ekterya.com

एक मुश्किल क्लाइंट के साथ चर्चा को शांत कैसे करें

एक सबसे जटिल स्थितियों में से एक ग्राहक सेवा कर्मचारी के माध्यम से जा सकता है एक मुश्किल ग्राहक के साथ सौदा

. भले ही आप किसी व्यापार में काम करते हैं या भोजन या होटल उद्योग का हिस्सा होते हैं, जल्द ही या तो आप एक उग्र और नाराज ग्राहक या बस एक परेशानी के साथ सामना करेंगे। डरो मत, क्योंकि इस तरह की स्थिति को शांत करने के कई तरीके हैं, जो ग्राहक और आपके मालिक दोनों को खुश रखेंगे आप "ग्राहक हमेशा सही है" का एक दृष्टिकोण कर सकते हैं और जितना आप कर सकते हैं उसे जितना संतुष्ट कर सकते हैं, उनकी मांगों को स्वीकार करने के लिए विरोध करें, यदि आवश्यक हो, या किसी समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
कठिन ग्राहकों के साथ डील करें

Video: Week 9

एक मुश्किल ग्राहक चरण 1 के साथ निराशाजनक स्थिति का शीर्षक चित्र
1
सुनने के लिए जानें मुश्किल क्लाइंट अपेक्षा नहीं करते कि उनकी सभी मांग पूरी तरह से मिल जाए, लेकिन केवल गंभीरता से लेना चाहते हैं। ग्राहक को बहुत अधिक ध्यान दें और अपनी शिकायतों को शांति से सुनो। आँख से संपर्क रखें और मुस्कुराएं या चेहरे न करें। क्लाइंट के पास एक मान्य बिंदु है जब सिर के साथ मंजूरी।
  • एक मुश्किल ग्राहक चरण 2 के साथ स्थिति को कम करना छवि शीर्षक
    2
    क्लाइंट को समझने की कोशिश करो एक कर्मचारी और ग्राहक के बीच अधिकतर चर्चाएं बदतर हो जाती हैं क्योंकि उनके बीच समझ की कमी है। ग्राहक गुस्सा महसूस कर सकता है क्योंकि कर्मचारी उनकी समस्याओं को समझने के लिए पर्याप्त परवाह नहीं करता है ग्राहक को यह बताने से कि आप अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, आप स्थापित करेंगे कि आप ग्राहक के सहयोगी हैं और इसलिए, बातचीत को शत्रुतापूर्ण नहीं होना पड़ता है
  • कुछ कहो, "मैं पूरी तरह से आपकी समस्या को समझता हूं और असुविधा के लिए मुझे बहुत खेद है एक साथ स्थिति को हल करने का एक रास्ता खोजते हैं। " "एक साथ" कहकर, आप ग्राहक को जानते हैं कि वे एक टीम हैं और समस्या को हल करने के लिए मिलकर काम करेंगे।
  • यदि क्लाइंट अपनी शिकायत फिर से दोहराता है, तो थोड़ी अधिक सहानुभूति जोड़ें उसे किसी तरह से उत्तर दें, "यह बहुत निराशाजनक लगता है" या "मैं उसी तरह महसूस करता हूं अगर मैं उसकी जगह होता।"
  • ध्यान रखें कि क्लाइंट को समझना और उसके लिए सहानुभूति महसूस करना इसका यह अर्थ नहीं है कि आप जो कुछ भी चाहते हैं वह करते हैं बस, कंपनी के मुकाबले क्लाइंट होने के बजाय और आप, ग्राहक और आप कंपनी के साथ मिलकर काम करते हैं।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ निराशाजनक स्थिति का शीर्षक चित्र 3

    Video: The Great Gildersleeve: The House Is Sold / The Jolly Boys Club Is Formed / Job Hunting

    3
    याद रखें कि अन्य लोग आपकी बातचीत का पालन करेंगे। कल्पना कीजिए कि आपके सामने एक दर्शक है, एक कठिन परिस्थिति में शांत होना सीखना आपको अपने ग्राहकों को बुरी तरह से व्यवहार करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। मान लें कि ग्राहक अन्य लोगों को बताएगा कि क्या हुआ।
  • ग्राहकों के साथ आपकी बातचीत से कभी आपकी कंपनी की प्रतिष्ठा को नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता का उदाहरण होना चाहिए।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ निराशाजनक स्थिति का शीर्षक चित्र 4
    4
    धीमे बोलो और अपेक्षाकृत कम आवाज़ के साथ बोलें भावनाएं संक्रामक हैं अपनी आवाज की आवाज को कम करके और धीरे धीरे बोलने से, आप ग्राहक को दिखाएंगे कि आप स्थिति पर नियंत्रण कर रहे हैं और आप शांत हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर क्लाइंट गुस्से में है और चिल्ला रहा है आप स्थिति को भी बदतर नहीं बनाना चाहते हैं।
  • एक कठिन ग्राहक के साथ निराशाजनक स्थिति का शीर्षक चित्र 5
    5
    ग्राहक के साथ खुद को माफ़ करें कंपनी का कोई भी कर्मचारी असुविधा के लिए माफी मांग सकता है, चाहे उसका कोई भी आरोप न हो। ग्राहक को आंखों में देखें और सुनिश्चित करें कि आपकी अभिव्यक्ति और आवाज़ की आवाज़ ईमानदार है। फिर उसे बताएं कि, कंपनी की तरफ से, आप असुविधा के लिए बहुत खेद है और आप उसे मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।
  • कभी भी संरक्षण न करें किसी तरह से माफी मांगने से बचें, जिससे ग्राहक को लगता है कि आप उसे कमजोर कर रहे हैं। सबसे उचित बात यह है कि आप अपनी स्वयं की कार्रवाइयों और आपकी कंपनी के लिए माफी माँगना चाहते हैं, हालांकि ग्राहक जिस तरीके से काम करता है या उसके बारे में नहीं सोचता है। उदाहरण के लिए, ग्राहक को बताए जाने के बजाय, "दुर्भाग्य से, हम आपको रिफंड देने में सक्षम नहीं होंगे," मुझे ऐसा लगता है कि आपको ऐसा लगता है, लेकिन मैं आपको धनवापसी नहीं दे सकता हूं " क्या कुछ और है जो मैं तुम्हारे लिए कर सकता हूं? "
  • एक मुश्किल ग्राहक चरण 6 के साथ परिभाषित स्थिति शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पर्यवेक्षक से बात करें ऐसा करना एक अच्छा विचार है, भले ही ग्राहक आपको उससे संपर्क करने के लिए नहीं कहता। आपके पर्यवेक्षक को स्थिति का समाधान करने के लिए अधिक अधिकार होगा, चाहे वह ग्राहक को छूट, क्रेडिट या अन्य किसी भी रियायत देना चाहेगा। इसके अलावा, आप अपने से उच्च रैंक वाले किसी कर्मचारी को ग्राहक को संतुष्ट करने की जिम्मेदारी देंगे, जो कुछ ग्राहकों को आराम से मिलते हैं।
  • यदि ग्राहक पर्यवेक्षक को बुलाते समय प्रतीक्षा कर लेता है, तो उसे बैठने के लिए एक आरामदायक जगह प्रदान करें यदि आपके पास एक पेय या स्नैक की पेशकश करने की अनुमति है, तो क्या करें एक ग्राहक को दयालुता का इलाज करना उसे शांत कर सकता है
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ निराशाजनक स्थिति का शीर्षक चित्र 7
    7
    ग्राहक को वादा करें कि आप पूरा कर सकते हैं किसी ग्राहक को एक समाधान या वादा देने की, और फिर इसे पूरा न करें, वह सबसे खराब चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो ग्राहक पूरी तरह निराश महसूस करेगा यदि आप कुछ के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें दबाव में जल्दबाजी में निर्णय न करें।
  • आप ग्राहक को बता सकते हैं, "यह करना संभव हो सकता है, हालांकि मुझे अपने पर्यवेक्षक के साथ इसकी पुष्टि करनी होगी।"
  • एक कठिन ग्राहक के साथ निराशाजनक स्थिति वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    बातचीत को यथासंभव सकारात्मक रूप से समाप्त करें। यहां तक ​​कि अगर आपने समस्या को हल किया, जैसा कि ग्राहक चाहता है और वह अब भी नाराज है, उसे परेशान नहीं होने दें। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद और यह वादा करें कि आप अपना अगले अनुभव इष्टतम बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "जब तक हम स्थिति तय की तो इस तरह के धैर्य रखने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास कोई समस्या नहीं है, हमारे साथ अपने अगले लेनदेन की निगरानी करने में खुशी होगी। मेरी उपस्थिति का अनुरोध करने में संकोच न करें। "
  • यदि आप ग्राहक की समस्या को हल नहीं कर सकते, तो अपनी दयालुता और व्यावसायिकता की सकारात्मक यादें छोड़ने की कोशिश करें। तो, कम से कम जब आप छोड़ते हैं तो आप सोच सकते हैं, "भले ही आप मेरी मदद नहीं कर सके, कर्मचारी बहुत अच्छा व्यक्ति था"।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ स्थिति को कम करने का शीर्षक चरण 9
    9
    तुम्हें पता होना चाहिए कि पर्याप्त कहां है यदि क्लाइंट आक्रामक बनना शुरू कर देता है या शांत करने की इच्छा के कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो सुरक्षा या कॉल करें आपात स्थिति और स्थिति को हल करने के लिए पुलिस से पूछें। अगर क्लाइंट एक घोटाले बनाता है, आप का अपमान करता है या आप या अन्य ग्राहकों के साथ आक्रामक है, तो आप क्या कर सकते हैं और आपको अधिकारियों को स्थिति का ख्याल रखना होगा।
  • यदि क्लाइंट नशे में है या ड्रग्स के प्रभाव में है, तो उसे एक त्रासदी से बचने के लिए तुरन्त सुरक्षा-कॉल सुरक्षा देखने की कोशिश न करें।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ निराशाजनक स्थिति का शीर्षक चित्र 10



    10
    अपने गौरव को एक तरफ छोड़ दें ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार करें, भले ही आपको लगता है कि वह गलत है। आपको विनम्र होना चाहिए और किसी चीज के लिए माफी मांगनी चाहिए जो आपको नहीं लगता कि समस्या है। कभी अभिमानी न हो और हमेशा एक बेहतरीन ग्राहक के साथ सौदा करने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ दे।
  • कहने के बारे में सोचें, "ग्राहक हमेशा सही होता है" हालांकि, निष्पक्ष, इसका मतलब यह नहीं है कि ग्राहक से सभी शिकायतें उचित या सही हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण से ग्राहक को संतुष्ट करने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को एक कर्मचारी के रूप में अपमानित करना चाहिए, लेकिन आप ग्राहक के समर्थन को बनाए रखते हैं।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ स्थिति को कम करने वाला चित्र शीर्षक 11
    11

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Campaign HQ / Eve's Mother Arrives / Dinner for Eve's Mother

    मुश्किल ग्राहकों को अवसरों के रूप में देखें आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके पास जितने अधिक खुश ग्राहक हैं, उतना ही आपके मुनाफे में अधिक होगा। यद्यपि एक संतुष्ट ग्राहक हमेशा अपने या उसके अच्छे अनुभव के शब्दों को अन्य लोगों तक नहीं फैलाएगा, असंतुष्ट ग्राहक हमेशा शिकायत करेगा। इसका मतलब है कि आपकी कंपनी को आर्थिक नुकसान होगा जब आप अपने किसी ग्राहक के साथ चर्चा करने को शांत करने जा रहे हैं, तो सोचें कि बिक्री या सेवा को बचाने का यह एक शानदार अवसर है जिसे आप अन्यथा खो देंगे।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ स्थिति निराशाजनक छवि शीर्षक चित्र 12
    12

    Video: A Matter of Logic / Bring on the Angels / The Stronger

    किसी ग्राहक से व्यक्तिगत रूप से शिकायत न लें याद रखें कि व्यवसाय में जो कुछ होता है, उसके साथ आपके पास कोई व्यक्ति नहीं है। आपको अपने लिए अपमान के रूप में किसी ग्राहक की शिकायत नहीं लेनी चाहिए, भले ही क्लाइंट आपको मौखिक रूप से हमला कर दे। अपने गौरव को एक तरफ छोड़ दें यद्यपि यह ग्राहक को समझाने की कोशिश करता है कि आप सही हैं और वह गलत है, इन बातों के लिए मत बनो।
  • यदि आप ग्राहक सेवा में काम करते हैं तो मुश्किल क्लाइंट के साथ काम करना आम है सोचें कि ये परिस्थितियां आपके काम में सामान्य हैं।
  • विधि 2
    विशिष्ट प्रकार के कठिन ग्राहकों से निपटना

    एक मुश्किल ग्राहक चरण 13 के साथ स्थिति को कम करने वाला चित्र
    1
    नाराज ग्राहक के साथ डील करें गुस्सा ग्राहकों को शांत करने के लिए कठिन ग्राहकों के सबसे मुश्किल प्रकारों में से एक है। आपको अपने क्रोध के स्रोत तक पहुंचने तक ग्राहक के साथ काम करना होगा। वार्तालाप के दौरान सकारात्मक रहें, यह समझें कि ग्राहक कैसे महसूस करता है, यह बताएं कि आप इस समस्या का समाधान खोजने के लिए एक टीम के रूप में मदद करना और काम करना चाहते हैं।
    • ग्राहक को बताएं, "मुझे पता है कि आप नाराज हैं और मैं आपकी मदद करना चाहूंगा क्या आप मुझे बता सकते हैं कि क्या हुआ? " उसे कभी कुछ न बताएं, "गुस्सा पाने का कोई कारण नहीं है।"
    • बातचीत के दौरान शांत रहें और उद्देश्य रखें। ग्राहक को वादे न करें जो बाद में आप पूरा नहीं कर पाएंगे। ऐसा कुछ कहो, "जितनी जल्दी हो सके आपकी समस्या को सुलझाने के लिए मैं अपनी पूरी कोशिश करूँगा," इस बात का आश्वासन देने के बजाय कि आप किसी विशिष्ट अवधि में कुछ करेंगे। सामान्य नियम बहुत कम वादा करना और बहुत कुछ देना है।
    • क्लाइंट को दखल देने से बचें जब वह बताए कि उसके साथ क्या होता है, क्योंकि यह केवल उसे और अधिक उत्तेजित करेगा कभी भी "हां, लेकिन ..." मत कहो, जब आप उससे बात करते हैं
    • हमेशा ग्राहक के साथ पालन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अच्छी तरह से चला गया।
  • एक मुश्किल ग्राहक चरण 14 के साथ स्थिति को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    एक असंतुष्ट ग्राहक खुश करें कुछ बिंदु पर आपको एक ग्राहक से निपटना होगा जो आपकी कंपनी के किसी अन्य कर्मचारी के साथ नकारात्मक अनुभव था। मान लीजिए कि आप एक रेस्तरां के प्रबंधक हैं और एक ग्राहक सेवा से संतुष्ट नहीं है जो एक वेटर ने उसे दिया था उसे मुस्कान के साथ नमस्कार करें, उसे अपना नाम बताएं और आपकी सहायता करें। जब आप ग्राहक से बातचीत कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने जो प्राप्त हुई है, उसके लिए आप बहस नहीं करते हैं। खुले प्रश्न पूछें, यह आपको दी गई जानकारी को सत्यापित करें और आपको एक ऐसा निर्णय लेता है जिससे आप संतुष्ट हो जाते हैं
  • उससे पूछो, "क्या आप बता सकते हैं कि क्या हुआ?"
  • रेस्तरां के उदाहरण में, क्लाइंट ने आपको समस्या को समझाया, ऐसा कुछ कहें, "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं। उसकी स्थिति में कोई भी उसी तरह महसूस करेगा इस समस्या को हल करने का एक तरीका है, हम _______ कर सकते हैं आप क्या सोचते हैं? "
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ स्थिति को कम करने वाला चित्र शीर्षक 15
    3
    एक दुविधा में पड़ा हुआ ग्राहक की मदद करें कुछ ग्राहकों को यह तय करने में बहुत समस्याएं हैं कि वे किन उत्पाद को खरीदने जा रहे हैं। वे अपनी खरीदारी करने के लिए बहुत समय लेते हैं और आपको अन्य ग्राहकों की सहायता करने की अनुमति नहीं देते हैं। हालांकि, आपको धैर्य होना चाहिए, उन्हें खुले प्रश्न पूछें, उनसे सुनो, सुझावों की पेशकश करें और निर्णय लेने की प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें मार्गदर्शन करने का प्रयास करें।
  • ग्राहक को निर्णय लेने में मदद करने के लिए यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें
  • कई स्टोर आपके सामान की वापसी और आदान-प्रदान की अनुमति देते हैं। यदि ग्राहक यह निर्णय लेता है कि कौन से दो उत्पादों को खरीदने के लिए है, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं, "अगर एक्स को यह पसंद नहीं आता है, तो उसे वापस करने में 30 दिन हैं।" तो आप ग्राहक को खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ स्थिति निराशाजनक छवि शीर्षक चित्र 16
    4
    एक आधिकारिक ग्राहक के साथ डील करें कुछ ग्राहक घबराहट और नियंत्रित कर सकते हैं आपको क्लाइंट के पास से गुजरने के बावजूद आपको विनम्र और मैत्रीपूर्ण होना होगा। पेशेवर तरीके से व्यवहार करें, ग्राहक को सम्मान के साथ पेश करें, मुखर और उचित हों और ग्राहक को बताएं कि आप उसके लिए क्या कर सकते हैं।
  • क्लाइंट के लिए अपनी आवाज उठाने या अपमान करने की कोशिश करना बहुत संभव है।
  • हमेशा ग्राहक के साथ नजर रखने के लिए और यदि आवश्यक हो तो उसके लिए माफी मांगें। उसे याद रखें कि वह एक ग्राहक के रूप में महत्वपूर्ण है कुछ कहो, "श्री। एक्स, हम ग्राहक के रूप में आपकी राय मानते हैं और हम आपके साथ इस स्थिति को हल करना चाहते हैं। क्या आपके पास कोई सुझाव है? "
  • यदि ग्राहक का स्वीकार्य सुझाव है, तो ऐसा कुछ कहें, "यह एक महान विचार है, श्री। एक्स, और मुझे लगता है कि हम इसे अभी बाहर ले जा सकते हैं। " यदि सुझाव स्वीकार्य नहीं है, तो ग्राहक के साथ ईमानदार रहें। कुछ कहें, "सुझाव के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, श्री (ए)। एक्स, लेकिन दुर्भाग्य से हम कंपनी की नीति के कारण इसे जारी नहीं कर सकते। क्या हम, _____ करने की कोशिश कर सकते हैं? "
  • आपकी कंपनी के नियमों का विस्तृत ज्ञान रखने से आप इन प्रकार के ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते हैं और अपनी समस्याओं के व्यावहारिक समाधान प्रदान कर सकते हैं।
  • एक मुश्किल ग्राहक चरण 17 के साथ स्थिति को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    5
    एक अशिष्ट ग्राहक के साथ डील करें ये ग्राहक अन्य ग्राहकों की मदद कर रहे हैं, बिना किसी अपमानित, लोगों की कतार में या आपके ध्यान की मांग कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रकार के व्यक्ति से निपटते समय शांत रहें और पेशेवर व्यवहार करें। कभी बदला लेने की कोशिश न करें
  • यदि कोई क्लाइंट आपको किसी अन्य क्लाइंट की सहायता करते समय इंटरप्ट करता है, तो उस पर मुस्कुराएं और कहें, "जैसे ही मैं इस क्लाइंट की मदद करना समाप्त कर देता हूं, मैं आपकी सहायता करूँगा।"
  • हमेशा शांत रहना और पेशेवर व्यवहार करना याद रखें, क्योंकि आप अपनी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • एक मुश्किल ग्राहक चरण 18 के साथ स्थिति को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    6
    एक बातूनी क्लाइंट के साथ डील करें कुछ ग्राहक कर्मचारियों के साथ बातचीत करने का प्रयास करेंगे और अपना समय बर्बाद करेंगे। शायद वे वर्तमान घटनाओं, मौसम या उनके व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में बात करते हैं यद्यपि आप कृपया व्यवहार करना और सौहार्दपूर्ण व्यवहार करना चाहते हैं, आपको स्थिति को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी। बात करने वाले ग्राहक अपना समय बर्बाद कर सकते हैं और आपको अन्य ग्राहकों से बातचीत करने से रोक सकते हैं।
  • क्लाइंट कहता है में दिलचस्पी दिखाता है आप एक अशिष्ट व्यक्ति की तरह दिखना नहीं चाहेंगे।
  • यदि ग्राहक आपको एक व्यक्तिगत प्रश्न पूछता है, तो उसे उत्तर दें और फिर कहें, "क्या कुछ और है जो मैं आपके लिए कर सकता हूं?"
  • बातचीत जारी न करें या प्रश्न पूछें। यदि संभव हो तो, केवल "हां" या "नहीं" का उत्तर दें
  • युक्तियाँ

    • अनुचित व्यवहार न करें कुछ भी खराब स्थिति वाले या मजाक वाला कर्मचारी के रूप में खराब स्थिति पैदा नहीं करता है। एक विनम्र लेकिन वास्तविक टोन में बोलें।
    • ग्राहक को आप से न जाने दें। अच्छा होने और अपने आप को दुर्व्यवहार करने की अनुमति देने के बीच एक बड़ा अंतर है सीमा निर्धारित करें और विनम्र हों, लेकिन मुखर।
    • इससे पहले कि वह बोलना समाप्त हो गया है और पहले किसी समाधान की पेशकश न करें, ग्राहक को जवाब देने के लिए प्रलोभन में आने से बचें क्लाइंट को सुनने के बाद, वह महत्वपूर्ण सवाल पूछकर चुप हो गया, "आप क्या करना चाहते हैं?" याद रखें, अधिकतर बातचीत में, जो व्यक्ति पहले समाधान प्रदान करता है, वह हारता है।
    • कुछ क्लाइंट दूसरों की तुलना में अधिक कठिन हैं ग्राहक को अपमान न करने या आपको छूने न दें। कॉल सुरक्षा या प्रबंधक, अगर यह मामला है
    • यदि संभव हो तो, ग्राहक को नाम से कॉल करें। ज्यादातर लोग "मिस्टर" द्वारा उन्हें संदर्भित करने के बजाय उनके नाम से बुलाया जा रहा प्यार करते हैं। या "स्रा।"
    • अपने मालिक को सच्चाई और कुछ भी नहीं बल्कि सच्चाई को बताना सुनिश्चित करें छिपाने की कोशिश न करें या उसे हटा दें जो आपने किया। यदि आपके पास किसी ग्राहक के साथ समस्या है तो भी अपने मालिक से बात करें, भले ही आप समस्या का कारण हो। सबसे अधिक संभावना है, आपका बॉस इस बात से संतुष्ट महसूस करता है कि आप स्थिति को संभालने में सक्षम थे।
    • याद रखें कि ग्राहक हमेशा सही है, भले ही कुछ चीज़ों में ही!
    • यदि आप स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं तो मदद लें प्रबंधक से बात करें या अपने मालिक को कॉल करें यदि आप पूरी तरह अकेले हैं ऐसी स्थिति में लड़ने की कोशिश न करें जो बहुत जटिल है, क्योंकि आप केवल चीजों को बदतर बना देंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com