ekterya.com

मिठाई आलू कैसे उगने के लिए

यदि आप एक उद्यान बढ़ाना शुरू करना चाहते हैं, तो आप मीठे आलू को ध्यान में रख सकते हैं, क्योंकि यह एक पौधा है जिसे थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है और अधिकांश फलों और सब्जियों की तुलना में अधिक प्रचुर मात्रा में फसल प्रदान करता है। यदि आपके पास एक छोटा सा क्षेत्र है, तो आप इन खूबसूरत तांबे के रंग के कंद लगा सकते हैं और आप विशेष भोजन के लिए अपने बगीचे से सीधे मीठे आलू पा सकते हैं। कटाई से शुरू, खरोंच से अपने खुद के मीठे आलू कैसे विकसित करने के लिए सीखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

कलम बढ़ाना
ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
एक मीठा आलू चुनें कटिमेज़ छोटे शूट हैं जो कि मौजूदा मीटपॉटेटो पौधों से बढ़ते हैं। आप उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या उन्हें नर्सरी में खरीद सकते हैं, लेकिन आप उन्हें बहुत आसान तरीके से घर पर भी बढ़ सकते हैं। दुकान या किसी दोस्त के घर से स्वस्थ और परिपक्व मधुमक्खी के पौधे की तलाश करें।
  • सबसे लोकप्रिय और आम मीठे आलू किस्मों (ज्यादातर दुकानों में बेची जाती हैं) हैं: बीयरगेर्गार्ड, प्वेर्टो रिकान झाड़ी और शताब्दी
  • ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    मीठे आलू तैयार करें जब आपके पास 1 या 2 स्वस्थ मीठे आलू होते हैं, तो उन्हें सिंक में डालकर अच्छी तरह से धो लें फिर, इसे आधा में काट लें यदि यह काफी बड़ा है, तो आप इसे तीन या तिमाहियों में कट कर सकते हैं
  • ग्रो स्वीट ऑटूवा स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    पानी के साथ एक जार भरें काटना बढ़ने के लिए, आपको आधा पानी के साथ एक कंटेनर में आधा आलू को डाल देना होगा। इसे एक जार या कांच के साथ करें जो कि मीठे आलू के लिए बड़े खोलने के लिए पानी भरकर इसे भरें।
  • ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    पानी में मीठे आलू रखो। पक्षों पर 4 से 5 टूथपिक्स डालें ताकि वे समानता से और बीच के करीब, टायर के प्रवक्ता की तरह अलग हो जाएं। जार या गिलास पानी में मीठे आलू रखो ताकि काट का हिस्सा कम हो और कांच के किनारे पर बैठे आलू के आधे हिस्से को टूथपिक्स में रखा जाए।
  • यह अपने आप में से मीठे आलू के सभी टुकड़ों के साथ करें, जो आपके संबंधित जार में है
  • ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    कुछ प्रकाश और गर्मी जोड़ें मीठा आलू के साथ जार रखो जो एक ऊन की चोटी पर होता है जो बहुत अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है।
  • ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 6
    6
    कटाई बढ़ने दें। छोटे से कलियों के लिए लगभग 2 से 4 सप्ताह प्रतीक्षा करें, पत्तियों के साथ मीठे आलू के ऊपर अंकुरित होने लगें।
  • ग्रो स्वीट ऑटूरा चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    कटाई काटा हुआ जब कंद के ऊपरी भाग काटिंग से भरा होता है, तो सावधानी से प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से बदल कर हटा दें। वे अभी तक जड़ नहीं पाएंगे और एक तरह के स्टेम के साथ छोटी पत्तियों की तरह दिखेंगे।
  • ग्रो स्वीट ऑटूरा चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    8
    पानी में कटौती रखो। थोड़ा सा पानी, लगभग 3 सेंटीमीटर (1 इंच) या उससे कम के साथ एक कटोरा भरें - यह राशि आपके पास होने वाली कटौती की संख्या पर निर्भर करेगी। उन्हें कटोरे में रखें ताकि पानी में स्टेम डूबा हो। उन्हें इस तरह से कई दिनों तक छोड़ दें जब तक कि जड़ें पृष्ठभूमि में न बनें।
  • इसे स्वस्थ रखने के लिए दिन में एक बार के बारे में ताजा पानी दो।
  • अगर किसी भी कटाई जड़ें नहीं बनती है या विल्ट की शुरुआत नहीं करती है, तो इसे फेंक दो।
  • बढ़ी हुई श्वेत आलू चरण 9 में छवि का चित्रण
    9
    उन्हें संयंत्र लगाने के लिए कलमों को ले लो। 2 से 3 दिनों के बाद, कटाई के निचले हिस्से में जड़ें विकसित होनी चाहिए। अब, पानी को कटोरे से बाहर फेंक दें और उन्हें काटने के लिए कटाई हटा दें। बागानों में अलग-अलग बर्तन में सीधे उन्हें जगह देना सबसे अच्छा होगा ताकि जड़ें बरकरार रहें।
  • विधि 2

    बगीचे को तैयार करें
    ग्रो स्वीट आलू चरण 10 बढ़ते हुए छवि
    1
    बगीचे की एक भूखंड चुनें मीठे आलू जमीन के नीचे बढ़ते हैं, इसलिए आपको ज्यादा बगीचे की ज़रूरत नहीं होगी। हालांकि, वे एक गर्म वातावरण पसंद करते हैं, इसलिए उस क्षेत्र को चुनने का प्रयास करें जो सबसे अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करें (विशेषकर यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं) और अच्छी तरह से फ़िल्टर करें
  • ग्रो स्वीट ऑटूरा चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    2
    पृथ्वी तक क्योंकि वे कंद हैं, मिठाई आलू पृथ्वी में गहरा बढ़ता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे 30 सेमी (12 इंच) के बारे में मिट्टी तक ऐसा कर सकते हैं। पृथ्वी को ढीले और रोशनी जितना संभव हो, यदि आवश्यक हो, तो बगीचे की सब्सट्रेट भी फेंक दें।
  • ग्रो स्वीट ऑटोरा स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    3



    पृथ्वी को तैयार करें सभी फलों और सब्जियों के पौधों के साथ, भूमि के लिए एक प्रचुर मात्रा में फसल होने के लिए अमीर होने के लिए यह आवश्यक होगा। पौधे को मिट्टी की एक परत जोड़ें और किसी बड़े पत्थर को हटा दें। यह मिट्टी के पीएच को मापता है और अम्लता या क्षारीयता के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पीट का काई और लकड़ी की राख को काटता है और इस तरह एक तटस्थ पीएच प्राप्त करता है।
  • ग्रो स्वीट ऑटोरा चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    तुम्हें पता होना होगा कि संयंत्र कब होगा गर्मी के लिए उनकी रुचि को देखते हुए, मीठे आलू को गर्म मिट्टी की ज़रूरत है ताकि वे खिल सकें। वसंत की शुरुआत में सबसे हाल ही में ठंढ के कम से कम एक महीने बाद, कलम लगाने के लिए रुको।
  • ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    5
    एक गीली घास चुनें मीठे आलू के लिए बढ़ने के लिए, गर्मी को पकड़ने के लिए शीर्ष पर गीली मिर्च डालें। यदि आप एक विशेष रूप से ठंडे स्थान पर रहते हैं, तो एक काली प्लास्टिक की गीली घास खरीदें या जो गर्मी को फसल के बाद मिठाई पौधों पर रखने के लिए समान तरीके से खरीदता है।
  • विधि 3

    मीठे आलू का पौधा लगाओ
    ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 15
    1
    खोदो छेद मधुमक्खी के कटौती के लिए उद्यान में कुछ अन्य सब्जियों की तुलना में थोड़ी अधिक जगह की आवश्यकता होगी, इसलिए उन दोनों के बीच 30 से 50 सेमी (12 से 24 इंच) के बीच छेद खोदें। उन्हें पौधों के आधार से लगभग 1.5 सेंटीमीटर (1/2 इंच) तक की कटाई के तल पर स्थित मूल गेंद की गहराई की आवश्यकता होती है।
  • बढ़ी श्वेत आलू चरण 16

    Video: आलू की बम्पर फसल पाए - हीलिंग उप / Hilling Up ट्रिक् से एक ग्रो बैग में उगाये अनगिनत आलू

    2
    मीठे आलू का पौधा लगाओ खोखले छिद्रों में प्रत्येक कटरों को ढककर रखें और आधार के ऊपर 1.5 सेंटीमीटर (1/2 इंच) तक की मिट्टी के साथ उपजी डालें। मीठीपोटेटो प्लांट के पत्तेदार हिस्से में दाखलताओं में फैलाना शुरू हो जाएगा, जबकि जड़ें 15-30 सेमी भूमिगत में कंद का उत्पादन करेगी।
  • बढ़ी श्वेत आलू चरण 17
    3
    गीली घास जोड़ें ठंड के मौसम से मीठे आलू को बचाने के लिए, चुने हुए गीले को ऊपर से जोड़ें। यह आपको घास को रोकने और बेल को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद करेगा, जो पौधे की ऊर्जा को कंद बनाने के लिए लूटने में मदद करेगा।
  • बढ़ी श्वेत आलू चरण 18 बढ़ी हुई छवि

    Video: नया तरीका से आलू की खेती कर अच्छा लाभ कमाया जा सकता है।

    4
    पौधों को पानी दें पहली बार जब आप मीठे आलू लगाएंगे तो आपको बहुत पानी चाहिए। समय के साथ, आप उस राशि को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं जब तक कि आप केवल एक हफ्ते में उन्हें पानी न दें। पहले पानी उन्हें दैनिक, फिर हफ्तों के गुजरने के बाद, अपने पानी के कार्यक्रम के कुछ दिनों को छोड़ दें।
  • ग्रो स्वीट ऑटोरा चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंद का विकास होने तक प्रतीक्षा करें मिठाई आलू के फलपालन की अवधि अपेक्षाकृत लंबी है, यही वजह है कि वे पके हुए हैं और शरद ऋतु की शुरुआत में फसल के लिए तैयार रहें (इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका में वे धन्यवाद दिवस से जुड़े हुए हैं)। उन्हें साप्ताहिक पानी डालना जारी रखें - यदि जरूरी हो तो पुआल को पुदीना करें ताकि पौधों को अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकें।
  • ग्रो स्वीट ऑटूवा चरण 20 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    मीठे आलू काटा। रोपण के करीब 120 दिनों के बाद, मीठे आलू पूरी परिपक्वता तक पहुंच जाएगा। जितना संभव हो उतना संभव है, जब तक कि आखिरी (ठंड से पहले आखिरी गर्म मौसम) उन्हें फसल के लिए इंतजार करें, क्योंकि आपके पास बड़े और स्वादिष्ट कंद होंगे
  • ग्रो स्वीट ऑटूरा चरण 21 के शीर्षक वाला इमेज
    7

    Video: ना आटा ना मैदा ना बेसन बनाए ये निराली करारी लज़ीज़ पूरियाँ - Aloo Poori - Masala Puri

    मीठे आलू का इलाज सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक यह है कि आपको उन्हें कटाई करने के बाद मीठे आलू को ठीक करना होगा। इस तरह उनके स्वाद का विकास होगा (वे पृथ्वी से उन्हें हटाने के बाद बहुत सही नहीं होगा) और छील कठिन हो जाएगा एक क्षेत्र में मीठे आलू रखो जो कि तापमान में 30-35 डिग्री सेल्सियस (85-95 डिग्री फारेनहाइट) और 80 से 9 0% नमी 5 से 10 दिनों के लिए है। तब, वे खाने के लिए तैयार होंगे!
  • मीठे आलू का इलाज करने के लिए, आप एक छोटे से हीटर और एक बड़ा अलमारी या एक छोटे से कमरे में एक humidifier रख सकते हैं।
  • बढ़ी श्वेत आलू चरण 22
    8
    मीठे आलू को स्टोर करें इन सुंदर कंदों में से एक लाभ यह है कि, यदि वे सही तरीके से जमा हो जाते हैं तो वे कई महीनों तक ताजा और अच्छी स्थिति में रहेंगे। उन्हें 20 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर रखें (यानी आपको उन्हें ठंडा नहीं करना चाहिए!) एक सूखा, खुली जगह में। कभी भी प्लास्टिक की थैलियों में या एक वायुरोधी कंटेनर में स्टोर न करें
  • युक्तियाँ

    • कटाई के बाद मीठे आलू को छोड़ने या मारने से बचें, अन्यथा वे आसानी से चोट लगीं।
    • अब आप उन्हें उपचार छोड़ देते हैं, स्वाद बेहतर स्वाद देगा। इसलिए यदि आप चाहें, तो इलाज की प्रक्रिया कई हफ्तों तक ले सकती है।
    • मीठे आलू लगाने के बाद मिट्टी तक तक कुदाल या रेक का उपयोग न करें, लेकिन कंदों के नाजुक जड़ों को तोड़ दें।

    चेतावनी

    • बढ़ते मौसम के दौरान मीठे आलू को निषेचन से बचें। उन्हें उर्वरक बनाने के लिए बेल की एक बड़ी वृद्धि के पक्ष में होगा लेकिन कंद के गरीब विकास
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com