ekterya.com

कैसे नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए

हम सभी समय-समय पर नकारात्मक विचार करते हैं, क्योंकि यह सामान्य है। हालांकि, यदि आपको अधिक नकारात्मक लगता है, तो इससे समस्याएं हो सकती हैं यदि आप नकारात्मक विचारों को रहने की अनुमति देते हैं, तो वे आपके स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि आपकी शारीरिक स्वास्थ्य। आपके सोच पैटर्न को संशोधित करने और एक अधिक सकारात्मक परिप्रेक्ष्य विकसित करने के कुछ सरल तरीके हैं, जैसे कि खुद से बात करना, अपने आप को देखने और विचलित करना इस अनुच्छेद में हम आपको नकारात्मक विचारों से निपटने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी देंगे।

चरणों

विधि 1
अपने नकारात्मक विचारों के बारे में जानें

छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 1 चरण
1
ध्यान रखें कि नकारात्मक विचारों का लक्ष्य है नकारात्मक विचार परेशान कर सकते हैं और आपको अक्षम महसूस कर सकते हैं - हालांकि, आपका वास्तविक लक्ष्य स्वयं को लाभ करना है कुछ मनोवैज्ञानिक भी मानते हैं कि निराशावाद थोड़ा सा स्वस्थ हो सकता है, क्योंकि यह हमें अधिक संसाधन बनाने और हमें बुरी तरह से कर रहा है पर प्रतिबिंबित करने के लिए मजबूर करता है।
  • यदि आपके हाल में नकारात्मक विचार हैं, तो ध्यान रखें कि आप केवल एक ही नहीं हैं नकारात्मक विचार सामान्य रूप से हमारे विचारों का एक बड़ा हिस्सा शामिल करते हैं। यह इंसान के मनोवैज्ञानिक घटक में भी अंतर्निहित हो सकता है। हमारे पूर्वजों के समान, हम एक निरंतर प्रक्रिया में हैं, जिसमें हम अपने पर्यावरण को आत्मसात करते हैं और इसे सुधारने का प्रयास करते हैं। यह प्रक्रिया समस्याग्रस्त हो जाती है यदि हम इन नकारात्मक विचारों को सच्चे के रूप में मानते हैं।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    उस समय की पहचान करें जब नकारात्मक विचार समस्या बन जाए। यदि वे आपके व्यवहार को प्रभावित करते हैं या अपने रोजमर्रा की जिंदगी में बाधा डालते हैं, तो वे एक समस्या बन गए होंगे और आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेनी होगी नकारात्मकता की एक बड़ी समस्या आपकी समस्याओं को बढ़ा सकती है, क्योंकि आप चीजों को गलत होने की उम्मीद करेंगे। इस घटना का वर्णन करने का एक तरीका आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी के माध्यम से होता है, जिसमें एक चक्र होता है जिसमें आपको एक स्थिति की उम्मीद या एक विचार होता है, जो एक नया व्यवहार उत्पन्न करता है जो इस अपेक्षा को वास्तविक बनाता है।
  • उदाहरण के लिए: आपको विश्वास हो सकता है कि आप कल अंग्रेजी परीक्षा में असफल रहेंगे। यह सोचकर कि आप निश्चित रूप से विफल हो जाएंगे, आपका व्यवहार या क्रिया परीक्षा के लिए अध्ययन नहीं होगा, जिससे आप असफल हो जायेंगे। इस क्रिया का दीर्घकालिक परिणाम यह है कि आप बेवकूफ हैं या आप परीक्षाओं में बुरे हैं, जिससे आप एक पर लौटने पर अधिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं, यह विश्वास करना शुरू करना है।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ सौदा शीर्षक चरण 3
    3
    विभिन्न प्रकार के नकारात्मक विचारों को जानें नकारात्मक विचारों में कई भिन्न प्रकार हैं यदि आप उन्हें जानते हैं, तो यह क्षणों की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकता है जब आपके नकारात्मक विचार होते हैं और झल्लाहट करने का प्रयास करते हैं सभी नकारात्मक विचार किसी श्रेणी से नहीं होंगे - हालांकि, ऐसे कुछ सामान्य प्रकार हैं जिनका सामना आप कर सकते हैं।
  • फ़िल्टर तब होते हैं जब आप किसी स्थिति के सकारात्मक पहलुओं को अनदेखा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने निम्न श्रेणी के साथ एक बहुत मुश्किल विषय पारित किया है और आप उच्च प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शायद सोच सकते हैं कि "मैं एक साधारण विद्यार्थी हूँ"
  • काले या सफेद सोच में एक मध्यवर्ती पहलू की पहचान करने से इंकार कर दिया जाता है, और सभी-या-कुछ मानदंड होने के कारण। उदाहरण के लिए, यदि आप एक परीक्षा में एक नियमित स्कोर प्राप्त करते हैं और आप एक उच्च उम्मीद करते हैं, तो आप शायद सोचें कि "मैं एक विफल हूँ"
  • अत्यधिक सामान्यीकरण तब होता है, जब आप मानते हैं कि ऐसा कुछ हमेशा हमेशा से होगा क्योंकि यह एक बार हुआ था उदाहरण के लिए, यदि आप परीक्षा में नियमित स्कोर प्राप्त करते हैं और आपको एक उच्च उम्मीद है, तो आप शायद सोचें कि "मैं हमेशा अपनी परीक्षाओं में इस श्रेणी को प्राप्त करता हूं।"
  • निष्कर्ष निकालना निष्कर्ष उत्पन्न होता है जब आप मानते हैं कि आप जानते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या सोचता है या महसूस करता है उदाहरण के लिए, यदि आप परीक्षा में एक नियमित स्कोर प्राप्त करते हैं और आपको उच्च उम्मीद है, तो आप शायद सोच सकते हैं जैसे "शिक्षक सोचता है कि मैं मूर्ख हूं।"
  • आपत्तिजनक सोच यह है कि सबसे बुरा हमेशा होता है उदाहरण के लिए, यदि परीक्षा से पहले आप सोचते हैं कि "मैं कक्षा में सबसे खराब ग्रेड प्राप्त करने जा रहा हूं" तो आप को तबाह कर सकते हैं।
  • निजीकरण तब उठता है जब आप समझते हैं कि आपने परिस्थितियों या घटनाओं को प्रभावित किया है, जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस हमेशा आप पर चिल्लाता है, तो आप शायद सोचें कि "मेरे मालिक हमेशा मेरे लिए मेरे कारण चिल्लाते हैं।"
  • नियंत्रण भ्रम तब होता है जब आप समझते हैं कि आप नियंत्रण में नहीं हैं या यह आपके पास पूरी तरह से है उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "कुछ भी नहीं जो मेरे मैथ टेस्ट में उच्च स्कोर पाने के लिए उपयोगी होगा।"
  • न्याय का भ्रम उस चीज़ पर विचार करने में होता है, क्योंकि जीवन अनुचित है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "मेरे गणित की परीक्षा में कम ग्रेड मिला है क्योंकि जीवन अनुचित है।"
  • दोष करने के लिए यह विश्वास करना है कि आपकी भावनाओं के लिए अन्य लोग जिम्मेदार हैं उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "सस्य एक कारण है कि मैं हमेशा दुखी हूं।"
  • भावनात्मक तर्क तब होता है जब आप मानते हैं कि प्रारंभिक भावना केवल सच है क्योंकि आपने इसे अनुभव किया है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "मुझे विफलता की तरह लगता है, इस कारण से मैं हूं।"
  • परिवर्तन का भ्रम विश्वास करना है कि अन्य लोगों को इतना बदला जाना चाहिए ताकि आप खुश रहें। उदाहरण के लिए, आप शायद सोचें कि "जब तक सुसी ने अपना रवैया बदल नहीं लिया, तब तक मैं खुश नहीं रहूंगा"
  • ग्लोबल लेबल्स तब होते हैं जब आप किसी अन्य व्यक्ति या अपने आप को किसी घटना या किसी कार्रवाई के कारण असहनीय रूप से विशेषता देते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक परीक्षा के लिए अध्ययन करना भूल जाते हैं, तो आप शायद सोचें कि "मैं अविश्वसनीय हूं।"
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक चरण 4
    4
    अपने विचारों को रिकॉर्ड करें, ताकि आप बेहतर समझ सकें कि आप नकारात्मक सोचने के लिए क्या प्रेरित करते हैं। यदि आप अपने नकारात्मक विचारों को रिकॉर्ड करते हैं, तो ये समझना और उनसे निपटना उपयोगी हो सकता है। पहले एक ऐसी घटना के बारे में लिखो जिसे आप चाहते हैं कि किसी अन्य तरीके से हुआ हो या आपको लगता है कि आप बेहतर तरीके से सामना कर सकते थे। यदि संभव हो तो, ईवेंट से संबंधित अपनी भावनाओं को रिकॉर्ड भी करें
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ लिख सकते हैं जैसे "मैं अंग्रेजी परीक्षा में खराब था। मुझे परीक्षा से पहले चिंता महसूस हुई क्योंकि मुझे एक बार फिर से याद दिलाया जब मैं परीक्षा में विफल रहा। "
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक चरण 5

    Video: नकारात्मक सोच से छुटकारा पाने के उपाय | life tips in hindi

    5
    निर्धारित करें कि आपके स्वचालित विचार क्या हैं स्थितियों के बारे में अपने नकारात्मक विचारों को रिकॉर्ड करने के अलावा, आपको अपने स्वचालित विचारों को भी रिकॉर्ड करना चाहिए। ये उन विचारों से मिलकर होते हैं जो आपके पास हमेशा होते हैं। ऐसा लग सकता है कि ये चेतावनी के बिना या किसी भी कारण के बिना पैदा होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके स्वतन्त्र विचारों में "मैं बेवकूफ हूं", "मैं निराश हूं" या "मैं जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर सकता" जैसी कुछ हो सकता है।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 6
    6
    आपके पास नकारात्मक विचारों के प्रकार की पहचान करें सबसे सामान्य प्रकार के नकारात्मक विचारों पर फिर से प्रतिबिंबित करें, क्योंकि यह उस श्रेणी की पहचान करने के लिए उपयोगी होगा जो आपके विचारों का है। निर्धारित करें कि आपके विचार किस प्रकार के हैं और उन्हें अपने विचार रजिस्ट्री में कैसे वर्गीकृत करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर "मैं बेवकूफ हूं" की तरह कुछ सोचते हैं, तो आप इसे "काले या सफेद विचार" के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं, क्योंकि आप उन चीजों की अनदेखी करेंगे जो आप अच्छी तरह करते हैं।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 7
    7
    निर्धारित करें कि आपकी अंतर्निहित चिंताएं क्या हैं नकारात्मक विचारों का सामना करने के लिए, आपको उनके बारे में अधिक जानकारी और उनसे संबंधित मान्यताओं और विश्वासों को जानना होगा। एक नकारात्मक विचार चुनें और उन चिंताओं को प्रतिबिंबित करें जिनसे इसका कारण हो सकता है। यह प्रक्रिया असुविधा पैदा करने की संभावना है - हालांकि, यह समझना जरूरी है कि आपको नकारात्मक सोचने के लिए क्या प्रेरित करता है।
  • उदाहरण के लिए, "मैं बेवकूफ हूं" नकारात्मक विचार हो सकता है। इस विचार का कारण आपकी बुद्धिमत्ता और आपकी प्राकृतिक क्षमताओं के बारे में चिंताओं से संबंधित हो सकता है
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 8
    8
    अपने नकारात्मक विचारों के मुख्य कारण का विश्लेषण करें ध्यान रखें कि आपके नकारात्मक विचार एक विश्वास या एक धारणा से संबंधित हैं जिन पर आप का पालन करते हैं। यह जरूरी है कि आप उस विश्वास या धारणा के मुख्य कारण को ढूँढ़ने की कोशिश करें, और आप इसे नीचे तोड़ना शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप परीक्षाओं में नाकाम रहने के बारे में सोचते हैं, तो उस विश्वास के विकास में अपने माता-पिता और शिक्षकों की भूमिका पर विचार करें। क्या आपके माता-पिता या शिक्षक आपको बताते हैं कि आप परीक्षा में असफल रहने पर आप जीवन में सफल नहीं होंगे?
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 9
    9
    अपने विचारों से प्रश्न पूछिए आप अपने विचारों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं यदि आप उन्हें कुछ प्रश्न पूछें यदि आप अपने नकारात्मक विचारों को जानते हैं और उन्हें पहचान सकते हैं तो आप इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। अपने नकारात्मक विचारों पर सवाल उठाने का लक्ष्य यह है कि अधिकांश विचार सही नहीं हैं, वे केवल कुछ का उत्तर हैं अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या सोचा सच है?
  • अगर आपको लगता है कि यह सच है, तो आपको किस तरीके से पता चला है? असली तथ्यों क्या हैं?
  • नकारात्मक विचारों पर आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? आप क्या करते हैं, लगता है या एक परिणाम के रूप में महसूस करते हैं?
  • यदि आपके पास ये विचार नहीं थे, तो आपके कार्यों या व्यवहार में किस प्रकार से बदलाव आएगा?
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 10 कदम
    10
    सकारात्मक परिवर्तन के क्षेत्रों की पहचान करें यदि आप सकारात्मक परिवर्तन के क्षेत्र पाते हैं, तो यह आपके दृष्टिकोण को दोबारा तैयार करने और अपने जीवन में अधिक अच्छे पहलुओं को उत्पन्न करने के लिए उपयोगी हो सकता है। निर्धारित करें कि क्या आपके नकारात्मक विचार आपके जीवन के कुछ तत्वों जैसे कि काम, एक रिश्ता या शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित हैं। उन क्षेत्रों में से एक के साथ शुरू करें और तरीके खोजें जिससे आप स्थिति सुधार सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका काम हमेशा आपका तनाव पैदा करता है, तो इसके बारे में सोचें कि आप इसके बारे में क्या बदल सकते हैं। हो सकता है कि आपको अब भी लंबे समय तक काम करना पड़े, लेकिन शायद आप जितना चाहिए उतना अधिक ध्यान रखना होगा। आप अनावश्यक कार्यों को कम करने या अपने समय प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए तरीके तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सीख सकते हैं तनाव को कम करने के लिए तकनीक.
  • विधि 2
    अपने नकारात्मक विचारों के बारे में बात करें

    छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 11
    1
    अपने विचारों के बारे में बात करने के लाभों को जानिए अपने नकारात्मक विचारों को लिखने और प्रतिबिंबित करने के अलावा, आप उनसे भी निपट सकते हैं यदि आप ज़ोर से ज़्यादा सोचते हैं यदि आप नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए अपने आप से बात करते हैं, तो यह आपके परिप्रेक्ष्य को संशोधित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, और समय के साथ, आपको खुद की कम आलोचना कर सकता है।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 12 कदम



    2
    अपने नकारात्मक विचारों को पुन: उत्पन्न करते हैं जब वे उत्पन्न होते हैं आपसे सकारात्मक बात करना शुरू करने के लिए, आपको सभी नकारात्मक सोच को सुधारना चाहिए और इसे कुछ सकारात्मक में बदलना होगा। शुरू में, यह प्रक्रिया अजीब लग सकती है, लेकिन समय के साथ यह आसान हो जाएगा और आप एक और सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना शुरू कर देंगे। अगली बार जब आपके पास नकारात्मक विचार होता है, तो उसे सकारात्मक बनाएं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं कभी भी अपना वजन कम नहीं करूँगा," तो उसे सुधारने के लिए मजबूर करें और इसे सकारात्मक वाक्यांश में बदल दें। कुछ कहो "मैं अपना वजन कम करने की कोशिश करूँगा।" यदि आप नकारात्मक सोच को एक उत्साहजनक वाक्यांश में बदलते हैं, तो यह आपको स्थिति के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 13 कदम
    3
    बताएं कि आपके नकारात्मक विचार वास्तविक नहीं हैं आप अपने नकारात्मक विचारों का सामना कर सकते हैं यदि आप बताते हैं कि वे आपके व्यक्ति का प्रतिबिंब नहीं हैं और ये केवल विचार हैं यदि आपके पास कोई विचार है, तो इसे ज़ोर से कहें जब आप इसे दोहराते हैं, तो इसे एक विचार के रूप में वर्गीकृत करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं एक असफलता" जैसी कुछ सोचता हूं, तो स्वीकार करें कि यह केवल एक विचार है। ऐसा करने के लिए, "मैं सोच रहा हूं कि मैं एक असफलता" जैसी कुछ कह रहा हूं
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ नकारात्मक विचार चरण 14
    4
    निर्धारित करें कि आपके नकारात्मक विचारों का कारण क्या है ध्यान रखें कि, कभी-कभी, आपके नकारात्मक विचारों का लक्ष्य होता है कभी-कभी, आपका मस्तिष्क आपको परेशानी या बुरी चीजों से बचा सकता है जो हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि ये विचार आपको परेशान नहीं करेंगे, इसका मतलब यह है कि आपको इन प्रकार के विचारों का सामना करने के लिए एक अलग दृष्टिकोण रखना होगा। नकारात्मक विचारों से निपटने का एक तरीका है, जब आपका मन आपकी रक्षा करने की कोशिश करता है तो आपको ज़ोर से धन्यवाद देना है।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "ट्रैफिक जाम की वजह से मुझे काम के लिए देर हो चुकी है और मेरा मालिक मुझ पर चिल्लाना होगा।" इस स्थिति में, आप कुछ कह सकते हैं "धन्यवाद मन अपने स्वयं के लाभ को देखने के लिए धन्यवाद, लेकिन इस समय आपको कुछ नहीं करना चाहिए। "
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक चरण 15
    5
    अपनी "कहानियों" को पहचानें नकारात्मक विचारों में ऐसे पैटर्न होते हैं जो कम विघटनकारी हो सकते हैं यदि आप उनकी कहानी के अनुसार उन्हें वर्गीकृत करते हैं दूसरे शब्दों में, आप अलग-अलग विचार कर सकते हैं जिनके पास एक ही बुनियादी अर्थ है। अपने नकारात्मक विचारों के पैटर्न की पहचान करें और उन्हें वर्गीकृत करें। यह उन्हें भूलने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर कहते हैं कि "मैं अपनी नौकरी में बहुत बुरा हूँ", तो आप "ओह, यह मेरी कहानी है जो बताती है कि मैं एक भयानक कर्मचारी हूं" जैसी कुछ कहता है। यदि आप इस तरह से एक विचार तैयार करते हैं, तो यह याद रखना उपयोगी होगा कि आपके पास आमतौर पर इन प्रकार के विचार हैं
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 16
    6
    अपने नकारात्मक विचारों को एक गीत में बदल दें कभी-कभी, अगर आप इसे मजाक में बदलते हैं तो आप एक नकारात्मक विचार का सामना कर सकते हैं और इसमें संशोधन कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे हास्यास्पद है, आप अपने नकारात्मक विचारों को समाप्त कर सकते हैं यदि आप उनके बारे में गाते हैं। आप अपने नकारात्मक विचारों को एक परिचित गीत की स्वर का उपयोग करके एक गीत में बदल सकते हैं, जैसे "रो, रो, रो आपके नाव" (या आपकी भाषा का कोई गीत) या वर्णमाला का गीत।
  • अगर आप गाना नहीं चाहते हैं, तो आप एक मजेदार आवाज के साथ अपने विचारों को जोर से कह सकते हैं जैसे कार्टून चरित्र की तरह
  • विधि 3
    अधिक सकारात्मक विचार उत्पन्न करें

    छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ सौदा शीर्षक 17
    1
    पहचानो कि आप कुछ नकारात्मक विचारों को जारी रखेंगे। आपको नकारात्मक सोचने में शर्मिंदा नहीं होना चाहिए, क्योंकि नकारात्मक विचार चिंता की वजह से उठता है, न कि एक व्यक्ति के रूप में आपकी पहचान के कारण। यदि आप अपने नकारात्मक विचारों को गायब करना चाहते हैं, तो यह संभावना है कि यह केवल स्थिति को बढ़ेगा। नकारात्मक विचारों को कम करने के लिए अभ्यास और समय लगता है यदि आप अपने विचारों और उनकी भूमिका का विश्लेषण करते हैं, तो वे आपको नियंत्रित करने के तरीके को नियंत्रित कर सकते हैं, या तो आप को बचाने के लिए या आपको उत्सुकता से रोका जा सकता है।
  • Video: नकारात्मक विचारों को कैसे रोकें - How to Stop Negative Thoughts - कैसे बनें सकारात्मक - Monica Gupta

    छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 18
    2
    सकारात्मक गतिविधियों से खुद को विचलित करें यदि आप व्यस्त रहते हैं, तो आपके पास अपने विचारों को सुलझाने में कम समय होगा और आप उन चीजों को भी याद रख सकते हैं जो आप आनंद लेते हैं। ऐसी गतिविधियां खोजें जो आपके पसंद के लिए हों या कुछ नया करें उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • जाओ जॉगिंग इससे शारीरिक मनोदशा का कारण बन जाता है जिससे आपके मन में तनाव हो और तनाव कम हो।
  • पार्क की तरह, कुछ जगह पर चलने के लिए जाएं
  • एक अजीब फिल्म या टीवी शो देखें, एक मजेदार पुस्तक पढ़ें या अपने पसंदीदा रेडियो शो के पॉडकास्ट को सुनें।
  • एक मित्र, रिश्तेदार या सामाजिक समुदाय के साथ समय व्यतीत करें। अगर आप दूसरों के साथ संपर्क में रहते हैं, तो यह आपको अधिक सकारात्मक महसूस करने और अपने बारे में सोचने से रोक सकता है।
  • छवि के साथ डील के साथ नकारात्मक विचार चरण 1 9
    3
    ध्यान रखना यदि आप खुद की अच्छी देखभाल करते हैं, तो यह आपके नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। यदि आप अच्छी तरह से खा सकते हैं तो आप बेहतर मानसिक और शारीरिक रूप से महसूस कर सकते हैं, पर्याप्त नींद ले सकते हैं और अक्सर व्यायाम कर सकते हैं आपको अच्छी तरह से खाना चाहिए, पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और अपना सबसे अच्छा महसूस करने के लिए अक्सर व्यायाम करें।
  • एक संतुलित आहार खाएं जिसमें भरपूर ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन होते हैं। जंक फूड या चीनी और वसा की अत्यधिक मात्रा का उपभोग न करें
  • 7 या 8 घंटे हर रात सो जाओ। याद रखें कि यह सिफारिश केवल वयस्कों के लिए है कुछ लोग 7 घंटे से कम समय तक सो सकते हैं या 8 से अधिक की आवश्यकता हो सकती है
  • 30 मिनट के लिए व्यायाम एक सप्ताह में तीन बार यहां तक ​​30 मिनट की पैदल दूरी पर या दो 15 मिनट की पैदल दूरी उपयोगी हो सकती है।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ डील शीर्षक 20 कदम
    4

    Video: ऐसे अपनी सोच को रखें पॉजिटिव

    अपने व्यक्ति को सकारात्मक दैनिक प्रतिज्ञान के साथ मजबूत बनाएं ये आपकी नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो नकारात्मक विचारों के साथ अंकुरित होते हैं। प्रत्येक दिन के कुछ पल को अपने दर्पण में देखने के लिए और आपको जो कुछ भी प्रोत्साहित करता है उसे बताएं। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जिसे आप मानते हैं या आप अपने बारे में विश्वास करना चाहते हैं। ये सकारात्मक पुष्टि के कुछ उदाहरण हैं:
  • "मैं चतुर हूँ।"
  • "मैं एक दयालु मित्र हूं।"
  • "लोग मेरे साथ समय बिताना पसंद करते हैं।"
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ सौदा शीर्षक 21
    5
    अगर आप गलती करते हैं तो खुद को क्षमा करें यदि आप अपने आप को माफ़ कर देते हैं, जैसे कि आप किसी मित्र को क्षमा करेंगे, यह नकारात्मक विचारों से निपटने के तरीके सीखने में एक महत्वपूर्ण घटक होगा। यदि आप अपने द्वारा किए गए गलतियों से पैदा होने वाले नकारात्मक विचारों का सामना करने जा रहे हैं, तो आपको अपने आप को माफ़ करने का तरीका सीखना होगा। एक तरह से आप अपने भीतर के आलोचक को चुप्पी करना शुरू कर सकते हैं, यह जानने के लिए कि गलतियों को बनाने के लिए आप को माफ़ करने के लिए कैसे, जैसे आप एक प्यारे दोस्त को माफ कर देंगे।
  • अगली बार जब आप कोई गलती करते हैं, तो गहन साँस लें और नकारात्मक विचारों को बंद करने की कोशिश करें। इसके बजाय, कुछ कहें, "मैंने एक गलती की है, लेकिन यह मुझे एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाती।"
  • नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक छवि 22 चरण
    6
    छोटे जीत के लिए खुद को बधाई। नकारात्मक विचारों से लड़ने का एक और तरीका है कि जब आप कुछ सही करते हैं और याद रखें कि आपने अतीत में क्या अच्छा किया है, तो अपने आप को बधाई देना है। यदि आप समय-समय पर खुद को थोड़ा प्रोत्साहन देते हैं, तो आपको अपने गुणों पर ध्यान केंद्रित करने और नकारात्मक विचारों और भावनाओं को आकर्षित करने के लिए उपयोगी होगा।
  • उदाहरण के लिए, स्कूल में होने वाली कुछ बुरी चीजों के बारे में जानने के बजाय, जो कुछ सकारात्मक हुआ उसे चुनें और अपने आप को बधाई दें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "आज के जिम क्लास में आपने बहुत अच्छा काम किया!"
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके नकारात्मक विचारों को इतनी तीव्र हो कि आप उन्हें स्वयं का सामना नहीं कर सकते हैं, तो मदद के लिए प्रमाणित चिकित्सक से बात करें। वह विभिन्न मेटाकोग्नेटिव थेरेपी तकनीकों को नियोजित करेगा जिसके साथ वह आपके नकारात्मक विचारों से निपटने में आपकी सहायता करेंगे।

    चेतावनी

    • नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए समय और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है एक तरह से, आप एक पुरानी आदत से मुक्त हो जाएगा रात भर को बदलने की उम्मीद मत करो, लेकिन स्वयं के साथ धैर्य रखें। समय के साथ, आप देख सकते हैं कि चीजें सकारात्मक अर्थ पर ले जाती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com