ekterya.com

नौकरी साक्षात्कार के दौरान निराश होने से कैसे बचें?

जब आप एक मुश्किल अर्थव्यवस्था में नौकरी रिक्ति खोलते हैं, तो आप कई उच्च योग्य उम्मीदवारों को देख सकते हैं - और अगर आप कुछ समय के लिए काम की तलाश कर रहे हैं, तो कभी-कभी निराशा की अपनी भावनाओं को छिपाना मुश्किल हो सकता है यद्यपि यह संभव है कि गहराई से आप अपना सर्वश्रेष्ठ तोड़ न लें, निराशा की गंध आसानी से आपके व्यवहार, आपके शब्दों और आपकी आसन के कारण माना जा सकता है यदि आप "इस्तीफे" की भावना प्रकट करते हैं, तो यह आपके संभावित नियोक्ताओं को पूरी तरह निराश करेगा, जो आपके जीवन का काम (या निश्चित रूप से एक निश्चित वेतन प्राप्त करने का अवसर) प्राप्त करने की संभावनाओं को समाप्त कर देगा। अपनी हताशा को नियंत्रित करें और अपने संभावित नियोक्ता को दिखाएं कि आप कितना मूल्यवान हैं

चरणों

नौकरी साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन करें

एक नौकरी के साक्षात्कार चरण 1 के दौरान कार्य करने से बचें
1
संतुलित रहें साक्षात्कारकर्ता को अपने काम के अनुभव और कौशल को संक्षेप करके, एक दृष्टिकोण ले लो जो दर्शाता है कि आपने अपने पिछले अनुभव से सीखा है और अभी भी आशावाद के साथ भविष्य को देखिए। , शब्दों के रूप में पूरी तरह से हानिकारक या बहुत आश्चर्य की बात वर्तमान और अतीत के अनुभवों का वर्णन प्रयोग करने से बचें क्योंकि दोनों सिरों अवास्तविक और असंतुलित रूप में साक्षात्कारकर्ता द्वारा ले जाया जाएगा। अपने अनुभव का वर्णन करने के लिए मध्यवर्ती दृष्टिकोण खोजें और अतिरंजित विचारों को व्यक्त करके निराशा में न आएँ।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान काम करने वाले हताशा से बचें शीर्षक
    2
    जब आप साक्षात्कार कक्ष में प्रवेश करते हैं, तब से सही तरीके से खुद का परिचय दें अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करें, भले ही लोग कार्यस्थल में हर दिन जींस पैंट पहनते हों। हालांकि आप अपने आप को आरामदायक और लापरवाह तैयार होना होना चाहते हैं, तो आप sloppiness के एक छाप देने के लिए खर्च नहीं उठा सकते, क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे, ऐसा लगता है कि एक पोस्टर माथे पर "बेताब" में अपने आप को डाल दिया है। सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े साफ कर रहे हैं, इस्त्री अगर यह कपड़े के लिए उपयुक्त है, कार्यस्थल के पैटर्न आप जहां आवश्यक (शर्ट untucked पहनने के लिए नहीं की कोशिश) फिट, मुड़ा में प्रवेश करने की उम्मीद करते हैं, और अपने बाल पूरी तरह से है सूखा (गीला बाल बताते हैं कि आपने प्रवेश करने से पहले ही इसे भिगोया है)।
  • एक फर्म हाथ मिलाने के साथ नमस्कार बहुत मजबूत नहीं, बहुत कमजोर नहीं। एक हाथ मिलाने का कहना है कि आपके पास सुरक्षा के बारे में बहुत कुछ है विशेष रूप से, मुलायम हाथ मिलाने से साक्षात्कारकर्ता को शुरुआत से महसूस होगा कि आप इस साक्षात्कार में वास्तव में दिलचस्पी नहीं रखते हैं।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान अभिनय से बचें शीर्षक
    3
    किसी भी कमी के लिए बहाने मत बनो यदि आप अपने फिर से शुरू में कुछ असफलताओं, जैसे काम के बिना लंबी अवधि, या संदिग्ध घटनाओं, जो कि लिखित रूप में प्रस्तुत नहीं की जा सकती हैं लेकिन उद्योग में जाने की संभावना है, को मामूली बहाने नहीं बनाते हैं। साक्षात्कार आपके लिए अपने आप को बढ़ावा देने और कौशल और असुरक्षा की कमी की पहचान करने के लिए एक अवसर हैं, और यदि आप योग्य महसूस नहीं करते हैं तो आप नियोक्ता को डरा देंगे याद रखें कि नियोक्ता के पास कई उम्मीदवार हैं और आपकी व्यक्तिगत समस्याओं को समझने के लिए यह आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं है।
  • भर्ती सलाहकार, ट्रेनर या चिकित्सक के साथ परामर्श करें यदि नौकरी खोज आपको प्रभावित कर रहा है साक्षात्कार के बाहर, क्रोध, हताशा, शर्मिंदगी आदि को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है और ये वास्तव में इन क्षेत्रों में पेशेवरों का काम है। वे आपको बहुत मदद कर सकते हैं, खासकर यदि आप बहुत अधिक विचार करना शुरू करते हैं और अपनी खोज में आशा खो देते हैं।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 4 के दौरान कार्यरत हताश से बचें
    4

    Video: एक कहानी - अवांछित आशा दर्द का कारण है - डा. सहदेव दास

    दूसरों को कभी दोष न दें ऐसा लगता है कि आपके पिछली नौकरी की चीजें किसी के लिए अच्छी नहीं थीं, और यह संभव है कि वे बहुत खराब हो गए थे या उन्हें इस्तीफा दे दिया गया था। हालांकि, एक संभावित नियोक्ता को आसानी से महसूस नहीं होगा यदि आप यह समझाते हैं कि आपने जो पिछला काम छोड़ दिया था, वह इसलिए था क्योंकि "यह या वह ऐसा किया था" एक बार जब आप दूसरों को दोष देने या बहाने बनाने शुरू करते हैं, तो आप कमजोर दिखने जा रहे हैं, एक टीम का हिस्सा बनने में असमर्थ हैं या इसे आगे बढ़ाने के लिए और (सबसे अधिक संभावना) हताश दूसरों को दोष देने से बचें हालात के बावजूद, कभी भी अपने साक्षात्कारकर्ता को यह नहीं बताएं कि आपने अपना काम खो दिया है या किसी अन्य व्यक्ति की अक्षमता के कारण एक परियोजना ढह गई है। इसके बजाय, तथ्यों को बताना सुनिश्चित करें और समझाएं कि स्थिति को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए क्या आवश्यक होता है (यदि आपको इसे फिर से करने का मौका मिला)।
  • अर्थव्यवस्था या श्रम बाजार को दोष देने के लिए खुद को सीमित मत करें। मैं फिर कहता हूँ होगी: आम तौर पर, इसके लिए जिम्मेदार एक साक्षात्कार के दौरान अच्छी तरह से नहीं देखा जाता है बजाय जिम्मेदारी खुद को स्वीकार करने की दूसरों (कुछ है कि कुछ नियोक्ता अपने कर्मचारियों में देखना चाहते हैं) को दोष करने की प्रवृत्ति को दर्शाती है। आपका साक्षात्कारकर्ता पहले से ही जानता है कि अर्थव्यवस्था फटे कपड़े में है और विभिन्न उद्योगों में काम दुर्लभ हैं, तो (कारण आप बेरोजगार हैं के रूप में यह करने के लिए या बिंदु) यह स्पष्ट तथ्य पर प्रकाश डाला केवल अपने साक्षात्कार पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • एक त्रुटि के लिए गलती से छुटकारा पाने के लिए किसी अन्य व्यक्ति या अपने पिछले नियोक्ता के बारे में कभी भी बुरा मत बोलो। निम्नलिखित मुख्य नियम का प्रयोग करें: "अपने पुलों को कभी नहीं जलाएं," भले ही कोई अन्य व्यक्ति आपको परेशान न करें या फिर अपने जीवन को भी तोड़ दिया। यदि आप किसी दूसरे की बुरी तरह से बोलते हैं, तो आप एक ब्रेनली, एक बुरे व्यक्ति या, बदतर, एक शिकार की तरह दिख सकते हैं।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान अभिनय से बचें
    5
    शांत और सुरक्षित रहें चुनौतीपूर्ण प्रश्नों या अपने सामान्य दृष्टिकोण के बारे में चिंतित होने पर नर्वस महसूस न करने पर ध्यान केंद्रित करने का सबसे अच्छा तरीका साक्षात्कार के दौरान शांत और शांत रहना है। पिछले समस्याओं पर ध्यान न दें इसके बजाय, अपनी शक्तियों पर बल दें और ध्यान दें कि आप अपने संभावित नियोक्ता की कंपनी में क्या योगदान दे सकते हैं अब और भविष्य में
  • एक के लिए तैयारी करते समय साक्षात्कार, अपनी शक्तियों को नीचे लिखें इससे आपको उनकी पहचान करने में मदद मिलेगी और आप उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करेंगे जो आपके लिए आवेदन कर रहे नौकरी के संबंध में वास्तव में खड़े हैं। उन्हें कई बार और बाहर जोर से पढ़ें, जैसे कि आप साक्षात्कारकर्ता से बात कर रहे थे। जितना आपके पास इन पहलुओं का अधिक है, साक्षात्कार के दौरान आपके लिए यह उल्लेख करना आसान होगा।
  • उसी साक्षात्कार में जब आपके साक्षात्कार में सबसे आम प्रश्नों के उत्तर तैयार किए जाएं। दोनों प्रश्न और उत्तर लिखें फिर, साक्षात्कार से पहले की अवधि में पूर्वाभ्यास करें ताकि जब समय आता है और आपको सवाल पूछे जाते हैं, तो वे परिचित होते हैं और आप उन्हें जवाब देने में सहज महसूस करते हैं। हमेशा ऐसे प्रश्न होंगे जो आपके द्वारा तैयार किए गए लोगों से अलग हैं, लेकिन आपके पास अपने सिर पर मूलभूत सामग्री का आदेश दिया जाएगा, जिस पर आपकी सहायता करना है।
  • उस कंपनी की पूरी तरह से जांच करें जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। तो वे पूछते हैं क्या बिक्री के आंकड़े उसके पिछले साल, जो आपके कॉर्पोरेट लोगो, जो कंपनी और क्यों की स्थापना का मतलब थे, अपने दर्शन, आदि क्या है, तो आप अपनी वेबसाइट और वार्षिक रिपोर्ट या समकक्ष जाँच कर ली है चाहिए सही और दूसरे रास्ते के आसपास जांच के दौरान, अगर आपको कुछ तथ्यों को स्पष्ट करना है तो कंपनी को कॉल करने में संकोच न करें। डरने और रिक्त रहने की तुलना में जांच करके पहल का प्रदर्शन करना बेहतर है
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान चरण 6

    Video: 5 Sapne Dete Hain Education Me Safalta - पांच सपने पढ़ाई और परीक्षा में सफलता के




    6
    साक्षात्कार के दौरान "बेताब" भाषा का प्रयोग करने से बचें। ऐसे कुछ वाक्यों और भाषाएं हैं जो निश्चित रूप से उपयोग नहीं करनी चाहिए अगर आप निराश नहीं दिखाना चाहते हैं इसमें शामिल हैं:
  • कहने से रोकें कि आप "जो कुछ भी यह लेता है "नौकरी पाने के लिए करते हैं। तो कह रही है कि आप अनुभव या उचित प्रशिक्षण काम करने के लिए है के बजाय, आप, आप का सुझाव दिया जाएगा तुम अब है कि नौकरी पाने के लिए नियोक्ता आप सचमुच कुछ भी कर सकते बता विश्वसनीय कौशल या आपके पास पर्याप्त मोल नहीं समझ पाते और नियोक्ता को हतोत्साहित कर सकता है।
  • दूसरी तरफ, अपने आप को बढ़ावा देने पर अतिरंजना मत करना अपनी शक्तियों की पहचान करें, लेकिन अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करते समय अधिक विनम्र रहें यदि आप बहुत अधिक शर्मिंदगी करते हैं, तो आप बेहद आक्रामक दिखेंगे (और शायद थोड़ा सा भयभीत हो) कोई भी सुनना नहीं चाहता कि वह कितना शानदार है या वह अकेले ही कंपनी को कैसे बचाता है। अपने पैरों को जमीन पर रखें और याद रखें कि साक्षात्कारकर्ता के लिए यह एक टीम का काम था जिसे आपने किया था।
  • उस समय को नियंत्रित करें जब आप यह कहते हैं कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं। यह नियोक्ता पता है कि तुम काम संभावना के लिए आदर्श होते (के बाद वे अपने गुणों के विपरीत काम के आयामों के बारे में बात की है) बनाने के लिए ठीक है, लेकिन जैसे आप बहुत कठिन धक्का कर रहे हैं देखने के लिए अगर आपको याद दिलाएगी कि आपके लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं रखेंगे प्रत्येक कथन या टिप्पणी के बाद पोस्ट सिर्फ एक बार इसका जिक्र करें क्योंकि उन्हें पता है कि कैसे सुनो।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान काम करने वाले हताशा से बचें शीर्षक 7
    7
    डिस्पोजेबल टिप्पणियों से सावधान रहें कभी-कभी निराशा स्वयं को छोटे-छोटे विवरणों में प्रकट होती है, जो पूरी तरह से एक उत्तर प्रस्तुत करते हैं- जो कि कभी भी उल्लेख करना बेहतर नहीं होगा। उदाहरण के लिए, आपने यह समझाया हो सकता है कि आप नौकरी क्यों चाहते हैं और साक्षात्कारकर्ता को आपके जवाब से प्रभावित किया है। और फिर, आप एक आखिरी टिप्पणी जोड़ते हैं: "क्योंकि मेरी वर्तमान नौकरी बकवास है और मैं नहीं जानता कि मैं अभी भी क्यों हूं।" इसके साथ, आपने सिर्फ़ सीधे तौर पर तछो को भेजा है जो आपने कहा था। निष्कासित टिप्पणियां (भले ही आप मजाकिया होने की कोशिश करें तो भी) घबराहट दिखाएं हर कीमत पर इस नर्वस टिक से बचें, क्योंकि यह ऐसा कुछ होगा जो साक्षात्कारकर्ता हमेशा याद रखेगा।
  • साक्षात्कारकर्ता को अपने साथी बनाने की कोशिश मत करो। आपको साक्षात्कारकर्ता को "अपने पक्ष में" रखने का मोहक हो सकता है, लेकिन सिर्फ एक साक्षात्कार लेना सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आपके लिए पर्याप्त रूचि रखते हैं जैसे "आप मुझे समझते हैं" या "मुझे यकीन है कि आप जानते हैं कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं" या "मुझे यकीन है कि आपके पास ऐसा ही अनुभव है", आदि, जैसी चीजों का उल्लेख करके, आप औपचारिक रूप से अनौपचारिक रूप से पार करते हैं, यहां तक ​​कि साक्षात्कारकर्ता के बारे में आप काफी आक्रामक अनुमान बनाते हैं। आप वहां नहीं जानते हैं कि वे क्या सोचते हैं - बल्कि, वे हैं जिन्हें पता है कि आप क्या सोचते हैं। इन बातों को करने से, आप किसी मित्र को जीतने नहीं जा रहे हैं बल्कि आप नौकरी का मौका खो सकते हैं।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान कार्यरत हताश से बचें शीर्षक 8
    8
    अपने शरीर की भाषा और अपनी आवाज़ की टोन का ख्याल रखना शारीरिक भाषा (व्यवहार) और जिस तरह से आप बोलते हैं, वह स्पष्ट संकेत हो सकता है कि आप "निराश" हैं दर्पण के सामने बैठे रिहर्सल उदाहरण के लिए, बताएं कि आप स्थिति क्यों चाहते हैं, या कंपनी की पृष्ठभूमि का वर्णन करके, या हर साक्षात्कार में सामान्य (या इतने आम नहीं) सवालों का जवाब देकर अपने आप को व्यक्त करते हुए देखें। आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करके खुद को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, आपके शरीर के कुछ व्यवहारों का पालन करें जो आत्मविश्वास या निराशा प्रकट करते हैं। उदाहरण के लिए, एक आत्म-विश्वास प्रतिवादी सीधे बैठकर कठोर नहीं होगा, साक्षात्कारकर्ता की तरफ थोड़ा झुकाएगा और अधिक बार मुस्कुराएंगे एक बेताब साक्षात्कारकर्ता बेचैन हो सकता है, नीचे देखें, कुर्सी को थोड़ा आगे धक्का दे और बहुत कम आँख से संपर्क करें
  • बात करते समय सामान्य रूप से श्वास और धीमा। संकेत है कि निराशा प्रकट करते हैं और चिंता बहुत तेजी से बात कर या लग की तरह आप (ताकि आप भूल नहीं है कि तुम क्या मतलब है) के रूप में जल्दी संभव हो के रूप में ज्यादा जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे है में से एक। इसे स्पष्ट करने के बिना, बोलने से पहले साँस लें और उस गति को नियंत्रित करने का प्रयास करें जिससे शब्द आपके मुंह से निकल आए। यदि आप रिक्त रहते हैं या बहुत अधिक परेशान हैं, तो अपने संयम को पुनर्स्थापित करने के लिए कुछ समय के लिए पूछना ठीक है।
  • साक्षात्कारकर्ता को कभी भी बाधित न करें या उसके बारे में बात करें - प्रश्नों का जवाब बहुत जल्दी न दें आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी उत्साहित हो सकते हैं कि साक्षात्कारकर्ता जानता है कि आपके पास गुण हैं, लेकिन आप इसे दखल दे सकते हैं। या आप उन सवालों के जवाब देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जो साक्षात्कारकर्ता ने तैयार नहीं किया है। यह इस धारणा को दे सकता है कि आप अधीर हैं, सुनने में असमर्थ हैं या केवल कठोर हैं अपने आप को शांत आप उस समय सभी चीजों का जवाब दे पाएंगे जो वे आपको देते हैं
  • सावधानी से अपने गोद में अपने हाथ रखो और आराम करो। यह विचार यह है कि यदि आप आराम से दिखते हैं लेकिन यकीन है कि साक्षात्कारकर्ता आपको एक व्यवहार्य उम्मीदवार के रूप में देखेंगे जो कंपनी के लिए संपत्ति का प्रतिनिधित्व कर सकता है। शांत लोग दूसरों को आश्वस्त करने में सहायता करते हैं, इसलिए आपको आत्मविश्वास से आराम करने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • सीधे बैठो, लेकिन बहुत सख्त नहीं दिखता। मुद्रा एक व्यक्ति के आत्मसम्मान के एक महत्वपूर्ण अवचेतन संकेतक है। बहुत दूर आगे या मोड़ झुकना मत करो इन स्थितियों में से कोई भी गलत संकेत देगा कि आप निराश हैं या आपने अभी तक छोड़ दिया है।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान कार्यरत हताश होने से बचें चित्र 9
    9
    अगर आपके पास अन्य साक्षात्कार हों आप नियुक्तियों के नियमों को लागू कर सकते हैं। यह उल्लेख किए बिना कि आपने अन्य कंपनियों के साथ साक्षात्कार किया है, आप अपने संभावित नियोक्ता को यह धारणा दे सकते हैं कि अन्य कंपनियों (संभवत: प्रतियोगिता) भी आप में रुचि रखते हैं (भले ही वे नहीं हैं)।
  • साक्षात्कारकर्ता को यह सुनिश्चित करने के लिए एक एजेंडा (जो "अपॉइंटमेंट्स" से भरा जा सकता है) लाओ, सुनिश्चित करें कि साक्षात्कारकर्ता यह देखता है कि आपके पास यह बहुत तंग है।
  • यदि साक्षात्कारकर्ता आपको कॉल करता है, तो तुरंत फोन का जवाब न दें। वास्तव में, एक आवाज संदेश छोड़ने के लिए पहले कॉल का जवाब न दें। साक्षात्कारकर्ता को क्या कहना है सुनो और फिर कुछ घंटों के बाद फोन वापस लौटाएं। अगर आपको तुरंत फोन का जवाब मिलता है, तो अपने प्रस्ताव का अध्ययन करने के लिए कुछ समय मांगिए।
  • उसे छाप दें कि आपके पास कई ऑफर हैं साक्षात्कारकर्ता को क्या पेशकश करने और कहने के लिए ध्यान से सुनो यदि आप एक ऑफ़र करते हैं, तो उसे धन्यवाद और उससे पूछें कि क्या आप उसे बाद में कॉल कर सकते हैं या यदि वह आपको बाद में वापस बुला सकता है। उसे लंबे समय तक इंतजार न करें या फिर वह सोचें कि आप वास्तव में रूचि नहीं रखते हैं। हालांकि, साक्षात्कारकर्ता प्रस्ताव प्रस्तुत करने के तुरंत बाद हां का जवाब न दें। आपको अपने लिए सबसे अच्छा प्रस्ताव मिलना चाहिए।
  • एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान कार्यवाही से बचें शीर्षक 10
    10
    अपने साक्षात्कारकर्ता पर इसका पालन करें, लेकिन कारण में यदि आप साक्षात्कारकर्ता को अपनी कार से पांच मिनट बाद फोन करते हैं तो साक्षात्कार निश्चित रूप से बेताब हो जाएगा। जब ट्रैकिंग की बात आती है, तो आपको नियुक्तियों के लिए आम तौर पर आरक्षित कुछ नियम लागू करना चाहिए:
  • साक्षात्कारकर्ता से मुलाकात के 48 घंटों के बाद उनका शुक्रिया अदा करें और उसे एक कार्ड दें। तुरंत कूद मत करो, लेकिन खुद को या तो खींचें नहीं यदि आप दो दिनों की प्रतीक्षा करते हैं, तो आप यह इंप्रेशन देंगे कि आप रुचि रखते हैं लेकिन हताश नहीं हैं। इसके अलावा, यदि आप बाद में अनुवर्ती कार्रवाई करते हैं, तो आपके पास साक्षात्कारकर्ता के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने का अवसर होगा।
  • फिर से उल्लेख करने से बचें कि आप नौकरी के लिए सही क्यों हैं इसके बजाय, उल्लेख करें कि आपने साक्षात्कार का आनंद लिया। सबसे अधिक संभावना है, साक्षात्कारकर्ता आपको इस कारणों को जानता है कि आपको नौकरी (साक्षात्कार के आधार पर) क्यों चाहिए, इसलिए यदि आप इन कारणों का पालन-पोषण के दौरान दोबारा बताएं, तो आप निराश हो सकते हैं दूसरी ओर, आप केवल दोहराते रह सकते हैं कि यह आपको मिलना बहुत खुशीदायक है और उल्लेख है कि आप किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं जो आपने साक्षात्कार के दौरान नहीं पूछा था।
  • सिर्फ एक बार ऊपर का पालन करें, लेकिन एक सकारात्मक प्रभाव छोड़ने के लिए सुनिश्चित करें (और हताश नहीं) यदि आप दो दिन बाद तक का अनुसरण करते हैं और आपको जवाब नहीं मिलता है, तो इसे अब और नहीं करें इस बिंदु पर, साक्षात्कारकर्ता जानता है कि आप नौकरी में बहुत रुचि रखते हैं और अगर आप कॉल करते हैं या उनका पालन करते हैं, तो आप उसे परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा, जब आप कॉल पर अनुवर्ती करते हैं, तो आशावादी रहें और बिंदु पर जाएं। साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि अगर आप कोई अतिरिक्त प्रश्न पूछ रहे थे तो उन्हें बुला रहे थे और फिर उन्हें सकारात्मक विनिमय के बारे में कुछ बताएं।
  • युक्तियाँ

    • साक्षात्कार से पहले अपना होमवर्क करें यह न केवल आपको अंधा होने वाले किसी व्यक्ति पर एक फायदा देगा, लेकिन ज्ञान आपको सुरक्षा और कंपनी के लिए आपकी प्रतिभा कैसे मूल्यवान कर सकता है, इसका एक दृष्टिकोण प्रदान करेगा। उन कंपनियों में साक्षात्कार लेने पर परेशान न करें जो आप अपनी नीतियों या काम के प्रकार से घृणा करते हैं। अगर आप उन्हें प्यार नहीं करते हैं, तो वे तुम्हें वहां नहीं चलेगा। यह किसी के साथ समय बर्बाद नहीं करना है जो उन्हें नहीं चाहता है, इसलिए वे उस पर भर्ती करेंगे जो उनके पास बेहतर अवधारणा है।
    • अपने सच्चे व्यक्तित्व को अपने आप पर विश्वास करके आइए। आप अपने आप को दिखाने के रूप में आप वास्तव में कर रहे हैं, तो आप साक्षात्कारकर्ताओं के साथ एक अच्छा कनेक्शन सुनिश्चित करता है, तो यह आपके लिए सही काम है, ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी बात को आराम और चमक है। दूसरी ओर, यह अति नहीं "अपने आप" होने के लिए - होना करने के लिए है कि आप साक्षात्कार कमरे के apoderes और अपने सनकीपन, foibles और तीव्र व्यक्तिगत नापसंद की एक परेड बनाने नहीं जा रहा है। बैलेंस और स्वामित्व आपके गंदे कपड़े धोने से अधिक महत्वपूर्ण होते हैं (जो आपको सामान्य रूप से जीवन के साथ हताश और दुखी दिख सकता है)
    • उन कंपनियों का चयन करें जिनके साथ आप साक्षात्कार और जिन नौकरियों में आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं व्यक्तिगत कारणों के लिए चुनें, ताकि जब आप अपनी पसंद के बारे में महसूस कर सकें, तो आप उस कंपनी को वास्तविक कारणों से पसंद करेंगे। यह संभावना है कि भावना आपसी है
    • उन चीजों के बारे में प्रश्न पूछें जहां आप जानते हैं कि नियोक्ता अच्छा है उसे बताओ कि यदि आप आकस्मिक लग रहे हैं, या एक जिसमें आप एक "मनोवैज्ञानिक स्वस्थ कार्य केंद्र" पट्टिका पाते हैं तो आप एक बेहतर काम के माहौल की तलाश कर रहे हैं। अगर यह वातावरण तनावपूर्ण और भारी दिखता है, तो ज़ोर दे कि आप एक तेज़-गति वाले और तीव्र काम की तलाश में हैं। वास्तविकता पर ध्यान दें लेकिन सवालों के लिए एक सकारात्मक मोड़ दे। इससे आपको यह संदेह मिलता है कि आप उस कंपनी को कई में से चुन रहे हैं और आप उस विकल्प को बनाने के लिए पर्याप्त हैं।
    • साक्षात्कारकर्ता सवाल पूछना याद रखें वह जानता है कि आपको यह तय करने के लिए भी कंपनी का अध्ययन करना होगा कि क्या वह वहां काम करने के लिए आपको उपयुक्त बनाती है या नहीं। प्रश्नों को पहले से तैयार करें ताकि आप साक्षात्कार के दौरान कम न हो। यदि आप कंपनी की पृष्ठभूमि की जांच करते हैं, तो आप अच्छे प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • संक्षिप्त और संक्षिप्त वाक्यों का उपयोग करते हुए प्रश्नों का उत्तर दें या अपनी राय दें। साक्षात्कार के दौरान भटकने से बचें
    • यह एक वास्तविकता है कि आप कई संभावनाओं के बीच चयन कर सकते हैं। उन सभी कंपनियों को कॉल करें जिनकी नौकरी आप चाहते हैं। काम की परिस्थितियां, वेतनमान, कार्यों का प्रकार, आप जो नौकरी चाहते हैं उसका चयन करें, और फिर इन विशेषताओं को पूरा करने वाली कंपनियों की तलाश करें। उन सभी कंपनियों को कॉल करें, जो उस प्रकार के काम के लिए लोगों को रोजगार देते हैं यदि आपने किसी कंपनी के बारे में कुछ अच्छा सुना है, तो पूछने के लिए कहें कि क्या उनकी रिक्ति है? यदि नहीं, तो पूछें कि क्या आप अपनी फाइलों में अपना रिज्यूम छोड़ सकते हैं यह कंपनी को विज्ञापन देने से पहले आपको नौकरी पाने में मदद कर सकता है आप इस धारणा को दे देंगे कि आप उन्हें पहले कॉल करके और फिर से शुरू करने के बाद बहुत ही पेशेवर और मुखर हैं। आपको दसियों और सैकड़ों स्थानों पर कॉल करना होगा ऐसा लगता है कि अधिकतर आपको कोई नहीं बताएंगे। हालांकि, अगर किसी कंपनी ने अभी एक रिक्ति खोली है, तो वे विज्ञापन के लिए भुगतान करने और सैकड़ों लोगों के साक्षात्कार के बजाय तेज़ी से आपको किराया दे सकते हैं

    चेतावनी

    • उन नौकरियों की तलाश मत करो जिन्हें आप जानते हैं कि आप नफरत खत्म करेंगे। ऐसी नौकरी है जो आपको पसंद आएगी। जब तक आप व्यक्तिगत कारणों से काम नहीं करना चाहते तब तक खोज रखें यदि आपको अपना काम पसंद नहीं है तो यह आपके और कंपनी के लिए खराब होगा - यह सभी के लिए शुद्ध नुकसान होगा। निराशा मत करो, चाहे आप के लिए सही नौकरी खोजने के लिए कितना समय लगेगा। निराशाजनक नहीं दिखना बेहतर है
    • सभी कार्य केंद्र समूहों में मूल्य सद्भाव नहीं करते। कंपनी के लिए अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ सदस्य सक्रिय रूप से टीम के सदस्यों का सामना कर रहे हैं इस मामले में, अपने आप को गैर-सिद्धांतवादी के रूप में दिखाएं, जो हर किसी के प्रश्न पूछते हैं, क्योंकि यह आपके विरोधी दल के बयानबाजी की टोन कम करने से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है बेशक, यह मामला बहुत दुर्लभ है इसलिए आपको जांच करनी चाहिए कि साक्षात्कार से पहले कंपनी में क्या महत्व है (शायद यही कारण है कि आप इस कंपनी को पहली जगह पर आवेदन कर रहे हैं)। हालांकि, आपको अपने काम के नुकसान के लिए दूसरों को दोषी मानने के कारण हताशा की बदबू आ रही होने के कारण, आपको अपना पिछला काम छोड़ने के कारण बताते हुए टीम वर्क का सम्मान करना चाहिए।
    • अपने मूल्य को कंपनी के सामने दिखाने के प्रयास में अहंकारी न देखें। याद रखें कि सकारात्मक होना ठीक है, लेकिन विनम्र होना चाहिए अपनी खुद की उपलब्धियों के बारे में अपने सकारात्मक बयान को संतुलित करने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों के पहचानने में कोई समस्या नहीं (उदाहरण के लिए, अपने पूर्व नियोक्ता, साक्षात्कारकर्ता, कंपनी आप आवेदन कर रहे, आदि) है। बताएं कि आपके पास उस कंपनी में काम करने के लिए ईमानदार कारण हैं। उन कारणों में से एक कभी नहीं होना चाहिए क्योंकि "मैं बेताब हूँ और वेतन पाने के लिए कुछ भी करेगा"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com