ekterya.com

कैसे गर्व को दूर करने के लिए

पहली नज़र में, गर्व होना एक ताकत की तरह लग सकता है वास्तव में, यह प्रशंसा और आत्म-महत्व का पर्याय बन गया है, जिसका मतलब है कि गर्व लोगों को अपने स्वयं के परिणाम देखने में कठिनाई हो सकती है। यदि आप गर्व कर रहे हैं, तो आप खुद को दूसरों के मुकाबले बेहतर देख सकते हैं। अंत में, अभिमान संबंधों को बर्बाद कर सकते हैं और व्यक्तिगत विकास को रोक सकते हैं। इस बुरी आदत को पहचानकर अपने गौरव को दूर कर, शर्म को खत्म करें और इसे नम्रता से बदलें।

चरणों

विधि 1

अपने गर्व को पहचानें
अपनी दैनिक क्रियाकलापों को छेड़ने वाले विचारों से बचें चित्र 13
1
अपनी गलतियों को स्वीकार करें यदि आप एक गर्वित व्यक्ति हैं, तो आपको यह स्वीकार करने में परेशानी हो सकती है कि आप गलत हैं। एक तरह से, सभी को गलतियों को स्वीकार करने में कठिनाई होती है आप जिम्मेदारी से इनकार कर सकते हैं क्योंकि "गलत होने" का कार्य आपकी आत्म-अवधारणा से संरेखित नहीं है। हालांकि, यह स्वीकार करते हुए कि आप गलत हैं, कमजोरी नहीं है, यह इंसान होने का सिर्फ एक हिस्सा है
  • गलती को स्वीकार करना सीखें और जब आप गलत हो जाए तो माफी मांगें या सुधारें। बस "मुझे क्षमा करें, यह मेरी गलती थी" कहते हैं ऐसा करने से आप रिश्तों को बनाए रखने में मदद करेंगे और आपके निजी विकास को भी लाभान्वित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से इंकार करने वाली टिप्पणी के चरण 3 से प्रभावित होने से बचें
    2
    रक्षात्मक होने से रोकें एक तरह से, बहुत गर्व आप अस्थिर बनाता है क्योंकि आप हमेशा एहसान या स्थिति को खोने से डरते हैं। इस अस्थिरता के कारण, आप खुद का बचाव करने के लिए बहुत प्रवण हो सकते हैं रक्षात्मक होने के नाते आप अनम्य और असुरक्षित दिखते हैं और संचार चैनल भी बंद कर देते हैं।
  • रक्षात्मक होने के बजाय, रोकें अपनी सहजता का पालन न करें जो आपको स्वयं का बचाव करने के लिए कहें। थोड़ा गहरा साँस लें "हां और ..." कहकर (एक निश्चित बिंदु तक) स्वीकार करें यह "हां, लेकिन" कहने से बेहतर है, जो आपको रक्षात्मक पर डालता है उसके बाद एक प्रभावी समाधान के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए दूसरे व्यक्ति के साथ काम करने की कोशिश करें जो कि रिश्ते को खतरे में डालना न हो।
  • एक अजीब रवैया विकसित करने और दूसरों के दृष्टिकोण के विचारों पर विचार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • सीखने के अनुभव के रूप में आलोचना स्वीकार करने का प्रयास करें चीजें लेने से आपके लिए यह प्रतिबिंबित करना और सुधार करना बेहतर बनाता है
  • छवि के साथ चित्रण कोप के साथ बलात्कार संबंधित पोस्ट दर्दनाक तनाव विकार चरण 10
    3
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें. पूर्ण जागरूकता आपको धीमा करने और वर्तमान क्षण से जुड़ने की अनुमति देता है। यह आपके विचारों को जागरूकता लाता है और आपको अपने गर्व विचारों और प्रतिक्रियाओं को पहचानने में मदद कर सकता है। अंत में अपने आप को उन भागों को ध्यान में रखते हुए और स्वीकार करके पूर्ण चेतना की प्रथा शुरू करें
  • जब आप अपने अभिमान नियंत्रण में होते हैं तब आप पूरे चेतना को सक्रिय कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आपको किसी सहकर्मी द्वारा धमकी दी जाती है जो एक उत्कृष्ट काम करता है। आप धीमा कर सकते हैं और अपने विचारों और भावनाओं में धुन कर सकते हैं याद रखें कि आपको खतरे के रूप में दूसरों की सफलता को देखने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, कुछ तरीकों से सोचें जो आप उस व्यक्ति से सीख सकते हैं। यह दूसरों की सफलता का जश्न मनाने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • विधि 2

    निषेध से छुटकारा पायें
    विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    1
    यह अधिक जोखिम ग्रहण करता है गर्व आपको स्वयं-सचेत महसूस करता है नतीजतन, आप ऐसा कुछ करने की संभावना नहीं रखते हैं जो आपके राज्य को बदल देती है। आप कुछ भी ऐसा करने से बच सकते हैं जो लोगों को आप का न्याय कर रहे हैं, जिसका मतलब यह हो सकता है कि कोई संभावना नहीं हो या नयी चीजों का प्रयास न करें।
    • एक बात को पहचानें जिसे आप सीखना या करना चाहेंगे और अगले सप्ताह के भीतर शुरू करने की योजना विकसित करेंगे। बहुत ज्यादा मत सोचो, बस करो।
    • जैसा कि आप इस चुनौतीपूर्ण गतिविधि में शामिल होते हैं, इस पर ध्यान दें कि आप अपने आत्म-चेतना को चुनौती देने के लिए कैसा महसूस करते हैं। अन्य लोगों के राय या निर्णय के बारे में सोचने से बचना यदि आप कोई गलती करते हैं, तो उसे अपने विकास के भाग के रूप में स्वीकार करें। गलतियों को करना सामान्य और स्वाभाविक है
  • चित्र शीर्षक के साथ ध्यान अवसाद का शीर्षक चरण 10
    2
    रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें. गर्वित लोग शायद ही कभी टिप्पणी चाहते हैं। हालांकि, एक और दृष्टिकोण प्राप्त करना कभी-कभी एकमात्र तरीका है जो अपने आप को सही परिप्रेक्ष्य बनाए रखने का एकमात्र तरीका है रचनात्मक आलोचना की तलाश करना और उनका उपयोग करना शुरू करने के लिए प्रतिबद्धता मानी जाती है।
  • शुरू करने के लिए, कुछ मित्रों या सहकर्मियों से आपको तीन विशेषताओं की एक ईमानदार सूची देने के लिए कहें, जो वे आपके बारे में प्रशंसा करते हैं और फिर तीन विशेषताओं में आपको थोड़ा काम करना पड़ सकता है अपना बचाव मत करो "धन्यवाद" कहो और देखें कि आप अपने व्यक्तिगत विकास के लिए ऐसे सुझावों का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 6
    3
    अपने आप की तुलना करना बंद करो जब आप अपने आप की तुलना करते हैं, तो आप दूसरों की तुलना में बेहतर होने का तरीका ढूंढते हैं एक अभिमानी व्यक्ति के रूप में, आप अपने आत्मसम्मान को आपके पास क्या कर सकते हैं या आपने क्या किया है। हालांकि, आत्मसम्मान का सबसे स्वस्थ रूप यह है कि आप कौन हैं यह उपलब्धियों या सामानों पर निर्भर नहीं करता है
  • अपनी वर्तमान प्रतिबद्धता को पहचानें, लेकिन उनसे सवाल करना सीखें। यह आपको बढ़ने में मदद करेगा।



  • छवि का शीर्षक है कि आप किसी पर जासूसी नहीं कर रहे हैं चरण 5
    4
    प्रश्न पूछें गर्व और आत्म-चेतना अक्सर आपको लगता है कि आप जानते हैं कि सब कुछ जानना है। और, अगर ऐसा नहीं है, तो आप किसी से बात करने की हिम्मत नहीं करेंगे। गर्व से यह स्वीकार कर लें कि आपके पास सभी जवाब नहीं हैं। "मैं नहीं जानता" कहकर अच्छा लगा आपकी सोच को व्यापक बनाने के लिए सवाल पूछने का साहस है
  • उदाहरण के लिए, आप कक्षा में हैं और शिक्षक आपको एक प्रश्न पूछता है। आपकी विशिष्ट प्रतिक्रिया जब आपको कुछ नहीं पता है तो रक्षात्मक हो सकता है। इसके बजाय, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे यकीन नहीं है क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? "
  • विधि 3

    विनम्रता विकसित करें
    आपकी दैनिक गतिविधियों को छेड़ने वाले विचारों से बचें छवि शीर्षक 10
    1
    अपनी खामियों को साझा करें यदि गर्व आपको मार्गदर्शन करता है, तो आपको अपनी कमी को स्वीकार करने में कठिनाई होने की संभावना है। एक भेद्यता व्यायाम करें और अपनी खामियों को प्रकट करना शुरू करें आप महसूस कर सकते हैं कि दूसरों को आप और अधिक आकर्षित कर रहे हैं इसके अलावा, आप अभिमानी बिना अपनी टिप्पणियों की पेशकश करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।
    • यह एक बड़ा रहस्योद्घाटन होने की जरूरत नहीं है आप छोटी चीज़ों के साथ शुरू कर सकते हैं अगली बार जब आप किसी और को कुछ सुनना पसंद करेंगे तो (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को कह रहे हैं कि "ओह, कैंडी का विरोध करने में मुझे परेशानी हो रही है!"), शायद आप उनके साथ की पहचान कर सकते हैं। यदि हां, तो यह कहें। एकदम सही दिखाई देने के प्रयास में गहरे कनेक्शन के विकास से बचें।
    • जोखिम को साहस की आवश्यकता है - हालांकि, यदि आप अधिक अभ्यास करते हैं, तो यह आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 14
    2

    Video: बांझपन दूर करने के उपाय // गर्भ धारण करने के घरेलू नुस्ख़े 100% Working How To Get Pregnant Fast

    खुद को विभिन्न बिंदुओं के दृश्य के लिए खोलें। सक्रिय रूप से सुनो. आप हर किसी से कुछ भी सीख सकते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों से भी जो आपके नीचे दिख रहे हैं। यदि आप इस विचार को अपनाते हैं कि आपको क्या कहना है दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान है, तो आप अन्य लोगों को विमुख करेंगे। यह दृष्टिकोण आपके विकास विकल्पों को भी पर्याप्त रूप से सीमित करेगा
  • यहां तक ​​कि अगर कोई आपको एक विलक्षण विचार के साथ पहुंचाता है, तो उन्हें सुनने का सम्मान दिखाएं कौन जानता है, हो सकता है आधे रास्ते अपने भाषण के माध्यम से, आप उसकी योजना के प्रतिभाशाली देखना शुरू कर सकते हैं
  • Video: लाख कोशिशों के बाद भी गर्भ धारण नही कर पा रहे हैं तो आज ही करे ये उपाय | बांझपन का इलाज

    छवि शीर्षक के साथ डील के साथ मानसिक बीमारी लिंक्ड टू चाइल्डहुड बुलिंग चरण 9
    3
    दूसरों की प्रशंसा करें चाहे आपके व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में, यह प्रकाशमान साझा करने के लिए महत्वपूर्ण है कभी-कभी गर्वित लोगों को नहीं पता कि उन्हें दूसरों को चमकना चाहिए। आप सोच सकते हैं कि यह आपकी अपनी उपलब्धियों को कम करेगा - हालांकि, यह ऐसा नहीं होगा। श्रेय दें जहां उपयुक्त हो और, अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति में कुछ सकारात्मक देखते हैं, तो उन्हें बताओ
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि एक दोस्त को लेखन में बहुत अच्छा लगता है, तो उन्हें बताएं कुछ कहो "वाह, मैंने हमेशा सोचा कि मैं समूह का लेखक हूं, लेकिन आपके पास कुछ कौशल हैं, जोस यह अद्भुत है! "
  • दूसरों को बढ़ाने से आपको उठने में भी मदद मिलती है क्योंकि आप एक व्यक्ति के रूप में पूरी तरह से विकसित होते हैं।
  • एक उदासीन चरण 3 से बाहर निकलें छवि
    4
    मदद के लिए पूछना सीखें विनम्र लोग समझते हैं कि हर किसी को, कुछ बिंदु पर, मदद की ज़रूरत है हालांकि, गर्वित लोग खुद को सब कुछ करने का प्रयास कर सकते हैं और दिखाते हैं कि उन्हें दूसरों की ज़रूरत नहीं है। मदद के लिए पूछना कमजोरी का संकेत नहीं है वास्तव में, यदि आप पीड़ित को कम करते हैं और सहयोग को बढ़ावा देते हैं, तो आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं।
  • जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब दूसरों की मदद करने के लिए दूसरों से पूछकर कुछ पहला कदम उठाएं। यह उतना सरल हो सकता है जितना कोई आपके दरवाजे को पकड़ने या किसी दोस्त से कहने के लिए कि आप उसे सुनने के लिए कोई हो सकता है। देखें कि ग्रहणशील लोग आपके आदेशों के लिए कैसे हैं। लोगों की मदद करना पसंद है!
  • एक अवसाद से बाहर निकलें छवि शीर्षक 17
    5
    सेवा की बजाय दूसरों की सेवा करें नम्र होने के नाते आप स्वयं को स्वयं की कीमत पर दूसरों को पेश करने में अनुवाद नहीं करते हैं इसके बजाए, इसका मतलब यह है कि इतने भीतर की ओर ध्यान केंद्रित करने का मतलब नहीं है क्योंकि सेवा के अवसर खो देते हैं। अपने फ़ोकस को बाहर की ओर निर्देशित करें और पहचानें कि आप दूसरों के साथ कैसे काम कर सकते हैं और कनेक्ट कर सकते हैं जितना बराबर है।
  • अगली बार जब आप कोई समस्याएं देखते हैं, तो उन्हें एक हाथ दो। अपने सहकर्मी, साथी या मित्र से पूछिए "क्या आपके दिन को बेहतर बनाने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं?"
  • आप स्थानीय समुदाय में अपना समय स्वयं सेवा कर सकते हैं।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com