ekterya.com

काम सहयोगियों के साथ कैसे जाना

काम पर सहकर्मियों के साथ मिलना हमेशा आसान नहीं होता है जब आप एक ही लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं, तो आपको कुछ हद तक संघर्ष का अनुभव होने की संभावना है। हालांकि, काम पर गला घोंटना अक्सर आपके दैनिक काम के प्रदर्शन में बाधा डालता है इसलिए, सहकर्मियों से निपटने और संघर्ष से बचने के लिए सीखना चालाक हो सकता है। यदि आप अपने सहयोगियों के साथ मिलना सीखना चाहते हैं तो निम्न चरणों को ध्यान में रखें।

चरणों

सहकर्मी के साथ मिलकर छवि कार्यकर्ता कदम 1
1
आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनो न केवल आप अपने सहयोगियों के बारे में अधिक जानेंगे, लेकिन आप उन चीजों को नहीं बताने से बचेंगे जिन्हें आप नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप जितना अधिक बात करते हैं, अगर आप उनकी बात सुनते हैं, तो आपके सहकर्मियों ने आपके ध्यान को ध्यान में रखते हुए आपके ध्यान को सराहना होगा।
  • सहकर्मी सहकर्मी के साथ मिलकर छवि चरण 2
    2
    अगर आप अपने सहकर्मियों के साथ मिलना चाहते हैं तो काम पर बातचीत कम हो जाए अगर आपको काम पर कोई भी विरोध नहीं करना है, तो कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनसे आपको बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, धर्म और राजनीति के बारे में चर्चा संघर्ष में समाप्त हो सकती है। इस कारण से, यदि आप इस वार्तालाप को या किसी अन्य विवादास्पद बिंदु को छूते हैं तो आपको विषय को बदलने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप विषय बदल नहीं सकते हैं, चुप रहें या राजनयिक रूप से जाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सहकर्मी के साथ मिलकर छवि का शीर्षक चरण 3

    Video: जंतर-मंतर पर हजारों समर्थकों ने क्या कहा ?/BIG PROTEST FOR SANT RAMPAL AT JANTAR-MANTAR

    3



    अपने आराम के दौरान संगठित करें यदि कोई सहकर्मी आपसे व्यस्त होने पर आपसे बात करने की कोशिश करता है, तो सुझाव दें कि वह दोपहर के भोजन तक बातचीत को स्थगित कर दें। एक राजनयिक होने की कोशिश करें ताकि आपका सहयोगी अस्वीकार न करे। उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं पूरी तरह सहमत हूँ मैं अधिक काम कर रहा हूं लेकिन मुझे इसके बारे में दोपहर के भोजन पर बात करना अच्छा लगेगा। क्या हम वहां हैं?"।
  • सहकर्मचारियों के साथ मिलकर प्राप्त हुई छवि चरण 4
    4

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    कार्यालय गपशप मत बनो और उन लोगों से दूर रहें जो लोग हैं। सहयोगियों के बीच गपशप और शिकायत अक्सर सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के बीच कुछ दुश्मनी पैदा करता है। जब आप अपने सहयोगियों गपशप सुनते हैं तो चुप रहना या छोड़ना सबसे अच्छा है।
  • सहकर्मी सहकर्मी के साथ मिलकर छवि चरण 5
    5
    अपने पद पर खड़े हो जाओ और अपने सहकर्मियों की मदद के लिए खुद को समय दें। यदि आप अपना काम करते हैं तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं, तो आपके वरिष्ठों को आप एक मेहनती कार्यकर्ता के रूप में देखेंगे। यदि आप अपने सहयोगियों को अपने तनाव को कम करके अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं, तो वे आपको एक सहयोगी के रूप में देखेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सहयोगी के काम को अपने अलावा करना चाहिए। लेकिन आप अपने काम का बोझ कम कर सकते हैं और उन्हें छोटे कामों के साथ मदद करके या उन्हें कॉफी लाने या अपने दोपहर के भोजन को उठा सकते हैं। ये आपकी दयालुता के छोटे इशारों हैं जो आपके सहयोगियों की सराहना करते हैं और याद रखेंगे।
  • सहकर्मी सहकर्मी के साथ मिलकर छवि चरण 6
    6
    अपने वरिष्ठों के प्रति सम्मान दिखाइए, भले ही वे आपके प्रति समान कृपा न दिखाए। अपने वरिष्ठ अधिकारियों की नकारात्मक रुख या कठोर मांगों से आपको परेशान न करें। यदि आप सुखद काम करने के रिश्तों को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अवश्य पता होना चाहिए कि लोग अपने स्वयं के कारणों के लिए कुछ खास तरीके से व्यवहार करते हैं और इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते। नकारात्मक व्यवहार के खिलाफ विनम्र और सम्मानजनक तरीके से अभिनय करने के लिए एक अनुकरणीय तरीके से व्यवहार करें, जो कि आपके पास दूसरों के प्रति है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com