ekterya.com

कैसे अपने पिता की मौत (युवा लोगों के लिए) को दूर करने के लिए

सामान्यतया, पिता की मृत्यु सबसे दुखद घाटे में से एक है जिसे किसी व्यक्ति को सहना पड़ता है। यह संभव है कि आपका पिताजी आपका सबसे अच्छा दोस्त, एक समर्थन प्रणाली और पार्टी की आत्मा थी। शायद आपका रिश्ता मुश्किल था, लेकिन फिर भी आप उसकी मृत्यु से बहुत प्रभावित महसूस करते हैं। चाहे उनके संबंधों के बावजूद, आप अपने आप को रोने, अन्य लोगों पर निर्भर होने और अपने जीवन के साथ जारी रखने की अनुमति देकर इसे दूर कर सकते हैं। यद्यपि आप इसे पूरी तरह से दूर करने में सक्षम नहीं होंगे, याद रखें कि खुशी कोने के आसपास है। आपके पिता हमेशा आपके दिल में रहते हैं

चरणों

विधि 1

नुकसान को मारो
छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=

Video: योद्धा २ | 2018 साउथ इंडियन हिंदी डब्ड़ फ़ुल एचडी मूवी | साई कुमार, मधु शर्मा,

1
अन्य वयस्कों के उत्तर खोजें यह संभव है कि आपके पिता की मौत ने आपको बहुत ही उलझन में छोड़ दिया है या कई अनुत्तरित प्रश्नों के साथ। अगर आपकी मां या अन्य रिश्तेदार आपकी रक्षा करने की कोशिश करते हैं, तो यह समझ में आता है कि आप सच्चाई जानना चाहते हैं। अपने परिवार से बात करें और उन्हें बताएं कि आप क्या जानना चाहते हैं।
  • आप कह सकते हैं "चाची जूलिया, मुझे पता है कि सब लोग कह रहे हैं कि पिताजी का एक कार दुर्घटना है, लेकिन कोई मुझे नहीं बताया है कि कैसे। मेरे पास कई सवाल हैं क्या आप मुझे जवाब दे सकते हैं? "
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    2
    रो अगर आपको इसकी आवश्यकता है इस मुश्किल समय के दौरान हर दिन दुखी होने का समय निकालने का प्रयास करें। रोना आपकी भावनाओं को छोड़ने में आपकी सहायता कर सकती है। आपको यह महसूस करने के लिए शर्म न दें कि आप कैसे महसूस करते हैं, भले ही आपको अन्य लोगों के सामने रोना पड़े। वे समझेंगे
  • कभी-कभी, आप सुन्न या पूरी तरह से प्रभावित महसूस कर सकते हैं, जो भी ठीक है। यदि आप रो नहीं सकते हैं, तो अपने आप को बल न दें अपने विचारों के साथ अकेले रहने के लिए कुछ समय ले लो
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    3
    याद करने के लिए कुछ समय निकालें अपने पिता की सभी यादों को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लें। कुछ फोटो एलबम को बाहर निकालें और याद रखें कि यह कैसा था। यह संभवतः आपको दुखी महसूस करेगा, लेकिन यह सामान्य है अच्छे समय पर परिलक्षित होने के बाद भी आपको खुशी के क्षण महसूस होंगे।
  • अपने पिता के साथ अकेले बिताए हुए क्षणों पर विशेष रूप से प्रतिबिंबित करें ध्यान रखें कि सभी यादें खास हैं क्योंकि वे केवल दोनों ही जानते हैं।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    4
    अपने भाइयों से बात करें यदि आपके पास है हालांकि इस समय के दौरान कुछ वयस्कों के साथ बात करना अच्छा है, दूसरों से बात करना अधिक उपयोगी हो सकता है यदि आपके पिता के पास अन्य बच्चे थे, तो उनसे बात करें, खासकर यदि वे लगभग एक ही उम्र के हैं। वे किसी से बेहतर आपके दर्द को समझेंगे क्योंकि यह उनके पिता भी थे।
  • Video: बांसवाड़ा : 32 घंटों बाद भी नहीं मिले एसडीएम, बेटा बोला - बिना लिए नहीं लौटेंगे

    छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    5
    अपने विचार लिखें प्रत्येक दिन के अंत में या जब आप एक बहुत ही मुश्किल समय से गुजर रहे हैं, तो अपनी भावनाओं को कागज पर लिखें। अपने विचारों को छोड़कर आपको बेहतर महसूस करने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मैं सिर्फ एक तंत्रिका टूटने था मैं खरीद रहा था और मैंने कुछ मछली पकड़ने के उपकरण देखा। पिताजी को मछली पकड़ना पसंद आया काश मैं उसके साथ फिर से मछली कर सकता हूं। "
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    6
    अपनी भावनाओं को रचनात्मक रूप से व्यक्त करें हो सकता है कि आप इस समय अपने पिता के बारे में बहुत अच्छी बात नहीं कर रहे हों या आपको दुखी होने से ज्यादा नाराज़ महसूस हो। यदि ऐसा है, तो आप अपनी भावनाओं को बाहर जाने के अन्य तरीके पा सकते हैं। आप आकर्षित कर सकते हैं, पेंट कर सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं या अपने कमरे को पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं। बस करो जो आप महसूस करते हैं वह आपके लिए सही है
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    7
    अपने कुछ सामान आपके साथ रखें आपके पिता के बारे में शायद कुछ बहुत महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप चाहते हैं उन्हें रखकर आप उसके करीब महसूस कर सकते हैं और अपनी याददाश्त को जीवित रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी हाई स्कूल की अंगूठी, अपने संबंधों में से एक या किताब जो आपके पास पढ़ाते थे, रखना चाहते हैं।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    8
    यदि आवश्यक हो तो अपने स्कूल में कुछ दिनों के लिए पूछें अगर आप अभी भी स्कूल में हैं, तो आपको नुकसान के साथ निपटने के लिए ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। अगर आप एक सप्ताह के लिए स्कूल को याद कर सकते हैं तो अपनी मां या अभिभावक से पूछें जब भी आप अपने पिता की मृत्यु के साथ व्यवहार करेंगे, तो झटका कम हो जाएगा।
  • आप कह सकते हैं "माँ, मुझे पता है स्कूल सोमवार से शुरू होता है, लेकिन मुझे तैयार नहीं लगता। मैं अभी भी बहुत उदास हूँ और मुझे कक्षा में रोने से डरता हूं। क्या मुझे दो दिन याद आती है? "
  • यदि आपको वापस स्कूल जाना है, तो इसे दिन-दर-दिन मानने का प्रयास करें। अपने शिक्षकों को बताएं कि क्या हुआ और ध्यान केंद्रित रहने के लिए नोट्स लें
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    9
    महत्वपूर्ण दिनों पर अपने पिता को सम्मानित करने के तरीके ढूंढें आपकी मृत्यु के बाद, आपका जन्मदिन, पिता का दिन या किसी अन्य महत्वपूर्ण अवकाश आपके लिए कठिन हो सकता है इन दिनों डराने के बजाय, इसके लिए कुछ करें। एक परिवार के खाने की योजना बनाएं जहां हर कोई कह सकता है कि यह कितना मजेदार था। आप कुछ भी ऐसा कर सकते हैं जिसे आपने हमेशा पसंद किया है, जैसे बेसबॉल खेलना या स्वयंसेवा करना
  • इन दिनों अकेले रहने की कोशिश न करें क्योंकि वे बहुत कठिन हो सकते हैं।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    10
    याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है कभी-कभी, जब हमारे करीब लोग मर जाते हैं, हम अपने आप को दोष देते हैं। आप सोच सकते हैं "यदि यह मेरे पिता के लिए बेहतर था, तो वह अभी भी यहां होगा।" याद रखें कि कुछ भी नहीं है जो आप को रोकने के लिए किया जा सकता था। यह तुम्हारी गलती नहीं है! यह आपके लिए सामान्य है कि आप अपने पिता को वहां रहने के लिए चाहते हैं, लेकिन उन चीजों के लिए स्वयं को दोषी न करें जो आपने नहीं किया है या नहीं बदल सकते हैं।
  • विधि 2

    सहायता खोजें


    छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    1
    उन लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। इस पल के दौरान खुद को अलग करने की कोशिश न करें आपके पिता की हानि के बारे में बात करने से आप इसे दूर कर सकते हैं। कुछ लोगों को विश्वास करें कि आपको कैसा महसूस होता है और उन्हें अपनी स्पीड डायल पर विशेष रूप से बुरे दिनों पर उनसे बात करने के लिए खोजें। आप अपनी माँ, एक दादा-दादी, अपने भाई, एक सलाहकार या मित्र से बात कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को कॉल कर सकते हैं जिसने हाल ही में अपनी माँ को खो दिया है। आप कह सकते हैं "मैं जानता हूं कि आपने कुछ साल पहले अपनी माँ को खो दिया है। मुझे लगता है कि मैं हमेशा जानता था कि मेरा पिता कुछ दिन मर जाएगा, लेकिन यह बहुत अचानक हुआ। मैं उसे अलविदा नहीं कह सकता। मैं एक बहुत ही मुश्किल समय से गुजर रहा हूं। "
    • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने जा रहे हैं जिसके माता-पिता हाल ही में मर गए, तो ध्यान रखें कि आप अभी तक बात करने के लिए तैयार नहीं होंगे।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    2
    मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें हालांकि कुछ समय अकेले खर्च करना जरूरी है, इस अवधि के दौरान बहुत ज्यादा करना अलग हो सकता है। एक दिन में तीन से अधिक घंटे अकेले न होने की कोशिश करें। इसके बजाय, अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए, विशेष रूप से जो आपके पिता के करीब थे इस तरह, वे इसे दूर करने के लिए एक दूसरे की मदद कर सकते हैं।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    3
    अपने परिवार से अपने पिता के बारे में कहानियों को बताने के लिए कहें यद्यपि आप उसे अच्छी तरह से जानते हैं, संभवत: कई महान कहानियां हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। कुछ चीजों को खोजने के लिए कुछ समय निकालें जिन्हें आप उन लोगों के बारे में नहीं जानते थे, जो आपके जन्म से पहले आपको जानते थे।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपके भाई आपको उसके बारे में कुछ मजेदार और दिलचस्प कहानियां बता सकते हैं।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    4
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब सहायता स्वीकार करें और पूछें। यदि आपके मित्र आपको कुछ के साथ मदद करने की पेशकश करते हैं, तो उन्हें ऐसा करते हैं! यह हर किसी के लिए एक कठिन समय है, इसलिए ठीक है अगर आपको थोड़ी मदद की आवश्यकता है यह वही है जो दोस्तों और परिवार के लिए हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप भूखे हैं और अपने दोस्तों को अपने दोपहर का भोजन लेने की पेशकश करते हैं, तो इसे स्वीकार करें! एक दिन जब आप इसकी ज़रूरत होती है, तब आप पक्ष में वापस लौट सकते हैं।
  • इसके अलावा, अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो इसके लिए पूछें! आप कह सकते हैं "हे, सारा, क्या आप गणित परीक्षा के लिए मेरे साथ अध्ययन करना चाहते हैं? मैं अपने पिता की मृत्यु के बाद से ज्यादा ध्यान नहीं दे पाया हूं और मुझे मदद की आवश्यकता हो सकती है। "
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    5
    अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें सहायता समूह आपको अंतरिक्ष प्रदान करेंगे ताकि आप अपने पिता की मृत्यु के बारे में अपनी भावनाओं को साझा कर सकें और दूसरे लोगों के दृष्टिकोण से सीख सकें। उन लोगों से घिरा होने के नाते जो जानते हैं कि वास्तव में आपको कैसा लगता है, मददगार हो सकता है, तो अपने क्षेत्र में एक को ढूंढें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने इलाके में नतीजे देखने के लिए इंटरनेट पर "शोक समर्थन समूह" या "माता-पिता की मौत के मामलों में सहायता समूह" की खोज कर सकते हैं।
  • यदि आपको अपने क्षेत्र में एक सहायता समूह नहीं मिल रहा है, तो एक ऑनलाइन खोज करने और अन्य ऐसे दोस्तों के साथ लिखिए जिनके समान परिस्थितियों में चले गए हैं
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    6

    Video: क्या टेक्नोलॉजी के कारण युवा भटक रहें हैं?

    यदि आपको लगता है कि आप उदास हैं तो पेशेवर सलाहकार की मदद लें यह हानि दिल की धड़कन हो सकती है, अतः अगर आपको अतिरिक्त सहायता की थोड़ी (या बहुत) आवश्यकता है तो ठीक है अगर आपको लगता है कि आपके पास कोई बात नहीं है या आपको निराश किया जा सकता है, तो सहायता प्राप्त करें। ऐसे कई चिकित्सक हैं जो इस स्थिति में किसी को मदद करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं।
  • यदि आप स्कूल में हैं, तो संभवत: एक सामाजिक कार्यकर्ता, सलाहकार या चिकित्सक है जो इस स्थिति में आपका मार्गदर्शन करने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3

    फिर से जीवन का आनंद लें
    छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    1
    शारीरिक रूप से खुद का ख्याल रखना आपकी मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की तरह, आपका शरीर भी महत्वपूर्ण है। आप हाल ही में अपनी भूख खो चुके हैं या महसूस कर सकते हैं कि सोना असंभव है दिन में तीन बार खाने की कोशिश करें, भले ही वह छोटा हो। निर्जलीकरण नहीं करने के लिए बड़ी मात्रा में पानी ले लो यदि आप सो नहीं सकते हैं, ऐसा करने से पहले आराम से स्नान करने की कोशिश करें और कैफीन से 12 बजे बाद से बचें। मीटर।
    • कसरत भी अच्छा है! यह गतिविधि हमारे एंडोर्फिन चलती रहती है और स्वाभाविक रूप से हास्य की भावना को बढ़ाती है तीस मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार व्यायाम करें। आप अपने ब्लॉक के चारों ओर घूमने जैसे कुछ छोटे से शुरू कर सकते हैं।
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    2
    मज़ेदार गतिविधियों को धीरे-धीरे अपने जीवन में शामिल करें यद्यपि आप अब कुछ भी मजाक नहीं करना चाहते हैं, कम से कम एक दिन ऐसा करने की योजना है। आप कुछ छोटे से एक टीवी शो देखने की तरह शुरू कर सकते हैं जो आपको आइसक्रीम पसंद है या खा रहा है। जैसे-जैसे समय लगता है, आप अधिक गतिविधियां करना चाहेंगे, जैसे कि समुद्र तट पर जाकर फिर से नृत्य करना
  • छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    3
    उन लोगों की सहायता करें जिनकी इसकी आवश्यकता है आपके पास शायद हाल ही में अन्य लोगों से बहुत मदद और सहायता की आवश्यकता है एक बार जब आप थोड़ा बेहतर महसूस करते हैं, तो एहसान वापस लौटना शुरू करें क्या कोई दोस्त है जो जल्द चल रहा है? उसे पैक में मदद करें हो सकता है कि ज़रूरत में लोगों के लिए आपके पड़ोस में एक कूड़ा संग्रह अभियान है यदि हां, तो हाथ उधार दें! वह दूसरों की सेवा करने के लिए एक बड़ा उद्देश्य ढूंढना शुरू कर देता है
  • Video: सूरत के कपड़ा व्यापारी क्यों कर रहे थे GST का विरोध? | Surat | Gujarat Elections 2017

    छवि अपने पिता के साथ सहल शीर्षक` class=
    4
    कुछ समय ले लो भले ही आप अच्छे दिन का प्रबंधन कर सकें, तो अगले दो खराब हो सकते हैं। आप संभवत: बहुत प्रगति करते हैं, लेकिन आप एक रात जागते हैं क्योंकि आप अपने पिता को याद करते हैं। आप अकेले नहीं हैं और आपकी भावनाएं सामान्य हैं अपने पिता की मृत्यु से मुकाबला करना एक आजीवन प्रक्रिया है और कभी-कभी ऐसा कुछ भी हो सकता है जो आप कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकते। हालांकि, आप इसे स्वास्थ्यप्रद तरीके से कर रहे हैं, इसलिए अपना सिर रखो!
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com