ekterya.com

कैसे प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए

आपकी उम्र, आपके पर्यावरण या आपके अनुभव के बावजूद, प्रभावी संचार एक ऐसा कौशल है जिसे आप सीख सकते हैं। सभी समय के महानतम नेता भी संचारकों और स्पीकर हैं वास्तव में, संचार वर्तमान में सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालय की डिग्री है। लोग वास्तव में एक प्रभावी संचारक के मूल्य को पहचानते हैं। थोड़ा सुरक्षा और मूलभूत ज्ञान के साथ, आप अपने आप को बहुत ही कम समय में समझ सकते हैं

चरणों

भाग 1

सही वातावरण बनाएं
छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 1
1
सही पल चुनें क्लिच के अनुसार, सब कुछ के लिए समय और स्थान है, और संचार अलग नहीं है।
  • रात में देर से मजबूत विषयों के बारे में बहस शुरू करने से बचें कुछ लोग बहुत ही थका हुआ होने पर वित्त या बड़े पैमाने पर योजना जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए उत्साहित होंगे। इसके बजाय, सुबह या दोपहर में इन मुद्दों के बारे में संदेश भेजें और व्यवस्थित करें, जब हर कोई ध्यान देता है, उपलब्ध है और स्पष्ट रूप से जवाब देने की अधिक संभावना है
  • छवि प्रभावी ढंग से संवाद शीर्षक चरण 2
    2
    यह एक खुला और अंतरंग बातचीत की सुविधा देता है सही जगह चुनें, जो कि खुले, पनपने और परिपक्व होने के लिए संचार की स्वतंत्रता प्रदान करता है अगर आपको किसी को कुछ अच्छी तरह से नहीं बताया जा सकता है (जैसे कि मौत या ब्रेक की खबर), तो इसे सार्वजनिक रूप से, सहयोगियों या अन्य लोगों के करीबी न करें। एक निजी स्थान पर संचार करते समय व्यक्ति को सम्मान और विचारशील बनें। यह आपको बातचीत को व्यापक बनाने और पारस्परिक समझ में विकसित करने के लिए जगह प्रदान करेगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बातचीत सही तरीके से काम करती है।
  • यदि आप लोगों के समूह के सामने एक प्रस्तुति देने जा रहे हैं, तो ध्वनिकी को पहले से जांच कर लें और अपनी आवाज को स्पष्ट रूप से पेश करने का अभ्यास करें। यदि आवश्यक हो, तो सुनिश्चित करें कि आपका ऑडियंस आपको सुन सकें, एक माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 3
    3
    विकर्षण को हटा दें बंद करें सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो बातचीत में बाधा डाल सकते हैं अगर फोन की घंटी बजती है, पहले हंसते हैं, तो तुरंत इसे बंद कर दें और बात करना जारी रखें। बाहरी एकाग्रता को बाधित न करें। वे आपको और आपके श्रोता दोनों को विचलित कर देंगे और निश्चित रूप से संचार समाप्त करेंगे।
  • भाग 2

    अपने संचार को व्यवस्थित करें
    छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 4 चरण

    Video: Body Language secrets, How to Deal with Difficult People, Danger Phrases, Power Phrases, and more!

    1
    का आयोजन और अपने मन में विचारों को स्पष्ट करें। एक विचार संवाद करने से पहले आपको इसे करना चाहिए। यदि आप किसी विषय के बारे में भावुक हैं और अभी तक संचार के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को संबोधित नहीं किया है, तो आपके विचार भ्रमित हो सकते हैं। ये प्रमुख बिंदु एंकर के रूप में कार्य करते हैं, आपके भाषण के लिए एकाग्रता और स्पष्टता प्रदान करते हैं।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम तीन मुख्य बिंदुओं का चयन करना और उन पर अपना भाषण केंद्रित करना है। इस तरह, अगर विषय निश्चित रूप से निकल जाता है, तो आप इन मुख्य बिंदुओं में से एक या अधिक भ्रम की स्थिति के बिना वापस जा सकते हैं। यदि यह मामला है, तो यह भी इन बिंदुओं को लिखने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 5
    2
    बहुत स्पष्ट रहें शुरुआत से, यह स्पष्ट कर दें कि आप जानकारी प्रसारित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य अन्य लोगों को सूचित करना, जानकारी प्राप्त करना या कोई कार्रवाई आरंभ करना हो सकता है यदि लोग अग्रिम में जानते हैं कि आप संचार से क्या अपेक्षा करते हैं, तो चीजें आसानी से प्रवाहित होंगी।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 6
    3
    विषय से बाहर मत जाओ एक बार जब आप तीन मुख्य बिंदुओं को व्यक्त करने के लिए शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जो कुछ भी आप कहते हैं वह संदेश उस संदेश से संबंधित होता है जिसे आप संवाद और पुन: मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप पहले से ही विषय के बारे में सोच चुके हैं और आवश्यक पहलुओं को सघन कर चुके हैं, तो संभव है कि प्रासंगिक वाक्यांश आपके मन में आते हैं। अपने अंक को रेखांकित करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से डरो मत। यहां तक ​​कि भरोसेमंद और प्रसिद्ध वक्ताओं फिर से उनकी कुंजी लाइनों का दोबारा इस्तेमाल करते हैं और उनके प्रवचन को बल देते हैं और उन्हें मजबूत करते हैं। सामान्य संदेश को स्पष्ट और प्रत्यक्ष स्तर पर रखने के लिए मत भूलना
  • छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 7 कदम
    4
    अपने श्रोता को धन्यवाद। सुनने या जवाब देने के लिए समय के लिए व्यक्ति या समूह का धन्यवाद आपके संचार के परिणाम के बावजूद, भले ही आपकी बात या चर्चा का जवाब आपकी उम्मीद न हो, सभी को टिप्पणियों और समय को ठीक से देखकर इसे विनम्रतापूर्वक समाप्त करें।
  • भाग 3

    भाषण के माध्यम से संवाद
    छवि प्रभावी ढंग से संवाद शीर्षक चरण 8
    1
    अपने श्रोता को सहज महसूस करें वार्तालाप या प्रस्तुति शुरू करने से पहले इसे करें कभी-कभी, यह पसंदीदा किस्सा के साथ शुरू करना उपयोगी हो सकता है इससे श्रोता को आपके साथ किसी व्यक्ति के रूप में पहचानने में सहायता मिलेगी, जो उसी तरीके से व्यवहार करता है जैसा वह करता है और जिसकी रोज़ाना एक समान चिंता है।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 9
    2
    अपने शब्दों को अच्छी तरह से बताएं अपने संदेश को स्पष्ट और स्पष्ट रूप से व्यक्त करना महत्वपूर्ण है ताकि यह एक तरह से पहुंचा जा सके जो सभी श्रोताओं के लिए समझा जा सके। लोग आपके शब्दों को याद करेंगे क्योंकि वे तुरन्त समझेंगे कि आप क्या कहते हैं। इसके लिए, आपको अधिक जटिल वाक्यों का उपयोग करने के बजाय उन्हें स्पष्ट और सरल तरीके से संचारित करना होगा।
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 10 शीर्षक शीर्षक
    3
    स्पष्ट रूप में. एक खंड पर बोलें जो हर किसी को आपकी बात सुनने की अनुमति देता है और बहुत चुप या संदर्भ से बाहर होने की छाप नहीं देता है। किसी भी प्रकार की गलतफहमी से बचने के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को सही तरीके से सही ढंग से व्याख्या करने के लिए सावधान रहें। अगर बड़बड़ा एक रक्षात्मक आदत है जो आप उपयोग करते हैं क्योंकि आप संचार के डर के शिकार होते हैं, तो आईने के सामने घर पर अपने संदेश का अभ्यास करें। कभी-कभी, उन बातों के बारे में बात करना बेहतर होता है कि आप उन लोगों के साथ संवाद करना चाहते हैं जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। यह कदम आपके मन में संदेश को मजबूत करता है ध्यान रखें कि आपकी अभिव्यक्ति का कोई भी अभ्यास या परिशोधन आपको आत्मविश्वास विकसित करने में सहायता करेगा।
  • छवि प्रभावी ढंग से संवाद शीर्षक 11
    4
    ध्यान से सुनो और सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे का भाव आपके हित को दर्शाते हैं। सक्रिय रूप से सुनो. याद रखें कि संचार दो-तरफा सड़क है और जब आप बात करते हैं, तो आप सीख नहीं करते सक्रिय रूप से सुनकर, आप अपने संदेश की मात्रा निर्धारित कर सकते हैं जो आपके श्रोता को पहुंचता है और चाहे उसे इसे सही तरीके से प्राप्त किया जाए या फिर उसे संशोधित करने की आवश्यकता हो। यदि आपके दर्शकों को भ्रमित होता है, तो अक्सर उनसे कहने के लिए उपयोगी होता है कि आपने अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करने के लिए क्या कहा है। इससे आप क्या करने की कोशिश कर रहे थे, इस बारे में ग़लत विचारों को पहचानने और उन्हें सही करने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: बांगरेङ के नागेश्वर मंदिर की आषोद (आश्विन) मास 2018 -2019 की भविष्यवाणी /"Village:- BANGRED"/

    छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 12
    5
    अपनी आवाज़ ध्वनि रोचक बनाओ एक नीरस आवाज़ कान के लिए सुखद नहीं है, इसलिए संचार में सुधार करने के लिए अच्छा संचारकों का इस्तेमाल अलग-अलग होता है। नोर्मा माइकल ने सिफारिश की है कि आप:
  • जब आप एक विषय या बिंदु से दूसरे स्थानांतरित हो जाते हैं तो अपनी आवाज का स्वर और मात्रा बढ़ाएं
  • अपनी मात्रा में वृद्धि और हर बार जब आप किसी विशेष बिंदु को स्पर्श करते हैं या सारांश बनाते हैं तो गति को कम करते हैं
  • जल्दी से बोलें, लेकिन एक कार्रवाई का अनुरोध करते समय कीवर्ड पर जोर देने के लिए रोकें
  • भाग 4

    शरीर भाषा के साथ संचार करें
    छवि प्रभावी ढंग से संवाद 13 शीर्षक
    1

    Video: संचार: मूल बातें, अवयव, उद्देश्य, बाधाएं और प्रक्रिया (Communication)




    लोगों को पहचानो बेशक, आप शायद दर्शकों के लोगों या आपके समूह के नए मित्र को नहीं जानते हैं, लेकिन वे आपसे क्या कहते हैं और साथ ही साथ वे आपको जानबूझकर देखते हैं इसका मतलब यह है कि वे आपके साथ जुड़े हुए हैं। तो उन्हें अपनी पहचान के साथ इनाम!
  • छवि शीर्षक प्रभावी रूप से संवाद 14
    2
    इसके अलावा, अपने शरीर की भाषा के साथ स्पष्ट और स्पष्ट होना चाहिए। चेहरे के भाव का उपयोग जानबूझकर करें सौम्य, सुखद और जागरूक चेहरे का भाव का उपयोग करके श्रोता में जुनून और सामान्य सहानुभूति को प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें। नकारात्मक चेहरे के भाव से बचें, जैसे भैया या भौहें उठाना क्या नकारात्मक है या नहीं, उस संदर्भ पर निर्भर करेगा जिसमें आप खुद को पा सकते हैं, खासकर यदि हम सांस्कृतिक संदर्भ के बारे में बात करते हैं, तो अपनी स्थिति पर खुद का आधार रखें।
  • जल्दी से अप्रत्याशित व्यवहार की पहचान करता है जो संस्कृतियों की एक टकराव का सुझाव देता है, जैसे कि एक मुट्ठी वाली मुट्ठी, एक स्टेपड आसन या मौन भी। यदि आप संस्कृति को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आपको उन चुनौतियों का सामना करने के बारे में पूछें जिन पर आप सामना कर सकते हैं एक अपरिचित सांस्कृतिक संदर्भ में लोगों के साथ बात करने से पहले।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 15
    3
    श्रोता की आंखों में देखकर संवाद करें। नेत्र संपर्क रिश्तों को विकसित करता है, लोगों को समझाने में मदद करता है कि आप भरोसेमंद हैं और रुचि दिखाते हैं। किसी वार्तालाप या प्रस्तुति के दौरान, अन्य व्यक्ति को आंखों में देखने और उचित अवधि के लिए संपर्क बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसे ज़्यादा नहीं करना सावधान रहें एक समय में प्राकृतिक के भीतर दृश्य संपर्क, लगभग 2 से 4 सेकंड का उपयोग करें।
  • अपने सभी दर्शकों को शामिल करने के लिए मत भूलना यदि आप बोर्ड के सामने बोलते हैं, तो आंखों में बोर्ड के प्रत्येक सदस्य को देखें। उनमें से किसी को नहीं देखकर आसानी से अपराध का संकेत माना जा सकता है और आपको व्यवसाय, प्रवेश, सफलता या आप जो भी हासिल करना चाहते हैं, खो सकते हैं।
  • यदि आप एक प्रेक्षक के सामने बोलते हैं, तो अपनी प्रस्तुति को शुरू करने से पहले एक सेकंड के लिए किसी सदस्य से आँख से संपर्क करें और रोकें। यह निजी स्तर पर मूल्यवान लोगों के व्यक्तिगत अनुभवों के अलग-अलग सदस्यों में मदद करता है।
  • ध्यान रखें कि नेत्र संपर्क सांस्कृतिक अनिवार्य है। कुछ संस्कृतियों में, इसे परेशान या अनुचित माना जाता है इस विशेष बिंदु के बारे में पूछें या अग्रिम में जांच करें
  • चित्र शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 16
    4
    श्वास का प्रयोग करें और आपकी सुविधा पर रोकें। ब्रेक में एक शक्ति है साइमन रेनॉल्ड्स का कहना है कि पॉज़िंग ने दर्शक को झुकाव और सुनो। यह आपके अंक पर जोर देने में मदद करता है और श्रोता को उजागर करने का समय देता है। यह आपके संचार को अधिक समझदार के रूप में समझने में मदद करता है और आपके भाषण को अवशोषित करने और आराम से आसान बनाता है।
  • संवाद शुरू करने से पहले अपने आप को स्थिर करने के लिए गहराई से साँस लें।
  • बातचीत के दौरान ठोस और नियमित रूप से साँस लेने के लिए इस्तेमाल करें। इससे आपको एक फर्म और शांत आवाज बनाए रखने में मदद मिलेगी, और यह आपको आराम से रहने में भी मदद करेगी।
  • अपने भाषण के बीच एक ब्रेक लेने के लिए विराम का उपयोग करें
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 17
    5
    इस बारे में सोचें कि आपके इशारों का व्याख्या कैसे किया जाता है आपके हाथों से इशारों को सावधानी से उपयोग करें जब आप बोलते हैं, तो आपके हाथ क्या कहें कुछ बिंदुओं के संकेत (खुले जेस्चर) को उजागर करने के लिए कुछ हाथ इशारों बहुत प्रभावी हो सकती हैं, जबकि अन्य कुछ श्रोताओं के लिए एक व्यंग्य या आक्रामक हो सकते हैं और वार्तालाप या सुनने का कार्य बंद कर देते हैं (बंद जेस्चर)। यह देखने के लिए कि आप उनका व्याख्या कैसे करते हैं, किसी अन्य स्पीकर के हाथों के इशारों को देखने के लिए भी उपयोगी है। प्रभावी और मनमोहक लगता है कि उन लोगों का अनुकरण ध्यान रखें कि सबसे प्रभावी इशारों प्राकृतिक, धीमी और जोरदार हैं
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 18
    6
    अपने अन्य शारीरिक संकेतों का नियंत्रण रखें अपने भटकते हुए नज़रों पर ध्यान दें, अपने हाथों को अपने कपड़े से, अपने निरंतर साँस लेने के लिए, अपने आंदोलनों में और इतने पर। ये छोटे इशारे आपके संदेश की प्रभावशीलता को कम करते हैं और कम करते हैं I
  • किसी को अपनी बात को रिकॉर्ड करने के लिए कहें और फिर तेज़ी से प्रगति में अपने भाषण की समीक्षा करने के लिए समय निकालें। किसी दोहरावपूर्ण इशारा या बेहोश आदत एक पीड़ादायक अंगूठे की तरह छड़ी होगी और यह कुछ हद तक कट्टरपंथी होगा। एक बार जब आप इस व्यवहार का पता लगा लेंगे, तो आपकी अनजाने वाली शारीरिक भाषा को संशोधित करना और उसके पुनः प्रक्षेपण पर नियंत्रण करना आसान होगा।
  • भाग 5

    एक संघर्ष के दौरान प्रभावी ढंग से संवाद
    छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 1 9
    1
    अपने श्रोता के स्तर पर खुद को रखें अपने आप को दूसरे व्यक्ति के ऊपर मत रखो ऐसा करना एक शक्ति संघर्ष बनाता है और संघर्ष को दूसरे स्तर पर ले जाता है। यदि आपका श्रोता बैठे हैं, तो उसके साथ बैठो
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 20 से शीर्षक
    2
    दूसरे व्यक्ति को सुनो उसे कहें कि वह कैसा महसूस करता है रुको जब तक आप पूरी तरह से अपनी बारी शुरू करने से पहले पूरी तरह से खत्म कर दिया है
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 21
    3
    एक शांत आवाज के साथ बोलो दूसरे व्यक्ति या उनके कार्यों के बारे में चिल्लाने और आरोपों को मत करो
  • छवि प्रभावी ढंग से संवाद शीर्षक चरण 22
    4
    उसे पता चले कि आपने अपनी राय की बात सुन ली है और आप उसकी राय को समझते हैं। समय बिताने के लिए जैसे "अगर मैं सही ढंग से समझा, तो आप कहते हैं ..."।
  • छवि प्रभावी ढंग से संवाद 23 शीर्षक शीर्षक
    5
    हर कीमत पर चर्चा समाप्त करने की कोशिश मत करो। यदि व्यक्ति कमरे को छोड़ता है, तो उनका पालन न करें। उसे ऐसा करने दो और वापस आएँगे जब वह शांत हो जाती है और बात करने के लिए तैयार हो जाती है।
  • छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 24
    6
    आखिरी शब्द की कोशिश मत करो एक बार फिर, यह एक पावर संघर्ष का कारण बन सकता है जो तीव्र होता है और कभी समाप्त नहीं होता। अवसर पर, आपको यह स्वीकार करना होगा कि आगे बढ़ने के लिए आप सहमत नहीं हैं।
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    7
    प्रथम-व्यक्ति संदेश का उपयोग करें जब आप अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हैं, तो अपने वाक्यों को पहले व्यक्ति के साथ शुरू करने की कोशिश करें और स्पष्ट रूप से बताएं कि वे आपको कैसे बनाते हैं अपने कार्यों को महसूस करें यह आपकी शिकायत के प्रति और अधिक संवेदनशील व्यक्ति को और अधिक संवेदनशील बना देगा। उदाहरण के लिए, "आप लापरवाह हैं और मुझे परेशान करते हैं" कहने के बजाय, "मुझे लगता है कि विघटन के विभिन्न स्तर हमारे लिए एक समस्या हो सकते हैं। अव्यवस्था कुछ ऐसा है जो मेरे मन में प्रवेश करती है और मुझे लगता है कि मैं क्या कर सकता हूं। ईमानदारी से, मुझे लगता है कि शायद मुझे चाहिए से अधिक परेशान लगता है। "
  • युक्तियाँ

    • हास्य के साथ सावधान रहें जबकि बातचीत में शामिल एक छोटा मजाक बहुत प्रभावी हो सकता है, इसे बहुत दूर नहीं लेना या कहने के लिए मुश्किल चीजों को कवर करने के लिए उस पर खुद का आधार न बनाएं। यदि आप लगातार हंसते और मजाक करते हैं, तो वे जो आप गंभीरता से कहते हैं, वह नहीं ले जाएगा।
    • यदि आप किसी समूह या दर्शकों के लिए एक प्रस्तुति देते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित और नर्वस महसूस करने से बचने के लिए कठिन प्रश्नों के समाधान के लिए तैयार रहें। प्रभावी संचार बनाए रखने के लिए, माइकल ब्राउन एक समूह या श्रोताओं के भीतर कठिन प्रश्नों को संबोधित करने के लिए एक नियम की सिफारिश करता है। उन्होंने सुझाव दिया कि आप सभी उपस्थित लोगों की ओर से बात करते हैं, सवाल पूछते हैं और विषय को दोहराते हैं। सभी के साथ उत्तर साझा करें - अर्थात, उन सभी लोगों से अपनी आंखों को स्थानांतरित करें जिनके पास मौजूद सभी लोगों की दिशा में सवाल पूछा गया ताकि सभी "जवाब जान जाए"। आगे बढ़ने और अपने भाषण की दिशा बदलने के लिए साझा प्रतिक्रिया का लाभ उठाएं।
    • शिकायत न करें या भीख मांगो इन कार्यों में से कोई भी सम्मान या रुचि उत्पन्न नहीं कर सकता यदि आप बहुत परेशान हैं, तो अपने आप को माफ़ करें और चर्चा को फिर से शुरू करें, जब आपको प्रतिबिंबित करने का अवसर मिला है।
    • पीछे हटना मत ऐसा करने से उन्हें आपके संदेश को समझने या उसे गंभीरता से लेने से रोकना होगा।
    • कार्रवाई में महान वक्ताओं के उदाहरण के लिए इंटरनेट पर खोजें इनमें से कुछ का मूल्यांकन करें टेड वार्ता अधिक विचार कई रोल मॉडल हैं जो आप तुरंत ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। उन्हें अपने "संचार में निजी प्रशिक्षकों" की तरह व्यवहार करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com