ekterya.com

अपने आप को कैसे देखें जैसा कि आप वास्तव में हैं

खुद को देखकर जैसा आप वास्तव में एक असहनीय रूप से कठिन प्रक्रिया हो सकते हैं, लेकिन अगर आप समय और मेहनत करते हैं, तो अपने सच्चे आत्म जानने के लिए एक बेहद फायदेमंद अनुभव हो सकता है। अपने आप को निष्पक्ष और ईमानदारी से देखकर, आप खुद को स्वीकार करना सीख सकते हैं और भविष्य में अपने आप को सुधारने के तरीकों की खोज कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने वर्तमान दृष्टिकोण को पहचानें
छवि का शीर्षक, आप स्वयं देखें जैसे कि आप वाकई चरण 1 हैं
1
अपनी धारणाओं को विस्तार से लिखें एक पेन और पेपर लें और खुद का विवरण लिखें। इसे यथासंभव विस्तृत करें, अपने आप को एक संपूर्ण व्यक्ति के रूप में परिभाषित करें: शारीरिक रूप से, मानसिक रूप से, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से।
  • यह एक प्रकार के वक्तव्य से शुरू होता है "मैं हूं ..." या "ऐसा कुछ जिस पर मुझे बहुत गर्व है ..."।
  • कम से कम 8 से 12 विचारों के साथ प्रत्येक वक्तव्य को पूरा करें
  • यह आपकी ताकत और आपकी कमजोरियों दोनों का विवरण देता है। ज्यादातर लोग कम से कम एक अच्छी चीज और खुद के बारे में एक बुरी चीज की पहचान कर सकते हैं, चाहे उनकी अहंकार कैसे फुलाया जाए या उनका आत्मसम्मान कितना कम हो जाए। लिखें जो आपको लगता है कि आपकी ताकत और कमजोरियां हैं, आपके आंत प्रतिक्रिया से ही निर्देशित हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें, जैसा कि आप वाकई चरण 2 हैं
    2
    अपने जीवन में महत्वपूर्ण क्षण याद रखें अपने अतीत की सभी कहानियों के बारे में सोचें जो आप आमतौर पर साझा करते हैं। अपने आप से पूछें कि ये कहानियां आपके बारे में क्या कहती हैं और आपको उन लोगों को बताने की आवश्यकता क्यों है जो आप जानते हैं
  • ये कहानियां एक व्यक्ति के रूप में आपके बारे में क्या कहती हैं, इस पर विशेष ध्यान दें। क्या ये कहानियां आपकी ईमानदारी या साहस को उजागर करती हैं? क्या आप इन्हें गिनना पसंद करते हैं क्योंकि ये लक्षण आपके सामान्य व्यवहार या खातों को मिसाल रखते हैं क्योंकि वे ऐसे गुणों के दुर्लभ उदाहरण हैं जिन्हें आप बड़ी मात्रा में प्राप्त करना चाहते हैं?
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 3 हैं
    3
    अपने बचपन को याद रखें अधिकांश लोग अपनी इच्छाओं और व्यक्तित्व के साथ अधिक ईमानदार होते हैं जब वे बच्चे होते हैं निर्धारित करें कि जब आप एक बच्चा थे, तब आपको क्या ख़ुश हो गए थे, साथ ही आपको निराश किया गया था। उस विश्वास प्रणाली के बारे में सोचो जो आपने एक बच्चे के रूप में किया था। यदि इन तत्वों में से कुछ बदल गए हैं, तो उन पर ध्यान दें और अपने कारणों के बारे में सोचें कि आप परिवर्तन के कारण के रूप में दावा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद एक बच्चे के रूप में जब आप चीजों को स्वतंत्र रूप से और अकेले करते थे, तो आप क्षणों को क़ीमती लगाते थे। यदि आप अभी भी अपने निजी स्थान का मूल्य रखते हैं, तो आजादी के लिए यह खोज स्पष्ट रूप से है कि आप वास्तव में कौन हैं
  • यदि आप इसके बजाय वर्तमान में दायित्वों की एक श्रृंखला के अधीन हैं, तो अपने आप से पूछिए कि क्यों आपने परिवार और दोस्तों को एक नए तरीके से महत्व देना सीख लिया है, इस मामले में किसी भी संबंधित दायित्व को पूरा करने की इच्छा असली हो सकती है। दूसरी ओर, शायद तुम सिर्फ दायित्वों के साथ आप द्वारा भरे जा रहे बाहरी उम्मीदों, जिस स्थिति में आप सच स्वतंत्र व्यक्ति तुम एक बच्चे थे रहने के मैच के लिए।
  • भाग 2

    एक कदम वापस ले लो

    Video: Epic Fail! Fluid Pour What Not to do and How to Scrape a Canvas

    इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 4 हैं
    1
    आईने पर निषेध। एक पूर्ण सप्ताह के लिए आईने से दूर हो जाओ और अपने प्रतिबिंब को देखना बंद करो ऐसा करने से, आप भौतिक की झूठी धारणाओं को दखल देते हैं, जो आप दैनिक आधार पर बनाए रखते हैं जब आप समीक्षा करते हैं कि आप कैसे हैं।
    • जब आपका मिरर प्रतिबंध समाप्त होता है, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि केवल एक ही व्यक्ति जो आपकी उपस्थिति के बारे में बहुत चिंतित है और आप के लिए इतना महत्वपूर्ण है, वह स्वयं है एक बार जब आप अपने असिद्ध भौतिक असफलताओं के निर्धारण के लिए खुद को फेंकने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप शायद यह महसूस करेंगे कि कोई भी आपकी जगह नहीं लेता है और उनके लिए एक निर्धारण की प्राप्ति करता है। नतीजतन, लंबे समय में आपको यह महसूस होगा कि नकारात्मक चीजें जो आप अपनी उपस्थिति के बारे में सोचते हैं, वह सभी के बाद वास्तविक नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 5 हैं
    2
    अपने सिर में शोर को चुप रहें जीवन बहुत मांग कर सकता है और आपके विचार एक ही समय में सौ अलग-अलग दिशाओं में खींच सकते हैं। व्यस्त सप्ताह के साथ आमतौर पर हाथ में जाने वाले चिंतन और नकारात्मक विचारों को कम करने में सहायता के लिए कुछ हफ्तों तक अपना जीवन सरल बनाएं
  • अगर आपको तुरंत अपने सिर में शोर शांत करने में परेशानी हो रही है, तो अपनी आंतरिक शिकायतों से छुट्टी की तरह कुछ लेने के लिए आगे की योजना बनाएं। जितनी भी आप कर सकें उतना हल करें जितना कि आपको करना है, ताकि आप (लगभग) "अवकाश" सप्ताह के दौरान बहुत कम या कुछ नहीं कर सकें। अपने दायित्वों का कार्यक्रम करें ताकि उस समय के दौरान आपके विचारों पर कोई बाहरी चिंताएं पैदा न हों।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 6 हैं
    3
    दूसरों को आपके साथ ईमानदार होने के लिए प्रोत्साहित करें आपको अपने आप को एक नया दृष्टिकोण देखने की ज़रूरत है यह अधिक संभावना है कि जो आपको अच्छी तरह से जानता है, उसे अच्छी समझ है कि आप वास्तव में कौन हैं, लेकिन जटिल हिस्सा यह है कि पास के कुछ लोग आपकी कमियों के बारे में पूरी तरह ईमानदार होने के लिए तैयार होंगे। आपको उन मित्रों को ढूँढ़ने की ज़रूरत है जो आपके साथ ईमानदार होंगी और उन मित्रों को प्रोत्साहित करें जिन्हें आपको अपनी प्रतिक्रिया के डर के बिना ईमानदारी से बोलना होगा।
  • आप अपने आप को आलोचना सीखकर दूसरों की आलोचना करने के विचार के साथ दूसरों को सहज महसूस कर सकते हैं। यदि आप रचनात्मक आत्म-आलोचना का प्रदर्शन कर सकते हैं, तो आपके पास अपने दृष्टिकोण के अनुसार सच्चाई आपको बताते हुए आपको और अधिक आरामदायक महसूस हो सकता है।
  • कुछ लोग ईमानदारी से स्वाभाविक रूप से सहज महसूस करते हैं दूसरों को ईमानदारी से सीखना एक बार जब वे किसी के साथ सहज महसूस करते हैं आपके जीवन में इनमें से एक या दोनों प्रकार के व्यक्ति होनी चाहिए।
  • जब लोग आपको रचनात्मक तरीके से आलोचना करते हैं, तो ध्यान से सुनो और उनका क्या कहना है, उसे स्वीकार करें। झुंझलाहट के साथ प्रतिक्रिया न करें या अपने बयानों को समर्थन या अस्वीकार करने के लिए अन्य मित्रों को दबाव डालें।
  • छवि शीर्षक से देखें, जैसा कि आप वास्तव में चरण 7 हैं
    4
    प्रशंसा लोग मनुष्य तुच्छ महसूस करने से नफरत करता है, इसलिए आम तौर पर एक व्यक्ति जो खुद से असंतुष्ट महसूस करता है, वह उस व्यक्ति की खोज करके प्रतिक्रिया करता है जो निम्नतर विचार कर सकता है। हालांकि, यह आपके आत्मविश्वास को विकृत कर देता है। कुछ और सकारात्मक लोगों को आप प्रशंसा कर सकते हैं ढूँढने होगा।
  • अन्य लोगों की प्रशंसा करते हुए भी आप के लिए कामना करने के लिए एक लक्ष्य देता है कोई भी एकदम सही नहीं है, लेकिन अक्सर उन लोगों की प्रशंसा करता है जिनके पास सकारात्मक गुण होते हैं जिनके पास आमतौर पर कोई अधिकार नहीं होता है। इन लोगों की प्रशंसा करते हुए आप उन गुणों के बारे में और अधिक जागरूक कर सकते हैं जिनके पास आपके पास नहीं है और जब आप उन्हें जानकारी लेते हैं, तो आप उन्हें अपने जीवन में अनुकरण करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने आप को नए सिरे से देखने के दृष्टिकोण से देखें
    इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 8 हैं



    1
    मूल रूप से प्रत्येक धारणा का विश्लेषण करें आपको अपनी मूल धारणाओं की छुट्टी देने के बाद, सूची को बाहर निकालें और समीक्षा करें बिंदु के अनुसार। अपने आप से पूछें कि प्रत्येक बिंदु की कोई वैधता है और संपूर्ण सूची में उनमें से प्रत्येक की समीक्षा करने के लिए खुद को समर्पित करें।
    • आपके द्वारा किए गए प्रत्येक धारणा या बयान से, अपने आप से पूछिए:
    • "क्या यह वाकई सच है?"
    • "क्या मैं साबित कर सकता हूं कि यह पूरी तरह सही है? क्या मैं साबित कर सकता हूं कि वह नकली है?"
    • "मैं इस विचार या विचार को शारीरिक और भावनात्मक रूप से कैसे प्रतिक्रिया करूं?"
    • "क्या इस नकारात्मक गुणवत्ता से जुड़े सकारात्मक गुण हैं? क्या इस सकारात्मक गुणवत्ता से जुड़े नकारात्मक गुण हैं? "
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 9 हैं
    2
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें अपने विचारों को कुछ नया में शुरुआत करने के लिए मजबूर करके मान्य करें अनिश्चितता के दौरान, शक्तियां और कमजोरियां खुद को दिखाती हैं। अनुभव के दौरान अपनी खुद की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें कि आपके सकारात्मक और नकारात्मक गुण वास्तव में क्या हैं इसका बेहतर विचार प्राप्त करें।
  • यह चाल आपको कुछ नहीं पता है और इसके बारे में जानने के लिए खुद को मजबूर करने के लिए है उदाहरण के लिए यदि आपको खाना पकाने के बारे में कुछ नहीं पता है, तो खाना बनाना सीखें
  • इस अवधि के दौरान आपको अपने उत्तर और प्रतिक्रियाओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको केवल इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आप इसे दूर करने में मदद करने के लिए दूसरों पर निर्भर न करें।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 10 हैं
    3
    अपनी कमियों को स्वीकार करें लोग गलत होने से नफरत करते हैं, लेकिन कोई भी सही नहीं है। अपनी कमियों और असफलताओं से इनकार करने की कोशिश करने के बजाय, अपने लिए बहस रोकना और गलत चीजों के साथ ईमानदार रहना। इसमें ऐसी चीजें शामिल हैं जिन्हें आपने पहले से सोचा था कि गलत थे और जिन लोगों ने आप पहले इनकार कर दिए थे
  • समझें कि आपकी ज़रूरतों को स्वीकार करना आपके लिए वास्तव में देखने के लिए एक आवश्यक कदम है। इसके अलावा, आप केवल अपने दोषों को सुधारने की कोशिश कर सकते हैं यदि आप पहले उन्हें पहचानते हैं और स्वीकार करते हैं।
  • आपको बहाने से छुटकारा पाने की ज़रूरत है उदाहरण के लिए, यदि आप नियमित रूप से विलंब करते हैं, तो यह कहकर यह औचित्य नहीं दें कि आप अभी भी नौकरी करने के लिए प्रबंधन करते हैं, इसलिए यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके बजाय, वह केवल विलंब के लिए मानते हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 11 हैं
    4
    आंतरिक रूप से प्रोएक्टेट जब आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आंतरिक कारणों की तलाश करें किसी और को दोषी मानना ​​अविश्वसनीय रूप से आसान हो सकता है, लेकिन अपने अहंकार को अपवर्जित करने से बचने के लिए आपको गंभीरता से अपने आप से पूछना चाहिए अगर आपके पास वर्तमान स्थिति के लिए दोषी भी है।
  • इसी तरह, जब भी आप दूसरों के बारे में शिकायत करने की कोशिश करते हैं, आपको खुद को खुद आंतरिक रूप से पेश करना चाहिए। जब ऐसा होता है, रोकें और अपने आप से पूछें कि क्या अन्य लोग आपके बारे में एक ही शिकायत कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 12 हैं
    5
    बाहर से देखें अपने लक्ष्यों, विचारों और इच्छाओं के बारे में सोचो शायद आप अपने मन में प्रत्येक को औचित्य और तर्कसंगत बना सकते हैं, लेकिन अपने आप से पूछें कि आप इन विशेषताओं को कैसे देखेंगे यदि आप उन्हें किसी अन्य व्यक्ति के नजरिए से देखते हैं यदि अपेक्षित प्रतिक्रिया भिन्न होती है, तो यह निर्धारित करता है कि ऐसा क्यों होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित व्यक्ति के साथ संबंध रखना चाहते हैं और महसूस करते हैं कि आपकी इच्छा उचित है, तो एक बाहरी और अन्य व्यक्ति को क्या देख सकते हैं, इस बारे में सोचें। अगर किसी उद्देश्य को देखने के लिए आप अनुभवहीन या अविवेक से विचार करेंगे, तो आपको उस गुण को स्वीकार करना चाहिए जो वह है
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 13 हैं
    6
    एक डायरी रखें अपनी स्वयं की छवि को नवीनीकृत करने की प्रक्रिया में अपनी नई खोजों और संदेह के बारे में लिखें। आप अपनी भावनाओं, कुंठाओं या विषय से संबंधित कुछ और चीज़ों के बारे में लिख सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात केवल लगातार और ईमानदारी से लिखना है।
  • हर बार जब आप अपनी पत्रिका में लिखने के लिए बैठते हैं, तब तक आपको जारी रखना चाहिए जब तक आप कुछ स्तर की समझ या बढ़ी हुई भावनाओं की स्थिति तक नहीं पहुंच पाते।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी जर्नल में लिखने के लिए समय लेते हैं जब आप बिना किसी रुकावट के काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 14 हैं
    7
    स्वस्थ तरीके से अपने बारे में सोचें यद्यपि आप अपनी कमियों के बारे में ईमानदार होना चाहिए, आपको खुद को स्वीकार करना होगा कि आप कौन हैं और अपने सकारात्मक पहलुओं के बारे में ईमानदार होना सीखना चाहिए। अत्यधिक खराब स्व-छवि होने के कारण हानिकारक हो सकता है (यदि अधिक नहीं तो) ज़्यादा फुलाए हुए आत्म-चित्र के रूप में।
  • आपको अपने आप पर जोर देने की जरूरत है कि आप मूल्यवान हैं, यहां तक ​​कि आपके सभी दोषों और कमियों के साथ।
  • जब आप एक नकारात्मक दिशा में चलने वाली अपनी धारणाओं को महसूस करते हैं, तो आप अनावश्यक दोष से सवाल करते हैं। यदि कुछ गलत हो जाता है और आप स्वयं को कहते हैं "मैं कुछ भी ठीक नहीं कर सकता", अपने आप को अच्छी तरह से किया चीजों की सूची बनाकर स्वयं को सही करें
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 15 हैं
    8

    Video: भारत में अमेरिकी सेन्य सामान की बिक्री दशक में शून्य से 15 अरब डॉलर तक पहुंच गई है

    अपने आप से पूछें कि आप कौन बनना चाहते हैं विचार करें कि आपकी खुद की छवि क्या है और खुद से पूछिए कि वह व्यक्ति कौन है जिसे आप एक दिन बनना चाहते हैं। शायद यह उस व्यक्ति के समान है जिसे आप एक बार सोचा था कि आप थे। तय करें कि आपको अपने आप को बदलने और इस इच्छा को वास्तविकता बनाने के लिए क्या करने की आवश्यकता है
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com