ekterya.com

नृत्य में पैर कैसे उठाना

नृत्य में, एक प्रभावशाली कदम होता है जिसमें संतुलन को बनाए रखते हुए एक ऊर्ध्वाधर विभाजन खड़ी करनी पड़ती है और शरीर को झुकाव में शामिल किया जाता है यह मुश्किल आंदोलन अकेले या साथी के साथ किया जा सकता है। प्रयास किए बिना इसे करने में सक्षम होने के लिए यह आवश्यक है कि एक नर्तक के पास एक निर्दोष संतुलन और लचीलापन है, साथ ही एक महान संगीत ताल भी है अपने पैर को कैसे उठाना सीखना शुरू करने के लिए नीचे 1 कदम पढ़ें!

चरणों

विधि 1
कदम उठाओ

डांस ए टिल्ट इन डांस स्टेप 3 नामक छवि
1
शुरू होने से पहले खींचो इस तरह से पैर लांघते हुए लचीलेपन की एक उपलब्धि है। इसके लिए आपके शरीर को एक तरह से झुकने की आवश्यकता होती है, जो कि ज्यादातर लोग नहीं कर सकते हैं। किसी भी गतिविधि के लिए जिसकी गहन आवश्यकता होती है, चोट लगने से रोकने के लिए पहले से आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है। खींचने के प्रकार पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आप विभाजन (विशेष रूप से, एक्जिकोटिबिलिक, ग्लूटास, जीरो, कूल्हे और काठ) बनाने से पहले कर सकते हैं।
  • Video: दुगुन का प्रदर्शन शिष्याओं के साथ - तत्कार (पैरों का काम) Dugun: Demonstration पाठ १२।२२२

    एक झुकाव में नृत्य चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक भागीदार प्राप्त करें जो आपके वजन का समर्थन कर सकता है। जब आप एक अनुभवी नर्तक को एक अविश्वसनीय और कलाबाजी के रास्ते में उठाते हुए देखते हैं, तो यह भूलना आसान है कि यह कदम बहुत अभ्यास और तैयारी की आवश्यकता है। कई नर्तकियों ने इसे अपना पहला प्रयास पूरी तरह से करने में सक्षम नहीं होगा - आम तौर पर, नर्तकियों को यह आशा करनी चाहिए कि वे कई बार असफल हो जाएंगे, जब वे इसके लिए पूछेंगे तब पूरी तरह से पैर उठा सकते हैं। इस वजह से, यदि आपने इस कदम से पहले कभी नहीं किया है, तो आपको संतुलन और गिरने से चोट पहुंचने का खतरा कम करना चाहिए, आपकी मदद करने के लिए भागीदार बनना इस पार्टनर को धीमा होना चाहिए और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप गिर जाए तो आपको पकड़ने के लिए काफी मजबूत होना चाहिए।
  • एक टिल्ट इन डांस चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अपने साथी को अपने कमर के ऊपरी भाग को पीछे से रखें। आपके साथी को आपके पीछे खड़े होना चाहिए और अपने कूल्हों पर अपने हाथ रख दें इस स्थिति से, आप अपना वजन पकड़ सकते हैं और जब आप अपना लेग बढ़ाते हैं, तो आप संतुलन बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं।
  • 4
    एक पैर उठाएं और अपना वजन दूसरे को बदल दें। इस कदम के दौरान, नर्तक जमीन पर एक पैर रखता है, जबकि दूसरे को वह जितना ऊंचा कर सकता है उतना ऊंचा करता है। एक पैर को मजबूती से जमीन पर लगाया जाता है, जब तक कि आपकी जांघ जमीन पर समानांतर नहीं होती तब तक घुटने को ठोके जाने पर दूसरे को ऊपर उठाएं। ऐसा करते समय, अपने मुख्य मांसपेशियों में बहुत छोटे समायोजन करें और शेष राशि को बनाए रखने के लिए मैदान पर है
  • 5
    पैर की तरफ जमीन पर बाहर की तरफ मुड़ें दूसरे चरण को ऊपर उठाने के लिए, जमीन पर पैर की उंगलियों को लगभग 90 डिग्री बाहरी (यानी, पैर की उंगलियों को दिशा में इंगित करना चाहिए आपके शरीर के केंद्र के विपरीत) इस तरह से अपने पैर की ओर मुड़ने से इस कदम को शामिल करने वाले गहरे तट के निष्पादन की सुविधा मिलती है। यह समायोजन करते समय संतुलन बनाए रखने के लिए सावधान रहें।
  • 6
    जब आप झुकते हुए अपना पैर ऊंचा उठाते रहें विपरीत दिशा में अपने धड़ को झुकने के दौरान हवा में चलने वाली पैर को ध्यान से उठाएं। आपका इच्छुक पैर अपने कूल्हों से ऊपर उठकर खड़ा होना चाहिए (ऐसा लग सकता है कि आप एक बहुत ही उच्च कराटे किक कर रहे हैं)। अपने साथी को अपने हाथ से अपने बछड़े पर अपना हाथ पकड़ो। जब आप अपना लेग उठाते हैं, तो अपने धड़ को तरफ झुकें जब तक कि यह क्षैतिज (या लगभग) नहीं है।
  • आपका साथी धीरे से अपने पैर को ऊपर खींचकर अधिक ऊर्ध्वाधर खिंचाव प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन सावधान रहें कि अपनी सीमाओं से अधिक नहीं बढ़ें
  • 7
    अपने धड़ के साथ झुकाव पैर की परवरिश करते समय, अपने धड़ को कमर पर उतार चढ़ाव की ओर झुकना चाहिए। जैसा आपके धड़ क्षैतिज स्थिति तक पहुंचता है, इसका अंततः इसका अर्थ होगा कि यह झुकाव है ऊपर की तरफ। आपकी कूल्हों को अपने पैर से बढ़ना चाहिए और पीछे हटना चाहिए।
  • डांस ए टिल्ट इन डांस चरण 8
    8

    Video: क्या आप 'नटराज' के तांडव नृत्य की यह पौराणिक कथा जानते हैं?

    इस स्थिति को जितना हो सके उतना पकड़ो। एक बार जब आप इस पद पर पहुंच जाते हैं "अंतिम", यह समय है कि आप खुद को उठाए गए पैर को पकड़ने की अपनी क्षमता पर काम करें। शुरू करने के लिए, अपने साथी को अपनी जांघ धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक रिहाइए, जैसा कि आप जगह में पैर पकड़ने की कोशिश करते हैं। समय के साथ, धीरे-धीरे उस समय की मात्रा में वृद्धि करें जब तक आप स्थिति को अनिश्चित काल तक पकड़ नहीं रख सकते हैं।



  • डॉट द टिल्ट इन डांस चरण 6
    9
    अपना लेप अपने आप से उठाने का अभ्यास करें अंत में, जब आप किसी भागीदार की सहायता से यह कदम उठाते हुए आराम से महसूस करते हैं, ध्यान से अभ्यास शुरू करते हैं, अपने आप से प्रवेश करते हैं और अपने रास्ते से बाहर निकलते हैं। ऐसा करने के लिए बहुत अधिक संतुलन और मजबूत स्थिर मांसपेशियों की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप पहली बार कोशिश नहीं करते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न करें। इससे पहले कि आप अपना लेप अपनी पसंद के ऊपर उठा सकें, आपको एक महत्वपूर्ण केंद्रीय बल विकसित करना पड़ सकता है जब आप पैर उठाने पर काम करते हैं तो एक दीवार, एक ध्रुव या फर्नीचर का एक मजबूत टुकड़ा आपके वजन का समर्थन करने में मदद कर सकता है ये आपको सावधान पार्टनर की तुलना में थोड़ा कम समर्थन देते हैं, जिससे आपको अपना लेग-लिफ्टिंग क्षमता को मजबूत करने का मौका मिलता है।
  • डॉट द टिल्ट इन डांस स्टेप 4 नामक छवि
    10
    एक वैकल्पिक आंदोलन के रूप में, अपने साथी को अपने पैर का सामना करना पड़ता है। कदम "साधारण" ऊपर वर्णित एक साइड स्प्लिट करने के समान है, जबकि यह आंदोलन फ्रंट स्प्लिट के समान है। अपने पैर ऊपर और अपने साथी के चारों ओर उठाए जाने की कोशिश करो जब आप उसे सामना कर रहे हों इस स्थिति से, आप अपने कंधे पर पैर का समर्थन कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक खिंचाव करने का अवसर भी ले सकते हैं।
  • ध्यान दें कि इस बदलाव को इशियो-टिबिअल मांसपेशियों में अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2
    अपने लचीलेपन और संतुलन में सुधार करें

    डो स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग स्ट्रेचस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    आइक्विलाटोबियल मांसपेशियों को खींचने पर फोकस जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आपको इस पैर की लिफ्ट (ग्लूशन, जीरो, निचला वापस, कूल्हे आदि) करने से पहले एक विभाजन के निष्पादन में शामिल सभी मांसपेशियों को खींचना होगा। सबसे महत्वपूर्ण आइसकिलोटीबियल मांसपेशियां हैं इन मांसपेशियों की लचीलापन सीधे प्रभावित करता है कि आप सीधे पैर का विस्तार कैसे कर सकते हैं और कितनी दूर आप यह खिंचाव कर सकते हैं सौभाग्य से, अपने व्यायाम नियमन के लिए कई विभिन्न प्रकार के आइसकिलोटिबिल फैल जोड़कर उन मांसपेशियों में लचीलेपन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • बैलन्स इन योग पॉज़्स चरण 6
    2
    शेष व्यायाम करें जब आप अपना पैर पकड़ते हैं, तो आप हवा में दूसरे के साथ एक पैर पर संतुलन कर रहे हैं और अपने धड़ को किनारे पर चिपका रहे हैं। यह एक गिरने के बिना समय की मात्रा रखने के लिए यह आसान स्थिति नहीं है। ऐसा करने के लिए एक महान संतुलन की आवश्यकता होती है, खासकर मजबूत केंद्रीय मांसपेशियों के द्वारा और "स्टेबलाइजर्स"। अपनी दिनचर्या में संतुलन को मजबूत करने के लिए व्यायाम जोड़ने की कोशिश करें इन अभ्यासों में आपके प्राकृतिक संतुलन और स्थिर मांसपेशियों दोनों को सुधारने में मदद मिलेगी जो आप छोटे आसन समायोजन के लिए उपयोग करते हैं जो कि आप अपने पैर को उठाने के दौरान बनाए रखते हैं।
  • करो-रिवर्स-उठक-बैठक-साथ-एक-व्यायाम बॉल-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक व्यायाम गेंद के साथ रिवर्स बैठो ऊपर शीर्षक वाला चित्र। चरण 3
    3
    अपने केंद्र को मजबूत बनाएं अंत में, कई अन्य नृत्य चरणों के साथ, इस चरण को पूरा करने के लिए एक मजबूत केंद्र आवश्यक है। केंद्रीय मांसपेशियां संतुलन के लिए महत्वपूर्ण हैं और अजीब नृत्य पदों में अपना वजन बनाए रखने के लिए, जैसे यह एक सबसे महत्वपूर्ण बात, एक मजबूत केंद्र मोच और चोटों को रोकने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से पीठ में, जो नर्तकियों सहित किसी भी एथलीट के लिए कमजोर पड़ सकता है। तो अपने नियमित (बैठो-अप, बोर्ड की स्थिति, डेडलीफ्ट्स, स्क्वेट और प्रगति के साथ शुरू करने के लिए) में कई मुख्य अभ्यासों को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • कोशिश करने से पहले खींचो
    • हर महीने एक महीने के लिए कोशिश करो तब तक आपको इसे प्राप्त करना चाहिए!

    चेतावनी

    • सावधान रहें सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपको बहुत ज्यादा नहीं खींचता, या आप एक मांसपेशियों के अनुबंध के कारण हो सकते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com