ekterya.com

बदमाशी या दुर्व्यवहार से निपटने के लिए

दुर्व्यवहार सभी आकृतियों और आकारों में आते हैं, और हम में से ज्यादातर को कुछ समय या किसी अन्य समय में उनके साथ सौदा करना पड़ता है, अधिकतर जब हम बच्चे होते हैं हाल के आंकड़ों ने दिखाया है कि 4 में से 1 बच्चे दुर्व्यवहार से निपटते हैं। हालांकि, दुरुपयोग एक गंभीर समस्या है, न केवल स्कूलों में, बल्कि काम पर, घर में, सेना में, खेल के मैदान पर और यहां तक ​​कि शरण में भी। देखभाल के साथ इन प्रकार के दुरुपयोग से निपटना आवश्यक है और इस प्रकार चक्र को रोकना आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
मुकाबला तंत्र विकसित करना

छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद बुलिस चरण 3
1
यह दुरुपयोग के लिए न्यूनतम प्रतिक्रिया दिखाता है उन दुर्वहारियों को मत दिखाओ जिन्हें आपको चोट लगती है और उन्होंने आपको प्रभावित किया है - बस अपना रास्ता दिखाओ। दुर्वहारियों को दूसरों को बुरा या असहज महसूस करने से संतुष्टि मिलती है, इसलिए उन पर प्रतिक्रिया केवल उन्हें जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती है दुर्व्यवहार ध्यान देना चाहता है और यदि आप दिखाते हैं कि वह आपको भावनात्मक रूप से दर्द करता है, तो आप ऐसा करने में अधिक संतोष प्राप्त करेंगे।
  • यह रणनीति दुर्व्यवहार पर निर्भर करता है, अतुलनीय हो सकता है, इसलिए स्थिति को सावधानीपूर्वक समझें। कुछ दुर्व्यवहार आपको सुरक्षित परेशान महसूस करेंगे (क्योंकि वे स्वयं कार्रवाई का आनंद लेते हैं) अगर वे देखते हैं कि आप जो कुछ करते हैं वे आप से पीड़ित नहीं हैं।
  • आप तर्कहीन व्यक्ति के साथ एक तार्किक बातचीत नहीं कर सकते। सम्मान के साथ चले जाओ, कह रही है कि आपके पास समय के साथ बेहतर बातें हैं यदि यह जारी है, तो अपने आप को बचाओ भले ही यह जारी है या नहीं, दुर्व्यवहार से पीड़ित अन्य लोगों का बचाव करना सुनिश्चित करें
  • Survive हाई स्कूल चरण 4 शीर्षक छवि
    2
    अपनी आंतरिक शक्ति महसूस करें हर किसी के पास एक आंतरिक ताकत है, जिससे वे बदल सकते हैं - दुरुपयोग की समस्या यह है कि कई दुर्व्यवहार आप को कमजोर महसूस करने की कोशिश करते हैं और इसके कारण, आप एक व्यक्ति से कम नहीं हैं खैर, यह सच नहीं है - जानबूझकर आपको कम करने और आपको कमजोर महसूस करने का प्रयास करने से सावधान रहें।
  • कभी-कभी, हम सोचते हैं कि दुर्व्यवहार हम सब कुछ लोगों के रूप में निकाल सकते हैं विश्वास है कि आप उनसे अधिक मजबूत हैं, क्योंकि गहराई से नीचे ऐसा है। आप जो भी हो, उससे कहीं ज्यादा ताकतवर हैं।
  • डील विद बुलीस चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दुर्व्यवहारियों के साथ समस्या हल करें उन्हें स्कूल और सामाजिक स्थितियों में से बचने की कोशिश करें यदि आप उसी मार्ग को लेते हैं, तो अलग-अलग कोशिश करें - यदि वे आपको ढूंढ नहीं सकते हैं, तो वे आपको दुरुपयोग नहीं कर पाएंगे। उनसे बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, लेकिन इसे स्पष्ट न करें सामान्यतया, वे डर या सफलता के रूप में व्याख्या करेंगे और, परिणामस्वरूप, वे आपको और भी अधिक दुरुपयोग करेंगे।
  • हमेशा एक दोस्त के साथ चलना - यदि आप साथ हैं तो यह आसान है अधिकांश दुश्मनों को अगर वे अपने दोस्तों के पास नहीं हैं, तो वे विचलित हो जाएंगे। वे मुसीबत में नहीं पड़ना चाहते हैं और यदि आपके मित्र आस-पास हैं, तो ऐसा हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद बुलियों चरण 4
    4
    अपने व्यय पर चुटकुले मत बनो, यह दिखाने की कोशिश करें कि दुर्व्यवहार आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए कुछ भी नहीं कर सकता है यह केवल आपको खुश कर देगा और अक्सर अपने स्वयं के सम्मान को कम करने के लिए अपनी ही हास्यास्पद और अपमानजनक टिप्पणियों में योगदान करेगा। आप केवल अपने स्तर पर खुद को कम करते हैं और उद्देश्य अभी भी आप है।
  • किसी से दुर्व्यवहार करने के लिए कोई अजीब बात नहीं है और दुर्व्यवहार से सहमत है, चाहे वह आप या कोई अन्य व्यक्ति, केवल समस्या को बढ़ा देता है चुटकुले इस स्थिति में उपयुक्त नहीं हैं, भले ही वे तनाव को राहत देने के लिए लग रहे हों। वे केवल आग को खिलाती हैं
  • छवि शीर्षक डील विद बुलियों चरण 5
    5
    मौखिक हमलावर के लिए अपमान को दर्शाता है। यदि आप इसे सार्वजनिक रूप में करते हैं, तो यह आपके आसपास के लोगों या दुर्व्यवहार के पीड़ितों के हंसी को भड़काने की कोशिश कर सकती है। यह दुर्व्यवहार का सबसे बुरा दुःस्वप्न है, क्योंकि वह आपके ऊपर अपनी सत्ता की स्थिति से दूर हो गया है। याद रखें कि आपको दुर्व्यवहार को वह मांग नहीं देनी चाहिए, क्योंकि वह उसे दूसरों को भावनात्मक रूप से दुख देने की संतुष्टि देगी।
  • दुर्व्यवहार का अपमान करने से बचें, अगर उसने शारीरिक रूप से आपके साथ दुर्व्यवहार कर लिया है, क्योंकि इससे कोई संघर्ष होता है जिसे आप नहीं जीत सकते। स्थिति को बढ़ाए जाने के बजाय, दूर हो जाओ। यदि आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो किसी प्राधिकरण को सूचित करें
  • डील विद बुलीज़ पायथन 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    दुर्व्यवहार से अधिक बुद्धिमान रहें दुर्व्यवहार आमतौर पर बहुत स्मार्ट या स्मार्ट नहीं हैं, इसलिए आप अपने लाभ के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आप कर सकते हैं:
  • हर चीज पर हँसते हैं और आप जितना अधिक अपमान करते हैं, उतना ही मजबूत आपको हंसी चाहिए। इसे वास्तव में अजीब और कुछ हद तक हंसते हुए कहते हैं। यह निश्चित रूप से दुर्व्यवहारियों के लिए निराशाजनक है, क्योंकि उनका लक्ष्य आपको रोना, हंसी नहीं करना है।
  • उन्हें बताइए कि आप जितना मुश्किल हो, चेहरे को एक तारीख बताइए। आपको केवल ऐसा करना पड़ता है जब उन्होंने आपको अपमान किया है या मूल रूप से जब वे कुछ परेशान कर रहे हैं वहाँ कई उद्धरण आप कह सकते हैं, Jabberwocky की पहली कविता के रूप में, यह है कि कई नहीं याद ( "मैं मैं, डॉन क्विक्सोट, ला मांचा के यहोवा हूँ") या अपने बहुत वाक्यांश बनाने ( "मैं नहीं बल्कि एक अमेरिकी डॉलर के एक खरीदने के लिए चाहते हैं गाने हैं मछली! ") इस मामले में, अर्थहीन शब्द कुंजी हैं दुर्व्यवहार इतनी हैरान हो सकता है कि आप उसे हंस सकते हैं या कम से कम, आगे बढ़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि तुम पागल हो, तो ठीक है!
  • भाग 2
    अपनी ताकत विकसित करें

    डील विद बुलीस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मार्शल आर्ट कक्षाएं लें कराटे, कुंग-फू, तायक्वोंडो या एक समान खेल का अभ्यास करने पर विचार करें। इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, आपकी फिटनेस में सुधार होगा और आपको मुकाबला या रक्षात्मक कौशल हासिल करने की अनुमति मिल जाएगी। बटाट्रेर उन लोगों का लाभ लेना पसंद करते हैं, जो वे अपने आप से कमजोर मानते हैं, इसलिए युद्ध की आभा को विकसित करने से उन्हें विचलित कर सकते हैं। मार्शल आर्ट कौशल भी आपको एक आसान लक्ष्य की तरह प्रतीत नहीं होने में सीखने में मदद करेंगे।
    • आपको अपने आप को एक लड़ाकू के रूप में देखने की जरूरत नहीं है, आप एक ऐसी समझदार व्यक्ति की तरह दिखते हैं जो कि आप के साथ गड़बड़ नहीं होना चाहिए। लड़ने के लिए तैयार होना बेहतर नहीं है और इसकी जरूरत नहीं है और घावों से भरा होना चाहिए और इच्छा है कि आपने ठीक से बचाव किया था।
  • 2
    स्मार्ट और सब कुछ से अवगत रहें संभावित भागने मार्गों, बैठक स्थानों, युद्ध क्षेत्रों, सुरक्षित क्षेत्रों और क्षेत्रीय सीमाएं स्थापित करने के लिए वातावरण का अध्ययन करें। अपने संभावित कनेक्शनों सहित, अभियोजक के पैटर्न के शीर्ष पर रहें, क्योंकि उनमें से ज्यादातर के अधीनस्थों का एक समूह है। दुश्मन को जानने के लिए और आसपास के हालात बहुत उपयोगी हो सकते हैं जब आप इसे छोड़ना चाहते हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण, जब आपके साथ सीधे टकराव हो।
  • विश्वास के साथ चलो एक निश्चित विश्वास और एक रवैया के साथ चलना जो दूसरों को आपके साथ गड़बड़ न करने को कहता है अपने सिर से चलो, जिस दिशा में आप आगे बढ़ रहे हैं और अपने आसपास के लोगों से अवगत होने के लिए अपने परिधीय दृष्टि का उपयोग करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नकली कैसे महसूस करते हैं, विश्वास के साथ कार्य करें और खड़ा रहें। कोई भी ध्यान नहीं देगा।



  • डील विद बुलीज़ चरण 9
    3
    कुछ रक्षात्मक आंदोलनों को जानें यह बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आपको लड़ना है (जो, उम्मीद है, ऐसा नहीं होगा)। आपको एक ब्लैक बेल्ट बनने की ज़रूरत नहीं है, आपको आत्मरक्षा के बारे में कुछ सुझाव जानना चाहिए। इसे अपनी सारी ताकत के साथ करो और झिझक के बिना।
  • क्रॉच में एक त्वरित पैर आपको भागने के लिए व्यक्ति को सुन्न और शर्मिंदा महसूस कर देगा अभियोग हमेशा दूसरों के लिए स्वयं का बचाव करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं
  • यदि क्रॉच किक काम नहीं करता है, तो सौर जाल को मारने की कोशिश करें (पसलियों के नीचे) या इसे घुटने के लिए एक घुटने पर लात मारें।
  • मानो या न मानो, यदि दंडक आपको धारण करता है या आपको धक्का देता है, तो यह आपको एक फायदा देता है। अपना संतुलन बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, अपने बाएं हाथ से अपने एक हाथ को पकड़ कर रखें और दूसरी ओर अपने कोहनी को दबाएं, फिर उसी हाथ का उपयोग करें, अपना दूसरा हाथ दूर रखें
  • फिर, जब आपका पहला मौका होता है, तो किसी सुरक्षित जगह पर जाएं और सहायता मांगें।
  • 4
    अपने बारे में गहरी समझ विकसित करें (और आप कितने महान हैं) अपनी ताकत, कमजोरियों और लक्ष्यों को जानें ध्यान रखें कि आप क्या चाहते हैं और आप क्या कर सकते हैं। यह आत्मविश्वास मौखिक दुर्व्यवहार से निपटने में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि उनका अपमान आपको प्रभावित नहीं करेगा। मौखिक दुर्व्यवहार आमतौर पर दर्शकों का उपयोग करते हैं जब वे अपने अपमान को वितरित करते हैं और उनके शब्द शायद ही कभी सत्य पर आधारित होते हैं, बल्कि जो आकर्षक होते हैं
  • अफवाहों से मुकाबला करने की कोशिश करें: हर किसी को बताना है कि वे सही नहीं हैं और यह कि केवल एक ही चीज़ जो दुर्व्यवहार चाहता है, ध्यान देना है। अभियुक्त को वापस ध्यान केंद्रित करता है वह अपने दुरुपयोग की प्रवृत्तियों को बताता है और दूसरों के साथ गड़बड़ करने के लिए अविश्वसनीय रूप से असुरक्षित और दुखी कैसे होना चाहिए।
  • ये अपमान और जिस तरह से व्यक्ति आपके साथ व्यवहार करता है, वह आपके साथ या खुद के साथ वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है। यह उनकी असुरक्षा और दुःख का केवल एक नमूना है जब अपराधी आपके साथ खत्म होता है, तो वह शायद किसी और को परेशान करेगा।
  • 5
    दुर्व्यवहार के साथ जवाब देने की कोशिश मत करो। आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह अपने आप को दुर्व्यवहार के स्तर तक कम कर दे। जबकि आपको निश्चित रूप से दुर्व्यवहार के कार्यों के कारण बताएं और उनके तर्कों में अंतराल खोजने चाहिए, कभी भी आपके जैसे व्यवहार को सहारा न लेना चाहिए। वह सिर्फ उसे सत्ता देने का एक और तरीका है और वह आपको उतना ही बुरा बनाता है जितना वह है।
  • और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको लगभग जितनी समस्याएं आती हैं उतनी ही समस्याएं मिलेंगी। अगर चीजें नियंत्रण से बाहर निकलती हैं और संबंधित अधिकारियों को इसमें शामिल किया जाता है, तो कोई भी नहीं जानता कि दुर्व्यवहार वास्तव में कौन है, अगर आप या वह
  • भाग 3
    दुरुपयोग के चक्र से बचें

    डील विद बुलीज़ चरण 1
    1
    उस दुरुपयोग की पहचान करें जो आप और अन्य लोगों के साथ करते हैं। दुर्व्यवहार विभिन्न प्रकार के दुरुपयोग, कुछ शारीरिक या मौखिक रूप से सहारा ले सकते हैं, या वे आपके साथ मानसिक और भावनात्मक खेल भी खेल सकते हैं। कई दमनकर्ता इन रणनीतियों के संयोजन का उपयोग करते हैं दुरुपयोग के प्रकार के बावजूद, यह उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि को समझने में सहायक होगा।
    • क्या यह व्यक्ति आपको शारीरिक रूप से दुरुपयोग करता है? आक्रामक दुर्व्यवहारियों को अपने बालों को मारना, किक करना और खींचना पसंद है वे झिझक के बिना ऐसा करेंगे। इस प्रकार की दमनकर्ता, भौतिक लड़ाई शुरू करने से सब कुछ दोष देने या रोने के लिए नहीं कह रहा है कि वह चोट लगी है और आप लड़ाई शुरू कर चुके हैं।
    • क्या यह व्यक्ति उपनामों का उपयोग करना पसंद करता है? क्या कोई आपको मौखिक रूप से अपमान करता है? कुछ अपमानकर्ता मौखिक रूप से दुरुपयोग करना पसंद करते हैं (उपनाम, चुटकुले, मजाक आदि)।
    • क्या यह व्यक्ति आपका दोस्त बनने का बहाना करता है, फिर आपको चेतावनी देने के बिना दूसरों के सामने चुटकुले बनाते हैं? यह सिर्फ भावनात्मक दुरुपयोग का एक प्रकार है अन्य प्रकार के चोट या कुछ और आप के बारे में परवाह तोड़ने, कुछ है कि आप का उपहास करता है करने के लिए धमकी शामिल या अन्य लोगों को आप के बारे में झूठ बोलते हैं और आप से नफरत करने की कोशिश (तरह अपने आप को पीठ पर "मुझे लात" का संकेत कर दिया)। अप्रत्यक्ष नशेड़ी, कभी कभी धोखेबाज या गपशप, अफवाह फैला दी, दूसरों को छोड़कर के रूप में जाना और जब तक वे संभवतः कर सकते हैं अपने शिकार को परेशान।
  • 2
    यह समझता है कि साइबर धमकी वास्तविकता के रूप में वास्तविक या वास्तविक जीवन का दुरुपयोग है। साइबरबुली वे त्वरित संदेश, ईमेल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से अन्य लोगों को परेशान करते हैं। उनसे निपटने का सबसे अच्छा तरीका उनके संदेश को खत्म करना है और वे कुछ भी नहीं पढ़ते हैं। उन्हें भी ब्लॉक करना सुनिश्चित करें।
  • अगर यह आपके साथ होता है, तो यह आम तौर पर चेहरे से दुर्व्यवहार जैसा होता है अपने परिस्थितियों को अपने माता-पिता, अपने मालिक या पुलिस को बताए में संकोच न करें यदि आवश्यक हो यह सही नहीं है और आपको इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहिए
  • डील विद बुलीज़ चरण 6
    3
    किसी प्राधिकारी आंकड़े के सभी प्रकार के दुरुपयोग की रिपोर्ट करें अपने माता-पिता, छात्र सलाहकार, प्राचार्य, अपने मालिक, पुलिस या किसी अन्य व्यक्ति को ध्यान में रखें जो दाई से निपट सकते हैं या दंडित कर सकते हैं और आपकी सुरक्षा की रक्षा कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे समाप्त करने के लिए आपकी समस्या के बारे में किसी से बात करें। यह आपके भाग पर एक कायरतापूर्ण कार्रवाई नहीं है, क्योंकि इससे आगे आने के लिए साहस लगते हैं और आपको कमजोर दिखते हैं।
  • प्रतिशोध के बारे में चिंता मत करो कि abuser अगर आप घटना-किसी भी तरह से तुम्हें चोट लगी होगी और अपनी समस्या या किसी और भी हनन के अधीन है कि हल नहीं शांत रिपोर्ट लग सकता है। आप एक अच्छे दोस्त से भी बात कर सकते हैं, जो आपको और साथ ही आपकी रक्षा कर सकता है।
  • यदि आपके स्कूल में दुरुपयोग के बारे में एक सर्वेक्षण है, तो हमेशा शीट के नीचे अपना नाम लिखें। शर्मिंदा महसूस न करें वे शायद आपसे किसी से बात करने के लिए कहेंगे जो बहुत अनुभवी और बहुत उपयोगी हो सकता है आप कम महसूस कर सकते हैं लेकिन वास्तव में, आप दुर्व्यवहारियों से भी बड़ा हैं
  • छवि शीर्षक डील विद बुलीस चरण 7

    Video: Online Privacy, Bullying In Schools, & War With Iran (The Point)

    4
    उसी स्थिति से गुजरने वाले अन्य लोगों की सहायता करें दुर्वहार करने वाले लोग अच्छे लगने की कोशिश करते हैं वे सभी चाहते हैं कि वे ध्यान ले सकें और शायद वे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से अपमानजनक कार्रवाई सीखें। उन्हें दूर ले जाओ और उनके पास कुछ नहीं है! चूंकि आपने समस्या का अनुभव किया है, आपको पता चलेगा कि क्या दर्द होता है और आप दूसरों की मदद कैसे कर सकते हैं!
  • दुर्व्यवहार के बावजूद दूसरों को बेहतर महसूस करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक यह है कि उनकी समझ को बदलना है। उन्हें पता है कि दुर्व्यवहार निराश और निराश लोगों को हैं, और वे अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, अंततः स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। यदि आप इस बारे में सोचते हैं तो यह बहुत दुख की बात है
  • यदि कोई व्यक्ति जो आपकी स्थिति के समान है, आपके पास पहुंचता है, तो उनकी समस्या के बारे में रिपोर्ट करने के लिए। आपको नैतिक समर्थन से बहुत लाभ होगा यदि आपके पास अपनी ताकत नहीं है, तो आप इसे अपनी खुद की एक बिट दे सकते हैं।
  • 5
    दूसरों को समस्या के बारे में बताएं दुर्व्यवहार एक वास्तविक समस्या है और ऐसा कुछ नहीं है जिसे अलग रखा जाना चाहिए और चुप्पी में क्या किया जा सकता है। अपनी समस्याएं लीजिए और उनके बारे में बात करें अपने विद्यालय से वार्ता या सेमिनार आयोजित करने के लिए कहें, जहां वे इस विषय पर स्पर्श करते हैं, इसे प्राथमिकता के मुद्दे के रूप में स्थापित करते हैं। हर किसी को अवगत कराएं कि यह ऐसा कुछ है जो दैनिक आधार पर होता है जब लोग इसके लिए खोज करेंगे, तो इसके बारे में कुछ किया जा सकता है
  • आपको लगता है कि हो सकता है कि आप अकेले हैं या किसी को भी कुछ इसी तरह के माध्यम से चला गया है पता नहीं है, लेकिन शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि उन लोगों को भी इस बारे में बात करने में शर्म महसूस कर रहे हैं। यदि आप बर्फ को तोड़ते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग आपकी लड़ाई में शामिल हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हर समय शांत रहें, क्योंकि यह नकारात्मक प्रतिक्रिया को भड़काने के अपने प्रयासों में एक ठेठ दुर्व्यवहार को भ्रमित करेगा और निराश करेगा।
    • कुछ दुर्व्यवहार आपसे जलन हो सकते हैं वे केवल आप से दुर्व्यवहार करते हैं क्योंकि आपके पास एक महान प्रतिभा है कि वे ईर्ष्या करते हैं, इसलिए आप पर गर्व महसूस करते हैं कि आप क्या करते हैं। उपनाम देना मज़ेदार नहीं है हकीकत में दुर्व्यवहारियों के अंदर क्या है जो आप करते हैं, उसकी हिम्मत नहीं करने की हताशा है।
    • कोई बात नहीं जो आप करते हैं, दुर्व्यवहार के साथ एक लड़ाई शुरू न करें जब तक कि आपको चोट न होने की गंभीर खतरा हो।
    • किसी को बताओ जब आपको लगता है कि धमकी दी है अगर आपने 8 साल तक दुर्व्यवहार करने वाले लोगों के बारे में एक डरावनी कहानी पढ़ ली है, तो आपको पता चल जाएगा कि मुख्य समस्या संचार की कमी है।
    • अपने स्कूल के दुर्व्यवहार की रिपोर्ट की पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, एक निजी स्कूल या एक चार्टर कि निष्कासित या नशेड़ी को निलंबित करने का जिम्मेदार है में डाल करने के लिए अपने माता पिता को पूछने के लिए प्रयास करें।
    • याद रखें कि दुर्व्यवहार आपको चोट नहीं पहुंचा सकते वे सिर्फ अपनी ताकत दिखाने के लिए चाहते हैं, भले ही वे इसके विपरीत साबित हों: कि वे डरपोक हैं वास्तव में मजबूत लोग अन्य तरीकों से अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हैं, उन लोगों को अपमानित नहीं करते जो "कमजोर" हैं उनके मुकाबले। उन्हें दिखाओ कि आप उनमें से डर नहीं रहे हैं।
    • कुछ भी मत लो कि दुर्व्यवहार आपको गंभीरता से बताता है- वे आपके आँसू के योग्य नहीं हैं! अपने शब्दों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक न दें! विश्वास दिखाएं और उन्हें सिखाएं कि उनके शब्दों का आप पर कोई प्रभाव नहीं है।
    • उन्हें अनदेखा करें और चले जाओ - यह सबसे अच्छा है जो आप कर सकते हैं वे सभी चाहते हैं ध्यान है

    चेतावनी

    • कई बच्चों को यह सिखाया जाता है कि यदि वे सिर्फ एक-दूसरे को तंग करते हैं तो दुर्व्यवहार शारीरिक चोट नहीं पहुंचेगा यह हमेशा सच नहीं है, क्योंकि दुर्व्यवहार हमेशा बढ़ सकता है। जब आप किसी दुर्व्यवहार का सामना करते हैं तो सावधान रहें, जब आप अपने साथ गड़बड़ करते हैं तो हमेशा सार्वजनिक स्थानों में या अन्य लोगों (विशेषकर प्राधिकरण के आंकड़ों के आसपास) में रहें।
    • एक बार फिर, कुछ भी मत लो, जो आपको गंभीरता से बताता है उसके द्वारा मूर्ख मत बनो। यदि वह आपके लिए अच्छा व्यवहार करता है और गंभीर लगता है, तो उसे मौका दें अगर यह नकली लगता है, तो इसे अनदेखा करें
    • यदि दुर्व्यवहार एक वयस्क या एक युवा वयस्क है और आपको धमकी या नुकसान पहुंचाता है, तो उसे पहले ही दुरुपयोग माना जाता है। तुरंत किसी से बात करें या किसी बच्चे के सहायता केंद्र से संपर्क करें।
    • हमेशा एक प्राधिकरण (एक शिक्षक, एक पुलिस अधिकारी या एक वयस्क) को बताएं और जब तक आपको सुना नहीं जाता तब तक रोक न दें। अज्ञान दुर्व्यवहार से मुकाबला करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन उन्हें सुनने के लिए आप बेहतर एक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com