ekterya.com

अपने बच्चे को कैसे संभालना है जब वह एक गुस्से का आवेश है

माता-पिता के रूप में, झुंझलाहट उन सबसे ज्यादा तनावपूर्ण और निराशाजनक चीजों में से एक हैं जिन्हें आप से निपटना है, खासकर जब आपका बच्चा दो साल का हो। हालांकि, बाल मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक, ज्यादातर बच्चे बुरी तरह व्यवहार करने या हेरफेर करने के लिए गुस्से का आवेश नहीं बनाते। बल्कि, चिल्ला बच्चे के गुस्से और हताशा का एक लक्षण है क्योंकि उसे समझाने के लिए कि उसे वास्तव में क्या परेशान है शब्दसंग्रह नहीं है। इसलिए, शांत रहना और वास्तव में आपके बच्चे को परेशान करने की पहचान करना सीखने से आपको स्थिति को तुरंत और प्रभावी तरीके से संभालने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
स्पष्ट रूप से बोलें

अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 1
1
गुस्से का आवेश सही ढंग से संभालने के लिए शांत रहें सबसे बुरी बात यह है कि माता-पिता अपने बच्चों के गुस्से के दौरान एक गुस्से का आवेश प्राप्त कर सकते हैं। बच्चों को एक शांत प्रभाव की जरूरत है, विशेष रूप से एक गुस्से के दौरान यदि आप इसे नहीं दे सकते हैं, तो आप इसे शांत करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। एक गहरी सांस लीजिए और एक जवाब तय करने से पहले कम से कम कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 2
    2
    सुनिश्चित करें कि बच्चे को वह क्या जरूरत है याद रखें कि आपके बच्चे के गुस्से का आवेश जरूरी नहीं कि "इसके साथ चले जाएं", लेकिन यह हताशा का परिणाम हो सकता है, आप से आवश्यक ध्यान की कमी या शारीरिक समस्या भी हो सकती है (जैसे कि कम मात्रा में चीनी रक्त, दर्द या पाचन समस्याएं) हो सकता है कि आपके बेटे के दांत बाहर आ रहे हैं, शायद उनकी डायपर गंदे हो गई हो या शायद उन्हें एक झपकी लेनी चाहिए। इन मामलों में, बच्चे के साथ बातचीत करने की कोशिश न करें, बस उन्हें वह दे दो जो आपको चाहिए और आप देखेंगे कि उसके पास गुस्से का आवेश होगा
  • जब वे नींद आते हैं तो बच्चों के लिए यह बहुत सामान्य है। अनुसूचित झुकाव का एक घंटे आपको आवर्ती झुनझुने से बचने में मदद कर सकता है यदि ऐसा लगता है कि समस्या है
  • हर समय एक स्वस्थ नाश्ता उपलब्ध है इस तरह, वह भूख से एक गुस्से का आवेश बनाने का अंत नहीं होगा।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 3
    3
    उससे पूछिए कि समस्या क्या है बच्चे सिर्फ सुनना चाहते हैं, और झगड़ा अक्सर खुद को व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने बच्चे को गंभीरता से ले कर उसे पूछ कर / उसे क्या समस्या है और वास्तव में उसका जवाब सुन रहा है, मददगार हो सकता है। उसे सीधे आंख में देखो और उसे अपना पूरा ध्यान दें ताकि उसे समझाने का वक्त मिले।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बच्चे को क्या करना है, इस बारे में देना होगा। बात केवल एक सम्मानजनक तरीके से सुनने के लिए है, जैसे आप किसी दूसरे व्यक्ति को करना चाहते हैं। चाहे आपका बच्चा नया खिलौना चाहता है या स्कूल जाना नहीं चाहता है, उसे उसे व्यक्त करने का अधिकार होना चाहिए।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 4
    4
    केवल "नहीं" कहने के बजाय स्पष्ट स्पष्टीकरण दें कई माता-पिता केवल कारण बताते हुए "नहीं" और "क्योंकि मैंने यह कहा" कहते हैं, लेकिन यह बच्चों के लिए निराशाजनक है। आपको विस्तृत और लंबी विवरण देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने कार्यों के लिए एक कारण देकर बच्चे को चीजों को समझने में मदद मिलेगी और महसूस होगा कि उनके पास स्थिति का अधिक नियंत्रण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किराने की दुकान में हैं और आपका बच्चा गुस्से का कारण बना देता है क्योंकि वह मीठा अनाज चाहता है, तो उसे याद दिलाना है कि उसे नाश्ते में दलिया और फल पसंद है, इसलिए अनाज खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 5
    5
    अपने बच्चे को रणनीतियों के विकल्प का मुकाबला करें उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आइसक्रीम चाहता है लेकिन बहुत देर हो चुकी है, तो उसे बताओ, "झोनी, आप वास्तव में अब पागल हो रहे हैं शांत हो जाओ या आपको अपने कमरे में जाना होगा। " आपने उसे एक विकल्प दिया है: या तो आप खुद को नियंत्रित करते हैं या आप एक ऐसे स्थान पर जाते हैं जहां आप दूसरों को प्रभावित नहीं कर सकते यदि वह सही विकल्प (शांत हो) बना लेता है, तो उसे बधाई देना याद रखें: "आपने मुझे आइसक्रीम के लिए कहा था और मैंने आपको कोई नहीं बताया। मैं एक उत्तर के रूप में `नहीं` स्वीकार करने के लिए आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। "
  • दूसरी तरफ, अगर नाराज होने का फैसला करता है तो उसे पालन करने का पालन करने और उसका पालन करने के लिए उपकृत करना होगा। उदाहरण के लिए, उसे अपने कमरे में ले जाएं और दृढ़ता से आग्रह करें कि वह वहां तक ​​रहेगा जब तक वह शांत न हो जाए यह आठ साल के बच्चे के मुकाबले दो वर्षीय बच्चे के साथ आसान है, इसलिए आप सीखने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, बेहतर है
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 6

    Video: Dhee Punjab Di

    6
    स्थिर रहें अपने बच्चे के साथ बात करते समय समझदारी पर दृढ़ रहें और एक बार जब आप शांत व्याख्या दे रहे हों, तो पीछे हटना न करें। यह संभव है कि आपका बच्चा शांत हो जाए या तुरंत न हो, लेकिन आपको याद होगा कि गुस्से का आवेश बनाने से आपको कोई संतोषजनक परिणाम नहीं मिलेगा अगली बार जब आपका बेटा कुछ चाहता है, तो वह गुस्से में होने की संभावना कम होगा।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 7
    7
    किसी भी चोट को रोकने के लिए उपाय करें। कुछ बच्चों को गुस्से के दौरान काफी अभिव्यंजक बन सकता है यदि ऐसा होता है, तो बच्चे के रास्ते से या खतरे से खतरनाक वस्तुओं को हटा दें।
  • अपने गुस्से के दौरान बच्चे को पकड़ने से बचने की कोशिश करें, हालांकि कभी-कभी यह आवश्यक और आरामदायक है। कोमल बनाओ (अत्यधिक बल का प्रयोग न करें), लेकिन इसे दृढ़ता से रखें एक सुखद तरीके से बच्चे से बात करें, खासकर अगर गुस्से का आवेश निराशा, हताशा या अज्ञात वातावरण का परिणाम है।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 8
    8
    अपने स्वयं के गुस्से को खोना मत। अपने बच्चे में उस व्यवहार का उदाहरण देना महत्वपूर्ण है जिसे आप देखना चाहते हैं यदि आप नियंत्रण खो देते हैं, तो आप चीखना शुरू करते हैं और आप वयस्कों की शैली में गुस्से का आवेश करते हैं, तो आपका बच्चा यह देखेगा कि इस प्रकार का व्यवहार आपके घर में स्वीकार्य है। यह करना आसान नहीं है, लेकिन शांत और शांत रहना सबसे अच्छी बात है जो आप अपने और आपके बच्चे के लिए कर सकते हैं यदि आवश्यक हो तो शांत होने में कुछ मिनट लगें जब आप शांत हो जाएं तो अपने पति या किसी अन्य जिम्मेदार व्यक्ति को अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए कहें। अपने बच्चे को अपने कमरे में ले जाएं और यदि आवश्यक हो तो दरवाज़ा बंद कर दें।
  • अपने बच्चे को चोंच मत करो या उस पर चिल्लाओ मत। इस तरह से स्वयं का नियंत्रण खोना केवल आपके बच्चे को भ्रमित और भयभीत महसूस करेगा। इसका परिणाम स्वस्थ और भरोसेमंद रिश्ते में नहीं होगा।
  • आपके साथी के साथ अपने संबंधों में कुछ स्थितियों को संप्रेषण करने और प्रबंधित करने के अच्छे तरीकों का अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे के सामने लड़ने से बचें या नाराज़ होकर गुस्सा हो, जब आप उससे दूर न जाएं
  • Video: एक मजबूर बाप जिसने अपनी बहू और बेटे को मामूली विवाद पर अपने आप के सामने जलते हुए देखा

    अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 9
    9
    अपने बच्चे को प्यार करने में मदद करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हुआ कभी-कभी बच्चे झुंझलाते हैं क्योंकि उन्हें थोड़ा प्यार और ध्यान देना चाहिए। एक बच्चे को अनुशासित करने की बात आती है तो प्यार को बनाए रखना कोई अच्छी नीति नहीं है कोई बात नहीं, आपके बच्चे को पता होना चाहिए कि आप उससे प्यार करते हैं
  • अपने बच्चे को दंड देने से बचें या कहें, "जब आप अपने गुस्से का आवेश करते हैं तो" मैं बहुत निराश हूँ "
  • अपने बच्चे को गले लगाओ और कहें "मैं आपको प्यार करता हूँ," भले ही आप उनके व्यवहार के बारे में बहुत निराश महसूस करते हैं।
  • विधि 2
    समय की कोशिश करो

    अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 10
    1
    संकट के दौरान समय का उपयोग करें किसी भी बच्चे के साथ तर्क से बचें जो गुस्से के बीच में है इसके बजाय, उसे शांत करने और वाक्यांशों को उन भावनाओं को अभिव्यक्त करने का समय दें जो वह अनुभव कर रहे हैं। ऐसे वाक्यों को कहते हैं जैसे "आप इतने लंबे दिनों के बाद बहुत थक गए हों" या "आप अभी जो चाहें न होने के लिए आपको निराश होना चाहिए"। यह न केवल बच्चे को अपनी स्थिति को बाद में बोलने में मदद करेगा, बल्कि इसमें सहानुभूति भी दिखाएगा जो बिना किसी दायरे में देनी चाहिए। इस बिंदु पर, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपका सबसे अच्छा विकल्प तब तक देना है जब तक कि यह शांत न हो जाए।



  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 11
    2
    अपने बच्चे को बताएं कि यह "टाइम आउट" या "शांत समय" के लिए समय है अगर आपके बच्चे को कुल पतन हो रहा है और तर्कसंगत वार्तालाप पर प्रतिक्रिया देने का कोई रास्ता नहीं है, कभी-कभी "समय समाप्त" सबसे अच्छा तरीका है उसे बताओ कि जब तक वह शांत हो जाए और बेहतर महसूस न करे, तब तक चुप रहने का समय हो।
  • अपने बच्चे को अच्छे व्यवहार के उदाहरण देने के लिए शांत रहें
  • धमकी या सजा के रूप में बाहर समय का उपयोग न करें, लेकिन अपने बच्चे को शांत करने के लिए जगह देने का एक तरीका है।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 12
    3
    उसे एक सुरक्षित स्थान पर ले जाएं आपके बच्चे के बेडरूम या घर में कोई अन्य सुरक्षित जगह है जहां आपको थोड़ी देर के लिए उसे अकेला छोड़ना अच्छा लगता है। यह जगह विक्रय से मुक्त होनी चाहिए, अर्थात कंप्यूटर के बिना, एक टेलीविजन या वीडियो गेम कंसोल पास एक शांत और शांतिपूर्ण जगह चुनें, जिसे आपका बच्चा शांत की भावना से जोड़ सकता है
  • एक कमरे में बच्चे को लॉक न करें यह खतरनाक हो सकता है और उसे सजा के रूप में व्याख्या कर सकता है
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 13
    4
    अपने बच्चे को समझाइए कि जब वह शांत हो जाएंगे तो आप उससे बात करेंगे। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप उसे अनदेखा कर रहे हैं क्योंकि उसका व्यवहार अस्वीकार्य है, इसलिए नहीं कि आप उसके बारे में परवाह नहीं करते हैं जब बच्चा शांत हो जाता है, तो गुस्से का आवेश और अपनी चिंताओं के बारे में बात करके यह सौदा का हिस्सा बनें।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 14
    5
    जब बात आती है तो बात करें जब आपका बच्चा अपने गुस्से का आवेश नहीं कर रहा है, तो उसके बारे में बातचीत करें, जो हुआ। अपने बच्चे को दंड के बिना या एक अभियोग टोन में बोलने के बिना, उससे पूछें कि वह नाराज क्यों था। कहानी के आपके संस्करण के स्पष्ट स्पष्टीकरण प्रदान करें
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे से इलाज न करें जैसे कि वह उसके साथ परेशान होने के बावजूद दुश्मन थे। इसे गले लगाओ और प्यार से उससे बात करें, भले ही आप समझा रहे हों कि आप हमेशा इसके साथ भाग नहीं सकते हैं
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 15
    6
    स्थिर रहें बच्चों को सुरक्षित और उनके जीवन के नियंत्रण में महसूस करने में सक्षम होने के लिए एक संरचना की आवश्यकता होती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या होगा अगर आप किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करेंगे, तो आप दुर्व्यवहार करना शुरू करेंगे। हर बार अपने बच्चे को गुस्से का आवेश वाले समय का उपयोग करें या चुप समय का उपयोग करें। आप जल्द ही यह सीखेंगे कि चिल्लाने और लात मार बोलने के रूप में प्रभावी नहीं है
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 16
    7
    दैनिक समय की चाल की कोशिश करो यदि आप अपने बच्चे को कमरे में या एक अलग स्थान पर ले जाने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप कहीं और अपना ध्यान केंद्रित करके एक समय की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। जब आपका बच्चा गुस्सा आता है, तो उसे बताएं कि आप इसे लिखना चाहते हैं। एक पत्रिका खरीदें और लिखो कि क्या हुआ और आपने कैसा महसूस किया। अपने बच्चे से पूछें कि वह कैसा महसूस करता है ताकि आप भी लिख सकें आपका बच्चा उसमें शामिल होना चाहता है कि आप क्या कर रहे हैं और जल्द ही चीखना और रोने के लिए भूल जाएंगे
  • विधि 3
    ध्यान रखें कि पेशेवर सलाह कब चालू करें

    अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 17
    1
    देखें कि क्या आप अपने बेटे के साथ समझ रहे हैं। प्रत्येक बच्चे एक अलग अनुशासनिक पद्धति का जवाब देते हैं। कुछ अलग चीजों का प्रयास करें और देखें कि कौन काम करता है। अगर आपका बच्चा किसी भी चीज को गुस्सा करना जारी रखता है, तो आप किसी डॉक्टर या चिकित्सक से सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको अधिक सुझाव दे सकता है जो आपके बच्चे की विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप है।
  • Video: ALBERTO ZECUA 2018 contactado México se parte después del terremoto de más 10° y erupción del volcán

    अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 18
    2
    देखते हैं कि तंत्रोवाद एक पर्यावरणीय कारक से संबंधित हैं। कुछ पर्यावरण उत्तेजक अपने बच्चे को सामान्य से अधिक तबाह हो सकते हैं। कभी-कभी बच्चे भोजन (विशेषकर चीनी), प्रकाश, भीड़, संगीत या उन अन्य कारकों के प्रति संवेदनशील होते हैं जो उन्हें परेशान करते हैं और उन्हें हताश करते हैं।
  • उस समय को देखें जब आपके बच्चे में नाराज हो और विचार करें कि क्या वे पर्यावरण में कुछ से जुड़े हैं। उत्तेजक को निकालें और देखें कि क्या मदद करता है।
  • पेशेवर सलाह प्राप्त करें यदि आपको पता चलने में समस्या हो रही है कि किस प्रकार झड़प पैदा हो रही है
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 19
    3
    देखें कि बच्चा बढ़ता हुआ नाराज होता है। ज्यादातर बच्चे समय के साथ झुंझल हो जाते हैं जब वे संचार के अन्य प्रभावी रूप सीखते हैं। अगर आपका बच्चा बचपन के चरण पार कर गया है, तो आपका बच्चा नाराज करना जारी रखता है, ऐसा कुछ हो सकता है जिसे संबोधित करने की जरूरत हो। अपने बच्चे को एक चिकित्सक या चिकित्सक को लेने के लिए यह जानने के लिए कि क्या कोई और अधिक गंभीर समस्याएं हैं
  • अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें अगर झंझावात लगातार या हिंसक हो। यदि आपके बच्चे को दिन में कई बार गुस्से का आवेश है या यदि झुंझलाहट विशेष रूप से हिंसक और थका हुआ हो, तो यह एक अच्छा विचार है कि अपने बच्चे को एक पेशेवर के साथ लेने के लिए पता करें कि उनकी ज़रूरत है कि आप संतोषजनक नहीं हैं। बार-बार और हिंसक झुंड एक विकास की समस्या का लक्षण हो सकता है।
  • कुछ प्रकार के ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले बच्चों के मामले में झुंझलाहट एक बहुत ही आम समस्या है I हमेशा इस संबंध में विशेषज्ञों से सलाह लेना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे को सफल होने के लिए शिक्षित करना, असफल होने के लिए नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि यह एक लंबा दिन रहा है और आप खाने के बाद से कुछ भी नहीं खा चुके हैं, तो अगली सुबह तक किराने की दुकान पर जाने के लिए प्रतीक्षा करें। अगर यह एक विकल्प नहीं है, तो जल्दी से खरीदारी करते समय अपने बच्चे को शामिल करने का प्रयास करें याद रखें कि यह कितना छोटा है और अब भी धीरज रख रहा है!
    • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो कभी-कभी सबसे अच्छा समाधान केवल छोड़ना है, भले ही आपको अपने बच्चे को चिल्ला और लात मारना पड़े। शांत रहें और याद रखें कि आपका बच्चा अपनी भावनाओं के अनुसार व्यवहार कर रहा है और तर्कसंगत नहीं है।
    • एक सामान्य स्वर और आँख से संपर्क करने के साथ, अपने बच्चे को बताएं कि परिवार की खरीद के लिए भुगतान करने के बाद आप सुनेंगे। उदाहरण के लिए, उसे एक लेख दें और कहें "यह आपके पिताजी को पसंद है।" फिर, एक कन्वेयर बेल्ट लगा और भुगतान ऑपरेटर का धन्यवाद करें। अपने बच्चे को कुछ दें, उसे कन्वेयर बेल्ट पर रखें और उसे धन्यवाद दें अगर वह भी करता है। उन्हें लगता है कि उन्होंने बहुत अच्छी तरह से किया है और कहते हुए मुस्कान है कि "जब आप माँ को सहायता करते हैं तो मुझे पसंद है" उसे एक स्नेही मुस्कान दे दो
    • कभी भी चिल्लाओ या अपने बच्चे को ज़ोर से बात न करें जब आप चाहते हैं कि वह एक क्रूरता को बंद कर दें। समझाएं कि आप क्या कर रहे हैं, आप स्वयं को व्यक्त करने का एक और तरीका अनुमोदन और सुझाव नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, "कार्लोस, आप चिल्ला रहे हैं और लात मार रहे हैं और यह अच्छा नहीं है जब आप चिल्लाते और हिट करते हैं, तो आप अन्य लोगों को क्रोधित करते हैं। मैं चाहता हूं कि आप इसे बंद कर दें और मुझसे बात करें। मैं जानना चाहता हूं कि आपको क्या परेशान है, लेकिन अगर आप चीखना जारी रखेंगे तो मैं आपके शब्दों को नहीं सुन पाएगा। "
    • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विकासात्मक कठिनाइयों वाले बच्चे हमेशा मौखिक निर्देशों को समझ नहीं सकते हैं। विकास संबंधी समस्याओं वाले बच्चे कभी-कभी निर्देशों को दोहरा सकते हैं, लेकिन उन्हें क्रियाओं में परिवर्तित करने में कठिनाई होती है। यदि आप इसे अनुभव करते हैं, तो आप क्या करना चाहते हैं की एक दृश्य ग्राफ़ बनाने का प्रयास करें। पत्रिकाओं से चित्रों को बाहर निकालना या लाठी की एक तस्वीर बनाएं और बच्चे को फोन करें। यह संभव है कि इस तरह से आप छवियों को देखने के साथ-साथ मौखिक निर्देशों को बेहतर ढंग से समझें।
    • कुछ बिंदु पर, एक बच्चे को यह स्वीकार करना होगा कि "नहीं" है "नहीं" हालांकि, यदि आप समझने के लिए पर्याप्त पुराने हैं, तो आपको समझाएं कि आपको उस तरह से व्यवहार क्यों न करना चाहिए।
    • एक योजना है जब आपको किसी समस्याग्रस्त स्थान से निपटना होगा, जैसे किराने की दुकान में नकद रजिस्टर, समय से पहले अपने बच्चे के साथ स्थिति पर चर्चा करें। उदाहरण के लिए: "(बच्चे का नाम), पिछले कुछ समय में हमें कैश रजिस्टर में समस्याएं थीं अब से, हम यही करना चाहते हैं। जब हम बॉक्स पर जाते हैं, तो मैं आपको चबाने वाली गम का एक पैकेट चुनने देता हूं, अगर आप तब तक अच्छा व्यवहार कर सकते हैं। यदि आप चिल्लाते हैं क्योंकि आप अधिक चाहते हैं, तो मैं आपको कुछ भी नहीं दूँगा। अब, (बच्चे का नाम), मुझे बताओ कि हम क्या करने जा रहे हैं। " बच्चे को निर्देश दोहराना चाहिए। एक बार योजना स्पष्ट हो जाने के बाद, प्रस्थान के समय फिर से इसकी व्याख्या करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि (बच्चे का नाम) व्यवहार करता है, तो उसे संमत पुरस्कार प्राप्त होगा - यदि नहीं, तो वह पहले से ही नियमों को जानता है।
    • जब तक आप इसे अनुमति नहीं देते एक गुस्से का आवेश एक हेरफेर नहीं है। अक्सर, गुस्से का आवेश किसी भी चीज़ का नतीजा भी नहीं होता है, शायद यह सही काम करने की कोशिश करके और एक सामाजिक व्यक्ति बनने के लिए सीखने के लिए दिनों के लिए एकत्रित हताशा की रिहाई है।
    • प्रत्येक बच्चे अलग है और प्रत्येक स्थिति अलग है यह आलेख प्रत्येक गुस्से का आवेश के लिए समाधान नहीं है आप, पिता, नियंत्रण में हैं शांत रहो यदि आप महसूस करते हैं कि आप नाराज, परेशान, निराश, चिढ़, आदि हैं, तो उस स्थिति से बाहर निकलने की कोशिश करें और गुस्सा बच्चे को शांत करने की कोशिश करने से पहले शांत हो जाओ।

    चेतावनी

    • शर्मिंदगी से बचने के लिए न दें, जो भीड़ के सामने कार्य करने के लिए बच्चे को सिखाता है। जब आप महसूस कर सकते हैं कि जब आपका बच्चा सार्वजनिक रूप से गुस्सा आता है, तो वास्तविकता यह है कि ज्यादातर दर्शक सोच रहे हैं "इसे जगह में रखें!" जब वे देखते हैं कि आप अपने बच्चे के लिए उचित सीमा निर्धारित कर रहे हैं ।
    • ऐसे व्यवहार की अपेक्षा न करें जो आपकी आयु के लिए उपयुक्त नहीं है। माता-पिता के रूप में, आपको कठोर या हानिकारक व्यवहार को स्वीकार नहीं करना पड़ता है और आपको सीमा निर्धारित करनी होगी, लेकिन अपने बच्चे की उम्र के लिए सामान्य क्या है, इसके बारे में पता होना चाहिए। याद रखें कि यह चरण पारित होगा। तुम्हारा काम अपने बच्चे को उसके माध्यम से मार्गदर्शन और प्यार करना है - यह अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए मजबूर नहीं करता है
    • यदि आप दबाव में हैं तो खराब बच्चा होने से आपके लिए चीजें अधिक कठिन हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बिल और बंधक का भुगतान करने की ज़िम्मेदारी है, तो चिल्लाए हुए बच्चे आपकी ज़िंदगी को आसान नहीं बनायेगा। एक ऐसी जगह पर जाएं जहां आपको लगता है कि आप अपना क्रोध निकाल सकते हैं याद रखें कि किसी भी परिस्थिति में आपको बच्चे के साथ अपना गुस्सा नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि आपकी मुश्किल परिस्थितियों में उनकी गलती नहीं है।
    • यदि आपने इस आलेख में सूचीबद्ध रणनीतियों की कोशिश की है लेकिन आपका बच्चा अभी भी लगातार झुंझलाहट कर रहा है, तो यह समय हो सकता है कि आप अपने बच्चे को समझने के लिए व्यावसायिक सहायता ले सकें और उसे कैसे व्यवहार करें। यह संभव है कि विकास या अन्य कठिनाइयों वाले बच्चों को एक विशेषज्ञ के कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है। आपको और आपके बच्चे का सामना करने वाले पेशेवरों को समझाएं। अपने साथ इस तरह एक लेख लें और उसे दिखाएं कि आप किस तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं और उन्होंने कैसे काम किया है। यह संभावना है कि पेशेवर के पास अन्य सुझाव हैं या अतिरिक्त मूल्यांकन की सिफारिश की गई है।
    • अपने बच्चे से पहले कभी भी हार न दें (एक गुस्से के दौरान) यह एक ऐसा संकेत है जिसे आपने जीत लिया है और आप नियंत्रण में हैं। घर पर इसे कैसे प्रबंधित करें, इसके बारे में जानें और आपको सार्वजनिक स्थान पर शर्मिंदा होने का कम मौका मिलेगा। शायद आप छोटे मुद्दों पर "दे सकते हैं", जिससे आपको अधिक नियंत्रण की भावना मिलती है और नाराज को कम करते हैं जब आपको लगता है कि शांत होने का उसका इनाम है
    • झुंझलाना को रोकने के लिए विचलन (एक च्यूइंग गम की तरह) प्रदान करने पर अक्सर गिनती न करें अपने बच्चे को नफरत न करें और अन्य मुकाबला तंत्र को तेजी से विकसित करें। हालांकि, कुछ बच्चे तबाह हो सकते हैं क्योंकि वे अधिक भावुक हैं। वयस्कों की तरह, कुछ बच्चे शांत होते हैं और अन्य नाटकीय हैं एक अच्छा क्रोमियम संचित ऊर्जा, हताशा, क्रोध और अन्य भावनाओं को जारी करता है। यह स्वाभाविक है यदि आप अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को दबाने के लिए सिखाते हैं, तो आप एक वयस्क बना रहे हैं जो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम नहीं होगा!
    • अपने बच्चे को कभी भी हिट या दुरुपयोग न करें यदि आप शारीरिक दंड का इस्तेमाल करना चुनते हैं, तो इसे शांति से और जिम्मेदारी से करो। हमेशा अपने आप को उस जगह में शारीरिक दंड के बारे में कानूनों के बारे में अग्रिम रूप से सूचित करें जहां आप रहते हैं।
    • स्थिति पर निर्भर करते हुए, यदि आपको अपने बच्चे को समय से बाहर रखने की आवश्यकता है, तो इसे करें उसे मारना अच्छा नहीं है शारीरिक रूप से अपने "गुस्से का कुत्ते" द्वारा एक बच्चे को अनुशासन, केवल उसे दूसरों पर शारीरिक बल का उपयोग करने के लिए सिखाता है (थप्पड़ मारना, लात मारना, छिद्रण आदि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com