ekterya.com

एक्सेलेरेशन कैसे बढ़ाएं

यदि आप उत्कृष्ट, तेज और शक्तिशाली त्वरण चाहते हैं तो सभी खेलों के एथलीटों के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप अपने त्वरण को बढ़ाने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको हफ्ते में कई बार गति अभ्यास करना चाहिए, साथ ही फास्ट-ट्विच मांसपेशी फाइबर विकसित करने के लिए प्लाईमेट्रिक अभ्यास करना चाहिए। ये आपको एक विस्फोटक शक्ति देंगे इसके अलावा, यदि आप अपना फॉर्म और तकनीक संशोधित करते हैं, तो आपको चलने शुरू होने के बाद आपको थोड़ी अधिक गति मिल जाएगी।

चरणों

विधि 1
गति अभ्यास करें

इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 1
1
गति दौड़ ऊपर चढ़ो सपाट सतहों पर ऐसा करते हुए एक पहाड़ी चढ़ना अधिक चुनौतीपूर्ण है इसका कारण यह है कि आपको गुरुत्वाकर्षण से लड़ना होगा। पहाड़ियों में गति दौड़ करके, आप पैरों में शक्ति विकसित कर सकते हैं, अपने त्वरण को बेहतर बनाने में और तेजी से वापस आ सकते हैं।
  • जितनी जल्दी हो सके दौड़ का संचालन करें और फिर धीरे-धीरे पहाड़ी से नीचे चलें। यह डाउनहिल चलना आपके आराम के समय के रूप में काम करेगा। डाउनहिल चलते समय आपको इस अभ्यास को कई बार करना चाहिए, जैसा कि आप कर सकते हैं और किसी भी स्थिति में पूरी तरह से आराम कर सकते हैं। व्यायाम अधिक लंबी और तेज पहाड़ी चुनौतीपूर्ण होगा।
  • छवि बढ़ाना त्वरण चरण 2 बढ़ाएं
    2
    अपने घुटनों में गति को सुधारने के लिए एक दीवार के साथ व्यायाम करें इस प्रकार के व्यायाम के लिए आप अपने घुटनों को बहुत बढ़ाते हैं और समय के साथ, सामान्य रूप से आपकी गति को सुधारने के अलावा आपके त्वरण में वृद्धि होगी। इन अभ्यासों को करना आसान है और आपको किसी दीवार के अलावा किसी अन्य उपकरण की ज़रूरत नहीं है।
  • दीवार पर अपने हाथों का समर्थन करके इस प्रकार के व्यायाम के लिए खुद को स्थान दें अपनी बाहों को जमीन पर सीधे और समानांतर होना चाहिए और आपके शरीर को सिर से एंकल तक लगभग 45 डिग्री के कोण पर एक सीधी रेखा बनाना चाहिए।
  • सही घुटने लिफ्ट, पैर ठोके, जब तक यह कूल्हे तक पहुंचता है फिर, इसे कम करें और बाएं घुटने के साथ एक ही आंदोलन करें। आंदोलन को वैकल्पिक रूप से और 10 सेकंड के लिए जितनी जल्दी हो सके दोहराएं। धड़ को सक्रिय रखा जाना चाहिए और पीठ के काठ का क्षेत्र तनावपूर्ण होना चाहिए।
  • इस अभ्यास के 1 और 3 राउंड के बीच करें
  • इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 3
    3

    Video: सभी आयु के लिए स्पीड का विकास: त्वरण अभ्यास

    जितनी तेजी से पुश करें उतना ही आप वजन के साथ स्लेज ले सकते हैं एक स्लेज को धक्का जाने से पैरों में ताकत बढ़ती है और आपको अधिक शक्ति देता है जिसके साथ आप त्वरण बढ़ा सकते हैं। स्लेज को आपके शरीर के वजन के लगभग 10% के साथ लोड किया जाना चाहिए।
  • अपने हाथों को स्लेज पर रखें ताकि आपका शरीर 45 डिग्री के कोण पर हो और पूरी गति से चलना शुरू कर दें। एक गोल पूरा करने के लिए 10 से 20 मीटर (10 से 20 गज) के लिए जितनी जल्दी हो सके स्लेज को पुश करें। आप इस अभ्यास के 3 से 6 राउंड के बीच कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 4
    4
    जल्दी से बड़े वजन बढ़ाएं यदि आप मांसपेशियों में ताकत विकसित करते हैं, तो आप दौड़ में अपने त्वरण और गति में सुधार कर सकते हैं, खासकर यदि आप जितनी जल्दी हो सके वजन बढ़ा सकते हैं। त्वरण को बढ़ाने के लिए भार उठाने के लिए, आपको सबसे अधिक वजन का चयन करना होगा, जो आप सही आकार को बनाए रखते हुए उठा सकते हैं।
  • सर्वेक्षणों की गणना करें और सही फॉर्म बनाए रखने के दौरान पुनरावृत्तियों की सबसे बड़ी संभव संख्या को प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित करें। अगर आप जल्दी वजन उठाते हैं, तो यह आपको फास्ट-ट्विच मांसपेशियों के तंतुओं को विकसित करने में मदद करेगा और इसके बदले, आप चलने शुरू होने के बाद से आपको अधिक गति देगा।
  • Video: अपने त्वरण में सुधार करने के लिए कैसे | 5 Execrcises / अभ्यास तेजी से प्राप्त करने के लिए

    इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 5
    5
    एक स्टेडियम की सीढ़ियां नीचे चलाएं स्थानीय हाई स्कूल स्टेडियम का लाभ उठाएं और सीढ़ियां नीचे चलाएं। इस तरह, आप शक्ति विकसित करेंगे और आपके त्वरण को बढ़ाने के लिए योगदान करेंगे। आपको सीढ़ियों से जितनी जल्दी हो सके चलना चाहिए और हर किसी के बजाए एक या दूसरे कदम पर कदम रखना चाहिए।
  • जब चरण-दर-चरण चल रहा हो, तो आपके शरीर को 45-डिग्री के कोण पर रखा जाता है उत्तरार्द्ध अधिकतम त्वरण के लिए मौलिक है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 6
    6
    गति दौड़ के साथ अभ्यास का मिश्रण। यदि आप छिपकलियों या पर्वतारोहियों की तरह अभ्यास करते हैं, तो वे एक छोटी गति की दौड़ के लिए एक परिचय के रूप में सेवा कर सकते हैं। इन पदों में प्रवेश करना और बाहर निकलने से आपकी कार्यात्मक गतिशीलता में सुधार होता है
  • यदि आप अपने कार्यात्मक गतिशीलता में सुधार करते हैं, तो आपकी ताकत और आपका त्वरण बढ़ेगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप फुटबॉल या टेनिस जैसे खेल का अभ्यास करते हैं, तो ये अभ्यास विशेष रूप से उपयोगी होंगे, क्योंकि उन्हें केवल गति ही नहीं बल्कि एक अच्छी प्रतिक्रिया समय भी चाहिए।
  • विधि 2
    शामिल plyometric अभ्यास

    इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 7
    1
    बॉक्स छलांग के साथ शुरू करें पेटीमेट्रिक अभ्यास, जैसे बॉक्स जुम्प्स, फास्ट-ट्विच मांसपेशियों के तंतुओं को विकसित करने और अपनी विस्फोटक शक्ति को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, जिससे आपको अधिक गति मिलती है बॉक्स कूदता सरलतम ऊर्ध्वाधर ओरिएंटेशन plyometric अभ्यासों में से एक हैं और आपके व्यायाम आहार में plyometrics को शामिल करने का एक शानदार तरीका है।
    • अगर आप एक जिम का उपयोग कर सकते हैं, तो आपको पोलीमेट्रिक बक्से मिलने की संभावना है। शुरुआत में कम से कम एक अच्छा विचार है, एक प्रशिक्षक के साथ plyometric अभ्यास करने के लिए जिसे अनुभव है, क्योंकि यदि आप उन्हें गलत तरीके से करते हैं, तो आप अपने जोड़ों को लागू कर सकते हैं, जिससे चोट लग सकती है।
    • बॉक्स छलांग बनाने के लिए, आपको उस ऊंचाई को चुनना होगा जिस पर आप जमीन पर खड़े रह सकते हैं और उसी स्थिति में गिर सकते हैं जिसमें आप शुरू में थे।
    • एक अतिरंजित तरीके से आगे और पीछे हथियार को संतुलित करें जब आप उन्हें आगे बढ़ते हैं, तो अपने शरीर को ऊपर की तरफ धक्का दे दो, जब तक यह बॉक्स पर नहीं गिरता। फिर वह एक छलांग में लौटने की बजाय शुरुआती स्थिति पर लौटने के लिए कदम उठाता है। इस अभ्यास के 5 पुनरावृत्तियों के तीन सेट करें
  • इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 8
    2
    अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए व्यापक कूदो बनाएं जब ये छलांग लगाते हैं, तो आप खड़ी होने पर गति को गति देते हैं। विस्तृत छलांग के माध्यम से, आप अपने पैरों को जमीन के खिलाफ खुद को प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं ताकि वे एक विस्फोटक शक्ति प्राप्त कर सकें और गति पैदा कर सकें
  • शुरू करने के लिए, थोड़ा आराम से अपने घुटनों को फिसलने के द्वारा एक आराम की स्थिति में मिलता है। व्यापक और अतिरंजित आंदोलन के माध्यम से अपनी बाहों को पीछे की तरफ घुमाएं और फिर उन्हें तुरंत आगे बढ़ाएं। जैसा कि आप अपने हथियार को आगे बढ़ाते हैं, अपने पैरों को जमीन पर दबाकर खुद को धक्का दो।
  • आपके शरीर को उतना ही बढ़ाएं जितना आप अग्रेषित कर सकते हैं गिरते समय, आपको अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ लेना चाहिए ताकि आप प्रभाव को अवशोषित कर सकें और फिर प्रारंभिक स्थिति पर लौटें। प्रत्येक बैच के बीच 5 से 10 बड़े छलांग के बीच और 1 और 3 बैचों के बीच बनाएं।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 9

    Video: थियो वालकोट | त्वरण सुधार करने के लिए कैसे | एक पेशेवर की तरह ट्रेन

    3



    बाड़ और खड़े कूद का प्रयोग करें कूदता एक विस्फोटक बल का उपयोग करता है जो तेजी से चिकोटी मांसपेशी फाइबर विकसित करता है, जिससे आप अपनी गति और त्वरण को सुधारने की शक्ति दे सकते हैं। जितना ऊंचा हो उतना कूदो और आप बड़े और अतिरंजित आंदोलनों के द्वारा कर सकते हैं।
  • इन छलांग को सबसे शक्तिशाली तरीके से दोहराएं और गति से अधिक शक्ति और अच्छी तकनीक पर अधिक ध्यान दें।
  • छवि बढ़ाना त्वरण चरण 10 बढ़ाएं
    4
    बनाओ शक्ति को विकसित करने के लिए जल्दी से बाध्य यह एक शक्तिशाली बल विकसित करने और अपनी गति और त्वरण को बढ़ाने के लिए सबसे आम पैलीमेट्रिक अभ्यासों में से एक है। बाउंडिंग एक अतिरंजित आंदोलन है जब चल रहा है, इसलिए यह स्पीड रेसिंग में इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियों को भी विकसित करता है।
  • पीछे की तरफ पूरी तरह से बढ़ाया गया एक साथ एक पैर से दूसरे तक जाएं, जब आप घुटने को सामने से हिप या अधिक तक बढ़ा देते हैं। आपको जितना हो सके उतना आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।
  • प्रत्येक एक के साथ लगभग 20 मीटर की दूरी को कवर इस अभ्यास के तीन पुनरावृत्ति करना
  • इमेज शीर्षक बढ़ो त्वरण चरण 11
    5
    यह एक पैर के लिए विविधताओं को शामिल करता है। प्लाईमेट्रिक अभ्यास पर एक-लेग ट्रेनिंग करने से ताकत तेजी से विकसित हो सकती है अगर आप दोनों पैर व्यायाम करते हैं। इसके अलावा, एक पैर के लिए भिन्नता आपके लिए धड़ को विकसित करने और सामान्य रूप से आपके संतुलन और चपलता को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी है।
  • यदि आप एक पैर के लिए बदलाव करने जा रहे हैं, तो आपको पैरों को वैकल्पिक करने के लिए सावधान रहना होगा ताकि प्रत्येक व्यक्ति को न्यायसंगत तरीके से विकसित किया जा सके। यदि एक असंतुलन है और एक पैर दूसरे से मजबूत है, तो यह जोड़ों में मोच और चोटों का कारण हो सकता है।
  • विधि 3
    अपनी गति दौड़ के यांत्रिकी सुधारें

    इमेज शीर्षक बढ़ाएं त्वरण चरण 12
    1
    अपने कदमों की दक्षता में सुधार करने के लिए हाथ स्विंग अभ्यास करें। यदि आप हथियार को चलते समय सही तरीके से ले जाते हैं, तो यह आपके चरणों की आवृत्ति को नियंत्रित करने और उनकी लंबाई बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे आप तेजी से तेज़ी में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं
    • प्रदर्शन अभ्यास स्विंग हाथ है, वे हर समय 90 डिग्री के कोण पर मुड़े ही रहना चाहिए, क्योंकि वे चल दी जाएगी।
    • घूमना या चलने की स्थिति में अपने हथियार डालकर (आपके कूल्हों की ऊंचाई के निकट एक और दूसरी कंधे की ऊंचाई पर)।
    • अपनी बाहों को आगे और पीछे एक सीधी रेखा में जितनी तेज़ी से आगे बढ़ें। इस अभ्यास की अवधि की गणना करें ताकि यह प्रत्येक दौर में 10 से 30 सेकंड के बीच हो और फिर 1 और 3 पाठ्यक्रमों के बीच प्रदर्शन करें।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 13
    2
    जमीन के साथ झिल्ली के कोण पर कार्य करें यदि आप अधिकतम त्वरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कम ऊंचाई पर शुरू करना सीखना होगा जहां जमीन से लगभग 45 डिग्री शिंका होनी चाहिए। इसके लिए, एक छिपकली की स्थिति से या एक स्लेज दबाकर गति दौड़ शुरू करना उपयोगी हो सकता है।
  • आप स्लेज को धीरे धीरे आगे बढ़ाकर इस तकनीक को सुधार सकते हैं। धीरे धीरे आगे बढ़कर, आपका शरीर सही कोण महसूस कर सकता है इस तरह, आप अधिकतम गति प्राप्त करने के लिए गति रेसिंग के लिए उचित यांत्रिकी के शरीर की स्मृति प्राप्त करते हैं।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएं एक्सेलेरेशन चरण 14
    3
    बाहर निकलने के लिए अपने आप को धक्का करके अधिकतम शक्ति बनाएं यदि आप त्वरण में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको जमीन के रूप में संभव के रूप में मुश्किल के रूप में अपने आप को धक्का देने पर विचार करना होगा। ध्यान रखें कि त्वरण और गति शक्ति और शक्ति से संबंधित हैं और यह नहीं कि आपके पैरों को कितनी तेजी से आगे बढ़ना है
  • शक्ति को अधिकतम करने के लिए शक्ति प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है इसके अलावा, plyometric प्रशिक्षण विशेष रूप से तेजी से चिकोटी मांसपेशी फाइबर विकसित करने में मदद करता है।
  • अपने पैरों को जमीन को जितना मुश्किल हो उतना कठिन बनाकर काम करना और विस्फोटक रूप से आगे बढ़ाना सबसे अच्छी बात यह है कि इस अभ्यास को एक ट्रैक पर, लॉन पर या किसी अन्य सतह पर करना चाहिए, जहां आप प्रभाव का थोड़ा सा अवशोषित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएं एक्सेलेरेशन चरण 15
    4
    एड़ी वसूली में सुधार करने के लिए व्यायाम लात मारो। यदि आप अधिकतम गति प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने केंद्र द्रव्यमान के पीछे जितना संभव हो सके उतना ही बढ़ना होगा, इसके बजाय, आपके शरीर को आगे धकेल दिया जाएगा और आपकी ऊँची एड़ी के जूते जल्दी से ठीक हो जाएंगे
  • पीछे के यांत्रिकी को कम करने और मोर्चे के यांत्रिकी को अधिकतम करने के संबंध में विचार करें। व्यायाम जहां आप घुटनों को बढ़ाते हैं बहुत सामने वाले बहुत से यांत्रिकी होते हैं और पीठ के पीछे बहुत से यांत्रिकी अभ्यास होते हैं।
  • एक और व्यायाम जिसके साथ आप पीछे की यांत्रिकी को कम करने और एड़ी की वसूली में सुधार करने के लिए सीख सकते हैं ताकि आप तेजी से तेज़ी से गति प्राप्त कर सकें, यह दिखावा दें कि आप गर्म कोयल्स पर चलते हैं।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो त्वरण चरण 16
    5
    टखनों, घुटनों और कूल्हों के लचीलेपन में सुधार करने के लिए खींचकर प्रदर्शन करें यदि आप त्वरण में वृद्धि करना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है कि आपके शरीर के निचले हिस्से के जोड़ पूरी तरह विस्तारित हो जाएंगे। यदि आपका गुदगुदा, घुटनों और कूल्हों अधिक लचीले हैं तो आपके कदम अधिक कुशल होंगे
  • अपने अभ्यास की नियमितता में शामिल करने का एक तरीका गतिशील खींचने वाला नियमित तरीका है जैसे गर्म या अपने मूल व्यायाम के बाद शांत करने के लिए खींचने का तरीका।
  • यदि आप गर्मी के हिस्से के रूप में गतिशील खींचने की नियमितता का विकल्प चुनते हैं, तो आपको मांसपेशियों को गर्म करने के लिए पहले से 3 से 5 मिनट तक सैर करना सावधानी रखना चाहिए, क्योंकि आपको ठंड की मांसपेशियों को कभी भी नहीं खींचना चाहिए।
  • आप मूल योग मुद्राएं भी कर सकते हैं जो हिप फ्लेक्सर्स को अपने संयुक्त लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करने के तरीके के रूप में खोलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह आपको त्वरण बढ़ाने की अनुमति देगा
  • इमेज शीर्षक बढ़ाना त्वरण चरण 17
    6
    विभिन्न पदों पर गति रेसिंग अभ्यास शुरू करें अपने चलने की तकनीक को बेहतर बनाने और त्वरण बढ़ाने के लिए, आप एक छोटी-गति वाले दौड़ के लिए शुरुआती स्थिति बदल सकते हैं। आप जमीन से शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे तब तक बढ़ सकते हैं जब तक आप ऊर्ध्वाधर प्रारंभिक स्थिति तक नहीं पहुंच पाते।
  • प्रत्येक गति दौड़ में 10 और 30 मीटर के बीच का विस्तार होना चाहिए। शुरू करने के लिए, अपनी पीठ पर काम करते हैं और जब तक आप किसी छिपकली की स्थिति (ऊपर और नीचे दोनों) तक नहीं पहुंच जाते।
  • एक घुटने से शुरू करने के लिए संक्रमण करते समय, आपको प्रत्येक घुटने को ढंकने के लिए सावधान रहना चाहिए और न सिर्फ एक इस तरह, विकास दोनों में समान रहेगा।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो त्वरण चरण 18
    7
    स्पीड व्यायाम दिनचर्या के बाद अपनी मांसपेशियों को पूरी तरह ठीक होने दें। गति दौड़ के लिए प्रशिक्षण या त्वरण के लिए मांसपेशियों की कमी और थकान भी केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र। यदि आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते हैं, तो आप जो स्पीड व्यायाम दिनचर्या कम करते हैं वह कम प्रभावी होगा और आप त्वरण को खो सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, गति अभ्यास के बाद पूरी तरह से ठीक होने के लिए, यह 36 से 48 घंटों के बीच होता है। इसलिए, सप्ताह में एक या दो बार से अधिक त्वरण व्यायाम करने के लिए सलाह नहीं दी जा सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com