ekterya.com

नए स्कूल वर्ष के लिए अपने लक्ष्य कैसे प्राप्त करें

सभी लोग स्कूल वर्ष की शुरुआत में अपने लक्ष्यों तक पहुंचना चाहते हैं हालांकि, समय के रूप में गुजरता है, यह बहुत आसान आखिरी समय तक बातें छोड़ने की तरह, बुरी आदतों में गिर जाते हैं, या होमवर्क के लिए बुरा शोध करते हैं, लक्ष्यों मूल दूर भेजने के लिए हो सकता है।

हालांकि, आप इन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं और स्कूल की सफलता हासिल कर रहे हैं? हैरानी की बात है, नियोजन और समर्पण को थोड़ा सा लगाकर आप इन लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और आपके इच्छित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

नई स्कूल वर्ष चरण 1 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
1
एक यथार्थवादी लक्ष्य, या सिर्फ एक उद्देश्य चुनें, लेकिन जो महत्वपूर्ण है जब आपका लक्ष्य चुनने का समय आता है, तो सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में निर्दिष्ट करें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। सामान्यीकरण न करें आपके लक्ष्य की सटीकता में वह शामिल होता है कि आप इसे हासिल करने के लिए जो प्रयत्न करेंगे उसे प्राप्त करना और पहचानना चाहिए। आपको जो करना है उसके ज्ञान के बिना लक्ष्य को चुनना विफलता का कारण होगा।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 2 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    2
    अपना लक्ष्य लिखें अपने लक्ष्य की एक लिखित प्रति के बाद इसे होने में मदद मिलेगी एक बार जब आप इसे भौतिक में रखते हैं, तो यह आपके सिर के बारे में सोचा नहीं होगा, अब यह कुछ वास्तविक है। जिस तरीके से आप इसे व्यक्त कर सकते हैं, वह हो सकता है:
  • इसे अपने एजेंडे में लिखना है कि आप सभी वर्ष का प्रयोग करेंगे।
  • इसे पोस्टर पर लिखें और उसे अपने डेस्क के सामने पेस्ट करें, ताकि आप इसे हर दिन देख सकें। इस तरह आप हर दिन उस लक्ष्य को याद करेंगे, और आप इसे पूरा करने के लिए आवश्यक प्रयास को स्वीकार करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करेंगे।
  • Video: यह लड़की अभी-अभी कलेक्टर बनी है, इसकी स्पीच एक बार जरूर सुनें..!

    नई स्कूल वर्ष चरण 3 के लिए आपके लक्ष्यों को हासिल करने वाला चित्र
    3
    विषय की जांच करें एक लक्ष्य स्थापित करने का सबसे अच्छा तरीका विषय की जांच करना है, ताकि आप उद्देश्य को पूरा करने के लिए उपलब्ध टूल, सूचना और संसाधनों को बेहतर जान सकें।
  • जब आप विषय पर शोध करते हैं तो प्रश्न पूछें।
  • विभिन्न तरीकों का प्रयास करें शायद कोई आपके लिए काम नहीं करता है, लेकिन दूसरा आपके लिए आदर्श है। तुम्हें पता होना चाहिए कि सीखने और ध्यान केंद्रित करने का सबसे आसान तरीका क्या है। कुछ लोगों को यह लिखना सीखना आसान लगता है, कुछ अन्य लोगों को सुनना और पढ़ना, और दूसरों से बात करना। एक बार जब आप पाएंगे कि आपके लिए कौन सबसे अच्छा है तो यह आसान होगा
  • जानिए और जानकारी को समझें यह वैचारिक नक्शे विकसित कर, दृश्य आरेख को चित्रित कर सकते हैं, छोटे भागों में जानकारी का सारांश कर सकते हैं, लोगों से बात कर सकते हैं। विभिन्न तरीकों की तलाश करें, जो आपको अभी प्राप्त हुई जानकारी को पचाने में मदद करते हैं।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 4 के लिए आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला चित्र
    4

    Video: BACK TO SCHOOL CLOTHES HAUL 2016 | We Are The Davises

    अपने लक्ष्य को विभाजित करें अपने लक्ष्य को प्रबंधनीय मात्रा में विभाजित करके यह आपको मानसिक रूप से वर्ष के अंत में इसे पूरा करने के लिए पथ को चिन्हित करने की अनुमति देगा। इस पद्धति से आपको जो करना है उसे संभालना आसान हो जाता है, और इसलिए, आपको हार की संभावना कम होगी। यह आपके लक्ष्य को प्राप्त करने योग्य भागों में विभाजित करने के रूप में सरल है। आपको बस इतना करना होगा कि आपको लक्ष्य पूरा करने के लिए क्या चाहिए, इसके बारे में सोचें, और रास्ते में कुछ पुरस्कार के साथ, कदम से प्रक्रिया कदम।
  • नई स्कूल वर्ष चरण 5 के लिए आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला चित्र
    5
    विकर्षणों से बचें जीवन में कई विकर्षण, प्रौद्योगिकी और रोमांस शामिल हैं। यह बहुत आसान है कि आप उन चीजों के साथ लक्ष्य से अलग हो जाएं जो बहुत समय निकालते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पहचानते हैं, और जानबूझकर एक योजना बनाते हैं।
  • हर हफ्ते टीवी देखने के लिए छोटी अवधि की स्थापना करें, और उन चीजों के लिए इंटरनेट का उपयोग करें, जिन्हें आपके कार्यों के साथ नहीं करना है। यह अध्ययन करने के लिए अपना समय निकालने न दें। किसी भी चीज़ पर समय बर्बाद करने के बजाय गुणवत्ता मज़ेदार काम करने के लिए बेहतर चुनें
  • यदि आप किसी के साथ बाहर जाते हैं, तो लघु और मीठी नियुक्तियां करें यद्यपि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसके साथ अच्छा होगा, आपके संबंधों का आनंद लेने के लिए आपके पास बहुत समय होगा। अपनी पढ़ाई और अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता के रूप में रखें और अपने पार्टनर के साथ सप्ताहांत का आनंद लें।
  • ईमेल, सेल फोन कॉल, टेक्स्ट मैसेज, विचलन के सभी संभावित स्रोत हैं। उन्हें न्यूनतम रखने और उनकी समीक्षा करने के लिए अध्ययन करने के बाद कई बार स्थापित करें।



  • नई स्कूल वर्ष चरण 6 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला शीर्षक छवि
    6
    इसे होने दो ऐसा मत सोचो कि काम करने में समय लगेगा यह सोचने के लिए कि आप चीजों को करने जा रहे हैं अच्छी शुरुआत है, लेकिन सोच भारी भार उठाने की ज़रूरत नहीं होगी। हर सुबह जान लो कि आपको क्या करना है और क्या करना हैऐसा करो!
  • नई स्कूल वर्ष चरण 7 के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला चित्र
    7
    आपके पास जितने भी अवसर होंगे, उतना अधिक करें
  • नई स्कूल वर्ष चरण 8 के लिए आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने वाला चित्र
    8
    सकारात्मक सोचो यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं करेंगे, क्योंकि आप यह भी नहीं सोचेंगे कि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। नकारात्मक विचार आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करते हैं। अपने आपको बता देना बंद करो कि आप ऐसा नहीं कर सकते, और यह सोचने लगें कि आप कर सकते हैं, और आप इसे कैसे करेंगे। हमेशा सोचें कि आप चीजों को करने में सक्षम हैं, भले ही रास्ते में कठिनाइयां हों। याद रखें कि हम सब गलतियां करते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि हम मार्ग को कैसे सुधारते हैं। उठो और अपनी गलतियों से सीखो उन्हें एक सबक बनाओ और बाधा नहीं।
  • प्रेरणा रखें अपने आप को सकारात्मक बातें बताएं जैसे "सब कुछ संभव है" और "स्वर्ग सीमा है"
  • जब आप कुछ के बारे में सुनिश्चित नहीं है, अपने आप से पूछना "क्या परिणाम कुछ अलग करने के तक पहुँचने के लिए है?" इन निष्कर्षों को एक व्यापक संदर्भ में व्यक्ति को आप होना चाहते हैं और जहां आप भविष्य में बनना चाहते हैं। भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने से आपको आवेग उत्पन्न हो सकता है।
  • हर रात, सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों की पहचान करें जिन्हें आपको अगले दिन सामना करना पड़ेगा, और उनसे निपटने के लिए उन्हें अपनी प्राथमिकताएं दें, जब आप ताजा और आराम से स्कूल लेते हैं
  • नई स्कूल वर्ष के लिए आपका लक्ष्य प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र 9
    9
    आप प्रगति के रूप में अपने आप को पुरस्कार दें मैं सिर्फ अध्ययन करता हूं और कोई इनाम आपकी आत्मा को नहीं तोड़ देगा कभी-कभी, जब आप अपने द्वारा बनाई गई योजना के कुछ हासिल करते हैं, तो आप एक ब्रेक ले सकते हैं और खुद को एक इनाम दे सकते हैं अपनी पसंदीदा फिल्म देखें, किसी मित्र की यात्रा करें, आइसक्रीम के लिए जाएं या कुछ खरीदें
  • Video: प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी देखिये लिस्ट में अपना घर

    युक्तियाँ

    • अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के भाग के रूप में, यह जानने के लिए हमेशा ध्यान केंद्रित करें कि आपकी ताकत क्या है। कैरियर विकल्प बनाने के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता होगी जितनी जल्दी आप अपनी शक्तियों को जानते हैं, जितनी जल्दी आप भविष्य के लिए अपने करियर और जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आपको अपनी कमजोरियों को भी जानना चाहिए और उन्हें सुधारने में कैसे काम करना चाहिए। ये दूर नहीं जाएंगे, लेकिन आप उन्हें सुधारने का प्रयास कर सकते हैं या उनसे बचने के तरीकों को ढूंढ सकते हैं।
    • अपने आप को ऊर्जा अच्छी तरह से सोते हुए भरें, हम अक्सर स्कूल, खेल, पढ़ाई या काम करके पूरा कार्यक्रम पूरा करने के लिए पर्याप्त सोते हैं। हालांकि, नींद अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आधारशिला है, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हर रात अच्छी तरह से करते हैं जब आप अच्छी तरह से सोते हैं, तो आप अपनी ऊर्जा के स्तर का बड़ा अंतर देखेंगे।
    • यदि आपके पास पुरस्कार खरीदने के लिए धन नहीं है, तो आपको इनाम देने के लिए कोई अन्य तरीका ढूंढें, जिसके लिए कुछ खरीदने की आवश्यकता नहीं है इसमें आपके लक्ष्य को आगे बढ़ाने के समय अपनी पसंदीदा गतिविधि शामिल करना शामिल हो सकता है।
    • यदि आपको प्रेरणा की जरूरत है, तो उच्चतम की अपेक्षा करें आप छोटे उद्देश्य के छोटे सफलताओं के साथ एक बहुत ही उच्च लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आपके परिवार के सदस्यों ने अपना अध्ययन समय तोड़ दिया, तो अध्ययन समय बनाने के तरीकों को खोजने में रचनात्मक बनें। सुबह जल्दी उठो, हर किसी के सामने देर से रहने के लिए बेहतर है - ठीक है आप ताजा और दिन के पहले घंटे से परीक्षाओं के लिए तैयार होंगे।
    • इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको इसके कारणों को ढूंढना है, क्योंकि इसे अन्य लोगों के लिए करना है, क्योंकि इसे आगे बढ़ाने के बजाय। यह सबसे अच्छा काम करता है जब आपको पता है कि आप क्या चाहते हैं, और यह आपके स्वयं के विश्वास से है।
    • हार न दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डायरी
    • चिपकने वाला नोट
    • बुकमार्क
    • सफेद बोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com