ekterya.com

बुली के सामान्य व्यवहार का पता लगाने के लिए

बहुत से लोग परेशान करने वाले व्यवहार को गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिससे संभावित खतरनाक स्थितियों का सामना हो सकता है। एक शिकारी एक ऐसा व्यक्ति होता है जो आपके लिए एक ऐसे तरीके से ध्यान देता है जिससे ज्यादातर लोगों में डर पैदा हो। उत्पीड़न अवैध है और उत्पीड़न या धमकी से संबंधित व्यवहार के साथ हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप के प्रति किसी के व्यवहार के बारे में परेशान या चिंतित हैं, तो कोई भी संकेत लें या गंभीर रूप से कूल्हे करें और अपनी चिंताओं को स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क करें। किसी भी अजीब व्यवहार पर ध्यान दें और अपने आप को बुलई की आम लक्षणों और विशेषताओं के साथ परिचित कराएं।

चरणों

भाग 1
अजीब व्यवहार की सूचना दें

स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 1
1
आपसे संपर्क करने की तत्काल और लगातार जरूरतों पर ध्यान दें एक शिकारी आपको ढूंढकर या आपसे लगातार संपर्क कर सकते हैं यह व्यक्ति आपको कॉल करना शुरू कर सकता है, आपको पाठ संदेश (या ईमेल) भेजकर और उस बिंदु पर जा सकता है जहां आपको लगता है कि यह आक्रामक है। अगर संपर्क सामाजिक मानदंडों से बाहर है और आपके आराम स्तर से अधिक है, तो व्यवहार उत्पीड़न से संबंधित हो सकता है।
  • हो सकता है कि वह व्यक्ति आपके मित्र होने की कोशिश करने वाले विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से आपके साथ संपर्क करे और फिर बिना रोकें संदेश पाठ लिखना शुरू करे। आप असुविधाजनक महसूस करना शुरू कर सकते हैं
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    किसी व्यक्ति को चिपचिपा है या आप पर देखता है पहचानें एक व्यक्ति जो एक शिकारी बनने की प्रवृत्ति रखता है वह आपको घटनाओं पर ले जाने या परिवार या दोस्ती के साथ आने पर जोर दे सकता है। यह संभव है कि यह व्यक्ति जानने पर जोर देकर कहता है कि आप कहां जा रहे हैं या अपनी योजनाओं को जानते हैं आप उस व्यक्ति के साथ असहज महसूस करना शुरू कर सकते हैं जो हमेशा आपके ठिकाने या दिन के लिए आपकी योजनाओं को जानना चाहता है।
  • अगर कोई यह जानकर जोर देता है कि आप हर दिन क्या करेंगे, यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है। ऐसे व्यक्ति के बीच अंतर है जो आपके जीवन में दिलचस्पी रखते हैं और जो आपके ठिकाने से ग्रस्त है
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से डेटिंग शुरू करते हैं जो इन विशेषताओं को दिखाता है, तो इसे फिर से देखने का विकल्प पर पुनर्विचार
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 3
    3
    अगर आप उससे ज्यादा बताते हैं, तो उसे समझाओ। एक शिकारी में आपके बारे में जानकारी हो सकती है कि आपने उसे कभी नहीं दिया है यह व्यक्ति आपके बारे में पूछताछ कर सकता है: जहां आप काम करते हैं, आपके मित्र या परिवार कौन हैं, आपके पसंदीदा स्थान क्या हैं इत्यादि आपको पता हो सकता है कि काम करने के लिए और किन काम पर आप क्या लेते हैं, आप जिम में कब जाते हैं, और आपके शेड्यूल में कोई अन्य पैटर्न
  • संभवतः आप ध्यान दें कि व्यक्ति अधिक के बारे में बात करता है और जो कुछ आपने कभी नहीं बताया है यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 4 नामक छवि
    4
    सामाजिक असुविधा को पहचानें एक धमकाने स्वीकार्य सामाजिक व्यवहार की सीमाओं को नहीं जानता हो सकता है वह व्यक्ति सामाजिक रूप से असहज महसूस कर सकता है, कम या कोई सामाजिक जागरूकता नहीं है और समूहों में फिट नहीं है। उत्पीड़क के बारे में थोड़ा ज्ञान हो सकता है कि लोग दूसरों के साथ कैसे सहभागिता करते हैं या इसके बारे में अनुमान लगाते हैं कि दूसरों ने इसे कैसे देखा था। सामान्य रूप से, कम आत्मसम्मान के अलावा, उस व्यक्ति के पास या कुछ व्यक्तिगत संबंध नहीं हैं
  • कुछ लोग बस असुविधाजनक महसूस करते हैं - ऐसा नहीं है कि वे शिकारी हैं यदि व्यक्ति आपके साथ ग्रस्त नहीं लगता है, धमकी नहीं दे रहा है और विशेष रूप से आप में इतना दिलचस्पी नहीं दिख रहा है, तो सबसे अधिक संभावना सिर्फ सामाजिक रूप से अच्छा नहीं है।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विचार करें कि आप सीमाओं पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं जब आप उस व्यक्ति के साथ एक सीमा निर्धारित करें, जैसे "कृपया मुझसे बात न करें जब मैं काम कर रहा हूं" या "कृपया 9 पहर के बाद फोन न करें" मीटर। मुझे अकेले आराम करने के लिए एक क्षण की आवश्यकता है। " हालांकि सामान्य लोग इसका सम्मान करेंगे, एक शिकारी नहीं होगा यह आपके अनुरोधों को अनदेखा करने की संभावना है, अपनी जगह पर आक्रमण करने के लिए एक अलग तकनीक का प्रयास करें (उदाहरण के लिए, आप पर जासूसी करें) या आपको डरा दें ताकि आप नई सीमाएं निर्धारित करने से डरते हों
  • कुछ सामाजिक रूप से असुविधाजनक लोग, और विकास विकलांग लोगों को, शरीर की भाषा को पढ़ने में परेशानी होती है। हालांकि, अगर आप उन्हें कुछ नहीं करने के लिए स्पष्ट रूप से पूछते हैं, तो वे आपके अनुरोध का सम्मान करने में सक्षम हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 6
    6
    अनगिनत यात्राओं के लिए सतर्क रहें शिकारी की प्रवृत्तियों के साथ कोई आश्चर्यचकित हो सकता है और आपको बिना किसी घोषणा के बाहर आ सकता है। यह एक समस्या है अगर आप उसे बताते हैं कि आपके पास योजनाएं हैं और व्यक्ति आपको पहले बताए बिना दिखाई देता है ये चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें कि वह व्यक्ति आपकी सीमा का सम्मान नहीं कर रहा है या आपकी गोपनीयता पर हमला कर रहा है।
  • व्यक्ति काफी निर्दोष कार्य कर सकता है, लेकिन अपनी भावनाओं पर ध्यान दे सकता है क्या आप असुविधाजनक या धमकी महसूस करते हैं, यहां तक ​​कि थोड़ी सी भी? क्या आपके लिए थोड़ा आक्रामक या आक्रामक यात्रा है?
  • आप यह भी देख सकते हैं कि जब आप सड़क पर होते हैं तो आप उस व्यक्ति से अक्सर मिलते हैं ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि व्यक्ति ने आपके कार्यक्रम को याद रख लिया है और यह जान लिया है कि आप दिन के दौरान कहां ढूँढ सकते हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 7
    7
    शारीरिक रूप से आक्रामक व्यवहार को पहचानें यह संभव है कि एक शिकारी आपको हमेशा उसके लिए चाहता है यदि आप खुद को दूर करना शुरू करते हैं, तो यह व्यक्ति तेजी से आक्रामक और भयभीत हो सकता है। किसी भी खोए हुए विचार से परित्याग की बहुत कष्ट और भावनाओं का कारण हो सकता है। यह व्यक्ति शारीरिक रूप से आक्रामक हो सकता है वह आपके साथ निकटता से पालन कर सकता है या आप के करीब हो सकता है जैसे कि कहने के लिए "अगर आप कोशिश करते हैं तो भी आप मुझसे दूर नहीं जा सकते।"
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 8
    8
    अन्य गंभीर व्यवहारों पर ध्यान दें उत्पीड़न कई रूप ले सकते हैं अगर आपको लगता है कि किसी के व्यवहार को उत्पीड़न के रूप में माना जा सकता है, तो स्थानीय प्राधिकरणों से सहायता प्राप्त करें कुछ अन्य गंभीर व्यवहार जिन्हें आपको तुरंत रिपोर्ट करना चाहिए शामिल हैं:
  • अपनी संपत्ति को नष्ट-
  • आपको मेल द्वारा चीजें भेजना, जैसे फोटो, पत्र या अन्य आइटम-
  • अपने घर के पास अक्सर ड्राइव करें-
  • अपने बारे में झूठी पुलिस रिपोर्ट करें
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 9
    9
    उत्पीड़न का उत्तर दें अगर आपको लगता है कि वे आपको परेशान कर रहे हैं, तो इसके बारे में कुछ करें। अगर कोई आपको परिचित करता है, आपको धमकी महसूस करने लगती है, बहुत स्पष्ट शब्दों में संचार करें, जिसे आप अकेला छोड़ना चाहते हैं। सोशल नेटवर्क पर अपना उपयोग सीमित करें और हर जगह अपनी सुरक्षा बढ़ाएं: अपने घर के ताले बदलने के लिए, अपनी खिड़कियों को बंद करें, अपना मोबाइल फोन नंबर बदलें और अपने दैनिक पैटर्न को पुनर्मुद्रण करें। अकेले स्थानों पर जाने से बचें और अपने मित्रों, परिवार, सहकर्मियों और पड़ोसियों को अपनी स्थिति के बारे में बताओ और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए उन्हें पूछें
  • कभी अपने आप को एक शिकारी का सामना न करें हमेशा किसी को हो, यह आपके मित्र, रिश्तेदार या परिचित, आपके पक्ष में हो। यदि आवश्यक हो, तो पुलिस को सचेत करें।
  • भाग 2
    उत्पीड़न के व्यक्तिगत उपचार का निरीक्षण करें




    स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 10
    1
    भ्रम को पहचानें कई डाकू भ्रम से पीड़ित हैं। भ्रम हो सकता है कि आपके पास कुछ ऐसा व्यक्ति है जो व्यक्ति की जरूरत है या चाहता है, कि आप उनका एकमात्र आत्मा दोस्त हैं या आप उन रहस्यों को रख सकते हैं जिन्हें उन्हें जानना चाहिए।
    • भ्रष्टाचार बदमाशी के व्यवहार को ईंधन दे सकते हैं, और व्यक्ति को विश्वास होगा कि वे सही हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 11
    2
    तीव्रता की पहचान करें ज्यादातर शिकारी बहुत तीव्र हो जाते हैं जब आप एक शिकारी से मिलते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह आँख से संपर्क में एक निश्चित तीव्रता और अवधि रखता है। यह पहली बार में चापलूसी महसूस कर सकता है, लेकिन फिर यह धमकी दे सकता है। यह व्यक्ति मान सकता है कि आपके पास एक मजबूत पर्याप्त बंधन है या आप एक साथ होने के लिए नियत हैं।
  • यह तीव्रता कई पाठ संदेश, अक्सर यात्राओं या विस्तृत ध्यान देने के तरीके के माध्यम से प्रकाश में लाई जा सकती है।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 12
    3
    जुनून पर ध्यान दें एक शिकारी में जुनूनी प्रवृत्तियां हो सकती हैं वे "नहीं" प्रतिक्रिया को स्वीकार नहीं कर सकते हैं और व्यवहार दिखा सकते हैं या काफी जुनूनी विचार कर सकते हैं। यह जुनून दूसरों के लिए बहुत ही अप्रिय हो सकता है - हालांकि, उत्पीड़क के बारे में जागरूकता का अभाव है कि उनके व्यवहार से दूसरों पर क्या असर पड़ता है।
  • यह व्यक्ति अपने विचारों और व्यवहारों में काफी जुनूनी हो सकता है कि उत्पीड़न व्यवहार उनके जीवन का केंद्र बन जाता है। उदाहरण के लिए, एक शिकारी आपको हर दिन देखकर पागल हो सकता है या यह जानकर कि आप आगे क्या करेंगे
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 13

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    4
    नियंत्रण की आवश्यकता पर ध्यान दें। नियंत्रण में लग रहा है परेशान व्यवहार फ़ीड। जितना अधिक व्यक्ति आपके बारे में जानता है, जितना अधिक शक्तिशाली या नियंत्रित होगा वे महसूस करेंगे सामान्य तौर पर, संभवतः आपके बारे में अधिक जानकारी जानने के द्वारा नियंत्रण प्राप्त किया जाता है। यह सामाजिक नेटवर्क में विशेष रूप से सच है एक शिकारी आपको अपनी तस्वीरों या घटनाओं के बारे में बहुत विशिष्ट तरीकों से पूछ सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति आपके बारे में उस व्यक्ति के बारे में पूछता है जो आपकी तस्वीर में या किसी विशेष स्थान के प्रकाशन के साथ छोड़ता है, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    महान इशारों को ध्यान में रखें आमतौर पर, एक शिकारी का मानना ​​है कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो प्यार कर सकते हैं यह रोमांटिकता जल्दी से एक जुनून और एक उत्पीड़न व्यवहार हो सकता है। यह व्यक्ति, जिनके साथ आप रोमांटिक रूप से शामिल नहीं हैं, प्रेम की भावना दिखाने के लिए आप को देख सकते हैं या बहुत ही इशारों के साथ प्यार में पड़ सकते हैं। इसमें आपको महंगे चीजें खरीदने, दूर दूरी की यात्रा करने या आपको शानदार पार्टिशन करने के लिए कहा जा सकता है।
  • भाग 3
    उत्पीड़न की पहचान करें

    स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 15
    1
    आम जनसांख्यिकी को पहचानें कुछ पैटर्न संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर bullies के संबंध में उभरा है। कुछ तथ्य जिन्हें आप तलाश कर सकते हैं, उनमें बेरोजगार या अर्ध-व्यस्त लोगों को शामिल किया गया है, जो 30 से 40 वर्ष पुरानी और स्मार्ट हैं (आमतौर पर हाई स्कूल या कॉलेज के स्नातक)। स्टॉकर्स पुरुष होते हैं लेकिन वे महिलाएं भी हो सकती हैं
    • उत्पीड़न वाले लोगों में पदार्थों के दुरुपयोग और व्यक्तित्व विकार आम हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 16

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    2
    पहचानें अगर यह कोई है जिसे आप जानते हैं आम तौर पर, लोगों को उनके द्वारा किसी के द्वारा परेशान किया जाता है। सबसे आम शिकारी पूर्व साथी हैं। यह विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है यदि पूर्व में घरेलू हिंसा का इतिहास है। एक पूर्व आपके कार्यस्थल पर दिखाई दे सकता है और आपको और दूसरों को जोखिम में डाल सकता है। जिन लोगों को आप जानते हैं वे उन स्थानों के बारे में जानते हैं जो आप अक्सर करते हैं और उनमें से किसी एक में आपको धमकाते हैं। किसी को भी पता है कि आपको अक्सर क्या स्थान मिलता है और आपको वहां धमकी दी जाती है
  • यदि आपके पास एक पूर्व साथी है जो आपको लगता है कि खतरनाक हो सकता है, तो अपने कार्यस्थल के सुरक्षा कर्मियों को चेतावनी दें और व्यक्ति की एक तस्वीर प्रदान करें। आप किसी भी खतरे के अपने सहकर्मियों को उनसे कहकर सचेत कर सकते हैं "एक खतरनाक व्यक्ति मुझसे संपर्क करने का प्रयास कर रहा है कृपया दरवाजा नहीं खोलो। "
  • कुछ लोग बदला लेने के लिए परेशान होते हैं और पूर्व सहकर्मी, प्रतिशोधक रिश्तेदार या अस्वीकृत मित्र हो सकते हैं।
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 17
    3
    पहचानें कि आपका शिकारी एक अजनबी है किसी अजनबी से परेशान होने के नाते चिंता के लिए उतना ही कारण हो सकता है जैसा आप जानते हैं कि किसी के द्वारा परेशान किया जा रहा है, क्योंकि अजनबी के कारणों को जानना असंभव है और यदि यह खतरनाक है कुछ आम कारणों के कारण एक अजनबी आपको परेशान कर सकता है, जिसमें आपकी राजनीतिक राय, प्रसिद्धि या प्यार की भावना या आप के प्रति घृणा की इच्छा, सहमति या असहमति शामिल है।
  • यदि आपको संदेह है कि एक अजनबी आपको परेशान करता है, तो पुलिस को इस चिंता का जवाब दें
  • स्पॉट कॉमन टॉकिंग बिहेवियर चरण 18
    4
    एक शिकारी से छुटकारा पाने के लिए मदद लें. यदि कोई आपको परेशान कर लेता है, तो सहायता के लिए जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी तलाश करना महत्वपूर्ण है। यदि आप उत्पीड़न को रोक नहीं देते हैं, तो यह आपके लिए खतरनाक स्थिति बन सकती है। मदद प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें
  • यदि आपको लगता है कि आप तत्काल खतरे में हैं, तो तुरंत कॉल करें आपातकालीन सेवाएं.
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी के द्वारा धमकी महसूस करते हैं, तो कॉल करें आपातकालीन सेवाएं और इसमें अधिकारियों को शामिल किया गया है
    • सबूत इकट्ठा अगर आप उत्पीड़न की रिपोर्ट करना चाहते हैं पाठ संदेश, आवाज संदेश, वीडियो या उस व्यक्ति से उत्पीड़न या धमकियों का कोई अन्य साक्ष्य सहेजें।
    • खुद को अपने राज्य और देश के कानूनों से परिचित कराएं। अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, उदाहरण के लिए, आप पीड़ितों के अपराध वेबसाइट पर आपराधिक उत्पीड़न के कानूनों से परामर्श कर सकते हैं: https://victimsofcrime.org/our-programs/stalking-resource-center/stalking-laws
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com