ekterya.com

एक वयस्क में एक गुस्से का आवेश को कैसे नियंत्रित किया जाए

ज्यादातर लोग छोटे बच्चों के लिए "तुच्छ" कहते हैं, जो अक्सर अपनी भावनाओं को नियंत्रित या पर्याप्त रूप से व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं हालांकि, वयस्कों को एक छोटे बच्चे के क्रोन्मेंट के रूप में एक ही विशेषताओं के साथ गुस्से का फिट हो सकता है। सौभाग्य से, ज्यादातर वयस्क तर्कसंगत इंसान हैं जो अपने गुस्से को समझने और नियंत्रित करने में सक्षम हैं। प्रभावी ढंग से संचार करना और शांत रहना आपको एक वयस्क में एक गुस्से का आवेश को संभालने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
भावनाओं को पहचानें

एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 1
1
शांत रहो यदि आप नाराज या रक्षात्मक हो जाते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति के गुस्से का आवेश भी बदतर बना सकते हैं यदि आप शांत और तर्कसंगत रह सकते हैं, तो आप शायद अपना गुस्सा को नरम कर सकते हैं।
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 2
    2
    ध्यान रखें कि आप किसी और को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं (खासकर अगर यह करीबी दोस्त या रिश्तेदार है) से निपटने के सबसे मुश्किल भागों में से एक यह स्वीकार कर रहा है कि आप अपने विचारों या कार्यों को बदल नहीं सकते हैं आप अपनी मदद और समर्थन की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 3
    3
    उससे पूछो उसे क्या परेशान है झुंझलाहट से ग्रस्त वयस्कों को प्रभावी संचारकों की संभावना नहीं है। आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हैं जो उसे परेशान कर रहा है। शांत हो जाओ और खुद को अपने आप को समझाओ।
  • धीरज और लगातार रहना याद रखें आप कह सकते हैं "मुझे पता है आपने कुछ भी गलत नहीं कहा है, लेकिन जिस तरह से आप काम करते हैं, उससे मैं बता सकता हूं कि आप बहुत गुस्से में हैं। कृपया, मुझे बताइए कि यदि मैं कर सकता हूं तो आपसे मदद करने के लिए परेशान क्यों हैं। अगर आप इसके बारे में अभी बात करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो याद रखिए कि जब आप तैयार हों तो मैं यहां हूं। "
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 4

    Video: एडल्ट गुस्सा गुस्सा

    4
    व्यक्ति की भावनाओं को मान्य करें उस व्यक्ति को व्यक्त करने के लिए महत्वपूर्ण है कि वह उन भावनाओं को महसूस करने के लिए ठीक है। भले ही आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके से सहमत न हो (अर्थात, गुस्से का आवेश), आप कह सकते हैं कि इस तरह महसूस करने में कोई समस्या नहीं है। ऐसी भावनाओं को स्वीकार करना (जैसे क्रोध) जीवन के सामान्य भाग के रूप में अक्सर लोगों को स्वस्थ तरीके से भावनाओं से निपटने में सहायता कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि आप स्थिति के कारण गुस्सा या चोट महसूस करते हैं। ऐसा लगता है कि यह बिल्कुल सामान्य है क्या हम इस बारे में बात कर सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है और मैं आपको बेहतर कैसे महसूस कर सकता हूं? "
  • विधि 2
    ओरिएंट खुद सकारात्मक संचार की ओर

    एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 5
    1
    आपके द्वारा किए गए किसी भी अपराध के लिए माफी मांगो। यदि आप दूसरे व्यक्ति के क्रोध के कारण का हिस्सा थे, तो आपने जो किया उसके लिए माफी मांगो। अगर आपको नहीं लगता है कि आपने कुछ गलत किया है, तो आप उनको ऐसा महसूस करने के लिए अभी भी माफी मांग सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने कुछ "बुरा" किया है, तो आप कह सकते हैं "मैं दुर्घटनाग्रस्त तरीके से एक वायरस डाउनलोड कर चुका हूं जो आपके कंप्यूटर को नष्ट कर चुका है। मैं समझता हूं कि यह आपको परेशान करता है मैं आपके कंप्यूटर की मरम्मत या बदलने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा। "
    • उदाहरण के लिए, अगर आपने कुछ भी "बुरा" नहीं किया है, लेकिन फिर भी किसी को नाराज़ किया है, तो आप कह सकते हैं "मुझे खेद है कि मैं कमरे के लिए केवल रंग का रंग चुनने की परवाह करता हूं। मुझे नहीं पता था कि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण था मैं भविष्य में अपनी भावनाओं को अधिक समझने की कोशिश करूंगा। "
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 6
    2
    सर्वनाम "हम" और "हमें" का उपयोग करें सर्वनाम "मैं" और "आप" का प्रयोग आप और दूसरे व्यक्ति के बीच एक विभाजन बना सकते हैं। यह विभाजन उसे अधिक नाराज या रक्षात्मक बना सकती है। हालांकि, "हमें" या "हमें" का उपयोग करने से तात्पर्य है कि वे एक टीम हैं और क्रोध के अन्य व्यक्ति की भावनाओं को कम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, निम्न में से किसी को अधिक रक्षात्मक बनने का कारण हो सकता है: "आपको अपने कंप्यूटर के टूटने के बारे में इतना गुस्सा नहीं होना चाहिए मेरे कंप्यूटर ने काम करना बंद कर दिया और मुझे नाराज नहीं हुआ - मैं सिर्फ एक नया खरीदना चाहता था आपको ऐसा करना चाहिए। "
  • "टीम" संचार का एक बेहतर उदाहरण होगा "हम इस समस्या को हल करने के लिए क्या कर सकते हैं? हम कंप्यूटर को मरम्मत की दुकान में क्यों नहीं लेते हैं या बेहतर एक में निवेश करते हैं? हम इसे एक साथ दूर कर सकते हैं और स्थिति का लाभ उठा सकते हैं। "
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 7
    3
    एक तटस्थ या सकारात्मक टोन रखें किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हुए, जो बेहोशी की बात है, उदास या निराश लगने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपको लगता है कि आप उसके साथ विनम्रता से बात कर रहे हैं, तो वह अधिक परेशान हो सकता है या आपको सुनना बंद कर सकता है। कर्कश ध्वनि बजाना भी महत्वपूर्ण है। अपनी आवाज़ को निरंतर मात्रा और टोन के साथ रखते हुए आपको अधिक तटस्थ ध्वनि में मदद मिलेगी।
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 8
    4



    जब भी संभव हो तथ्यों को छड़ी। एक तरफ भावनात्मक रूप से चार्ज किया भाषा या कुछ भी जो एक आरोप के रूप में व्याख्या की जा सकती है और उन घटनाओं पर चिपक कर जो उस व्यक्ति से नाराज हो। तथ्यों पर बल देते हुए गुस्से का आवेश को शांत नहीं किया जा सकता है, लेकिन स्थिति खराब होने की संभावना कम है।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे खेद है कि कंप्यूटर टूट चुका है, लेकिन आप बिल्ली के वीडियो के लिंक पर भी क्लिक कर रहे हैं। आप यह नहीं कह सकते कि सभी दोष मेरी हैं, "व्यक्ति को और अधिक क्रोध कर सकता है
  • इसके बजाय, निम्नलिखित तथ्यात्मक वाक्यांश कम उत्तेजक हो सकते हैं: "मैंने लिंक पर क्लिक किया और कंप्यूटर ने काम करना बंद कर दिया हम उन तथ्यों को बदल नहीं सकते हैं अब हमें यह तय करना होगा कि इसके बारे में क्या करना है हम इसे एक मरम्मत की दुकान में मरम्मत कर सकते हैं या हम एक नया खरीद सकते हैं। "
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 9
    5
    तर्कसंगत सोच को बढ़ावा देता है किसी ऐसे व्यक्ति को समझना मुश्किल हो सकता है जो तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए गुस्से में है, लेकिन अगर आप अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को दूर करने के लिए अपने तर्कसंगत मन प्राप्त कर सकते हैं, तो आप गुस्से से बचना चाहते हैं। इसे हासिल करने के लिए आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत नहीं है, जिससे आपको वहा सकता है।
  • यह हर किसी के लिए काम नहीं कर सकता है, लेकिन किसी को यह समझने में मदद करता है कि गुस्सा होने से समस्या हल करने में मदद नहीं मिलेगी, उनके तर्कसंगत दिमाग को बढ़ावा दे सकता है। आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि आप परेशान हैं, लेकिन यह समस्या को हल करने में मदद नहीं करेगा। चलिए कुछ संभावित समाधानों के बारे में बात करते हैं और समस्या का उचित समाधान चुनते हैं। "
  • विधि 3
    स्थिति को नरम करना

    एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 10
    1
    इसे स्थान और समय दें जो कोई वास्तव में क्रोध के योग्य है वह आपके साथ उचित बातचीत करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है। कभी-कभी, सबसे अच्छा विकल्प उस व्यक्ति को कुछ स्थान देना है जब तक वह शांत नहीं हो जाता और वह आपके साथ बातचीत करने में सक्षम हो जाता है
    • यह मुश्किल हो सकता है कि यह आपके साथ रहने वाला कोई व्यक्ति हो, लेकिन आप एक या दो काम कर सकते हैं या दूसरे कमरे में घरेलू काम या गतिविधि कर सकते हैं।
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 11
    2
    पर्यावरण के बदलाव को प्रेरित करता है बहुत से लोग पर्यावरण के परिवर्तन के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं यदि वे परेशान हैं। एक इंटीरियर अंतरिक्ष से बाहरी भाग में ले जाना बहुत प्रभावी हो सकता है, क्योंकि बाहर होने से आपकी आत्माओं को उठा सकता है
  • आप सीधे और कह सकते हैं "आप गुस्से में हैं चलिए चलते हैं और बात करते हैं कि आप किस चीज को परेशान करते हैं या "अप्रत्यक्ष कह रहे हो" मुझे कुछ खरीदने के लिए यहां बाहर जाना है। क्या आप कुछ मिनटों के लिए कुछ ताजी हवा के लिए मुझसे जुड़ना चाहते हैं? "
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 12
    3
    गहरी साँस लेने या ध्यान को प्रोत्साहित करें। गुस्सा या अन्य भारी भावनाओं से निपटने का एक अच्छा तरीका है चुपचाप बैठना और बहुत गहरी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना। कुछ ध्यान अभ्यास (जैसे एक खुश जगह को देखने या कल्पना की जा रही है कि नकारात्मक भावनाओं को शरीर छोड़) के साथ गहरी साँस लेने के साथ साँस लेने में और भी प्रभावी हो सकता है
  • यदि व्यक्ति तैयार है, तो आप उन्हें ध्यान अभ्यास के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं। उसे निम्नलिखित करने के लिए सिखाएं (आप इसे भी कर सकते हैं!):
  • जमीन पर दोनों पैरों के साथ आराम से बैठो और आपके हाथ आपके गोद में आराम से आराम कर रहे हैं। अपनी आँखें बंद करो
  • गहरा साँस लेना, अपने पेट को अपने श्वास की पूर्णता के साथ विस्तारित करने दें। कल्पना कीजिए कि जैसे-जैसे आप श्वास लेते हैं, आपके दिमाग और शरीर के प्रत्येक कोने में एक सफेद प्रकाश प्रवेश करती है।
  • धीरे धीरे और जानबूझकर साँस छोड़ दो, अपने आप को पूरी तरह से साँस छोड़ दें। सांस छोड़ते समय, कल्पना करें कि नकारात्मकता आपके शरीर को छोड़ देती है जैसे कि वह अंधेरे और टरबाइन रंग का धुआं था, केवल प्रकाश के पीछे छोड़ दिया
  • 10 से 20 साँस के लिए व्यायाम दोहराएं या जब तक व्यक्ति आराम से और आरामदायक महसूस न करे
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 13
    4

    Video: कैसे अपने ऑटिस्टिक बच्चे के साथ सार्वजनिक रूप से एक गुस्से का आवेश को संभालने के लिए।

    समस्या का हल बताता है यदि गुर्जाइश बनाने वाला व्यक्ति तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए भावनात्मक रूप से आक्रमण करता है या आपके साथ उचित समाधान खोजने के लिए तैयार नहीं है, तो समस्या के कुछ समाधान सुझाएं। यह संभावना है कि शांत और कारण उसके साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आश्चर्यचकित न हों, अगर शुरुआत में व्यक्ति आपका समाधान अस्वीकार करता है आप को शांत करने और उस पर कार्रवाई करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है जो आपने सुझाया है। फिर, यह आपको वापस बताने के लिए शांत हो सकता है कि वह समस्या का समाधान करने के लिए आपके सुझावों में से किसी एक की बात सुनी।
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 14
    5
    उसे पूछो कि उसे उसे और अधिक शांत महसूस करने की जरूरत है। यदि आप सचमुच नहीं जानते कि कैसे क्रोएन्ट के साथ व्यक्ति को संभालना या उसकी मदद करना है, तो आप पूछ सकते हैं कि आप सहायता के लिए क्या कर सकते हैं। मैं आपको बता सकता हूं कि आपको थोड़ी सी समय, आलिंगन या विदेशों में चलना चाहिए। क्रोध की संभावनाओं से ग्रस्त लोगों को पता हो सकता है कि जब वे नाराज होते हैं तो उन्हें शांत करने में क्या मदद मिलती है
  • एक वयस्क के साथ डील शीर्षक छवि`s Temper Tantrum Step 15

    Video: कैसे एडल्ट गुस्सा गुस्सा के साथ डील करने के लिए

    6
    संवेदनशील विषयों को बाद में समीक्षा करें यदि आपके पास एक वार्तालाप हुई थी जिसने उस व्यक्ति को गुस्से में फेंकने के कारण किया था, तो आपको इस समय विषय को छोड़ देना चाहिए अगर यह बहुत जरूरी नहीं है उसे अपना प्रारंभिक क्रोध से उबरने और मामले को फिर से शुरू करने के लिए समय दें, एक बार वह शांत और तर्कसंगत है।
  • चेतावनी

    • आक्रामक या आवेग से प्रतिक्रिया न करें, क्योंकि इससे केवल स्थिति बदतर होगी।
    • यदि आपको लगता है कि किसी के प्रति आप गुस्सा हिंसा में बदल सकते हैं, तो किसी सुरक्षित जगह पर जाएं या किसी से पूछें जो आपकी मदद के लिए रक्षा कर सकता है।
    • फोन न करें "बचपन" या "अपरिपक्व" एक वयस्क जो झुंझलाहट या झुंझलाना फेंकता है
    • इनमें से कई वयस्कों के पास इन एपिसोड होते हैं जिनमें ऑटिज्म या एस्पर्जर्स सिंड्रोम जैसी कुछ प्रकार की न्यूरोबॉलॉजिकल स्थिति हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com