ekterya.com

पूरे परिवार के लिए सुबह की दिनचर्या कैसे तैयार करें

पूरे परिवार के लिए एक सुबह दिनचर्या बनाएं जिम्मेदारी और व्यक्तिगत संगठन कौशल के बारे में अपने बच्चों को पढ़ाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वयस्कों में, यह एक शानदार तरीका करने के लिए बेतरतीब और सुबह ही समाप्त नहीं लग रहा है हो सकता है। अपनी सुबह की दिनचर्या के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को चुनें और सुनिश्चित करें कि यह अपनी प्राथमिकताएं दिखाती है। यह प्रोत्साहन अपने बच्चों को नियमित करने के लिए छड़ी करने के लिए मदद करने के लिए प्रदान करता है। एक सुबह दिनचर्या सफल होने के लिए, यह सबसे काम करने के दिन के दौरान पालन किया जाना चाहिए, सरल और आसान याद करने के लिए होना चाहिए, और आप भले ही परिवार अपनी जिम्मेदारियों दिनचर्या को पूरा नहीं करता शांत रहना चाहिए।

चरणों

विधि 1
सुबह की दिनचर्या अनुसूची करें

पूरे परिवार के चरण 1 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
एक सख्त नींद का समय निर्धारित करें अगर आपके परिवार को या आपके पास पर्याप्त नींद नहीं मिलती तो सुबह की दिनचर्या में रहना मुश्किल या असंभव होगा। ऊर्जा के साथ जागने के लिए और अपनी सुबह की दिनचर्या शुरू करने के लिए तैयार होने के लिए, आपको अच्छी रात का आराम करना होगा। आपको हर रात लगभग 7 घंटे सोते रहने का प्रयास करना चाहिए। युवा लोगों को और भी अधिक नींद घंटे की आवश्यकता होगी किशोरों को हर रात लगभग 8 घंटे सो जाना चाहिए और प्राथमिक या माध्यमिक छात्रों को लगभग 10 घंटे सोना चाहिए।
  • जब आप जागते हैं तो आपकी सुबह की दिनचर्या शुरू होनी चाहिए अपने सोने का समय उस समय लेते समय चुनें जब आप सुबह की सुबह शुरू करते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको 6:00 बजे जागना है, तो आपको लगभग 10:00 बजे सोना चाहिए।
  • पूरे परिवार के चरण 2 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    रूटीन आपकी प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए आपकी सुबह की दिनचर्या में आपके लिए जो भी महत्वपूर्ण है शामिल होना चाहिए। अनावश्यक और महत्वहीन को समाप्त करें, या आप किसी अन्य समय में क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी सुबह की दिनचर्या में आपके जूते चमकाने, कपड़े धोने या कुत्ते को चलने जैसी गतिविधियों को बाहर करना चाहिए। आप और आपके परिवार के लिए सबसे ज़्यादा क्या ज़रूरी है, फिर इसे अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करें
  • आपकी सुबह की दिनचर्या में शामिल होने वाली गतिविधियों में आपके बच्चे अपने दांतों को ब्रश कर रहे हैं और अपने नाश्ता खा रहे हैं।
  • संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    तार्किक तरीके से अपनी सुबह की दिनचर्या के कार्यों को बीच में लें। सुबह की दिनचर्या के काम को व्यवस्थित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका कम से कम मज़ा इसके कुछ हिस्सों आवंटित करने के लिए (जैसे ड्रेसिंग के रूप में, दाँत साफ़ और बिस्तर बनाने) ऐसे नाश्ता खाने, टीवी और बैठक को देख के रूप में सबसे सुखद भागों (से पहले करने के लिए है बस स्टेशन पर मित्र)। इस प्रकार, यदि आपके बच्चे नाश्ता खाने की तरह कुछ मज़ा करना चाहता है, तो आप कह देंगे, "तुम नाश्ता खा सकते हैं के बाद आप अपने दांत ब्रश है।"
  • यदि आप एक तार्किक ढंग से सुबह नियमित कार्य intercalas, यह अपने बच्चे को याद दिलाने के लिए एक खुश और सफल कल के लिए पत्र के लिए यह पालन करने के लिए होगा।
  • पूरे परिवार के चरण 4 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रत्येक दिनचर्या में एक अतिरिक्त समय शामिल करें आपके परिवार में सभी को सुबह की दिनचर्या में कुछ मिनट का विशेष समय होना चाहिए। यह उन्हें विशेष कार्यों का ध्यान रखने की अनुमति देगा जो केवल उनमें से हर एक के लिए महत्वपूर्ण है। यह उन्हें परिवार के बाकी हिस्सों के साथ पकड़ने की अनुमति देता है, यदि वे पीछे गिर रहे हैं इस विशेष समय का उपयोग करें जो आप की देखभाल करते हैं, या सिर्फ आराम करने और समाचार को पढ़ने के लिए करते हैं जबकि अन्य आपकी सुबह की दिनचर्या का ख्याल रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपकी बेटी मेकअप को उसकी सुबह की दिनचर्या के हिस्से के रूप में रखना चाहती है
  • शायद आपका पति अपने जूते पोलिश करना चाहता है।
  • आप और आपका साझेदार इस समय सुबह यातायात से आगे निकलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और थोड़ा पहले काम कर सकते हैं।
  • Video: दर्शन करै चमत्कारिक श्री मेहंदीपुर बालाजी महाराज के

    संपूर्ण परिवार के लिए एक सुबह नियमित बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपनी सुबह की दिनचर्या में कई कार्य शामिल न करें सुबह की दिनचर्या को कुत्ते को खिलाने और एक पल के लिए इसे बाहर करने के लिए समय देना चाहिए, और बच्चों के लिए अपने बेड रखना होगा हालांकि, किसी को पौधों को पानी नहीं देना चाहिए, व्यंजन धोना या घर निर्वात करना चाहिए। इन कार्यों को स्थगित करें, जो किसी अन्य समय के लिए समय लेते हैं जब हर कोई घर होता है और उसे समर्पित करने के लिए अधिक समय होता है।
  • संपूर्ण परिवार चरण 6 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्कूल शुरू होने पर बच्चों को थोड़ी देर से दिनचर्या को अपनाना पड़ता है। आप स्कूल के पहले दिन स्कूल वर्ष की सुबह दिनचर्या शुरू करते हैं, यह सिर्फ आप समस्याओं देता है। नहीं देर से सोने के लिए, स्कूल शुरू होने से पहले एक सप्ताह के बारे में स्कूल वर्ष की दिनचर्या शुरू करते हैं। इसके अलावा, अगर आप और आपके साथी के काम पर एक नि: शुल्क सप्ताह है, तो आप शायद इन दिनों में से कुछ को समर्पित देर सो और आलसी सुबह का आनंद लें। हालांकि, अगर आप अपने सुबह दिनचर्या अपने अंतिम सप्ताह में काम करने के लिए लौटने से पहले चुनना चाहिए।
  • पूरे परिवार के चरण 7 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    अपनी सुबह की दिनचर्या में व्यायाम शामिल करें अनुसंधान से पता चलता है कि यदि सुबह में नाश्ता करने से पहले आप व्यायाम करते हैं, तो आप स्वस्थ वजन को अधिक प्रभावी ढंग से बनाए रख सकते हैं। आप जॉगिंग कर सकते हैं, बाइक की सवारी कर सकते हैं या पुश-अप और बैठ-अप कर सकते हैं।
  • लड़कों को एक सक्रिय जीवन शैली रहते हैं और शायद सुबह में व्यायाम करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, अगर आपका बच्चा अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है, तो आप अभ्यास के लिए सुबह की दिनचर्या में भी थोड़ी देर निर्धारित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सुबह दिनचर्या बाहर ले जाना

    पूरे परिवार के लिए चरण मॉनिटर बनाएँ
    1
    तैयार हो जाओ उठने के बाद, तैयार हो जाओ और अपने साथी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें अगली चीज के लिए उपयुक्त पोशाक जिसे आप अपनी सुबह की दिनचर्या में करने जा रहे हैं। अगर आप दफ्तर जाना चाहते हैं, तो आपको एक काम के कपड़े पहनना चाहिए। यदि आप नाश्ते से पहले एक बाइक या सैर पर चढ़ने जा रहे हैं, तो कसरत कपड़े पहनें
  • पूरे परिवार के लिए चरण 9 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चों को पोशाक बनाओ यदि आपके बच्चे काफी पुरानी हैं, तो उन्हें अपने अलार्म घड़ी से जागना चाहिए और खुद को तैयार करना चाहिए। अगर वे खुद को तैयार करने के लिए बहुत छोटे हैं, तो उन्हें जगाएं और उन्हें तैयार करें। यदि आपके बच्चे खाने के दौरान गंदी हो जाते हैं, तो उन्हें नाश्ते के बाद उन्हें कपड़े पहना चाहिए।
  • पूरे परिवार के चरण 10 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दाँत ब्रश करें आप और आपका परिवार नाश्ते से पहले अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं। ब्रश को 45 डिग्री कोण पर मसूड़ों की तरफ झुककर अपने दांतों को ब्रश करने का सही तरीका दिखाएं।
  • अपने बच्चों को याद दिलाएं कि वे अपने दाँत और जीभ को भी ब्रश करते हैं
  • अपने बच्चों को कुछ बताएं जैसे "यदि वे अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो वे अपनी सांस ताज़ा रखेंगे।"
  • संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    अपना नाश्ते खाओ नाश्ता भोजन उस दिन शुरू होता है। एक स्वस्थ नाश्ता खाने यह बेहतर स्मृति, मधुमेह के खतरे को कम और बेहतर समग्र स्वास्थ्य के साथ संबद्ध किया गया है। स्वस्थ नाश्ता खाद्य पदार्थ है कि कम या कोई तैयारी बिल्कुल आवश्यकता देख रहे हैं। उदाहरण के लिए, सेब स्लाइस, स्ट्रॉबेरी और पूरे अनाज टोस्ट के दो स्लाइस के साथ केले नाश्ते के लिए स्वादिष्ट विकल्प हैं। गोभी, ब्लूबेरी और पालक के बहुत सारे के साथ एक सब्जी स्मूथी भी एक अच्छा विकल्प है।
  • अपने परिवार से उन स्वस्थ नाश्ता खाद्य पदार्थों के प्रकार के बारे में बात करें, जो उन्हें पसंद हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपनी सुबह की दिनचर्या के लिए प्राप्त करें
  • पूरे परिवार के लिए चरण 12 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे के साथ जुड़ने के लिए एक समय रिज़र्व करें यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आप जागने से ठीक पहले बिस्तर में अपने प्रत्येक बच्चे के साथ पांच मिनट का आनंद ले सकते हैं। उन रात्रि के बारे में उनसे बात करें जिनसे वे उस रात का सपना देखा। पुराने बच्चों के मामले में, आप दिन के लिए अपनी योजनाओं के दौरान नाश्ते के दौरान उनसे बात कर सकते हैं
  • पूरे परिवार के लिए चरण 13 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6



    अपने बच्चों को बस ले जाने के लिए भेजें आपके बच्चे आने से कम से कम 5 मिनट पहले बस स्टॉप पर होना चाहिए। यह गारंटी देगा कि आप इसे खोना नहीं चाहते हैं। पूर्व में नामित संगठन बिंदु से अपने बैकपैक और अन्य आवश्यक वस्तुओं को लेने के लिए उन्हें न भूलें।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने बच्चों को बस में ले जा सकते हैं यदि आप उन्हें बस स्टॉप तक लेते हैं तो युवा बच्चों को फायदा हो सकता है जब तक कि वे यह नहीं जानते कि आप कहां हैं यदि आप अपने दोस्तों के साथ बस स्टॉप पर प्रतीक्षा करते हुए बड़े बच्चों को नाराज़ हो जाते हैं अपने बच्चे की जरूरतों और चरित्र पर अपने मापदंड का उपयोग करें, ताकि आप यह तय करेंगे कि उसके साथ क्या होना चाहिए या नहीं।
  • विधि 3
    लोगों को ध्यान केंद्रित रखें

    संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या 14 शीर्षक शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे लागू करने से पहले सुबह की दिनचर्या पेश करें अपने बच्चे को परिवार की सुबह की दिनचर्या को समझने में मदद करने के लिए भूमिका निभाएं। उदाहरण के लिए, आप स्ट्रॉफूड जानवरों का इस्तेमाल करके यह दिखा सकते हैं कि माता-पिता और बच्चा अपनी सुबह की दिनचर्या कैसे करते हैं। आप युवा भरवां जानवर जागने शुरू कर सकते हैं। भरवां पिता कह सकता है "स्लीपर जाइए।" सुबह के दिन तक पूरा होने तक इस तरह से जारी रखें।
    • सुबह की रोज़मर्रा के प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक वास्तविक समय खर्च न करें। यह आपके बेटे और आप के लिए कठिन होगा इसके बजाय, प्रत्येक कार्य संक्षिप्त रूप से अनुकरण करें, लेकिन पर्याप्त समय के लिए ताकि बच्चे यह समझ सके कि प्रत्येक चरण क्या शामिल है।
    • अगले दिन दिनचर्या शुरू करने से पहले, रात में सुबह दिनचर्या का यह प्रतिनिधित्व करें।
  • Video: पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये | How to Make Study Time Table | STUDY TIPS | HINDI/URDU

    पूर्ण परिवार के चरण 15 के लिए एक सुबह नियमित बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक तस्वीर बनाएं कुछ लोगों के लिए, सूचना और योजनाओं को देखते हुए अगर नेत्रहीन, वे सिर्फ सुनने से बेहतर सीखते हैं। किसी व्हाइटबोर्ड पर सुबह दिनचर्या का एक चित्र खींचता है और एक दृश्य जगह में रखें, रेफ्रिजरेटर के प्रवेश द्वार या हॉल जहां पूरे परिवार (विशेष रूप से बच्चों) इसे देख सकते हैं की तरह। बॉक्स सुबह नियमित कार्य में सूचीबद्ध करना चाहिए और सही समय प्रदर्शन किया जा करने के लिए। आपका टेबल जैसे गतिविधियों में शामिल करना चाहिए:
  • उठो
  • अपने दाँत ब्रश करें
  • नाश्ता खाओ
  • तैयार हो जाओ
  • पूरे परिवार के चरण 16 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    सकारात्मक टिप्पणी दें अपने बच्चों को प्रेरित रखने के लिए सकारात्मक टिप्पणियों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा तैयार हो रहा है, तो उस पर टिप्पणी करें कि वह क्या कह रहा है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "वाह, मुझे एहसास हुआ कि आज आप नीली ब्लाउज पहन रहे हैं अच्छा विकल्प यह अच्छा लग रहा है। "
  • पूरे परिवार के चरण 17 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    दिनचर्या एक गेम बनें यदि आपका बच्चा कुछ करने में धीमा है और सुबह की रोज़ाना को स्वेच्छा से पालन नहीं करता है, तो इसे अधिक मनोरंजक बनाने के तरीकों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, आप उसे आपके साथ गेम खेलने के लिए कह सकते हैं। गेम को आपके पसंदीदा एल्बम पर एक गीत के अंत में सुबह कार्य करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आप पहले गीत के अंत में अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, दूसरा गाना समाप्त होने पर पोशाक, और इसी तरह।
  • पूरे परिवार के चरण 18 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    दंड और प्रोत्साहन प्रदान करें यदि आपके बच्चे बार-बार सुबह की दिनचर्या की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, तो आप दंड की स्थापना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चों को समय पर जागना नहीं है, तो आपको उन्हें बाकी दिन के लिए टेलीविजन देखने की अनुमति नहीं देनी चाहिए
  • दूसरी तरफ, अगर आप सुबह की दिनचर्या को पूरा करते हैं तो आप उन्हें सकारात्मक सुदृढीकरण दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा सही समय पर नाश्ते के खाने के लिए तैयार है, तो उसे खाने की उम्मीद है, तो आप उसे एक महान स्टीकर या एक विशेष ब्लूबेरी पाई के साथ इनाम दे सकते हैं।
  • यदि आपका साथी सुबह की दिनचर्या का पालन नहीं करता है, तो उससे बात करें कि वह ऐसा क्यों नहीं करती। कुछ कहो "मैंने देखा है कि आप पूरे परिवार के लिए सुबह की दिनचर्या नहीं पूरी कर रहे हैं। मैं आपकी मदद कैसे कर सकता हूं? "
  • विधि 4
    अपनी सुबह की दिनचर्या की सफलता की गारंटी दें

    संपूर्ण परिवार के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    1
    उसे छड़ी यदि आप अपना सुबह की दिनचर्या नहीं बनाए रखते हैं, तो यह एक सच्ची दिनचर्या नहीं होगी। इसके बजाय, यह बहुत सारी चीजें हैं जो आप समय-समय पर सुबह में करेंगे। अलार्म दोहराने वाले बटन को दबाएं और परिवार में किसी को ऐसा करने की अनुमति न दें। सुबह दिनचर्या से मुलाकात न करने के लिए कोई बहाना न मानें।
    • अगर कोई सुबह की दिनचर्या को संशोधित करना चाहता है, तो उसे इसके बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। पूरे परिवार के साथ परिवर्तनों की चर्चा करें और तय करें कि क्या वे स्वीकार्य हैं।
    • माता-पिता के रूप में, आपको सुबह की दिनचर्या के लिए किसी भी अस्वीकार्य प्रस्ताव को अस्वीकार करना सहज महसूस करना चाहिए (उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे सुबह में अपने दाँत ब्रश नहीं करना चाहते हैं)
  • पूरे परिवार के चरण 20 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अग्रिम में योजना अपनी सुबह की दिनचर्या शुरू करने से पहले रात, आप जिस कपड़े को अगले दिन पहनना चाहते हैं, उसे चुनें। अपने बच्चों और अपने साथी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने ब्रीफकेस को सभी आवश्यक दस्तावेजों और उपकरणों के साथ ले जाएं। अपने बच्चों को अपने बैग और उनके होमवर्क तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करें, इसलिए वे जाने से पहले उन्हें नहीं ढूंढेंगे इससे आपके परिवार और आप का समय बचा होगा, जो उन्हें आराम से नाश्ता करने जैसी अन्य चीजें करने की अनुमति देगा।
  • इसके अलावा, आपको अपने बच्चों के दोपहर को रात से पहले तैयार करना चाहिए यदि आपका साथी या आपके पास काम पर दोपहर का भोजन है, तो आपको रात के पहले अपने लंच को भी तैयार करना चाहिए।
  • पूरे परिवार के चरण 21 के लिए एक मॉर्निंग दिनचर्या बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी चीजों को व्यवस्थित करें एक सुविधाजनक स्थान खोजें जहां पूरे परिवार अपने आवश्यक वस्तुओं को रख सकते हैं। अपने साथी और आप के मामले में, उस जगह पर उनकी चाबियां, पर्स और चश्मा डालनी पड़ सकते हैं। लड़कों को अपने बैकपैक, लंचबॉक्स और शैक्षिक सामग्री को वहां जगह चाहिए। सामने वाले दरवाज़े के बगल में एक छोटी सी मेज आपके परिवार के सभी आवश्यक वस्तुओं को व्यवस्थित करने के लिए आदर्श जगह है।
  • संपूर्ण परिवार के लिए चरण 22 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    4
    चीजें सरल रखें आपकी सुबह की दिनचर्या के बारे में बहुत अधिक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक परिवार के सदस्य को हर दिन नाश्ते में क्या खाएं, इसके बजाय अपने परिवार की सुबह की दिनचर्या को सामान्य कार्यों जैसे "जागने", "अपने दांतों को ब्रश करने" और "खाओ नाश्ते" को सीमित करें। यह बेहतर है कि "सीढ़ियों से नीचे जा रहे" या "टेबल को उत्खनन" जैसे मध्यवर्ती चरणों को सामान्य तरीके से किया जाता है, परिवार के सुबह की दिनचर्या में इसे स्पष्ट रूप से इंगित करने के बजाय।
  • पूरे परिवार के चरण 23 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    यह दिनचर्या में कुछ लचीलेपन प्रदान करता है। सुबह के दिन के क्रियान्वयन के कुछ पहलुओं में संशोधन और बातचीत के लिए खुला होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा दालचीनी टूथपेस्ट के बजाय पेपरमिंट टूथपेस्ट का उपयोग करना चाहता है, तो उसे ऐसा करने दें। इसी तरह, यदि आप स्ट्रॉबेरी के बजाय केले खाते चाहते हैं, तो उन्हें बदलने के लिए अनुमति दें
  • पूरे परिवार के लिए चरण 24 के लिए एक मॉर्निंग रूटीन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6
    रोज़ दिनचर्या लागू न करें सप्ताहांत और छुट्टियां सुबह की दिनचर्या नहीं होनी चाहिए। देर से सो जाओ और घर में आराम करने में कुछ दिन का आनंद लें। अपने पूरे परिवार को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें यह सुबह की दिनचर्या का पालन करने के लिए निरंतर दबाव की वजह से थकावट को रोक देगा।
  • संपूर्ण परिवार के लिए चरण मॉनिटर बनाएँ
    7
    अपने आप को निकालना न करें यदि आप पागलपन के आसपास चलाते हैं और अपने बच्चों और अपने पार्टनर को सुबह की दिनचर्या को पूरा करने के लिए चिल्लाना करते हैं, तो यह केवल उन पर दबाव डालेगा और वे इसके लिए छड़ी की संभावना कम होगी। चिल्ला के बजाय, नीचे झुककर आंखों में अपने बेटे को देखो। कुछ कहो "मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है कृपया सुबह दिनचर्या का अनुपालन करें, ताकि हम एक महान दिन हो सकें। "
  • श्वास और शांत करने के लिए धीरे-धीरे कई बार श्वास छोड़ें 3 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से साँस लें, फिर 5 सेकंड के लिए मुंह के माध्यम से उछाल। इसे 3 से 5 गुना दोहराएं जब तक आप आराम न करें।
  • परिवार के सुबह की दिनचर्या को पूरा न करने के लिए अपने बच्चों को चिल्लाने, हिट या अपमान न करें।
  • अगर आपके साथी पर जोर दिया जाता है और आपकी सुबह की दिनचर्या के साथ, उसे आराम करने के लिए प्रोत्साहित करना सबसे अच्छा है। कुछ कहो, "मुझे पता है कि आप अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ पीछे हैं मेरे साथ कुछ साँस लेने का अभ्यास कर थोड़ा आराम करो। "
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आपकी सुबह की दिनचर्या को व्यवस्थित करने का कोई सही तरीका नहीं है। पहचानें कि आपके परिवार के लिए और आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है, और इसे अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com