ekterya.com

अपने आध्यात्मिक चक्र कैसे खोलें

कुछ हिंदू और बौद्ध विश्वासों के अनुसार, चक्र हमारे शरीर में विशाल ऊर्जा केन्द्र हैं (केंद्रित), जो हमारे मनोवैज्ञानिक व्यवहार को प्रभावित करते हैं। यह कहा जाता है हमारे शरीर में सात मुख्य चक्रों देखते हैं कि: चार हमारे शरीर के ऊपर है, जो हमारी मानसिक पहलुओं को नियंत्रित करने में, और निचले शरीर में तीन, जो हमारे सहज वृत्ति पहलुओं तय करते हैं। ये चक्र हैं:

पहला चक्र, मूलधारा (रूट) दूसरा चक्र, सर्वध्यान (त्रिक) तीसरा चक्र, मणिपुरा (सौर जाल) चौथा चक्र, अनाहत (दिल)। पांचवें चक्र, विशुद्ध (गला) छठी चक्र, अजना (तीसरा आंख) सातवें चक्र, सहस्रार (मुकुट)

बौद्ध और हिंदू शिक्षाओं के अनुसार, सभी चक्र मनुष्य के कल्याण में योगदान करते हैं। हमारी प्रवृत्ति हमारी भावनाओं और विचारों के साथ बलों में शामिल हो सकती है हमारे चक्रों में से कुछ आम तौर पर पूरी तरह से खुले (यानी, जब हम पैदा हुए थे के रूप में उसी तरह काम) नहीं कर रहे हैं, दूसरों को भी सक्रिय हैं, या दूसरी तरफ कुछ, लगभग बंद हो जाती हैं। अगर चक्र संतुलित नहीं हैं, तो आंतरिक शांति हासिल नहीं की जा सकती।

चक्रों के बारे में जागरूक होने की कला को खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें, साथ ही उन्हें खोलने के लिए एक बहुत ही अच्छी तकनीक जानने के लिए।

चरणों

अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
ध्यान रखें कि यदि आप अपने चक्रों को खोल रहे हैं, तो सबसे सक्रिय चक्र कम सक्रिय बनाने की कोशिश करना आवश्यक नहीं है। सक्रिय रूप से सक्रिय चक्र केवल बंद कर रहे लोगों की गतिविधि की कमी के लिए क्षतिपूर्ति कर रहे हैं। एक बार जब सभी चक्र खुले होते हैं, तो ऊर्जा का प्रवाह बराबर होता है और इसलिए संतुलित होता है।
  • अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    रूट चक्र (लाल) खोलें इस चक्र को विभिन्न परिस्थितियों में मानसिक रूप से जागरूक और आरामदायक होने के साथ करना है। यदि आप इसे खोलते हैं, तो आप संतुलित, समझदार, शांत और आत्मविश्वास महसूस करेंगे - आप किसी भी कारण के बिना लोगों को अपने बारे में अविश्वास नहीं करेंगे। आप इस क्षण में क्या हो रहा है, और आपके भौतिक शरीर से बहुत जुड़ाव का हिस्सा महसूस करेंगे। चक्र थोड़ा गतिविधि है, तो एक बड़ा डर या नर्वस महसूस करने की प्रवृत्ति है, और आप फिर भी बहुत easily- को अस्वीकार कर दिया महसूस होगा, अगर आप बहुत ज्यादा गतिविधि है, तो आप भौतिकवादी या लालची हो सकता है, आपको लगता है के रूप में यदि आप शांत होना चाहिए और बदलने के लिए बंद कर दिया।
  • अपने शरीर का उपयोग करें और इसके बारे में जागरूक हो जाएं योग करें, ब्लॉक के चारों ओर चलें या घर पर कुछ सफाई करें। ये गतिविधियां आपको अपने शरीर को जानने और चक्र को मजबूत करने की अनुमति देती हैं
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • अपने आप को पृथ्वी पर रूट करें इसका मतलब यह है कि आपको जमीन से कनेक्ट होना चाहिए, और इसे अपने नीचे महसूस करना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए, खड़े हो जाओ और आराम करो, अपने पैरों को कंधे की ऊंचाई पर फैलाएं और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दें। अपने कूल्हों को थोड़ा मोड़ लें और अपने शरीर को संतुलन में रखें ताकि वजन पैरों पर समान रूप से वितरित किया जा सके। फिर अपने सारे वजन आगे बढ़ाएं। इस स्थिति में कई मिनट तक रहें।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 2
  • अपने आप को जमीन पर फेंकने के बाद, ऊपर के चित्र में दिखाए गए अनुसार, क्रॉस लेग बैठो।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 3
  • अपने अंगूठे की नोक और अपनी तर्जनी की उंगली को धीरे से स्पर्श करने दें, एक शांत आंदोलन में

    Video: Agya chakra tratak ! कैसे आज्ञा चक्र जाग्रत करे?

    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 4
  • जड़ चक्र पर ध्यान केन्द्रित करना, जो इसे दर्शाती है और उसके स्थान पर, जननांगों और गुदा के बीच का बिंदु।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 5
  • चुपचाप, लेकिन स्पष्ट रूप से, वह गाती है "लैम"।
  • इस बीच, आराम करो और चक्र के बारे में सोचें, उसका अर्थ और यह कैसे प्रभावित करता है या आपके जीवन को प्रभावित करेगा।
  • जब तक आप पूरी तरह से आराम नहीं करते तब तक इस अभ्यास को जारी रखें। यह हो सकता है कि व्यायाम के अंत में, आपको होने की भावना है "स्वच्छ"।
  • एक बंद लाल फूल की कल्पना करें कल्पना कीजिए कि एक बहुत शक्तिशाली ऊर्जा इस पर फैल रही है: यह धीरे-धीरे ऊर्जा से भरा चार लाल पंखुड़ियों को प्रदर्शित करने के लिए धीरे-धीरे शुरू हो जाती है

    Video: कुण्डलिनी महाविद्या या चक्र अाैर सातो चक्रो के गुण in short

    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 9
  • सांस को पकड़े हुए और फिर इसे जारी करके पेरिनेम को अनुबंधित करें।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 10
  • अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    त्रिक चक्र (नारंगी) खोलें यह चक्र भावनाओं और कामुकता को प्रभावित करता है यदि आप इसे खोलते हैं, तो भावनाएं स्वतंत्र रूप से उभरकर आती हैं और आप उन्हें भावनात्मक रूप से बिना अभिव्यक्त करेंगे, आप आकर्षण से अधिक प्रभावित होंगे और आप बहुत भावुक और मिलनसार हो सकते हैं। न ही आपको कामुकता से संबंधित समस्याएं होंगी। चक्र थोड़ा गतिविधि है, तो आप unemotional या उदासीन और अनिच्छुक के साथ बातचीत करने होते हैं जाएगा लोगों पर इसके विपरीत, यदि चक्र बहुत ज्यादा गतिविधि है, यह अपने आप को बहुत ही संवेदनशील और भावनात्मक हर समय प्रदर्शित होने की संभावना तो है, बहुत यौन रूप में
  • घुटने और अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर सीधे अपनी पीठ पर बैठो, लेकिन आराम से।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • हथेलियों अप, अन्य नीचे छोड़ दिया पर एक, उसके दाहिने हाथ की उंगलियों के सामने की ओर छू के साथ और दोनों अंगूठे हल्के से छू के साथ अपने पैरों पर अपने हाथों को रखें।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 3 बुलेट 2
  • त्रिक चक्र पर ध्यान केंद्रित करें, जो इसे प्रतिनिधित्व करता है और उसके स्थान पर है, जो सैराम (कम पीठ) पर है।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 3
  • चुपचाप, लेकिन स्पष्ट रूप से, वह गाती है "VAM"।
  • इस बीच, आराम करो और चक्र के बारे में सोचें, उसका अर्थ और यह कैसे प्रभावित करता है या आपके जीवन को प्रभावित करेगा।
  • जब तक आप पूरी तरह से आराम नहीं करते तब तक इस अभ्यास को जारी रखें। यह हो सकता है कि व्यायाम के अंत में, आपको होने की भावना है "स्वच्छ"।
  • अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    सौर जाल या नाभि चक्र खोलें (पीला)। इस चक्र में विश्वास भी शामिल है, खासकर एक समूह का हिस्सा। जब आप इसे खोलते हैं, तो आपको नियंत्रण में और महान आत्म-प्रेम की भावना के साथ महसूस होगा। चक्र थोड़ा गतिविधि है, तो यह आपको निष्क्रिय होने के लिए कारण हो सकता है और uncertainly भी हो सकता है कि आप अक्सर आशंकित महसूस करते हैं और है कि लाभ नहीं होगा। दूसरी ओर, अगर चक्र में बहुत अधिक गतिविधि होती है, तो आप अभिमानी और आक्रामक होते हैं।
  • घुटने और अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर सीधे अपनी पीठ पर बैठो, लेकिन आराम से।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 4 बुलेट 1
  • अपने हाथों को एक साथ, अपने पेट के सामने, अपने सौर जाल से थोड़ा नीचे रखें। हथेली और उंगलियों के आगे की ओर इशारा करते हुए पाम, अंगूठे को पार करें (यह महत्वपूर्ण है) और अन्य उंगलियों को सीधे रखें।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 2
  • सौर जाल चक्र पर ध्यान केंद्रित करें, जो इसका प्रतिनिधित्व करता है और उसके स्थान पर है, जो रीढ़ की हड्डी में है, नाभि से थोड़ा ऊपर है।

    Video: विशुद्धि चक्र ! थायराइड ग्रंथि ,बोली गई हर बात सच ,बोलने की कला, सुनने की कला ,संगीत ,स्वर

    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 3
  • चुपचाप, लेकिन स्पष्ट रूप से, वह गाती है "रैम"।
  • इस बीच, आराम करो, और चक्र के बारे में सोचें, उसका अर्थ और यह कैसे प्रभावित करता है या आपके जीवन को प्रभावित करना चाहिए।
  • जब तक आप पूरी तरह से आराम नहीं करते तब तक इस अभ्यास को जारी रखें। आप की भावना होना चाहिए "सफाई" (प्रत्येक चक्र के लिए)



  • अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 5

    Video: मैं कौन हूँ - 2 गाइडेड मैडिटेशन (भीतरी शांति और आनंद पाने के लिए) Guided Hindi Meditation

    5
    दिल चक्र (हरा) खोलें इस चक्र को प्यार, देखभाल और स्नेह के साथ करना है जब यह खुला है, तो आप अधिक दयालु और दयालु हो, हमेशा मैत्रीपूर्ण संबंधों को विकसित और मजबूत करेंगे। चक्र थोड़ा गतिविधि है, तो आपको बहुत दोस्ताना-लेकिन ठंड और नहीं हो जाते हैं जाएगा, अगर आप बहुत ज्यादा गतिविधि है, तो आप इस तरह के एक स्तर है कि दूसरों को अभिभूत महसूस कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप स्वार्थी लग सकता है करने के लिए प्यार हो जाएगा।
  • अपने पैरों के साथ बैठो पार।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • अपनी तर्जनी और अंगूठे की युक्तियाँ दोनों हाथों में एक दूसरे को स्पर्श करने की अनुमति दें
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें चित्र का शीर्षक चरण 5 बुलेट 2
  • बाएं हाथ को बाएं घुटने पर रखें और दाएं हाथ को अपने उरोस्थि के निचले हिस्से के सामने रखें।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें चित्र का शीर्षक चरण 5 बुलेट 3
  • दिल चक्र के आधार पर हृदय चक्र पर ध्यान केन्द्रित करें, जो इसका प्रतिनिधित्व करता है और रीढ़ की हड्डी में है।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलने वाली छवि चरण 5 बुलेट 4
  • चुपचाप, लेकिन स्पष्ट रूप से, वह गाती है "रतालू"।
  • इस बीच, आराम करो, और चक्र के बारे में सोचें, उसका अर्थ और यह कैसे प्रभावित करता है या आपके जीवन को प्रभावित करना चाहिए।
  • जब तक आप पूरी तरह से आराम नहीं कर लेते हैं और "स्वच्छ" महसूस कर देते हैं या आपके शरीर के भीतर तीव्र होते हैं, तब तक इस अभ्यास को जारी रखें।
  • अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    गले चक्र (हल्का नीला) खोलें। यह चक्र आत्म अभिव्यक्ति और संचार को प्रभावित करता है। जब चक्र खुला है, अपने आप को व्यक्त करना आसान है, और कला ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर चक्र की बहुत कम गतिविधि है, तो आप चुप रहेंगे, इसलिए आपको शर्मी माना जाएगा। आप अक्सर झूठ है, इस चक्र, दूसरे हाथ पर bloquear- हो सकता है यदि चक्र बहुत ज्यादा गतिविधि है, एक बहुत है, जो कई लोगों के लिए कष्टप्रद है बात करने के लिए प्रवृत्ति है, यह भी दूसरों के लिए बुरा सुन हो सकता है।
  • फिर, घुटने टेकना और अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर सीधे अपनी पीठ पर आराम से बैठो।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 6 बुलेट 1
  • अपने अंगूठे को अपने हाथों के अंदर, अपने अंगूठे के बिना पार करें। अपने अंगूठे के सुझावों को छूने और उन्हें थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-सी,
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 6 बुलेट 2
  • गले चक्र पर ध्यान केंद्रित करें, जो इसे दर्शाता है और उसके स्थान पर, जो गले के आधार पर है।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 6 बुलेट 3
  • चुपचाप, लेकिन स्पष्ट रूप से, "एचएएम" गाओ
  • इस बीच, आराम करो, और चक्र के बारे में सोचें, इसका अर्थ और यह कैसे प्रभावित करता है या आपके जीवन को प्रभावित करेगा।
  • लगभग पांच मिनट के लिए इस अभ्यास को जारी रखना और "सफाई" की भावना फिर से तीव्र हो जाएगी।
  • अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    तीसरी आंख चक्र (नीला) खोलें जैसा कि इसके नाम का अर्थ है, इस चक्र को धारणा के साथ करना है। जब यह चक्र खुलता है, तो आभास और स्वप्न के लिए एक बड़ी प्रवृत्ति होती है। यदि इस चक्र की बहुत सी गतिविधि है, तो आप लोगों को आपके बारे में सोचने की उम्मीद करेंगे, आप विश्वासों पर बहुत अधिक निर्भर करेंगे और आप अक्सर भ्रमित महसूस करेंगे - दूसरी तरफ, यदि आपके पास बहुत अधिक गतिविधि है, तो आपको निरंतर कल्पना की दुनिया में रहने का झुकाव होगा। चरम मामलों में, आप लगातार सपने से ग्रस्त हो सकते हैं जब आप जागते या मतिभ्रम भी होते हैं।
  • अपने पैरों के साथ बैठो पार।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 7 बुलेट 1
  • अपनी छाती के निचले हिस्से के सामने अपने हाथ रखें। छोटी उंगलियां सीधे होनी चाहिए, युक्तियों को छूने और आगे की ओर इशारा करते हुए। दूसरी उंगलियों को दो ऊपरी फलालों में तुला होना चाहिए और स्पर्श करना चाहिए, अंगूठे आपके प्रति ओर इशारा करेंगे और युक्तियों पर छू लेंगे।
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाली छवि चरण 7 बुलेट 2
  • तीसरा नेत्र चक्र पर ध्यान केंद्रित करें, जो इसे दर्शाता है और उसका स्थान, भौहों से थोड़ा ऊपर
    अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलने वाली छवि चरण 7 बुलेट 3
  • चुपचाप, लेकिन स्पष्ट रूप से, "ओम" गाओ
  • इस बिंदु पर, शरीर की छूट लगभग स्वाभाविक रूप से आती है और आपको चक्र, इसका अर्थ और यह कैसे प्रभावित करता है या आपके जीवन को प्रभावित करना चाहिए के बारे में सोचना जारी रखना चाहिए।
  • जब तक "साफ" महसूस नहीं होता है या तीव्र हो जाता है तब तक इस अभ्यास को जारी रखिए
  • अपने आध्यात्मिक चक्र को खोलें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    मुकुट चक्र (बैंगनी) खोलें यह सातवें चक्र और सभी के सबसे आध्यात्मिक है। यह ब्रह्मांड के साथ जा रहा है और एक होने के ज्ञान को शामिल करता है जब यह चक्र खुला है, तो पूर्वाग्रहों का उत्सर्जन करने की प्रवृत्ति गायब हो जाती है और आप दुनिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं और आपके संबंध में इसका संबंध है। यदि इस चक्र में बहुत कम गतिविधि है, तो आध्यात्मिक होने की आपकी प्रवृत्ति कम हो गई है और आपके विचारों में कठोर होने का झुकाव हो सकता है - इसके बजाय अगर आपके पास बहुत अधिक गतिविधि है, तो आप चीजों को बौद्धिक बनाने की प्रवृत्ति हर समय करेंगे, आध्यात्मिकता पहले दिखाई देगी आपके दिमाग में और अगर अत्यधिक अतिक्रियाशीलता थी, तो आप शरीर (भोजन, पानी और आश्रय) की भौतिक आवश्यकताओं की अनदेखी के मुद्दे पर पहुंच सकते हैं।
  • अपने पैरों के साथ बैठो पार।
  • अपने हाथों को एक साथ रखो और उन्हें अपने पेट के सामने रख दें, छोटे उंगलियों ने युक्तियों को फैलाया और स्पर्श किया, दूसरी उंगलियां दूसरी ओर की उंगलियों को पार कर गईं और अंगूठे भी बायीं ओर दायें हैं।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 8 बुलेट 2
  • मुकुट चक्र पर ध्यान केंद्रित करें, यह आपके प्रतिनिधित्व का प्रतिनिधित्व करता है और आपके सिर के शीर्ष पर स्थित है।
    अपने आध्यात्मिक चक्रों को खोलने वाली छवि चरण 8 बुललेट 3
  • चुपचाप, लेकिन स्पष्ट रूप से, "NY" ध्वनि गाओ (हाँ, यह गाना मुश्किल है!)।
  • इन क्षणों में, आपके पूरे शरीर को पूरी तरह से आराम किया जाना चाहिए और आपका मन कुल शांति में होना चाहिए। हालांकि, मुकुट चक्र पर ध्यान केंद्रित करना बंद न करें।
  • सबसे लंबे समय तक यह ध्यान और कम से कम दस मिनट तक रहना चाहिए।
  • चेतावनी: यदि आपकी जड़ चक्र मजबूत या खुली नहीं है, तो मुकुट चक्र ध्यान न करें। इस चक्र के साथ काम करने से पहले आपको एक मजबूत "बेस" की आवश्यकता होती है जो कि रूट चक्र का अभ्यास आपको देगा।
  • युक्तियाँ

    • एक शांत और गर्म स्थान पर बैठो गर्मियों में, आंगन पर या बगीचे में बैठो सर्दियों के दौरान, आपको बिना किसी विकर्षण के गर्म कमरे में होना चाहिए। एक सौना शांत करने और अपने मन को साफ करने के लिए एक अच्छी जगह है।
    • जब आप को सक्रिय करते हैं "तीसरा आंख", धीरे-धीरे एक परिपत्र गति से उस क्षेत्र को रगड़ें जहां तीसरे नेत्र चक्र होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com