ekterya.com

यौन उत्पीड़न को कैसे रोकें

यौन उत्पीड़न में सभी तरह की अनचाहे शारीरिक संपर्क शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, इसमें शरीर के अंगों को उजागर करना, यौन एहसानों का अनुरोध करना, ग्राफिक छवियों को प्रदर्शित करना, और अनुपयुक्त टिप्पणियां या चुटकुले शामिल करना शामिल हो सकते हैं। प्रबंधकों को कर्मचारियों के लिए एक उत्पीड़न रहित कार्य वातावरण बनाना होगा- जिसके लिए उन्हें स्पष्ट दिशानिर्देश और उचित प्रशिक्षण प्रदान करना होगा, और उन्हें अनिश्चितता से नियमों को लागू करना होगा छात्रों और कर्मचारियों के लिए स्कूल प्रशासकों को समान सुविधा प्रदान करनी चाहिए

चरणों

विधि 1

काम के माहौल को उत्पीड़न से मुक्त बनाएं
छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 1 रोकें
1
उत्पीड़न के खिलाफ एक नीति का विकास नियोक्ता होने के नाते, आप कार्यस्थल में होने वाले किसी भी सेक्स भेदभाव के लिए ज़िम्मेदार हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, नागरिक अधिकार अधिनियम के शीर्षक सातवीं के तहत, इसमें यौन उत्पीड़न और सेक्सिस्ट और ट्रांसफोबिक व्यवहार शामिल हैं। रोकथाम, अपने कर्मचारियों को यौन उत्पीड़न से बचाने और आप पर गिरने से दायित्व को रोकने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है।
  • मानव संसाधन विभाग और संघ के नेताओं के कर्मचारियों से मिलो, और यौन उत्पीड़न पर रोक लगाने वाली एक सख्त नीति विकसित करें। यह स्पष्ट करें कि प्रबंधन कंपनी के भीतर यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए उत्तरदायी होगा।
  • यौन उत्पीड़न को बड़े पैमाने पर परिभाषित करें यह अवैध यौन भेदभाव, अनुचित प्रस्ताव, यौन एहसान के लिए अनुरोध और कार्यस्थल में यौन प्रकृति के किसी भी शारीरिक, दृश्य या मौखिक आचरण को प्रतिबंधित करता है।
  • नौकरी बनाए रखने की शर्त के रूप में किसी भी यौन आचरण को प्रस्तुत करने की आवश्यकता पर रोक लगाई जाती है, या किसी रोजगार के निर्णय के लिए आधार के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • किसी भी आचरण का निषेध, जिसका उद्देश्य या प्रभाव किसी व्यक्ति के कार्य निष्पादन को परेशान करना है, या एक धमकानेवाला, शत्रुतापूर्ण या आक्रामक कार्य वातावरण बनाना है।
  • यौन उत्पीड़न के उदाहरण प्रदान करता है, लेकिन यह इंगित करता है कि उदाहरणों की सूची में सभी प्रकार के उत्पीड़न को शामिल नहीं किया जाएगा।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी दंडनीय व्यवहार शामिल हैं, शीर्षक सातवीं और राज्य के कानूनों की समीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 2 रोकें
    2
    उत्पीड़न के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक स्पष्ट प्रोटोकॉल स्थापित करता है। विरोधी-बदमाशी नीति स्पष्ट रूप से यौन उत्पीड़न की रिपोर्ट करने के उपायों को स्पष्ट रूप से इंगित करेगी। आपकी नीति को इस व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए यौन उत्पीड़न के शिकारियों को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्हें प्राधिकरण दें और विभिन्न प्रासंगिक लोगों की पहचान करें ताकि वे उत्पीड़न के खिलाफ शिकायतें प्राप्त करें।
  • आपके कर्मचारी, कई लोगों को वे यौन उत्पीड़न की अपनी शिकायतें पेश कर सकते हैं करना चाहिए था के रूप में इसे रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए, एक ही उत्पीड़क या इस व्यक्ति के एक करीबी दोस्त पर अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए किया है।
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 3 को रोकें

    Video: यौन उत्पीड़न की परिभाषा क्या है | क्या किस करना यौन उत्पीड़न है ? | Gazab India | Pankaj Kumar

    3
    यौन उत्पीड़न से बचने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें और इसकी रिपोर्ट करें। सभी को नीति की एक प्रति दें यौन उत्पीड़न की रोकथाम की नीति को कर्मचारी की मार्गदर्शिका में पाया जाना चाहिए, सभी कर्मचारियों को ईमेल द्वारा भेजा जाना चाहिए और वार्षिक विरोधी भेदभाव प्रशिक्षण के दौरान समीक्षा की जानी चाहिए।
  • लगातार प्रशिक्षण प्रदान करता है यौन उत्पीड़न और भेदभाव को पहचानने, रोकने और सज़ा देने के लिए पर्यवेक्षकों और प्रबंधन के सभी स्तरों को प्रशिक्षण प्रदान करता है। यौन उत्पीड़न की रिपोर्ट करने के लिए उचित उपाय जानने के लिए अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें।
  • राज्य आवश्यकताओं को पूरा करता है, जो भिन्न हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 4 को रोकें
    4
    वर्तमान उदाहरण जो आपके कर्मचारियों की पहचान नहीं हो सकते कर्मचारियों को पता है कि देखभाल या यौन व्यवहार, और सेक्सिस्ट व्यवहार या transphobic के सभी प्रकार के सभी प्रकार के लैंगिक भेदभाव माना जाता है और बर्खास्तगी के लिए आधार हो सकता है किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह संकेत मिलता है कि पुरुषों को न सिर्फ महिलाओं के लिए, बल्कि अन्य पुरुषों को परेशान करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा, और यह भी उन महिलाओं के साथ किया जाएगा जो पुरुषों या अन्य महिलाओं को परेशान करते हैं उन्होंने यह भी नोट किया है कि यदि वे अनुचित हैं तो भी प्रशंसा को उत्पीड़ित माना जा सकता है।
  • यदि आप अमेरिका में हैं अमेरिका में, समझाएं कि शीर्षक VII यौन उत्पीड़न के रूप में कार्यस्थल में किसी भी दबाव को मानता है जिससे कर्मचारियों को लिंग मानदंडों का पालन करने का कारण बनता है।
  • इस कारण से, यह एक औरत जो बहुत संज्ञा प्रकार का व्यवहार नहीं बता एक आदमी है जो बहुत मर्दानगी कार्य नहीं करता बताओ, या एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति अपनी उपस्थिति या सर्वनाम जो कहा जा रहे हैं पसंद बताने के लिए मना किया है अस्वीकार्य।
  • समझाओ कि, नियोक्ता होने पर, कभी-कभी आपकी ओर से ज़िम्मेदारी भी गिरती है यदि कोई विक्रेता या क्लाइंट आपके कर्मचारियों को यौन उत्पीड़न करता है
  • उन्हें बताएं कि अगर उन्हें संदेह है, तो उन्हें मानव संसाधन विभाग से या आपके साथ परामर्श करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 5 को रोकें
    5
    कार्य केंद्र की निगरानी करता है अपनी कंपनी के सभी स्तरों पर उत्पीड़न के लक्षणों की जांच करें उन सभी चिढ़ा, संकेत या भेदभाव वाले कार्टून को निषिद्ध करें जिन्हें आप पहचानते हैं। उन कर्मचारियों का सामना करना जो अयोग्य व्यवहार दिखाते हैं। यदि आप मानते हैं कि वे सहकर्मी को परेशान करते हैं, पीड़ित को इसके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें और इस समस्या को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करें।
  • यदि आप यौन उत्पीड़न का मामला देखते हैं या आप एक आक्रामक वातावरण में आते हैं, तो उत्पीड़न से निपटने के लिए कदम उठाएं या शिकायत दर्ज करने में सहायता करने के लिए मदद करें
  • Video: Sexual Harassment At WorkPlace | कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न पर कानून | Legal Awareness

    यौन उत्पीड़न चरण 6 को रोकें छवि
    6
    अपवाद किए बिना नीति को लागू करें। यदि कोई शिकायत उत्पन्न होती है या यदि आप उत्पीड़न देखते हैं, तो जांच करें और तुरंत स्थिति का समाधान करें कंपनी के सदस्यों को रोकता है जो अन्य कर्मचारियों को परेशान करता है उन कर्मचारियों को सुरक्षित रखें और समर्थन करें जो उत्पीड़न से ग्रस्त हैं।
  • दोहराए जाने वाले अपराधियों के साथ, या उत्पीड़न या आक्रामक हमलों के मामलों में आपके पास शून्य सहिष्णुता की नीति होना चाहिए।
  • उन्होंने कहा कि प्रबंधन के सभी स्तरों को नीति का पालन करना होगा।
  • विधि 2

    कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न के खिलाफ कार्रवाई करना
    यौन उत्पीड़न चरण 7 को रोकें
    1
    काम पर यौन उत्पीड़न की पहचान करता है शीर्षक सातवीं के अनुसार, यौन उत्पीड़न को आमतौर पर दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाता है: यौन बलात्कार (प्रतिद्वंद्वी) और प्रतिकूल वातावरण। यौन उत्पीड़न तब होता है जब आप पदोन्नति और पदोन्नति के बदले में यौन उत्पीड़न को बर्दाश्त करने की उम्मीद करते हैं, या सिर्फ अपनी नौकरी रखने के लिए। यह आम तौर पर मालिक है जो इस उत्पीड़न का अभ्यास करता है - हालांकि, यह अन्य कर्मचारियों से आ सकता है जो अधिकार की डिग्री रखते हैं या जिनके पास प्राधिकरण के साथ एक व्यक्ति का समर्थन होता है
    • एक शत्रुतापूर्ण काम के माहौल में उत्पीड़न स्पष्ट या परोक्ष अपने तरीके से नहीं प्रभावित करती है laboral- सुरक्षा हालांकि, अपने प्रदर्शन को प्रभावित और एक डराना, शत्रुतापूर्ण या आक्रामक काम के माहौल बना सकते हैं।
    • कानूनी स्तर पर, यह केवल जरूरी है कि इस घटना को एक बार यौन बलात्कार उत्पीड़न के रूप में माना जाता है। हालांकि, शत्रुतापूर्ण माहौल में उत्पीड़न को बार-बार होना चाहिए, जब तक कि सवाल में व्यवहार बहुत स्पष्ट नहीं है (जैसे कि यौन उत्पीड़न या अवांछित स्पर्श)
    • दोनों प्रकार के उत्पीड़न एक व्यक्ति या कई लोगों के साथ हो सकते हैं, और एक या कई व्यक्तियों से आ सकते हैं। ये सहकर्मियों या पर्यवेक्षकों, या पुरुष या महिला से आ सकते हैं - इसके अलावा, यह मौखिक, शारीरिक या दोनों हो सकता है।
    • दोनों तरह के उत्पीड़न अवैध हैं
  • Video: महिला के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप...




    इमेज शीर्षक से यौन उत्पीड़न चरण 8 को रोकें
    2
    कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न से संबंधित रिकॉर्ड्स की घटनाएं रिकॉर्ड होने वाली सभी यौन उत्पीड़न रिकॉर्ड करें उस समय और स्थान को रिकॉर्ड करें, जिसमें हर घटना होती है, प्रत्येक व्यक्ति ने क्या किया है या कहा है, और उस व्यक्ति का नाम जो बातचीत को देखा। उत्पीड़न का प्रमाण रखें - उदाहरण के लिए, यदि आप अनुचित ईमेल या नोट प्राप्त करते हैं, तो आपको उन्हें बचा जाना चाहिए।
  • अपने कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न के खिलाफ नीति की जांच करें। इसे पूरा करें, जब तक कि आपके कार्यस्थल में एक न हो।
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 9 को रोकें
    3
    अगर आप सुरक्षित महसूस करते हैं तो स्टॉलर्स का सामना करें उस व्यक्ति या व्यक्ति के सामने आना, जो आपको चेहरे से परेशान करते हैं, अगर आप उन्हें सीधे बोलकर सुरक्षित महसूस करते हैं समझाओ कि उनका ध्यान या व्यवहार आपको परेशान करता है उन्हें बताएं कि यह क्या है और इसे वर्णन करें। अंत में, उन्हें यह करना बंद करने के लिए कहें।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे कि "मुझे आपके व्यवहार के साथ परेशानी हो रही थी क्योंकि आपने मुझे जाने के लिए आमंत्रित किया था मैं मना कर दिया और दयालुता के साथ बात सच है कि आप insinuating कि तुम मेरे काम के बाहर देखना चाहेंगे का पालन किया है मुझे दबाव महसूस करते हैं क्योंकि हम साथी काम तथापि हैं चर्चा करने के लिए, की कोशिश की। मैं चाहता हूं कि आप इसे रोक दें। "
  • आप कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मैं चाहता हूं कि आप यह समझें कि आपको मेरे कपड़े और मेरे यौन अभिविन्यास के बारे में चुटकुले को रोकना चाहिए। मैं उन्हें घृणा करता हूं मैं नहीं चाहता हूं कि कोई भी मेरी निजी जिंदगी के बारे में सोचें और मैं आपके चुटकुले का उद्देश्य नहीं बनना चाहता हूं। क्या आप समझते हैं? "
  • यदि आप अपने शिकारी से सुरक्षित बात नहीं कर रहे हैं, तो अपने पर्यवेक्षक या मानव संसाधन विभाग पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 10 को रोकें
    4
    अपने काम में रिपोर्ट करें यदि आप अपने शिकारी का सामना करते हैं, तो अपने पर्यवेक्षक को व्यवहार के बारे में सूचित करें और संकेत दें कि आपने समस्या को संबोधित किया है। यदि आप इसे सामना नहीं करते हैं, तो अपने पर्यवेक्षक या आपकी कंपनी के मानव संसाधन विभाग पर जाएं। उन्हें बताएं कि आप अपने शिकारी का सामना करने में सुरक्षित महसूस न करें, और उन्हें बताएं कि क्यों
  • जैसे ही आप अपने शिकारी से बात करते हैं, आपको अपने पर्यवेक्षक से बात करनी चाहिए, अगर आप पर बदला लेने के लिए यह व्यक्ति कार्रवाई करता है।
  • यौन उत्पीड़न चरण 11 को रोकें
    5
    यदि आप अमेरिका में हैं यूयू।, संयुक्त राज्य अमेरिका समान रोजगार अवसर आयोग के साथ एक शिकायत दर्ज करें। यदि आपको लगता है कि आपके पास शीर्षक सातवीं के द्वारा कवर किया गया दावा है, तो उत्पीड़न के 180 दिनों के भीतर ईईओसी के साथ भेदभाव के बारे में शिकायत दर्ज करें। आपको शिकायत दर्ज करने के लिए वकील की सेवाओं की आवश्यकता नहीं होगी। शिकायत दर्ज करने के बाद, ईईओसी आपके नियोक्ता को एक अधिसूचना भेजकर एक जांच शुरू करेगी।
  • वे मध्यस्थ की मदद से शिकायत को हल करने का प्रयास करेंगे, मामला खारिज कर देंगे या संघीय अदालत में मुकदमा दायर करेंगे।
  • यदि वे कोई शुल्क नहीं दर्ज कर सकते हैं या किसी समझौते पर पहुंच नहीं सकते हैं, तो वे आपको पत्र मांगने का अधिकार (सही; यदि आप ईईओसी द्वारा अपनी जांच पूरी करने से पहले एक मुकदमा दर्ज करना चाहते हैं, तो आप यह पत्र आपको भेजा जा सकता है।
  • शीर्षक VII के तहत, आप जांच, मुकदमेबाजी या मुकदमेबाजी में भेदभाव, गवाही देने या अन्यथा भाग लेने के आरोपों को दर्ज करने के लिए प्रतिशोध के खिलाफ कानूनी संरक्षण देंगे।
  • आपको अपने राज्य के सुरक्षा कानूनों की समीक्षा भी करनी चाहिए। कुछ राज्य सुरक्षा कानून प्रदान करते हैं जो शीर्षक सातवीं से भी ज्यादा कठोर हैं।
  • विधि 3

    हर जगह यौन उत्पीड़न से बचें
    छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 12 को रोकें
    1
    हाई स्कूल में उत्पीड़न से मुक्त एक संस्कृति का विकास करना। शिक्षकों को छात्रों से सभी अनुचित टिप्पणियों का ध्यान रखना सिखाएं। यदि आप अमेरिका में हैं यूयू। संसाधनों का उपयोग करता है जो कि शीर्षक IV समन्वयक कर्मचारी को प्रशिक्षित करने के लिए प्रदान करता है, और सभी स्कूल कर्मचारियों के बीच सूचना का प्रसार करता है। परिसर में होने वाले किसी भी उत्पीड़न को पहचानने और रिपोर्ट करने के लिए छात्रों के लिए दिशानिर्देश विकसित करने के लिए शिक्षकों और शीर्षक IV प्रशासक के साथ सहयोग।
    • छात्र पुस्तिका में इन दिशानिर्देशों को रखें और कक्षाओं में भाग लेने के लिए स्पीकर आमंत्रित करें।
    • माता-पिता को शामिल करें। माता-पिता को यौन उत्पीड़न और इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में सूचित करने के लिए स्कूल के बाद की बैठकों का आयोजन करता है।
    • प्रतिभाशाली छात्रों का इनाम छात्रों को यौन उत्पीड़न से पीड़ित होने या अगर वे यह गवाह करते हैं तो स्वयं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। शिकायत दर्ज करने वाले किसी व्यक्ति को गंभीरता से सुनो
    • शिक्षकों के यौन शोषण के बारे में शिकायतें गंभीरता से सुनें।
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 13 को रोकें
    2
    परिसर में यौन उत्पीड़न से बचें। कार्यस्थल और माध्यमिक में उत्पीड़न की रोकथाम के लिए सिफारिश किए गए उपायों को अपनाने के अलावा, छात्रों को उनके अधिकारों को भी जानना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, अगर स्कूल के प्रशासक छात्र उत्पीड़न के मामलों को गंभीरता से नहीं लेते हैं या उन्हें अपने उत्पीड़न की रिपोर्ट करने के लिए गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वे नागरिक अधिकारों के कार्यालय में एक शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक यौन उत्पीड़न चरण 14 रोकें
    3
    आपको अपने दोस्तों और अपने साथी से सम्मान की मांग करनी चाहिए यौन उत्पीड़न में सेक्स के आधार पर यौन या भेदभावपूर्ण प्रकृति के किसी भी अवांछित आचरण होते हैं। यह न केवल कार्यस्थल में होता है, यह मित्रों, भागीदारों या पूर्व-भागीदारों से भी आ सकता है। अगर आपका कोई भी मित्र आपके या आपके अन्य दोस्तों के बारे में किसी नस्लवादी या यौन प्रकृति की अवांछित टिप्पणियां करता है, तो उन्हें ऐसा करने से रोकें।
  • अपने दूसरे दोस्तों से बात करें और समझाएं कि आपको कैसा महसूस होता है। उन्हें यह जानने के लिए सुनो कि वे क्या महसूस करते हैं
  • यदि आपका मित्र सम्मान की कमी जारी रखता है, तो उसके साथ समय बिताने से इनकार करते हैं
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com