ekterya.com

अधिक स्वस्थ होने के लिए कैसे

आपके जीवन में थोड़ा ढांचा होने के कारण आपको आराम मिल सकता है। हालांकि, जब वेट्रेस आपको इतना जानता है कि आप अपने आदेश को आदेश से पहले तैयार करते हैं, शायद यह बदलाव करने का समय है अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलना और आपकी दिनचर्या में सहजता का एक इंजेक्शन लगाने से चीजें अप्रत्याशित हो सकती हैं और मजेदार हो सकती हैं।

चरणों

भाग 1

अपने रूटीन को जानें
इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक चरण 1 होना चाहिए
1

Video: खून को साफ रखकर शरीर को स्वस्थ और खूबसूरत रखने के रामबाण उपाय | Khun Saaf Rakhne Ke Nuskhe

Video: Nirogi kaise rahe/Nirogi Rahne ke Upay/Swasth Rahne ke Niyam

अपने रूटीन की एक सूची बनाएं परिवर्तन करने से पहले, अपने जीवन के कठोर क्षेत्रों का पता लगाएं और जो थोड़ी लचीलेपन के साथ कर सकते हैं क्या पैटर्न है कि खुद को दोहरा रहे हैं?
  • सुबह उठने पर यह शुरू होता है पहली बात क्या है जो आप सुबह में करना चाहते हैं? आपकी रूटीन कहां शुरू होती है?
  • एक सामान्य दिन पर अपने साथ एक नोटबुक रखें और हर बार जब आपको लगता है कि आप जो कर रहे हैं वह नियमित रूप से दिनचर्या लिखते हैं। यदि आप चलने के लिए जाते हैं, तो क्या आप हर दिन उसी तरह जाते हैं? क्या आप वर्गों के दौरान एक ही मेज पर बैठते हैं? क्या आप दोपहर के भोजन के लिए एक ही भोजन लेते हैं? क्या आप हमेशा रेस्तरां में एक ही पकवान का आदेश देते हैं? क्या आप हमेशा उसी बस में आते हैं? क्या आप हमेशा एक ही कपड़े पहनते हैं?
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वान्वेषी चरण 2
    2
    अपनी चिंताओं को पहचानें अक्सर, दोहरावदार व्यवहार गहरे बैठे चिंताओं का परिणाम होते हैं और अप्रत्याशित तरीके से आने वाले विश्वासों को सीमित करते हैं। जैसा कि आप किसी दिन को अपनी दिनचर्या की सामग्री लिखते हैं, आप जिस चीज़ को लिखा है, उसे बदलने पर विचार करें। क्या यह आपको परेशान करने के लिए स्टारबक्स पर उस पेय को ऑर्डर करने या चलने के बजाय बस लेने पर विचार करने का विचार करता है? क्या आप उस विचार के बारे में डराता है?
  • अपने दिनचर्या के चरणों के बगल में अपना भय लिखें जैसा कि आप कर सकते हैं, उतने विशिष्ट होने की कोशिश करें। क्या आप एक अजनबी के बगल में बैठकर और आपके साथ बातचीत कर रहे हैं? आपको उस नए रेस्तरां में जाने से क्या रोकना है?
  • अपने परिवार और दोस्तों से मदद के लिए पूछें आम तौर पर, आप जानते हैं कि आपके मित्र आपसे ज्यादा जानते हैं। बस पूछो "क्या मैं एक अनुमान वाला व्यक्ति हूं?" यदि आपको संदेह है कि आप कर रहे हैं, तो यह संभावना है कि उन्होंने कुछ ऐसे नतीजों की पहचान की है जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वंय चरण 3
    3
    अवकाश क्षणों का ध्यान रखें सहजता का हिस्सा सक्रिय होना शामिल है दिन के दौरान, जब आप अपने घर में कुछ नहीं करना या बार जब आप ऊब महसूस करते हैं, तब बैठे समय का ध्यान रखें। आप उस खाली समय के साथ क्या कर रहे हैं?
  • जब आप अपने जवाब लिखते हैं, तो "सपना दिन" का ध्यान रखें यदि आप उस समय के साथ क्या चाहते थे और असीमित संसाधन और अवसर प्राप्त कर सकते हैं, तो आप क्या करेंगे? काम या स्कूल के बाद एक सही रात का क्या मतलब होगा?
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक कदम 4 है
    4
    वे व्यवहार चुनें जिन्हें आप संशोधित कर सकते हैं। अपनी सूची पर नज़र डालें और तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। थोड़ी दिनचर्या करना एक अच्छी बात है, क्योंकि इसमें ऐसी आदतें भी शामिल हैं जो हमें उत्पादक बनने में और आरामदायक महसूस करने में सहायता करती हैं। हालांकि, कुछ दिनचर्या हमारे सीमित विश्वासों और चिंताओं का परिणाम हैं, जो हमें आलसी बनाते हैं और नए चीजों का अनुभव करने में असमर्थ हैं।
  • विशेष रूप से, ऐसी चीज़ों को लिखें, जो आपको आपकी सूची में शर्मिंदा करते हैं यदि आपकी सही रात में नृत्य करने के लिए जाते हैं, लेकिन आम तौर पर, आप वीडियो गेम खेलने के लिए घर पर रहना पसंद करते हैं और यह व्यवहार आपको दोषी महसूस करता है, फिर यह एक नियमित रूप से संकेत है जो संशोधित किया जा सकता है। यदि आप हमेशा अमेरिकी कॉफी का आदेश देते हैं क्योंकि यह मेनू पर सबसे सस्ता है, भले ही आप एस्प्रेसो से प्यार करते हैं, तो आपको क्यों बदलना चाहिए?
  • भाग 2

    अपने रूटीन को तोड़ें
    इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक कदम 5 है
    1
    इसे धीरे से करो संशोधित किया जा सकने वाले दिनचर्याओं की अपनी सूची के आधार पर अपनी रूटीन को थोड़ा संशोधित करें। शायद आप काम करने के लिए एक अलग मार्ग ले सकते हैं, कैफेटेरिया जाने के बजाय अपने दोपहर का भोजन कर सकते हैं, एक दोस्त को बुलाओ और शहर के केंद्र में काम करने के बाद सीधे घर जाने के बजाय या पुस्तकालय कैफेटेरिया में ऐसा करने के बजाय क्या यह आपको बेहतर या अधिक चिंतित महसूस करता है?
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक कदम 6
    2

    Video: कान स्वस्थ रखने के लिए प्राणायाम - Onlymyhealth.com

    अन्य लोगों के साथ पुन: कनेक्ट करें प्रायः, सहजता की कमी अकेलेपन की भावनाओं का कारण बनती है, क्योंकि हम सोचते हैं कि जब हम घर पर रहते हैं तो बाकी सब मज़ेदार होते हैं। हालांकि, जब आप योजना बनाना शुरू करते हैं, तो आप इसे अपने दम पर करते हैं
  • सरल गतिविधियों को करने के लिए अन्य लोगों को आमंत्रित करें यदि पोर्च पर कुछ बीयर लेना आपके लिए औसत रात है, तो आप अचानक एक महत्वपूर्ण घटना बन सकते हैं यदि आप हाई स्कूल से एक पुराने दोस्त को आमंत्रित करते हैं। अद्यतित रहें और भविष्य में और चीजें करने की योजना बनाएं।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक चरण 7 है
    3
    में आपका स्वागत है रहस्य खुली बाहों के साथ सहजता में "दूसरों को लगता है कि आप आगे क्या करेंगे" बनाने में शामिल है, आप को मनोरंजन के अलावा अगली बार जब कोई आपको अपने सप्ताहांत के बारे में पूछता है, तो कुछ कहने की कोशिश करें कि "यह वास्तव में थका हुआ था। इस प्रकार के रहस्यमय उत्तर आपके बारे में दूसरों को उत्सुक बनाता है और आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं यह उन्हें आकर्षित करेगा और आपको अन्य सहज रोमांचों के लिए अधिक विकल्प देगा।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक कदम 8



    4

    Video: अपनी किडनी को स्वस्थ कैसे रखें - Onlymyhealth.com

    अपने लालच को संतुष्ट करें यदि आपको लगता है कि रात में देर से पिज्जा खाने या शाकाहारी होने के दौरान, आप क्या रोक रहे हैं? चीजें नहीं करने के कारणों को खोजने के लिए बहुत आसान है इसके बारे में चिंता करने की बजाय कि आपकी लालसा जल्दी या बाद में गायब हो जाएगी या यदि रात में 10 बजे के बाद खाने में अफसोस होगा, तो बस करो।
  • यदि आप इन लालचों को संतुष्ट नहीं करते हैं, तो उन्हें पहचानना सीखें और तत्काल कार्रवाई करें।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक कदम 9
    5
    तत्काल योजना बनाओ जब आप अपने दोस्तों से बात करते हैं, भविष्य के बारे में अस्पष्ट योजना बनाना आसान हो सकता है: "हमें कुछ समय में डेरा डाले जाना चाहिए" या "इन दिनों में एक साथ दोपहर का भोजन करो" ऐसा करने के बजाय, एक तारीख और एक गतिविधि तय करें और अपनी योजनाओं को निर्धारित करें एक "मुझे उम्मीद है कि हम" वसंत ब्रेक के दौरान कुछ करें "एक" खरीदने के लिए विमान टिकट अभी "में बदलें
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक अभ्यस्त और जटिल आयोजक हैं, तो सक्रिय रूप से किसी भी गतिविधि की योजना न करने का निर्णय लेते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप बाद में किसी के साथ मिलेंगे, लेकिन आप उन सभी के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं जो वे एक साथ कर सकते हैं। शहर में एक जगह में मिलो जो दोनों के लिए अज्ञात है और इसे एक साथ शोषण।
  • इमेज का शीर्षक और अधिक स्वैच्छिक कदम 10 है
    6
    यात्रा करता है। कभी-कभी, जब आप एक ही स्थान पर हर समय रहते हैं तो नियमित रूप से फंसे होना आसान होता है। विशेष रूप से, यदि आप एक छोटे या मध्यम आकार के शहर में रहते हैं, तो आप सभी संभावनाओं को अपेक्षाकृत जल्दी निकाला जा सकता है
  • एक यात्रा की योजना के लिए कुछ समय सेट करें, लेकिन नई योजनाओं और संभावनाएं उभरने की अनुमति देने के लिए कुछ दिनों के खाली छोड़ दें। यदि सबसे खराब स्थिति यह है कि आप एक नई जगह में एक गैर दिशात्मक चलना लेते हैं, यह एक अच्छी बात है
  • यात्रा करने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है यहां तक ​​कि शहर में कॉफी शॉप पर जाकर जो कि कराओके की रात का आयोजन करता है, आपके आस-पास के शहर में एक साधारण शुक्रवार की रात में खर्च करने से ज्यादा रोमांचक हो सकता है।
  • भाग 3

    हाँ कहो
    छवि शीर्षक 20 9 5 9 11
    1
    हर बार जब कोई आपको कुछ पूछता है, तो उन्हें हाँ बताएं कहो कि आप चीजों का एक चक्र नहीं बनाते हैं जो आप हर रोज करेंगे। क्या आप को कराटे की पेशकश की गई है लेकिन आप उन्हें अस्वीकार करते हैं क्योंकि आपको ये खेल पसंद नहीं है? क्या आपके मित्र ने आपको एक नए स्थान पर जाने के लिए आमंत्रित किया है, लेकिन आप इंकार कर रहे हैं क्योंकि आप उलझन में हैं? यदि आप अपनी शब्दावली से "नहीं" को समाप्त करते हैं, तो आपको संभावनाओं की दुनिया तक पहुंच प्राप्त होगी।
    • हाँ कहकर आप एक साहसिक कार्य शुरू करेंगे बस सोचो: क्या आप जानते हैं कि कल आप क्या करेंगे? यदि आप अवसरों के लिए खुद को खोलते हैं, तो कुछ भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 20 9 52 12
    2
    अपने विचारों को हां कहो हम सभी के पास अलग-अलग आवाजें हैं जो हम सुनते हैं, लेकिन हमारे पास उस अनूठी आवाज भी है जो कि पागल, रचनात्मक विचारों और विचारों से भरा है जो इस क्षण में उत्पन्न होती हैं। यह आवाज़ है कि, एक जापानी और इतालवी फ्यूजन रेस्तरां को देखकर, हमें बताता है "आओ!" या जो एक कूपन ऑनलाइन बर्तनों के वर्गों को लेने के लिए देखता है और सोचता है कि "मुझे ये पसंद है" उस आवाज को अनदेखा न करें! उसके अलावा आपको हां कहना चाहिए
  • उसके बाद, हमारे पास आवाज है जो अधिक व्यावहारिक और तार्किक है यह आवाज नियमित और सादगी पसंद करती है इस आवाज को मंच के मालिक न होने दें। अगर आपको लगता है कि आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि यह आवाज कैसी है? यह बहुत संभावना है कि यह ऐसा नहीं होना चाहिए!
  • छवि शीर्षक 20 9 567 13
    3
    हमेशा संवेदनशील होने की याद रखें आइए स्पष्ट हो: यदि कोई मित्र आपको एक चट्टान से कूदने के लिए कहता है, तो हाँ मत कहो। यदि आपके पास इतने पीने की संभावना है कि आप बेहोश हो जाएंगे, तो हाँ मत कहो अगर आपका पड़ोसी आपको एक मिलियन डॉलर ले लेता है, तो हाँ मत कहो ऐसी कुछ स्थितियां हैं जिनमें "हां" कोई विकल्प नहीं है अगर हाँ में एक विकल्प हो, तो आपको शायद इसे चुनना होगा यह अंतर जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है!
  • हमेशा अपने फायदे पर कार्य करें यदि आप अंधेरे में चमकता हुआ बुलबुला पार्टी में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो ऐसा मत करो। यदि आप करते हैं, तो आप दुखी महसूस करेंगे हां कह रहा है कि आप चीजों को करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं। यह उन चीजों को करने के लिए खुद को मजबूर करने के बारे में है, जिन्हें आप पसंद कर सकते हैं और आपको कभी भी ऐसा करने का मौका नहीं मिला है
  • छवि शीर्षक 20 9 527 14
    4
    समय-समय पर "हां" कहने के लिए अपनी क्षमताओं का मूल्यांकन करें ऐसे अवसरों के लिए खुलेपन का यह दर्शन है जो जीवन आपको कुछ महान अवसरों के लिए मार्गदर्शन करेगा। हालांकि, यह आपको कई बार विफलता की ओर मार्गदर्शन करेगा। थोड़ी देर के लिए इस दृष्टिकोण की कोशिश करने के बाद, पता लगाएँ कि क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता। शायद आपको केवल प्रति दिन केवल एक ही चीज़ के लिए हाँ कहनी चाहिए। हो सकता है कि आपको उन चीज़ों के बारे में सिर्फ हाँ कहना चाहिए आप जानते हैं कि आपको अफसोस नहीं होगा आप अपने लिए काम करने के लिए सिस्टम "हाँ" कह सकते हैं?
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए सबसे प्रभावी पद्धति ढूंढ रहे हैं। यदि आप नए रेस्तरां, कैफे और शहर में जाने के लिए जगह तलाश रहे हैं, तो बहुत अच्छा है! उस पर ध्यान लगाओ यदि आप लोगों के साथ जा रहे हैं तो आप नहीं छोड़ना चाहते हैं, आपको अपने आमंत्रणों को अस्वीकार करना शुरू करना चाहिए। जीवन को अधिक सुखद बनाने के लिए अपनी सहजता का उपयोग करें और अधिक व्यस्त या चुनौतीपूर्ण नहीं।
  • युक्तियाँ

    • आप इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए या स्वस्थ होने के लिए अतिरंजना नहीं करना चाहिए आप प्रत्येक रात को बाहर खाने के बिना या नई अलमारी पर बहुत पैसा खर्च करने के बिना सहज हो सकते हैं। यह एक मानसिक स्थिति है "सहज होने के नाते" भी एक नियमित हो सकता है।
    • अपने आप में विश्वास करना सीखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com