ekterya.com

उन लोगों को कैसे संभालना है जो आपके साथ नाराज हैं

उस व्यक्ति से निपटना जो आपके साथ नाराज है, वह मुश्किल हो सकता है। क्रोध लगभग किसी भी स्थिति में फंस सकता है: किसी मित्र के साथ, किसी अजनबी के साथ, घर पर या ट्रैफ़िक में आपके कार्यस्थल में नाराज टकराव भी हो सकते हैं: सहकर्मियों, पर्यवेक्षकों या ग्राहकों के साथ यह होने की संभावना अधिक है यदि आपके पास एक नौकरी है जिसकी आवश्यकता है कि आप लोगों के साथ सीधा संपर्क करें, जैसे सेवाएं प्रदान करना या पैसे को छेड़छाड़ करना शायद यह अनुभव आम है, लेकिन यह अभी भी अप्रिय और भ्रामक है। आप दूसरों की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन कुछ रणनीतियों हैं जो आप अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और बातचीत के अपने हिस्से को नियंत्रित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपकी सुरक्षा की गारंटी दें

छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 1
1
किसी भी स्थिति से दूर हो जाओ जो आपको खतरनाक लगता है आपके पास हमेशा एक गुस्से की स्थिति से तुरंत दूर होने का विकल्प नहीं होता है, जैसे जब आप काम करते समय एक ग्राहक आपको चिल्लाता है हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो उस स्थिति से दूर रहें या खतरे से खुद को दूर करने की कोशिश करें जितना आप कर सकते हैं।
  • एक सुरक्षित जगह और सार्वजनिक प्राथमिकता पर जाएं, अगर आपको किसी नाराज़ व्यक्ति, घर या अपने कार्यस्थल पर काम करना है। निकास के बिना जगहों से बचें, जैसे बाथरूम और जगहें, जहां सामान हैं, जैसे कि रसोईघर जैसे हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • काम पर, अगर आपको एक गुस्सा ग्राहक से निपटना है, तो उसके और आप के बीच कुछ शारीरिक दूरी बनाए रखने की कोशिश करें। काउंटर या अपने हाथ की पहुंच से बाहर रहें
  • छवि जो कि आप पर गुस्सा है चरण 2 में हैंडल लोग हैं
    2
    मदद के लिए पूछें आपको सुनिश्चित करने का अधिकार है धमकी के प्रकार और गंभीरता के आधार पर आप आपकी मदद करने के लिए एक मित्र को बुला सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप जल्द से जल्द खतरे में हैं, 911 या आपातकालीन सेवाओं पर कॉल करें
  • यदि आप काम पर हैं, तो किसी व्यक्ति को प्राधिकरण से बुलाएं, जैसे कि प्रबंधक या सुरक्षा गार्ड
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 3
    3
    अपने आप को एक "सांस" दे दो यदि स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन बहुत ख़तरनाक नहीं है, तो संघर्ष के लिए पूछें। पहले व्यक्ति में बोलें और कहें कि "बात करने से पहले मुझे शांत करने के लिए पंद्रह मिनट लगते हैं।" उस समय में, अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कुछ आराम करो और दूसरे व्यक्ति को शांत करने के लिए समय दें समस्या के बारे में चर्चा करने के लिए, एक विशिष्ट समय और स्थान पर फिर से मिलो
  • जब आप एक विवाद के लिए पूछते हैं, तो हमेशा पहले व्यक्ति में बोलें, भले ही आप मानते हों कि दूसरा स्थिति का पूरी तरह से दोषी है। यदि आप उसे बताते हैं कि आपको सोचने के लिए कुछ समय चाहिए, तो आप उसे राक्षसी पर डाल देने के बजाय अपने गुस्से को शांत कर सकते हैं।
  • ऐसे आरोपों से बचें, जैसे "एक ब्रेक लो!" या "शांत हो जाओ!", भले ही आपको लगता है कि वे सही हैं, क्योंकि वे दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर डाल सकते हैं, और उसे और अधिक क्रोधित कर सकते हैं।
  • यदि आप अभी भी दूसरे व्यक्ति में दुश्मनी या गुस्सा अनुभव करते हैं, तो दूसरे संघर्ष के लिए पूछने से डरो मत। आदर्श रूप से, इस दौरान, दोनों शांत और आराम करने के लिए कुछ करते हैं
  • यदि अन्य व्यक्ति कई गुणाओं के बाद शांत नहीं कर पाता है, तो वह प्रतीक्षा करने का सुझाव देता है जब तक एक तटस्थ तृतीय पक्ष समस्या पर चर्चा करने के लिए उपस्थित नहीं हो सकता। यह एक चिकित्सक, मानव संसाधनों का प्रतिनिधि, आध्यात्मिक आकृति आदि हो सकता है।
  • विधि 2
    जवाबों की निगरानी करें

    छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 4 में हैंडल लोग हैं
    1
    एक गहरी सांस लें. तनावपूर्ण परिस्थितियों, जैसे कि जब कोई हमसे नाराज़ हो जाता है, तो "लड़ाई या भागने" प्रतिक्रिया भड़क सकती है, जिससे हृदय की गति, एक तेज़ और उथले श्वास, और पूरे शरीर में तनाव हार्मोन पर हमला हो सकता है । गहराई से श्वास से इस प्रतिक्रिया को बेअसर करना - यह आपको शांत रहने में मदद करेगा याद रखें: दो नाराज लोगों को तनावपूर्ण स्थिति का कारण दो बार के रूप में बुरा है।
    • जबकि साँस लेना, चार तक गिना जब आप ऐसा करते हैं, आपको लगता है कि आपके फेफड़ों और पेट का विस्तार होना चाहिए।
    • अपनी सांस को दो सेकंड के लिए पकड़ो, फिर चार को गिनें जब तक आप हवा धीरे धीरे छोड़ देते हैं
    • जब आप साँस छोड़ते हैं, चेहरे, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • Video: बात बात पर रोने वाले व्यक्ति कैसे होते है How are people who cry | Powerful Mantras

    छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 5
    2
    अपनी भावनाओं को देखें एक गुस्सा व्यक्ति के सामने शांति से प्रतिक्रिया करें एक तनावपूर्ण स्थिति को शांत करने में मदद मिलेगी। आपके भाग पर एक नाराज प्रतिक्रिया केवल स्थिति में बढ़ेगी और सामान्य रूप से, चीजों को और भी बदतर बना देगा। आप कर सकते हैं शांत हो जाओ पचास से पीछे चलना, ध्यान या गिनती करना
  • छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 6
    3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति का सामना करते हैं जो परेशान है, तो भावनाओं को अलग करना बहुत मुश्किल हो सकता है याद रखें कि क्रोध अक्सर एक ऐसा प्रदर्शन होता है जिसे दूसरे ने धमकी देने वाले परिस्थितियों के लिए आश्वस्त और स्वस्थ रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है। अध्ययन बताते हैं कि जब लोग याद करते हैं कि वे दूसरों के गुस्से के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, तो उन्हें प्रभावित करने की संभावना कम है।
  • कई कारकों के कारण रोष बढ़ता है: असुरक्षा, विकल्पों की कमी, अपमानजनक व्यवहार और आक्रामक, या निष्क्रिय, किसी समस्या के प्रति उत्तर।
  • जब किसी स्थिति में अनिश्चितता की डिग्री होती है, तो लोग असुरक्षित महसूस करते हैं और यदि बुनियादी आदेश और सुरक्षा की धमकी दी जाती है, तो वे नाराज हो सकते हैं।
  • लोग शत्रुतापूर्ण ढंग से प्रतिक्रिया कर सकते हैं जब उन्हें लगता है कि उनके विकल्प सीमित हैं, क्योंकि कमी या विकल्प की कमी के कारण असहाय महसूस की वजह से।
  • अगर लोग अपमानित महसूस करते हैं तो लोग गुस्से में प्रतिक्रिया कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी नाराज़ स्वर में उससे बात करते हैं या यदि आप अपने समय का सम्मान नहीं करते हैं, तो एक व्यक्ति आपके साथ गुस्सा हो सकता है।
  • कुछ लोगों को खुद के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए गुस्सा आता है जब कोई नाराज हो, तो सोचें कि यह आपके जीवन में क्या होता है, यह नहीं है कि आपने जो कुछ किया है उसका उत्तर हो सकता है।
  • यदि आप किसी को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने कार्यों की जिम्मेदारी लीजिए और माफी मांगें। किसी भी मामले में आप दूसरों की प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे: कोई भी "किसी अन्य व्यक्ति को गुस्से में नहीं आता" हालांकि, अपनी गलतियों को पहचानने से दूसरे व्यक्ति को क्रोध और दर्द की भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 7
    4
    शांत रहो शांत आवाज में बोलो जब आप किसी नाराज़ व्यक्ति को जवाब देते हैं, तो अपनी आवाज उठाओ या चिल्लाओ मत एक शांत लेकिन मुखर शरीर भाषा का उपयोग करें
  • अपने हथियार को मोड़ या पार करने की कोशिश न करें। ये आसन इंगित करते हैं कि आप ऊब हैं या आप संचार को अस्वीकार करते हैं।
  • शरीर को आराम से रखें मुखर रहें: अपने पैरों को दृढ़ता से फर्श पर खड़े रहें, कंधे सीधे और छाती आगे। अन्य व्यक्ति के साथ आँख संपर्क करें यह शरीर भाषा दिखाती है कि आप शांत और अपने आप में नियंत्रण में हैं, लेकिन आप एक पुशवाह नहीं हैं
  • आक्रामक प्रतिक्रियाओं के लिए बने रहें, जैसे कि आपके मुट्ठी या जबड़े को कसने के लिए। आपके वार्ताकार (आमतौर पर 90 सेंटीमीटर या 3 फीट की दूरी) के "निजी स्थान" का उल्लंघन करना एक संकेत भी है कि आप बहुत आक्रामक हो सकते हैं
  • नाराज व्यक्ति के सामने खड़े न हों, लेकिन आकस्मिक रूप से, क्योंकि उस स्थिति में कम आक्रामक है
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    5
    देखें कि संचार टूटता है। शांत रहना बहुत कठिन हो सकता है जब कोई आपके साथ नाराज हो, लेकिन शांतिपूर्वक और समझदारी से संवाद करना महत्वपूर्ण है संचार क्षय हो जाएगा, और आपको तत्काल इसका सामना करना होगा, यदि बातचीत के दौरान नोट:
  • चीखें
  • threats-
  • अपमान
  • नाटकीय या अतिरंजित वाक्यांशों का प्रयोग-
  • शत्रुतापूर्ण सवाल
  • विधि 3
    एक गुस्सा व्यक्ति के साथ बातचीत

    शीर्षक वाला चित्र आप के साथ मस्तिष्क से लोगों को हतोत्साहित करना चरण 8
    1
    जब यह बात करने के लिए एक अच्छा समय नहीं है एहसास है कुछ शारीरिक और भावनात्मक संकेत मुख्य संकेतक हैं कि संचार में गिरावट आई है। ये भूख, क्रोध, अकेलापन और थकान हैं। ये स्थितियां पूर्व-गर्म स्थिति को बढ़ा सकती हैं और इसे हल करने से रोक सकती हैं। बेशक, वह व्यक्ति पहले से ही गुस्सा है, लेकिन अगर उसका क्रोध कम हो जाता है (यहां तक ​​कि एक विवाद के बाद) या अन्य किसी भी परिस्थिति के साथ, साथ ही शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को पूरा होने तक चर्चा को स्थगित करना सबसे अच्छा होगा। भागों। हम इस बारे में संक्षेप में चर्चा करेंगे कि इन परिस्थितियों में से प्रत्येक क्यों संचार और समस्याओं का प्रगतिशील समाधान रोकता है।
    • जब आपको लगता है शारीरिक भूख, जानबूझकर और तर्कसंगत सोच खिड़की के माध्यम से पलायन। शरीर में बहुत कम ईंधन है और आप टैंक को फिर से भरने के लिए कह सकते हैं या कुछ भी कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जब भूख लगी है तो मनुष्य और जानवरों को अधिक जोखिम होता है। भूख, जिस तरह से हम फैसले करते हैं और निर्णय लेने की हमारी क्षमता को प्रभावित करते हैं, दो चीजें हैं जो आप तर्क के दौरान निश्चित रूप से अपने नियंत्रण से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं।
    • क्रोध यह एक भावना है कि कुछ लोगों ने रचनात्मक ढंग से व्यक्त करने के लिए सीखा है सामान्य तौर पर, अपमान, उपनाम, उपहास, और यहां तक ​​कि शारीरिक हिंसा से दिखाया जाता है। इसके अलावा, लोग अक्सर क्रोध दिखाते हैं, जब वास्तव में, वे दर्द, भ्रम, ईर्ष्या या अस्वीकृति महसूस करते हैं। जब छिपी भावनाएं क्रोध को प्रभावित करती हैं, तो व्यक्ति को स्थिति को निष्पक्ष रूप से देखने की संभावना है और इसे सुलझाने का प्रयास करना है। इन मामलों में, उत्पादक रूप से संवाद करने से पहले उनकी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए उन्हें समय और स्थान देना सर्वोत्तम होता है।
    • अकेलापन का अर्थ है कि व्यक्ति को बाकी से पृथक महसूस होता है एक व्यक्ति जिसने अपनी भावनाओं को पैदा नहीं किया है, उसे टकराव के दौरान निष्पक्षता बनाए रखने में समस्याएं आती हैं।
    • अनुभव चर्चा के दौरान थका हुआ आपदा के लिए एक नुस्खा हो सकता है नींद का अभाव खराब मूड, संज्ञानात्मक कार्य की कमी और खराब प्रदर्शन की ओर जाता है। थकान भी निर्णय लेने की क्षमता को प्रभावित करती है यदि आप अच्छी तरह से आराम कर रहे हैं, तो आप स्पष्ट रूप से समाधान देखेंगे - लेकिन, अगर आप नींद आ रहे हैं, तो आप अंत की झलक के बिना घंटों तक बहस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    2
    अन्य व्यक्ति के क्रोध को स्वीकार करें जब कोई आप पर चिल्लाता है, आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह अपना क्रोध स्वीकार कर लेती है - हालांकि, यह आम तौर पर एक प्रतिक्रिया होती है जब हमें ग़लत समझा जाता है या उसे नजरअंदाज नहीं किया जाता है। पहचानें कि दूसरे व्यक्ति गुस्से में कहने के समान नहीं है कि उनका व्यवहार उचित है।
  • कुछ कहने की कोशिश करें "मैं समझता हूं कि आप गुस्सा महसूस करते हैं और समझते हैं कि क्या होता है। आपको ऐसा क्यों लगता है? " इससे पता चलता है कि आप अपने वार्ताकार के नजरिए से चीजों को देखने की कोशिश करते हैं, जो उन्हें बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • जब आप करते हैं, आलोचना की कोशिश न करें। कुछ ऐसा मत पूछो जैसे "आप चिड़चिड़े बेवकूफ की तरह व्यवहार करते हैं?"
  • विशिष्ट जानकारी के लिए पूछें शांत, दूसरे व्यक्ति से पूछिए कि उनकी प्रतिक्रिया का विशिष्ट कारण क्या है उदाहरण के लिए: "आपने मुझे क्या सुना है कि तुमने इतना गुस्सा दिलाया?" इससे उसे शांत करने और उसके बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है कि वह नाराज़ क्यों है और यह महसूस कर सकता है कि यह गलतफहमी है।
  • छवि जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं लोगों को संभालते शीर्षक 10
    3
    दूसरे व्यक्ति को मुंह बंद करने से बचना उसे चुप रहने या उसकी भावनाओं को व्यक्त करने से रोकने के लिए स्थिति की मदद नहीं करेगा, बल्कि क्रोध की भावनाओं को तेज़ करना होगा।
  • चुप रहो दूसरे व्यक्ति का अर्थ है कि आपको लगता है कि आपकी भावनाएं वैध नहीं हैं याद रखें कि भले ही आप उस अनुभव को समझ न सकें जो आप के माध्यम से जा रहे हैं, उसके लिए यह बहुत वास्तविक है यह नकारने से स्थिति को शांत करने में मदद नहीं मिलेगी।
  • छवि जो कि आप पर गुस्से में हैं लोग हैंडल शीर्षक चरण 11
    4
    दूसरे व्यक्ति को सुनो एक रहो सक्रिय श्रोता. यह दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं, आँख से संपर्क करें, मंजूरी दें और वाक्यांशों का उपयोग करें जैसे "मैं देखता हूं" या "आह" जैसी अंतःक्षेपण।
  • जबकि अन्य व्यक्ति आपसे बात करता है, उसे यह नहीं पता कि आप अपने बचाव की तैयारी कर रहे हैं। वह आपको बताता है पर ध्यान केंद्रित।
  • उन कारणों को सुनो जो दूसरे व्यक्ति ने आपको अपने क्रोध के बारे में बताया है अपने दृष्टिकोण से स्थिति की कल्पना करने की कोशिश करो यदि आप एक ही स्थिति में थे, तो क्या आप ऐसा ही महसूस करेंगे?
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    5
    पुष्टि करें कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा। कारणों में से एक कारण तनावपूर्ण हालात खराब हो जाते हैं, कम संचार होता है। व्यक्ति आपके क्रोध का कारण बताता है, पुष्टि करें कि आपने जो सुना है उसकी पुष्टि करें।
  • पहले व्यक्ति में बोलें उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मैंने उसे सुना है कि वह नाराज था क्योंकि यह तीसरा सेल फोन है जो हमें खरीदता है और वह काम नहीं करता है। क्या यह सही है? "
  • जैसे वाक्यांशों "मुझे लगता है कि आपने कहा ..." या "आप que_________ मतलब है?" न केवल मदद से आप सुनिश्चित करें कि आप दूसरे व्यक्ति को समझा करते हैं, वे भी इस महसूस मान्यता प्राप्त है, जो शत्रुतापूर्ण भावनाओं को खुश करने के लिए योगदान देगा में योगदान कर सकता ।
  • जब आप उस व्यक्ति की पुष्टि करते हैं जो दूसरे व्यक्ति ने कहा था, वाक्यांशों को सजाने या व्याख्या नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप शिकायत करते हैं, क्योंकि आपने इसे पिछले छह दिनों में उठाया है, तो मत कहो, "मैंने सुना है कि आप परेशान हैं क्योंकि मैं हमेशा देर से हूं।" इसके बजाय, उन्होंने जो वास्तव में कहा था, उस पर ध्यान दें: "मैंने सुना है कि आप नाराज हैं क्योंकि पिछले छह दिनों से मुझे देर हो चुकी है।"
  • छवि जो आप पर क्रोधित हैं पीठ लोगों को संभालते हैं 13

    Video: पति को हमेशा कैसे बनायें अपना दीवाना !

    6
    जब आप अपनी स्वयं की ज़रूरतों के बारे में बात करते हैं, तो पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें। अगर दूसरे व्यक्ति अब भी आप पर चिल्ला या आप पर आक्रामक है, तो अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें - यह आपको उनसे दोष लगने से रोक देगा।
  • उदाहरण के लिए, किसी को आप पर चिल्लाता है, आप कह सकते हैं, "क्या मैं आपकी मदद करना चाहते हैं, लेकिन मैं नहीं समझ सकता कि आप क्या कहना जब आप ऐसा जोर से बात करते हैं, आप एक नरम आवाज के साथ दोहराने सकता है?"।
  • छवि जो कि आप पर गुस्से में हैं लोग हैंडल शीर्षक 14



    7
    दूसरे व्यक्ति के साथ सहानुभूति बनाएं अपने दृष्टिकोण से चीजों को देखने का प्रयास करें ऐसा करने से आपको अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह आपके वार्ताकारों से प्रभावी ढंग से संवाद करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • ऐसा कुछ कह रहे हैं "यह बहुत निराशाजनक लगता है" या "मैं समझता हूं कि आपको परेशान क्यों करेंगे" क्रोध को खुश कर सकते हैं कुछ मामलों में, लोग चाहते हैं कि उनकी निराशा को मान्यता दी जाए जब उन्हें महसूस होता है, तो वे शांत हो जाते हैं
  • आप शायद मानसिक रूप से दोहराते हैं कि व्यक्ति नाराज है और वह अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। आंतरिक रूप से, जो स्थिति को फिर से सोचने में आपकी मदद कर सकता है।
  • समस्या को हल्के ढंग से न लें, भले ही यह तुच्छ दिखता हो, क्योंकि स्पष्ट रूप से दूसरे व्यक्ति के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • तस्वीर के बारे में टॉक के बारे में बातें खोजें
    8
    अपने इरादों का उल्लेख करने से बचें और इसके बजाय, परिणामों के बारे में सोचें। अगर किसी को आप पर गुस्सा आ जाता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें लगता है कि, आपने किसी को भी नाराज किया है। शायद आपकी पहली प्रतिक्रिया अपने आप को बचाने और अपने इरादे का पर्दाफाश करने के लिए है उदाहरण के लिए, कहने से बचें: "मैं आपका कपड़े धोने का सूट लेने चाहता था, लेकिन मैं भूल गया क्योंकि मुझे काम से देर हो गई"। भले ही आपका इरादा अच्छा रहा हो, उस समय, दूसरे व्यक्ति को कोई दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि आप अपने कार्यों के परिणामों से निपटेंगे। यह उसके क्रोध का कारण होगा
  • अपने अच्छे इरादों के बारे में बात करने के बजाय, अपने आप को दूसरे के जूते में रखने का प्रयास करें और पहचान लें कि आपके कार्यों के परिणामों ने उसे कैसे प्रभावित किया है जैसे कुछ कहो "अब मुझे एहसास है कि अपने सूट को भूलकर कल की बैठक के लिए आपको एक बाँध में डाल दिया है"।
  • शायद यह आपको लगता है कि इस अवधारणा का अर्थ है अपने स्वयं के विश्वासों के प्रति विश्वासघाती होना। शायद आपको लगता है कि, ईमानदारी से, आपने सही काम किया है और त्रुटि को स्वीकार करने के लिए आपको लागत है। यदि यह मामला है, तो यह सोचने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति आपके साथ नाराज नहीं है बल्कि किसी और के साथ है। इस बारे में सोचें कि कैसे स्थिति का समाधान हो जाएगा यदि "अपराधी" आप नहीं था
  • विधि 4
    क्रोध को शांत रखें

    छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 15

    Video: सुनील दत्त की इस हरकत से दुखी नर्गिस चल पड़ीं थीं सुसाइड करने

    1
    स्थिति को एक खुले दिमाग से पता करें जब आप दूसरे व्यक्ति की बात सुनते हैं, तो विचार करें कि आप स्थिति से कैसे संपर्क कर सकते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति का आपके खिलाफ वैध दावे है, तो इसे स्वीकार करें। अपनी गलतियों को स्वीकार करें और पूछें कि आप उन्हें ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • बहाने मत बनो या रक्षात्मक न हो आमतौर पर, यह अन्य व्यक्ति को और अधिक नाराज कर देगा, क्योंकि उन्हें लगता है कि आप उनकी आवश्यकताओं को खारिज कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लेना
    2
    एक समाधान प्रदान करता है उचित और शांत और स्पष्ट रूप से संवाद करें। दूसरे व्यक्ति ने आपको क्या बताया है, उसके बारे में अपने समाधान पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप क्योंकि अपनी बेटी एक गेंद के साथ खिड़की तोड़ दिया नाराज हैं, उसे बताना आप उदाहरण के लिए करने के लिए तैयार कर रहे हैं: "मेरी बेटी अपने विंडो को गेंद फेंक दिया और इसे तोड़ दिया। मैं किसी को इसे दो दिनों में बदलने के लिए किराए पर ले सकता हूं या मेरे पास एक रखरखाव कार्यकर्ता रख सकता है और मुझे खाता भेज सकता हूं। "
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 17
    3
    उसे अन्य विकल्पों के लिए पूछिए अगर दूसरा व्यक्ति आपके सुझाव के समाधान से खुश नहीं है, तो उन्हें उन समाधानों का प्रस्ताव देने के लिए कहें, जो उन्हें संतुष्ट करता है। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "आप इस स्थिति में क्या करना चाहते हैं?"
  • सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि समाधान दृष्टिकोण में दोनों पक्ष शामिल हैं उदाहरण के लिए, कहते हैं: "यह ठीक है यदि आप मेरा सुझाव स्वीकार नहीं करते हैं, तो भी मैं जानना चाहूंगा कि क्या हम इस समस्या को सुलझाने का कोई तरीका पा सकते हैं। हम इसे हल करने के लिए क्या कर सकते हैं? "
  • यदि अन्य व्यक्ति कुछ ऐसा सुझाव देता है जो अनुचित लगता है, उसे अपमान न करें इसके बजाय, एक काउंटर ऑफ़र बनाएं उदाहरण के लिए: "मैंने सुना है कि आप कहते हैं कि आप चाहते हैं कि मैं टूटी हुई खिड़की को ठीक कर दूं और अपने घर में सभी कालीनों की सफाई के लिए भुगतान करें। मुझे लगता है कि मेरे लिए सही बात टूटी हुई खिड़की को बदलने और आपके कमरे में कालीन की सफाई के लिए भुगतान करना होगा। आप क्या सोचते हैं? "
  • नाराज व्यक्ति से मेल खाने वाला मानदंड ढूँढ़ने की कोशिश करने से कोई हल ढूंढने के लिए संपर्क को पुनर्निर्देशित करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि न्याय आपके लिए महत्वपूर्ण है, यह मेरे लिए भी महत्वपूर्ण है ..."। यह दिखा सकता है कि एक ही लक्ष्य की ओर दोनों काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 18
    4
    "लेकिन" का उपयोग करने से बचें "लेकिन" एक प्रसिद्ध "मौखिक मसौदा" है, क्योंकि इससे पहले आपने जो कुछ कहा है, वह पूरी तरह से अस्वीकार कर सकता है। जब लोग "लेकिन" सुनते हैं, तो वे सुनना बंद करते हैं और वे सभी समझते हैं "आप गलत हो।"
  • उदाहरण के लिए, मत कहो "मैं समझता हूँ कि तुम क्या कहते हो, लेकिन आपको ________ की ज़रूरत है"।
  • इसके बजाय, वह सामंजस्यपूर्ण वाक्यांशों का उपयोग करता है, जैसे "मैं आपकी बात समझता हूं और मैं समझता हूं कि आपको क्या चाहिए _______"।
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 1 9
    5
    अन्य व्यक्ति के लिए धन्यवाद यदि आप किसी समाधान के साथ आ सकते हैं, तो धन्यवाद, जब आप इंटरैक्शन खत्म करते हैं। यह आपको दिखाएगा कि आप उसका सम्मान करते हैं और उसे महसूस करने में योगदान दे सकते हैं कि उसकी ज़रूरतें पूरी हुई थीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक गुस्सा ग्राहक के साथ बातचीत करने में सक्षम थे, तो आप कह सकते हैं, "हमें इस समस्या को ठीक से ठीक करने के लिए धन्यवाद।"
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को हैंडल करें जो आप पर नाराज हैं चरण 20
    6
    थोड़ी देर रुको। कुछ मामलों में, व्यक्ति की नाराजगी तुरंत गायब नहीं हो सकती, भले ही आपने स्थिति को हल करने के लिए अपनी शक्ति में कुछ भी किया हो। यह ऐसी स्थितियों में अधिक बार होता है, जिसमें गहरा दर्द शामिल होता है, जैसे कि जब दूसरे व्यक्ति को किसी तरह से धोखा दिया जाता है या किसी तरह छेड़छाड़ लगता है। उसे दबाव न डालें और स्वीकार करें कि उसे क्रोध की भावनाओं को गायब होने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि जो आप पर गुस्सा है चरण 21
    7
    यदि आवश्यक हो, तो किसी तृतीय पक्ष की मध्यस्थता की तलाश करें। सभी संघर्षों का समाधान नहीं किया जा सकता है, और हालांकि आप सभी समय से शांतिपूर्वक और सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हैं, न कि सभी लोग अपने गुस्से को नष्ट करते हैं। यदि आप पहले से ही इन युक्तियों की कोशिश कर चुके हैं और आपने कोई प्रगति नहीं की है, तो शायद यह दूरी लेने का समय है एक तीसरी पार्टी (जैसे एक चिकित्सक, मध्यस्थ, या मानव संसाधन प्रतिनिधि) स्थिति को बातचीत करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक शख्सियत खाने की विकार चरण 9 के लिए सहायता ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    8
    पेशेवर सहायता प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। पहुंच से परे एक मध्यस्थ की सेवाओं का एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक जो संघर्ष या क्रोध प्रबंधन को हल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है के साथ परामर्श करने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है, तो व्यक्ति गुस्से है के साथ आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण है, अपने पति या पत्नी, अपने माता पिता, अपने भाई बहन या अपने बच्चों की तरह है। वे लगातार लोगों का तर्क है या अगर एक थोड़ी सी भी उकसाने पर अपना आपा खो देता है, यदि आप सिर्फ़ स्थिति में मध्यस्थता नहीं एक पेशेवर के साथ परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती, लेकिन यह भी कि वे संचार और समस्याओं को हल करने के लिए प्रभावी तकनीक सिखाना है।
  • एक चिकित्सक अपने रिश्तेदार या मित्र को तनाव को शांत करने और नियंत्रित करने के तरीकों को सिखा सकता है, क्रोध की भावनाओं को दूर करने के तरीकों, भावनाओं को व्यक्त करने की रणनीतियों और नकारात्मक विचारों को पहचानने के तरीके जो क्रोध के कारण होते हैं
  • विधि 5
    प्रभावी रूप से क्षमा करें

    छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर नाराज हैं चरण 22
    1
    उस बारे में सोचो जो आपने दूसरे व्यक्ति को क्रोध करने के लिए किया है यदि आपने कुछ गलत किया है, तो आपको स्थिति का समाधान करना पड़ सकता है माफी मांग और क्षति की मरम्मत
    • अपने व्यवहार को उचित ठहराने के लिए बहाने मत बनो। यदि आप किसी को नाराज करते हैं, तो आपको अपनी गलती को स्वीकार करना चाहिए।
    • अगर बातचीत के दौरान या व्यक्ति के शांत होने के बाद माफ़ी मांगना बेहतर है तो उसका मूल्यांकन करें।
    • अगर उस स्थिति में, एक माफी गंभीर और सार्थक होगी, तो मूल्यांकन करें समझौता करने के लिए माफी न मांगें, क्योंकि इससे समस्या खराब हो सकती है
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 23
    2
    सहानुभूति और पश्चाताप दिखाता है। आपको अपने पश्चाताप को जिस तरह से अपने शब्दों या कार्यों से दूसरे व्यक्ति पर असर पड़ा है, दिखाने के लिए है
  • शायद आपका इरादा दूसरे को गुस्सा या अपनी भावनाओं को चोट नहीं पहुंचाया। इस के बावजूद, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि उसके व्यवहार पर उसके नकारात्मक प्रभाव पड़ा।
  • पश्चाताप के एक वाक्यांश के साथ अपनी माफी प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं बहुत शर्मिंदा हूँ-मुझे पता है कि मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं।"
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लें, जो आप पर क्रोधित हैं चरण 24
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार बनें प्रभावी होने और स्थिति को समाप्त करने के लिए, माफी में जिम्मेदारी का बयान शामिल होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आपको यह समझना होगा कि आपके कार्यों ने दूसरे व्यक्ति के दर्द या निराशा की भावनाओं को कैसे योगदान दिया।
  • जिम्मेदारी का एक बयान इस तरह दिख सकता है: "मुझे क्षमा करें। मुझे एहसास है कि हम इस घटना को याद करते हैं क्योंकि मुझे देर हो गई थी। "
  • आप यह भी कह सकते हैं: "मुझे क्षमा करें। मुझे पता है तुम मेरी लापरवाही के लिए गिर गईं। "
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 25
    4
    यह स्थिति के लिए एक समाधान प्रदान करता है यदि आप समझा नहीं देते कि आप इस समस्या का समाधान कैसे कर सकते हैं, या भविष्य में उससे बच सकते हैं, तो माफी माँग नहीं पाएगी।
  • इन स्थितियों में, किसी समाधान के प्रस्ताव में अन्य व्यक्ति को सहायता प्रदान करने या एक ऐसे साधन का प्रस्ताव शामिल हो सकता है जो गारंटी देता है कि आप भविष्य में एक ही गलती नहीं करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे माफ़ करना - मुझे पता है कि मेरे टर्डिनेस के कारण हम घटना को याद करते हैं इससे पहले कि मैं तैयार होने के लिए एक घंटे पहले मैं अपने फोन पर अलार्म शेड्यूल करूंगा। "
  • एक और उदाहरण होगा: "मुझे माफ करना - मुझे पता है कि आप मेरी लापरवाही के लिए गिर गए हैं। भविष्य में मैं बेहतर देखता हूं कि मैं अपना सामान कहाँ छोड़ देता हूं। "
  • युक्तियाँ

    • एक गुस्से की स्थिति से निपटने से पहले, अकेले रहने के लिए कुछ मिनटों के लिए मत पूछना डरते रहें। यह आपको दबाव से खुद को मुक्त करने और आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करेगा।
    • जब आप माफी मांगते हैं, तो ईमानदारी से सुनने की कोशिश करो जनमानस और पाखंड का पता लगाने में लोग बहुत अच्छे हैं, और वह अक्सर हमें और अधिक तपस्या करते हैं।
    • याद रखें कि केवल एक चीज जो आप नियंत्रित कर सकते हैं वह आपके व्यवहार है, दूसरों की प्रतिक्रियाओं नहीं।

    चेतावनी

    • उन लोगों का ख्याल रखना जो आपको बताते हैं कि "मैं हमेशा क्यों करता हूं क्या आप उसे इतना गुस्सा दिलाते हैं? ", क्योंकि यह एक संकेत है कि वे अपनी ज़िम्मेदारी को स्वीकार नहीं करते हैं आपके कार्यों
    • अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो मदद के लिए पूछें और स्थिति से दूर होने का प्रयास करें।
    • हिंसक व्यवहार या भाषा का सहारा न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com