में नहीं निकालो या अपने पैर या टखनों को पार करें। अपने पैरों को मजबूती से फर्श पर लगाए रखो जब आप बैठे हों और कंधे-चौड़ा को अपने पैरों के साथ खड़े रहें। आपको आवश्यक से अधिक स्थान पर कब्जा नहीं करना चाहिए या दूसरों पर आक्रमण करना चाहिए (जो आक्रामकता होगा, जोरदार नहीं होगा), लेकिन यह दर्शाते हुए कि आप कमरे में एक सुरक्षित उपस्थिति हैं, दूसरों को आपकी बात सुनने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • अपने शरीर को खुले रखें खड़े या बैठने के दौरान अपनी बाहों को पार न करें या अपने पैरों को पार न करें। अपने सामने बैग न रखें या अपनी जेब में अपने हाथ न रखें। ये बातें बताती हैं कि आप असुविधाजनक हैं या आपको वर्तमान स्थिति में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • खड़े हो जाओ तुम कहाँ हो यह कठोर होना जरूरी नहीं है, लेकिन अपना वजन एक तरफ से दूसरे में बदल कर या किनारे से तरफ स्विंग नहीं करें अपने कंधों के साथ आराम से खड़े हो जाओ और बाहर छाती।
  • आँख से संपर्क करें अन्य लोगों के साथ संवाद करने के लिए आँख संपर्क आवश्यक है एक समय में 4 या 5 सेकंड के लिए आँख संपर्क बनाए रखें। जब आप बात करते हैं और समय का 70% सुनते समय इसे 50% रखने की कोशिश करें।
  • बीर हर्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: Rajasthan Samvad - नहीं सुना किसानों का दुख प्रधानमंत्री ज्ञापन देने के लिए तरस गए किसान !

    5
    अपनी भाषाई शैली पर ध्यान दें आपकी भाषाई शैली आप अपने आप को अभिव्यक्त करने का तरीका है इसमें पॉज़, शब्द और अन्य शब्दाडंबरपूर्ण विकल्पों के अलावा, पिच, गति और आवाज़ की मात्रा जैसे तत्व शामिल हैं। आपकी भाषाई शैली लोगों को आपकी बात सुनने में सहायता करती है या नहीं।
  • बहुत तेज़ या बहुत धीमी बात करने की कोशिश न करें यदि आप बहुत तेजी से बोलते हैं, तो लोग आपको समझ नहीं पाएंगे या आपको लगता है कि आप परेशान हैं। हालांकि, यदि आप बहुत धीमे बोलते हैं, तो वे अधीर हो जाते हैं या सोचते हैं कि आपके विचारों में आत्मविश्वास की कमी है। एक समान और स्थिर ताल बनाए रखने की कोशिश करें
  • सांस्कृतिक और सामाजिक मतभेद भी एक भूमिका निभा सकते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, टेक्सास से कोई व्यक्ति (जहां बातचीत धीमी होने के लिए सामान्य है और बातचीत के दौरान अधिक बर्ताव करता है) न्यू यॉर्कर की बातचीत के तेज गति से अभिभूत हो सकती है, जबकि न्यू यार्क बातचीत की धीमी गति पर विचार कर सकते हैं एक असुविधाजनक चुप्पी की तरह टेक्सन
  • महिलाएं उन भाषाई अनुष्ठानों पर ध्यान केंद्रित करना सीखती हैं, जिनमें सामाजिक संबंध और रिश्ते निर्माण शामिल हैं। इसके बजाय, पुरुष भाषाई रस्मों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनमें सामाजिक स्थिति और खुलेपन शामिल होते हैं। जब ये अनुष्ठान संपर्क में आते हैं, तो विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोग उनके पीछे संदेशों का गलत अर्थ ले सकते हैं।
  • वह बहुत अलग वक्ताओं को मानते हैं, जैसे कि मार्टिन लूथर किंग जूनियर, गैरीसन केलर और बराक ओबामा यद्यपि उनकी भाषाई शैली बहुत अलग हैं, वे बहुत प्रभावी हैं। वे अपने विचारों के आधार पर अपनी आवाज की मात्रा और गति भिन्न करते हैं। वे दर्शकों को महत्वपूर्ण विचारों को समझने देने के लिए भी रोकते हैं। YouTube के उत्कृष्ट वक्ताओं से कुछ भाषण या प्रस्तुतियों को उन कौशलों को अपने जीवन में स्थानांतरित करने में सहायता करने के लिए देखें।
  • बीयर हर्ड चरण 6 नामक छवि
    6
    वैकल्पिक तरीकों की तलाश करें सभी अभ्यास करने के साथ-साथ, बहुत ही मिलनसार और आसानी से जा रहे लोगों के लिए नहीं जा रहे हैं। हालांकि, इस तकनीकी युग में सुनने के कई तरीके हैं। एक ब्लॉग शुरू करने, सोशल मीडिया पर लेख लिखना, अपने स्थानीय समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखने या निजी पत्रिका में लिखने पर विचार करें। कभी-कभी, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आप को व्यक्त करना
  • छवि हरा चरण 7
    7
    एक सक्रिय श्रोता बनें सुनाई देने वाली कुंजियों में से एक सुनना सीखना है इसके अलावा आपको लोगों को वास्तव में आपकी बात सुनने के इच्छुक लोगों को ढूंढने की सुविधा मिलती है, जो लोग जानते हैं कि उनकी बात सुनी जा रही है वे आपको सुनने के इच्छुक हैं ये कुछ तकनीकों की आप कोशिश कर सकते हैं:
  • किसी के साथ बात करते समय अपना सेल फ़ोन या आइपॉड सहेजें कमरे के चारों ओर मत देखो आपके वार्ताकार को आपके सभी लक्ष्यों को ऋण देना
  • यदि आवश्यक हो तो स्पष्टीकरण मांगें समय-समय पर, चीजों की तरह कहते हैं, "चलो देखते हैं कि मैं आपको अच्छी तरह समझता हूं। मैंने सुना है ____ क्या आप जो कहना चाहते हैं? " इससे दूसरे व्यक्ति को किसी भी गलतफहमी को उजागर करने का अवसर मिल जाता है बिना परहेज़ महसूस किए
  • सारांश बनाएं इससे वार्तालाप के अलग-अलग बिंदुओं को दोहराया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक बैठक के अंत में, आप कह सकते हैं कि "तो, हमें क्या करना चाहिए _______ और _________ क्या किसी को भी जोड़ने के लिए कुछ भी है? "
  • उत्तेजक अभिव्यक्ति का उपयोग करें ये न्यूनतम उत्तेजक हो सकते हैं जैसे कि सिर हिलाएं और "आह" जैसे शब्द या "और फिर क्या हुआ?" जैसे प्रश्न।
  • अपना जवाब तैयार करने से बचें, जबकि दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है। ध्यान से सुनो और फिर अपने विचार दें।
  • Video: कान में मैल की वजह से सुनाई कम देने लगे तो करें कान से मेल निकलने का सबसे बेस्ट तरीका

    विधि 2
    उन्हें काम पर सुनें

    छवि हरा चरण 8
    1
    अपनी संचार शैली को अपने दर्शकों के लिए अनुकूलित करें अपने आप को सुनने के लिए, खासकर काम पर, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने दर्शकों के लिए सबसे प्रभावशाली तरीके से बोलें। हमेशा ध्यान रखें कि आप जब आप उन्हें सुनने के लिए प्रयास करते हैं, तो आप लक्षित कर रहे हैं।
    • दूसरे व्यक्ति के बोलने के तरीके पर विचार करें: क्या आप अपने विचारों को व्यक्त करते हुए जल्दी से बोलते हैं? क्या आप अधिक धीरे-धीरे और अधिक विचार के साथ बोलते हैं?
    • यदि आप धीमे ताल के साथ किसी व्यक्ति को जल्दी से बोलते हैं, तो वे आपके विचार सुनने से इनकार करते हैं, चाहे आपके विचार कितने अच्छे हों आपको अपने दर्शकों के सुनने की ताल के आधार पर अपने भाषण ताल की स्थापना करनी चाहिए।
  • बीर हर्ड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने सहयोगियों से मिलें यह आपकी संचार शैली को अपने दर्शकों के अनुकूल बनाने का हिस्सा है, लेकिन आपको अपने सहयोगियों के साथ प्रभावी रूप से कैसे बात करना चाहिए अगर आप सुनना चाहते हैं, तो उनके स्तर पर उनसे बात करें, लेकिन पहले आपको पता होना चाहिए कि उस स्तर क्या है
  • पता लगाएँ कि वे क्या चाहते हैं या उनका ध्यान कॉल करें और अपने विचारों को उनके परिप्रेक्ष्य में आकार दें। यदि आपके पास कोई ब्लॉग है, तो इसे पढ़ें - यदि आप अपने क्षेत्र से संबंधित किसी पत्रिका के लिए लेख लिखते हैं, तो एक नज़र डालें। याद रखें कि आपका लक्ष्य उनके विचारों के बारे में जानकारी प्राप्त करना है
  • "मंजिल ले" करने का तरीका ध्यान में रखें: निर्धारित करें कि आपकी राय, विचार या टिप्पणियां कैसे सुनें। जिस तरीके से संचार प्रवाह होता है और जिसमें एक व्यक्ति अपनी आवाज़ सुनता है उसे देखें। यह संस्कृति, कार्य केंद्र और व्यक्ति के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है।
  • कार्यस्थल में बैठकों, कार्यालय की बातचीत और इसी तरह के व्यवहार के दौरान व्यवहार को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, आप यह महसूस कर सकते हैं कि बॉस सूक्ष्म सुरागों को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देता है, लेकिन यह कि एक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण बेहतर काम कर सकता है
  • लोगों पर ध्यान दें दादी की तरह आपका चचेरा भाई सामन्था क्यों दिखता है? या क्यों लेखांकन क्षेत्र के व्यवसायी ध्यान आकर्षित करते हैं और आप नहीं करते हैं?
  • सांस्कृतिक अंतर को समझें कभी-कभी, यह कुछ सूक्ष्म होता है जबकि दूसरों में यह नहीं है। चीन में श्रमिक संस्कृति कनाडा की तुलना में बहुत भिन्न हो सकती है।
  • पता करें कि ब्याज के उनके विषयों क्या हैं और वे क्या मानते हैं। उन्हें आप को प्रभावी ढंग से सुनने के लिए, आपको अपने विचारों को किस दिशा में मार्गदर्शन करना चाहिए उदाहरण के लिए: यदि आपको पता चलता है कि एक सहयोगी पर्यावरण की रक्षा करने में बहुत दिलचस्पी है, तो उसे दिखाने का प्रयास करें कि आपके विचार उस उद्देश्य में कैसे योगदान करेंगे।
  • बीर हर्ड चरण 10 नामक छवि
    3
    अपने विचारों को कम करने से बचें यह आपके संचार का एक बेहोश हिस्सा हो सकता है, लेकिन एक क्षमाप्रार्थी या आत्म-नापसंद भाषा का इस्तेमाल करना आपके खिलाफ हो सकता है निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें: यदि कोई आपको लॉबी में पार करता है और कहता है, "मैं आपको परेशान करने के लिए माफी चाहता हूं, लेकिन क्या आपके पास एक विचार सुनने के लिए कुछ मिनट हैं?", क्या आप उस व्यक्ति के बारे में आश्वस्त महसूस करेंगे? दूसरों को विशेष रूप से कार्यस्थल में विश्वास करने के लिए ट्रस्ट महत्वपूर्ण है, यह आपके विचारों को सुनने के लिए उपयुक्त है।
  • आत्मविश्वास के साथ अपने विचारों को संवाद करने में मदद करने के लिए इस लेख में मुखर संचार तकनीकों का उपयोग करें।
  • आत्मविश्वास महसूस करना या आत्मनिर्भरता का मतलब यह नहीं है कि आप अभिमानी या अभिमानी होना चाहिए आप दूसरों के योगदान को पहचान सकते हैं और संवाद कर सकते हैं कि आप अपनी भूमिका को कम किए बिना दूसरों के समय की सराहना करते हैं। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्य की कोशिश करें: "मुझे लगता है कि मुझे इस परियोजना के लिए एक अच्छा विचार है क्या आप मुझे कुछ मिनट दे सकते हैं? " यह पहचानने का एक तरीका है कि एक विचार रखने के लिए माफी मांगने के बिना दूसरे व्यक्ति का समय मूल्यवान है।
  • छवि हराया चरण 11
    4
    अच्छी तरह से सूचित रहो निश्चित रूप से आप ऐसे व्यक्ति बनना नहीं चाहते हैं जो मीटिंग में केवल कुछ हो रहा है की थोड़ी सी भी विचार किए बिना राय जारी करता है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि बैठक में या काम पर क्या चर्चा की जा रही है
  • ज्ञान के साथ बोलने और बैठक या चर्चा के दौरान सुनने के लिए एक अच्छा तरीका है चर्चा के बारे में चर्चा करने वाले मुद्दे के बारे में पहले से कुछ मुद्दों और राय तैयार करना। यह आपको अपने विचारों को अभिव्यक्त करने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु देगा, खासकर यदि आप स्वभाव से अधिक आरक्षित हैं
  • बीयर हर्ड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपके लिए अभिव्यक्ति का सबसे उचित माध्यम चुनें अपने दर्शकों को ध्यान में रखते हुए, एक विचार की चर्चा करते हुए या कार्य स्थिति का वर्णन करते समय अपनी ताकत का लाभ उठाएं यदि आप PowerPoint को स्वामी हैं, तो अपने विचारों को अभिव्यक्त करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • लोग अलग-अलग तरीकों से जानकारी सीखते हैं और आत्मसात करते हैं। आप यह निर्धारित करने का प्रयास कर सकते हैं कि क्या आपके सहकर्मियों या बैठक में भाग लेने वालों में दृश्य, गतिज या श्रवण शिक्षार्थी हैं
  • जानकारी पेश करने की अपनी शैली का मेल करना यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि जनता आपके लिए ध्यान देना जारी रखेगी। उदाहरण के लिए, आप अपने विचार के बारे में एक PowerPoint प्रस्तुति, एक ब्रोशर और एक छोटी सी चर्चा तैयार कर सकते हैं।
  • बीयर हर्ड चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    6
    चर्चा में पहले बोलें। आमतौर पर, पहले व्यक्ति जो चर्चा में हस्तक्षेप करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक सुनेंगे जो बाद में आते हैं। यदि आपके पास योगदान देने के लिए विचार हैं, तो पहले बोलें पीछे छोड़ दिया जा रहा है इस धारणा को दे सकता है कि आप चर्चा को याद करते हैं।
  • जाहिर है, अगर किसी ने कोई प्रश्न नहीं पूछा या विचारों के लिए पूछा तो भाग न लें। आप एक अभिमानी हो जाएगा
  • ऐसा लगता है कि आप इसे सही करने के लिए कुछ समय लगेगा कुछ लोग एक असुविधाजनक चुप्पी के रूप में संक्षेप में विराम की व्याख्या करते हैं, जबकि दूसरों को उनके विचारों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ क्षण की जरूरत होती है। कितनी देर तक एक विराम अच्छी तरह से काम करने लगता है और तब वार्तालाप में भाग लें।
  • बीर हर्ड चरण 14 नामक छवि
    7
    प्रश्न पूछें अक्सर, लोग अपने विचारों को उजागर करने पर इतना ध्यान देते हैं कि वे यह भूल जाते हैं कि प्रश्न पूछना उतना ही महत्वपूर्ण है और कभी-कभी विचारों को प्रस्तुत करने से भी बेहतर होता है। प्रश्न आपको मुद्दों को स्पष्ट करने या लोगों को किसी अन्य तरीके से समस्या के बारे में सोचने की अनुमति देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि लोगों ने कार्य दिवस को अधिकतम करने का सबसे अच्छा तरीका बताया है, तो बॉस की तलाश में पूछिए, समस्या क्षेत्र, आदि क्या पूछें।
  • प्रश्नों को पहले से तैयार करें, भले ही आप उनका उपयोग न करें। इस तरह आप तैयार रहेंगे और आप अपने विचारों को स्पष्ट करेंगे।
  • बीर हर्ड चरण 15 नामक छवि
    8



    यह दर्शकों के हित को आकर्षित करता है सुनिश्चित करें कि आपके विचार प्रस्तुत करने के तरीकों को स्पष्ट और संक्षिप्त या, अन्यथा, आपके विचार एक कान के माध्यम से और अन्य के बाहर दर्ज होंगे।
  • आप लोगों का ध्यान बनाए रखने के लिए तकनीकों का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे आकर्षक छवियों का उपयोग करना, एक उदाहरण के तौर पर बताएं और जो कुछ हुआ है उसे याद रखें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक भीड़ को संबोधित करते हैं, तो आप बात करते समय नेत्र संपर्क करें। अपनी आंखों को स्वाभाविक रूप से कमरे के चारों ओर ले जाएं, अलग-अलग लोगों के साथ आंखों का संपर्क करें। प्रार्थना के अंत में, अपनी आँखें ऊपर रखें और अपने दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • बीह हेर्ड चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    9
    किसी को अपनी राय के बारे में पूछने की उम्मीद मत करो। हालांकि यह जीवन के सभी पहलुओं में लागू किया जा सकता है, यह विशेष रूप से कार्यस्थल में होता है कभी-कभी, लोग अपने विचार प्रस्तुत करने के बारे में बहुत कुछ चिंतित करते हैं कि वे आपसे नहीं पूछते हैं कि आपका क्या है। वे मानते हैं कि यदि आप एक विचार है तो आप बोलेंगे।
  • आपको बोलने और अपने आप को सुनने के लिए सचेत प्रयास करना चाहिए। अन्यथा, वे आपकी बात नहीं सुनेंगे बात करना सहज महसूस करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन जितना अधिक आप इसे अभ्यास करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।
  • यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उन्हें सिखाया जाता है कि उन्हें "शिक्षित" होना चाहिए और दूसरों की जरूरतों पर विचार करना चाहिए, यहां तक ​​कि स्वयं के खर्च पर भी।
  • विधि 3
    उन्हें एक रिश्ते में आपकी बात सुने

    बीयर हर्ड चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही पल चुनें यह सुनिश्चित करने का हिस्सा है कि आप खुद को सुन रहे हैं सही समय और स्थान चुनना है यह महत्वपूर्ण है खासकर अगर आपको एक मुश्किल विषय के बारे में बातचीत करने की आवश्यकता है
    • किसी सार्वजनिक ईवेंट के बजाय आपको एक निजी क्षण चुनना होगा। इसलिए, यदि आपके साथी के साथ कोई समस्या आती है, तो क्रिसमस की पूर्ववार के दौरान पूरे परिवार के सामने इसका इलाज करना संचार के पक्ष में नहीं होगा।
    • इसी प्रकार, यदि आप एक समय चुनते हैं जब दोनों चिड़चिड़ा हो या परेशान हो (उदाहरण के लिए, लंबी यात्रा पर), तो अन्य व्यक्ति आपकी बात सुनने के लिए कम इच्छुक नहीं होगा।
  • बीर हर्ड चरण 18 नामक छवि

    Video: बहरापन और कान से कम सुनाई देने का इलाज और लक्षण | Behre pan or kam sunai dene ka ilaj

    2
    आपको अग्रिम में पता होना चाहिए कि आप क्या कहने जा रहे हैं हालांकि, अपने चर्चा विषय शब्द को शब्द के द्वारा लिखना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप किन विषयों को संबोधित करना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है खासकर यदि आप शर्मीली हैं या आपको परेशानी है और जल्दी से जवाब दे रहा है।
  • यह आपको वार्तालाप का पालन करने की अनुमति भी देता है, क्योंकि आप उन विषयों को बेहतर ढंग से याद रख सकते हैं जिनसे आप से निपटने के लिए आवश्यक हैं।
  • अपने आप से सवाल पूछिए, जैसे "मैं यहाँ क्या देखना चाहूँगा?" या "मुझे अन्य तरीकों से कैसे सुना जा सकता है?"
  • बीर हर्ड चरण 1 नामक छवि
    3
    जांचें कि क्या अन्य व्यक्ति आपकी बात सुनने को तैयार है या नहीं यद्यपि यह सही समय और स्थान चुनने से संबंधित है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब कोई आपकी बात सुनना चाहता है। यदि नहीं, तो आप जो भी कह रहे हैं या आप इसे कैसे कहते हैं, इसके बारे में कभी-कभी ऐसा नहीं होता है। अगर कोई आपकी बात सुनने को तैयार नहीं है, तो वह नहीं करेगा।
  • आपके वार्ताकार की शरीर की भाषा बहुत कुछ संवाद कर सकती है। यदि यह आपकी ओर से दूर हो जाता है, आँख से संपर्क नहीं करता है या आपकी बाहों को आपकी सीने पर पार कर लिया जाता है, तो आप को बचाव का सामना करना पड़ रहा है या आपसे बात नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि वह आक्रामक या नाराज है, तो उसे आप जो कहते हैं, उसे सुनना बहुत मुश्किल होगा। इस स्थिति में, बेहतर स्थिति से स्थिति को दूर करना बेहतर है।
  • बीर हर्ड चरण 20 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी खुद की शारीरिक भाषा बोलने की आपकी सुविधा प्रदान करती है जब आप किसी को आपकी बात सुनाने की कोशिश करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके शरीर की भाषा यह बताती है कि आपकी भाषा कहने पर ध्यान देकर वार्तालाप को रोकने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति के बगल में बैठो जिसे आप संवाद करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने और उसके बीच पर्याप्त दूरी रखेंगे जिससे कि वह परेशान न करे, लेकिन साथ ही आप उन दोनों के बीच एक संबंध बनाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • अपनी आवाज़ और शरीर की भाषा के रूप में संभव के रूप में तटस्थ रखें। अपनी सीने पर अपनी बाहों को पार करने या मुट्ठी में अपने हाथों को बंद करने से बचें। अपनी छाती को यथासंभव खुले रखें।
  • अन्य व्यक्ति के साथ आँख संपर्क बनाए रखें यह आपको मूल्यांकन करने की अनुमति देगा कि आप कैसा महसूस करते हैं और यदि आप अभी भी सुन रहे हैं, साथ ही साथ दोनों के बीच एक संबंध बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • बीर हर्ड चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    5
    रास्ते तैयार करें लक्ष्य को सुनने के लिए मना किए बिना दूसरे व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करना है अगर आप दूसरे व्यक्ति को शुरुआत से सुनने के लिए खुद को बंद कर देते हैं, तो आपको यह सुनना असंभव होगा कि आप उन्हें सुनें। आपको इसे एक आरोप में बदलने की बजाए बातचीत करना चाहिए।
  • उदाहरण के तौर पर, आप कह सकते हैं "मुझे एक समस्या है और मुझे आश्चर्य है कि अगर आप मेरी मदद कर सकते हैं"। उसके बाद उसे समझाएं कि आपको अपने बच्चों की देखभाल करने में मदद की ज़रूरत है
  • एक और उदाहरण हो सकता है: "मैं उलझन में हूँ, क्या आप मुझे यह समझने में मदद कर सकते हैं?"। उसके बाद, उसे समझाएं कि आपको लगता है कि उनके बीच दूरी है और आप उस दूरी को छोटा करने पर काम करना चाहते हैं।
  • छवि हराया चरण 22
    6
    क्रोध के बजाय एक्सप्रेस भेद्यता गुस्सा आमतौर पर कुछ गहरा और अधिक संवेदनशील, जैसे भय या दर्द को छिपाने के लिए एक मुखौटा है। जब आप अपना क्रोध दिखाते हैं, तो आप उन्हें खोलने के बजाय संवाद के द्वार बंद कर देते हैं।
  • जबकि भेद्यता को व्यक्त करने के लिए और अधिक कठिन (और अधिक भयावह) है, यह सुनने में आसान है। हालांकि, इसका मतलब है कि आपको अधिक दर्दनाक तरीके से अपने दर्द को साझा करना होगा।
  • यही कारण है कि आपके दर्द या बेचैनी के कारणों को समझाते हुए पहले व्यक्ति की प्रार्थनाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए: "जब आप सूखी क्लीनर के कपड़े चुनना भूल गए तो मुझे चोट लगी क्योंकि मैंने महसूस किया कि आप के लिए मेरे गायन के रूप में महत्वपूर्ण नहीं था घर और विश्राम के रूप में" कहने के मुकाबले यह बहुत अच्छा और अधिक खुला है "आप हमेशा चीजों को भूल जाते हैं। मैं सोचता हूं कि आप मेरे महत्वपूर्ण गायन में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं!"।
  • छवि हरा चरण 23
    7
    आपको सुनने के लिए खुला होना चाहिए बातचीत करना और खुद को सुनना एक एकमात्र गतिविधि नहीं है आप किसी को आपकी बात सुनने को तैयार नहीं होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, अगर आप ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं। अपने बारे में या रिश्ते के बारे में बातें सुनना आसान नहीं है, जो आप सोचते हैं, लेकिन अगर आप सुनना चाहते हैं, तो आपको उन्हें सुनना चाहिए।
  • सुनो क्या दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। यदि आप अपने साथी के विवरण को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं, तो जब वह आपको बताता है "मैं सूखी क्लीनर के माध्यम से जाने के लिए भूल गया क्योंकि मेरे बेटे के कम ग्रेड के कारण मुझे बहुत बल मिला था", आप कहीं भी नहीं मिलेगा
  • सक्रिय रूप से सुनो जब दूसरे व्यक्ति आपसे बात करता है यदि आप विचलित हो जाते हैं या अपने विचारों से अवशोषित करते हैं, तो उसे दोहराने के लिए कहें जो उसने अभी कहा है। आँखों में उसे देखो जब वह आपसे बात करती है और जो कहती है, उस पर ध्यान देने की बजाय आप जो बाद में कहेंगे उसके बारे में ध्यान देने के बजाय।
  • बीह हेर्ड चरण 24 के शीर्षक वाला छवि
    8
    हास्य की अपनी भावना पैदा करना महत्वपूर्ण बातचीत होने के बाद, लोग आपको सुनते हैं और आपको बताते हैं कि जब आपको चोट या परेशानी होती है तो बहुत मुश्किल और भावनात्मक रूप से चीजें थका रही हैं यदि आप उन्हें हास्य के साथ संपर्क करते हैं, तो आपको अधिक दूर जाने की संभावना होगी।
  • आखिरकार, जब आप हास्य के साथ हालात लेते हैं, तब जब लोग भावनाओं से भरे होते हैं, तब लोग आम तौर पर आपसे सुनने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं।
  • बीयर हर्ड चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    9
    स्वीकार करें कि कभी-कभी आपके वार्ताकार आपसे सुनने के लिए तैयार नहीं हैं आप हमेशा उन्हें आपकी बात नहीं सुन सकते यह बस संभव नहीं है अगर आप सब कुछ करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता "अच्छी तरह से"। भले ही आप तैयार हो जाएं, सही समय चुनें, गुस्सा के बजाय तटस्थ रहें, कभी-कभी लोग आपके कहने के लिए तैयार नहीं होते हैं और कभी-कभी वे कभी नहीं होंगे।
  • अगर कोई निरंतर आपसे बात नहीं कर सकता या नहीं चाहता है, तो आपको उस पर पुनर्विचार करना चाहिए कि क्या उसके साथ संबंध होने के लायक है।
  • विधि 4
    उन्हें सामाजिक वातावरण में सुनें

    छवि हराया चरण 26
    1

    Video: कान से कम सुनाई देने का इलाज || Home Remedy for Hearing Loss in Hindi

    इस बारे में सोचें कि क्या बात करना आवश्यक है। आपको सुनने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसे सही समय पर करना चाहिए। मेरा मतलब है, यह हर समय बात करने के बारे में नहीं है। याद रखें कि मात्रा और गुणवत्ता हमेशा एक साथ नहीं चलती।
    • कभी-कभी, लोगों को सिर्फ एक दोस्ताना कान की ज़रूरत होती है जो व्यक्ति दूसरों को सुनता है वह भी बहुत महत्वपूर्ण है
    • चीजों को कहने का रवैया अपनाना जब आप उनको कहना ज़रूरी मानते हैं यदि वे जानते हैं कि आप दिलचस्प विषयों के बारे में बात कर रहे हैं तो लोगों को सुनने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे।
  • छवि हरा चरण 27
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि चुप रहना कब है हर किसी से बात करना जरूरी नहीं है आपको हर समय बात करने की ज़रूरत नहीं है कई बार और जगहें हैं जहां लोग आपसे बात करने और सुनने के लिए अधिक या कम स्वीकार करते हैं। यदि आप जानते हैं कि उस स्थान के लिए कौन से स्थान उपयुक्त हैं, तो आप लंबे समय तक अधिक सुनेंगे।
  • उदाहरण के लिए, कोई जो लंबी उड़ान में है, शायद किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में सुनने के लिए कम ग्रहणशील हो जाएगा जो एक संगीत कार्यक्रम के लिए एक लंबी पंक्ति में खड़े हैं जो वे दोनों पसंद करते हैं।
  • इसके अलावा, जो व्यक्ति हेडफ़ोन पहनता है और बस खिड़की को देखता है, वह शायद आपके नए इस्तेमाल की गई कार के व्यवसाय के बारे में कुछ भी नहीं सुनना चाहेंगे।
  • यहां तक ​​कि ग्रहणशील लोग निश्चित समय के बाद ध्यान खो सकते हैं। यदि आपने लगातार 40 से अधिक सेकंड्स बोलते हैं, तो यह समय समाप्त करने और दूसरे व्यक्ति से बात करने का मौका दे सकता है।
  • हो चीर्ड चरण 28 नामक छवि
    3
    लोगों को बताएं कि जब आप चाहते हैं कि वेंट करना है हर किसी के जीवन में क्षण होते हैं, जब उनसे सभी की जरूरत होती है, तो कुछ अन्यायों के बारे में उनकी भावनाओं को प्रकट करने के लिए एक कान है। हालांकि, कुछ लोग आपको सुनने की तुलना में समाधान देने के लिए अधिक रुचि रखते हैं।
  • बहुत से लोग आपको सुनना चाहते हैं या उनकी सहानुभूति दिखाते हैं यदि उन्हें पता है कि ये आपको उन सभी की ज़रूरत है। लेकिन अगर उन्हें लगता है कि आपको समाधान चाहिए, तो वे आपके साथ कम हो सकते हैं और आपको सुनने के लिए कम इच्छुक हैं।
  • अपने दोस्तों से यह जानने के लिए भी एक अच्छा विचार है कि उन्हें समस्या का समाधान करने के लिए सलाह की ज़रूरत है या सिर्फ एक कान सुनना
  • युक्तियाँ

    • याद रखना कि जोर से बोलने का मतलब यह नहीं है कि आप सुनना। वास्तव में, जितनी अधिक आप बोलते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप उस व्यक्ति के हित को खो देंगे जो अन्यथा आप ने सुनी हो।
    • यदि आप शर्मीली हैं, तो सोचें कि दूसरे व्यक्ति अंडरवियर में है। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग बात करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि कोई भी आपको अपना समय या ध्यान देने का दायित्व नहीं है, न कि एक विक्रेता भी। अगर आपको लगता है कि कोई भी आपकी बात नहीं सुन रहा है, तो उस पर विचार करें जो आपको कहना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com