ekterya.com

अपने भाई या बहन की मृत्यु से कैसे निपटें

परिवार के किसी सदस्य का नुकसान संभवत: सबसे कठिन भावनात्मक अनुभवों में से एक है जो हमने कभी सामना किया है। एक भाई या बहन की मृत्यु अपने स्वयं के अनूठे विचारों और भावनाओं के साथ आती है। समय पर भ्रामक और दर्दनाक हो सकता है, भले ही आप कितने पुराने हैं। इस प्रकार की घटना से निपटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

चरणों

छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 1
1
आपको यह स्वीकार करना होगा कि इस से निपटने का कोई "अच्छा" या "बुरा" तरीका नहीं है। आपको कुछ पल के लिए इसे लुप्त हो जाना या उसे विश्वास करने में असमर्थ महसूस हो सकता है आपको लगता है कि आपको और अधिक दुखी होना चाहिए। आप महसूस कर सकते हैं कि आप अब से ज्यादा दुखी नहीं हो सकते। आप चीखना चाह सकते हैं आप अकेले रहना चाह सकते हैं ये सभी सामान्य संवेदनाएं हैं और उस तरह महसूस करने के लिए यह बहुत अच्छा है। अपने आप को एक निश्चित तरीके से महसूस करने के लिए धक्का मत करो।
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 2
    2

    Video: झूठा दहेज का केस हो तो क्या करें पुरूष

    जितना आप कर सकते हैं उतना जितना भी हो उतना बात करें। यह हमेशा वर्णन करना आसान नहीं होगा, लेकिन अपने आसपास के लोगों को यह बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। आपका करीबी दोस्तों और परिवार जितना संभव हो उतना मदद करने के लिए चाहते हैं, लेकिन हमेशा नहीं जानते हैं कि कैसे अच्छी तरह से आप उन्हें बता आप कैसे लग रहा है और आप कैसे मदद मिलेगी व्यवहार करने के लिए चाहते हैं आप मदद करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है पता चलता है।
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 3
    3
    आपको यह भी एहसास होना चाहिए कि आपको अपने लिए समय की आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि जितना संभव हो उतना अन्य लोगों के साथ बात करना अच्छा है, यह संभव है कि आपको अपने विचारों और भावनाओं को संसाधित करने के लिए समय की भी आवश्यकता होगी। यह बहुत अच्छा है हो सकता है कि आप एक विशेष जगह पर जाने के लिए आप अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है (एक जगह है कि अपने भाई या बहन, विश्राम स्थल, एक शांत पार्क या यहाँ तक कि अपने बेडरूम के लिए विशेष था हो सकता है)। आप यह भी पा सकते हैं कि आपके विचारों और भावनाओं को लिखना आपके मन में चीजें स्पष्ट करने में मदद करता है
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 4
    4
    अपने भाई या बहन को मनाने और याद रखने के लिए यादें या आइटम बनाएं इसमें गानों या रीडिंग्स को चुनने में मदद करके अंतिम संस्कार व्यवस्था का हिस्सा शामिल हो सकता है आप ज़ोर से कुछ भी पढ़ना चाह सकते हैं आप महसूस कर सकते हैं कि आप समारोह में ज्यादा मदद नहीं कर सकते हैं और केवल आपको महसूस होने के बाद ही आप अपने भाई या बहन को बहुत दर्दनाक दिखाई देने के साथ याद रखना शुरू कर सकते हैं। लेख के लिए कई विचार हैं जो आप अपनी स्मृति को जीवित रखने के लिए कर सकते हैं: एक स्क्रैपबुक, यादगार बक्से, फोटो एलबम, कविताएं, एक प्लेलिस्ट जबकि वे अधिक व्यक्तिगत हैं, वे आपके लिए बेहतर होंगे जब आप अपने भाई को याद रखने में कुछ समय बिताना चाहते हैं और अच्छे समय के साथ साझा करते हैं। आपको शायद यह भी पता चलेगा कि आप परिवार के अन्य सदस्यों के साथ प्रोजेक्ट कर आप निपटने में मदद कर सकते समय खर्च करते हैं (यह संभव है कि अपने भाई या बहन से संबंधित नहीं है, लेकिन इन परियोजनाओं सहायक आप कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हो सकता है, हालांकि अभी भी आप एक ऐसे वातावरण में हैं जहां आप उन लोगों से घिरे रहते हैं जो आप जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं)।
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 5
    5
    याद रखें कि आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं जो किसी के नुकसान का शोक है और अन्य लोगों के व्यवहार से इस पर असर पड़ेगा। अन्य भाई, पिता, चचेरे भाई, दादा-दादी, दोस्तों, चाची और चाचा अपने भाई (क) अलग अलग तरीकों से की मौत से ले जाया जाएगा। इसे याद रखें और अपनी इच्छाओं और भावनाओं को उसी सम्मान से व्यवहार करें जिसे आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें। आप कैसे अपने माता पिता को सामना कर रहे हैं ऐसा लगता है कि लोगों को अपने माता-पिता को समझने की कोशिश करने के लिए अपनी भावनाओं को अनदेखा कर रहे हानिकारक और अनुचित हो सकता है के बारे में बहुत पूछ सकते हैं। वे बस मदद करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें आपसे सीधे तौर पर पूछने में सहज महसूस नहीं हो सकता है। लेकिन हमेशा याद रखें कि आपकी भावनाओं और अपने भाई की हानि का शोक और इसका सामना करने के लिए किसी भी अन्य व्यक्ति के रूप में मान्य है।
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 6
    6
    मनोवैज्ञानिक समर्थन या अन्य पेशेवर मदद की तलाश करें यह आपके जीवन में एक गंभीर घटना है और बाहर से मदद लेने के लिए लज्जित होने का कोई कारण नहीं है। वहाँ बहुत मदद है और कई लोगों के लिए यह उन लोगों के साथ बात करने में अधिक आरामदायक है जो अपने दोस्तों या परिवार के नहीं हैं। यदि आप महसूस करते हैं कि समूह बैठक से निजी सत्रों, फोन लाइनों और इंटरनेट फ़ोरम तक, आपको बहुत सारे स्थान मिल सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको सबसे अच्छे पते पर भेज सकता है
  • Video: सास बहू के झगड़े को दूर करने के उपाय




    छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 7
    7
    विशेष रूप से, आपके लिए खेद महसूस न करें समय-समय पर दयालु विचार ठीक है, परन्तु अधिकांश लोग इस परिश्रम से चले गए हैं, उन्हें दया नहीं लगेगा कि ज्यादातर लोग गलत तरीके से सोचते हैं कि उन्हें पसंद है। यदि आप इसे एक बार में साफ़ कर देते हैं, तो लोग उन चीजों से बचने की कोशिश करेंगे जो आपको परेशान कर लेते हैं, खासकर जब आप पीड़ित हैं
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 8
    8

    Video: खुद से नींद की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है - Onlymyhealth.com

    जब भी आप किसी से बात कर रहे हों, अजीब व्यवहार न करें या विषय को ऊपर लाएं। इससे आपके लिए उन्हें खेद महसूस होता है, जो कि आप कुछ नहीं करना चाहते।
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 9
    9
    नुकसान के लिए रोना, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। यह भी मतलब है कि आप के लिए खेद महसूस नहीं करते।
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 10
    10
    यदि कोई आपको कुछ देता है जो आपको अपने मृतक भाई या बहन की याद दिलाता है, तो इसे बचाएं इसे फेंक या इसे किसी भी तरह से छुटकारा न दें। फिर, जब दुःख थोड़ा सा पार कर गया है, तो आप यादों और एक उपहार के लिए लंबे समय तक इंतजार करेंगे, जो आपको याद दिलाता है कि आपके भाई या बहन उस समय बाहर निकलने के लिए सही चीज होगी।
  • छवि के साथ अपने भाई या बहनों के साथ डील शीर्षक` Death Step 11
    11
    अपने आप को एक छोटा "स्मारिका उपहार" तैयार करें इसमें स्क्रैपबुक, फोटो एलबम, समर्पण के वेब पेज आदि शामिल हैं। अपने मरे हुए भाई को अपने दिल में लगातार रखें
  • युक्तियाँ

    • रोने में संकोच न करें
    • आपको पता होना चाहिए कि आप अपने भाई की मौत को कभी भी "खत्म" नहीं करेंगे, क्योंकि आप हमेशा उसे याद रख सकते हैं और हमेशा से खेद है कि उसने छोड़ दिया है। हालांकि, समय बीतने के साथ, आप अपनी मेमोरी रखने के लिए सबसे उपयुक्त तरीके भी खोज करेंगे लेकिन आगे बढ़ने के लिए भी। आपको फिर से खुश क्षण होंगे
    • लोग आपकी मदद करना चाहते हैं, इसलिए जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है तो सहायता मांगें।
    • उस व्यक्ति से बात करें जो आपने खो दिया है जैसे कि वह आपके साथ एक ही कमरे में थे। उसे बताएं कि वह कैसा महसूस करता है और आप उसे कैसे छोड़ते हैं। यह आपको उन सब बातों को बताने का एक तरीका है, जिनके पास आपके पास जाने से पहले उसे बताने का मौका नहीं था।
    • कई वेबसाइटें हैं जो सलाह और सहायता प्रदान करती हैं। वे एक प्यार करता था सामान्य या वेबसाइट पर एक मृत व्यक्ति की भाई को सहायता प्रदान की हानि पर वेब पृष्ठों हो सकता है, या यहाँ तक कि विशेष रूप से मौत का कारण अपने भाई हो (क)।
    • यादों के साथ अतिरंजना मत करो आपको पहले दिनों के दौरान बिना किसी यादों के अकेले रहना होगा। फिर, जब कुछ समय बीत चुका है और आप इसे याद करना शुरू करते हैं, तो उन सभी पुरानी फोटो एलबमों को बाहर निकालें जो आपने कभी नहीं देखा था और फ़ोटो देखने के लिए उनके माध्यम से ब्राउज़ करना शुरू कर दिया था।
    • अपने जीवन के साथ जारी रखने की कोशिश करो इस बारे में कहने के लिए बहुत कुछ नहीं है: यह सरल है और अपने लिए यह बताता है आपको दुःख और शोक की छाया में छुपाना बंद करना होगा दुनिया को दिखाएं कि आप मौत से निपट सकते हैं!

    चेतावनी

    • इस तरह के एक बड़े नुकसान से आत्महत्या के अवसाद या विचार हो सकते हैं। यह सामान्य है, लेकिन अगर आप इस से पीड़ित होने लगे तो तुरंत अपने चिकित्सक से पेशेवर सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com